ekterya.com

यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया है, तो अपना आहार कैसे बदल सकता है

हाइपोग्लाइसीमिया, एक ऐसी स्थिति है जो खून में ग्लूकोज की सामान्य स्तर की तुलना में कम है, कई कारकों के कारण हो सकती है प्रतिक्रियाशील हाइपोग्लाइसीमिया को हाइपोग्लाइसीमिया के रूप में परिभाषित किया जाता है जो तब होता है जब असामान्य उत्पादन और इंसुलिन का विनियमन, हार्मोन जो रक्त ग्लूकोज को कम करता है, को स्पष्ट करने के लिए कोई अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति नहीं है। आपका शरीर अत्यधिक क्षतिपूर्ति करता है और खाने के बाद रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम करता है (बाद में) इस तरह की प्रवृत्ति को आपके खाने की आदतों को ऐसे तरीके से बदल कर किया जा सकता है जिससे ग्लूकोज रक्त प्रवाह को धीरे-धीरे और स्थिर गति से पेश करता है

चरणों

भाग 1
सुरक्षा को पहला कदम बनाएं

यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 1 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला छवि

Video: PCH प्रकार 1 बच्चे - कम रक्त शर्करा

1
हाइपोग्लाइसीमिया के अन्य कारणों से इनकार करने के लिए एक डॉक्टर को देखें। कार्बनिक हाइपोग्लाइसीमिया चिकित्सा शर्तों जैसे यकृत या गुर्दा की बीमारी, कुछ ट्यूमर या हार्मोनल कमियों के कारण होती है - उपचार के कारण अंतर्निहित कारणों का समाधान करना है Hypoglycemia भी कुछ दवाओं, विशेष रूप से मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल के कारण हो सकता है एक प्रशिक्षित मेडिकल प्रोफेशनल के अन्य कारणों को खारिज करने से पहले आपको अपना आहार नहीं बदलना चाहिए और आपको प्रतिक्रियाशील हाइपोग्लाइसीमिया के साथ निदान करना चाहिए।
  • यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 2 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रशिक्षित पोषण विशेषज्ञ की सलाह लें स्वस्थ वयस्कों के लिए आवश्यक कैलोरी, प्रोटीन, खनिज और विटामिन के संदर्भ में आपका नया आहार अनुशंसित दैनिक सेवन (आरडीआई) को पूरा करना चाहिए। जैसा कि आप जोड़ते हैं और अपने आहार से खाद्य पदार्थ निकालते हैं, वह या वह आपको मार्गदर्शन कर सकता है यह आपके भोजन और स्नैक्स की सामग्री के नियोजन के साथ आपको सहायता करेगा।
  • यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 3 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला छवि
    3
    हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों के लिए देखें दूसरों को अपने निदान के बारे में बताएं हर कोई परेशानी, चिड़चिड़ापन, भूख, पसीना, कंपन, तेजी से पल्स, थकान, मुंह के आसपास झुकाव और गर्म चमक के लक्षणों के प्रति सचेत रह सकता है। अपना आहार तोड़ो और मीठा भोजन खाएं लक्ष्य जितनी जल्दी हो सके, आपके रक्त में ग्लूकोज को सामान्य श्रेणी में वापस करना है।
  • यदि आप हाइपोग्लाइसीमिया जैसे भ्रम, असामान्य व्यवहार, धुंधला दृष्टि, बरामदगी और चेतना के नुकसान जैसे लक्षणों को विकसित करते हैं, तो दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों को आपको चिकित्सा का ध्यान रखने में मदद करें। उन्हें पता है कि आप शब्दों को खींच सकते हैं और नशे में व्यक्ति की तरह अजीब आंदोलन बना सकते हैं।
  • आप दो कारणों से रोगसूचक बन सकते हैं आपका शरीर भोजन को पचाने के बाद आपके रक्त ग्लूकोज को असामान्य रूप से निम्न स्तरों को कम करने की प्रक्रिया शुरू कर देता है। इस तनाव के जवाब में, आपका शरीर एड्रेनालाईन भीड़ जारी करता है, जिससे लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया होती है। साथ ही, अपने शरीर के ऊर्जा, ग्लूकोज के सबसे बड़े स्रोत से वंचित रहें। मस्तिष्क इस कमी के प्रति बहुत संवेदनशील है आप सामान्य कार्यों को करने में असमर्थता महसूस कर सकते हैं, अपनी मानसिक स्थिति में बदलाव (आप कैसे सोच सकते हैं) या आपके चेतना के स्तर में बदलाव (आप कैसे जाग सकते हैं)।
  • भाग 2
    अपना आहार बदलें

    यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 4 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला छवि
    1
    केंद्रित कार्बॉइड्रेट्स में समृद्ध मिठाई या खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं। साधारण कार्बोहाइड्रेट को पचा जाता है, जिससे रक्त ग्लूकोज में तीव्र वृद्धि होती है जिससे प्रतिक्रियाशील हाइपोग्लाइसीमिया शुरू हो सकती है। केंद्रित मिठाई में मुख्य रूप से सरल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिन्हें साधारण शर्करा भी कहा जाता है। कम ग्लाइसेमिक सूचकांक वाले खाद्य पदार्थ खाने के लिए सलाह दी जाती है
    • ग्लाइसेमिक इंडेक्स इस बारे में जानकारी प्रदान करता है कि खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा और इंसुलिन को कैसे प्रभावित करते हैं। कम संख्या एक कम प्रभाव को इंगित करता है।
    • शर्करा, शहद, गुड़, फ्रुक्टोज, कॉर्न सिरप, मक्का स्वीटनर और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप जैसे शब्दों के लिए भोजन लेबल पढ़ें। कैंडीज, कुकीज़, केक, फलों के पेय, शीतल पेय और आइसक्रीम जैसे उत्पाद मिठाई केंद्रित होते हैं जिनमें उच्च ग्लिसेमिक इंडेक्स होगा।
    • आप चीनी के प्रतिस्थापन जैसे सुक्रोलोज (स्प्लेंडा), सैकरीन (स्वीट एन एन) और एस्पेरेटम (समान) का प्रयोग कर सकते हैं। "चीनी मुक्त" खाद्य पदार्थों पर लेबल को ध्यान से पढ़ें। वे अन्य अवयवों को शामिल कर सकते हैं जो रक्त शर्करा को बहुत तेज़ बढ़ा सकते हैं। चीनी के विकल्प अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकते हैं
  • यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 5 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला छवि



    2

    Video: इलाज कम रक्त शर्करा | हाइपोग्लाइसीमिया | न्यूक्लियस स्वास्थ्य

    जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन अपने आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाओ इस प्रकार के पोषक तत्वों को शामिल किया जाता है, जब ग्लूकोज समय की एक लंबी अवधि में खून की अधिक धीरे धीरे प्रवेश करती है। अपने आहार में पूरे अनाज ब्रेड और पास्ता, आलू, मक्का और बीन्स जैसे स्टार्च युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें प्रोटीन और स्वस्थ वसा रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा की बूँदें (हाइपोग्लाइसीमिया) के बाद उच्च स्टेक्स को रोकने में मदद करते हैं। फाइबर भी यह करता है प्रोटीन पशु स्रोतों के साथ ही फलियां (बीन्स और मटर), नट और बीज में पाया जा सकता है।
  • ऊर्जा के अपने सबसे बड़े स्रोत के रूप में जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का उपयोग करें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट एक साथ जुड़ा साधारण शर्करा से बने होते हैं, जैसे एक श्रृंखला में मोती। इन जटिल शर्करा को पचाने में अधिक मुश्किल है प्रोटीन को शरीर में ग्लूकोज में बदलने के लिए कुछ समय लगता है। इस धीमी पाचन का कारण यह है कि आपका रक्त शर्करा का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। स्वस्थ वसा भी ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत होना चाहिए। वे खून में चीनी के उचित स्तर बनाए रखते हैं और लंबे समय तक तृप्ति प्रदान करते हैं।
  • यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 6 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने आहार में घुलनशील फाइबर जोड़ें फाइबर पौधों में पाए जाने वाले एक गैर-पचने योग्य जटिल कार्बोहाइड्रेट है। घुलनशील फाइबर का प्रकार फलों में फलियां, जई उत्पादों और पेक्टिन में पाया जाता है जब घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है, यह एक चिपचिपा जेल बनाता है। यह पेट, पाचन और ग्लूकोज के अवशोषण के खाली होने में देरी करता है।
  • जोड़ा शक्कर के साथ कैन्ड फलों को प्रतिक्रियाशील हाइपोग्लाइसीमिया हो सकती है। ताजा फल या डिब्बाबंद फलों को बिना जोड़ा चीनी के साथ खाएं।
  • अघुलनशील फाइबर, जैसे चोकर, पानी में भंग नहीं करता है मल में फाइबर जोड़ें और अपने मल को नियमित रूप से रखने में मदद करें। यह आपके आहार का एक स्वस्थ हिस्सा हो सकता है, लेकिन यह प्रतिक्रियाशील हाइपोग्लाइसीमिया के साथ मदद नहीं करेगा
  • Video: हाइपोग्लाइसीमिया क्या है? - DiaBiteSize

    यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 7 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने भोजन के आकार और आवृत्ति को अनुकूलित करें लक्ष्य आपके रक्त शर्करा का स्तर नियमित रूप से यथासंभव नियमित रखना है। यह देखने के लिए प्रयोग करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है जटिल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और रेशेदार भोजन खाने से प्रत्येक भोजन को संतुलित बनाएं। स्नैक्स को सभी तीनों को शामिल करना जरूरी नहीं है
  • आपके विकल्पों में दिन में 3 बड़े भोजन खाने से लेकर 3 स्वस्थ नाश्ते और 6 छोटे भोजन तक खा सकते हैं, पूरे दिन समान रूप से फैलते हैं, दोपहर में नाश्ता करते हैं।
  • यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 8 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने आहार में अल्कोहल और कैफीन सीमित करें दोनों "ड्रग्स" प्रतिक्रियाशील हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। शराब रक्त शर्करा का स्तर कम कर देता है कैफीन एड्रेनालाईन का उत्पादन उत्तेजित करता है
  • हाइपोग्लाइसीमिया को रोकने के अपने प्रयासों का विरोध मत करो। कुछ अध्ययनों में, तीव्र शराब का सेवन इंसुलिन स्राव बढ़ता है, इस प्रकार रक्त शर्करा के स्तर को कम कर रहा है।
  • अपनी लड़ाई या उड़ान के लक्षण (भूख, चिंता, पसीना, त्वरित नाड़ी और कमजोर) का सेवन करने वाली कैफीन बढ़ाना न करें
  • यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 9 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    स्वस्थ वजन बनाए रखें यह दिखाया गया है कि अतिरिक्त वजन शरीर प्रक्रियाओं के साथ हस्तक्षेप करता है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। स्वस्थ आहार और व्यायाम के साथ कोई अतिरिक्त वजन कम करें
  • बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), शरीर के वसा या स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए उपकरण का उपयोग करके आप अपने आदर्श वजन का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप 20 वर्ष या उससे अधिक पुराने हैं, तो एक स्वस्थ बीएमआई 18.5 से 24.9 की सीमा में है। सूत्र है: वजन (किग्रा) / [ऊँचाई (एम)] 2 या वजन (पाउंड) / [ऊँचाई (इंच)] 2 x 703. अपना वजन कम करने की कोशिश करते समय डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होता है।
  • युक्तियाँ

    • दवाओं के साथ अपने आहार के प्रभाव को बढ़ावा देने के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें मैं अल्फा-ग्लूकोसिडेस अवरोधक (एकरबोस और माइंब्लिटोल) लिख सकता था ये दवाएं ग्लूकोज के अवशोषण को विलम्ब करने में मदद कर सकती हैं और बाद के हाइपरग्लेसेमिया को कम कर सकती हैं। वे प्रतिक्रियाशील हाइपोग्लाइसीमिया को रोक सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com