ekterya.com

उन दोस्तों का सामना कैसे करें जो आप की उपेक्षा करते हैं

आपके जीवन में समय हो सकता है जब आपके मित्र अचानक आपसे बात करना बंद कर देते हैं और दिखाते हैं कि आप अस्तित्व में नहीं हैं। नजरअंदाज होने की भावना को अस्वीकार किए जाने की भावना से भी बदतर हो सकता है, क्योंकि इससे आपको लगता है कि आपको बिल्कुल परवाह नहीं है। हालांकि, जब आप को ध्यान नहीं दिया गया है, तो प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने में आपकी सहायता करने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन करें

1
अपने मनोदशा और आपकी हाल की भावनाओं पर ध्यान दें पता करें कि आपके अंदर क्या होता है और आप कैसा महसूस करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप यह निर्धारित करें कि क्या आपके मित्र वास्तव में आपकी अनदेखी कर रहे हैं या यदि आपको लगता है कि वे आपको अनदेखा करते हैं यह संभव है कि स्थिति आपके साथ अधिक हो रही है और आप अपने दोस्तों के साथ हाल के दिनों में कैसे महसूस करते हैं।
  • विचार करें कि क्या आप अपने जीवन या इस तरह चलती है, एक नया स्कूल शुरू करने के रूप में तनाव की घटनाओं, में किसी भी बड़े बदलाव का अनुभव हो, किसी के साथ तोड़ या परिवार के किसी सदस्य की बीमारी का सामना करना, अन्य संभावित घटनाओं के बीच में। आपके जीवन के एक क्षेत्र में तनाव अन्य क्षेत्रों पर एक प्रभाव हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप हाल ही में स्कूलों को बदल दिया है, आप दोस्तों से अलग महसूस कर सकते हैं, वे अपने नए स्कूल में किसी को पता नहीं है और आप उन्हें हर दिन नहीं दिख रहा है, लेकिन आप पाठ संदेश के माध्यम से संपर्क में अभी भी कर रहे हैं। इसलिए, आपके अलगाव की भावना से संबंधित हो सकता है और आपके जीवन में होने वाली अन्य चीजों की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी भावनाओं की जड़ें अनदेखी की भावना है। दूसरे शब्दों में, यह सुनिश्चित कर लें कि ध्यान न दिया जा रहा है समस्या की जड़ है और किसी और चीज का कोई लक्षण नहीं जिसे आप पार कर सकते हैं।
  • अपने आप से जुड़ने और अपनी भावनाओं को एक्सेस करने के लिए, व्यायाम की कोशिश करें, एक डायरी रखें या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं, जैसे मित्र या परिवार के सदस्य सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी वर्तमान शारीरिक स्थिति से आगे बढ़ते हैं और कुछ और करते हैं स्थिति और रिक्त स्थान बदलने से आपकी मानसिक स्थिति में परिवर्तन आ सकता है और आपको कुछ आवश्यक प्रतिबिंब के लिए ताजा ऊर्जा दे सकती है।
  • 2
    अपने दोस्तों के साथ अपनी बातचीत का मूल्यांकन करें संभव है कि आपके मित्र अपने जीवन में किसी और चीज़ के माध्यम से जाते हैं जो उनकी दोस्ती को प्रभावित करते हैं। इसलिए, वे जानबूझकर आप की अनदेखी नहीं कर सकते, लेकिन अपनी समस्याओं से विचलित हो सकते हैं और आपको ध्यान नहीं दे सकते हैं या आपको अपना अधिक समय दे सकते हैं।
  • तुलना करें कि आप कितनी बार अपने मित्र और आपने कितनी बार बातचीत की थी, इसके साथ बातचीत करते थे। क्या यह एक बड़ा परिवर्तन है? इसके अलावा, यह तुलना करें कि आपका मित्र कितनी बार आपसे बातचीत करते हैं और आप कितनी बार आम बातों के साथ-साथ दोस्तों के साथ या उनके अपने दोस्तों के साथ सहभागिता करते हैं। क्या आप अक्सर अन्य लोगों के साथ बाहर जाते हैं, लेकिन क्या योजना नहीं बना सकते हैं या आपसे बात कर सकते हैं?
  • विचार करें कि अपने दोस्त एक घटना है कि अपने जीवन (जैसे, माता पिता का तलाक, एक रिश्तेदार, अवसाद की मौत, आदि) बदल गया है और दोस्तों के साथ संपर्क में रखने के लिए अपनी क्षमता को क्षीण कर सकते हैं हाल ही में अनुभव किया है।
  • अपनी पिछली बातचीत पर ज़ाहिर करें और उस स्थिति को याद रखने की कोशिश करें जिसमें आपके बीच तनाव हो सकता है। क्या यह संभव है कि आपके मित्र ने आपके द्वारा जो कुछ कहा या किया है, उसे आपको नाराज या चोट पहुंचाया गया हो? क्या आपने अपनी पीठ के पीछे कुछ कहा था जिसे आप जानते थे कि आपको नहीं कहा जाना चाहिए था? क्या आपने कोई मजाक या असंवेदनशील टिप्पणी की है? आप अपने मित्र को नाराज कर सकते हैं या अपनी भावनाओं को चोट पहुँचा सकते हैं और थोड़ी देर के लिए खुद से दूर रहने का फैसला कर सकते हैं।
  • 3
    याद रखें कि आप दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते आपके पास केवल अपने और अपने स्वयं के कार्यों पर नियंत्रण है आप किसी को भी छोड़ने या आपसे बात करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं - हालांकि, आप अपने दोस्तों के साथ स्थिति के बारे में अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं और निर्णय कैसे ले सकते हैं।
  • कोई आदमी एक द्वीप नहीं है और सभी को सामाजिक समर्थन की आवश्यकता है और स्वस्थ और खुश रहने के लिए दोस्त हैं। हालांकि, लोग अक्सर निजी मूल्यों की अपनी भावना को मजबूत करने के लिए दूसरों पर भरोसा करते हैं। इसके बजाय, अपने व्यवहार के अपने स्वयं के मूल्यांकन से, आपके भीतर से व्यक्तिगत मूल्य की भावना को अपने भीतर से आने की कोशिश करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने द्वारा किए गए कार्यों के बारे में कैसा महसूस करते हैं। आप एक हैं जो अपने आप के साथ रहना है
  • भाग 2
    अपने दोस्तों का सामना

    1
    अपने दोस्तों के साथ मिलने की व्यवस्था करें। अग्रिम में अपने टकराव की योजना बनाना महत्वपूर्ण है अपने दोस्तों के संपर्क में जाओ और उन्हें एक सुरक्षित, निजी और शांत वातावरण में मिलने के लिए कहें जो बात करने के लिए अच्छा है, कैफे या कक्षा की तरह उन लोगों के लिए एक तटस्थ स्थान ढूंढने की कोशिश करें, जिनसे आप सामना करेंगे। उन्हें अपने घर में आमंत्रित न करें, उदाहरण के लिए।
    • पहले से सोचें कि आप अपने दोस्तों से कैसे संपर्क करेंगे और आप क्या पूछेंगे या कहेंगे यह आपके उत्तर की आशा करने का भी प्रयास करता है आप अपने दोस्तों को जानते हैं, तो आप संभवत: अनुमान लगा सकते हैं कि वे प्रतिक्रिया कैसे करेंगे। लक्ष्य टकराव के लिए मानसिक और भावनात्मक रूप से तैयार करना है। अपने दोस्तों की हर संभावित प्रतिक्रिया से ग्रस्त मत हो।



  • 2
    सवाल पूछें और सुनो बंद करो और अपने दोस्तों को स्थिति समझाओ। सबसे पहले, समझने की कोशिश करें और फिर समझें। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अभिव्यक्तियों के साथ विशिष्ट रहें और उन व्यवहारों के सटीक उदाहरण दें जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप उन्हें निम्नलिखित पूछने की कोशिश कर सकते हैं: "मैंने देखा कि हर कोई शुक्रवार को छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि वे योजनाओं के बारे में मुझे एक पाठ संदेश भेजेंगे। वे ऐसा क्यों नहीं करते?"।
  • सक्रिय रूप से सुनो जबकि अन्य आपको अपनी स्पष्टीकरण देते हैं एक निरंतर नज़र से संपर्क रखें, अपने शरीर को अपने दिमाग में रखें और अपनी बाहों और पैरों को खुले रखें, पार करने के बजाय
  • आपके मित्रों की प्रतिक्रिया आपको आश्चर्यचकित कर सकती है (और आप अपने तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं)। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि वे आपको केवल एक पाठ संदेश भेजने के लिए भूल गए हैं और वे हानिकारक या दुर्भावनापूर्ण किसी भी चीज़ का इरादा नहीं करते हैं या हो सकता है कि वे काम पर रहे और सोचा कि आपके साथ संपर्क में आने के लिए बहुत देर हो चुकी है।
  • यह भी संभव है कि आपके मित्र की प्रतिक्रियाएं कम प्रत्यक्ष हो सकती हैं उदाहरण के लिए, वे आपको अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों के बारे में बता सकते हैं या, सबसे खराब स्थिति में, शायद उनके पास बहाने नहीं हैं और आपने उद्देश्य पर ध्यान नहीं दिया है। यह सुनना बहुत मुश्किल है, लेकिन लंबे समय में, आपको खुशी होगी कि आप उनसे सामना कर चुके हैं और सच्चाई सुना है।
  • 3
    स्थिति को अपने दृष्टिकोण से समझाओ तथ्य के रूप में तथ्यों और व्याख्या को अपनी दृष्टि से और स्थिति की आपकी धारणा के रूप में व्यक्त करें। अपने दोस्तों को यह बताएं कि स्थिति आपको कैसा महसूस करती है और आप उनके कार्यों की व्याख्या कैसे करते हैं। प्रत्यक्ष रहें और इसका उपयोग करें "पहले व्यक्ति" दोषी की तलाश के खेल से बचने के लिए आपकी प्रार्थना में आप निम्न विवरणों के साथ इन उदाहरणों का उपयोग कर सकते हैं "पहले व्यक्ति": "मुझे लगता है ...", "मुझे परेशान महसूस होता है ..." और "मुझे इसके बारे में उलझन में लग रहा है ..."।
  • उदाहरण के लिए, कहने का प्रयास करें "जब मुझे शुक्रवार की रात को पाठ संदेश नहीं मिला, तो मुझे लगता था कि वे मुझे नहीं जाना चाहते थे और उन्होंने मुझे उद्देश्य से योजना से बाहर कर दिया।"।
  • अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें लेकिन याद रखना कि प्रश्नों के मुद्दों के बारे में स्पष्ट होने का मतलब यह नहीं है कि आपको व्यक्ति पर कड़ी मेहनत करनी चाहिए। समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करें, न कि व्यक्ति पर विशेष रूप से
  • शांत रहें और अपनी भावनाओं पर हावी न होने दें यदि आपको लगता है कि आप परेशान करना शुरू कर देते हैं या आपको बदलना है और आप स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकते हैं, तो चर्चा छोड़ने और इसे किसी अन्य समय में शुरू करने पर विचार करें। आप कुछ भी कहना नहीं चाहते हैं कि आप बाद में पछता सकते हैं क्योंकि आपने अपना शांत खो दिया है इसके अलावा, अगर आपका दोस्त परेशान या आक्रामक हो जाना शुरू कर देता है, तो स्थिति खराब होने से पहले इसे छोड़ना बेहतर होगा
  • 4

    Video: पश्चिम दिशा किन के लिए होती है शुभ

    अगर आप गलत हैं तो मुझे क्षमा करें। अगर कोई आपको नजरअंदाज कर देता है क्योंकि आप अपनी भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, तो बोलने की आपकी बारी होने पर एक वास्तविक माफी शामिल करें। माफी माँगने के लिए ठीक उसी कारणों की व्याख्या करना सुनिश्चित करें और माफी मांगें कैसे वे अपने कार्यों की व्याख्या की बजाय कार्रवाई से ही स्वयं।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपने कहा था कि आपके दोस्त का काम मूर्खतापूर्ण है और आप वहां कभी काम नहीं करेंगे, तो न सिर्फ कहना है अपने काम के बारे में अपनी टिप्पणियों के साथ आपको अपमान करने के लिए मुझे माफ़ कर दो यह एक है मैं माफी चाहता हूं कि यह माफी नहीं है क्योंकि यह टिप्पणियों में कुछ भी बुरा नहीं मानता है। इससे यह भी पता चलता है कि वह व्यक्ति पहली जगह में नाराज होने के प्रति बहुत संवेदनशील हो सकता है। इसके बजाय, आप कह सकते हैं "अपने काम के बारे में उन टिप्पणियों को बनाने के लिए क्षमा करें। वे आक्रामक और हानिकारक थे मुझे पता है आप स्कूल के लिए भुगतान करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं, इसलिए यह मेरे हिस्से पर बहुत असंवेदनशील था"।
  • 5
    समाधान पर कार्य करें एक संकल्प को एक साथ मिलना आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प होता है, क्योंकि कभी-कभी जो एक व्यक्ति के लिए अच्छी तरह से काम करता है, वह दूसरे के लिए काम नहीं करता। जैसा कि हम सभी को पूरा या अनुस्मारक लिखना ताकि कोई भी योजना से बाहर है या किसी को भी भूल नहीं करने के लिए करने के लिए एक एजेंडा बनाने के लिए प्रतिबद्ध यह रूप में आसान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप विशेष स्थिति का हल समायोजित करते हैं और अलगाव के लिए कारण उदाहरण के लिए:
  • यदि आपके मित्र को अपने जीवन में किसी विशेष स्थिति से अलग किया गया है, तो उसे समय और स्थान दें ताकि वह अपनी भावनात्मक समस्याओं को दूर कर सके। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बताना (ईमेल, टेक्स्ट संदेश या फोन कॉल के माध्यम से) बताएं, जब आप बोलने के लिए तैयार हों छोड़ने के लिए आग्रह करके अपने मित्र पर अतिरिक्त दबाव डालना न दें - इसके बजाय, उन्हें यह बताकर मदद करें कि आप उसे याद करते हैं और आप उसकी दोस्ती का महत्व देते हैं। जैसा कि कहा जा रहा है, जीवन का 90% अपनी उपस्थिति को महसूस करने के लिए या इस मामले में, जब वह आपको जरूरत है, तब अपने दोस्त को खुद को उपलब्ध कराएं।
  • यदि आप कुछ ने नजरअंदाज कर दिया महसूस किया जैसा कि इस लेख के पहले भाग में कहा गया है कि आप के माध्यम से जाना, फिर उन्हें अपने दोस्त जानते हैं तो आप के माध्यम से जाने के लिए और तरीके में जो वे करते समय आप में इस विशेष क्षण से निपटने के मित्र बने रह सकते हैं पर चर्चा करते हैं अपने जीवन। उदाहरण के लिए, अगर तुम सच में अपने बीमारी के साथ अपनी माँ की मदद करने और आप अपने दोस्तों के हाल ही में दिखाई दे रहे हैं, उनसे पूछें कि क्या वे जाते हैं आप तो हम अपनी माँ के साथ घर पर किया जा सकता है और समय दोस्तों के साथ आवश्यक के कुछ फिट करने के लिए चाहते हैं व्यस्त किया गया है आपका एजेंडा
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    6
    दोस्ती के साथ जारी रखें या अपने जीवन के साथ जारी रखें यह संभव है कि समाधान मुश्किल हो सकता है कुछ मामलों में, दोस्तों एक समान रूप से नहीं होते हैं इसलिए, अगर आपके मित्र इस बात की पुष्टि करते हैं कि उन्होंने आपको नजरअंदाज कर दिया है क्योंकि वे आपके साथ बहुत अधिक समान नहीं हैं, तो यह उन दोस्तीों को छोड़ने का समय हो सकता है। यदि आपके मित्र आपकी भावनाओं को महत्व नहीं देते हैं या स्थिति या दोस्ती को सुधारने के लिए एक रास्ता खोजने की कोशिश करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है क्योंकि वे ऐसा नहीं करना चाहते। यद्यपि जीवन में जानने के लिए यह एक कठिन सबक है, हालांकि, दोस्तों के हमारे मंडलियां समय के साथ बदलती हैं। अच्छी बात यह है कि एक पूरी दुनिया है जिसमें आप कर सकते हैं नए दोस्त बनाओ.
  • चेतावनी

    • यदि आप की अनदेखी करने के अतिरिक्त, वे आपको धमकाना शुरू करते हैं, तो अपने शिक्षक, अपने सलाहकार, अपने माता-पिता या किसी अन्य विश्वसनीय व्यक्ति को सूचित करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं लोगों के लिए खतरों, ताने, अपमान और निरंतर उत्पीड़न के साथ आप का इलाज करना सही नहीं है। ये भावनात्मक दुरुपयोग के रूप हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com