ekterya.com

कम निर्णय कैसे होना चाहिए

यदि आप सोचते हैं कि आपको पता है कि लोग कैसे ड्रेस, सोच और कार्य करें, तो आप निर्णय हो सकते हैं। यद्यपि यह विश्वास करने के लिए शान्तिपूर्ण लगता है कि आप सबकुछ जानते हैं, निर्णय लेने से आपको नए दोस्त बनाने, नए अनुभवों का आनंद लेना और निश्चित रूप से, उन्हें आपको एक अच्छे व्यक्ति पर विचार नहीं करने के कारण रोक सकता है। यदि आप लोगों को अपनी शर्तों पर और कैसे अधिक सहिष्णु होना सीखना सीखना चाहते हैं, तो समय बदलना है। न्याय करना बंद करो और पढ़ना जारी रखें!

चरणों

भाग 1

नई दोस्ती स्वीकार करें
छवि कम से कम न्यायिक चरण 1 शीर्षक
1
अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखो यह बहुत मुश्किल हो सकता है लेकिन शायद सबसे महत्वपूर्ण बात जब आप किसी से मिलते हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि यह कहां से आता है। हो सकता है कि उस व्यक्ति को बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि वह कभी भी पारिवारिक स्नेह नहीं प्राप्त करते हैं या हो सकता है कि व्यक्ति बहुत अलग हो क्योंकि वह एक पालक घर में बड़ा हुआ और संबंधों को स्थापित करना मुश्किल हो जाता है। हो सकता है कि उस व्यक्ति को सिर्फ भयानक खबर मिल गई और किसी से बात करने की तरह महसूस न हो। यहां तक ​​कि अगर आप जिस व्यक्ति की बस परिस्थितियों को नहीं जानते हैं, तो यह मत भूलो कि यह व्यक्ति एक भयावह क्षण से गुज़र रहा है।
  • प्रत्येक व्यक्ति अलग है और विभिन्न परिस्थितियों का परिणाम है। जब तक आप एक व्यक्ति को बेहतर नहीं जानते, आप कौन न्यायाधीश हैं?
  • इसके बारे में सोचो क्या पांच मिनट की बातचीत के आधार पर आपको उस व्यक्ति के न्याय के लिए उचित होगा? इतने कम समय में आपसे कितना सीखा जा सकता था?
  • इमेज का शीर्षक कम से कम न्यायिक चरण 2
    2
    प्रत्येक व्यक्ति से कुछ सीखने की कोशिश करें याद रखें कि भले ही आप किसी से पूरी तरह से अलग जानते हों, हर किसी को पढ़ाने के लिए कुछ है क्या आपने नहीं सोचा था कि यह व्यक्ति एक अलग भाषा बोल सकता है, या क्या वह चित्रकार हो सकता है और पिकासो के बारे में आपको सिखा सकता है या क्या उसने पांच मैराथन चलाए हैं और क्या वह बेहतर प्रतिरोध के लिए आपको गुराना दे सकता है? यह सोचने के बजाय कि किसी नए से बात करना समय की बर्बादी है, अपने आप से सवाल पूछिए: "मैं इस व्यक्ति से क्या सीख सकता हूं?"
  • बेशक आप किसी से सीख नहीं सकते हैं जिसे आप मुश्किल से जानते हैं, लेकिन यदि आप अपनी कंपनी में थोड़ा और समय बिताते हैं, तो आप देखेंगे कि आप कितना सीख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से कम न्यायिक चरण 3
    3
    सब कुछ पूछो जो आप चाहते हैं यदि आप वास्तव में किसी से मिलना चाहते हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि यह कहां से आता है। क्या आपके भाई हैं? जीवन के लिए आप क्या करते हैं? सप्ताहांत पर आप क्या करना पसंद करते हैं? लेकिन याद रखना चाहिए कि आपको न केवल पूछना चाहिए बल्कि अपने बारे में कुछ भी बोलना चाहिए। तुम उसे डरा नहीं करना चाहती, है ना? थोड़ा सा, आप समझेंगे कि यह कहां से आता है।
  • यह पूछने के लिए अनिवार्य हो सकता है: "मैं किस व्यक्ति से बात कर रहा हूं?"
  • यदि आप देखते हैं कि दूसरे व्यक्ति बहुत शर्मीली है, तो उसे दिखाएं कि आप उसे जानने में रुचि रखते हैं लेकिन उसे प्रश्नों से भर नहीं पाएं
  • इमेज का शीर्षक कम से कम न्यायिक चरण 4
    4
    किसी को उनकी उपस्थिति से न न्यायो मत करो कहना आसान है, है ना? यदि व्यक्ति टैटू से भरा हुआ है या तंग कपड़े पहने है, तो यह आपके लिए सामान्य है कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं अगली बार जब आप किसी से मिलते हैं और आपको लगता है कि आपने इसे पहले पांच सेकंड में देखा है, तो उसे जानने के लिए समय ले लो और अधिक सहिष्णु बनो क्योंकि आप वास्तव में पता है कि उस व्यक्ति की तरह क्या है।
  • लोगों को प्रकट दर्शन या जीवनशैली के लिए एक निश्चित तरीका देखना पसंद है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आप उन्हें पहले से ही उनके स्वरूप पर आधारित जानते हैं।
  • दर्पण में देखो क्या किसी को पता है कि आप केवल अपने स्वरूप पर आधारित हैं?
  • बीईई कम न्यायालय के चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    तीसरे पक्षों की राय को महत्व न दें यह आम तौर पर लोगों का न्याय करने वाला एक और तरीका है यदि आप किसी से मुलाकात कर चुके हैं, तो आपने कुछ नकारात्मक से सुना है, समय निकालने के लिए खुद को ढूँढ़ने के लिए अगर यह सच है या नहीं था। याद रखें कि उस व्यक्ति ने आपके बारे में कुछ नकारात्मक सुना भी हो सकता है - यह तीसरी पार्टी की राय के आधार पर आपको न्यायसंगत नहीं होगा, है ना?
  • उस व्यक्ति के रूप में वह स्वीकार करें आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपने जो कुछ सुना था, वह पूरी तरह से गलत था और शायद वह उस ईर्ष्या से उस व्यक्ति से बुरा बोलना था या सिर्फ इसलिए कि उनके पास अन्य कारण थे जिनके पास उनके सच्चे व्यक्तित्व के साथ कुछ नहीं था।
  • इमेज का शीर्षक कम कमांडमेंटल चरण 6
    6
    सामान्य में अंक की खोज करें यह आपको कम निर्णय करने में मदद करेगा हम लोगों का न्याय करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि हम "इस तरह के व्यक्ति" से बात कर रहे हैं और जाहिर है, हमारे पास आम में कुछ भी नहीं है। किसी को मिलने से भयभीत या परेशान महसूस करना स्वाभाविक है क्योंकि हमें लगता है कि हम उन्हें समझ नहीं सकते हैं या कि वे हमें समझ नहीं पाएंगे।
  • आम हितों को ढूँढ़ने की कोशिश करें, यह आपका अल्मा मेटर, आपकी पसंदीदा खेल टीम, आपके शौक या जानवरों के लिए आपकी भक्ति हो।
  • विभिन्न विषयों के बारे में बात करें, जब तक कि आप दोनों को कोई दिलचस्पी न मिले। जब आपको पता चलता है कि वे बहुत अलग नहीं हैं, तो आप निर्णय लेने से रोकेंगे
  • इमेज का शीर्षक कम से कम न्यायिक चरण 7
    7
    प्रत्येक व्यक्ति को एक से अधिक अवसर दें। सजा देने वाले लोगों को आम तौर पर अवसर नहीं मिलते। अगर आप कम निर्णय लेने पर काम कर रहे हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम दो अवसरों को जान देने का प्रयास करें यह संभव है कि वह व्यक्ति खराब समय से गुजर रहा हो या विचलित हो। हम सभी को लगा कि हमने कुछ समय में गलत काम किया है। इसलिए उस व्यक्ति को दीजिए जिसे आपने संदेह के लाभ से मुलाकात की और अपने व्यवहार का गलत अर्थ न समझें और दूसरी बार कोशिश करें।
  • बहुत से लोग अलग या लगता है जब वे वास्तव में सिर्फ शर्मीली हैं। यदि आप उस व्यक्ति से डेटिंग नहीं रोकते हैं, तो आप उसे आपके साथ खोलने के लिए आत्मविश्वास देंगे।
  • भाग 2

    अपना दृष्टिकोण बदलें

    Video: सफल होने के लिए निर्णय कैसे लें

    इमेज का शीर्षक कम से कम न्यायिक चरण 8
    1
    सकारात्मक विचारों से खुद को भरें संभवत: आप निर्णय लेने के कारणों में से एक कारण यह है कि आप नकारात्मक विचारों से भरे हुए हैं क्या आप हमेशा इसकी प्रशंसा करने के बजाय प्रत्येक स्थिति और आलोचना की नकारात्मक ओर देख रहे हैं? यदि हां, तो आपको अपने परिप्रेक्ष्य में बदलाव करना होगा और अपने बारे में सकारात्मक, दुनिया और इसके बारे में लोगों को सोचना शुरू करना होगा। अगली बार जब कोई नकारात्मक विचार आप पर हमला करता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप नाटकीय नहीं हैं या यदि आप प्रत्येक परिस्थिति में बुरी स्थिति की तलाश नहीं कर रहे हैं अपने जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने और नकारात्मक विचारों को एक तरफ छोड़ने की कोशिश करें।
    • हर नकारात्मक विचार के लिए, तीन सकारात्मक सोचें।
    • बेशक हम सभी के बुरे दिन हैं और आपको नकारात्मक सोचने का पूरा अधिकार है, लेकिन यदि आप इसे एक आदत बनाते हैं, तो आप बस एक दुखी व्यक्ति बन रहे हैं और अधिक न्याय करने वाले हैं।
    • याद रखें: सबसे अच्छा जो सबसे खराब स्थिति के बजाय हर स्थिति में हो सकता है यह आपको अधिक सकारात्मक मानसिकता की अनुमति देगा
  • इमेज का शीर्षक कम से कम न्यायिक चरण 9
    2
    जब आप न्याय कर रहे हों, तब जानें। यदि आप अपने विचारों को नियंत्रित करते हैं और आपको पता चलता है कि आप कब निर्णय ले रहे हैं, तो आप न्याय करने से बच सकते हैं। हर बार जब आप जज करना चाहते हैं, तो जब आप सोचते हैं कि "उस लड़की को अपना वजन कम करने की ज़रूरत है" या "उस लड़के को वास्तव में थोड़ी सी चीज़ों की जरूरत है", तो एक स्टैंड ले लो। अपने आप से पूछें कि ये क्या विचार आपको लाभ पहुंचाते हैं
  • जब आप खुद को किसी व्यक्ति के बारे में सोचते हैं, तो उनके बारे में कुछ सकारात्मक सोच के बारे में सोचें। निश्चित रूप से आप कुछ सकारात्मक सोच सकते हैं यदि आप कुछ नकारात्मक सोच सकते हैं!
  • आप देखेंगे कि नकारात्मक विचारों की अधिक नियंत्रण, उन्हें कम और कम होना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक कम कमांडमेंटल चरण 10
    3
    हमेशा सही होने की इच्छा बंद करो शायद आप में से एक कारण यह है कि आप इतने ही निर्णय ले रहे हैं कि आप यह मानते हैं कि आप हमेशा सही हैं थोड़ा सा, इस तथ्य के लिए उपयोग करें कि शायद आप केवल 90%, 80%, 50% या समय का 10% भी हो। प्रत्येक व्यक्ति की सोच और कई बार अलग-अलग तरीके हैं, ये विचार संघर्ष में आते हैं। आप कौन कह रहे हैं कि सिर्फ आप ही सही हैं, सिर्फ पढ़ने के लिए, बेहतर शिक्षा पाने के लिए या सिर्फ इसलिए कि आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि आप गलत नहीं जा सकते हैं?
  • अगली बार जब आप किसी विचार पर चर्चा करते हैं या आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि आप सही हैं, याद रखें कि दूसरे व्यक्ति आपके जैसा बिल्कुल सोच सकता है।
  • याद रखें कि सभी परिस्थितियां जटिल हैं और न केवल "अच्छा" या "बुरा" है मध्य बिंदु हो सकते हैं
  • यदि आप हमेशा सही नहीं होने में काम करने का प्रस्ताव करते हैं, तो आप देखेंगे कि बहुत कम आप लोगों की अलग राय के लिए आलोचना करना बंद कर देंगे।
  • इमेज का शीर्षक कम कमांडमेंटल चरण 11
    4



    लोगों को लेबलिंग रोकें यदि आप करते हैं, तो यह निश्चित है कि आप हमेशा निर्णय लेंगे और आप लोगों को संदेह का लाभ कभी नहीं देंगे। लोगों को "गॉथ," "नर्स," "पिता के बच्चों," "नशेड़ियों," "लोकप्रिय" या किसी भी लेबल के रूप में लेबलिंग रोकें, जिसे आप का आविष्कार कर सकते हैं, और प्रत्येक व्यक्ति को इसे लगाने के बजाय एक व्यक्ति के रूप में देखने का प्रयास करें जिस समूह में आप कुछ नहीं जानते एक निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले, उपस्थिति से परे देखने के लिए और एक व्यक्ति के रूप में उस व्यक्ति के इतिहास को जानने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इसके बारे में सोचो क्या आप चाहेंगे कि कोई आपको देखे, कहें: "मुझे पता है कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं"? निश्चित रूप से नहीं
  • बीईई कम न्यायालय के चरण 12
    5
    गपशप छोड़ दो यदि आप वास्तव में न्याय करना बंद करना चाहते हैं, तो गपशप से बचें ये केवल लोगों को गलत राय बनाने के लिए कारण है इसके अलावा, यदि आप गपशप के लिए जाने जाते हैं, तो लोग आपके पास अन्य लोगों के बारे में गपशप लाने के लिए आएंगे, लेकिन वे आप पर भरोसा नहीं करेंगे।
  • अगली बार किसी के बारे में कुछ नकारात्मक आपके मुंह से बाहर निकलना चाहता है, कुछ सकारात्मक बोलें कहने के बजाय, "क्या आप जानते थे कि एनी कल जेसन के साथ थी?" कहो: "क्या आप जानते हैं कि एनी एक असाधारण कलाकार है? आपको उनकी चित्रों में से एक देखना चाहिए। " सोचें कि यह आपको किसी के बारे में कुछ अच्छा फैलने के लिए कैसा महसूस करता है
  • इमेज का शीर्षक कम से कम न्यायिक चरण 13
    6
    एकजुटता दिखाएँ सहायक होने के नाते ये निर्णय लेने के विपरीत है लोगों को पहचानने और नकारात्मक विचार करने के बजाय, अपने जूते में खुद को रखने की कोशिश करें और सोचें कि वे क्या सोचते हैं या महसूस करते हैं किसी को बुरी तरह से सोचने से उसे सबसे अच्छा करने के लिए यह आसान नहीं होगा, लेकिन यह असंभव नहीं है। लोगों की मदद करने के बजाय उन लोगों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एकजुटता भी खुशी की कुंजी है अगर आप अधिक सहयोगी व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपके पास लोगों और विश्व के प्रति अच्छा इरादा होना चाहिए।
  • बीईई कम जांघनात्मक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    अधिक खुला टकसाल बनाने की कोशिश करें यदि आप न्याय करना बंद करना चाहते हैं तो एक व्यापक परिप्रेक्ष्य तैयार करने के लिए तैयार होने की आवश्यकता है। खुले दिमाग का मतलब है कि नए अनुभवों के लिए खुला होना, अन्य संस्कृतियों और जीवित रहने के तरीकों को स्वीकार करना, साथ ही साथ सब कुछ करने की कोशिश करना अधिक खुले दिमाग को प्राप्त करने के लिए, सभी संभव विषयों को पढ़ें और पता करें। अन्य लोगों से बात करें, उन्हें यह सोचने की बजाए ज़िंदगी देखने की उनके तरीकों की व्याख्या करें कि आप हमेशा सही हैं।
  • निश्चित रूप से आपको एक खुले दिमाग के लिए और निर्णय लेने से रोकने के लिए बहुत समय लगेगा, आपको समय के साथ अपने पूर्वाग्रहों को दूर करना होगा।
  • भाग 3

    अपने क्षितिज का विस्तार करें

    Video: श्रीकृष्ण ने बताया है- हमेशा सही निर्णय कैसे लें, How to take the Right Decision - By Lord Krishna

    इमेज का शीर्षक कम से कम न्यायिक चरण 15
    1
    अपने आराम क्षेत्र के बारे में भूल जाओ इसका एक कारण यह है क्योंकि आप अनुमान कर रहे हैं आप चीजों को एक निश्चित तरीके से करने के लिए उपयोग किया जाता है और आप असंभव कल्पना किसी को भी इसे दूसरे तरीके से कर सकता है कि और एक स्वस्थ और समझदार व्यक्ति रहने के लिए है। यह इस सटीक कारण के लिए है कि आपको अपनी रूटीन को एक तरफ छोड़कर नई चीजों का प्रयास करना होगा। यहां हम आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के कुछ तरीके दिखाते हैं:
    • अपनी दिनचर्या तोड़ो हर सुबह एक ही समय में नाश्ता लेना बंद करें और काम करने के लिए एक नया मार्ग चुनें
    • कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपको डराता है शायद एक बड़ी इमारत के ऊपर, एक पहाड़ पर चढ़ने या एक कच्ची मछली खाएं
    • यदि आप एक शर्मीली व्यक्ति हैं, तो अधिक बहिष्कार करने की कोशिश करें यह सामान्य है कि पहले आपको असहज महसूस होता है लेकिन आप देखेंगे कि आप अन्य लोगों से कितना सीखेंगे
  • इफेक्ट शीर्षक कम से कम न्यायिक चरण 16
    2
    जितना संभव हो उतना यात्रा करें। यात्रा आपके क्षितिज का विस्तार करने और आपको दिखाती है कि दुनिया भर के अन्य लोग कैसे रहते हैं यदि आपके पास बहुत ज्यादा पैसा नहीं है, तो आप अपने देश में किसी शहर की यात्रा कर सकते हैं या एक प्रांत में जा सकते हैं। आप हॉस्टल में रह सकते हैं - याद रखें कि आपके द्वारा खर्च किए गए कम पैसा, अनुभव का अधिक प्रामाणिक है। वास्तव में क्या मायने रखता है कि आपको पता है कि आपके जीवन जीने के लिए अनन्त तरीके हैं और कोई भी नहीं जानता कि कैसे जीना है या नहीं
  • वर्ष में कम से कम एक बार यात्रा करने का प्रयास करें यात्रा करने से आपको अपनी सुविधा क्षेत्र छोड़ने और विभिन्न प्रकार के समाजों को पता चलने में मदद मिलेगी।
  • बीईई कम जांघनात्मक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक दोस्त के परिवार के साथ पूरे दिन साझा करें सिर्फ एक मित्र या अपने परिवार के साथ साझा करना, चाहे वह लंच या फिल्म की रात हो, आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि अन्य परिवारों के साथ कैसे जुड़ सकते हैं। आप देख सकते हैं कि आपके मित्र की तुलना में आपके परिवार की तुलना में एक परिवार कम या ज्यादा पारंपरिक है, और यह आपको प्रतिबिंबित करेगा कि किसी को न्याय करने से पहले आपको कुछ सोचने की आवश्यकता हो सकती है
  • नई चीजों की कोशिश करने और नए लोगों से मिलने के लिए तैयार होने से, आप पहले से ही अपने क्षितिज का विस्तार कर रहे हैं और इससे आप कम निर्णय करेंगे।
  • बीईई कम जुडाग्नल चरण 18 के शीर्षक वाली छवि
    4
    आम तौर पर ध्यान आकर्षित नहीं करने वाली घटनाओं में भाग लें क्या आपको कविता उबाऊ, साल्सा कक्षाएं, या एक राजनीतिक रैली मिलती है? बिल्कुल सही! कुछ नया सीखने के इच्छुक एक कार्यक्रम में भाग लें ऐसा करने से, आप लोगों को विभिन्न विचारों से मिलेंगे और इस प्रकार आप उनके दृष्टिकोणों को समझ सकेंगे।
  • उन्हें पहचानने के बिना आसपास के लोगों को देखें। सबसे अधिक संभावना है, आप एक हैं जो बाहर खड़ा है और आप न्याय नहीं करना चाहते हैं, है ना?
  • बीईई कम जुडाग्नल चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    लोगों के विभिन्न समूहों के साथ साझा करें आपसे अलग लोगों के साथ बाहर जा रहे हैं, आपको चीजों को देखने का अपना तरीका बढ़ाने में मदद मिलेगी। चाहे आपके मित्र अपने हितों, कक्षाएं, विचारों, शौक, करियर या जो भी अलग-अलग पृष्ठभूमि वाले और अलग-अलग दृष्टिकोण वाले लोगों के करीबी होने से अलग हैं, आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि दुनिया भर में सोचने के कई तरीके हैं ।
  • आपको अलग-अलग पृष्ठभूमि वाले दोस्तों को देखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको उन लोगों से मिलने का प्रयास करना चाहिए, जो आपकी पसंद नहीं हैं। आप अनुभव के लिए धन्यवाद बढ़ेंगे
  • किसी ऐसे व्यक्ति का मित्र होने के नाते जिसकी आप किसी भी रुचि को नहीं साझा करते हैं, आपको अधिक सहायक होने और अधिक खुले दिमाग में मदद मिलेगी।
  • बीफ़ कम न्यायालय चरण 20
    6
    धन्यवाद, आपके पास क्या है यदि आप नियमित रूप से शुक्रिया अदा करना शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप उन लोगों के साथ कम निर्णय लेंगे जो आपकी ज़िंदगी महान बनाने में उन सभी चीजों की कमी है। धन्यवाद क्योंकि आप अच्छा दोस्तों, परिवार, स्वास्थ्य, अवसर और रिश्ते हैं, और किसी को पहचानने से पहले, लगता है कि कितना आप उस व्यक्ति को याद कर सकते हैं और कैसे भाग्यशाली आप दुनिया में हर किसी की तुलना में कर रहे हैं।
  • आप अधिक से अधिक स्मार्ट या अधिक मजेदार हो सकते हैं लेकिन शायद यह आपके जीवन में सभी अवसरों के लिए है, जैसे कि जब आप चाहें इंटरनेट सर्फ करने की क्षमता।
  • किसी को पहचानने से पहले आपको नहीं पता है, गहरी साँस लें और याद रखें कि आपको कितना भाग्यशाली होना चाहिए और आप कितने भाग्य को दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं उन्हें फाड़ डालने के बजाय।
  • युक्तियाँ

    • गपशप से बचें

    चेतावनी

    • जीवित रहें और दूसरों की नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com