ekterya.com

गंभीर पश्चाताप कैसे दूर करने के लिए

पश्चाताप के बिना जीवन जैसी कोई चीज नहीं है पश्चाताप एक भावना और विचार का एक पैटर्न है जिसमें व्यक्ति गहराई या याद करता है और एक घटना, प्रतिक्रियाओं या अन्य कार्यों के बारे में लगातार सोचता है जो हो सकता था। पछतावा दर्दनाक बोझ बन सकता है जो आपकी वर्तमान खुशी में हस्तक्षेप करता है, आपको दर्द का कारण बनता है और अपने भविष्य को प्रतिबंधित करता है। अनुत्पादक पश्चात आपको अपने जीवन के साथ जारी रखने से भी रोका जा सकता है। यदि पछतावा आप पर हावी हो, पछतावा की अपनी भावनाओं की पहचान करें, अपने आप को क्षमा करना सीखें और आगे बढ़ें

चरणों

भाग 1

समझो क्या पश्चाताप है
चित्र शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म कदम 1
1
जानें कि पश्चाताप क्या है पश्चाताप एक ऐसी सोच या भावना का एक अनिवार्य तरीका है जिसमें आप अपने आप को जो चीजें हुई हैं उसके लिए दोषी मानते हैं। उत्पादक पश्चात आप भविष्य के लिए अपना व्यवहार बदलने के लिए सीख सकते हैं। अनुत्पादक पश्चाताप, जिसमें आप पूरी तरह से अपने आप को दोष देते हैं, एक गंभीर तनाव पैदा कर सकता है जिससे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।
  • पछतावा उन कार्यों के कारण हो सकता है जिन्हें आपने किया है या नहीं। उदाहरण के लिए, आपको किसी तर्क के दौरान या नौकरी की पेशकश को स्वीकार न करने के लिए निश्चित तरीके से काम करने के लिए पछतावा महसूस हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म कदम 2
    2
    पश्चाताप की अपनी भावनाओं को पहचानें ये प्रत्येक व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन उदासी, नुकसान, पश्चाताप, क्रोध, शर्म की बात है, और चिंता शामिल है। पश्चाताप से संबंधित इन भावनाओं को पहचानें उदाहरण के लिए, आप पहले की घटनाओं के बारे में सोच सकते थे और फिर इस घटना के बारे में सोचा था कि ज्यादातर दिन। यह आपको हराया और निराश महसूस कर सकता है आप अपने बारे में सोच सकते हैं कि आपने क्या किया या कहा, या आप सोच सकते हैं कि आप अपनी वर्तमान स्थिति को बदलने के लिए अलग-अलग तरीके से क्या किया था।
  • तथ्यों पर पुनर्विचार करना और लगातार पछतावा करना आपको चिंता पैदा कर सकता है। इससे आप भविष्य के निर्णयों के बारे में चिंतित हो सकते हैं जिनके बाद आपको पछतावा हो सकता है
  • छवि का शीर्षक सीरियस रीग्रिट्स पर काबू पाएं चरण 3
    3
    इस बारे में सोचें कि आपका पछतावा कहाँ से आता है इस बारे में सोचें कि आपका पश्चाताप क्या होता है लोग कई कारणों से पछतावा महसूस कर सकते हैं सामान्य अनुभव जिनके लिए आप पछतावा महसूस कर सकते हैं उनमें निम्न शामिल हैं:
  • शिक्षा: बहुत से लोग अपने अध्ययन से अलग अध्ययन कर सकते हैं या फिर एक अलग कैरियर चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपने 10 साल के लिए वित्त के क्षेत्र में काम किया है और हर दिन आपको लगता है कि आपका जीवन कैसा होता, यदि आपने वैसा ही स्कूल में प्रवेश किया था जैसा आपने देखा था।
  • काम: लोग एक और कैरियर का अध्ययन नहीं करते हुए अफसोस कर सकते हैं और उनके सपने की नौकरी नहीं मिली है। नौकरी की पेशकश या पदोन्नति अस्वीकृत होने पर उन्हें पछतावा भी हो सकता है उदाहरण के लिए, आपको हर दिन अपने कार्यालय के काम पर जाने का डर लगता है और अक्सर अपने खुद के व्यवसाय के सह-स्वामी होने का मौका खारिज करते हुए अफसोस होता है।
  • परिवार: किसी परिवार के सदस्य या मित्र के साथ लोगों के साथ झगड़े न होने पर लोग पछता सकते हैं, खासकर यदि दूसरे व्यक्ति की मृत्यु हो गई है वे अपने बुजुर्ग रिश्तेदारों के साथ अधिक समय नहीं बिताए हुए पछतावा भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने पति या पत्नी के काम के कारण देश की दूसरी तरफ चले गए हैं और आपने कभी भी अपनी दादी से संपर्क करके या उससे मिलने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किया है अब जब आपकी दादी निधन हो गई है, तो आपको अफसोस नहीं है कि उसके साथ संपर्क में रखने के लिए अधिक प्रयास किए बिना।
  • विवाह: लोग पति को पछतावा कर सकते हैं जब वे शादी कर रहे हैं या जो कुछ उन्होंने चुना है। कुछ लोग शादीशुदा होने का अफसोस भी कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आपने अपने पति से विवाह किया है क्योंकि आपके परिवार ने उसे पसंद किया और उन्होंने उसे स्वीकृति दी। शादी के 5 साल बाद, आपने पाया है कि उनके पास कोई समान हित नहीं है आप अक्सर सोचते हैं कि आपका जीवन कैसा होगा यदि आप उस प्रेमी से शादी कर चुके थे जो आप लंबे समय से थे, जो आपके माता-पिता को पसंद नहीं था।
  • भाग 2

    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का उपयोग करके पश्चाताप पर काबू पाएं
    छवि शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म का चरण 4
    1
    वह संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) को रिसॉर्ट करता है सीबीटी अभ्यास आपको अपनी आदतों और अपनी सोच के पैटर्न को बदलने के लिए सिखाते हैं जल्द ही आप पश्चाताप, शर्म और क्रोध की अपनी भावनाओं को बदलना शुरू कर सकते हैं। अब आप भावनात्मक रूप से सभी अनुत्पादक और हानिकारक विचारों को सुलझाने पर ध्यान देंगे।
    • सीबीटी ने अतीत के बारे में सोचना बंद करने के बजाय आपको बताए जाने के बजाय, पश्चाताप और चिंता की अपनी भावनाओं को कम कर दिया और बदल दिया।
  • छवि का शीर्षक सीरियस रिग्रेस्ट पर काबू पाएं चरण 5
    2
    अपना पश्चाताप लिखें जहां तक ​​पश्चाताप का सवाल है, लोग अक्सर पूछते हैं "क्यों" वे उस तरह कार्य करते हैं या कुछ नहीं करते हैं, और यह आमतौर पर वह हिस्सा है जहां वे फंस जाते हैं। अपने पछतावा और किसी भी प्रश्न की आप अपने आप से पूछ रहे हैं की सूची उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं कि आपने उस तरीके से काम क्यों किया अपनी सूची की समीक्षा करें और "क्यों" आगे "क्या करूँगा?" के साथ प्रश्नों को परिवर्तित करें, इससे आपको अटक होने की भावना पर काबू पाने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए: आप अपने आप से पूछ सकते हैं, "आखिर हफ्ते में तुमने मेरे बेटे को क्यों चिल्लाया?" प्रश्न में "मैं आगे क्या करूँगा?", आप संकेत कर सकते हैं कि आप जानते हैं कि काम के बाद आपके पास बहुत कम धैर्य है। भविष्य में, आप अपने बच्चे से बात करने से पहले 5 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सीरियस रीग्रिट्स पर काबू पाएं चरण 6
    3
    सबक सीखिए भविष्य के लिए पछतावा महत्वपूर्ण शिक्षण उपकरण हो सकता है सीखा पाठों की समीक्षा करने और पहचानने की कोशिश करें कि जीवन के सबक आपको अधिक समझदार बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पति या पत्नी को सम्मान के साथ न मानें, तो आप शायद सीख लेंगे कि अपमान ने आपको भयानक महसूस किया है। इस ज्ञान के बाद आप एक पति और अधिक समझदार व्यक्ति बनाते हैं।
  • छवि का शीर्षक सीरियस रीग्रेट्स 7 पर काबू पाएं
    4
    लागू करें जो आपने सीखा है आप उन चीज़ों के लिए भी पछतावा महसूस कर सकते हैं, जिन्हें आपने अपने और दूसरों के बारे में पता चला है इस ज्ञान को होने से भविष्य में एक समान निर्णय लेने की संभावना कम हो जाती है। सुनिश्चित करें कि आपने जो ज्ञान प्राप्त किया है उसे आप लागू करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने सीखा है कि आपके पति या पत्नी का अपमान करने से आप को अविश्वास पाना पड़ता है, तो भविष्य में ऐसा न करें।
  • शीर्षक वाला छवि गंभीर गंभीर पछतावा चरण 8

    Video: Henrik Ibsen: The Master Playwright documentary (1987)

    Video: Luigi Pirandello: In Search of an Author documentary (1987)

    5



    जिस तरीके से पछतावा आपके भविष्य को प्रभावित करता है उसे नियंत्रित करें। जब आप अतीत में जो कुछ हुआ है उसे बदल नहीं सकते हैं, आप जिस तरह से अपने पिछले अपने वर्तमान और भविष्य को प्रभावित कर सकते हैं, वह चुन सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अल्कोहल की मात्रा आप कॉलेज या आवृत्ति जिसके साथ तुमने में पिया नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप नहीं जाने के लिए अपराध तुम अब दोषी महसूस या यह आपके भविष्य निर्णयों को प्रभावित करते हैं बनाने के निर्णय कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म का कदम 9
    6
    उत्पादक पश्चाताप को पहचानें अपने नियंत्रण से बाहर चीजों के साथ अपने आप को कष्टप्रद रूप से अनुत्पादक पश्चाताप माना जाता है दूसरी तरफ, उत्पादक पछतावा सकारात्मक हो सकता है यदि आप अपने आप को सुधारने या अवसरों पर कार्य करने की इच्छा महसूस करते हैं। जब आपको एक चूक के अवसर, चाहे शैक्षिक, आर्थिक या भावनात्मक होने की जानकारी हो, तो आप भविष्य में गलती को ठीक करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • यदि आप एक नए अवसर का लाभ उठाने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप बर्बाद होने की संभावना के बारे में चिंता करने का प्रयास करेंगे या फिर प्रयास करेंगे। कुछ नया करने की कोशिश करके, आप भविष्य के पश्चात को कम कर देंगे
  • भाग 3

    पछतावा पर काबू पाएं
    छवि का शीर्षक सीरियस रिग्रेट्स का चरण 10
    1
    दूसरों के लिए सहानुभूति विकसित करें आप एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो कुछ के लिए पश्चाताप महसूस करता है अन्य लोगों के सामने क्या हो रहा है, इसके बारे में सोचें याद रखें कि सहानुभूति आपको दूसरों की भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है। इसके लिए आपको अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों पर सवाल उठाने की आवश्यकता हो सकती है और वास्तव में दूसरों की बात सुनो
    • उदाहरण के लिए, अगर आप साल है कि आप कॉलेज में बिताए पर बहुत ज्यादा नशे में होने अफसोस, तुम बहुत अच्छी तरह से कैसे अपने बच्चे को एक रात जो गर्व नहीं है के बाद लगता है समझ सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि गंभीर का पछतावा चरण 11
    2
    कृतज्ञता में पश्चाताप मुड़ें आप नीचे दिए गए वाक्य पर विचार पश्चाताप के बारे में सोच सकता है: "क्यों तय नहीं ..." "मैं होना चाहिए ..." "मैं कर सकता था ..." "मुझे लगता है मैं विश्वास नहीं कर सकता ..." या । इन वाक्यांशों को कृतज्ञता के वाक्यांशों में मुड़ें। आप एक अलग तरीके से अतीत के बारे में सोचेंगे और पश्चाताप महसूस करना बंद कर देंगे। जब आप पश्चाताप के एक वाक्यांश के बारे में सोचते हैं, तो इसे आभार के एक वाक्यांश में बदलें। यह आपको सकारात्मक तरीके से अतीत के बारे में सोचने में मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे कॉलेज में प्रवेश करना चाहिए था" के लिए "मैं आभारी हूं कि कॉलेज जाने के लिए बहुत देर हो चुकी नहीं है।" आप यह भी बदल सकते हैं कि "मैं पीने से रोकने के लिए कड़ी मेहनत कर सकता था" "मैं आभारी हूं कि अब मैं बेहतर करने की कोशिश कर सकता हूं।"
  • Video: T.S. Eliot's "The Waste Land" documentary (1987)

    छवि का शीर्षक गंभीर दुष्कर्म का परिणाम
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो पछतावा आपको अपने और दूसरों के प्रति असंतोष महसूस कर सकता है इसके बजाय, अपने आप को माफ़ करना सीखो यह केवल पश्चाताप की आपकी भावनाओं को कम नहीं करेगा, यह आपके आत्मसम्मान को भी सुधार सकता है। रिश्ते सहित आपके जीवन के कई क्षेत्रों के लिए स्वस्थ आत्मसम्मान आवश्यक है
  • केवल पश्चाताप को खत्म करने की कोशिश न करें इसके बजाय, अपनी गलतियों और भावनाओं को स्वीकार करें, लेकिन अपने आप को आगे बढ़ने की अनुमति दें
  • Video: The Trauma of Holiness

    छवि शीर्षक से गंभीर दुष्कर्म का कदम 13
    4
    एक पत्र लिखें एक पत्र लिखने का कार्य आपको अपने आप को माफ़ करने में मदद करेगा यह भावनात्मक और संज्ञानात्मक उपकरण आपके पश्चाताप की भावनाओं को हल करने के लिए शुरू होगा अपने सबसे छोटे या युवा स्वयं को संबोधित एक पत्र लिखें और उससे बात करें जैसे आप अपने बेटे या करीबी दोस्त को करेंगे। यह सुनिश्चित करेगा कि आप स्वयं के साथ दयालु हैं
  • अपने युवा स्वयं को स्मरण दिलाना कि आप जीवन में श्रेष्ठ हैं, भले ही आपने गलतियां की हैं, क्योंकि आप इंसान हैं और उन्हें प्रतिबद्ध करने के लिए ठीक है।
  • छवि का शीर्षक सीरियस रीग्रिट्स पर काबू पाएं चरण 14
    5
    दैनिक आधार पर पुष्टि का उपयोग करें। एक प्रतिज्ञान आपको प्रोत्साहित करने के लिए एक सकारात्मक वाक्यांश है, आपको प्रोत्साहित करता है और अपने आप से अधिक अनुकंपा बन जाता है खेद है खुद के लिए यह आसान अपने अतीत स्वयं को समझते हैं और माफ कर दो, जो पश्चाताप की भावनाओं को कम कर सकते हैं करने के लिए बनाता है। आपको पुष्टिएं बताई जानी चाहिए, उन्हें लिखना या उन्हें लगता है। बयानों के कुछ उदाहरणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • मैं एक अच्छा व्यक्ति हूं और मेरे अतीत के बावजूद मैं सबसे अच्छा हूं।
  • मैं इंसान हूं और मैं गलती करता हूं, और यह ठीक है।
  • मैंने अपने अतीत से बहुत कुछ सीखा है और मुझे एक उज्जवल भविष्य के लायक हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप अतीत में जो कुछ हुआ है उसे बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप जिस तरह से अपने अतीत को अपने वर्तमान और भविष्य को प्रभावित कर सकते हैं, वह चुन सकते हैं।
    • याद रखें कि कभी-कभी आप खुद के साथ कड़ी मेहनत करते हैं
    • अपने आप को निर्णय लेने और आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने और अपने पश्चाताप के पीछे छोड़ने के साथ काम करने के लिए कल्पना करें।
    • आप अपने पश्चाताप के साथ अपने आप को पीड़ित कैसे रोक सकते हैं, यह पता लगाने के लिए सहायता समूहों या परामर्शदाता की तलाश करें।
    • एक स्वयंसेवक के रूप में लोगों की सहायता करें या किसी धर्मार्थ संगठन को अपने समर्थन को एक क्षण के लिए अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित करना बंद करने में सहायता करें।

    चेतावनी

    • कुछ बिंदु पर, अपने पछतावा गंभीर अवसाद, परित्याग, आत्मघात या आत्महत्या के विचार हो जाता है, से संपर्क एक डॉक्टर, मनोवैज्ञानिक, काउंसलर, मनोचिकित्सक, आत्महत्या या मानसिक स्वास्थ्य के खिलाफ टेलीफोन लाइन, या किसी को आप पूरी तरह से भरोसा । आप अकेले नहीं हैं
    • यदि आप पछतावा महसूस करते हैं क्योंकि किसी ने आपको दुरुपयोग किया है या आपको यौन उत्पीड़ित किया है, तो पता है कि आप दोष नहीं लगा रहे हैं। हालांकि, (यदि आप युवा हैं और अपने माता-पिता) पुलिस को बताने के लिए इतना है कि व्यक्ति जो तुम्हें चोट लगी अपने आप को और अन्य पीड़ितों को चोट पहुँचाने रोक सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com