ekterya.com

घरेलू उपचार के साथ गम रोगों का इलाज कैसे करें

घर का बना उपचार के साथ इलाज गोंद रोग संभव है और मदद कर सकते हैं गम समस्याओं (जैसे मसूड़े की सूजन, periodontitis और कई अन्य समस्याओं को गंभीरता से लिया जाना चाहिए कि के रूप में) की एक किस्म का इलाज। इन सरल तकनीकों का ज्ञान आपको मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेगा। यह आपके मसूड़ों और दांतों के स्वास्थ्य के बारे में जागरुकता बढ़ाने में भी आपकी मदद करेगी और आपको घर पर अभ्यास करने के लिए बहुत सरल तरीके से आपको सिखाना होगा।

लाल, सूजन, दर्दनाक या कुछ बीमारियों से मसूड़ों का मजाक नहीं है और यदि उपचार न किया जाए तो गंभीर दंत समस्याओं (और पूरे शरीर में) हो सकता है। ऐसी चीजें हैं जो आप अपने आप को गम रोग का इलाज करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यदि लक्षण खराब हो जाते हैं और आप लगातार रक्तस्राव अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने दंत चिकित्सक से मिलें इस बीच, अपने मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए इन विचारों को देखें।

चरणों

विधि 1

घर के उपचार के साथ अपने मसूड़ों का इलाज करें
होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशंस शीर्षक वाला इमेज
1
तनाव कम करें अकादमी ऑफ दॅन्टीसिटी (एजीडी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के अनुसार, तनाव और दंत स्वास्थ्य के बीच एक कड़ी है तनाव में रहने वाले लोगों में एक समझौता प्रतिरक्षा तंत्र होता है, जो उनके लिए बैक्टीरिया से लड़ने के लिए कठिन होता है जो कि पीरियड्यूलल बीमारी का कारण बनता है और उन्हें मसूड़ों के संक्रमण से अधिक प्रवण करता है। शोधकर्ताओं ने यह भी सीखा है कि सभी तनाव उसी तरीके से नहीं बनाए जाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन विश्वविद्यालयों में किए गए अध्ययनों में, प्रतिभागियों को जो वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ता था, वे समय-सीमा संबंधी बीमारी के अनुबंध के खतरे में थे।
  • होम ट्रीट गम डिसीज विद होम मेड रिमेडिशंस शीर्षक वाला इमेज

    Video: आधे सिर का दर्द (माइग्रेन) का घरेलू इलाज -Migraine Ka Safal Gharelu Upchar

    2
    एक समुद्री नमक समाधान बनाओ गर्म पानी के एक कप में एक छोटे से समुद्री नमक भंग। 30 सेकंड के लिए समाधान के एक घूंट के साथ स्विश करें और फिर इसे बाहर थूक इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं। समुद्री नमक मसूड़ों की सूजन कम कर देता है और किसी भी फोड़ा से संक्रमण को खत्म कर देगा। दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करने की अपनी दिनचर्या में यह मुंह जोड़ें।
  • Video: ७ दिनों में मधुमेह ठीक करने वाला घरेलू उपाय | Control Your Sugar in 1 week

    होम ट्रीट गम डिसीज विद होम मेड रिमेडिज़ चरण 3
    3
    चाय बैग लागू करें उबलते पानी में एक चाय का बैग भिगोएँ, इसे हटा दें और इसे ठंडा दें जब तक कि आप समस्याओं के बिना इसे संभाल सकें। अपने मसूड़ों के प्रभावित क्षेत्र में ठंड चाय बैग रखें और इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें। चाय बैग में टैनिक एसिड गोंद संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी ढंग से काम कर सकता है।
  • चाय की थैली को सीधे अपने मसूड़ों पर लागू करना पीने से पीने से ज्यादा प्रभावी होता है। इसके अलावा, कई चाय पीने से एक दंत का नुकसान होता है: चाय से फीका पड़ा हुआ और दाग दाग
  • होम ट्रीट गम डिसीज विद होम मेड रिमेडिशंस शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    थोड़ा शहद रगड़ो हनी के पास प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण हैं, इसलिए आप इसे अपने संक्रमित मसूड़ों के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपने दांतों को ब्रश करने के बाद, मसूड़ों के प्रभावित क्षेत्र पर एक छोटी सी शहद रगड़ें।
  • शहद की उच्च चीनी सामग्री के कारण, आपको सावधान रहना चाहिए कि आप बहुत अधिक लागू न करें और अपना सर्वश्रेष्ठ मसूड़ों पर डालें और दांतों पर न रखें।
  • होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशस
    5
    क्रैनबेरी रस पीना क्रैनबेरी का रस बैक्टीरिया को अपने दांतों से चिपकाने से रोक सकता है, इसलिए 4 से अधिक औंस का रस पीने की कोशिश करें बिना चीनी के दैनिक
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रीमेडिज चरण 6
    6
    एक नींबू का पेस्ट बनाओ एक नींबू के रस और कुछ नमक के साथ पेस्ट करें। अच्छी तरह मिक्स करें और पेस्ट को अपने दांतों पर लागू करें इसे कुछ मिनट के लिए व्यवस्थित करें और गर्म पानी से कुल्ला कर इसे कुल्ला दें।
  • नींबू गम रोग के उपचार के लिए एक गारंटीकृत समाधान प्रदान करते हैं। सबसे पहले, वे भड़काऊ विरोधी हैं, जिससे उन्हें संक्रमित मसूड़ों के उपचार में बहुत उपयोगी होता है। इतना ही नहीं, वे विटामिन सी भी होते हैं, जो आपके मसूड़ों से संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।
  • होम ट्रीट गम डिसीज विद होम मेड रिमाइजेज 7
    7
    विटामिन सी में समृद्ध अधिक भोजन खाएं इतना ही नहीं नींबू मसूढ़े की बीमारी के साथ मदद कर सकते हैं, लेकिन यह भी अन्य खाद्य पदार्थ है कि विटामिन सी से भरे हुए हैं (जैसे संतरे, अंगूर, कीवी, आम, पपीता और स्ट्रॉबेरी) अच्छा विकल्प हैं। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है और एंटीऑक्सीडेंट ऊतक विकास और हड्डी पुनर्जनन, जो कई समस्याओं गम से प्रभावित हो सकता को बढ़ावा देने के।
  • होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशेज शीर्षक 8
    8
    विटामिन डी के अपने सेवन में वृद्धि विटामिन डी में भड़काऊ गुण हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस विटामिन की आवश्यक मात्रा प्राप्त कर रहे हैं जब आप मसूड़ों की सूजन को चंगा करने और इसे फिर से होने से रोकने की कोशिश करते हैं। विशेष रूप से बड़े वयस्कों को इस विटामिन को ध्यान में रखना चाहिए। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, खून में विटामिन डी के उच्च स्तर 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों में गम रोग के जोखिम से जुड़ा होता है।
  • सप्ताह में दो बार कम से कम 15 से 20 मिनट की धूप में खूनी विटामिन डी और उस विटामिन (जैसे सैल्मन, पूरे अंडे और कॉड लिवर तेल) से युक्त भोजन खाने से फिक्स करें।
  • Video: गले का दर्द,सूजन,छाले,खराश,खासी,कफ का रामबाण घरेलु उपाय।swelling and pain in throat

    छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रीमेडिज चरण 9



    9
    बेकिंग सोडा के साथ ब्रश सोडियम बाइकार्बोनेट अपने मुँह में एसिड neutralizes, जिससे दांतों की सड़न और मसूढ़े की बीमारी की संभावना को कम करने और अधिक एक निवारक उपाय है कि मसूढ़े की बीमारी के लिए एक इलाज। थोड़ा गर्म पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा जोड़ें और एक पेस्ट बनाने के लिए मिश्रण करें। अपने दांतों को ब्रश करने के लिए इस पेस्ट का उपयोग करें
  • होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशंस शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    तंबाकू छोड़ दें तंबाकू संक्रमण से लड़ने की आपकी क्षमता और देरी से उपचार कम करता है। तम्बाकू उपयोगकर्ताओं को गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में अधिक गंभीर गम रोग होने की संभावना है, जो इलाज के लिए बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं और दाँत की हानि को जन्म देते हैं।
  • विधि 2

    फार्मेसी उपचार का उपयोग करें
    होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशस
    1
    एक दंत probiotic ले लो लैक्टोबेसिलस reuteri (एक `दोस्ताना` बैक्टीरिया आंतों में रहने वाले) युक्त हिमपात मदद करने के लिए के बाद उपयोग मौखिक रोगाणुरोधकों मुंह से प्राकृतिक संतुलन बहाल की क्षमता से मसूड़े की सूजन के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में बेचा जाता है, मुंह rinses और जैल इसमें जीवाणुरोधी होते हैं
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रेमेडीज चरण 12
    2
    कोक्यू 10 ले लो कोन्जियम Q10 (जिसे ubiquinone भी कहा जाता है) विटामिन के समान एक पदार्थ है जो शरीर को शर्करा और ऊर्जा में ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करता है। मेयो क्लिनिक के मुताबिक, प्रारंभिक अध्ययनों से यह सूचित किया जाता है कि इस कोनेजाइम को मौखिक रूप से प्रशासन करने से, इसे त्वचा पर या मसूड़ों में रखने से पीरियडोनिटिस के उपचार में मदद मिल सकती है।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रीमेडिज चरण 13
    3
    लिस्त्री के साथ स्क्वैश करें निर्धारित मुंह के डिब्बे के अपवाद के साथ, लिस्टररीन पट्टिका और मसूड़े की सूजन को कम करने के लिए सबसे प्रभावी मुंह साबित हुआ है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें प्रति दिन 30 सेकंड में दो बार उपयोग करें। हालांकि इस समाधान को बनाने वाले आवश्यक तेल मुंह में जलन पैदा कर सकते हैं, यद्यपि नियमित रूप से कुछ दिनों के बाद लोगों को अक्सर इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • होम ट्रीट गम डिसीज़ विद होम मेड रिमेडिशंस शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    एरोसोल का प्रयोग करें chlorhexidine, अपनी दिनचर्या दंत चिकित्सा देखभाल में शक्तिशाली निषेध गुण थाली के साथ एक जीवाणुरोधी युक्त एरोसोल के उपयोग को शामिल करने के प्रयास करता है। बुजुर्ग रोगियों में एक अध्ययन (periodontal रोग के जोखिम में एक समूह) है कि आवेदन 0.2% chlorhexidine कम पट्टिका संचय और मसूड़े की सूजन की वजह से सूजन के एक बार दैनिक एयरोसोल पाया।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिसीज विद होम मेड रेमेडीज चरण 15
    5
    गेन्गेगेल प्राप्त करें इस उत्पाद में हायलूरोनिक एसिड होता है, जो शरीर के संयोजी ऊतकों में पाया जाता है। अध्ययन से पता चला है कि हाइलूरोनेट के विरोधी भड़काऊ, एंटीमेटाटस और जीवाणुरोधी गुण हैं जो कि मस्तिष्कशोथ और पीरियंडोटाइटिस के उपचार में प्रभावी होते हैं। मसूड़ों में जीनजील को लागू करना, नए स्वस्थ ऊतकों के उत्पादन को उत्तेजित करता है। रोस्टॉक विश्वविद्यालय (जर्मनी) में किए गए कुछ परीक्षणों में, वैज्ञानिकों ने पाया कि यह ऊतक को 50% तक बढ़ाकर, रक्त की आपूर्ति में वृद्धि कर सकती है और सूजन को कम कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट डिजेज विद होम मेड रिमेडिशंस चरण 16
    6

    Video: ये औषधि क्षय रोग(T.B) को करें सिर्फ दो महीने में ख़त्म/T.B Rog Ka Ayyurvedic Ilaaj,Tuberculosis illaj

    एक चाय के पेड़ के तेल टूथपेस्ट का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल बैक्टीरिया को मारता है दंत पट्टिका यह एक जीवाणु है तो गणना करें और एक चाय के पेड़ टूथपेस्ट करें जो आपको पट्टिका को निकालने में आपकी मदद कर सकता है और किसी भी गम दर्द का अनुभव कर सकता है।
  • हर बार ब्रश करने पर आप अपने नियमित टूथपेस्ट पर चाय के पेड़ के तेल की एक बूंद भी जोड़ सकते हैं। यदि आप चाय के पेड़ के तेल के अर्क का उपयोग करते हैं तो इसे निगल नहीं करते हैं, यह पेट में जलन (दस्त सहित) पैदा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यह पाया गया है कि मसूड़ों की बीमारी दांत में पट्टिका के विकास के साथ बढ़ती है। यह एक प्रकार की जीवाणु सफेद चिपचिपा पदार्थ से अधिक कुछ नहीं है जो एक व्यक्ति के आहार में लार, स्टार्च और अन्य अवयवों के साथ एक जीवाणु मिलाया जाता है। ओरल हेल्थ केयर दुनिया भर की मुख्य चिंताओं में से एक है, क्योंकि छोटी दांत समस्याएं बड़े और अधिक असाध्य रूपों का रास्ता दे रही हैं। नतीजतन, घरेलू उपचार के साथ गम रोग का इलाज करना एक प्राथमिक चुनौती है, जिसे दुनिया भर में बढ़ावा दिया जाता है ताकि लोग बेहतर मौखिक स्वास्थ्य के लिए सरल तकनीक का पालन कर सकें।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com