ekterya.com

कैसे अतीत को भूल जाओ, वर्तमान में रहते हैं और भविष्य के बारे में नहीं सोचते

अतीत के साथ अवमानना ​​या भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने से आप अपने वर्तमान जीवन के परिप्रेक्ष्य को खो सकते हैं। यह आपके वर्तमान जीवन का आनंद लेने में सक्षम होने के बिना आपकी ज़िंदगी जल्दी से आपके पास पहुंचा सकता है। यदि आप अतीत की घटनाओं या दुखों पर अधिक ध्यान देते हैं, या भविष्य के बारे में चिंतित हैं, तो ऐसे कुछ तरीके हैं जो आप वर्तमान में रहने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अतीत और भविष्य की चिंताओं के बारे में भूल जाओ

विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 1
1
अतीत के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें पिछले घटना की परवाह किए बिना जिसमें आप ध्यान देते हैं, आप आगे बढ़ने से पहले, भावनाओं आप ईवेंट को संबद्ध किया है, अच्छा या बुरा व्यक्त करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। वहाँ अपने अतीत में हानिकारक अनुभवों हो सकता है, लेकिन यह भी अच्छी यादें हो सकता है। एक्सप्रेस अपने मन में दबा हुआ भावनाओं, चाहे अच्छा या बुरा, यह मदद कर सकते हैं अतीत से छुटकारा पाने और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित।
  • अपनी भावनाओं के बारे में किसी मित्र, रिश्तेदार या परामर्शदाता से बात करें
  • अतीत के बारे में अपनी भावनाओं को लिखें आप एक डायरी रख सकते हैं या किसी को एक पत्र लिख सकते हैं जिसने आपको चोट पहुँचाई है (उन्हें इन्हें न भेजें!)।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अच्छी यादों पर ध्यान देते हैं, तो ऐसा करने से आप वर्तमान के साथ संबंध खो सकते हैं। शायद आपको पता है कि आप अतीत के बारे में सोचते हैं या आप चाहते हैं कि चीजों को अपने वर्तमान जीवन को सुधारने के तरीकों पर ध्यान देने की बजाय पहले ही जैसा होना चाहिए।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 2
    2
    क्षमा करें और भूलें अतीत की दिक्कत के लिए किसी को दोष देने पर ध्यान केंद्रित कर वर्तमान को बर्बाद कर सकता है। उस व्यक्ति के साथ पागल होने की बजाए, जिसने आपको दर्द किया, उसे माफ कर दो वर्तमान घटनाओं पर ध्यान दें और आपको लगता है कि किसी भी अपराध या दर्द को भूल जाओ। यदि आपके अतीत में कोई व्यक्ति आपको चोट पहुँचाता है, तो माफ कर दो और भूल जाओ। दर्द से अवगत होने से आपको चोट लगने वाले व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचेगा और आपको अतीत में रहना होगा।
  • यदि आवश्यक हो, तो प्रश्न में व्यक्ति को एक पत्र लिखें या अपने पिछले कार्यों के बारे में उससे बात करें यह आवश्यक नहीं है कि आप पत्र भेज दें, लेकिन इसे लिखकर आपको इसे अतीत के लिए दोष देना बंद करने और वर्तमान और आपकी खुशी की दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 3
    3
    खुश चीजों पर ध्यान केंद्रित करें यदि अतीत से आपकी भावनाओं को व्यक्त करना उपयोगी नहीं है, तो खुश चीजों पर ध्यान केंद्रित करें। आप भूतकाल को बदल नहीं सकते हैं या भविष्य के बारे में चिंता नहीं कर सकते हैं, इसलिए इस बारे में ध्यान न दें। वर्तमान में होने वाली खुशियों के बारे में सोचो
  • यदि आपको ऐसा करना मुश्किल लगता है, संदर्भ का एक बिंदु स्थापित करें। उदाहरण के लिए, एक खुश जगह की कल्पना करें, जो आपको लगता है कि आपको अपने वर्तमान जीवन से जोड़ता है, जैसे कि आपके पिछवाड़े में पढ़ने के लिए अपने पसंदीदा स्थान। यदि आप अपने अतीत के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं या भविष्य के बारे में चिंतित हैं, तो उस सुखद क्षणों की कल्पना करें जिनके पास अब है या उस आरामदायक जगह में कल्पना करें।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 4
    4
    अपनी यादें अवरुद्ध करें यदि सभी प्रयासों को प्रभावी नहीं किया गया है, तो अपनी यादों को अवरुद्ध या सेट करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आप पर्याप्त समय के साथ खराब यादों को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा, इन यादों को अपने दिमाग के पीछे लाने से आपको उनके लिए कम असुविधा महसूस करने में मदद मिलेगी। अपने आप को एक दरवाजे के पीछे चिंताओं को धक्का देकर देखें और इसे बंद करें। मानसिक छवि रखने से आपकी मदद मिलेगी, खासकर अगर यादें या चिंताएं मजबूत हों
  • अध्ययनों से पता चलता है कि दमन एक संभव कौशल है और यह यादें या अपने अतीत से आराम से बचने के लिए सीख लिया जा सकता है जितना अधिक आप इसे करेंगे, उतना अधिक अनुभव आपको होगा। जब भी बुरी यादें पैदा होती हैं, होशपूर्वक उन्हें आपके दिमाग के पीछे ले जायें अपने आप को इस घटना को भूलने के लिए प्रशिक्षित करें और अपना मन इसे अनदेखा करने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
  • फॉरगेट विद विथ, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 5
    5
    भविष्य के बारे में अपनी चिंता का पता लगाएं जब भी आप भविष्य के बारे में चिंतित लग रहा है, याद है कि आप केवल बदलाव कर सकते हैं वर्तमान में है और उस पर ध्यान केंद्रित है। चीजें हैं जो आप नहीं बल्कि उन है कि वर्तमान में निहित हैं से ध्यान केंद्रित कर सकते की एक सूची बनाएँ। किताब आप पढ़ रहे हैं, कि वे किस तरह के लिए अपने मन भविष्य से दूर रखने के लिए साल के इस समय में या किसी अन्य स्तर पर हवाई में होने के लिए महसूस करना चाहिए के बारे में सोचो। आप चीजों के बजाय आप बदल नहीं कर सकते हैं पर ध्यान दें।
  • आप कठिनाइयों है, तो वर्तमान चीजें हैं जो आप की तरह और जहां ध्यान केंद्रित कर सकते के भौतिक अनुस्मारक विकसित करता है। किताब आप पढ़ रहे हैं की एक प्रति ले आओ, जहाँ आप और अधिक समय बिताने और इसे देखना जब भी आप जमीन पर कदम रखने की जरूरत चाहते की एक तस्वीर मुद्रण।
  • भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में आपकी चिंताओं को ट्रिगर नहीं करने वाले विचारों और उदाहरणों के साथ आने के लिए थोड़ा अभ्यास भी ले सकते हैं बस दृढ़ रहें और लंबे समय में आप अच्छी तरह से करेंगे
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 6
    6
    सहायता प्राप्त करें इन तरीकों से आप के लिए काम नहीं किया है, तो आपको अपने अतीत को दूर करने के मदद लेने चाहिए, भविष्य के बारे में चिंता कम और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के लिए अपने स्थान खोजें। आप अपने डॉक्टर की सिफारिशों, रिश्तेदारों या मित्रों पूछ सकते हैं। आप कई अलग अलग तरह के सलाहकारों, चिकित्सक, मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों स्वास्थ्य के रूप में मानसिक में पेशेवरों के प्रकार, देख सकते हैं। इन पेशेवरों रणनीतियों में लोगों की मदद वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करके अधिक उत्पादक या अपने दैनिक जीवन में रचनात्मक बनने मुकाबला सुझाव देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • कभी मदद के लिए पूछने के लिए शर्मिंदा न हो आपका मानसिक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है और आपको अजीब महसूस नहीं करना चाहिए जब मदद चाहिए यह बहुत आम है और ये पेशेवर आपकी मदद के लिए हैं।
  • विधि 2
    पिछले दुख से निपटना

    विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर, शीर्षक 7
    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आघात दर्दनाक यादों के बराबर नहीं है। आघात, चिंता और इस बात का गहन भय के समान मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रभाव का कारण बनता है कि राज्य के रूप में कभी नहीं किया होता। बुरी यादों को इस तरह उदासी और अपराध के रूप में दर्दनाक भावनाओं का उत्पादन है, लेकिन एक ही तरह से यह तीव्र आघात करता है में अपने धारणा बदलने नहीं है।
    • हमें अपने आघात से आघात का सामना करना पड़ता है और सामान्य रूप से, पेशेवर मदद करना आवश्यक होगा
    • कभी-कभी, एक आघात के लक्षणों को उभरने में वर्षों लग सकते हैं। आप दुःस्वप्न, परेशान करने वाले विचारों, अवसाद, भय, चिंता या परेशानी के कारण परेशान हो सकते हैं।
    • पिछली आघात को हीलिंग धीमा प्रक्रिया हो सकती है और थोड़ी देर के लिए इसके बारे में सोचना मुश्किल है। बस ध्यान रखें कि यदि आप कोशिश करते रहेंगे, तो चीजें सुधारेंगी।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 8
    2
    एक समूह या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करें एक परामर्शदाता या कार्यक्रम ढूंढें जो आघात में माहिर हैं आप अपनी स्वयं की वसूली के प्रभारी हैं और जिस तरह से यह घटित होगा। चाहे आप जिन उपचारों का पालन करें, चाहे आप प्रोग्राम को निम्नलिखित मौलिक पहलुओं की पेशकश कर सकते हैं:
  • सशक्तिकरण: आपकी वसूली एक मौका है जिसे नियंत्रण हासिल करना है। हालांकि एक गाइड होना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अपनी स्वयं की वसूली के प्रभारी होना चाहिए। यदि आपका सलाहकार कुछ ऐसा गलत लगता है या आप ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • मान्यकरण: हाल के वर्षों में आपका अनुभव कम या बर्खास्त हो सकता है। आपका समूह या परामर्शदाता यह पुष्टि कर सकता है कि आपके साथ क्या हुआ और इस आघात ने आपके जीवन को कैसे आकार दिया है।
  • कनेक्शन: एक आघात का अनुभव बेहद इन्सुलेट हो सकता है। दूसरों के साथ बात कर रहे हैं और अपनी कहानी को उन लोगों के साथ साझा कर रहे हैं जो आप समझते हैं, आप फिर से जुड़े हुए महसूस करने में मदद कर सकते हैं।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 9



    3

    Video: A MUST SEE!!! A Most Important Video on Enlightenment – for anyone and everyone!

    जिस पर आप भरोसा करते हैं उसका उपयोग करें क्या हुआ, इस बारे में बात करना वसूली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कोई रोगी चुनें, दयालु और जागरूक है कि आपके साथ क्या हुआ गंभीर है कोई व्यक्ति जिसका जवाब "इसके बारे में सोचना बंद करो", "क्षमा करना और भूलना" या "यह बहुत बुरा नहीं है" के समान है। वह एक उपयुक्त व्यक्ति नहीं है जिसके साथ आप बात कर सकते हैं।
  • आपको अपने आघात के बारे में और फिर से बात करने की ज़रूरत है - सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आप समझते हैं कि यह बात महत्वपूर्ण है। अपनी समस्या का समाधान करना एक बार अच्छा है, लेकिन इसके बारे में उल्लेख करना और उसके बारे में बात करना जारी रखना आवश्यक होगा।
  • यदि आपके पास अपने जीवन में कोई भी व्यक्ति नहीं है, जिस पर आप भरोसा करते हैं या आपके करीबी हैं, तो वास्तव में किसी की ओर रुख करें। उस व्यक्ति को कुछ मज़ा करने के लिए आमंत्रित करें और, अगर सब ठीक हो जाए, तो उसे भविष्य में कुछ और करने के लिए आमंत्रित करें। इस व्यक्ति के साथ समय बिताने से आप करीबी रिश्ते स्थापित कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि किसी के साथ अपने आघात के बारे में बात करने से आपको एक दुष्कर्म का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें आप अपनी कहानी सुनकर इस दर्दनाक लक्षण का अनुभव कर सकते हैं। नाराज़ न होने की कोशिश करें यदि आपका मित्र हर दिन आपकी कहानी सुन नहीं सकता। परिवार और दोस्तों को शुरू करने के लिए एक बढ़िया स्थान है, लेकिन अगर आपको अधिक समर्थन की आवश्यकता है, तो एक विशेषज्ञ आघात सलाहकार में विकृत आघात से बचने की क्षमता होगी।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर, शीर्षक 10
    4
    उन तरीकों की एक सूची बनाएं जिनसे आप अपना ध्यान रख सकते हैं एक कठिन समय के दौरान अपने आप को सांत्वना देने के तरीके के साथ आने के लिए मुश्किल हो सकता है उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनसे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और इसे किसी दृश्यमान स्थान पर प्रकाशित कर सकते हैं ताकि आप इसे आसानी से देख सकें कुछ संभावनाएं निम्न हैं:
  • रचनात्मक कुछ करें, जैसे चित्रकला, ड्राइंग, लकड़ी, सिलाई या अन्य शिल्प
  • व्यायाम करें। यह आवश्यक नहीं है कि आप तीव्रता से व्यायाम करें, क्योंकि पड़ोस में चलने के लिए पर्याप्त है। आप चला सकते हैं, तैर सकते हैं, खेल सकते हैं, नृत्य कर सकते हैं, वृद्धि या कुछ और जो आपके शरीर को स्थानांतरित करने के लिए ले जाता है
  • अपने परिवार के बच्चों या पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं। ऐसा करने से बहुत शांत प्रभाव हो सकता है, जो आपको बेहतर महसूस कर सकता है।
  • चुपचाप या अपने फेफड़ों के शीर्ष से गाओ ताजा हवा के साथ अपने फेफड़ों को भरें और शक्ति के साथ अपने पसंदीदा गीतों को ट्यून करें
  • कुछ पहनें जिससे आपको अच्छा लगे। अपनी पसंदीदा शर्ट या कुछ गहने रखो जो आप पहनना पसंद करते हैं।
  • विधि 3
    वर्तमान से अवगत रहें

    विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 11
    1
    अपने परिवेश से अवगत रहें ज़िंदगी में जल्दबाजी बंद करो और अपने मन को अतीत में फंसाने की अनुमति दें। इसके बजाय, आप सभी के आस-पास सब कुछ आत्मसात कर लेते हैं, भले ही वे प्रकृति या मानव कृतियों की फीट हैं या नहीं। अपने वर्तमान जीवन के हर पहलू पर ध्यान देने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, पैदल चलना और अपने आस-पास की चीज़ों का पालन करना यदि आप बाहर हैं, तो पेड़, जमीन और पूरे परिदृश्य को देखें और अपनी त्वचा में हवा महसूस करें। यदि आप घर के अंदर हैं, दीवारों के रंग पर ध्यान दें, उस जगह के उन लोगों से आ रही आवाज़ सुनें या जिस तरह से आप अपने पैरों पर स्थित मंजिल महसूस करते हैं इससे आपको वर्तमान पर ध्यान केंद्रित रहने में मदद मिलेगी और अपने वर्तमान माहौल के बारे में पता होना चाहिए।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 12

    Video: पृथ्वी पर मनुष्य का जन्म कैसे हुआ ?,Evolution of Man

    2
    धीमा हो जाता है अक्सर, लोग अपने जीवन की गति को गति देते हैं जैसे कि वे एक पल से अगले तक चल रहे थे। अपनी गति धीमे और आप जो भी करते हैं उसका आनंद लें, भले ही यह उबाऊ हो। उदाहरण के लिए, हर बार जब आप नाश्ता खाते हैं तो अपने कार्यों पर ध्यान दें। आप कुछ मुट्ठी भर अंगूर भी ले सकते हैं और जानबूझकर उन्हें देख सकते हैं, उनका आकार और आकार देख सकते हैं। फिर एक खा लो और जायके पर ध्यान दें, अपनी जीभ में मिठास का घबराहट और फल जो आपको देता है, का आनंद ले रहे हैं।
  • दैनिक रूप से आपके साथ जो भी होता है, उसके बारे में उत्साहित नहीं होना सामान्य है। यदि काम पर आप किसी ऐसे प्रोजेक्ट से काम कर रहे हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं या आपका कोई दायित्व नहीं है जो आपको आनंद नहीं लेता है, तो कोई समस्या नहीं है। इसे जल्दी से जाने के बजाय, मुझे लगता है कि आप हर दिन क्या करते हैं और इसका अनुभव करते हैं।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर, शीर्षक 13
    3
    अपनी दिनचर्या को संशोधित करें एक तरह से आप अतीत में फंस सकते हैं बिना यह जानते हुए भी कि यह एक नियमित रूप से डूबे रहना है। हो सकता है कि आप उसी तरह हर दिन उसी तरीके से या प्रत्येक सप्ताह एक ही समय में करते हैं। जबकि आपका दिनचर्या सुखद हो सकता है, यह आपको फंसने की भावना देता है और आपको वर्तमान के बारे में भूल जाती है। इसके बजाय, बस स्टॉप के लिए एक अलग मार्ग पर चलने या कार्य करने के लिए एक अलग सड़क को नीचे चलाकर अपनी रूटीन बदल दें।
  • यहां तक ​​कि सूक्ष्म परिवर्तन करने से आपको मुफ़्त में मदद मिल सकती है। जो भी आप रोजाना खाते हैं उसे बदलें, अपनी शब्दावली में नए शब्द शामिल करें जो कुछ भी आपको नोटिस कर सकता है कि आप नियमित रूप से क्या करते हैं, आपको पिछले या भविष्य के बजाय वर्तमान में रहने में सहायता मिलेगी।
  • यदि आप अपनी रूटीन नहीं बदलना चाहते हैं या नहीं, तो अपने दिनचर्या के दौरान अपने कार्यों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें। दलिया के स्वाद पर ध्यान दो, जो आप हर सुबह खाते हैं या आप पेड़ की उपस्थिति को खिड़की के माध्यम से देखते हैं जैसे कि आप सिर पर काम करते हैं
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 14
    4
    शांत के क्षणों पर ध्यान दें लगभग हर दिन ऐसे समय होते हैं जब आपको कुछ के लिए प्रतीक्षा करनी चाहिए। आप सुपरमार्केट में या आपकी कार में रेड लाइट बदलने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं। इन दिनों के दौरान, अपने फोन को देखने की आशंका का विरोध करें और इसके बजाय, अपने आस-पास की चीज़ों पर ध्यान दें। अपने पर्यावरण के बारे में जागरूक रहें, समय के बारे में घबराहट करने की बजाए आप पंक्ति को कम करना चाहते हैं या हरे रंग की बारी के लिए लाल बत्ती चाहते हैं।
  • यह आपके वर्तमान जीवन की सरल और छोटी चीजों को आत्मसात करने के लिए उत्कृष्ट समय हैं। समय व्यतीत करने के लिए अपने फोन का इस्तेमाल करने से बचें, इसके बजाए, दूसरे लोगों को लाइन में या आसपास के कारों को देखें। किसी व्यक्ति पर मुस्कुराहट या आपके पीछे व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करें
  • जब तक आपको वर्तमान में रहने का सबसे अच्छा तरीका मिल जाए, तब तक चीजों की कोशिश कर रहें।
  • फॉरगेट विद विथ, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 15
    5
    एक अनुस्मारक छोड़ दो यदि आप वर्तमान, खासकर शुरुआत में सोचते रहना चाहते हैं, तो आपको शायद याद दिलाने की ज़रूरत है अपनी कलाई पर एक रस्सी बांधें, एक चमकदार गुलाबी कील पेंट करें या अपनी घड़ी का उल्टा उपयोग करें उस वस्तु को अनुस्मारक के रूप में सेवा करने की अनुमति दें
  • हर बार जब आप यह अनुस्मारक देखते हैं, तो आप चारों ओर ध्वनि, गंध और आकर्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ सेकंड लेते हैं। अतीत या भविष्य के साथ जुनून रखने के बजाय अपनी वर्तमान स्थिति पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए अपनी भावनाओं और कार्यों का मूल्यांकन करें
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर स्टेप 16
    6
    हाथ में कार्य पर ध्यान दें। यंत्रवत् कुछ करने के बजाय, इसे अच्छी तरह से करने के लिए समय ले लो। स्कूल में लिखने के कार्य, काम की परियोजना या अपने घर के काम के साथ दूर ले जाओ। अपने आप को इस बिंदु पर मोहित कर दें जहां अतीत के विचार और भविष्य गायब हो जाते हैं।
  • यदि आप एक ही बार में कई चीजें नहीं करते हैं तो यह आसान होगा। कई कार्य करने के लिए आप जो भी करते हैं उसका ट्रैक खो सकते हैं और अन्य चीजों के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं, जैसे काम पूरा करना या किसी दूसरे पर आगे बढ़ना
  • चीजों को अधिक धीमा करने की कोशिश करो इससे आपको वर्तमान कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • विस्मृत विगत, लाइव इन द प्रेजेंट एंड नॉट थिंक फॉर द फ्यूचर चरण 17
    7
    ध्यान. वर्तमान पर ध्यान देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक ध्यान के माध्यम से है। इस अभ्यास का लक्ष्य सभी को एक तरफ रख देना है, जिसमें भूत और भविष्य के लिए आपके डर को शामिल करना है, ताकि आप जिस क्षण पर ध्यान कर रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें।
  • कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित करते हुए गहरा श्वास करना शुरू करें अपने सिर में सब कुछ एक तरफ रखो और अपनी श्वास की आवाज पर ध्यान दें। समय के साथ, सब कुछ गायब हो जाएगा।
  • ध्यान की पूरी प्रक्रिया में समय और अभ्यास दोनों की आवश्यकता होती है। हार न दें यदि आपको कुछ महीनों के बाद तुरंत "ज़ेन" पल का अनुभव न हो अभ्यास का पालन करें और लंबे समय में आप ध्यान के (महान) लाभ काटना शुरू कर देंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com