ekterya.com

कार्य और जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए

क्या आप सही काम और एक खुश और स्वस्थ परिवार चाहते हैं? यदि आप दोनों चाहते हैं, तो आपको संतुलन प्राप्त करना होगा इसका मतलब है कि आपको अपनी प्राथमिकताएं तय करना है, समय के साथ सामरिक निर्णय करना और अपने समय का कुशल उपयोग करना है।

चरणों

विधि 1
सही मानसिकता होने के नाते

छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 1 जारी रखें
1
तय करें कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है काम या परिवार अधिक महत्वपूर्ण है? दोनों आवश्यक हैं, इसलिए आपको अपने समय और आपकी प्रतिबद्धताओं को संतुलित करने के लिए सचेतन निर्णय करना चाहिए।
  • सब कुछ परिप्रेक्ष्य की बात है कभी-कभी, जिस तरह से आप चीजों को देखते हैं, उसमें एक छोटा सा बदलाव फर्क पड़ सकता है। अपनी प्राथमिकताओं को क्रम में रखें अपने बैंक खाते को भरने के बजाय संतोष प्राप्त करने का प्रयास करें अवकाश की योजना बनाएं अपने साथी को आश्चर्यचकित करें बच्चों के साथ एक सॉकर गेम पर जाएं और साथ ही काम के घंटे के दौरान अपने दिल और आत्मा को अपने काम में डाल दें।
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 2 रखें
    2
    काम के उद्देश्य हैं भविष्य के बिना कोई भी हमें नौकरी नहीं करना चाहता है, सही है? यथार्थवादी लक्ष्यों के बारे में सोचें जो आप काम पर प्राप्त कर सकते हैं जब आप सफल होते हैं, तो आपके परिवार के जीवन में पुरस्कार बढ़ेगा। काम के उद्देश्य अल्पकालिक और दीर्घकालिक हो सकते हैं।
  • अल्पकालिक उद्देश्य रखें आप अगले महीने क्या हासिल करना चाहते हैं? क्या आप अपने विभाग की दक्षता में वृद्धि करना चाहते हैं? पुराने तरीकों से नए तरीकों से निपटने की कोशिश करें जब दक्षता की बात आती है, तो कोई भी समस्या पुनर्विचार के लिए बहुत छोटी नहीं है। क्या आप अपने काम के माहौल में कुछ बदलाव ला सकते हैं? अपने लक्ष्यों को व्यक्त करें, चाहे वे कितने छोटे हों वरिष्ठ प्रबंधन लोगों को पहल के साथ दिखना पसंद करेंगे
  • अल्पकालिक उद्देश्य रखें इनमें से कई को पूरा करने में वर्षों लगते हैं, लेकिन दीर्घकालिक लक्ष्य होने या कई लोग आपको काम पर अपना सबसे अधिक समय बनाने के लिए प्रेरित करेंगे। क्या आप पेशेवर सीढ़ी के कदमों पर चढ़ना चाहते हैं? क्या आप वृद्धि चाहते हैं? इस बारे में सोचें कि आप 5 वर्षों में कहां रहना चाहते हैं यदि आपका उत्तर है: "इस नौकरी में नहीं," तो आपको उन रणनीतियों के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं जो आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 3 जारी रखें
    3
    अपने जीवन में लक्ष्य रखें यदि आपके घर में लक्ष्य भी हैं, तो आप अपने काम के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देना कुछ नया जानें, चाहे वह आपके काम से संबंधित है या नहीं जब कोई सीख लेता है, तो मस्तिष्क परिचित कार्यों में नए ज्ञान को लागू करता है। यह बहुत संभावना है कि आप अपना काम करने के लिए बेहतर तरीके के बारे में सोच भी शुरू करेंगे।
  • अपने दीर्घकालिक व्यक्तिगत लक्ष्यों का भी विचार करें क्या आप बच्चे चाहते हैं, शादी करोगे या आगे बढ़ें? इस बात पर ध्यान दें कि आपके लिए घर पर क्या ज़रूरी है और उसके बाद काम करने के फैसले करें, जिससे आप उन्हें प्राप्त कर सकें।
  • विधि 2
    ध्यान से योजना बनाएं

    छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 4 रखें

    Video: Vastu Theory

    1
    काम की एक सही रेखा चुनें काम और पारिवारिक जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए श्रम प्रोफ़ाइल की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। अगर आप जो काम करते हैं, उसे पसंद करते हैं, तो शेष राशि प्राप्त करना आसान होगा।
    • एक पेशा चुनें जो आपको संतुष्टि देता है सभी कार्यों में कठिनाइयों और समय सीमाएं हैं अगर आपने जो कुछ हासिल किया है उससे आप संतुष्ट हैं, या यदि आपको अच्छी तरह से काम पर गर्व है, तो आप अपने सभी ऊर्जा को नौकरी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • शायद आपको अपना काम बदलना होगा कुछ नौकरियां और मालिक भी मांग कर रहे हैं। अगर वेतन या आपकी वर्तमान नौकरी की संतुष्टि का स्तर आपको रखने के लिए और आपके परिवार के साथ समय की भरपाई करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो संभवतः दूसरे नौकरी की तलाश करने का समय है
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन शेष चरण बनाए रखें

    Video: Vastu Shastra क्या है वास्तुशास्त्र ?

    2
    जब आप अपने परिवार के साथ योजना बना रहे हैं, तो काम और जीवन के बीच संतुलन के बारे में सोचो। जैसे आप अपने परिवार को प्रभावित करने वाले काम पर विचार करेंगे, आपको यह भी सोचना चाहिए कि आपका परिवार आपकी ज़िम्मेदारी पूरी करने की क्षमता को कैसे प्रभावित करता है।
  • प्रश्न पूछें कि आपके परिवार में कौन काम कर सकता है क्या दोनों पति और पत्नी काम करते हैं? क्या आर्थिक और व्यक्तिगत दोनों, यह क्या होगा प्रभाव? जब हम दोनों काम करते हैं तो हम कितने बच्चे की देखभाल कर सकते हैं? क्या कुछ परिवार के सदस्य हैं जो हम बोझ को साझा करने के लिए भरोसा कर सकते हैं?
  • Video: मीन राशिफल 2018 कैसा रहेगा नया साल - Pisces Horoscope 2018 in hindi

    छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 6 जारी रखें

    Video: वास्तु: विजिटिंग कार्ड से कैसे पाएं व्यापार-कॅरियर में सफलता।

    3
    लंबे समय तक प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखें। कभी-कभी काम और जीवन के बीच संतुलन का पता लगाना सिर्फ कार्य के साथ पारिवारिक जीवन को संतुलित करने से ज्यादा होता है। निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यान में रखें:
  • क्या आप अन्य समुदायों का हिस्सा बनना चाहते हैं? क्या आप स्वयंसेवक हैं और आपका काम आपको करने के लिए पर्याप्त समय देता है?
  • और शौक के बारे में क्या? क्या आपकी वर्तमान नौकरी आपको ऐसी चीजें करने की अनुमति देती है जो आपको काम से बाहर खुश करती है?
  • क्या आप अपने काम के जीवन में अन्य समय प्रतिबद्धताओं है? आप कितने समय काम करने के लिए यात्रा करते हैं? यदि आप काम से दूर रहना चुनते हैं, तो आप हर दिन और काम पर जाने के लिए अधिक समय बिताना होगा। फिर कार बनाए रखने की लागतें हैं काम के करीब एक घर खोजने पर विचार करें
  • विधि 3
    अधिकतर समय बनाएं

    शीर्षक के साथ छवि एक काम जीवन संतुलन चरण 7 रखें
    1
    संगठित हो जाओ काम पर और घर पर टू-डू सूचियों का उपयोग करें कभी-कभी, सभी लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए हथकंडा बनाना मुश्किल हो सकता है। महत्व के अनुसार सूचियां बनाएं सुबह में शुरुआती सबसे कठिन या महत्वपूर्ण कार्य करें ताकि दिन के दौरान आपको कार्य आसान ढंग से करना पड़े।
    • अपनी सूची में किए गए कार्यों को न हटाएं। कुछ पूर्ण किए गए कार्यों को पूरी तरह से हटा या मिटाना। कई मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि कुछ चीजों की एक सूची भी है जो किया गया है। यह हमें याद दिलाता है कि हम कितने उत्पादक थे।



  • एक शीर्षक जीवन की छवि बनाए रखने के लिए चरण 8
    2
    एक कार्य शेड्यूल रखें प्रत्येक कार्य दिवस के अंत में, लिखिए कि अगले दिन आपको क्या करना है और आप उन लक्ष्यों को कुशलता से प्राप्त करने के बारे में क्या सोचते हैं। इस प्रकार, आपको पता चल जाएगा कि अगली सुबह आप आसानी से काम करने के लिए वापस लौट सकते हैं यदि आप अधूरे कार्य छोड़ते हैं तो आप भी बेहतर महसूस करेंगे।
  • एक कार्य जीवन संतुलन चरण 9 बनाए रखने वाली छवि
    3
    पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच की रेखा खींचना यह एक बहुत महत्वपूर्ण नियम है जिसे हम अक्सर अनदेखी करते हैं या पूरा करने में विफल होते हैं शायद आपका बॉस कभी-कभी आपको काम और घर के बीच समय को कड़ाई से चिह्नित करने से रोकता है। कभी-कभी, आपके पास प्रसव के समय होंगे जो आपको घर पर काम करने के लिए मजबूर करेंगे।
  • इस नियम को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें यह मुश्किल हो सकता है और अगर आपकी नौकरी का हिस्सा घर से काम करना है, तो घर पर खर्च किए जाने वाले समय की अधिकतम राशि को कम करें। घर पर अपने काम को दिन के विशिष्ट समय पर कुछ दिनों पर सीमित करें। इसलिए, यदि आप काम करने के लिए सोमवार रात को निर्दिष्ट करते हैं, तो सप्ताह के दूसरे दिन ऐसा न करें।
  • तुरंत काम शुरू करने के लिए घर मत जाओ घर आने पर आपको पहली चीज करना चाहिए, अपने परिवार की देखभाल करना अपने साथी से पूछें कि यह कैसे चला गया है। यदि आपके पास बच्चे हैं, उनके साथ बैठें, उनके साथ खेलें और उनके होमवर्क के साथ उनकी मदद करें अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के बाद ही आपको अपना मन काम पर वापस कर देना चाहिए।
  • यदि आप घर से काम करते हैं, तो आपको खुद को नियंत्रित करने का एक तरीका ढूंढना होगा। जब आप को काम करना बंद करना है, तो एक घंटे निर्दिष्ट करें। आप काम करने के लिए अपने घर में कुछ वातावरण भी निर्दिष्ट कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन बनाए रखें चरण 10
    4
    अपने ईमेल की आदतों को नियंत्रित करें ईमेल एक दोधारी तलवार है किसी कंपनी में संचार को तेज करें, लेकिन उस समय की समीक्षा करने पर आप अपनी उत्पादकता कम कर सकते हैं। केवल समय पर अपनी मेल की जांच करने की संभावना पर विचार करें। सुबह में, दोपहर के भोजन के बाद एक बार और अपने दिन को खत्म करने से पहले इसे देखें यह आपको महत्वपूर्ण ईमेल पर प्रतिक्रिया देने और समय पर प्रतिक्रिया देने की अनुमति देगा।
  • विधि 4
    अपना ख्याल रखना

    छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन बनाए रखें, चरण 11
    1
    अपने मित्रों और परिवार पर भरोसा करें आपको अपने कंधे पर काम और जीवन का भार उठाने की ज़रूरत नहीं है अपने परिवार से बात करें उन्हें जब आप पर बल दिया जाता है और काम पर कोई समस्या आती है, तो उन्हें बताएँ। यह बहुत संभावना है कि आपको सुनने में कोई समस्या नहीं है। और फिर आप बेहतर महसूस करेंगे। सभी को समर्थन नेटवर्क की जरूरत है
  • एक कार्य जीवन संतुलन चरण 12 बनाए रखने वाली छवि
    2
    अपने लिए समय लें यह कर्मचारी की भूमिका निभाने के लिए थकाऊ हो सकता है और दूसरे परिवार में। आपको आराम करना होगा गोल्फ खेलें, शॉपिंग पर जाएं या मूवी देखें। इससे पहले दबाव बढ़ने से पहले दबाव बढ़ता है और आप विस्फोट करते हैं। कुछ समय ले लो जहां आप जिस चीज के बारे में चिंतित हैं वह स्वयं है यह चाबी है सिर्फ तुम्हारे लिए समय है
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 13 जारी रखें
    3
    पर्याप्त नींद जाओ इसे प्राथमिकता दें आप समय सीमा के खिलाफ चल रहे हो सकते हैं या आपके पास कई कार्य हैं जो आपको घड़ी के मुकाबले पूरा करना है। नींद के बिना, उन सभी कार्यों का ध्यान रखने के लिए मस्तिष्क एक समान स्तर पर कार्य नहीं कर पाएगा हर रात अपने 8 घंटे सो जाओ
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 14 रखें
    4
    स्वस्थ खाओ यह कार्यालय से घर तक चलते समय जंक फूड को पकड़ने के लिए आकर्षक होता है स्वस्थ खाने के लिए अपना समय ले लो एक स्वस्थ पोषण अधिक ऊर्जा में अनुवाद करता है, जिसमें आपको संतुलन बनाए रखना होगा।
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 15
    5
    अपने आप को प्रशिक्षित। पूल में कसरत करना, घूमना, जॉगिंग या तैराकी कई कारणों से उत्कृष्ट हो सकती है इस तरह आपको अपने लिए समय होगा जबकि एक व्यायाम कर रहा है, मस्तिष्क काम या घर पर समस्याओं की जांच जारी है। समय के साथ, आप जवाबों की खोज करेंगे सबसे स्पष्ट परिणाम यह है कि आप अपने बारे में और सामान्य रूप से बेहतर महसूस करेंगे इन लाभों से काम और जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना आसान होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com