ekterya.com

समय बर्बाद करने के लिए रूटीन कैसे विकसित करें

शायद आप एक पूर्ण शैक्षणिक लोड वाले विद्यार्थी हैं जो आपके समय के प्रबंधन में बेहतर होने की कोशिश करता है या आप अपने कर्मचारियों को समय बर्बाद करना बंद करने की कोशिश कर रहे नियोक्ता हैं। अपनी भूमिका के बावजूद, आप शायद ध्यान दें कि आप रोज़ दिनचर्या कैसे बना सकते हैं जिससे आपको समय बर्बाद करना बंद कर दिया जा सकता है और आपके दिन का सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है। संगठनात्मक रणनीतियों जैसे सूचियों और कार्यक्रम उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि किसी भी विकर्षण को समाप्त करने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं जो मूल्यवान समय का उपभोग करते हैं।

चरणों

विधि 1
एक सूची का उपयोग करें

कुछ समय के लिए आगे की तरफ दिखते हुए छवि को जल्दी से टाइम रेट करें
1
अपने दिन के कार्यों की एक सूची बनाएं कागज और एक पेन के शीट के साथ बैठकर शुरू करें उन दिनों के बारे में सोचो जो आप उस दिन या आपके दिन की प्रतिबद्धताओं को करने की योजना बनाते हैं और उन सभी को नीचे लिखें। यह एक ऐसी सूची हो सकती है जैसे: "किराने का सामान, कपड़े धोने, सफाई, कार्य" या "ग्राहकों की स्थिति, ईमेल, बैठक सत्यापन, कागजी कार्रवाई पर रिपोर्ट।"
  • सूची में जोड़ें जितना आप कर सकते हैं, कम महत्व के कार्यों से। आपको दिन के लिए सभी प्रतिबद्धताओं या कार्यों के बारे में सोचने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप उन्हें अपनी प्राथमिकताओं की सूची में जोड़ना सुनिश्चित कर सकें।
  • निबंध छवि का शीर्षक टाइप करें एक अच्छा जवाब निबंध प्रश्नों का परीक्षण चरण 12
    2
    सबसे कम से कम प्राथमिकता से कार्य क्रमबद्ध करें काम करने का एक चालाक तरीका सबसे अधिक प्राथमिकता वाले कार्यों पर पहले ध्यान केंद्रित करना है और फिर अपनी सूची को कम प्राथमिकता वाले कार्यों में शामिल करना है। इसे 80/20 नियम कहा जाता है, जहां सबसे अधिक लाभ होने वाली गतिविधियां आपके समय का 80% उपयोग कर लेनी चाहिए। कम लाभ वाले क्रियाकलापों का 20% आपके समय का उपयोग करना चाहिए।
  • अपनी सूची की समीक्षा करें और प्रत्येक कार्य को सर्वोच्च से सबसे कम प्राथमिकता के लिए सूचीबद्ध करें तो आपको उन्हें ऐसे तरीके से स्थानांतरित करना चाहिए कि उन्हें प्राथमिकता और लाभ के मामले में सर्वोच्च से निम्नतम आदेश दिए गए हैं
  • मेक ए टू डू लिस्ट चरण 6
    3
    संबंधित कार्यों का समूह एक बार आपके पास सूची या प्राथमिकताओं की सूची है, तो आपको एक प्रक्रिया बनाने के लिए छोटे कार्यों को एक साथ समूह करना शुरू करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप ई-मेलों का जवाब देने और ग्राहकों को कॉल करने वाले एक-घंटे की प्रक्रिया में ग्राहकों को "ग्राहकों के साथ संचार" जैसे कार्यों को समूहित कर सकते हैं। फिर आप आवंटित समय अवधि के भीतर प्रत्येक कार्य आसानी से और आसानी से कर सकते हैं।
  • आपको अपने सभी कार्यों के लिए इस तरह से ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए कि आपको अलग-अलग प्रक्रियाओं के माध्यम से जाने की ज़रूरत न पड़े और बाद में निपटने के लिए कौन से कार्य का समाधान करने की कोशिश करने का समय बर्बाद हो। संबंधित कार्यों को समूहीकृत करने से आप अपने समय के प्रबंधन में सुधार कर सकते हैं और अपनी प्राथमिकता सूची में प्रगति के रूप में अपना तनाव स्तर कम कर सकते हैं।
  • एक मूडी कियनाजर चरण 16 के साथ कोप विथ शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को प्रत्येक कार्य के लिए कम समय दें पार्किंसंस के कानून के अनुसार, कार्य पूरा करने में कम समय होने से इसे पूरा करने में कितने समय लगेगा अपने आवंटित समय से अधिक के बजाय, प्रत्येक कार्य के लिए अलग-अलग समय की सीमा को सीमित करें ताकि आपको इसे तेज़ी से पूरा करने के लिए मजबूर किया जाएगा आप प्रत्येक कार्य के लिए समय की मात्रा को छोटा करके इसे धीरे से कर सकते हैं जब तक आप एक इष्टतम बिंदु तक नहीं पहुंच पाते, जहां आप दम महसूस नहीं करते हैं, लेकिन आपके पास अपना समय बर्बाद करने या बर्बाद करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है।
  • एक निश्चित बिंदु के बाद, आप समय प्रबंधन की अच्छी समझ विकसित करेंगे, खासकर यदि आप प्रत्येक कार्य पर सीमित समय बिताने के लिए मजबूर हैं। यह उपयोगी है यदि आपके पास एक ही दिनचर्या या कार्य की समान सूची हर दिन होती है।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 11
    5
    सूची पूरी हो जाने के बाद खुद को इनाम दें। एक बार जब आप अपनी सूची में सभी कार्यों को पार कर लेते हैं, आमतौर पर आपके कार्यदिवस के अंत में, आपको खुद को एक छोटा पुरस्कार देना चाहिए यह एक अच्छा रात का खाना, एक ग्लास वाइन या मजेदार और आराम करने के लिए खाली समय हो सकता है पुरस्कृत गारंटी देगा कि आपके पास हर दिन अपने सभी कार्यों को पूरा करने के लिए एक प्रोत्साहन है।
  • आप यह निर्धारित भी कर सकते हैं कि आपका दिन शुरू करने से पहले आपका पुरस्कार क्या होगा, ताकि आप इसे अपने कार्यों को पूरा करने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग कर सकें। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको परीक्षा के लिए अध्ययन करना होगा और अपने दोस्तों के साथ डिनर योजनाएं हैं डिनर के लिए अपनी योजनाओं का उपयोग करें और पढ़ाई जारी रखने के लिए और दिन भर काम पूरा करने के एक कारण के रूप में, ताकि आपको रात्रिभोज को मिटाना पड़े।
  • विधि 2
    एक कार्यक्रम का उपयोग करें

    स्टेप 8 पर स्टे फ़ोकसवर इमेज शीर्षक
    1
    अपने दिन के प्रत्येक घंटे के लिए एक कार्यक्रम अलग करें कागज़ की एक शीट ले लीजिए या अपने कंप्यूटर पर एक कैलेंडर उपकरण का प्रयोग करें जिससे कि आपके कार्यदिवस के हर घंटे की रिक्तियां बनाने के लिए या दिन के घंटे जो आप जाग रहे हों यह 9 से 5 या 10 से 7 तक हो सकता है। हालांकि आपको मिनिट अवधि में प्रत्येक मिनट भरने की ज़रूरत नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप अपने दिन के हर घंटे को समय-समय पर गिनाते हैं।
    • उस दिन के लिए आवश्यक आपके कार्यों के साथ दिन के हर घंटे भरना शुरू करें। आप पहले सबसे महत्वपूर्ण कार्यों से शुरू कर सकते हैं और कम महत्वपूर्ण कार्यों पर आगे बढ़ सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने आप को प्रारंभिक रिसर समझते हैं, तो आप दिन में इससे पहले और अधिक जटिल कार्य करने का फैसला कर सकते हैं, लेकिन यदि आप जानते हैं कि आमतौर पर दोपहर के भोजन के बाद एक दूसरी सांस लेते हैं, तो आप दिन में बाद में अधिक जटिल कार्यों को रख सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं और काम करने की आदतों को फिट करने के लिए अपना शेड्यूल कस्टमाइज़ करने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपको कार्यक्रम का उपयोग करते समय सफल होने के लिए तैयार करेगा।
    • व्हाइटबोर्ड या कैलेंडर टूल पर अपने शेड्यूल के लिए टेम्पलेट बनाना उचित होगा ताकि आप अपने शेड्यूल के अनुसार हर दिन अपडेट कर सकें।
  • Video: IAS अफसर बनने के लिए.......???

    Video: गुलाब के पौधे के लिए गार्डनिंग टिप्स - Rose care | rose bush care

    छवि आशावादी रहें जब लाइफ अफेयर चरण 7 दिखाई देती है



    2
    हर एक या दो घंटे में 10 मिनट का ब्रेक लें। एक या दो से अधिक घंटे कार्य या समूह के कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। हर एक या दो घंटे के 10 मिनट के ब्रेक के बारे में सुनिश्चित करें ताकि आपको तनाव या तनाव महसूस न हो। छोटे ब्रेक के दौरान, आपको रोकना और कार्यालय के चारों ओर घूमना या ब्रेक रूम में किसी सहकर्मी से बात करना चाहिए। आप एक कॉफी के लिए जा सकते हैं या जल्दी चलने के लिए जा सकते हैं यह प्रयास करें कि बाकी 10 मिनट या उससे कम समय तक रहता है ताकि आपका शेड्यूल शेष राशि से बाहर न हो जाए
  • आप अपना मन साफ़ करने के लिए हर हफ्ते की शुरुआत में 10 गुना गहरी सांस ले सकते हैं और ब्रेक ले सकते हैं। यह आपके द्वारा किए जा रहे किसी कार्य के बारे में कुछ परिप्रेक्ष्य रखने में मदद कर सकता है या आप ऐसा करने जा रहे हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने व्यस्त कार्य दिवस के बावजूद खुद को जांचते हैं।
  • हां मजा जब आप`re Bored at Home Step 2
    3
    प्रत्येक कार्य को पहली बार सही करने का प्रयास करें। जल्दी में अपने कार्यक्रम को पूरा करने और प्रत्येक कार्य को शीघ्रता से निपटने की कोशिश करने के बजाय, प्रत्येक को सही ढंग से पहली बार करने के लिए समय ले लो। आपके ईमेल के साथ दौड़ने से मेल एक्सचेंज जारी रह सकता है, खासकर यदि आप ग्राहक को गुप्त और भ्रमित ईमेल भेजते हैं। धीमा और स्पष्ट ईमेल लिखने के लिए कुछ समय ले लो या अपने स्कूल के अभिलेखों को सावधानीपूर्वक पढ़ना कार्य सही ढंग से करना पहली बार लंबे समय में आपको बहुत समय बचा सकता है।
  • फोकस ऑन स्ट्रेंथ्स फॉर स्टेड्थ टू टू ल्यूड सोशल इंन्क्लिटीज स्टेप 1
    4
    किसी मित्र या सहकर्मी से पूछें ताकि आप अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। कभी-कभी हमें हाथों के कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए दूसरों के समर्थन की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने शेड्यूल पर बने रहने के लिए आपको हर दो घंटे की जांच करने के लिए किसी करीबी दोस्त, माता-पिता, एक भाई या एक सहयोगी से पूछें।
  • यह व्यक्ति आपको एक कप कॉफी ला सकता है या कुछ दोस्ताना शब्द कह सकता है ताकि आप हँसते या मुस्कुराहट करने के लिए एक क्षण ले सकते हैं और फिर अपने दैनिक कार्यों को फिर से शुरू कर सकते हैं। यद्यपि आप व्यस्त हो सकते हैं, एक दोस्त के साथ थोड़े समय के बाद अपनी आत्माओं को उठा सकते हैं और परिणामस्वरूप बेहतर समय प्रबंधन
  • विधि 3
    विकर्षण को हटा दें

    एक असंगठित बॉस चरण 2 को व्यवस्थित करें
    1
    बेतरतीब ढंग से अपने ईमेल की जाँच से बचें यादृच्छिक ईमेल आपके कार्य दिवस पर निरंतर रुकावटों का एक पैटर्न बना सकते हैं, जिससे आप अपना समय बर्बाद कर सकेंगे। पूरे दिन लगातार अपने मेल खोलने से बचें, खासकर यदि आप किसी दूसरे कार्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। अपने मेल की जांच करने के लिए कार्यक्रम के समय की 3 अवधि: सुबह सुबह, दोपहर के भोजन के बाद और दोपहर बाद में। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आप दिन भर में ई-मेल की निरंतर धारा से विचलित नहीं होते हैं और आपके पास अपने ईमेल को संबोधित करने के लिए अलग समय है
    • यह वही सिद्धांत संचार के अन्य माध्यमों पर लागू किया जा सकता है, जैसे वाइस मेल, पाठ संदेश या टेलीफोन कॉल हर समय उपलब्ध न होने की कोशिश करें, जब तक कि आप किसी संदेश या एक महत्वपूर्ण कॉल की प्रतीक्षा न करें। यह आपके वर्कफ़्लो में किसी भी रुकावट को सीमित करेगा और आपको अपने शेड्यूल पर छड़ी करने में मदद करेगा
  • स्टे फ़ोकसवर ऑन राईटिंग स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपना फोन म्यूट करें और इंटरनेट बंद करें यदि संभव हो, तो अपने काम के दिनों में कम से कम एक घंटे चुनें जहां आप अपने फोन को म्यूट करते हैं और अपना इंटरनेट कनेक्शन बंद कर देते हैं। यह आपको उस काम पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दे सकता है जिसे पूर्ण एकाग्रता के साथ किया जाना चाहिए और आपके फोन या इंटरनेट से कोई व्याकुलता नहीं है।
  • इन आसान विक्षेपणों से दूर होने पर भी उपयोगी हो सकता है जब आप स्कूल के लिए नौकरी लिखते हैं या एक लंबी रिपोर्ट अपने फोन को चुप रखने से यह सुनिश्चित होगा कि आपके प्रत्येक 5 मिनट की समीक्षा करने या सामाजिक नेटवर्क ब्राउज़िंग में फंसने का कोई बहाना नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से एक वेडिंग गिफ्ट के रूप में चेक करें 9
    3
    अपने चारों ओर के लोगों को पता चले कि उन्हें आपको बीच में नहीं डालना चाहिए। दूसरों को विचलित करने या दूसरों के लिए विचलित करने के लिए प्रोत्साहित न करें, अपने आस-पास के सभी को यह बताएं कि आप काम कर रहे हैं। आप अपना दरवाजा बंद करके या एक व्यस्त संकेत डालकर ऐसा कर सकते हैं आप कार्यालय में एक ईमेल भेज सकते हैं ताकि हर किसी को याद दिलाया जा सके कि कार्यालय में चुप काम का समय निश्चित समय है।
  • छवि को फोकस ऑन स्ट्रेंथ्स टू टाईड सोशल इंन्क्लिशिया चरण 4
    4
    अपनी दिनचर्या से नहीं हटने का प्रयास करें एक बार जब आप एक सूची या कार्य शेड्यूल स्थापित कर लेते हैं और विक्षेपणों को समाप्त करने के लिए सुरक्षा को लागू किया है, इच्छाशक्ति का उपयोग करें और अपने रूटीन पर चिपकाकर ध्यान केंद्रित करें ज्यादातर लोग अच्छी तरह से बिताए गए समय और समय के बीच अंतर को पहचान सकते हैं, इसलिए समय बर्बाद करने के लिए एक जाल में गिरने से बचने की कोशिश करें। अपने शेड्यूल पर झुकें और दिन के अंत में आप उपलब्धि की भावना और अच्छी तरह से बिताए समय का स्वाद ले सकेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com