ekterya.com

व्हाइप्लैश के इलाज के लिए कैसे करें

व्हाइप्लैश एक शब्द है जो सिर या गर्दन के अचानक या मजबूर आंदोलन के कारण रुकावट, स्नायुबंधन, और गर्दन और रीढ़ की हड्डी की चोटों का वर्णन करता है। इसे whiplash कहा जाता है क्योंकि शरीर जल्दी से बंद हो जाता है और सिर और गर्दन के हिला या अनियंत्रित रूप से आगे बढ़ना ज्यादातर मामलों में, यह चोट कार दुर्घटना के परिणामस्वरूप होती है। अगर आपको लगता है कि आपको इस प्रकार के ग्रीवा का आघात है, तो आपकी स्थिति का मूल्यांकन करने और इसका इलाज करने के तरीके हैं।

चरणों

विधि 1

अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें
छवि शीर्षक ट्रीट व्हीप्लैश चरण 1
1
लक्षणों को पहचानें व्हाइप्लैश एक घाव है जो कि नरम ऊतक और स्नायु के ऊपरी भाग के चारों ओर स्थित स्नायुबंधन को नुकसान पहुंचाता है। यदि आप एक दुर्घटना में थे या एक आघात का सामना करना पड़ा, तो दुर्घटना के 24 घंटों के भीतर लक्षण तुरंत या प्रारंभ हो सकते हैं। गर्दन में होने वाली चोटों के कारण, कंधे, हथियार और ऊपरी पीठ में गर्दन, दर्द, गर्दन के ऊपरी हिस्से में गर्दन में सिरदर्द, गर्दन में होने वाली बाहों में झुनझुनी, कंधे या दर्द में दर्द शामिल है। नसों, थकान, चक्कर आना, अवसाद, बादल दृष्टि, कान में बजना, अनिद्रा और स्मृति और एकाग्रता के साथ समस्याएं
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपके दुर्घटना, आघात या खेल चोट के बाद गर्दन में दर्द हो, तो अस्पताल या डॉक्टर के पास तुरंत जाना महत्वपूर्ण है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास गर्दन में फ्रैक्चर या अन्य नुकसान नहीं है। दुर्घटना या मानसिक आघात के बाद के दिनों में देर से होने वाले लक्षणों के बारे में जांच करने के लिए तुरंत चिकित्सक से मिलने का यह एक अच्छा विचार है
  • यदि आपके पास कोई दर्द नहीं है या चिकित्सक आपको बहुत अधिक उपचार के बिना घर भेजता है, तो आपको इसे फिर से परामर्श करना पड़ सकता है आपकी चोटों को घटना के कुछ घंटों तक स्कैन नहीं किया जा सकता है और यहां तक ​​कि अगर आपको केवल थोड़ी सी गर्दन का दर्द महसूस होता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप आघात या दुर्घटना के एक या दो दिन बाद इलाज करें।
  • अपनी गर्दन के घावों और सूजन बिंदुओं का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें और उन्हें निगरानी में रखें यदि आपके लक्षण खराब हो जाते हैं और आप अपनी गर्दन को नहीं ले जा सकते हैं, तुरंत अस्पताल ले जाएं क्योंकि अन्यथा परिणाम लंबे समय तक विकलांग हो सकता है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना पूरा अध्ययन करें सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर आपकी हड्डियों की जांच के लिए एक्स-रे लेता है और आपकी गर्दन और रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर का नियमन करता है। यदि एक्स-रे सामान्य परिणाम दिखाते हैं, लेकिन आप अभी भी गर्दन में दर्द महसूस करते हैं, तो आपको अपनी गर्दन में नरम ऊतक पर अधिक निकटता से देखने के लिए एमआरआई की आवश्यकता हो सकती है। यदि यह भी सामान्य है, लेकिन दर्द बनी रहती है, तो आपका डॉक्टर सीटी स्कैन या सीटी स्कैन का आदेश दे सकता है। इसके साथ यह शरीर को और अधिक बारीकी से देखना संभव होगा, क्योंकि यह कम्प्यूटेशनल तकनीक का उपयोग करता है जो छवियों के सभी कोणों को दर्शाता है।
  • भविष्य में उपचार की सिफारिश करने से पहले आपका डॉक्टर चोटों की डिग्री का मूल्यांकन करने के लिए उन सभी का उपयोग करेगा।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 4 नामक छवि
    4
    क्रॉफ्ट वर्गीकरण प्रणाली के साथ अपनी चोट को वर्गीकृत करें अपने whiplash की गंभीरता को समझने के लिए, आप इसे चोट के संभावित स्तरों के साथ तुलना कर सकते हैं। इस प्रणाली के डॉ क्रॉफ्ट द्वारा आविष्कार किया गया ग्रेड 5. को ग्रेड 1 से मोच के घायल होने वर्गीकृत करने के लिए ग्रेड 1 एक न्यूनतम मोच, चिकनी गति, बंध चोट या मस्तिष्क संबंधी चोट है। उपचार 10 सप्ताह तक कर सकते हैं। एक ग्रेड 2 की चोट का अर्थ है कि आप बिना किसी चोट की चोट या न्यूरोलॉजिकल चोटों के बिना केवल सीमित आंदोलनों में होंगे। उपचार 29 सप्ताह तक कर सकते हैं। चोट 3 ग्रेड के साथ मरीजों को आंदोलन, एक मामूली बंध चोट और स्नायविक लक्षण के उदारवादी सीमा है। उपचार 56 सप्ताह तक समाप्त हो सकता है। ग्रेड 4 को गंभीर रूप से गंभीर माना जाता है और इसमें आंदोलन, बंधन की चोट, सकारात्मक न्यूरोलॉजिकल लक्षण, और डिस्क फ्रैक्चर या मिसाइलमेंटमेंट की सीमा शामिल है। ग्रेड 4 को एक विशिष्ट निष्कर्ष के बिना निरंतर उपचार की आवश्यकता होती है। ग्रेड 5 गंभीर है और सर्जरी और पुनर्वास उपचार की आवश्यकता है।
  • विधि 2

    लघु अवधि में whiplash प्रबंधित करें
    ट्रीट व्हीप्लैश चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी गतिविधियों को सीमित करें आपके दुर्घटना के बाद, पहले 24 घंटों के दौरान आराम करना सबसे अच्छा है। एक गद्दे का उपयोग करें जो आपकी गर्दन का समर्थन करता है एक तकिया के साथ आराम से हो। एक बार जब यह समय बीत चुका है, आप बिस्तर से बाहर निकल सकते हैं और धीरे धीरे अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं। चोट के पहले दिन के दौरान अपने काम और अन्य दैनिक गतिविधियों को सीमित करें और फिर सामान्य रूप से दर्द की अनुमति के रूप में वापस आएं।
    • आपके मामले की गंभीरता के आधार पर, 6 सप्ताह से 6 महीने तक भारी चीजें उठाने से बचें।
    • दिन के दौरान अपनी गतिविधियां डील करें। यदि आप घर के काम करते हैं, वॉशर से ड्रायर को भारी कपड़े नहीं निकालते हैं। अपनी गर्दन को आराम देने के लिए अक्सर ब्रेक लें यदि आप बच्चों को ले जा रहे हैं, तो घुमक्कड़ का उपयोग करें या अपने हाथ को अक्सर बदले में बदलें
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    दर्द को नियंत्रित करने के लिए बर्फ का उपयोग करें। चोट के पहले 48 से 72 घंटों के दौरान बर्फ को अपनी गर्दन, पीठ या कंधे पर लागू करें। यह सूजन और दर्द को कम करने में मदद करेगा। यदि आप उन्हें एक समय में 10 से 30 मिनट के लिए आवेदन करते हैं और एक बार प्रति घंटा प्रति घंटे के लिए आइस उपचार अधिक प्रभावी होते हैं बर्फ को सीधे त्वचा पर न डालें, इसे लपेटने के लिए तौलिया का उपयोग करें और जलने से बचें।
  • शुरू में गर्मी से बचने के लिए, क्योंकि यह सूजन को बढ़ावा देता है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: बच्चों की खांसी (Cough) में पियाबासा का आयुर्वेदिक लाभ | Acharya Balkrishna

    3
    ठंड से गर्मी में परिवर्तन यह चोट के बाद चौथे दिन नम गर्मी के आवेदन में बदल जाता है। इससे आपकी मांसपेशियों को लचीलापन हासिल करने में मदद मिलेगी। एक बार में गर्दन पर गर्मी 10 से 30 मिनट के लिए लागू करें, हर 2 या 3 घंटे। यदि आप 4 कप कच्चे चावल के साथ एक कपड़ा बैग भरते हैं, तो अपने स्वयं के नम गर्मी पैड को बना सकते हैं, इसे खुले अंत में बाँधकर 1 से 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव में डाल सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप चावल के लिए आवश्यक तेलों को जोड़ सकते हैं ताकि इसकी सुखद सुगंध हो।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें आपका डॉक्टर ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर की सिफारिश कर सकता है मैं यह भी सुझाव दे सकता हूं कि दर्द को कम करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए आप कुछ विरोधी भड़काऊ दवा लेते हैं। एसिटामिनोफेन या एसिटामिनोफेन (उदाहरण के लिए टायलनॉल) मुख्य रूप से दर्द को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि वे सूजन में मदद नहीं करते हैं। इस तरह के इबुप्रोफेन और एस्पिरिन के रूप में Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) (जैसे Aleve) सूजन और दर्द के साथ मदद। आप एसिटामिनोफेन और एनएसएडी को एक साथ ले सकते हैं, क्योंकि वे एक-दूसरे के साथ बातचीत नहीं करते हैं और दर्द नियंत्रण में विभिन्न कार्य करते हैं।
  • चित्र शीर्षक उपचार Whiplash चरण 9



    5
    दर्दनाशक दवाओं को नुस्खा लें यदि आपकी चोट काफी गंभीर है, तो चिकित्सक दर्द दवा लिख ​​सकते हैं इसमें आघात से होने वाली ऐंठन को राहत देने के लिए मांसपेशियों में शिथिलताएं जैसे डायजेपाम (वैलियम) शामिल हो सकते हैं। इस तरह hydrocodone (जैसे Vicodin के रूप में) और oxycodone (जैसे Percocet के रूप में) के रूप में नारकोटिक्स भी गंभीर चोट के मामलों में दर्द को दूर।
  • अगर आप दवा से बाहर निकलते हैं, तो चिकित्सक की अनुवर्ती यात्रा की सिफारिश की जाती है, यह देखने के लिए कि क्या आप और अधिक अध्ययन करने के लिए आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक उपचार Whiplash चरण 10
    6
    स्टेरॉयड इंजेक्शन लागू करें अधिक गंभीर व्हीप्लैश के मामलों में, चिकित्सक चोट के इलाज के लिए ट्रिगर बिंदु या रीढ़ की हड्डी में इंजेक्शन लगा सकते हैं। एपिड्यूरल स्टेरॉयड इंजेक्शन के मामले में, गर्दन में पीली हुई नसों के दर्द को शांत करने के लिए दवा इंजेक्शन है। रीढ़ की हड्डी की नसें जो बाहों और पैरों से शाखा होती है, इसलिए एपिड्यूरल रिक्त स्थान में दवा लगाने से इन तंत्रिका क्षेत्रों में दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। स्टेरॉयड भी घायल तंत्रिका पर सीधे काम करके सूजन को राहत देता है। ध्यान रखें कि इस दर्द को दूर करने के लिए 2 से 3 इंजेक्शन की आवश्यकता हो सकती है।
  • पहलू संयुक्त इंजेक्शन या पहलू ब्लॉक भी दर्द को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। मुखौटा जोड़ों की मदद से हमें आगे बढ़ने में मदद मिलती है, ताकि आपको राहत को बढ़ावा देने के लिए दवा की ज़रूरत हो। हालांकि वे एपिड्यूरल इंजेक्शन के समान नहीं हैं, वे भी प्रभावी हैं ट्रिगर अंक मांसपेशियों की गेंदें जो सूजन हो जाते हैं और चिकित्सक आपको सूजन को कम करने के लिए क्षेत्र में एनाल्जेसिक के साथ इंजेक्शन भी कर सकते हैं।
  • मजबूत दवाएं और रीढ़ की हड्डी के इंजेक्शन आपके दर्द को कम कर देंगे ताकि आप कोमल ऊतक चोटों के उपचार पर ध्यान केंद्रित कर सकें। इस तरह के फिजियोथेरेपी जैसे उपचार के साथ किया जाता है
  • विधि 3

    लंबे समय तक whiplash के साथ लेनदेन
    छवि शीर्षक ट्रीट व्हीप्लैश चरण 11
    1
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें एक बार जब आपको दर्द और सूजन नियंत्रण में आता है, तो एक फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करने की सलाह दी जाती है फिजियोथेरेपी आपकी गर्दन के आंदोलन की पुनर्प्राप्ति को बढ़ावा देने के लिए तैयार की गई विभिन्न तकनीकों और whiplash से प्रभावित क्षेत्रों से बना है। चोट के कारण चोट के बाद मरीज की गति को बहाल करने के लिए इसका इस्तेमाल अक्सर किया जा सकता है भौतिक चिकित्सक आपको आपकी गर्दन, पीठ और हथियारों के संचालन के ताकत और चाप को बढ़ाने के लिए फैले हुए हिस्सों और अभ्यासों को जानने में मदद करेंगे। ध्यान रखें कि खींचने और व्यायाम से दर्द का कारण नहीं होना चाहिए, यदि हां, तो हस्तक्षेप करें और अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें।
    • आपका फिजियोथेरेपिस्ट आपको गर्दन के लिए व्यायाम सिखाना होगा जो आप घर पर कर सकते हैं
    • व्यायाम करने से पहले नम गर्मी को लागू करना फिजियोथेरेपी के लिए अच्छा समर्थन हो सकता है।
    • फिजियोथेरेपी में सामान्य प्रथाओं में गर्दन को बाएं से दाएं घूमते हुए, सिर को एक तरफ झुकाव, इसे ऊपर और नीचे बढ़ाना और कंधों को घूर्णन करना
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: Gardan Ke दर्द का Ilaj | गर्दन लक्षण दर्द और उपचार में उर्दू

    एक कॉलर का उपयोग करें कभी-कभी, डॉक्टर नरम ग्रीवा कॉलर के साथ गर्दन को स्थिर कर सकता है। यह अब whiplash के सभी मामलों में एक मानक अभ्यास नहीं है, क्योंकि साक्ष्य ने दिखाया है कि चोट के बाद की गति बहुत सहायक है। यदि शल्यचिकित्सा की आवश्यकता है, तो गर्दन स्थिरीकरण आवश्यक हो जाएगा
  • छवि शीर्षक ट्रीट व्हीप्लैश चरण 13
    3
    एक हाड वैद्य के साथ परामर्श करें समायोजन और रीढ़ की हड्डी के जोड़ों को बनाने के लिए आपको एक हाड वैद्य के साथ परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है अधिकांश चीयरोपेक्टर्स ने प्रारंभिक आंदोलन के आधुनिक प्रोटोकॉल को अपनाया है, जो वे एक whiplash से प्रभावित मरीजों के पुनर्वास में सहायता के लिए एक गाइड के रूप में उपयोग करते हैं। उन्होंने पाया है कि प्रारंभिक आंदोलन बेहतर है और वसूली कम है, जो आपकी गर्दन की सामान्य गति को बहाल करने और अधिक तेज़ी से वापस करने में मदद कर सकता है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 14 का शीर्षक चित्र

    Video: बाबा रामदेव योग गर्दन दर्द और स्पॉन्डिलाइटिस के लिए इलाज के लिए

    4
    मालिश चिकित्सा पर विचार करें नरम ऊतक पुनर्वास के लिए मालिश चिकित्सा बहुत अच्छा है। एक whiplash से वसूली के बाद के चरणों में एक मालिश सहायक हो सकता है, हालांकि यह चोट के प्रारंभिक दौर में अनुशंसित नहीं है। मालिश घायल स्नायुबंधन और मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और उपचार की प्रक्रिया को गति देता है एक whiplash से उबरने में, मालिश आंतों को दूर करने में सहायता कर सकता है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    Transcutaneous विद्युत तंत्रिका उत्तेजना (दसियों) पर विचार करें इस तकनीक का उपयोग प्रभावित क्षेत्रों की नसों को छोटे विद्युत आवेगों भेजने के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में दर्द रिसेप्टर्स को विचलित करता है। हालांकि यह एक महंगी प्रक्रिया है, इसके उपयोग का कोई नुकसान नहीं है। हालांकि, यह मामूली मामलों में मदद करता है कि सबूत यह सभी whiplash रोगियों के लिए सिफारिश करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर उन लोगों के लिए एक उपयोगी उपकरण है जो चोट लगने से चोट लगी है। एक मालिश करने के लिए एक समान तरीके से अभिनय, पेशी तनाव से राहत शरीर में एक छोटे से सुई को सम्मिलित करने से मांसपेशियों में तनाव से राहत और रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने के द्वारा दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। इससे आपकी चोट के बाद तेज ऊतक वसूली को बढ़ावा मिलेगा।
  • चेतावनी

    • हालांकि कई लोग कुछ दिनों बाद बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, कुछ लोगों को कई महीनों तक चोट लगने का प्रभाव पड़ता है और यह उपचार एक निरंतर प्रक्रिया हो सकता है।
    • यदि आपके दर्द से पीड़ित होने पर विचार करने के बाद आपकी गर्दन का दर्द वापस आ जाता है, तो अगर दर्द गंभीर हो जाता है, कंधों और हथियारों से निकलता है या यदि आप असंवेदनशीलता, कमजोरी या हथियारों या पैरों में झुनझुनी पाते हैं यह भी सलाह दी जाती है कि अगर आप पेशाब या शौच नहीं कर सकते हैं या यदि आप अपने आंत्र को नियंत्रित नहीं कर सकते तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com