ekterya.com

गर्दन और पीठ दर्द का इलाज कैसे करना स्वाभाविक रूप से

गर्दन और पीठ दर्द एक बहुत ही सामान्य परेशानी है और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से पैदा हो सकती है, जिसमें मांसपेशियों में तनाव, बंधन का तनाव, पहलू जोड़ों (रीढ़), हर्नियेटेड डिस्क, संकुचित तंत्रिकाओं और अपक्षयी बीमारियां जैसे ओस्टियोआर्थराइटिस गर्दन और पीठ दर्द के सबसे आम ट्रिगर (काम पर या व्यायाम के दौरान) से अधिक हैं, एक बुरी स्थिति है, लंबे समय तक बैठे और उच्च स्तर के तनाव पेश करते हैं हालांकि, ज्यादातर मामलों को स्वाभाविक रूप से इलाज किया जा सकता है (यानी बिना दवा या सर्जरी), घर में या स्वास्थ्य पेशेवर के हाथ में कुछ मामलों में चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1

जीवन शैली में परिवर्तन करें
ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 1 छवि का चित्र
1
आराम करो और दर्द के लिए कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें। गर्दन और पीठ दर्द के अधिकांश एपिसोड होते हैं जब आप बहुत अधिक वजन उठाते हैं, दोहराए जाने वाले आंदोलनों को अक्सर करते हैं, चतुराई से चलते हैं या किसी आघात से ग्रस्त होते हैं (जैसे कि फिसलने और गिरने, कार दुर्घटना या एक खेल की चोट) हालांकि, कशेरुकाओं का दर्द कभी-कभी तब उठता है जब आप कंप्यूटर के सामने लंबे समय से बिताते हैं या जब आप एक अजीब स्थिति में सो जाते हैं। कारण समझना या इसका अनुमान करना अक्सर मुश्किल होता है क्योंकि इंसान की रीढ़ बहुत हद तक चलती भागों के साथ बहुत जटिल है।
  • जैसे ही आप गर्दन या पीठ दर्द महसूस करते हैं, उस गतिविधि को रोकना जो कि उसे और आराम करने के लिए लगता है सामान्य तौर पर, 2 से 3 दिन कशेरुकाओं के दर्द (हल्के से उदारवादी) के लिए पर्याप्त समय तक गायब हो जाते हैं या उनमें काफी सुधार होता है।
  • यदि एक सप्ताह से अधिक समय बीत चुका है और गर्दन या पीठ दर्द अभी भी बनी रहती है, तो यह इंगित करता है कि यह एक और अधिक गंभीर चोट है जिसके लिए पेशेवर सहायता की आवश्यकता है
  • जबकि बाकी अक्सर मस्तिष्क की शारीरिक चोटों के लिए फायदेमंद होते हैं, गतिविधि की पूरी कमी (उदाहरण के लिए, कुल बिस्तर आराम) समस्या को बढ़ सकता है।
  • कुछ आंदोलन (जैसे धीमी गति से चलना या हल्के घर का काम करना) का प्रदर्शन करना रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और मांसपेशियों और जोड़ों की तेजी से वसूली को बढ़ावा देता है। धीरे-धीरे हर घंटे (यहां तक ​​कि कुछ ही मिनटों के लिए भी) आगे बढ़ते हुए आप तेजी से ठीक करने की अनुमति भी देते हैं।
  • ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Weight Loss tips | भारी बदन है तो वजन कम करने के उपाय करें | Motapa Kam Karne ka Tarika in Hindi

    प्रकाश फैलाओ चाहे गर्दन या पीठ दर्द के कारण, मांसपेशियों को तंग होने की संभावना है और रक्षा तंत्र के रूप में आंदोलन को प्रतिबंधित किया जा सकता है। इसलिए, धीरे कुछ राहत क्षेत्र के लिए संवेदनशील खींच वे नहीं लग रहा है प्रदान की एक तेज, या चुभने जब बिजली दर्द (जो एक हर्नियेटेड डिस्क या एक टूटी हुई हड्डी का एक संकेत हो सकता है) घूम रहा है। पीड़ा और तनाव की मांसपेशियों को खींचने के लिए अच्छी प्रतिक्रिया है, क्योंकि वे तनाव को कम करते हैं और लचीलेपन या गति की सीमा में सुधार करते हैं
  • गर्म पानी के साथ शॉवर के दौरान या बाद में कुछ खींच और विशिष्ट आंदोलनों बहुत उपयोगी होंगी, क्योंकि मांसपेशियों को गरम किया जाएगा।
  • गर्दन क्षेत्र के लिए, शुरूआत करने के लिए कुछ अच्छी चालें कंधे की पीठ के किनारों और सिर के साथ परिपत्र आंदोलनों हैं अगर आप दर्द करते समय दर्द महसूस कर लेते हैं, तो रोकें या बस जाइए। फिर, घूमने के लिए जाएं (एक तरफ एक ओर से दूसरे) और गर्दन के पुश-अप या एक्सटेंशन (ऊपर से नीचे तक)
  • प्रतिदिन 3 बार प्रत्येक आंदोलन की श्रृंखला के साथ कुछ मिनट व्यतीत करें।
  • एक बार जब गर्दन गरम हो जाता है, तो गर्दन को एक तरफ ठोके जाने पर खिंचाव शुरू होता है, जैसे कि आप कान को कंधे पर लाने की कोशिश कर रहे थे। यह दोनों पक्षों के साथ करें
  • फिर, अपनी गर्दन को आगे बढ़ाएं (अपनी छाती को अपनी छाती में छोडने की कोशिश करना) और इसे थोड़ी सी तरफ घुमाएं जब तक कि आप अपने पैरों को न देखें। इस स्थिति को 30 सेकंड के लिए पकड़ो और फिर दूसरी तरफ बदल दें।
  • अपनी पीठ के लिए, एक गद्देदार सतह पर झूठ और अपने घुटनों को अपनी छाती में ले आओ। जब तक आप अपने निचले हिस्से में एक खिंचाव महसूस न करते हैं और 30 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ते हैं, तब तक क्िलस को गले लगाओ। अभ्यास प्रति दिन 3 से 5 बार अभ्यास करें।
  • जबकि अपनी पीठ पर झूठ बोलते हुए, अपने घुटनों को एक साथ रखें और उन्हें एक तरफ घुमाएं, ताकि आपकी जांघ फर्श पर आराम कर सके। 30 सेकंड बीत जाने के बाद, पैरों को दूसरी तरफ घुमाएं।
  • ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: 1 दिन मे बिना मेहंदी बालों को (Naturally) कलर कैसे करे | Dye Hair (BROWN-BURGUNDY) Naturally At Home

    सोते समय अपनी स्थिति को बदलने के बारे में सोचें हालांकि हम सभी को उसी तरह प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, लेकिन कुछ सो स्थिति में दूसरों की तुलना में दर्द होने की संभावना अधिक होती है। उदाहरण के लिए, नींद का सामना करना गर्दन और पीठ दर्द का एक सामान्य कारण है: गर्दन पक्ष को मोड़ देती है और निचली पीठ बहुत विस्तारित और चिढ़ हो सकती है संपूर्ण रीढ़ की हड्डी के लिए सबसे अच्छी नींद की स्थिति पीठ या साइड पर है (क्लासिक भ्रूण की स्थिति के समान)
  • आपके पेट पर सो रही है ज्यादातर लोगों के लिए तोड़ने की एक मुश्किल आदत है, लेकिन बदलती स्थिति की रीढ़ की हड्डी का लाभ प्रयास के लायक है।
  • जब आप अपनी पीठ पर सोते हैं, अपने सिर को एक से अधिक तकिया तक नहीं बढ़ाएं क्योंकि यह गर्दन में तनाव और दर्द पैदा कर सकता है।
  • जब आप अपनी पीठ पर हैं, तो अपने निचले हिस्से पर दबाव को दूर करने के लिए अपने घुटनों के नीचे एक छोटा तकिया रखें।
  • जब आप अपनी तरफ सोते हैं, तो एक तकिया का प्रयोग करें जो कंधे की नोक और कान के बीच की दूरी से अधिक मोटा नहीं है। बहुत मोटी तकिए गर्दन के अत्यधिक पार्श्व आवरण का कारण बनते हैं।
  • एक विशेष आर्थोपेडिक तकिया खरीदें जो कि सामान्य गर्दन घटता का सामना करने के लिए तैयार है और सोते समय किसी भी तनाव से बचने के लिए तैयार है।
  • भाग 2

    घर पर आप का इलाज करें
    ट्रीट गर्ल और बैक्टीर दर्द नामक छवि स्वाभाविक रूप से चरण 4
    1
    गंभीर दर्द के साथ गर्दन पर या बर्फ पर बर्फ डालें यदि गर्दन या पीठ दर्द ने हाल ही में विकसित किया है और प्रभावित क्षेत्र सूजन और कठोर महसूस करता है, तो सबसे संवेदनशील हिस्से पर कमजोर बर्फ (या कुछ ठंडा) का थैला रखें जिससे सूजन कम हो और दर्द को सुन्न हो सके। क्षेत्र में रक्त वाहिकाओं को कम करने वाले रक्त प्रवाह के कारण सूजन के साथ तीव्र (हाल के) घावों के लिए शीत चिकित्सा सबसे प्रभावी है। कुचल बर्फ को 15 मिनट के लिए, दिन में 3 से 5 बार लागू करें, जब तक कि गर्दन या पीठ दर्द गायब हो या घट जाती है।
    • कुचल बर्फ को गर्दन के सबसे दर्दनाक हिस्सा या पीठ के साथ तनाव पट्टी या लोचदार पट्टी से पीड़ित करें, क्योंकि सूजन को सीमित करने के लिए यह अधिक उपयोगी है।
    • हमेशा एक पतली राग में बर्फ को लपेटकर गर्दन तक लगाने या त्वचा को जलन और जमने से पहले बचें।
    • यदि आप बर्फ को कुचल नहीं करते हैं, बर्फ के क्यूब्स, जमे हुए जेल बैग या जमे हुए सब्जियों का एक बैग (आदर्श मटर या मकई) का उपयोग करें।
  • ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्दन में नम गर्मी या पुराने दर्द से पीठ दर्द को लागू करें। यदि गर्दन या पीठ दर्द आपको कई हफ्तों तक परेशान कर रहा है, तो यह एक पुरानी चोट है। इस मामले में, ठंडे चिकित्सा से बचें और नम गर्मी के कुछ स्रोत का उपयोग करें। इस प्रकार की गर्मी, मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को क्षेत्र में रक्त वाहिकाओं को आराम करके और रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर (जो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को लेती है) गर्मी देती है। पुरानी खेल चोटों या गठिया की वजह से इसका आवेदन दर्द के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। नम गर्मी का एक अच्छा स्रोत अनाज से भरे छोटे माइक्रोवेव-सुरक्षित बैग (जैसे बंगलूर गेहूं या चावल), जड़ी-बूटियों या आवश्यक तेलों।
  • हर्बल बैग 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में गरम किया जाता है और फिर 15 मिनट के लिए सुबह में या व्यायाम से पहले जल्दी के लिए वापस गर्दन के गले की मांसपेशियों या करने के लिए इसे लागू होते हैं।
  • जड़ी-बूटियों के बैग में लैवेंडर या अन्य सुखदायक आवश्यक तेल जोड़ें, क्योंकि इससे आराम से परेशानी को कम करने में मदद मिलेगी। कुछ हर्बल बैग आवश्यक तेलों के साथ आते हैं।
  • नम गर्मी का एक और अच्छा स्रोत अपने आप को एक गर्म पानी स्नान देना है इष्टतम परिणामों के लिए स्नान पानी में 1 या 2 कप एप्सोम लवण जोड़ें। इसकी उच्च मैग्नीशियम सामग्री तनाव और मांसपेशियों और tendons soothes soothes।
  • गर्दन और पीठ की चोटों के लिए थर्मल पैड की सूखी (बिजली) गर्मी को लागू न करें, क्योंकि यह मांसपेशियों को निर्जलीकरण कर सकता है और चोटों को खराब कर सकता है
  • ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: प्रोस्टेट ग्लैंड (गदूद) बढ़ जाने पर कीजिये ये उपचार

    दर्द और सूजन के लिए हर्बल उपचार की कोशिश करें। यदि आप गर्दन या पीठ दर्द से निपटने के लिए दवाओं से बचने के लिए देख रहे हैं, तो अपने शरीर को ठीक होने के कारण परेशानी से राहत देने के लिए हर्बल उपचार का उपयोग करने पर विचार करें। मेन्थॉल, पेपरमिंट, कपफोर, अर्नीका, कैप्सैसिइन या लैवेंडर वाले क्रीम, लोशन और मलहम, मस्कुलोकैक्लेटल दर्द को शांत करने में मदद कर सकते हैं, हालांकि परिणाम उत्पाद की शक्ति और उसकी तैयारी के आधार पर अलग-अलग होते हैं। गर्दन पर थोड़ी सी जगह या दिन में 3 से 5 बार पीएं और देखें कि क्या दर्द या सूजन कम हो गई है।
  • मौखिक रूप से लिया जाने पर कुछ हर्बल उत्पादों का सबसे बड़ा प्रभाव होता है उदाहरण के लिए, शैतान का पंजा कैप्सूल मामूली चोटों और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण गर्दन की दर्द और सूजन को प्रभावी रूप से कम कर सकता है।
  • हल्दी जड़ कैप्सूल भी दर्द और सूजन से राहत में मदद करते हैं। अध्ययनों के अनुसार, वे इबुप्रोफेन और डाइक्लोफेनेक की गोलियां भी काम करते हैं, लेकिन उनके दुष्प्रभावों के बिना।
  • एक नियम के रूप में सुस्त दर्द आमतौर पर, फ्लिप (आंसू) या मांसपेशी तंगी को इंगित करता है, जबकि आंदोलन अक्सर पर तीव्र दर्द संयुक्त चोट या स्नायुबंधन (मोच) की वजह से।
  • भाग 3

    प्राकृतिक उपचार खोजें


    ट्रीट नेक और पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पेशेवर मालिश प्राप्त करें वस्तुतः किसी भी कशेरुकाओं का दर्द कुछ हद तक मांसपेशियों को प्रभावित करता है। इसलिए तनाव या संकोच की मांसपेशियों का इलाज करना आपके पैरों के लिए गर्दन या पीठ दर्द से स्वाभाविक रूप से राहत देने के लिए एक अच्छी रणनीति है। छूट को बढ़ावा देने के दौरान सूजन और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने की अपनी क्षमता के कारण, गहरी ऊतक मालिश हल्के या मध्यम उपभेदों के लिए बहुत मददगार है। 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करो, उस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप गर्दन या पीठ दर्द के सबसे अधिक महसूस करते हैं। चिकित्सक गहरे तक पहुंचने दें, क्योंकि आप दर्द में दुगुनी होने के बिना बर्दाश्त कर सकते हैं।
    • गर्दन मालिश कंधों के ऊपरी हिस्से और खोपड़ी के आधार को भी कवर करती है।
    • निचले हिस्से की मालिश के कूल्हों और नितंबों के ऊपरी भाग को कवर करना चाहिए।
    • गर्दन या पीठ दर्द से राहत पाने के लिए एक मालिश बहुत उपयोगी हो सकती है, लेकिन समस्या के कारण के आधार पर कभी-कभी आपको कुछ सत्रों की आवश्यकता होती है।
    • 30 मिनट की मालिश तीव्र दर्द के लिए प्रभावी हो सकती है, लेकिन अक्सर "क्रोनिकेशन चक्र" को तोड़ने के लिए अक्सर अधिक मालिश (1 घंटा) की आवश्यकता होती है।
    • शरीर से सूजन और लैक्टिक एसिड से प्राप्त उत्पादों को खत्म करने के लिए हमेशा एक गहरी ऊतक मालिश के बाद शुद्ध पानी का भरपूर भोजन करें। ऐसा करने में विफलता अगले दिन सिरदर्द या कठोरता का कारण हो सकता है।
  • ट्रीट गर्ल और बैक्टीर दर्द नामक छवि स्वाभाविक रूप से चरण 8
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ के साथ एक नियुक्ति करें कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ रीढ़ की हड्डी को जोड़ने वाले जोड़ों के आंदोलन और सामान्य कामकाज को बहाल करने पर केंद्रित है। वे रीढ़ की जांच के लिए दर्द के कारण को निर्धारित करने की कोशिश, चाहे वह मांसपेशियों या जोड़ों से अधिक संबंधित है जोड़ों (या रीढ़ की हड्डी समायोजन) के मैनुअल हेरफेर, स्थानांतरित करने के लिए कार्य करता है स्वाभाविक रूप से गर्दन या पीठ जो कुछ हद तक गलत संरेखित या अवरुद्ध, आंदोलन बनाकर सूजन और तीव्र दर्द पैदा कर रहे हैं जोड़ों।
  • सामान्य तौर पर, रोगियों की स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए, चाइरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ रीढ़ की एक्स-रे लेते हैं और सुनिश्चित करें कि फिट सुरक्षित और पर्याप्त है।
  • जबकि एक समायोजन कभी-कभी गर्दन या पीठ दर्द से राहत देता है, आपको महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए 3 से 5 उपचार की आवश्यकता होगी।
  • इन विशेषज्ञों विभिन्न दर्द उपचारों गर्दन या पीठ की मालिश, निवेश और व्याकुलता झुकने स्ट्रेचर, अल्ट्रासाउंड और बिजली के तौर तरीकों के साथ उपचार (जैसे मशीनों ENET या ट्रांसक्यूटेनस विद्युत तंत्रिका उत्तेजना) कि मदद के रूप में रोजगार मस्कुलोस्केलेटल दर्द से छुटकारा
  • स्वास्थ्य बीमा में चीरोपैक्टिक उपचार शामिल नहीं किया जा सकता है, इसलिए अपनी नीति को अग्रिम रूप से जांचें।
  • ट्रीट गर्ल और बैक्टीर दर्द नामक छवि स्वाभाविक रूप से चरण 9
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन को कम करने के लिए त्वचा पर विशिष्ट बिंदुओं में ठीक सुई डालना शामिल है। यह गर्दन और पीठ दर्द के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है, खासकर अगर यह पहली बार किया जाता है कि लक्षण दिखाई देते हैं पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर शरीर है, जो दर्द और सूजन को कम कर देता है इस तरह के एंडोर्फिन और सेरोटोनिन के रूप में उपयोगी पदार्थों के उत्पादन के लिए उत्तेजक द्वारा काम करता है। एक्यूपंक्चर के पास एक उत्कृष्ट सुरक्षा रिकॉर्ड है और इसकी लागत उचित है, इसलिए यदि अन्य प्राकृतिक उपचार काम नहीं करते हैं तो रीढ़ की हड्डी में दर्द को दूर करने की कोशिश करना उचित है।
  • जबकि पुरानी गर्दन और पीठ दर्द से राहत में एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता के बारे में परस्पर विरोधी सबूत हैं, लेकिन कई ऐसी रिपोर्टें हैं जो सुझाव देते हैं कि यह एक अच्छा विकल्प है।
  • ऐसा लगता है कि एक्यूपंक्चर पॉइंट जो गर्दन या पीठ दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल होता है, उस जगह के पास नहीं है जहां आपको दर्द महसूस होता है, कुछ बिंदु शरीर के दूर के क्षेत्रों में होते हैं, जैसे हाथ
  • वर्तमान में, कई स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो एक्यूपंक्चर का अभ्यास करते हैं, जिनमें कुछ डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स, फिजियोथेरेपिस्ट और मालिश चिकित्सक शामिल हैं। भले ही आप पेशेवर चुनते हैं, इसके पास अभ्यास करने के लिए आवश्यक प्रमाणीकरण होना आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक 1113971 10
    4
    ट्रिगर पॉइंट के उपचार पर विचार करें मांसपेशियों के गाँठ (या ट्रिगर अंक) सभी दर्द के 30% तक के लिए कभी-कभी जिम्मेदार होते हैं ये गर्दन और पीठ में संवेदनशील क्षेत्रों हैं जो स्थानीय दर्द या दर्द को अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है (उदाहरण के लिए, सिरदर्द कंधे या गर्दन में एक गाँठ के कारण हो सकता है) इन मांसपेशियों के गाँठों पर कई सेकंड के लिए दबाव लागू करना उनके इलाज के लिए एक प्रभावी तरीका है।
  • कायरोप्रैक्टर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, मालिश चिकित्सक और यहां तक ​​कि डॉक्टरों को ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी में प्रशिक्षित किया जा सकता है।
  • आप एक टेनिस बॉल के साथ घर पर उपचार कर सकते हैं इसे अपनी पीठ या गर्दन के नीचे रखें और जब तक आप एक संवेदनशील क्षेत्र नहीं मिलते हैं, तब तक इसे भर दें। इस स्थिति को कई सेकंड के लिए बनाए रखें या दर्द को कम करें। फिर, किसी अन्य क्षेत्र पर जाएं
  • ट्रीट नेक और बैक्टीर दर्द नामक छवि स्वाभाविक चरण 10
    5
    चिकित्सा या आराम गतिविधियों पर विचार करें यह पाया गया है कि प्रथाओं कि इस तरह के ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम, बायोफीडबैक, सकारात्मक दृश्य और ताई ची मदद के रूप में तनाव को दूर पेशीय दर्द की एक किस्म शांत और यहां तक ​​कि कई लोगों के घायल होने को रोकने में मदद। योग भी आराम के लिए उत्कृष्ट है और इसमें बहुत ही उपयोगी साँस लेने के व्यायाम के अलावा विशिष्ट बनावट या आसन का अभ्यास करना शामिल है।
  • योग की स्थिति मांसपेशियों को मजबूत करती है और मजबूत करती है और अपनी मुद्रा में सुधार करती है, हालांकि उनमें से कुछ को संशोधित करने के लिए आवश्यक हो सकता है अगर वे गर्दन या पीठ दर्द को बढ़ाते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक केंद्र, चर्च या जिम में पता लगाएं कि वे योग कक्षाएं या अन्य उपयोगी वर्गों को सिखाते हैं।
  • मालिश चिकित्सक, काइरोप्रैक्टर्स और एक्यूपंक्चर चिकित्सकों के रूप में वैकल्पिक चिकित्सा पेशेवरों अक्सर मन और शरीर के लिए चिकित्सा के बारे में जानकारी का एक अच्छा स्रोत है जैसे कि अभी उल्लेख किया गया है
  • युक्तियाँ

    • जबकि ज्यादातर लोगों के लिए स्वाभाविक रूप से रीढ़ की हड्डी में दर्द के इलाज दवाओं का उपयोग नहीं करने का मतलब है, अल्पावधि में (ibuprofen जैसे) विरोधी inflammatories या (जैसे एसिटामिनोफेन) दर्दनाशक दवाओं लेने सहायक हो सकता है।
    • सिगरेट छोड़ दो, क्योंकि यह शरीर में रक्त के प्रवाह को कम करता है, जो रीढ़ की मांसपेशियों और ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अन्य ऊतकों को वंचित करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप इस लेख में बताए गए तरीकों के साथ रीढ़ की हड्डी में दर्द को दूर नहीं कर सकते हैं, तो अधिक सलाह के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com