ekterya.com

आपकी नाक को कैसे स्वीकार करना सीखें

सबसे अधिक संभावना यह है कि आपके पास औसत नाक नहीं है, इसलिए आप इसे सफलता प्राप्त करने और खुश रहने के लिए एक बाधा समझ सकते हैं। भौतिक पहलू से पीड़ित होना स्वाभाविक है, लेकिन इस प्रकार की सोच से वह प्रतिबिंबित नहीं होता जो लोग आपके बारे में सबसे महत्वपूर्ण और मूल्यवान मानते हैं। दूसरी तरफ, असामान्य नाक से आकर्षक और खुश महसूस करना संभव है। पढ़ना जारी रखें ताकि आप अपनी नाक को स्वीकार करना सीखें और अपनी सुंदरता का लाभ उठा सकें।

चरणों

विधि 1
विश्लेषण करें कि आप अपने नाक के बारे में क्या महसूस करते हैं

आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
उस कारण की पहचान करें कि आप इतने चिंतित क्यों हैं आम तौर पर, लोग अपने पर्यावरण और दूसरों की राय से प्रभावित होते हैं। हो सकता है कि किसी ने आपकी नाक के बारे में एक अप्रिय टिप्पणी की हो या हो सकता है कि आपने पाया कि यह एक अपूर्णता है जो आपको परेशान करता है। आप शायद दूसरों की नाक पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं (अपने दोस्तों के या एक प्रसिद्ध मॉडल की)
  • लिखें कि आप अपनी नाक के बारे में क्या सोचते हैं विश्लेषण करें कि आप उसके बारे में क्या पसंद नहीं करते शायद यह बहुत लंबा, बहुत बड़ा, बहुत छोटा, बहुत चौराह या बहुत गोल है। यह प्रक्रिया आपको यह पहचानने में मदद करेगी कि आप स्वयं की आलोचना कैसे करते हैं।
  • आपकी नाक चरण 2 को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: HOW DOES ISLAM SEE BLACK MAGIC, EVIL EYE, FORTUNE-TELLING, JINN? / Mufti Menk

    पता लगाएँ कि आपके या किस तरीके से सोचने का तरीका प्रभावित होता है दुर्भाग्यवश, लोग आपके बारे में अप्रिय बातें कह सकते हैं, जिसमें परिवार के सदस्यों या दोस्तों भी शामिल हैं। अपने खुद के शरीर की नकारात्मक छवि से निपटने के लिए पहले कदमों में से एक यह है कि यह पहचानना है कि आप वर्णन करने के लिए अप्रिय शब्दों का प्रयोग करते हैं। आप इन शब्दों को गंभीरता से ले सकते हैं यदि आप उन लोगों से सुनते हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं।
  • ध्यान रखें कि समाज की अपेक्षाओं और लोगों के विचारों से किस हद तक सही नाक का गठन होता है, आप को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, मीडिया आपको पत्रिकाओं में सही नाक की छवियों के साथ बौछार कर सकता है, इंटरनेट पर और टेलीविजन पर
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    सामाजिक स्थितियों के बारे में सोचें जहां आप अपने नाक के साथ सहज महसूस करते हैं ऐसा तब हो सकता है जब आप अपने माता-पिता या करीबी दोस्तों से मिलते हैं या जब आप किसी गतिविधि या खेल को पसंद करते हैं, क्योंकि आप अपने नाक पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं।
  • आप शायद कुछ लोगों के साथ सहज महसूस करते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि वे आपको स्वीकार करते हैं और आपको प्यार करते हैं, चाहे आपकी नाक का आकार क्या हो। ये लोग आपके व्यक्तित्व के सभी सुंदर पहलुओं को पहचानते हैं इसे ध्यान में रखें जैसा कि आप जीवन में आगे बढ़ते हैं ऐसे लोग हैं जो आप को स्वीकार करते हैं और आप के लिए क्या मानते हैं।
  • आपकी नाक चरण 4 के बारे में जानें
    4
    उन क्षणों को पहचानें जब आपके पास अपनी उपस्थिति के बारे में अत्यधिक विचार होते हैं अक्सर, नकारात्मक विचार तब उठते हैं जब सबसे खराब स्थिति या सबसे चरम स्थिति की कल्पना करना। यदि आप पूरी तरह से और विशेष रूप से अपनी नाक पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसे अपने पूरे अस्तित्व का आधार बनाते हैं, तो इसे चरम व्यवहार माना जाता है आपके व्यक्तित्व को बनाने में कई अलग-अलग पहलू हैं
  • उदाहरण के लिए, सार्वजनिक रूप से बाहर निकलने से पहले अपने नाक की कुख्याति को कम करने के लिए पर्याप्त श्रृंगार करने की ज़रूरत के बारे में एक अत्यधिक सोचा होगा। सबसे अधिक संभावना है, लोगों को भी यह सब पर ध्यान नहीं देते
  • विधि 2
    अपने आप में अधिक आत्मविश्वास जानने के लिए जानें

    आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 5
    1
    पहचानें कि पूरे जीवन में नाक बदलता है समय के साथ व्यक्ति के नाक में बदलाव आते हैं नाक के अंदर का समर्थन व्यक्ति की उम्र के रूप में कमजोर होता है और नाक सिंक होने लगती है। समय के साथ, यह थोड़ा अधिक या अधिक बड़ा लग सकता है
    • कोई बात नहीं, आप कैसे सोचते हैं कि आपका नाक अब दिखता है, यह आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही बदलता रहेगा
  • Video: 4 Psychic - अतीन्द्रिय शक्तियां और चमत्कार – टेलीपेथी और दूर-दर्शन हेतु प्रयुक्त तकनीक

    आपकी नाक स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    एक संज्ञानात्मक अभ्यास की कोशिश करो इस अभ्यास से हमें यह याद करने में सहायता मिलती है कि हम समझते हैं कि किसी व्यक्ति में क्या सबसे महत्वपूर्ण है। जब वे हमसे पूछते हैं कि हम अपने बारे में सबसे अधिक पसंद करते हैं, तो हम अक्सर शारीरिक विशेषताओं से हमारे व्यक्तित्व की अधिक विशेषताएं कहते हैं। इससे हमें याद दिलाता है कि हमारे व्यक्तित्व और क्षमताएं हमारे शरीर की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, यह हमें याद दिलाता है कि हमारे पास हमारी अपनी शर्तों पर हमारे आत्मसम्मान को परिभाषित करने की शक्ति है, न कि हमारे संस्कृति पर हम क्या लागू होते हैं।
  • तीन विशेषताओं के साथ एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने शरीर के बारे में अधिक पसंद करते हैं। आप अपने शरीर के बारे में अधिक सकारात्मक सोचने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपकी नाक को स्वीकार करने और इसे सुंदर देखने में आपकी मदद कर सकता है। अपने तीन पसंदीदा सुविधाओं के साथ एक सूची बनाओ उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे मेरी आंखें पसंद हैं, मेरे पास लंबे समय तक पलक हैं और मेरे पैर की उंगलियां प्यारी हैं"।
  • उन पहलुओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने व्यक्तित्व के बारे में अधिक पसंद करते हैं। आप निम्न कह सकते हैं: "मैं अपने काम में बहुत ही समर्पित हूं, मैं खुद को एक अच्छा दोस्त मानता हूं और मेरे पास हास्य की एक महान भावना है।"
  • दोनों सूचियों में शामिल हों और महत्व के क्रम में उन्हें वर्गीकृत करें। सूची में प्रत्येक आइटम के बारे में एक वाक्य लिखें।
  • अधिकांश लोग जो इस अभ्यास को करते हैं, वे अपने शारीरिक लक्षणों की तुलना में उनके व्यक्तित्व गुणों को अधिक महत्व देते हैं।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक 7
    3
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं एक बार फिर, अपनी कुछ पसंदीदा शारीरिक विशेषताओं को लिखें यदि आपको इसके साथ समस्याएं हैं, तो उन सुविधाओं के बारे में सोचें जो आपको कम से कम परेशान करते हैं।
  • इन लक्षणों में से प्रत्येक के बारे में सकारात्मक वाक्य लिखें उदाहरण के लिए, आप निम्न स्थान रख सकते हैं: "मुझे मेरी नीली आंखें पसंद हैं क्योंकि वे सूरज की रोशनी में चमकती हैं I"।
  • आपके द्वारा जिस तरीके से व्यवहार किया जाता है, उसमें सूक्ष्म परिवर्तन करने के लिए आपके द्वारा चुने गए सूचना का उपयोग करें। यदि आपको लगता है कि आपकी आंखें एक अच्छी शारीरिक विशेषता का प्रतिनिधित्व करती हैं, तो उनके रंगों को उजागर करने वाले कपड़े का उपयोग करने का प्रयास करें। श्रृंगार का उपयोग करें जो आपके आँखों पर बल देता है
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 8
    4
    आप के भीतर आलोचक को आश्वस्त करें एक बार जब आप अपने नकारात्मक विचारों के स्रोतों की पहचान करते हैं, तो आपको अपने खुद के शरीर की धारणा को बदलने के लिए काम करना चाहिए। आप स्वयं के बारे में नकारात्मक टिप्पणियां करके खुद को खोज सकते हैं जब ऐसा होता है, इन विचारों का ध्यान रखें और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या यह एक अच्छी टिप्पणी है?
  • क्या आप किसी मित्र से कहेंगे कि मैं सराहना करता हूं?
  • क्या मुझे अच्छा लगता है?
  • अपने नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 9
    5



    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक सोच को बदलें एक बार जब आप क्षणों को पहचानते हैं, जब आप अपने साथ सबसे कठिन होते हैं, तो आपको उस सोचे को रोकना चाहिए और कुछ सोचा होगा जो सकारात्मक है।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ सोच सकते हैं: "ऐसा लगता है कि मेरी नाक मेरे पूरे चेहरे को कवर करती है"। आप को रोकना और सकारात्मक सोचना चाहिए: "मेरी नाक अद्वितीय है अगर मेरे पास अलग है, तो मेरा चेहरा अजीब लग जाएगा। मैं एक सुंदर व्यक्ति हूँ"।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 10
    6
    समझे कि सौंदर्य एक सांस्कृतिक निर्माण है दुनिया भर में सभी संस्कृतियों की विविधता और सुंदरता के सौंदर्यशास्त्र। जबकि एक संस्कृति में छोटे, ऊर्ध्वाधर नाक को अधिक महत्व मिलता है, दूसरे बड़े, व्यापक नाक को और अधिक मान सकते हैं। सौंदर्य कुछ है जो प्रत्येक संस्कृति व्यक्तिगत रूप से मानता है।
  • उदाहरण के लिए, इतिहास के दौरान कुछ संस्कृतियों ने नाक के छल्ले और अन्य गहनों का उपयोग किया है जो नाक को बढ़ा देते हैं।
  • विधि 3
    अन्य लोगों के साथ बातचीत करें

    अपने नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 11

    Video: दूसरे के महत्व को बताना क्यों जरूरी है

    1
    उन लोगों पर ध्यान न दें जो आप का मज़ाक उड़ाते हैं. बहुत से लोग अपने नाक से शर्मिंदा होते हैं, जब कोई उन्हें इसके बारे में बताता है। सबसे अच्छी रणनीति मजाक की उपेक्षा करना है, क्योंकि यह केवल आपको नियंत्रण से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है। इन चरणों का पालन करें ताकि आप चुटकुले को अनदेखा करना सीखें:
    • आराम से: मजाक के बारे में कोई प्रतिक्रिया न दिखाएं एक तटस्थ चेहरे की अभिव्यक्ति रखें और अपने शरीर को आक्रामकता के लक्षण दिखाने न दें।
    • अपना मुंह बंद रखें: मौखिक प्रतिक्रिया न दें, यदि यह आक्रामक है तो बहुत कम है।
    • रिट्रीट: स्थिति छोड़ दें इस से हमारा मतलब है कि आप शारीरिक रूप से दूर जाते हैं, दरवाजा बाहर निकलते हैं या मानसिक रूप से विचलित होते हैं (अपनी पीठ को चालू करें और दूसरी गतिविधि में भाग लें)।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 12
    2
    दूसरों पर ध्यान दें यदि आप अपनी नाक के आकार से भी ग्रस्त हो जाते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क की इसकी बहुमूल्य क्षमता को बर्बाद करने के लिए प्रेरित करेंगे। लोग आपसे प्यार करेंगे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका नाक कैसे दिखता है यदि आप उन्हें सुनते हैं और उन्हें सुनते हैं
  • आपकी नाक को देखते हुए किसी से बचने का एक तरीका उस व्यक्ति को बातचीत को हटाने का है हर किसी को कुछ पर गर्व है: उनके व्यवसाय, उनका परिवार, चर्च या उनके विश्वास। यदि आप चिंतित हैं कि कोई व्यक्ति आपकी नाक को नोटिस करेगा, तो ध्यान से सुनो कि वह क्या गर्व महसूस कर रहा है। एक बार जब आप गर्व की बात समझते हैं, तो उसे उसके लिए बधाई दीजिए। यदि संभव हो, तो संबंधित कुछ के अनुकूल मजाक करने का प्रयास करें
  • अन्य लोगों पर आपका ध्यान केंद्रित करना एक चुनौती हो सकती है। सामाजिक स्थितियों में इस अभ्यास का अभ्यास करें ताकि आप अपनी नाक भूल जाएं, और अधिक सकारात्मक महसूस कर सकें और दूसरों के साथ अधिक सुखद हो।
  • विधि 4
    बैकअप के लिए खोजें

    आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक 13
    1
    अद्वितीय नाक वाले मॉडल की खोज करें आपकी नाक का आकार आपको असफल या जीवन में सफल नहीं करता है, लेकिन सफल नाक के सफल लोगों के उदाहरण देखने के लिए उपयोगी हो सकता है। ये लोग आपके रोल मॉडल हो सकते हैं क्योंकि आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करते हैं। कुछ प्रसिद्ध लोगों में, जिनकी बड़ी और अनोखी नाक हैं, बारबरा स्ट्रिइसैंड, बैट मिडलर, एंडी समबर्ग, सोफिया कोपोला और ओपरा विन्फ्रे हैं।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक 14
    2
    एक दोस्त में शरण लीजिए जिसे आप भरोसा करते हैं अपने नाक के बारे में आपको क्या लगता है, उसके बारे में अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करें। जब आप किसी अन्य व्यक्ति के सामने ज़ोर से चिंतन करते हैं, तो आप अक्सर यह महसूस करते हैं कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जिन्होंने इसे देखा है।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक चरण 15
    3
    एक परिवार के सदस्य से बात करें यह बहुत संभावना है कि आपके परिवार के किसी व्यक्ति के पास नाक समान है अपनी चिंताओं के बारे में उस व्यक्ति से बात करें उससे पूछें कि क्या इस शारीरिक गुण के कारण कम आत्मसम्मान का अनुभव हुआ है और इस स्थिति से उन्होंने कैसे सामना किया है।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    शरीर की छवि के बारे में एक सहायता समूह का हिस्सा बनें जांच करें कि क्या आपके इलाके में एक समर्थन समूह है जो लोगों को एक साथ लाता है जो अपने शारीरिक स्वरूप के साथ असहज महसूस करते हैं।
  • अपनी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 17
    5
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें यदि आपको अभी भी अपनी उपस्थिति को स्वीकार करने में परेशानी है, तो यह एक चिकित्सक को देखने के लिए सहायक हो सकता है। यह व्यक्ति आपकी नाक के बारे में आपको अनुभव की भावनाओं का विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकता है - यह आपको इसे स्वीकार करने के लिए सीखने में आपकी मदद करने के लिए कुछ रणनीतियों भी दे सकता है।
  • शरीर के डिसस्मोरिक विकार के बारे में पता करें इस विकार वाले लोग मानते हैं कि उनके शरीर की एक विशेषता (जैसे नाक) इतनी अवांछनीय है कि यह उनके जीवन को रोकता है यह एक विशेषता इन लोगों के जीवन पर हावी हो जाती है
  • चेतावनी

    Video: 2013-08-05 (P2of2) Challenges Train Us to Be More Enduring and Humble

    • ध्यान रखें कि प्लास्टिक सर्जरी (rhinoplasty) केवल समस्या का एक बहुत ही अस्थायी समाधान है। यद्यपि आपको राहत की प्रारंभिक भावना का अनुभव हो सकता है, सर्जरी के बाद शायद आपको नाक के बारे में नकारात्मक विचार जारी रहेगा। इसके अलावा, एक संभावना है कि आप उन नकारात्मक भावनाओं को आपके शरीर के दूसरे भाग में स्थानांतरित कर सकते हैं। यह बेहतर है कि आप खुद को स्वीकार करना सीखें ताकि आप खुश रह सकें और आपको वैकल्पिक सर्जरी का सहारा न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com