ekterya.com

लसीका प्रणाली को कैसे साफ करें

लसीका तंत्र शरीर के लिए जल निकासी प्रणाली के रूप में कार्य करता है, कचरे के पदार्थों को छानने और नष्ट करने के लिए। लसीका तंत्र के बिना, कार्डियोवास्कुलर और प्रतिरक्षा प्रणाली विफल होने लगती हैं। जब लसीका द्रव मोटा होता है और विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में धीमा होता है, तो मांसपेशियों को उनकी जरूरत नहीं होती है, अंगों को दर्द और कठोरता से पीड़ित होता है, और ऊर्जा का स्तर कम होता है। प्राकृतिक चिकित्सा के विशेषज्ञों के अनुसार, लसीका प्रणाली को साफ करना महत्वपूर्ण है। लसीका तंत्र को बाधित होने पर शरीर के सभी हिस्सों पर असर पड़ता है, क्योंकि जीव का प्रत्येक कोशिका स्वस्थ राज्य में स्वयं को बनाए रखने के लिए लसीका प्रणाली के अच्छे काम पर निर्भर करता है। एक अवरुद्ध या अवरुद्ध लसीका प्रणाली हृदय रोग, लिम्पाडेमा और लसीका कैंसर जैसे स्वास्थ्य समस्याओं की उपस्थिति का समर्थन कर सकती है।

चरणों

विधि 1
आहार और जीवन शैली को संशोधित करें

छवि लिपिक सिस्टम चरण 1
1
प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें यद्यपि कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि शर्करा खाद्य पदार्थ विषाक्त पदार्थों के संचय को बढ़ावा देते हैं, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को कम करते हैं (विशेषकर वे युक्त चीनी) शरीर में कुल विषाक्त पदार्थों को कम करने में मदद करता है। साधारण शर्करा और कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने की कोशिश करें, या कृत्रिम स्वादों वाले खाद्य पदार्थ। कम अपशिष्ट आप को लसीका प्रणाली को फ़िल्टर करना पड़ता है, बेहतर होगा कि यह आपके शरीर को प्रवाह और शुद्ध करेगा।
  • छवि लिस्टेड पायदान 2
    2
    लाल मांस, समुद्री भोजन और हाइड्रोजनीकृत वसा की खपत को समाप्त करता है। लाल मांस और शेलफिश को पचाने में मुश्किल होती है और प्राकृतिक चिकित्सा में विशेषज्ञों के मुताबिक लसीका तंत्र रोक सकते हैं। यदि आप प्राकृतिक मूल के प्रोटीन निगलना चाहते हैं, तो अपने आप को जैविक मांस का उपभोग करने के लिए सीमित करें। हाइड्रोजनीकृत वसा आसानी से ऑक्सीडइज करते हैं, जो धमनियों की रुकावट और लसीका तंत्र का समर्थन करते हैं।
  • स्क्रीस् द लिम्फ सिस्टम चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने आहार में डेयरी और सफेद आटे की खपत कम करें यद्यपि यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, ये खाद्य पदार्थ लसीका समस्याएं पैदा कर सकते हैं। दुग्ध और सफेद आटा शरीर में बलगम उत्पन्न करते हैं, जो लसीका तंत्र को भीड़ सकते हैं। बादाम के दूध या चावल के साथ साधारण दूध की जगह डेयरी खपत की सीमाएं पूरे आलू के आटे या अपने भोजन में लस मुक्त उत्पादों सहित सफेद आटे की खपत कम करें पूरी आलू का आटा बेहतर होता है क्योंकि इसमें अधिक विटामिन और पोषक तत्व होते हैं।
  • छवि लिस्टेड लिम्फ सिस्टम शीर्षक चरण 4
    4
    कार्बनिक फलों और सब्जियां खाएं सुपरमार्केट में खरीदारी करते समय, फलों और सब्जियों को स्टिकर के साथ देखें, जो उनके जैविक मूल को दर्शाते हैं। आप ऑर्गेनिक उत्पादों के बारे में बाजार पर एक स्थानीय निर्माता भी पूछ सकते हैं। जैविक उत्पादों की खपत आपको आपके शरीर को लसीका तंत्र के माध्यम से फ़िल्टर करने की जरूरत वाले विषाक्त पदार्थों की मात्रा को सीमित करने में सहायता करेगा। इसके अलावा, लसीका तंत्र को शुद्ध करने के लिए ये खाद्य पदार्थ बहुत प्रभावी एंजाइम और एसिड प्रदान करेंगे।
  • सुपरमार्केट में कार्बनिक फल या सब्जी के लेबल में एक होगा "9" पीएलयू कोड (उत्पाद की पहचान करने के लिए बारकोड
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, कच्चे या संसाधित कृषि उत्पादों और खेतों के उत्पाद जो व्यवस्थित रूप से विकसित पशुओं से आते हैं उन्हें जैविक माना जाता है। इन खाद्य पदार्थों के साथ नहीं हो सकता है: सिंथेटिक उर्वरक और कीटनाशक, सीवेज उर्वरक, आनुवांशिक इंजीनियरिंग, विकास हार्मोन, एंटीबायोटिक, कृत्रिम सामग्री या सिंथेटिक एडिटिव्स
  • स्क्रीज़ द लिम्फ सिस्टम चरण 5 नामक छवि
    5
    साबुत अनाज, नट्स, बीज और फलियां पर शर्त। भूरे रंग के चावल, नट्स और बीज जैसे पूरे अनाज अनाज जैसे अखरोट, बादाम और चिया बीजों को स्वस्थ शरीर बनाए रखने और लसीका प्रणाली के समुचित कार्य को बढ़ावा देने के लिए विटामिन और खनिज बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • विटामिन ए को 700 और 900 एमसीजी के बीच दैनिक खुराक में खपत करना चाहिए। शरीर में प्रवेश करने से रोगाणुओं और वायरस को रोकने से, आंतों के अंदर विटामिन ए बांधता है।
  • विटामिन सी की सिफारिश की दैनिक मात्रा 75 और 90 मिलीग्राम के बीच है लीनस पॉलिंग की परिकल्पना के अनुसार, विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और वायरल संक्रमण को रोकने में मदद करता है।
  • विटामिन ई की सिफारिश की दैनिक मात्रा 15 मिलीग्राम है यह विटामिन एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और रेडॉक्स प्रतिक्रियाओं को रोकता है, जो धमनियों और लसीका तंत्र को हानिकारक हो सकता है।
  • बी विटामिन एक प्रकार का विटामिन है जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।
  • जिंक एक खनिज है जो प्रोटीन के उत्पादन के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके काम करता है।
  • छवि लिस्टेड लिम्फ सिस्टम शीर्षक चरण 6
    6
    कम से कम 8 गिलास पानी एक दिन में पियो। आपके शरीर को हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है और लसीका द्रव को विषाक्त पदार्थों को निकालने और निकालने की अनुमति देती है। फ़िल्टर किए गए या शुद्ध पानी के प्रति दिन 6 और 8 गिलास के बीच में पियें। शक्कर पेय, ऊर्जा पेय और फलों के रस की खपत से जुड़े शक्करों से बचें।
  • स्क्रीज़ द लिम्फ सिस्टम चरण 7 नामक छवि
    7
    एलर्जी या भोजन की समस्याओं के लिए परीक्षण करें यदि आपको कभी भी इस प्रकार की जांच नहीं हुई है, तो अपने चिकित्सक से यह पूछने के लिए कि आपके पाचन को प्रभावित करने वाला कोई भोजन है, संवेदनशीलता परीक्षण या भोजन एलर्जी करने के लिए कहें विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की शरीर की क्षमता पाचन तंत्र में शुरू होती है, और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनने वाला कोई भी कारण लसीका तंत्र की बाधा का कारण बन सकता है। पता लगाएँ कि क्या आप कुछ खाद्य पदार्थों या उत्पादों, जैसे कि डेयरी या ग्लूटेन के लिए एलर्जी है, उन्हें अपने आहार से जितनी जल्दी हो सके समाप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है और लसीका तंत्र को अवरुद्ध करने से बचा सकता है।
  • छवि लिस्ट को लुप्त करना चरण 8
    8
    प्राकृतिक दुर्गन्ध दूर करनेवाला का उपयोग करें एल्यूमीनियम के साथ एंटीपर्सिपिरियल डिओडोरेंट्स पसीने वाले ग्रंथियों को रोक सकते हैं और शरीर में विषाक्त पदार्थों को जमा कर सकते हैं। प्राकृतिक चिकित्सा के विशेषज्ञों का कहना है कि ये रसायन लसीका तंत्र को अवरुद्ध कर सकते हैं। कुछ संदेह है कि शरीर में एल्यूमीनियम का संचय अल्जाइमर से संबंधित हो सकता है
  • आपको रसायनों से भरा त्वचा सौंदर्य प्रसाधनों के इस्तेमाल से बचने चाहिए। बाज़ार में उपलब्ध अधिकांश दानेफ्रैक्टस, लोशन, क्रीम और सनस्क्रीन रासायनिक उत्पादों से लोड किए जाते हैं जो लसीका तंत्र में जमा हो सकते हैं।
  • रासायनिक पदार्थों या बिना रासायनिक पदार्थों के सीमित मात्रा में, प्राकृतिक और जैविक सौंदर्य उत्पादों को खरीदें। आप घर पर बिना रसायनों के अपने खुद के सौंदर्य उत्पादों को भी बना सकते हैं।
  • विधि 2
    व्यायाम और भौतिक चिकित्सा के लिए सहारा देना

    छवि लिस्ट को शुद्ध करना लिम्फ सिस्टम चरण 9



    1
    एक नियमित व्यायाम का नियमित रूप से पालन करें नियमित रूप से कसरत करने वाले अभ्यासों को बहुत अधिक आंदोलन की आवश्यकता होती है, जैसे कि कूद और चलना, लसीका प्रवाह के कामकाज को उत्तेजित करता है। जब मांसपेशियों को आगे बढ़ते हैं, तो वे लसीका तंत्र की मालिश करते हैं और इसके प्रवाह में सुधार करते हैं।
    • चलना, चलाना और खेल का अभ्यास करना जो बहुत आंदोलन की आवश्यकता होती है, लसीका प्रवाह को उत्तेजित करने के लिए महान गतिविधियां हैं। प्रति सप्ताह 150 मिनट समर्पित करने के लिए शारीरिक व्यायाम को नियंत्रित करने के लिए 30 मिनट और एक घंटे प्रति दिन के बीच के सत्रों में विभाजित करने का प्रयास करें।
  • छवि लिस्ट को लुप्त करना चरण 10
    2
    एक चिकित्सक या प्रमाण पत्र के साथ एक नियुक्ति का अनुरोध करें जो कि लसीका जल निकासी मैन्युअल रूप से करता है। केवल डॉक्टर, नर्सों, फिजियोथेरेपिस्ट, व्यावसायिक चिकित्सक, chiromassage तकनीशियन और पेशेवर प्रशिक्षित फिजियोथेरेपी सहायक एक विश्वसनीय तरीके से इस मालिश कर सकते हैं। लिम्फेटिक वाहिकाओं को त्वचा के नीचे भी पाया जाता है, जिससे रक्त के संचलन में योगदान होता है। जब लसीका प्रवाह आपकी संचार गति को कम कर देता है, तो त्वचा सुस्त, थोड़ा पीले हो सकती है, या इससे भी बदतर है, आपको रोगग्रस्त रोगों के लक्षणों को प्रभावित कर सकते हैं। मैनुअल लसीमेटिक ड्रेनेज एक सौम्य और लयबद्ध तकनीक है, जो पूरे शरीर में लसीका प्रवाह को बेहतर बनाने में बहुत प्रभावी है।
  • स्नान के दौरान या स्नान के दौरान, गर्म स्नान के बाद शुष्क त्वचा पर अपनी त्वचा को ब्रश करने की कोशिश करें। यदि आप इसे बौछार में करते हैं, तो गर्मी का लाभ उठाएं और ठंडा विपरीत जल चिकित्सा जब आप ब्रश को सूखी त्वचा पर ब्रश करते हैं, प्राकृतिक ब्रश के शरीर के लिए ब्रश का उपयोग करें, अधिमानतः लंबे हैंडल के साथ। आक्रामक रूप से रगड़ के बिना चिकनी और लंबे चिकनाई करें इस तरह, आप संचलन को प्रोत्साहित करेंगे और मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करेंगे।
  • विशेषज्ञ द्वारा निष्पादित लसीका जल निकासी के लिए एक ही मार्ग के बाद, पूरे शरीर में ब्रश पास करें।
  • आप शुरुआत से पहले ब्रश पर समुद्री नमक और छोटी मात्रा में सुगंधित तेल लगाने से मालिश में नमक भी शामिल कर सकते हैं। इस तरह, आप प्रचलन को उत्तेजित करेंगे, त्वचा के माध्यम से विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन का समर्थन करेंगे।
  • छवि लिस्टेड लिम्फ सिस्टम शीर्षक 11 शीर्षक

    Video: What's Lemon Water Good For? 10 Reasons to Drink Lemon Water Every Day

    3
    अभ्यास योग मरो मुद्रा योग विशेषज्ञों का कहना है कि बैठने की स्थिति में मोड़ या मोड़ के साथ कुर्सी जैसे कुछ आसन, शरीर में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।
  • दर्ज करने के लिए पारिवार उत्कटसाना (कुरसी के साथ कुर्सी की मुद्रा): योग की चटाई पर खड़े होकर अपने पैरों को हिप-चौथाई अलग से रखें।
  • दिल के स्तर पर, या छाती के केंद्र में प्रार्थना की स्थिति में अपने हाथ रखें। एक फूहड़ स्थिति में अपने घुटनों को फ्लेक्स करें, जैसे कि आप एक काल्पनिक कुर्सी में बैठे थे। साँस लेना, फिर बाष्पीभवन करें, और दायें जांघ के बाहर, घुटने के ठीक ऊपर, बाएं कोहनी को जगह दें। कमरे के दाईं ओर स्थित प्रार्थना की स्थिति में आपको अपने हाथों से दाहिनी ओर मुड़ना चाहिए।
  • जांचें कि आपके घुटनों को गठबंधन किया गया है और आपकी कूल्हों का वर्ग, आगे का सामना करना पड़ रहा है। दाएं कोहनी का इस्तेमाल करने के लिए दाहिनी जांघ के बाहर दबाएं और प्रत्येक श्वास और साँस छोड़ने के साथ सही मोड़ में खिसकाएं।
  • 5 या 6 साँसों के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर सीने के बीच में अपने हाथों से शुरू होने वाली स्थिति पर लौटें। बाएं जांघ के बाहर आराम से सही कोहनी के साथ, बाईं ओर एक ही स्थिति बनाओ।
  • करने के लिए मरिच्यसन 3 (बैठे मोड़): अपने पैरों के आगे आगे बढ़कर योग की चटाई पर बैठो और अपने पैर की उंगलियों को आप की तरफ फेंक दिया गया
  • दाएं घुटने फ्लेक्स करें और बाएं जांघ में पैर को निर्देशित करें आप अपने जांघ के अंदर अपने दाहिने पैर रख सकते हैं या गहरे मोड़ के लिए अपनी बाईं जांघ के बाहर पार कर सकते हैं। आप दाएं कूल्हे के बाहर ओर इशारा करते हुए, बाएं पैर वापस निर्देशित करके अपने बाएं पैर बढ़ाकर या फ्लेक्स रख सकते हैं।
  • दाएं घुटने को बायें हाथ से सीने पर लाकर उसे गले लगाओ। दाहिने हाथ उठाएं और बायीं ओर धड़ को घुमाएं। अपने दाहिने हाथ को आप के पीछे कुछ इंच रखें, चटाई पर
  • बाईं ओर घुमाते हुए छाती पर दाहिनी घुटने को गले लगाते रहें। मरोड़ को गहरा करने के लिए, दाएं जांघ के बाहर बाएं कोहनी को दबाएं। रीढ़ को लंबा करने और बायीं ओर रोटेशन को बढ़ाने के लिए साँस छोड़ते हैं।
  • 5 या 6 साँस के लिए इस आसन को पकड़ो और दूसरी तरफ दोहराएं।
  • छवि लिस्ट को लिस्ट पिक्चर स्टेप 12
    4
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करना यद्यपि यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि श्वास से लसीका प्रणाली को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है, श्वास लेने का अभ्यास समग्र स्वास्थ्य में सुधार में मदद कर सकता है, जिसमें लसीका तंत्र भी शामिल है। जब आप श्वास लेते हैं, छाती पर दबाव घट जाता है और पेट पर दबाव बढ़ जाता है। यह पैरों से लसीका द्रव को ऊपर की तरफ पंप करने में मदद कर सकता है और लिम्फ को बाहों से और सिर से कुछ निश्चित जल निकासी बिंदुओं तक पहुंचा सकता है जो क्लेविक्स के पीछे होता है। क्लैविक्स एक तरफ वाल्व हैं, इसलिए विषाक्त पदार्थों को रिवर्स नहीं किया जा सकता है और मूल रूप से शरीर से निष्कासित कर दिया जाता है। गहरी साँस का अभ्यास करने के लिए:
  • एक सपाट सतह पर झूठ, जैसे बिस्तर पर या योग की चटाई फर्श पर फैलती है। नाक के माध्यम से गहन साँस लेना जब साँस लेना, अपने सिर को वापस टिप दें और अपने पैरों को आगे बढ़ाएं। 5 अंकों के लिए साँस लेना जारी रखें, जितना हो सके उतना वायु लेते रहें।
  • नाक के माध्यम से धीरे धीरे चलो और एक ही समय में, अपने सिर के पैर की उंगलियों के साथ लक्ष्य रखें। सिर झुकाए ताकि ठुड्डी छाती के करीब हो।
  • इन साँस लेनाओं और गहरी exhalations दोहराएं जब तक आप 8 और 10 साँस के बीच की कुल पूरी, नाक के माध्यम से ही। यदि आप चक्कर आते हैं, तो डरो मत, क्योंकि यह गहरी साँसों की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है।
  • एक दिन में कम से कम एक बार गहरी साँस लेने का प्रयास करें, 8 और 10 पुनरावृत्तियों के बीच प्रदर्शन करें।
  • छवि लिस्ट को शुद्ध करने वाला स्क्रिप्ट 13
    5
    सौना में जाओ या भाप स्नान ले लो एक हफ्ते में एक बार सॉना में या भाप स्नान लेना, स्वस्थ पसीने का उत्पादन कर सकता है, शरीर को छोड़ने के लिए विषाक्त पदार्थों की अनुमति देता है। प्राकृतिक चिकित्सा के विशेषज्ञों का कहना है कि सौना और स्टीम स्नान से लसीका तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
  • सौना या भाप स्नान के लंबे सत्र के बाद, सुनिश्चित करें कि शरीर में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए बहुत सारे पानी पीयें और लसीका तंत्र को अपना काम करने की अनुमति दें।
  • छवि लिस्ट को शुद्ध करने वाली लिम्फ सिस्टम चरण 14

    Video: Lung Cancer in Hindi - फेफड़ों का कैंसर | Lung Cancer Symptoms | Lung Cancer Treatment

    6
    लसीका प्रणाली के लिए एक विशिष्ट उपचार के लिए लाइसेंस प्राप्त एक्यूपंक्चरिस्ट पर जाएं। एक्यूपंक्चर चीनी मूल के एक उपचार विधि है एक्यूपंक्चर के सामान्य सिद्धांत शरीर के माध्यम से ऊर्जा (क्यूई) के प्रवाह पर आधारित है, जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इस प्रवाह का रुकावट सीधे रोगों और अन्य जटिलताओं के साथ जुड़ा हुआ है।
  • एक्यूपंक्चर के मुख्य उद्देश्यों में से एक लसीका तंत्र को अनवरोधित करना है। लसीका तंत्र का इलाज करने के लिए एक्यूपंक्चर के साथ लॉन्च करने से पहले, सुनिश्चित करें कि एक्यूपंक्चर चिकित्सक का अनुभव और पेशेवर शीर्षक है।
  • एक्यूपंक्चर के दुष्प्रभाव क्षेत्र में एक आकस्मिक पंचर के कारण फेफड़ों के आंशिक पतन के लिए अस्थिरित सुई की वजह से संक्रमण से हो सकता है। यदि आपका एक्यूपंक्चर चिकित्सक व्यावसायिक रूप से प्रशिक्षित है और सभी स्वच्छता प्रोटोकॉलों का पालन करता है, तो इन दुष्प्रभावों को भुगतने की संभावना कम होगी।
  • विधि 3
    सप्लीमेंट्स और डेपरेटिव प्रोडक्ट्स का उपयोग करें

    स्क्रीज़ द लिम्फ सिस्टम चरण 15
    1
    एंजाइम की खुराक लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। एंजाइमेटिक सप्लीमेंट लेने से पहले, शरीर में इन पदार्थों के कामकाज की व्याख्या करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। प्राकृतिक चिकित्सा के विशेषज्ञों के मुताबिक, एंजाइमेटिक खुराक लसीका प्रणाली को जटिल वसा और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है, पाचन तंत्र के कामकाज का समर्थन करते हुए।
    • आप भोजन और भोजन के बीच भोजन और प्रोटीयोलाइटिक एंजाइमों के साथ पाचन एंजाइम ले सकते हैं
    • प्रोटीओलिटिक एंजाइम मुख्य औजार हैं जो शरीर लसीका और संचार प्रणालियों में कार्बनिक कचरे को पचाने के लिए उपयोग करता है। प्रोटीयोलाइटिक खुराक लेने से शरीर की जैविक कचरे को संसाधित करने की क्षमता में सुधार हो सकता है।
    • प्रोटीओलिटिक एंजाइम भी शरीर से प्रतिरक्षा परिसरों (सीआईसी) परिसंचारी को खत्म करने में मदद करते हैं। जब सीआईसी शरीर में जमा हो जाती है, तो वे प्रतिरक्षा प्रणाली की एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं और इसे बदल सकते हैं। प्रोटीओलेयटीक एंजाइम्स की खुराक लेने से शरीर पर इस बोझ को कम कर देता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली को अपना वास्तविक काम करने की अनुमति मिलती है: रोगों और संक्रमणों से बचें
  • छवि लिस्ट को लिस्ट पिक्चर 16
    2
    तीन दिवसीय लसीका निकासी करें यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि लिम्फेटिक सफाई स्वास्थ्य में सुधार करती है हालांकि, प्राकृतिक चिकित्सा के कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सफाई से लसीका तंत्र को सक्रिय करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिल सकती है। अगर आप पहले कभी नहीं किया है और आप अपने लसीका प्रणाली को शुद्ध करना चाहते हैं तो तीन दिवसीय शुद्धि करने की कोशिश करें तीन दिनों की न्यूनतम अवधि लसिका तंत्र को शुद्ध करने की सलाह दी जाती है। डीबगिंग से एक हफ्ते पहले, बिना मांस के बिना भोजन, आटे के बिना और बिना चीनी में रहना प्रदूषण से एक या दो दिन पहले, केवल ताजे फल, बीज, नट्स, स्प्राउट्स और कच्ची सब्जियां खाएं।
  • एक रस चुनें जिसे आप तीन दिनों के दौरान पीना चाहते हैं: सेब, अंगूर या गाजर शुद्धि के दौरान आप जो अन्य रस भी पी सकते हैं वह किशमिश का रस है
  • सुबह में, एक गिलास पानी पीते हैं, उसके बाद 30 से 60 मिलीलीटर (8 से 10 औंस) की नींबू के रस के साथ मिश्रित किशमिश का रस मिलाते हैं। यह मिश्रण आंत्र आंदोलन के पक्ष में होगा रस धीरे-धीरे पीएं, छोटी चीर लेकर, और अपना मुंह हिलो जैसे कि आप चबा रहे थे ताकि यह आपकी लार के साथ अच्छी तरह मिक्स हो।
  • जब तक आपने रस के 3.8 लीटर (1 गैलन) और 3.8 लीटर (1 गैलन) पानी का सेवन नहीं किया है, तब तक आपके द्वारा चुने हुए रस के चश्मे को बारीक और पानी भरकर पानी में फ़िल्टर्ड करें। आप पानी और अन्य रस दोनों के लिए नींबू का रस जोड़ सकते हैं।
  • गेहूं कीटाणु, अलसी या बोरेज का 1 बड़ा चमचा मिलाएं, सेब साइडर सिरका का 1 बड़ा चमचा, 1 चम्मच केलप या डल्स (समुद्री शैवाल) पाउडर और ¼ चम्मच केयेने का काली मिर्च यह मिश्रण 1 और 3 बार एक दिन के बीच लें।
  • प्रत्येक दिन के अंत में, आपको लगभग 7.6 लीटर (2 गैलन) द्रव का सेवन करना चाहिए था आप एंटीमिक्रोबियल जड़ी-बूटियों जैसे कि लहसुन और एक्चेंसेआ भी ले सकते हैं। आपको अपनी दैनिक जरूरतों को करना होगा अगर आपकी आंतों को निष्क्रिय कर दिया गया है, तो उनको उत्तेजित करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास पानी या नींबू के साथ किशमिश के रस को पीएं।
  • सफाई के तीन दिनों के दौरान यह महत्वपूर्ण है कि आप 30 मिनट और अभ्यास के एक घंटे के बीच के एक सत्र के साथ लसीका प्रणाली को उत्तेजित करते हैं। लेकिन अगर आप डिबगिंग के दौरान थका हुआ महसूस करते हैं, तो इसे ज़्यादा नहीं करें चूंकि शरीर विषाक्त पदार्थों को जारी कर रहा है, आपको नली, सिरदर्द, पीठ दर्द या चक्कर आना जैसे दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है। ये लक्षण एक संकेत हैं कि विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकाला जा रहा है और सफाई के पहले दिन के बाद कम होना चाहिए।
  • स्क्रीस द लिम्फ सिस्टम चरण 17 नामक छवि
    3
    7 से 10 दिनों की अवधि के लिए एक हर्बल डिपार्चिशन करने का प्रयास करें प्राकृतिक चिकित्सा के विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ जड़ी-बूटियाँ, जैसे एचिनासेआ, हाइड्रॉरिस्ट, लाल तिपतिया घास, ओम्बु और नद्यपान लसीका समारोह में सुधार कर सकते हैं। ये जड़ी बूटी लसीका तंत्र की फ़िल्टरिंग प्रणाली से अपशिष्ट को खत्म करने में भी मदद करते हैं। एक औषधि माहिर या प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के स्टोर में डिपार्टिबल जड़ी-बूटियों के मिश्रणों की तलाश करें। लंबी अवधि के लिए इन निर्बाध मिश्रणों का उपयोग करने से बचें (आपको केवल 7 से 10 दिन की अवधि के लिए ही लेना चाहिए)।
  • यह भी सिद्धांत है कि एचीनसिया प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करने में मदद करता है।
  • यदि आप अन्य दवाएं लेते हैं, तो अपने चिकित्सक या वनस्पतिविद् के साथ बात करें, इससे पहले कि आप जड़ी-बूटियों के जड़ी-बूटियों का मिश्रण करें। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करते हैं, तो सुई लेते हैं और हर्बल मिश्रणों से बचें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com