ekterya.com

आलसी कैसे हो

आलसी होने के नाते एक नकारात्मक अर्थ है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों? यह उन सभी लोगों के कारण है जो काम करने के आदी हैं और अत्यधिक तनाव से पीड़ित हैं, जो सोचते हैं कि दुनिया अलग हो जाएगी यदि वे एक मिनट का ब्रेक लेते हैं ... कुछ भी नहीं? या हो सकता है कि आपका विश्वास कहता है कि आलस्य एक पाप है? हो सकता है कि यह सात घातक पापों (आलस) में से एक के कारण होता है जिसे आप जन्म के बाद से सबसे ज्यादा मना कर दिया है? यह एक कदम वापस लेने का समय है और आलसी होने जैसा लगता है उतना बुरा नहीं है। वास्तव में, समय-समय पर खुशी, विश्राम और सफलता की राह भी है

चरणों

भाग 1

अपनी मानसिकता को संशोधित करें
बीज़ लेज़ी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
"आलसी" का क्या मतलब है पर आप पर विचार करें आपकी पृष्ठभूमि और आपके विश्वासों के आधार पर, "आलसी होने" का विचार संभवतः अलग है, लेकिन मूल रूप से, यह एक ऐसा शब्द है जो आमतौर पर नकारात्मक प्रयास नहीं करता है, जो कि कुछ भी नहीं करते हैं या कुछ नहीं करते हैं, जबकि दूसरों को तीव्रता से काम करते हैं यह यह भी दर्शाता है कि एक व्यक्ति खुद को या अपने जीवन स्तर के सुधार के लिए कुछ नहीं करता है हालांकि, यदि आप अलग परिप्रेक्ष्य से आलस देखते हैं तो क्या होगा? ऐसा करने के कुछ तरीके हैं:
  • क्या होगा अगर आप आलस्य को कुछ के रूप में देखते हैं जो इंगित करता है कि आपका मन और शरीर आराम करना चाहते हैं? बहुत से लोग बहुत कम होंगे पर बल दिया बहुत खुश और अपने स्वयं के शरीर की ताल के अनुरूप होने के बावजूद यदि वे समय-समय पर "थोड़ा आलसी" होने के लिए मन और शरीर के मैदान पर ध्यान दें।
  • आलसी होने का मतलब है कि आप शायद कुछ भौतिक और थका हुआ हो सामान्य. इसके अलावा, किसने कहा कि हमें सांसारिक और जीवन की रूटीन को प्यार करना है? बेशक, हम सब कुछ हमारे लिए और हमारे आस-पास के लोगों के लिए आभारी हो सकते हैं, लेकिन यह एक उबाऊ दिनचर्या के लिए कृतज्ञता की भावना को बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है!
  • आलसी होने के नाते इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके भीतर से एक संघर्ष है जो आपको लगता है कि आप "क्या करना चाहिए" और क्या करना चाहते हैं। यह संभव है कि ये "कर्तव्यों" बाह्य दबावों के कारण हैं।
  • आलसी होने का मतलब यह हो सकता है कि कोई और नहीं करता जो आप चाहते हैं कि आप उन्हें करना या इसके विपरीत। इसलिए, यह आलस जरूरी नहीं है - यह मुद्दों को नियंत्रित करने से संबंधित हो सकता है (हेरफेर कुछ करने के लिए लोगों को) या स्पष्ट रूप से संवाद करने में असमर्थता के लिए, इसलिए आलसी व्यवहार को बुलाओ बस एक सरल बहाना है।
  • आलसी होने का मतलब है कि आपके पास वास्तव में कुछ है आराम मन में कुछ भी नहीं है, कुछ भी नहीं, कुछ भी नहीं, बेदाग व्यंजन के ढेर सहित क्या यह बहुत बुरा है जब यह एक अनियमित और सहज घटना की बात आती है? नए उत्साह और कल्याण की भावना जैसे लाभों के बारे में क्या?
  • बीज़ लेज़ी चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी खुद की आलस कैसे कम गतिविधियों को करने के तरीके खोजने में आपकी मदद कर सकता है पर ध्यान दें। जब कम प्रयास के साथ एक नौकरी एक उपाध्यक्ष बन गया है? क्या आप चीजों को हर समय मुश्किल तरीके से करना पसंद करते हैं? उस मामले में, किस लिए? यदि आप कम प्रयास के साथ एक ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, तो उस पथ का पालन न करें और आलस्य पर ध्यान क्यों दें? अधिक वास्तविकता की ओर बढ़ने से पहले इस वास्तविकता को सोचें: वर्तमान में, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लगभग सभी अग्रिम आलस का नतीजे हैं। ये कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आप सोच सकते हैं:
  • हम चलने के बजाय कार चलाते हैं क्योंकि हम ऐसा करने के लिए बहुत आलसी हैं। हम उपयोग करते हैं वाशिंग मशीन हमारे कपड़े धोने के लिए क्योंकि हम खुजली पाने के लिए बहुत आलसी हैं। हम कंप्यूटर का उपयोग करते हैं क्योंकि हम हाथ से सब कुछ लिखने के लिए बहुत आलसी हैं (और यह भी कि कंप्यूटर पर लिखना तेज़ है, इसलिए कार्य पहले ही पूरा हो गया है, जिससे हमें और अधिक जल्दी आराम करने की अनुमति मिलती है)।
  • आलस्य का अच्छा पक्ष यह है कि कम तनाव, कम ऊर्जा और कम समय का उपयोग करने के लिए बेहतर तरीके खोजने में कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, समय-समय पर आलसी होने के सकारात्मक पहलुओं के संबंध में आपको लगता है कि पारंपरिक चुनौतियों को पहचानना महत्वपूर्ण है।
  • Video: आलस से मुक्ति कैसे पाए ? - by भगवान कृष्ण (हिंदी में) From श्रीमद्भगवद्गीता !

    बीज़ लेज़ी चरण 3 नामक छवि
    3
    हमेशा से व्यस्त होने और गैर-रोक के काम करने से कौन या क्या फायदे हैं हर बार जब आप शिकायत करते हैं कि आपका काम आपकी आत्मा की खपत करता है और आपकी जिंदगी नालता है, तो आप शिकायत करते हैं कि आपके पास डिस्कनेक्ट करने का समय नहीं है। सामान्यीकरण के रूप में, आलसी लोगों के विचार व्यापार के लिए अच्छा नहीं है और "आलसी", "कुछ के लिए अच्छा नहीं", "समय की बर्बादी" जैसे महत्वपूर्ण शब्दों जैसे काम करने के लिए पर्याप्त योगदान नहीं देते हैं। हम लगातार चिंता करते हैं कि कोई भी इस लेबल को हम पर डाल सकता है, जैसे ही हम उन सभी को लेबल करने की हिम्मत करते हैं जो हर बार हम अतिरंजित महसूस करते हैं।
  • जबकि एक विश्रामकर्ता कार्यकर्ता अधिक उत्पादक और खुश हो सकता है, विडंबना यह है कि बहुत से लोग समय की एक छोटी अवधि में उन्हें उत्पादक के बजाय व्यस्त के रूप में देखने के लिए अधिक से अधिक घंटे काम करते हैं।
  • अंत में, एक ऐसा समाज जो काम के जीवन के संतुलन को प्रोत्साहित करता है और जब यह पर्याप्त होता है, तब जानने की भावना कम होने की बजाय अधिक उत्पादक होने की अधिक संभावना है।
  • बीज़ लेज़ी चरण 4 नामक छवि
    4
    ध्यान रखें कि जब आप काम से दूर रहते हैं तो आपकी ऊर्जा और अपनी आत्मा को नवीनीकृत कर सकते हैं। आलस्य के "उपाध्यक्ष" के साथ संयुक्त "पुण्य" "परिश्रम" को जन्म देती है कुछ लोगों के लिए, कड़ी मेहनत करने के लिए एक उत्साही और निर्विवाद विश्वास के साथ काम में शामिल होने की कला अधिक पैसे कमाने और दूसरों को प्रभावित करने के लिए और अधिक घंटे काम करने का तथ्य बन गया है। हालांकि, यह हर किसी को दुनिया को देखने का तरीका नहीं है - दरअसल, डेनें सप्ताह में 37 घंटे काम करते हैं, करों पर अपने अधिकांश वेतन खर्च करते हैं (उत्कृष्ट सामाजिक लाभ के बदले) और उनका औसत छह सप्ताह है छुट्टी पर, और, सब कुछ के बावजूद, ग्रह पर सबसे खुश राष्ट्रों में से एक माना जाता है।
  • बहुत-से लोग काम करने से अन्य समय का आनंद लेते हैं और यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि मज़ेदार बिना हमेशा काम कर रहे जनसंख्या के लिए उबाऊ हो जाता है शायद परिश्रम आलसी से कुछ सीख सकते हैं, जिससे बाकी दिमाग और शरीर को नई ताकत और प्रेरणा की गारंटी मिल सके।
  • आशंका सूक्ष्म है, जैसा कि परिश्रम है - कोई भी पूरी तरह से अच्छा या बुरा नहीं है और प्रत्येक के नियंत्रण में अपना स्थान है। जोर देकर कि एक अच्छा है और दूसरा बुरा बहुत सरल है, और आपको वास्तविक विश्राम के क्षणों में देने का मौका देता है।
  • बीज़ लेज़ी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उत्पादकता को फिर से परिभाषित करता है आलसी होने का तरीका बहुत सरल है (जैसा कि होना चाहिए)। सबसे पहले, यह विरोधाभासी लग सकता है कि कम करना (जो आलसी है) आपको अधिक उत्पादक बना सकते हैं। हालांकि, यहां वास्तव में क्या होता है "उत्पादकता" की आपकी परिभाषा में एक बदलाव है यदि आप के लिए उत्पादक होने का मतलब है "अधिक करना", "अधिक काम करना" या शायद "कभी भी आप कुछ भी नहीं पकड़े जाते", तो आलसी होने का विचार शायद आपको डरा देगा
  • दूसरी तरफ, यदि आप "उत्पादकता" को परिभाषित करते हैं तो आप जितनी बार काम करने के लिए आरक्षित (या जो कुछ भी लेते हैं) करने के लिए एक तरीके के रूप में अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए और जितना प्रभावी हो आप जो समय और ऊर्जा निर्दिष्ट कर चुके हैं उसके मापदंडों के भीतर, फिर कम या आलसी होना सच्चाई में उत्पादक होने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • निम्नलिखित पर विचार करें: आप पूरे दिन एक उन्मत्त गतिविधि में काम कर सकते हैं, केवल बहुत कम प्राप्त करने के लिए, खासकर जब एक स्थायी उपलब्धि के अनुसार मूल्यांकन किया गया हो।
  • या आप हर घंटे केवल कुछ चीजें कर सकते हैं लेकिन उन्हें वास्तविक कार्यों में बदल सकते हैं जो वास्तविक उपलब्धि के लिए आगे बढ़ते हैं। दूसरे उदाहरण में, आपने कम किया था, लेकिन जिस समय आपने बिताया था, उससे अधिक परिणाम सामने आए। इस बिंदु पर, काम की अपनी पद्धति पर अच्छा नज़र डालें और इसके बारे में ईमानदार रहें कि आप जो कर रहे हैं उसका निम्नांकित हिस्सा "व्यस्त है" या नहीं "उत्पादक बनें"।
  • बीज़ लेज़ी चरण 6 नामक छवि
    6
    बंद करो जब आप उत्पादक होने से रोकते हैं आप सोच सकते हैं कि यदि आप अपने डेस्क पर बैठे हैं तो इसका मतलब है कि आप काम कर रहे हैं या यदि आप उस काउंटर को साफ करते हैं जो पहले से बहुत साफ है तो इसका मतलब है कि आप काम कर रहे हैं। हालांकि, अगर आप आलसी होना चाहते हैं, तो आपको यह पता चल पाएगा कि आप उत्पादक होने के बाद कैसे रोकते हैं और आगे बढ़ते हैं। यह आपको ऊर्जा बचाने में मदद कर सकता है, जो आपको वास्तव में करने की जरूरत है, और प्रक्रिया में कमजोर हो।
  • यदि आप पहले से काम पर एक परियोजना में शामिल हो गए हैं और आप बस अच्छे दिखने के लिए बैठे हैं, तो उत्पादक बनाने या घर जाने के लिए कुछ पूछिए। अपनी मेज पर बैठे बैठकर अपने ईमेल की जांच करना और व्यस्त होने की कोशिश करने से आपको या कार्यालय में कोई भी फायदा नहीं होगा।
  • मान लीजिए आप एक उपन्यास लिखना चाहते हैं आप कंप्यूटर के सामने पहले दो घंटों के दौरान वास्तव में अच्छी चीजें लिखे हैं, लेकिन अब आप खाली हैं यदि आप देखते हैं कि उस वक्त आपके पास जारी रखने के लिए ताकत या प्रेरणा नहीं है, तो अगले दिन काम शुरू करने से पहले स्क्रीन को देखना बंद करें और ब्रेक लें।
  • बीज़ लेज़ी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    ध्यान रखें कि लोगों के साथ गुणवत्ता समय बिताना अच्छा है। सब कुछ एक साथ कई चीजों को करने या यथासंभव अधिक से अधिक काम करने के बारे में होना चाहिए। यदि आपका पति, सबसे अच्छा दोस्त, चचेरे भाई या परिचित आपके साथ समय बिताना चाहता है, तो ईमानदारी के साथ इस भावना को दे दो। अपने मित्र से मत पूछो अगर वह आपके साथ सुपरमार्केट में जाना चाहता है या अपने पूरे परिवार के साथ फिल्म देखने के दौरान काम के ईमेल भेजना चाहता है। इसके बजाय, आप लोगों के साथ बिताने का समय का आनंद लेने के बारे में अच्छा महसूस करना सीखें, भले ही इसका मतलब है कि आप थोड़ा काम नहीं करेंगे।
  • लोगों के साथ समय बिताने और उन्हें अपना पूरा ध्यान देने से आपके रिश्तों में सुधार होगा, आपको खुशहाल बनाने और आपको अपने द्वारा किए गए सभी कार्यों से आराम करने का समय दिया जाएगा।
  • कुछ मज़ा करने के लिए देने में निराश मत हो - यह आपके लिए अच्छा है!
  • बीज़ लेज़ी चरण 8 नामक छवि
    8
    सभी योजनाओं को छोड़ दें हालांकि यह बहुत अच्छा है कि संगठित हो और आपके पास काम करने का विचार हो, यदि आप अधिक आलसी होना चाहते हैं, तो आप आखिरी मिनट तक अपने पूरे जीवन की योजना बना सकते हैं। बेशक, अनुसूचित बैठकों के लिए, समय सीमा को पूरा करने की योजना बनाएं, या कुछ सालों पहले भी अपने सामाजिक कैलेंडर की योजना बनाएं, लेकिन अगर योजना वास्तव में आपको सभी अज्ञात के बारे में अधिक बताती है, तो शायद आपको पीछे हटने और सब कुछ नियंत्रित करने की आवश्यकता से छुटकारा पाने की जरूरत है।
  • यदि आप ध्यान दें कि जुनूनी योजना आपको जोर देती है, तो यह इस तथ्य के साथ सहज रहना सीखने का समय है कि आप अपने यात्रा कार्यक्रम में कुछ अज्ञात हैं। यह आपको थोड़ा आराम करने में मदद कर सकता है और हाँ, यह आपको थोड़ा आलसी होने की भी अनुमति दे सकता है!
  • इसके अलावा, यदि आप आखिरी मिनट तक सभी चीजों की योजना नहीं करते हैं, तो आप एक अनपेक्षित स्वस्थ आनन्द ले सकते हैं, जो आपको आपके आगे के किसी भी काम के लिए आराम करने और तैयार करने में मदद कर सकता है।
  • भाग 2

    उपायों को अपनाना
    बीज़ लेज़ी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    कम करने के बारे में चालाक रहें. यदि आप आलसी हैं, तो चुनाव सरल है। कम करते हैं, लेकिन बुद्धि के साथ करते हैं: आलसी व्यक्ति हर दूसरी गणना करता है जब कुछ करने की बात आती है। अगर यह कार्य उपयोगी नहीं होगा, तो यह आपको समय नहीं बचाएगा या आप इसे पहले पूरा कर सकते हैं, ऐसा न करें या यह पता न करें कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं जिससे आपके योगदान का समय और दर्द घटता है ताकि आप कम प्रयास में निवेश कर सकें। ऐसा करने के कुछ तरीके हैं:
    • कम ईमेल भेजें लेकिन जिन लोगों को आप अधिक महत्वपूर्ण भेजते हैं उन्हें भेजें एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, जब आप उन्हें ईमेल भेजते हैं और उन्हें केवल एक करने के बजाय उन्हें अधिक ध्यान देने का विचार करेंगे, तो आपकी पीठ को कवर करें और बी) यह दिखाने के लिए कि आप काम कर रहे हैं
    • अपने माथे पर यह संदेश मुद्रित करें (ठीक है, सिर्फ एक नोट पर इसे लिखें और उसे एक दृश्य स्थान पर रखें)। आलस का मतलब यह नहीं है कि कम अधिक है, लेकिन कम बेहतर है।
  • बीज़ लेज़ी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रकृति का आनंद लें पिछली बार जब आप एक खुले मैदान में बैठे थे और आपके चारों ओर सुंदरता देखी थी? यदि जवाब "जब मैं बच्चा था" या "कभी" नहीं होता, तो प्रकृति में आपके समय में बहुत समय लगता है। यहां तक ​​कि अगर आप बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं, तो एक क्षेत्र, झील, समुद्र तट, वन, बगीचे या पहाड़ में कुछ घंटे बिताने का मात्र तथ्य आपको घर पर महसूस करने और अपने मन और शरीर को फिर से जीवंत बनाने में मदद कर सकता है।
  • एक दोस्त, एक किताब, एक नाश्ता या बस कुछ और है जो आपको आराम करने में मदद करता है। काम से संबंधित कुछ भी मत लेना या एक ही बार में बहुत सी चीज़ें करने का प्रयास करें बस लगभग कुछ भी नहीं करने से खुश लग रहा है
  • बीज़ लेज़ी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3



    सप्ताहांत पर देर से बिस्तर पर रहने की अनुमति दें नींद के बारे में बहुत से अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि नियमित नींद के पैटर्न बनाए रखना महत्वपूर्ण है, इसलिए अचानक आपकी नींद की आदतों को बदलने की सलाह नहीं दी जाती है। हालांकि, बिस्तर पर रहने तक देर तक नहीं सो रही है, लेकिन खुद को लाड़ करना एक अच्छी किताब पढ़ें, ले लो बिस्तर में नाश्ता, अपने बिस्तर पर आरे या क्या करना पसंद करते हैं, जबकि आप आराम करते हैं
  • पालतू जानवरों को आमंत्रित करें और बच्चों को अपने पक्ष में झूठ बोलें सबसे पहले, पालतू जानवर सभी सही समय पर स्वाभाविक रूप से आलसी होते हैं और, दूसरी बात, बच्चों को पढ़ाने में कभी भी तेज़ नहीं है कि आराम संपूर्ण और स्वस्थ होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • कुछ पुराने दोस्तों को बुलाओ और उन्हें पूछें कि वे कैसी हैं।
  • यदि हर दिन बिस्तर पर रहने से आप बहुत सुस्त बनाते हैं, तो आप कुछ ताजा हवा पाने के लिए एक सैर ले सकते हैं। हालांकि, इसके अलावा कुछ भी मत करो।
  • बे Lazy चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    कम चीजें खरीदें. कम चीजें खरीदना आपको मजेदार चीज़ों को करने के लिए अधिक समय देता है, जैसे कि अपने दोस्तों, अपने पति या पत्नी के साथ समय बिताने या समुद्र तट पर कुछ समय बिताने के लिए। एक सूची बनाएं, एक योजना बनाएं और अपनी खरीदारियों को केवल तब आवश्यक बनाएं जब आवश्यक हो। इसके अलावा, कम खर्च करना कम चीज़ों का मतलब है, इसलिए आपके पास कम होगा, जिसका अर्थ है कि बनाए रखने और साफ करने के लिए बहुत कुछ नहीं होगा, और आप बिना किसी गड़बड़ी के बेहतर आर्थिक स्थिति में होंगे। अब आलस्य के बारे में आप क्या सोचते हैं?
  • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति माह केवल एक या दो बड़े खरीद करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपको बहुत समय बचाएगा और आपको अधिक सुस्त रहने की अनुमति देगा।
  • आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों से भी आपके लिए कुछ खरीदारी करने के लिए कह सकते हैं या आप उन्हें ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • बीज़ लेज़ी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी कामकाजी भावना को अलग रखें व्यस्त होने के नाते एक आदत है (अक्सर निर्विवाद), सफलता का मार्ग नहीं हर समय ढोंग करने और व्यस्त होने की ज़रूरत के मुकाबले आपकी उत्पादकता कम हो जाएगी क्योंकि आपकी एकाग्रता अपने आप को व्यस्त रखने पर है, एक उपलब्धि हासिल करने पर नहीं। कई चीजें करने के लिए दौड़ने के बजाय, अपनी गति धीमा करें कम करना और अधिक शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण जीवन जीना। बैठो और कुछ भी नहीं करने के लिए खुश लग रहा है थोड़ा आराम करो मुस्कान और खुश रहो
  • अपनी "चीजों को करना" की सूची जांचें और अपने आप से पूछें कि वास्तव में कितनी चीजें वास्तव में आवश्यक हैं उनमें से कुछ करें, लेकिन तनाव न दें या उन्हें अपने सभी खाली समय पर कब्जा न करें।
  • बीज़ लेज़ी चरण 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: आलसी लोग कैसे अपना वजन कम करें Part 2 l NO DIET NO EXERCISE (घरेलू नुस्खा) FIVE HEALTH CARE l HINDI

    6
    अपना जीवन सरल बनाएं कम कपड़े, कम कार, कम चीजें हैं जो रखरखाव, समय, ध्यान और शारीरिक प्रयास की आवश्यकता है अपने सामाजिक कैलेंडर को कम व्यस्त करने के लिए और जब भी आप कर सकें आपके जीवन को आसान बनाने के लिए, अपनी रसोई के अलमारी को साफ करने के लिए, जो अब आप उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें दान या दान करने का प्रयास करें। हालांकि इस के लिए आपके भाग में अधिक प्रयास की आवश्यकता होगी, यह आपको बाद में ढीला होने के लिए समय देगा।
  • यदि आप कई जटिल भोजन तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं या यदि आप कई चीजों को एक ही समय में करने की कोशिश करते हैं तो आलसी होने का समय नहीं है। उन चीजों का निर्धारण करें जिनसे आपको छुटकारा मिल सकता है ताकि आराम करने और कुछ भी करने के लिए अधिक समय न हो।
  • बीज़ लेज़ी चरण 15 नाम की छवि
    7
    प्रतिनिधि कार्य यह हेरफेर के बारे में नहीं है, लेकिन इसके लिए सही व्यक्ति को कार्य सौंपने के बारे में है। अगर वह तैयार, खुश और कार्य पूरा करने के लिए सबसे अधिक सक्षम है, उसे ऐसा करने दें और हस्तक्षेप न करें। हम में से बहुत से किसी को एक कार्य को संभालने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, भले ही उस व्यक्ति ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह खुद ही करना बेहतर है, क्योंकि हम मदद करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं। कभी-कभी, हमारी मदद केवल एक उपद्रव है और, अन्य समय में, इसे अभिमानी और असामान्य रूप से माना जा सकता है
  • उन लोगों के लिए जो प्रबंधन पदों में हैं, भरोसा करें कि आपका कर्मचारी, आपके बच्चे या स्वयंसेवकों को काम करने में सक्षम हैं और ज़्यादा नियंत्रण नहीं।
  • कम नियंत्रण का प्रयोग करना कर्मचारियों, बच्चों या स्वयंसेवकों की स्वतंत्रता, उनकी रचनात्मकता का पता लगाने का अवसर, स्वयं के साथ-साथ सफल होने के स्थान और असफल.
  • आप जितना कम करते हैं, उतना ही दूसरों को पता चलता है कि कैसे काम करें, आप उन्हें मार्गदर्शन कर सकते हैं और उन्हें मार्गदर्शन कर सकते हैं उन्हें सिखाना लेकिन हस्तक्षेप न करें
  • यह स्वच्छता को साझा करना बेहतर है, रसोईघर, संगठन और कचरा संग्रह के कर्तव्यों। सामान्य तौर पर, अधिकांश लोगों के लिए ये कार्य स्वाभाविक रूप से कठिन हैं, इसलिए उन्हें एकजुटता की भावना प्राप्त करने के लिए साझा करें और अधिक मज़ा के लिए त्वरित प्रगति करें। यह बहुत संभव है कि काम आलसी के खिलाफ गुस्से का मूल स्रोत है!
  • Delega और उन पर भरोसा करें जो आप प्रतिनिधि करते हैं कई हाथ हर किसी के लिए काम हल्का करते हैं स्थानीय समूह या किसी महत्वपूर्ण मीटिंग के उत्सव में, काम पर, समूह टीम के रूप में लोड को साझा करके पहले सबको घर पर जाने का मौका दें।
  • बीज़ लेज़ी चरण 16 नाम की छवि
    8
    मीडिया से दूर हो जाओ सीमा निर्धारित किए बिना निरंतर ऑनलाइन बातचीतएं मज़ेदार और उत्पादक होने के बजाय आपके सभी समय को अवशोषित कर सकती हैं। कम संवाद करें और अपने आप को आलसी होने का समय दें। कम अक्सर बोलें, कम समझदार बनें, कम रोएं, कम पर चर्चा करें, कम ईमेल भेजें, कम त्वरित संदेश भेजें, कम फ़ोन कॉल करें इत्यादि। यदि आप ऐसा करने का प्रयास करते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितनी जल्दी "आलसी" और आराम से महसूस करेंगे।
  • हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जिसमें हम में से बहुत से लोग नहीं जानते हैं या नहीं जानना चाहते हैं कि संचार में सीमाएं कहां स्थापित हों, जहां वह कर्तव्य की तरह महसूस करता है, दायित्व के रूप में और जो कुछ भी हम नहीं करते हैं, यह हमें दोषी महसूस कर देगा अजीब या यहां तक ​​कि अगर हम लोगों को अपमानित कर रहे थे हालांकि, इस बात का सबसे अधिक कुछ नहीं है, जिसमें बहुत कम है ध्यान. यह बस शोर है
  • मौन को अपने जीवन में प्रवेश करने दें चुप्पी अपने मन में घुसना चलो अपने दायित्वों के बारे में आलसी होने की अनुमति दें ऑनलाइन, सोशल नेटवर्क पर और मैसेजिंग में।
  • प्रत्येक ईमेल गिनती करें आवश्यक होने पर केवल तत्काल संदेश भेजें
  • फ़ोन पर कम समय व्यतीत करें, चहचहाना, ब्लैकबेरी, एंड्रॉइड और आईफोन पर, और अपनी पसंदीदा किताब के साथ और वर्तमान में, मनुष्य के साथ आपकी बातचीत के लिए अधिक समर्पित करते हैं।
  • बे Lazy चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    9
    जब ज़रूरत हो तो काम करें यह एक नौकरी की तरह लग रहा है! वास्तविकता यह है कि बहुत सी चीजें हैं जो भविष्य में हमें और अधिक प्रयासों को बचाने के लिए सबसे अच्छा किया जाता है। कुछ चीजें करने और आलसी होने के दर्शन के एक सच्चे भक्त को लंबे समय से यह महसूस होगा कि वास्तविक काम बहुत ही शुरुआत में ठीक कुछ नहीं करने का परिणाम है। कह रही याद रखें: "समय में एक सिलाई नौ बचाता है।" शुरुआत से कार्य ठीक से करने के लिए समय बचाने के कुछ तरीके हैं:
  • अपने पहले ड्राफ्ट को जल्दी और प्रभावी रूप से लिखना सीखें आप अभ्यास के साथ ऐसा कर सकते हैं
  • अपने कपड़े मोड़ो ड्रायर या कतरसलाइन से हटाने के बाद यह तुरंत संग्रहित होने के लिए तैयार हो जाएगा और यदि आप ड्रायर में या दिन के लिए कपड़े धोने की टोकरी में छोड़ देते हैं तो इससे बहुत कम होगा।
  • शुरुआत से घर अच्छी तरह से पेंट करें यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप गलत काम करने के लिए कई घंटे बिताएंगे। अधिकांश नवीकरण और निर्माण कार्य वास्तव में एक ही अंतर्निहित सिद्धांत हैं। यह शुरू से ही सही है और आपको भविष्य में बहुत अधिक रख-रखाव और मरम्मत करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • अपने ईमेल पढ़ें और उन्हें आने के बाद उत्तर दें। यदि आप उन्हें "बाद में करें" के लिए अनुत्तरित छोड़ देते हैं, तो वे एक कठिन कार्य बन जाएंगे जो आप नहीं करना चाहते हैं, तो आप परेशान हो जाएंगे और आप फंस पाएंगे। यदि वे आपके ध्यान के लायक नहीं हैं, तो उन्हें तत्काल हटा दें - यदि यह उन लोगों के बारे में है जो आपको तत्काल जवाब देना है, तो ऐसा करें अपने संदेशों की मात्रा अपने इनबॉक्स के कम से कम 5% में रखने की कोशिश करें और ऐसा करने का एक अच्छा कारण हो (जैसे कि एक गुस्सा प्रतिक्रिया देने से पहले सही जवाब या सोचने के लिए)
  • दिन पहले की तुलना में मौसमी या सालगिरह के उपहार पहले से ज्यादा खरीदें आपके पास कम समय की परेशानी होगी और आपको परेशान नहीं लगेगा आलसी व्यक्ति को जल्दबाजी से बचने का समय है
  • बीज़ लेज़ी चरण 18 नामक छवि
    10
    शिकायत बंद करो ढीले लोग नहीं करते शिकायत. पहली जगह में, इसे बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और, दूसरे स्थान पर, शिकायत अन्याय, कमी और कुल थकान की भावना से पैदा होती है। कम शिकायत और आलोचना करने से आपको प्राप्त करने के लिए समय और मानसिक स्थान मिल जाता है अधिक रचनात्मक सोच और परिस्थितियों में अधिक सरल प्रतिक्रियाएं, अपराधों पर कम ध्यान देने और समाधानों पर अधिक ध्यान देने के माध्यम से आपकी समस्याओं को हल करने के लिए और अधिक उत्पादक तरीके खोजने के तथ्य भी शामिल हैं।
  • हर कोई शिकायत करता है और समय-समय पर आलोचना करता है। बस इसे एक आदत बन न दें, और इस तरह के व्यवहार का पता लगाने और सभी ऊर्जा आप कैसे आप आराम और पर काबू पाने के जो भी आप परेशान है कि समय का उपयोग कर अधिक उत्पादक हो सकता है और साथ ही इसे खो याद करने की आदत हो।
  • आप शिकायत करने के लिए एक बड़ा कारण है, तो आप अपने प्रतिनिधि को एक पत्र लिखने जैसा अपना समय खर्च कुछ शिकायत करने के बजाय रचनात्मक कर रही है, या विरोध का एक बड़ा पोस्टर पेंट एक आरामदायक सोफे के लिए कर सकता है।
  • करुणा विकसित करें, स्वीकृति, प्रेम और समझ वे शिकायतों का प्रतिकार हैं
  • विपत्तिपूर्ण होने से रोकें ऐसा कभी नहीं हो सकता है और यहां तक ​​कि अगर यह भी होता है, तो क्या आपकी चिंता यह बेहतर बनाती है? हो सकता है कि तुम सिर्फ इतना है कि आप उंगली इंगित करें और कह सकते हैं सही होना चाहते "मैं तुमसे कहा था," लेकिन वहाँ चिंता और इसके बारे में शिकायत करने के लिए विफलता से निपटने के लिए बेहतर तरीके हैं।
  • प्रवाह के साथ जाने के लिए जानें, देखो अवसरों, चीजों के प्राकृतिक मार्ग खोजें और इस समय क्या आवश्यक है। आप परिणामों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप धाराप्रवाह काम करने के लिए जानने के लिए और आप घटनाओं (जैसे बजाय अपने आपातकालीन किट रखने के रूप में) करने के लिए रचनात्मक तैयार किया है, तो आप प्रभाव परिणाम आप पर है संशोधित कर सकते हैं।
  • बे लेज़ी चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    11
    मुझे पता है espontánemanete ढीला। समय-समय पर, चीज़ें अलग तरह से करें अपने कपड़ों के साथ सोफे पर सोने के लिए चुनें (और केवल इसलिए कि आप स्थानांतरित करने के लिए बहुत थक गए हैं)। अपने बच्चों के साथ कंबल के बने एक तम्बू बनाएं और एक साथ सोने के लिए निचोड़ लें। लॉन पर झूठ बोलो और बादलों या सितारों की गणना करें जब तक आप थके हुए न हो और बस उस तरह रहें। यदि आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं, तो अपने कपड़े रविवार को मत बदलें, पड़ोसी के बारे में चिंता न करें।
  • प्रवाह के साथ जाओ चलो बातें हो एक कदम पीछे ले जाओ और अपने हस्तक्षेप के बिना कुछ भी हो जाएं।
  • चीजों को मजबूर मत करो पानी की तरह रहें जो कम से कम प्रतिरोध के पथ को पाता है और जिस तरह से बहता है, उस रास्ते को नरम कर देता है।
  • जीवन के दबाव बिंदु खोजें और कठिनाइयों का सामना करने के बजाय उन्हें दबाएं। ऐसे बिंदु खोजें जहां चीजें करना आसान हो। इसके लिए बुद्धिमत्ता की आवश्यकता होती है, जिम्मेदारी की चोरी नहीं।
  • बीज़ लेज़ी चरण 20 नामक छवि
    12
    बस आराम करो अगर आपको एक मुश्किल दिन हो या यदि आप कुछ भी न कर बैठना चाहते हैं, तो गर्व के साथ करो। अपने पोर्च पर बैठो, टीवी के सामने या जहाँ भी आप सबसे आरामदायक महसूस करते हैं, अपने पैरों को ऊपर रखें, झूठ बोलकर और बिल्कुल कुछ भी करने की भावना का आनंद लें। उन सभी चीजों के बारे में मत सोचो जो आपको आगे करना चाहिए या आपको कितना ज़्यादा न्याय किया जा रहा है, इसके बारे में चिंता मत करो - बस उस चीज़ के बारे में सोचें, जो आपको मुस्कुराहट या कुछ भी नहीं बनाती।
  • आलसी कंपनी को प्यार करता है यदि आपके पास एक अच्छा दोस्त है जो कुछ भी नहीं करना चाहता है, लेकिन अपने पैरों के ऊपर बैठकर, उसे करने के लिए आमंत्रित करें और आप दोनों एक साथ आलसी हो सकते हैं।
  • आप अपने पसंदीदा संगीत को सुन सकते हैं, अपनी बिल्ली लाड़ कर सकते हैं, एक आइसक्रीम खा सकते हैं या जो भी आप बैठे समय चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सप्ताह में एक बार आलसी होने के लिए आज़ादी देने पर विचार करें। यह रविवार, या तो दोपहर या शाम को हो सकता है। बस आपके लिए एक समय आरक्षित करें, आराम करने के लिए और जवाब न दें कुछ भी नहीं, सभी अपराधों की परवाह किए बिना आप शुरुआत में पैदा करता है। समय के साथ, आप इस स्थान में विकसित होंगे और संतुलन की भावना के कारण इसे अपने जीवन के लिए दे देंगे।
    • बहुत से शिकारी और जमाखोर जनजातियों में पैटर्न थे जो बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक होने के अलावा जितना संभव हो उतना कम करना शामिल था। चीजों को बुनियादी जरूरतों को कम करने के लिए अच्छे परिणाम दे सकते हैं ताकि आप अपने समय को क्रियाकलापों को पूरा कर सकें और जिन विचारों को आप चाहते हैं।
    • आलसी होने के नाते स्थायी रूप से लागत पर आता है यदि आप कम करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं हैं
    • आप जिस चीज़ों को पसंद करते हैं, उसे आलस्य का अंत नहीं होता यदि आप इंटरनेट पर सामाजिक बनाना चाहते हैं और पक्षियों या नाव मॉडल के बारे में बात करने का आनंद लेते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप काम करने के आदी हैं। अलग-अलग लोगों को आराम करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं बैठने और अभी भी बैठे नृत्य के रूप में आराम के रूप में हो सकता है यह उस मानसिक स्थिति के बारे में है जिसमें आप खुद पाते हैं - महत्वपूर्ण बात यह करना है क्योंकि आपको कुछ परिणाम मिलने की चिंता करने की बजाय इसे पसंद है।

    चेतावनी

    • द्वारा नाराज मत हो आराम- इसे करने की अनुमति है! यदि आवश्यक हो, तो इसे "आत्मा बहाली" कहते हैं, लेकिन ऐसा मत मानो कि आपको कम करने और जीवन से अधिक प्राप्त करने के लिए माफी मांगनी चाहिए।
    • कुछ लोग अपने शरीर में बने तनाव से पैदा होते हैं, और उन्हें व्यस्त रखने और दूसरों के कब्जे की कमी के बारे में टिप्पणी करने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के लोगों के लिए, व्यस्त होना एक आदत है और एक नैतिक निर्णय है। शायद आप उनसे ज्यादातर समय से दूर रहना चाहते हैं।
    • यदि आप कई सालों से चित्रकला की तरह मनोरंजन करना चाहते हैं, तो आप एक ऐसे कौशल तक पहुंच सकते हैं जिसमें लोगों की उम्मीद है कि आप एक पेशेवर बनें। अपने आप को गंभीरता से पूछें अगर आप उस शौक को नौकरी करना चाहते हैं और अपने जीवन में अपना स्थान बदलना चाहते हैं। आप एक शौक है कि एक सपना बन गया पीछा करने के लिए अपने कैरियर बदलते हैं, तो यह है कि आप एक नया शौक है कि आप अपनी जगह रख सकते है कि क्या यह अच्छा है या नहीं के बारे में चिंता किए बिना यह आनंद लेने के लिए शुरू महत्वपूर्ण है। हालांकि, सामग्री के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त रूप से आपके शिल्प और शौक को बढ़ावा दें यह केवल खूबसूरत है जब यह बजट की बात आती है, जो आपके जीवन को सरल रखने का हिस्सा है।
    • स्थायी उपेक्षा या तिलचट्टे के साथ आलस्य को समान मत करो, अपने नए निवासियों बन जाएगा कुछ समय में एक बार में व्यंजन और तौलिए धोने से रोकना ठीक है। लेकिन जब आप रसोई दरवाजा खोलने जाने के लिए गंदे बर्तन के बदबू फीका आप स्वच्छता और बजाय अपने समय के साथ कम करने के लिए प्रयास करने का व्यक्तिगत देखभाल की एक गंभीर समस्या है ...
    • अपने लिए चीजें करने में दूसरों को छेड़छाड़ या ब्लैकमेल करने से बचें यह आलस नहीं है, लेकिन हेरफेर और ब्लैकमेल, जो लोगों को नियंत्रित करना है। और नियंत्रण से संबंधित सभी चीजों की तरह, यह एक ऐसा क्रिया है जिसकी योजना और बनाए रखने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। तो यह एक आलसी व्यक्ति के काम करने का तरीका नहीं है और यह भी एक नीच कर्मा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com