ekterya.com

कैसे क्षमा करने के लिए

माफी ऐसी है जिसे बनाया जाना चाहिए। अगर यह एक प्रभावी और प्रभावी तरीके से किया जाता है, तो यह आपकी सोच, भावना और जीवन जीने के तरीके को बदल देगा। चुनौती को एक सकारात्मक दृष्टिकोण से निपटना आपको इसका सामना करने के लिए प्रेरित करेगा। कार्रवाई करके, अपनी सोच को बदलने, अपनी भावनाओं को संशोधित करने और विभिन्न मूल्यवान स्रोतों से मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए आपको पता चलेगा कि कैसे दूसरों को और खुद को माफ कर दो

चरणों

विधि 1
उपायों को अपनाना

मैन देता है-उपहार-टू-Woman.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
मैन शीर्षक से छवि को महिला को उपहार देता है
1
लोगों से संबंधित होने का प्रयास करें जैसे-जैसे जीवन व्यस्त हो जाता है, दोस्तों के साथ संपर्क बनाए रखना मुश्किल होता है। जब कोई विवाद उत्पन्न होता है जो लोगों को अलग करता है, तो यह कनेक्शन सहेजने के लिए और भी जटिल हो जाता है। यदि आप किसी को क्षमा करना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति के संपर्क में रहने के द्वारा इस प्रक्रिया में पहला कदम उठाएं। यह अधिनियम आपको अधिक खुले और आशावादी महसूस करने में मदद करेगा
  • पहला कदम उठना हमेशा मुश्किल होता है और, कभी-कभी आपको अपने आप को एक आवेग देना चाहिए। बस "यहाँ हम जाएं" कहते हैं और सवाल में व्यक्ति के साथ संवाद करने के लिए फोन उठाएं।
  • मैन और चिंतित-Woman.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक मैन और चिंतित महिला
    2
    उसे आपसे सुनने के लिए कहें भले ही आप उस व्यक्ति के साथ आमने-सामने मिलने या फोन पर या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ संवाद करने का निर्णय लेते हैं, लक्ष्य समान ही रहता है: संघर्ष के बारे में अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कहें
  • व्यक्ति को आश्वस्त करें कि आप भी खुले और सुनने के इच्छुक होंगे कि उनके पास क्या कहना है। इससे आप भविष्य के भाषण के बारे में अधिक खुला महसूस कर सकते हैं।
  • यदि व्यक्ति आपके साथ मिलना नकारता है, तो निराशा न करें। ऐसी कोई चीजें हैं जो आप को क्षमा करने के लिए कर सकते हैं चाहे व्यक्ति चाहे चाहे या नहीं क्षमा करने का कार्य अंत में आपकी सहायता करने के लिए बनाया गया है उदाहरण के लिए, व्यक्ति के बारे में अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने के लिए सीधे संपर्क बनाने के बजाय एक लिखित माध्यम का उपयोग करें एक पत्रिका लिखने से आपकी भावनाओं को संसाधित करने में और साथ ही एक प्रभावी तरीके से मदद मिलेगी।
  • एक डायरी लिखना आपको चिंता और तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह भ्रमित या भारी भावनाओं के लिए एक स्वस्थ आउटलेट है।
  • नारी-सुनता करने वाली Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: क्षमा कैसे मांगे ? Motivational Speech Sant Shri Asang Dev ji Satsang SAJAPUR - (M. P) PART-2

    छवि शीर्षक वाली महिला को मैन पेज पर सुनता है
    3
    समस्या पर चर्चा करें जीवन में कुछ चर्चाएं हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक जटिल हैं अगर कोई संघर्ष होता है और नकारात्मक भावनाओं का विकास होता है, तो बातचीत शुरू करना मुश्किल होता है। यह लक्ष्य बातचीत की संरचना करना होगा और आपको लगता है कि दर्द और निराशा को संभालने के लिए एक शांतिपूर्ण समाधान के लिए मार्गदर्शन करेगा।
  • सबसे पहले, आपके साथ बैठक के लिए व्यक्ति का धन्यवाद करें
  • दूसरा, उसे बताएं कि आपका लक्ष्य कहानी के अपने पक्ष को सुनने के लिए और एक शांतिपूर्ण समाधान ढूंढने के लिए है ताकि दोनों आगे बढ़ सकें
  • तीसरा, यह आपकी कहानी का ब्योरा प्रदान करता है, जिसमें से आपकी भावनाओं का तरीका और आपके विचार हैं
  • चौथा, व्यक्ति से पूछिए कि अगर कुछ भी ऐसा है जो आप को कहानी के अपने संस्करण के विवरण देने से पहले स्पष्ट कर सकते हैं
  • पांचवां, ऐसे प्रश्न पूछें जो आपको अपने इरादों, प्रेरणाओं, विचारों और भावनाओं को समझने के लिए आवश्यक जानकारी दें।
  • ट्रांसजेंडर गाइ-Talking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर गाय टॉकिंग
    4
    आपके योगदान के लिए क्षमा करें अधिकांश संघर्षों में किसी व्यक्ति ने क्या कहा या क्या किया है इसकी गलतफहमी या गलत धारणा शामिल है। स्थिति में तनाव को कम करने के लिए आपको कुछ करना चाहिए। अपनी भूमिका की ज़िम्मेदारी लेना एक ऐसा कार्य है जो आपको खुले संचार को प्रोत्साहित करती है और समाधान तक पहुंचने के लिए आवश्यक है।
  • शांतिपूर्ण-Professor.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक शांतिपूर्ण प्रोफेसर
    5
    क्षमा याचना स्वीकार करें यदि आपने स्थिति पर चर्चा की है और व्यक्ति ने एक गंभीर क्षमायाचना के लिए कहा है, तो इसे स्वीकार करें। यहां तक ​​कि जब आपको अपने आप को कहने के लिए मजबूर करना पड़ता है "मैं आपकी माफी स्वीकार करता हूं", यह एक बड़ा कदम है जो आपको अपने लिए क्षमा की धारणा बनाने की अनुमति देगा।
  • माफी स्वीकार करना जटिल हो सकता है। यदि आप किसी को माफ करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं तो आप कह सकते हैं "मैं आपकी माफी स्वीकार करता हूं और मैं आपको माफ़ करने की कोशिश करूंगा, लेकिन यह समय लगेगा"
  • सर्वश्रेष्ठ मित्र-बजाना-वीडियो-Game.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सर्वश्रेष्ठ गेम गेमिंग वीडियो गेम शीर्षक वाला चित्र
    6
    आगे बढ़ने के लिए अपनी इच्छा दिखाएं यदि आप इस व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखना चाहते हैं या करना चाहते हैं, तो आपके व्यवहार को यह दिखाना चाहिए कि आप गंभीर हैं जब आप माफी प्रक्रिया को दूर करते हैं तो आपके रिश्ते में सुधार होगा। इस में अनुराश नहीं रखने या अतीत को आगे बढ़ाने का कार्य भी शामिल है। इसमें हंसी और इस व्यक्ति के करीब होने का आनंद रखने के लिए आपकी इच्छा भी शामिल है। एक संघर्ष पर काबू पाने में बहुत राहत है आइए अपने कार्यों को निष्पक्ष और दृढ़ बनने के लिए प्रेरित करें।
  • जैसे-जैसे समय बीतता है और आप प्रगति करते हैं, आप देख सकते हैं कि आप अभी भी विश्वासघात की भावनाओं को उस व्यक्ति को प्रभावित करने के तरीके को प्रभावित करने की अनुमति देते हैं। शायद यह सबसे गर्म चर्चाओं के दौरान होता है यह संभव है कि आपने अपनी चोट की भावनाओं को संसाधित नहीं किया है और फिर भी उस पर काम करना होगा। यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है और आप किसी व्यक्ति के साथ या किसी और के साथ आपकी भावनाओं के बारे में बात कर इसे संभाल सकते हैं
  • विधि 2
    अपने विचारों और भावनाओं को संशोधित करें

    औरत और Autistic-लड़की Sitting.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला और ऑटिस्टिक गर्ल बैठे.jpg

    Video: Aniruddha Bapu - गलती के लिए सच्चे दिल से क्षमा मांगने पर मां दुर्गा तुरंत क्षमा करती हैं

    1
    सहानुभूति और करुणा का अभ्यास करें सहानुभूति और करुणा दोनों को सीखना संभव है। किसी भी नए कौशल के साथ, आपको अभ्यास करना होगा। अगर आप लोगों को जिस तरीके से इलाज करना चाहते हैं, आप का इलाज कर सकते हैं, तो आप आधे रास्ते से ज्यादा उन्नत कर पाएंगे।
    • जब आप सार्वजनिक वातावरण में होते हैं, तो करुणा चलाने का अवसर लें। यदि आप देखते हैं कि किसी को किसी दुकान के दरवाज़े के माध्यम से प्रवेश करने में समस्याएं आ रही हैं, तो जल्दी करो और इसे खोलें अगर आपको लगता है कि किसी को बुरा दिन लगता है, मुस्कान और हैलो कहें आपका लक्ष्य दूसरों को अपने अच्छे कर्मों के प्रभाव को महसूस करने की अनुमति देना होगा।
    • बोलते वक्त अपनी सहानुभूति बढ़ाएं और विशेष रूप से, उन लोगों को सुनो जो आपके सामाजिक मंडली के बाहर हैं सप्ताह में एक बार एक अजनबी के साथ बातचीत शुरू करने की कोशिश करें एक छोटी सी बात से बाहर जाओ और अपने जीवन और अनुभवों के बारे में (सम्मानजनक तरीके से) पूछताछ करने का प्रयास करें यह दुनिया के अपने परिप्रेक्ष्य का विस्तार करेगा और आपको दूसरों को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करेगा।
  • कहते हैं लड़का-यहूदी-अस्वीकार" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    अपनी नकारात्मक भावनाओं को अलग रखो भय, असुरक्षाएं और संवाद करने में असमर्थता कई हानिकारक व्यवहारों का प्रोत्साहन है। कुछ लोगों को वे कारण समझ में नहीं आता है कि वे एक निश्चित तरीके से कार्य करते हैं क्योंकि उन्होंने अपने स्वयं के व्यवहार के गहन कामों का पता नहीं लगाया है। यह इस व्यक्ति के कार्यों को बहाना नहीं करता है
  • आपको अपने आप को दोहराएं कि आप इस व्यक्ति को पूरी तरह से विकसित इंसान बनने या बनाने में मदद करने के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। अच्छा काम करना और इसे आगे बढ़ने से रोक दें और माफ कर दो।
  • क्या हुआ यह समझने का प्रयास करें और उस व्यक्ति ने जिस तरह से उसने किया था, उसके कारण के लिए। आप इसे उसके साथ या उस व्यक्ति के साथ चर्चा करके ऐसा कर सकते हैं जिस पर आप भरोसा करते हैं। साथ ही, इंटरनेट पर देखें, या विषय के बारे में पूछताछ करने के लिए कोई लाइब्रेरी या लाइब्रेरी पर जाएं। सूचना शक्ति है और मानव व्यवहार के अंतर्निहित कारणों को सीखना दिलचस्प है
  • लड़की अंक में Confusion.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में लड़की पॉइंट्स कॉन्फ़िगरेशन
    3
    प्रश्न और अपना दृष्टिकोण बदलें आपके पास शायद ऐसी स्थिति के बारे में दृढ़ विश्वास है जो किसी ने तुम्हें चोट पहुंचाई। कई अवसरों पर, एक व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में कुटिलता होती है और संतुलित राज्य को पुनर्प्राप्त करने के लिए आवश्यक है यह महत्वपूर्ण है कि आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखें, खासकर यदि आपका नुकसान होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि विवाद नियमित रूप से आपके विचारों पर केंद्रित है, तो इसका मतलब है कि आप अपने समय का एक बड़ा हिस्सा कवर कर रहे हैं। अपने आप से सवाल पूछें जैसे "जीवन या मृत्यु की स्थिति के मुकाबले, क्या यह समस्या वास्तव में बड़ी है?", "क्या यह मेरे सारे समय पर कब्जा करने की समस्या है, जो मेरे जीवन का आनंद लेते समय चुरा रहा है?" । अपने जवाबों के बारे में सोचो और संघर्ष को आपके उपभोग करने की अनुमति किए बिना अपने दृष्टिकोण को संशोधित करने का फैसला करें
  • आप शायद सामाजिक परिस्थितियों में उन लोगों के साथ भाग लेने से बचें, जिनकी आप पसंद करते हैं क्योंकि आप उस व्यक्ति को नहीं देखना चाहते, जिसने आपको धोखा दिया या आपको चोट पहुंचाई है। यह दृष्टिकोण आपके लोगों के साथ अपने रिश्ते में हस्तक्षेप करता है, जो एक सकारात्मक अनुभव को दूर करता है। बहादुर रहें और आप से आमंत्रण स्वीकार करें। प्रश्न में व्यक्ति से बात करना जरूरी नहीं है, जब आप हर किसी के साथ बैठक कर रहे हों, लेकिन अगर वे क्रॉस हो जाते हैं, तो विनम्र रहें और लंबी चर्चा में शामिल होने से बचना
  • मैन Relaxes.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मैन रिलेक्सस पेज शीर्षक वाली छवि
    4
    असंतोष के अपने विचारों को बदलें और आभार में उन्हें बदलें यह सच है कि नाराजगी केवल आपको नुकसान पहुंचाती है क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति के लिए नकारात्मक भावनाओं को बंदर करते हैं। यदि आप असंतोष की भावनाओं से लड़ना चाहते हैं, तो उन्हें आभार की भावनाओं में बदलें। आपके पास आभार की अधिक मात्रा में असंतोष की भावनाओं को कम किया जाएगा। आपका इनाम आपके मनोदशा में सुधार होगा, ऐसा कुछ जो दूसरों की सराहना करेंगे। अपने विचारों को संशोधित करने और कम असंतोष का कारण बनने के लिए अपने आप से निम्न प्रश्न पूछें:
  • जब मुझे इस व्यक्ति के बारे में नकारात्मक लगता है तो मुझे कैसा लगता है?
  • क्या मैं खुद को चोट लाना चाहता हूं?
  • क्या मैं इस व्यक्ति को केवल अपने विचारों से चोट पहुँचा सकता हूं?
  • शायद आपके उत्तर निम्न थे: बुरे, नहीं, और नहीं अपने जवाबों का उपयोग अधिक आभारी प्रतिक्रिया करने के लिए करें जैसे कि: "मुझे सकारात्मक भावनाएं प्राप्त करना, एक सकारात्मक तरीके से अपना ध्यान रखना और नुकसान से सुरक्षित रहना चाहिए।"
  • नारी-सोच-के बारे में-लेखन-Something.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
    5
    असंतोष से छुटकारा पाने के लाभों की एक सूची बनाएं आपको दमन करने वाली सब कुछ जारी करना कुछ लोग नाराजगी और पीड़ित की भूमिका को सहन करने और अपने जीवन के कई हिस्सों को प्रभावित करने की अनुमति देते हैं। ये लोग मानते हैं कि वे दूसरों के कार्यों के शिकार हैं, भले ही साक्ष्य अन्यथा इंगित करता हो
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप उस तरह के व्यक्ति हैं यदि आपका उत्तर सकारात्मक है, तो आप इस व्यवहार को अनदेखा कर सकते हैं।
  • एक संघर्ष से संबंधित भावनाओं को छोड़ना एक नकारात्मक भावना की पहचान करना है और फिर यदि आप इसके मुफ़्त में हैं तो आपको लाभ मिलेगा। उदाहरण के लिए, आप स्वतंत्र, प्रकाश, राहत और अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, असंतोष को पकड़ने से रोकने के लिए और यह महसूस करने के लिए कि आपका जीवन अपने पाठ्यक्रम में वापस आ गया है। लक्ष्य आपको साक्ष्य के एक भारी मात्रा में दिखाया जाता है कि अगर आप चीजों को प्रवाह और आगे बढ़ने दें तो आपका जीवन बेहतर होगा
  • मैन वार्ता-टू-Friend.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मैन टॉक टू फ्रेंड पेज
    6
    कभी कोशिश करना बंद करो यदि आप कुछ पीछे छोड़ने की कोशिश करते हैं लेकिन अपने आप को कमजोर करना जारी रखते हैं, तो आपको उस स्थिति के बारे में अधिक भावनाओं को संसाधित करने की आवश्यकता है। आप अपनी भावनाओं को शारीरिक रूप से व्यायाम करने के लिए, किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ बोलकर ऐसा कर सकते हैं, जब लेखन या लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं
  • यदि आप मामले के बारे में संकल्प के स्तर तक नहीं पहुंच गए हैं, तो यह कष्टप्रद हो सकता है अगर कोई आपको यह भूलने के लिए कहता है। एक गहरी सांस लेते हैं और निम्नलिखित कहते हैं: "मैं इसे जाने देने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन मैं अभी भी सफल नहीं हूं।"
  • बेवकूफ मैन और औरत-Baking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र सिली मैन और वुमन बेकिंग पेज
    7
    मज़े की गतिविधियां करें आप अपने चंचल पक्ष को फिर से खोजते हुए चीजों के प्रवाह को बताने के लिए सीख सकते हैं इस खेल से आप अपने आप को अपने विचारों से मुक्त कर सकते हैं क्योंकि आप संघर्ष के कारण बंदरगाहों की तलाश में हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप समुद्र तट पर जा सकते हैं और पतंग उड़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको बारीकी से ध्यान देना होगा, और लॉन्च करने और उड़ान के तथ्य आपको उपलब्धि और मजेदार के विचार देंगे। यह एक उत्कृष्ट व्याकुलता भी प्रदान करेगा जो आपको अलग-अलग दृष्टिकोण से स्थिति का पालन करने की अनुमति देगा। ऐसा कुछ है जो अक्सर कहा जाता है: "हंसी सबसे अच्छी दवा है।" खेल और हँसी आपको कठिन परिस्थितियों में सकारात्मक और आशावादी रहने में मदद करेंगे।
  • एक सप्ताह में कम से कम एक बार मज़ेदार खेलने के लिए और अपने कैलेंडर में समय निर्धारित करें
  • यात्री-ऑन-ए-Mountain.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक पर्वत पर Hiker शीर्षक शीर्षक छवि
    8
    अपने क्रोध को छिपाना यह क्रोध और झुंझलाना के एक राज्य में रहने के लिए स्वस्थ नहीं है क्रोध, तनाव और चिंता को कम करने का एक अच्छा विकल्प शारीरिक गतिविधियों या कलात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से गुस्से की भावनाओं को प्रसंस्करण करना यह आवश्यक है कि आप क्षमा की भावना तक पहुंचने के लिए क्रोध से छुटकारा पाएं।
  • इस मुद्दे के कारण आपने जो दमबाजी की है, उसके विस्तार के लिए वजन, लंबी पैदल यात्रा या भार उठाने पर विचार करें। शारीरिक व्यायाम आपके रक्त प्रवाह को बढ़ावा देगा और आपके एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाएगा, जिससे आनंद की भावना बढ़ेगी और दर्द कम हो जाएगा।
  • अकेले या किसी समूह में ध्यान रखें कई संस्कृतियों ने सदियों से नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए ध्यान का उपयोग किया है जो क्रोध को भड़काने और इस तरह सकारात्मक लोगों को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक चित्रकारी, मूर्तिकला या कला का एक डिजिटल काम बनाना, कलात्मकता के निर्माण के प्रति अपना ध्यान बदलने के लिए सही बात हो सकता है, जिससे आप अपने गुस्से पर कार्रवाई कर सकते हैं।
  • बेवकूफ मैन और औरत-ऑन-phone.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि सिली मैन एंड वूमन ऑन फोन.jpg
    9
    विश्वास हासिल करना जब हम दूसरों को हमारे जीवन में दे देते हैं तो हम जोखिम के अधीन होते हैं। वे वही लोग एक साथ विश्वास विकसित कर सकते हैं जो उन्होंने विकसित किया है। यही कारण है कि माफी का एक मौलिक हिस्सा किसी को अपने विश्वास को पुनः हासिल करने की अनुमति देना है।
  • व्यक्ति को आपको यह दिखाने की अनुमति दें कि वह भरोसेमंद, ईमानदार और ईमानदार है मेरे लिए यह सब आपको दिखाने के लिए अवसर बनाएं यदि आप थोड़ा दे देते हैं, तो आप बदले में कई सकारात्मक पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, फिल्मों पर जाने के लिए आपका आमंत्रण स्वीकार करने पर विचार करें। यह आपको समय पर पहुंचने का अवसर देगा, सम्मान के साथ आप का इलाज करेगा और एक अच्छा समय होगा अगर आप अपने निमंत्रण को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने विश्वास को कमाने के अपने ईमानदारी से प्रयासों को नहीं देख सकते।
  • यदि विश्वासघात आपके ठिकाने के बारे में एक झूठ से संबंधित है, तो यह कहें कि वह आपको पाठ संदेश या फोन कॉल के माध्यम से आपको बताएंगे कि वह कहां है
  • क्षणों को पहचानने के लिए मत भूलो जब कोई आपके विश्वास को कमाने के लिए प्रयास करता है उसे बताएं कि आप उसके सभी प्रयासों की सराहना करते हैं
  • विकलांग मैन-Writing.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अक्षम शीर्षक वाला चित्र
    10
    सीखने के अनुभवों की सराहना करते हैं लोगों और अवसरों को आप को कुछ सिखाने के लिए अपने जीवन में पैदा होता है प्रत्येक अनुभव हमें अधिक बुद्धिमान बनने के लिए तैयार करता है और हम जीवन से क्या चाहते हैं, इसके साथ अधिक सद्भाव में होना चाहिए। हम बुरे से अच्छे से ज्यादा सीख सकते हैं।
  • नीचे बैठो और उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपने प्रसंस्करण कर रहे हैं। आपने शायद किसी मित्र को ऋण का समर्थन न करने का अनुभव किया हो, जिसकी खराब वित्तीय आदतों का इतिहास है। हो सकता है कि आपको पता चल जाए कि कुछ लोग किराया देने के बजाय पार्टियों में जाते हैं या फिर कमरे में रहने वाले लोग घृणित हो सकते हैं और संपत्ति के मालिक से क्षति जमा करने की किसी भी संभावना को बर्बाद कर सकते हैं।
  • सभी सकारात्मक घटनाओं के बारे में लिखने के लिए मत भूलना जब हम सभी दर्द में डूबे हुए हैं, तो नकारात्मक पहलुओं को देखना आसान है, लेकिन ध्यान रखें कि कोई भी स्थिति बिल्कुल खराब नहीं है। आप संभावित कमरे में रहने वालों को साक्षात्कार के लिए सीखा हो सकते हैं ताकि ये सुनिश्चित करें कि वे एक ही अध्ययन की आदतें और घरेलू कौशल जैसे आप करते हैं। यह आपको भविष्य में अधिक शांतिपूर्ण जीवन प्रदान करने की अनुमति देगा।
  • विधि 3
    सहायता खोजें

    Video: किसी ने माफ कर कैसे - एक चाल बनाता है यही कारण है कि माफी आसान

    नारी-बिंदी-वार्ता करने वाली Friend.jpg साथ" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला, बंदी बातों के साथ मित्र
    1
    एक चिकित्सक के पास जाओ यदि आपको किसी को क्षमा करने में कठिनाइयां आती हैं और यह आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, तो शायद यह एक परामर्शदाता या चिकित्सक की पेशेवर मदद लेने का समय हो सकता है। क्षमा को बढ़ावा देने के लिए उन्मुख चिकित्सा ने लोगों को अतीत के घावों को दूर करने में सफलतापूर्वक मदद की है, और शांति और संकल्प हासिल किया है।
    • किसी विशेषज्ञ से किसी संदर्भ या सुझाव के लिए अपने चिकित्सक, रिश्तेदार या विश्वसनीय दोस्त से पूछें। हालांकि, अगर एक को प्राप्त करना संभव नहीं है, तो अपने स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें और कुछ विकल्पों का अनुरोध करें।
    • अगर आपको लगता है कि आपका चिकित्सक आपके लिए सही नहीं है, तो एक अलग से एक के लिए देखो सभी चिकित्सक अलग हैं और यह जरूरी है कि आप उस व्यक्ति की तलाश करें जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं।
    • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी का अभ्यास करने वाला एक चिकित्सक खोजें आपका चिकित्सक आपको विकसित किए गए नकारात्मक विचारों की जांच करने और उन्हें दूर करने में मदद करेगा।
    • आध्यात्मिक सलाह का अनुरोध करने की संभावना पर विचार करें बहुत से लोग आध्यात्मिक नेताओं की मदद से आराम प्राप्त करते हैं जो उन्हें माफी के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। प्रार्थना की शक्ति ने रोग और शर्म की भावनाओं को ठीक करने और सफलतापूर्वक कम करने में सक्षम किया है, जो कारक हैं जो लोगों को विभिन्न कारणों से माफी मांगने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • ट्रांसजेंडर गाइ-Thinking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    2
    अपनी चिकित्सा के लिए लक्ष्य निर्धारित करें अपने व्यवहार को संशोधित करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें दोनों मनोचिकित्सा और फिजियोथेरेपी में, आप लक्ष्यों को निर्धारित कर लाभ उठा सकते हैं। अपने आप को खुली और असुरक्षित होने की अनुमति देकर इस प्रक्रिया में भाग लेना। प्रक्रिया को केवल इसलिए छोड़ दें क्योंकि यह मुश्किल हो जाता है आपके प्रयास के अच्छे परिणाम होंगे और स्वस्थ उपलब्धि की भावना के साथ आपको छोड़ दें
  • अपने लक्ष्यों को पहचानें उदाहरण के लिए, क्या आप एक रिश्तेदार के साथ शांति करना चाहते हैं जो आपको धोखा दिया? चिकित्सक को बताएं कि यह आपके लक्ष्यों में से एक है
  • अपने लक्ष्य को प्राप्त करते समय अपने आप को इनाम दें आपकी उपलब्धियों के लिए खुद को इनाम देने के दौरान आपकी प्रेरणा बढ़ेगी
  • आत्मसमर्पण के बजाय अपने लक्ष्यों को संशोधित करें
  • जीवन में प्रतिबद्ध रहने के लिए नए लक्ष्यों को निर्धारित रखें
  • लड़कियों-गो-टू--beach.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मिस्त्री गोरी टू द बीच
    3
    अपने समर्थन प्रणाली को बेहतर बनाएं अपने आप को उन लोगों के साथ चारों तरफ देखें, जो आपकी परवाह करते हैं इसमें आपके परिवार, मित्रों और सहकर्मियों को शामिल किया गया है अपने क्षितिज का विस्तार करें और समर्थन के अपने मंडल को बढ़ाने के लिए नए लोगों से मिलें। चिकित्सीय प्रक्रिया के माध्यम से इतना सीखा होने के बाद आपको अधिक सक्षम और आत्मविश्वास महसूस होगा। एक अच्छा समर्थन प्रणाली आपको तनाव को कम करने में मदद करेगी और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सुधार सकती है।
  • अपनी रुचियों का पता लगाने से आपको ऐसे समूहों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है जो आपको अन्य लोगों से मिलने और नई परिस्थितियों का अनुभव करने के लिए अनुमति देता है।
  • नारी-गले-Cat.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला हग्गींग बिल्ली.jpg
    4
    क्षमा करें और स्वीकार करें व्यक्तिगत समस्याएं आपको खराब महसूस कर सकती हैं। आप किसी स्थिति में खुद का ख्याल नहीं रख सकते या खुद को गलत तरीके से दोष देने के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं। उन भावनाओं से छुटकारा पाने की कोशिश करने के बजाय आप अपराध और शर्म की बात सीख सकते हैं
  • यदि आपने संज्ञानात्मक-व्यवहारिक चिकित्सा से गुजरना चुना है, तो आपके विचारों की जांच करने और आपके बारे में सोचने के नए और अधिक प्रभावी तरीके विकसित करने में मददगार होगा।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, अविश्वसनीय परिस्थितियों में जिस तरह से अन्य लोगों ने माफ़ किया है, इसके बारे में सोचने में सहायक होता है दोस्तों के समर्थन के साथ ही उदाहरणों से पूछें कि आप माफ करने के लिए प्रेरित करते हैं।
    • अध्ययनों से पता चला है कि क्षमा इस पर निर्भर करेगा कि क्या किसी व्यक्ति का यह मानना ​​है कि उन्हें अपराधी के साथ संपर्क करना चाहिए। आप तय कर सकते हैं कि आपको किसी व्यक्ति को क्षमा करने की आवश्यकता है या नहीं।
    • यदि आपके पास स्वभाव है, तो आपकी समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता करने के लिए पेशेवर ढूंढने में कभी देर नहीं हुई है। परिवर्तन आसान नहीं है, लेकिन यदि आप प्रयास करने और अपनी चुनौतियों से निपटने के तरीके खोजने के लिए तैयार हैं, तो संभव है।
    • लाइसेंसीकृत चिकित्सक को प्रशिक्षित किया जाता है ताकि दूसरों को उनके जीवन को प्रभावित करने वाली कठिनाइयों को प्रबंधित कर सकें।
    • माफी मांगने पर ईमानदारी और ईमानदारी से कार्य करना, किसी व्यक्ति की माफी के होने की संभावना बढ़ जाती है।
    • आप सैन्य लड़ाई में भाग लिया और कार्य करता है कि आपके नैतिक मूल्यों के अनुरूप नहीं थे देखा है, तो यह चिकित्सकीय हस्तक्षेप के माध्यम से अपने आप को माफ करने की क्षमता प्राप्त करने के लिए फायदेमंद होगा।
    • नया जीवन आप चाहते हैं के देखे जाने अपने सबसे अच्छे मानसिक ऊर्जा (शायद सुबह) निवेश करें। भविष्य में अपने आप को इस दर्द और दुख से मुक्ति के रूप में देखें

    Video: क्षमा से कर्म निर्जरा कैसे? How forgiveness leads to Karma Nirjara

    चेतावनी

    • माफी मुश्किल है, लेकिन विद्रोह के साथ रहना इतना अधिक है। रखें दमित असन्तोष बहुत खतरनाक हो सकता है और तरीकों से आप कल्पना भी नहीं कर सकता है में लोगों को चोट कर सकते हैं।
    • कुछ मानसिक बीमारियां हैं जो किसी व्यक्ति की माफ़ करने की क्षमता में हस्तक्षेप करती हैं। एक मनोरोगी एक हमले, जो दो कारक है कि माफी के लिए प्रेरित कर रहे हैं के लिए शर्म की बात है या अपराध का अनुभव कभी नहीं हो सकता है।
    • बिना शर्त माफी किसी भी अधिनियम या अपराध के अनुरोध पर आधारित नहीं है। क्षमा का कार्य क्रोध, अवसाद और निराशा एक शिकायत दमन द्वारा उत्पादित से छुटकारा करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com