ekterya.com

कैसे आलसी होने को रोकने के लिए

आलस एक अप्रिय समस्या है जो समय-समय पर हर किसी के साथ होती है। हो सकता है कि आप दिन के कार्यों का ध्यान रखना, कुछ भी न किए जाने के लिए आसानी से विचलित होने के लिए झुकाते हैं या आपके पास प्रेरणा नहीं है। आलसी कुछ है जो सभी के साथ काम करता है, लेकिन अच्छी आदतें विकसित करना, अपनी प्राथमिकताओं को व्यवस्थित करना और नकारात्मक के बारे में सोचने से रोकना, आप अपने जीवन को बढ़ावा दे सकते हैं।

चरणों

विधि 1
खुद को प्रेरित करें

इमेज नामक कैल स्टाइल 5
1
सक्रिय रहने के कारण खोजें आलस्य का मुख्य कारण प्रेरणा की कमी है। आप बहुत सारे कार्यों से निराश हो सकते हैं या आपको लगता है कि यह रोजमर्रा की चुनौतियों के लिए खुद को प्रेरित करने के लायक नहीं है
  • बड़ी तस्वीर के बारे में सोचो हर रोज़ कार्य में खो जाना आसान नहीं हो सकता है और पता नहीं है कि आप कहां जा रहे हैं। हर दिन थोड़े समय के लिए अपने आप को याद दिलाने के लिए निर्धारित करें कि वर्तमान कार्य आपके जीवन के लिए बड़े लक्ष्यों में योगदान कैसे करता है। वे वित्तीय, खेल या शैक्षिक लक्ष्यों की सहायता कर सकते हैं जो आपको अपने करियर और आपकी व्यक्तिगत जिंदगी के साथ मदद करते हैं। कारणों की एक सूची बनाओ जिससे आप एक कार्य को समाप्त करना चाहते हैं।
  • इमेट शीर्षक से बी एक मैन स्टेप 14
    2
    अपनी सफलता और मील के पत्थर का जश्न मनाएं शायद आपको लगता है कि ऐसा कुछ करने के लिए प्रेरित नहीं किया जा सकता है जो आपके लिए महत्वपूर्ण है। आशावादी रहें और, जब आप एक कार्य पूरा करते हैं, तो अपने आप को बधाई देता हूं। यह आपको आलसी होने से भी रोकेगा, क्योंकि आप अपने काम के फल देखेंगे।
  • यह व्यायाम, विद्यालय या कार्य गतिविधि हो, सुनिश्चित करें कि आपके पास उद्देश्य लक्ष्य हैं जो आप रास्ते में पहुंच सकते हैं। उन्हें नीचे लिखें और उनको टिकें जैसे ही आप उन्हें प्राप्त करें।
  • छवि पाइंटिवल चरण 12 रहो
    3

    Video: आलस और सुस्ती को दूर करेंगे ये उपाय || Alas Door Karne Ke Upay || Ayurved Samadhan

    निराश मत हो आलस एक दुष्चक्र हो सकता है यह अपने आप के प्रति एक प्रकार की नफरत हो सकती है जब आप आलसी होते हैं और कोई काम पूरा नहीं कर सकते, तो आप निराशा में पड़ सकते हैं जिससे आप इससे आगे बढ़ सकते हैं।
  • यदि आप लगातार अपने आप से कहें कि आप बेकार हैं, तो आप हमेशा रहेंगे अब से, मेरे साथ इस तरह से बात मत करो आपको अपने आप को बार-बार बता देना चाहिए कि आप कार्रवाई के व्यक्ति हैं अपने आप को एक कार्यकर्ता के रूप में कल्पना करो जो सभी आवश्यक कार्यों को पूरा करता है। 30 दिनों तक हर दिन ऐसा करो, जब तक यह आदत न हो जाए।
  • आराम करने के लिए अलग समय सेट करें हमेशा आलस्य के साथ निष्क्रियता को संबद्ध करने की प्रवृत्ति होती है। यह दोष पैदा करता है और आलस्य को और अधिक बढ़ा सकता है। अपने आप को दोष देने के बजाय, अपने आप को अपराधी बिना आराम करने का समय दें।
  • इमेज शीर्षक, पॉइंटुअल पाय-15 हो
    4
    जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करें अकेले सब कुछ करने के बजाय, अपने आप को ऐसी स्थिति में रखें जहां आपके मित्र और परिवार आप को प्रेरित करेंगे। समूह की जिम्मेदारी आपको फिट रखने, अपने होमवर्क करने और आपको अपने लक्ष्यों की ओर निर्देशित करने के लिए एक उत्कृष्ट प्रेरक है।
  • यदि आप अधिक फिट होना चाहते हैं, तो किसी दोस्त के साथ व्यायाम करें या व्यायाम कक्षा की तलाश करें। आप महसूस करेंगे कि यदि आप एक वर्ग को याद करते हैं और गति रखने की अधिक संभावना होगी तो आप दूसरों को हतोत्साहित करते हैं। यदि यह एक अकादमिक लक्ष्य है, तो कक्षा में एक मित्र को ढूंढें जो आपको सही रास्ते पर अध्ययन करने और जारी रखने में सहायता करेगा।
  • विधि 2
    विलंब को कम करें

    बीर डेट फ्री चरण 1 नामक छवि
    1
    पहचानो कि आप procrastinating हैं कभी-कभी, procrastinating का हिस्सा आपके आस-पास के कार्यों के साथ अपना दिन भर रहा है, यह देखने के लिए कि आपके वास्तव में क्या कर रहे हैं, यह कठिन है। उपयोगी दिशानिर्देश देखें जो आपकी विलंब में शामिल हैं, जैसे:
    • कुछ महत्वपूर्ण करने के लिए बैठ जाओ और फिर एक कॉफी के लिए बाहर जाने या एक सैंडविच खाने का फैसला-
    • अपने दिन को अनिवार्य कार्य के साथ भरें-
    • उनके साथ क्या करना है यह तय करने से पहले कई बार नोट या ईमेल को फिर से पढ़ें।
  • लघु अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने वाला शीर्षक छवि 4



    2
    अपना दिन शेड्यूल करें बहुत से लोग एक टू-डू सूची कर रहे हैं। हालांकि, वे आपके दिन को भारी लग सकते हैं और उनमें शामिल किए बिना स्पर्श को आसानी से व्यर्थ भ्रम कर सकते हैं। आपको यह विचार करना होगा कि आपके पास कितना समय है और कितना समय लगेगा यह प्रत्येक कार्य को प्रभावी ढंग से करने के लिए और आलस्य के दिन को रोकेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि प्रत्येक कार्य को कितना समय लगेगा इससे आप के लिए चीजें छोड़ने की संभावना कम हो जाती है क्योंकि आप एक ठोस कार्यक्रम के साथ काम करेंगे। इसके अलावा, आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि आपका कार्यक्रम बदल सकता है जो कुछ भी दिखाई दे सकता है। यह अच्छा है आपको बस इतना करना होगा कि वह इसे अपने कार्यक्रम में जोड़ दें और अपना दिन बदलें।
  • सीमा निर्धारित करें जिन लोगों को बाद में चीजों को छोड़ने की अधिक संभावना है, वे अपने निजी जीवन को काम के साथ मिश्रण से बचना चाहिए। मान लें कि आप अपना कार्यदिवस 5:30 बजे समाप्त कर देंगे। मीटर। यह आपको निश्चित समय के भीतर उत्पादक बनाने के लिए मजबूर करता है।
  • यू.एस. चरण 10 में पीएचडी के लिए आवेदन करें
    3
    कम चीज़ें करें, लेकिन उन्हें अच्छी तरह से करें हो सकता है कि आप जब आपको लगता है कि आपको इतनी सारी चीज़ें करना है, जो आप उन्हें करना शुरू करना पसंद नहीं करते हैं, तो आप procrastinate। ज्यादातर लोग मानते हैं कि वे वास्तव में ऐसा करते हैं जितना कठिन काम करते हैं। इसका कारण यह है कि लोगों को बहुत अधिक अभिभूत और अंतहीन कार्यों से विभाजित महसूस होता है। वे लगातार उत्तेजना और जानकारी की दुनिया में रहते हैं। अपने जीवन को सरल बनाएं और निष्क्रियता से आपको डर लगने की संभावना कम होगी।
  • एक सप्ताह के लिए मीडिया से बचें सभी मीडिया से दैनिक उपयोग की जाने वाली सारी जानकारी उपयोगी नहीं है। जब तक आपको अपने काम के लिए कुछ जानकारी नहीं लेनी पड़े, एक हफ्ते तक बाकी सब कुछ छोड़ दें टीवी न देखें, समाचार पत्र पढ़िए, सोशल नेटवर्क का उपयोग न करें, मस्ती के लिए ऑनलाइन ब्राउज़ करें या इंटरनेट पर वीडियो देखने न करें। शायद आप इस सलाह के लिए अपना स्वयं का नियम बनाना चाहते हैं।
  • Video: 4 तरीके आलस को खत्म करने के लिए,4 tips to overcome laziness

    यू.एस. चरण 2 में पीएचडी के लिए आवेदन करें
    4
    यह तुरंत कुछ करने की आदत बन जाती है उदाहरण के लिए, यदि आपको कई सारे कागजात मिलते हैं जिन्हें फेंकने की जरूरत होती है, तो उन्हें तुरंत फेंक दो यह महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन आपको इसे जल्द या बाद में करना होगा यदि आप इसे एक आदत बनाते हैं, तो आप बाद में करने के लिए अंतहीन कार्यों की सूची बंद कर देंगे।
  • शुरुआत में यह मुश्किल हो जाएगा, लेकिन इससे आपको अच्छी आदत विकसित करने में मदद मिलेगी। पीछे की चीजों को छोड़ने की प्रवृत्ति, विलंब और आलस को बढ़ सकती है
  • विधि 3
    दिन अच्छी तरह से शुरू करें

    छवि पाइंटिवल चरण 7 रहें
    1
    अपना दिन अच्छी तरह से शुरू करें दोहराने वाले अलार्म बटन दबाएं या सोने पर वापस जाएं, लेकिन अपना दिन शुरू करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलना न करें। यदि आप अपना सक्रिय दिन प्रारंभ करते हैं तो आप सक्रिय रहने की संभावना अधिक है।
    • इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता है एक आदत बनने के लिए अपने अलार्म घड़ी को हाथ की पहुंच में रखें यह सुनिश्चित करेगा कि आप दोहराने वाले अलार्म बटन को दबाए जाने से पहले वास्तव में बिस्तर से बाहर निकलें।
  • इमेज शीर्षक से बेल् कैम स्टेप 9
    2
    आराम से सुंदर आप अपना दिन शुरू करने की अधिक संभावना रखते हैं जैसे कि आपने अच्छी तरह सोया नहीं। इससे आपकी प्रेरणा और अगले दिन आलसी न होने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। सुबह उठने पर आपको अच्छी स्थिति में रहने के लिए बहुत कुछ आराम करो, आराम से महसूस करना, फिर से जीवंत और अपना दिन शुरू करने के लिए तैयार!
  • प्रत्येक व्यक्ति को अधिकतम मात्रा में काम करने के लिए सोने की जरूरत है, लेकिन आपको कम से कम छह या सात घंटे सोना चाहिए। जब आप आराम करने के लिए आराम करते हैं तो सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें जितना संभव हो उतना आरामदायक हो जाओ और अपने दिमाग को सक्रिय रखने वाले किसी भी विकर्षण को हटा दें।
  • एक सुंदर प्रेमिका चरण 20 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना दिन बाहर और सतत आंदोलन में शुरू करें दिन में जल्दी व्यायाम करें यह आपकी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखेगा और आप अपने अधिकतम हार्मोनल स्तरों का लाभ उठाएंगे। यह भी दिखाया गया है कि व्यायाम पूरे दिन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • नाश्ते के लिए मत भूलना नाश्ता शारीरिक लाभ हैं, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य और मनोदशा में सुधार करने वाले प्रभाव भी हैं। स्वस्थ नाश्ता आपकी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखेगा, आपका मस्तिष्क अधिकतम काम करेगा और आपकी स्मृति और एकाग्रता में भी सुधार करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com