ekterya.com

धब्बेदार अध: पतन को रोकने के लिए

मैक्यूलर डिजनेशन एक आंख की बीमारी है जो आपको केंद्रीय दृष्टि खो देती है। यह आपकी आंख को किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हो सकता है और अपने मस्तिष्क को यह बताता है कि वह क्या देखता है। सौभाग्य से इस दृश्य रोग को विकसित करने की संभावना कम करने के तरीके हैं। अधिक जानने के लिए पहला कदम देखें

चरणों

विधि 1

अपनी जीवन शैली में बदलाव के साथ मैकिलेटर अध: पतन को रोकना
प्रतिरक्षित मैकुलर अध: पतन चरण 1 छवि का चित्र
1
जितनी जल्दी हो सके आँख परीक्षा प्राप्त करें यदि आप मेक्यूलर डिजनेरेशन के विकास के जोखिम पर हैं या यदि आप देखते हैं कि कुछ लक्षण पहले ही प्रकट हुए हैं, तो आपको डॉक्टर के साथ एक आंख की परीक्षा निर्धारित करनी चाहिए। एक विजन टेस्ट आपकी मदद कर सकता है और आपके पास किसी भी दृष्टि हानि को देरी कर सकता है।
  • निश्चित रूप से आप एक नेत्रशोथ का प्रदर्शन करेंगे, क्योंकि यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा परीक्षण है कि क्या आप मेक्यूलर डिगनेरेशन से पीड़ित हो सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित मैकुलर अध: पतन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    धूम्रपान बंद करो जब आप एक सिगरेट धूम्रपान करते हैं, तो आप तंबाकू के विषाक्त पदार्थों के लिए अपने Retinas बेनकाब। दरअसल, धूम्रपान सिगरेट मेक्यूलर डिएनेरेशन के विकास की संभावना को दुगुना करते हैं।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 3 नामक छवि
    3
    सूरज से अपनी आँखें सुरक्षित रखें यूवी किरणों या सूरज की रोशनी के लिए ओवरेक्स्पोज़र धब्बेदार अध: पतन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। इस रोग को विकसित करने की संभावना कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपकी आँखें सूरज से सुरक्षित रखें धूप का चश्मा पहनें जो यूवी किरणों से आपकी रक्षा करते हैं यदि आपके पास धूप का चश्मा नहीं है, तो टोपी पहनें, ताकि आपकी आँखें आपकी छाया में रहे, जब तक आप धूप का चश्मा खरीद सकें।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंनेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    दृष्टि संबंधी समस्याओं को विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए संभव के रूप में अपने आहार को स्वस्थ बनाओ। स्थूलता धब्बेदार अध: पतन के लिए प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। आपको प्रत्येक भोजन में छोटे हिस्से खाने चाहिए और उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करना चाहिए। आपको स्वस्थ, कम वसा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि फलों, सब्जियां, मछली जैसे दुबला प्रोटीन, और पूरे अनाज उत्पादों खाने पर ध्यान देना चाहिए। अधिकांश कैलोरी वाले कुछ खाद्य पदार्थ हैं:
  • पशु वसा, वनस्पति तेल, नट और बीज, सलाद ड्रेसिंग, मूंगफली का मक्खन, जंक फूड, डार्क चॉकलेट, पनीर, तली हुई खाद्य पदार्थ और संसाधित मांस।
  • इमेज का शीर्षक प्रीवैलट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 5
    5
    विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ खाएं विटामिन सी दृष्टि मजबूत करने के लिए सबसे शक्तिशाली पोषक तत्वों में से एक है। विटामिन सी को भी एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह आंखों की क्षति से लड़ने में मदद करता है। एक दिन में विटामिन सी से समृद्ध कम से कम आधा कप भोजन खाने की कोशिश करें। जिन फूड्स में सबसे ज्यादा विटामिन सी शामिल हैं उनमें निम्न शामिल हैं:
  • अंगूर, स्ट्रॉबेरी, पपीता, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, नारंगी और हरी मिर्च
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंनेशन चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    विटामिन बी में समृद्ध पदार्थ खाएं विटामिन बी आंखों के स्वास्थ्य से संबंधित है, खासकर जब फोलिक एसिड की खुराक के साथ मिलाया जाता है, क्योंकि यह संयोजन उम्र के साथ जुड़े धब्बेदार अव्यवस्था के विकास की संभावना को कम करने के लिए प्रसिद्ध है। आप विटामिन बी की खुराक ले सकते हैं या आप निम्न खा सकते हैं:
  • मछली, रोटी, दलिया, अंडे, दूध, पनीर और चावल
  • यदि आप मटर, asparagus, भूरे रंग के चावल और गढ़वाले अनाज खाते हैं तो आप फोलिक एसिड भी ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 7
    7
    अपने आहार में विटामिन ए और ई के लिए कमरा बनाएं विटामिन ए और ई विटामिन सी के साथ काम करने के लिए अपनी आंखों की रक्षा और उन्हें मजबूत बनाने विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं और कम से कम प्रत्येक दिन विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों की सेवा करें।
  • विटामिन ए: मीठे आलू, गाजर, उंची, रोमैन सलाद, सूखे, खूबानी, लाल और हरी मिर्च, ट्यूना और आम।
  • विटामिन ई: सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक, स्विस chard, avocado, asparagus, चीनी सरसों और चिंराट।
  • इमेज का शीर्षक प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 8
    8
    अपने जस्ता का सेवन बढ़ाएं नेशनल आई इंस्टिट्यूट द्वारा किए गए एक अध्ययन ने आँखों के स्वास्थ्य और कामकाज में जस्ता की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रदर्शन किया। रेटिना में जस्ता के उच्च स्तर हैं क्योंकि यह आँखों के एंजाइमों को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप विभिन्न खाद्य पदार्थों में जस्ता पा सकते हैं या जस्ता की खुराक ले सकते हैं। जस्ता से युक्त खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
  • सीफ़ूड जैसे क्लेम्स, कस्तूरी, केकड़े और लॉबस्टर्स, साथ ही साथ बीफ़, पोर्क और दही।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    लेटेन और ज़ेक्सैथिन वाले खाद्य पदार्थ खाने से अपनी रेटिना की ताकत को प्रोत्साहित करें ये दो पोषक तत्व हानिकारक प्रकाश को अवशोषित करके लेंस और रेटिना को मजबूत करने में सहायता करते हैं जो मैकिरी अध: पतन कर सकते हैं। लुटेन और ज़ेकैक्थिन के उच्च स्तर वाले दो भोजन पालक और काले हैं।
  • मैकिरी अध: पतन से लड़ने में मदद करने के लिए 284 ग्राम (10 औंस) पालक और काली खाने का प्रयास करें।
  • Video: 7 Proven Health Benefits of Blueberries

    इमेज शीर्षक से प्रीवैलट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 10
    10



    अपने आहार में ओमेगा -3 युक्त भोजन जोड़ें ओमेगा -3 एक आवश्यक फैटी एसिड है जो आपकी आंखों को सूजन होने से रोकने में मदद करता है। यह अच्छी स्थिति में अपने कोशिकाओं को रखकर आपकी रेटिना के स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आपके पास पर्याप्त ओमेगा -3 नहीं है, तो आपकी आंखें कमजोर होती हैं, जिससे दृश्य की कमी हो सकती है। ओमेगा -3 वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
  • सामन, ट्यूना, मैकेरल, एन्कोवि, स्कैलप, स्नैपर, ट्राउट और हलिबेट।
  • इमेज शीर्षक से प्रीवैलट मैक्यूलर डिगेंनेशन चरण 11
    11
    बहुत सारे व्यायाम प्राप्त करें व्यायाम करने से आपको मोटापे बनने की संभावना कम करने में मदद मिलती है - मोटापे की वजह से मैकिरी अध: पतन हो सकता है। आपको कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए, सप्ताह में तीन बार व्यायाम का मतलब चलना, चलना, चढ़ाई करना, तैराकी (जब तक आप अपने शरीर को ले जाते हैं और कैलोरी जलाते हैं तब तक आकाश सीमित है)।
  • विधि 2

    आंखों के व्यायाम के साथ धब्बेदार अध: पतन को रोकना
    प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 12
    1
    बार की संख्या को बढ़ाएं, जिससे आप हर मिनट झपकी लेते हैं। जब आप अपने सामने, आपके पसंदीदा टीवी श्रृंखला या एक प्रोजेक्ट में बहुत कुछ ध्यान केंद्रित करते हैं, जिसमें आप अपने कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो आप जितनी चाहें उतना पलक नहीं करते। प्रत्येक मिनट में आप कई बार झपकी लेते समय की संख्या को बढ़ाने से आपकी आँखें बेहतर ध्यान में लाएगी और आप पर दबाव डालेगा।
    • एक पंक्ति में दो मिनट के लिए हर तीन या चार सेकंड को पलक करें।
  • इमेज का शीर्षक प्रीवैलट मैकुलर डिगेंरेशन चरण 13
    2
    अपने हाथों की हथेलियों के साथ अपनी आँखों को कवर करें कभी-कभी आपकी आंखों को बस आराम की आवश्यकता होती है। अपने हाथों की हथेलियों को अपने माथे पर बढ़ाए गए अंगों और अपने हाथों की हथेली के आधार पर अपने गायों पर रखें। ऐसा करने से आंखों के आस-पास तनाव को दूर करने और आसानी से झपकी में मदद मिलेगी, क्योंकि आप अपने सामने कुछ भी नहीं पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगननेरेशन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    आठ आरेखण करके अपनी आंखों के लचीलेपन को बढ़ाएं आप के सामने एक बहुत बड़ी आठ कल्पना करो एक बार जब आप इसकी कल्पना करते हैं, तो इसे अपनी आँखों से ढूंढना शुरू करें ऐसा करने से आपको अपनी आंख की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी और अपनी आंखों को एक ही चीज़ को कई मिनटों तक देखने से तोड़ दिया जाएगा। कम से कम पांच गुना आंकड़े का पता लगाएं।
  • इमेज शीर्षक से प्रीवैलट मैकुलर डिगेंरेशन चरण 15
    4
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके पास अलग दूरी पर हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप उन आँखों पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी आँखों की क्षमता बनाए रखें जो निकट और दूर हैं। ऐसा करने के लिए, कहीं भी बैठो जो आरामदायक है एक बार जब आप बैठ गए, तो अपने अंगूठे को अपने चेहरों के सामने (25 सेमी) अपनी आँखों से 10 इंच पर रखें। पांच मिनट के लिए उस पर ध्यान केंद्रित करें, फिर अपनी आंखों को पांच सेकंड के लिए 6 मीटर (20 फीट) दूर से फोकस कर लें। आँखों की कुल शक्ति को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • प्रीवेट मैकुलर डिगेंरेशन नामक छवि शीर्षक 16
    5

    Video: 8 Impressive Benefits of Ghee (Clarified Butter)

    अपने अंगूठे का इस्तेमाल आपकी आँखों के अभ्यास `दृष्टिकोण` में करने के लिए करें अब जब आप फोकस का अभ्यास करते हैं, तो आप अपनी आँखों की मांसपेशियों को ताज़ा करने और अपने दृष्टिकोण को ज़ूम करने के लिए ज़ूमिंग करने का प्रयास कर सकते हैं। अपने अंगूठे को अपने हाथ से बढ़ाएं जहां तक ​​आप कर सकते हैं। अंगूठे पर कई सेकंड के लिए ध्यान केंद्रित करें और फिर इसे अपने चेहरे के करीब धीमा लेकिन स्थिर तरीके से लाएं जब तक कि आपकी आँखों से 7.6 सेमी (3 इंच) नहीं हो। फिर इसे फिर से मोड़ो, अपनी आँखों को अपने अंगूठे पर हर समय ध्यान केंद्रित करते हुए।
  • विधि 3

    बदतर होने से धब्बेदार अध: पतन को रोकना
    प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंनेशन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: पपीता और निंबु एक साथ सेवन करने के फायदे | papita aur nimbu ek sath sevan karane ke fayade |

    वृक्षारोपण को रोकने के लिए विटामिन फॉर्मूला की एक उच्च खुराक लें। यदि आपके पास आंख के केंद्र में सूक्ष्म धब्बेदार अवक्षेप या दृष्टि का नुकसान है, तो अपने डॉक्टर से AREDS फार्मूले के सेवन के बारे में बात करें। एआरईडीएस फार्मूले में 500 मिलीग्राम विटामिन सी, 400 आईयू आफ विटामिन ई, 15 मिलीग्राम बीटा-कैरोटीन, 80 मिलीग्राम जस्ता और 2 मिलीग्राम तांबा है, जो दृष्टि को मजबूत बनाने और आगे की क्षति को रोकने की तलाश में है।
    • इस फार्मूले के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करते समय, उसे उस अन्य विटामिन या पूरक आहार के बारे में बताना सुनिश्चित करें
  • इमेज का शीर्षक प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन स्टेप 18
    2
    प्रगति से धब्बेदार अध: पतन को रोकने के लिए इंजेक्शन लें। इन दवाओं को सीधे आंखों में इंजेक्ट किया जाता है यद्यपि यह द्रुतशीतन लगता है, वे दृष्टि की अधिक हानि उत्पन्न करने से मैक्यूलर अधःपतन को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि दवाओं ने आपके रेटिनस में अधिक रक्त वाहिकाओं के विकास को रोक दिया।
  • इस प्रकार के उपचार और रोकथाम तकनीक के लिए कई प्रकार के दवाएं शामिल हैं: बेविसिज़म्ब, रानीिबिज़ुम्ब, पेगटेपैनीब और अफब्बेरसेप्ट।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन शीर्षक से छवि चरण 1 9
    3
    सर्जरी से गुजरने पर विचार करें सामान्य तौर पर, शल्य चिकित्सा उन लोगों के लिए एक विकल्प होती है, जिनके पास गीला धब्बेदार अध: पतन होता है। दो प्रकार की सर्जरी आप ध्यान में रख सकते हैं: लेजर सर्जरी और फोटोडैनामिक थेरेपी
  • लेजर सर्जरी: इस प्रक्रिया को लेजर फोटोकॉएग्यूलेशन भी कहा जाता है। इस सर्जरी के दौरान, प्रकाश की एक छोटी किरण ने आंखों से रक्तस्रावी रक्त वाहिकाओं को दूर करने में मदद की है।
  • Photodynamic therapy: यह एक प्रकाश है जो एक दवा को सक्रिय करता है जो कि रक्त वाहिकाओं को नष्ट करने के लिए आंखों में इंजेक्ट किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर इस बीमारी आपके परिवार के इतिहास में है तो मैक्यूलर डिएजनर के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें वह इस रोग को रोकने के लिए और भी आपकी सहायता कर सकता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com