ekterya.com

कैसे एक पीठ दर्द का इलाज करने के लिए

संयुक्त राज्य अमेरिका में पीठ दर्द एक गंभीर समस्या है अनुमान लगाया गया है कि लगभग 31 मिलियन अमेरिकी किसी भी समय दर्द का अनुभव करते हैं और 50% श्रमिक हर साल पीठ दर्द के महत्वपूर्ण लक्षण मानते हैं। पीठ दर्द के कई कारण हैं, लेकिन अधिकांश मामलों में प्रकृति में यांत्रिक हैं। इसका अर्थ यह है कि इसका कारण गंभीर स्थिति नहीं है जैसे कि भड़काऊ गठिया, हर्नियेटेड डिस्क, संक्रमण या कैंसर। मैकेनिकल पीठ दर्द के लिए, विभिन्न प्रकार के प्रभावी उपचार विकल्प हैं जिनमें चाइरोप्रैक्टिक देखभाल, फिजियोथेरेपी, मसाज चिकित्सा और एक्यूपंक्चर शामिल हैं। आपके पीठ दर्द के कारण और गंभीरता को समझना आवश्यक है क्योंकि यह आपके उपचार का अनुसरण करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

पीठ दर्द का निदान करें
ट्रीट अ बैकाशे चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उसे समय दें अधिकतर काम या छोटे दुर्घटनाओं (उदाहरण के लिए, फिसल जाता है और गिर जाता है) से उत्पन्न होने वाली अधिकांश पीठ दर्द कुछ दिनों के बाद अपने आप में गायब हो जाते हैं। इसलिए, यदि दर्द तीव्र नहीं है, तो धीरज रखो, क्योंकि आपकी पीठ दर्द गायब होने की संभावना बहुत अच्छी है या बिना किसी प्रकार के उपचार के।
  • पैरों में सुन्नता या झुनझुनी के साथ संयुक्त तीव्र दर्द अक्सर एक गंभीर पीठ की चोट का संकेत होता है।
  • यदि पीठ दर्द में पेशाब, बुखार या अनैच्छिक वजन घटाने में भी समस्या है, तो पेशेवर मदद लेने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • ट्रीट ए बैकाशेज़ चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप पीठ दर्द का विकास करते हैं जो शांति से इंतजार करने के कुछ दिनों बाद नहीं चले, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें वह आपकी पीठ (रीढ़) की जांच करेगा और आपको अपने परिवार के इतिहास, भोजन और जीवन शैली के बारे में सवाल पूछेगा और एक्स-रे ले सकता है या आपको रक्त परीक्षण (रीयमेटीड संधिशोथ या रीढ़ की जड़ को नियंत्रित करने के लिए) भेज सकता है। हालांकि, आपकी प्राथमिक देखभाल चिकित्सक मस्क्यूकोस्केलेटल सिस्टम (आर्थोपेडिस्ट) या रीढ़ की हड्डी में एक विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए आप को और अधिक विशेष प्रशिक्षण के साथ दूसरे व्यक्ति को संदर्भित करने की जरूरत है।
  • पीठ दर्द से निपटने में आपकी मदद करने के लिए आपका फ़ैमिली डॉक्टर ओवर-द-काउंटर एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, जैसे कि इबुप्रोफेन, या दर्दनाशक (दर्दनिवारक), जैसे पेरासिटामोल, की सिफारिश कर सकता है।
  • ट्रीट ए बैकशेव चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: कमर दर्द का बेजोड़ इलाज है ये पानी | Severe Back Pain Relief

    क्या उन्होंने आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजा है। विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने पर विचार करें यदि आपकी पीठ दर्द आराम और दवा के माध्यम से शांत नहीं हो रही है यांत्रिक कम पीठ दर्द एक गंभीर चिकित्सा हालत नहीं माना जाता है, हालांकि यह इतना दर्द हो सकता है और कमजोर कर देने वाली है कि आप काम याद आती है या एथलेटिक गतिविधियों को रोकने में आता है। विशिष्ट कारणों मांसपेशी तनाव, मोच रीढ़ की संयुक्त, रीढ़ की हड्डी तंत्रिका जलन और intervertebral डिस्क पहनती हैं। तथापि, यह एक ओर्थपेडीस्ट, एक न्यूरोलॉजिस्ट या rheumatologist के रूप में चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ परामर्श करने के संक्रमण (जैसे अस्थिमज्जा का प्रदाह), कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, रीढ़ की हड्डी के फ्रैक्चर, हर्नियेटेड डिस्क, गुर्दे की बीमारी या की तरह अधिक गंभीर कारण बाहर शासन करने के लिए आवश्यक हो सकता है संधिशोथ
  • एक्सरे, हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, कंप्यूटेड टोमोग्राफी, और अल्ट्रासाउंड, पीठ दर्द का निदान करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा उपयोग किए जाने वाले रूपरेखा हैं।
  • पीठ के निचले हिस्से चोट और दर्द के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं क्योंकि यह ऊपरी शरीर के वजन का समर्थन करता है।
  • ट्रीट ए बैकशेव चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने पीठ दर्द के कारण को समझें सुनिश्चित करें कि डॉक्टर स्पष्ट रूप से निदान की व्याख्या करता है, खासकर कारण (यदि संभव हो), और यह आपकी स्थिति के लिए कई उपचार विकल्प प्रदान करता है केवल पीठ दर्द के सबसे गंभीर कारण सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, जो कि बहुत दुर्लभ है। कभी-कभी, कुछ दिनों के बाद हल्के पीठ दर्द दूर हो जाते हैं, लेकिन पीठ दर्द कम करने के लिए उपचार की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह दर्द की अवधि और आवर्ती (गंभीर) समस्या से पीड़ित होने का खतरा कम करता है।
  • मैकेनिकल पीठ दर्द तीव्र हो सकता है, लेकिन इसमें उच्च बुखार, तेजी से वजन घटाने, मूत्राशय या आंत्र की समस्याएं, या पैर की कमी का नुकसान शामिल नहीं है, जो कि अधिक गंभीर स्थिति के लक्षण हैं।
  • पीठ दर्द का सबसे सामान्य कारण खराब स्थिति है, उठाने के लिए अपर्याप्त तकनीक, मोटापा, गतिहीन जीवन शैली और एथलेटिक गतिविधियों के कारण हल्के आघात।
  • विधि 2

    मांसपेशियों की उपभेदों का इलाज करें
    ट्रीट ए बैकाशेव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एप्सम लवण के साथ स्नान करें मांसपेशियों की दूरी (या खींच) पीठ दर्द का सबसे आम कारण है। काठ का क्षेत्र के परास्नातक मांसपेशियां मोटे और शक्तिशाली हैं, लेकिन जब वे ठंडा हो जाते हैं, निर्जलित या तनावग्रस्त होते हैं, तब वे चोट के शिकार हो जाते हैं। पूरे पीठ और पैर को एपसॉन लवण के साथ गर्म पानी के स्नान में विसर्जित करने से दर्द, सूजन और मांसपेशियों में तनाव कम हो सकता है। नमक में उपस्थित मैग्नीशियम मांसपेशियों के फाइबर को आराम और ठीक करता है, जो कभी-कभी आश्चर्यजनक तरीके से दर्द को तेज करता है।
    • सुनिश्चित करें कि नमक स्नान बहुत गर्म नहीं है - अन्यथा, यह आपके शरीर से पानी खींच देगा, मांसपेशियों को निर्जलीकरण और आगे के नुकसान का खतरा बढ़ जाएगा।
    • मांसपेशियों में तनाव के कारण पीठ दर्द को आमतौर पर सुस्त और गहरी प्रकृति के रूप में वर्णित किया जाता है और विशेष रूप से कमजोर कर देने वाली नहीं है इस दर्द में गति की एक निश्चित सीमा होती है, लेकिन आम तौर पर चलने, बैठने और नींद की क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
  • ट्रीट ए बैकशेज चरण 6
    2
    एक मालिश चिकित्सक के पास जाओ मांसपेशी तनाव तब होता है जब व्यक्ति मांसपेशी फाइबर अत्यधिक खींच और इसके परिणामस्वरूप के कारण दर्द, सूजन और मांसपेशियों की रक्षा की डिग्री (मांसपेशियों की ऐंठन कि आगे की क्षति को रोकने के लिए शरीर का कारण बनता) फाड़ के अधीन हैं होता है। मांसपेशियों की ऐंठन कम करने, सूजन से मुकाबला करने और छूट को बढ़ावा देने के लिए दीप ऊतक मालिश हल्के से मध्यम तनाव के लिए उपयोगी होती है 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करें, निचले हिस्से और कूल्हे पर ध्यान केंद्रित करें। चिकित्सक को अधिकतम करने की अनुमति दें ताकि आप असहज महसूस किए बिना बर्दाश्त कर सकें।
  • शरीर से सूजन, लैक्टिक एसिड और विषाक्त पदार्थों से निकलने वाले उत्पादों को समाप्त करने के लिए मालिश के तुरंत बाद बहुत सारे पानी पीने से। ऐसा करने में विफलता सिरदर्द या हल्के मतली का कारण हो सकता है
  • मालिश चिकित्सा के विकल्प के रूप में, अपने शरीर के नीचे एक टेनिस बॉल डालें, पीठ दर्द के करीब। दर्द धीमा होने तक गेंद को धीरे-धीरे दबाएं।
  • ट्रीट अ बैकशेव चरण 7 नामक छवि
    3
    व्यायाम के प्रकारों के बारे में अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें। यदि आप व्यायाम करना शुरू करते हैं तो एक मांसपेशी आंसू अधिक जल्दी से राहत मिलेगी बढ़ाव और सुदृढ़ीकरण नरम। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा दर्द के बिना गति की एक श्रृंखला के भीतर व्यायाम करते हैं यदि आपके पास तीव्र मांसपेशियों में आँसू (हाल ही में एक चोट) है, तो चलने के रूप में कोमल एरोबिक व्यायाम का एक कार्यक्रम शुरू करना फायदेमंद होगा यदि आप व्यायाम के दौरान किसी भी समय दर्द महसूस करते हैं, तो रोकें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • Video: दबाए यहाँ ,कमर पीठ दर्द गायब,बिना दवा, बिना इंजेक्शन जबरदस्त तकनीक acupressure points back pain

    ट्रीट ए बैकाशेव चरण 8 नामक छवि
    4



    स्नायु शिथिलता ले लो मांसपेशियों में शिथिलता (जैसे साइक्लोबेनज़ाप्राइन) मांसल चोटों से पैदा होने वाले हल्के से मध्यम पीठ दर्द के असुविधा को राहत देती है। लेकिन ये दवाएं पेट, गुर्दे और यकृत के लिए मजबूत होती हैं, इसलिए आपको उन पर सबसे कम समय पर एक अल्पावधि समाधान पर विचार करना चाहिए। ध्यान रखें कि मांसपेशी शिथिलता शरीर की अन्य मांसपेशियों में एक अजीब सनसनी पैदा कर सकती है क्योंकि वे हर तरफ खून के माध्यम से प्रसारित करते हैं, न सिर्फ पीठ।
  • मांसपेशियों के शिथिलकों के उपयोग के दुष्प्रभावों में उनींदापन, शुष्क मुंह, कब्ज और भ्रम शामिल हैं।
  • मांसपेशियों में शिथिलता के लिए एक विकल्प इग्वाप्रोफेन जैसे विरोधी-विरोधी सूजन हैं।
  • विधि 3

    संयुक्त मोचों का इलाज करें
    इमेज शीर्षक से बैस्ट अप चरण 9
    1
    अपनी गतिविधि का स्तर कम करें पहला चरण आराम करना है कम से कम कुछ दिनों के लिए चोटों का इलाज करने के लिए सभी उत्तेजक गतिविधियों को रोकें काठ का चोट की गंभीरता के आधार पर आपको अधिक आराम (कुछ सप्ताह) की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रकार के दर्द के लिए, आपके घुटनों की मोड़ के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलना सबसे अच्छा है और आपके पैर थोड़ा ऊपर उठाए जाते हैं, क्योंकि यह पीठ के निचले हिस्से में जोड़ों को बंद कर सकता है और कुछ दर्द को दूर कर सकता है।
    • हालांकि, एक बार में कई घंटों के लिए अपनी पीठ पर झूठ बोलना अच्छा विचार नहीं है। प्रत्येक घंटो में कम से कम एक बार खड़े रहें और रोजाना चलने की कोशिश करें
    • बहुत समय बिताने से बचें (एक पंक्ति में 30 मिनट से अधिक) क्योंकि इससे निचले हिस्से के जोड़ों पर दबाव बढ़ जाता है और इससे भी ज्यादा परेशान हो सकता है
  • ट्रीट ए बैकाउच चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    बर्फ लागू करें शीत चिकित्सा (जमे हुए जेल की थैली या बैग में लिपटे बर्फ) सूजन को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके घावों पर लागू किया जाना चाहिए। आपको हर घंटे 10 से 15 मिनट के लिए बर्फ को लागू करना होगा, फिर आवृत्ति कम हो जाती है क्योंकि दर्द और सूजन कम हो जाती है। पीठ के खिलाफ बर्फ को संपीड़ित करने से भी अधिक सूजन से लड़ने में मदद मिलेगी।
  • संयुक्त मस्तिष्क से पीठ दर्द आमतौर पर प्रकृति में तेज और कांटेदार रूप में वर्णित है, और बहुत कमजोर पड़ने वाला है इस दर्द से आप प्रभावित क्षेत्र में अधिकांश गति को खो देते हैं और स्पष्ट रूप से चलने, बैठने और सोने की क्षमता को हानि पहुंचाते हैं।
  • सामान्य रूप से, कशेरुकाओं के जोड़ों के मोच के साथ लोग झुकाव और तरफ घूमते हैं क्योंकि चोटों को "रक्षा" करने के लिए प्रभावित जोड़ों के आस-पास की पेशियों में ऐंठन उत्पन्न होती है
  • ट्रीट अ बैकाशे चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं काइरोप्रैक्टर्स और Osteopaths रीढ़ की हड्डी में विशेषज्ञों कि सामान्य आंदोलन और छोटे कशेरुका जोड़ों कि कशेरुकाओं कनेक्ट करने का कार्य, रीढ़ की हड्डी पहलू जोड़ों कहा जाता है स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जोड़ों (संयुक्त समायोजन कहा जाता है) के मैनुअल में गड़बड़ी को अनलॉक या पहलू जोड़ों कि थोड़ा गलत संरेखित हैं विस्थापित, सूजन और तीव्र दर्द के कारण, विशेष रूप से आंदोलन के साथ के लिए इस्तेमाल किया। जब आप एक रीढ़ की हड्डी समायोजन करते हैं, तो आप अक्सर अपनी "उंगलियां" सुना सकते हैं, जब आप अपनी उंगलियों को दबा देते हैं। रीढ़ की हड्डी या खींचने की तकनीक भी उपयोगी हैं
  • यद्यपि एक रीढ़ की हड्डी के समायोजन में कभी-कभी पीठ के मस्तिष्क को पूरी तरह से राहत मिलती है, आपको महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए 3 से 5 उपचार की आवश्यकता होगी।
  • डॉक्टर या हाड वैद्य निश्चित करते हैं कि अलग अलग लंबाई या फ्लैट पैर के पैर पीठ दर्द के प्रमुख कारण हैं, वे आपको orthotics, जूता बनाया (जैसे orthotics) के लिए उपकरणों का उपयोग की सलाह देते हैं सकता है और पकड़ पैरों के मेहराब, चलने या चलने और पीठ दर्द से राहत पाने के दौरान एक बेहतर बायोमेचनिस को बढ़ावा देना।
  • इमेज शीर्षक से बैस्ट अप चरण 12
    4
    पहलू जोड़ों में एक इंजेक्शन प्राप्त करें यह इंजेक्शन पीठ की मांसपेशियों और कशेरुका जोड़ों या fluoroscopic मार्गदर्शन (एक्स) वास्तविक समय में नीचे सूजन में एक सुई का परिचय। फिर, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड और एक संवेदनाहारी का मिश्रण जारी किया जाता है, जो प्रभावित क्षेत्र के दर्द और सूजन को जल्दी से राहत देता है। ये इंजेक्शन 20 से 30 मिनट के बीच किया जाता है और परिणाम कुछ हफ्तों से कुछ महीनों तक रह सकते हैं।
  • पहलू जोड़ों में इंजेक्शन 6 महीने की अवधि के भीतर 3 तक सीमित हैं।
  • सामान्य तौर पर, आप आवेदन के बाद दूसरे या तीसरे दिन ऐसे इंजेक्शन के लाभों को ध्यान में रखेंगे। जब तक इस बार नहीं आता है, पीठ दर्द थोड़ा अधिक बदतर हो सकता है
  • विधि 4

    पुरानी और अपक्षयी शर्तों का इलाज करें
    ट्रीट ए बैकाशेव चरण 13
    1
    वह भौतिक चिकित्सा के लिए रिसॉर्ट्स अपनी पीठ दर्द लगातार (क्रोनिक) है और इसके कारण रीढ़ की मांसपेशियों, गरीब मुद्रा या इस तरह के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में अपक्षयी की स्थिति की कमजोरी है, तो आप पुनर्वास के कुछ फार्म पर विचार करने की जरूरत है। भौतिक चिकित्सक आप विशिष्ट हिस्सों वापस लिए व्यायाम को मजबूत बनाने के रूप में तो कस्टम सिखाने और कर सकते हैं, कूल्हों और पेट (जो पुरानी पीठ के निचले हिस्से दर्द से संबंधित हो सकता है)। सामान्य रूप से, पुरानी वापस की समस्याओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए 4 से 8 सप्ताह के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार फिजियोथेरेपी करने के लिए आवश्यक है।
    • यदि आवश्यक हो, तो भौतिक चिकित्सक इलेक्ट्रोथेरेपी के साथ गले की मांसपेशियों का इलाज कर सकता है, जैसे अल्ट्रासाउंड थेरेपी, इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना या माइक्रो कंप्यूटर।
    • पीठ के लिए कुछ अच्छा मज़बूत अभ्यास रोइंग और पीठ के विस्तार तैर रहे हैं, लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि आपकी चोट को ठीक करें
  • ट्रीट अ बैकाशेज चरण 14
    2
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन को कम करने के लिए त्वचा या मांसपेशियों के विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं में बहुत सुइयों लगाई जाती है। पीठ दर्द के विभिन्न कारणों के लिए एक्यूपंक्चर प्रभावी हो सकता है, खासकर अगर लक्षणों की शुरुआत में किया जाता है पारंपरिक चीनी दवा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर एंडोर्फिन और सेरोटोनिन सहित विभिन्न पदार्थों को जारी करने से कार्य करता है, जो दर्द को कम करने के लिए कार्य करता है।
  • यह भी दावा किया जाता है कि एक्यूपंक्चर ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करता है (ची के रूप में जाना जाता है)।
  • विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों ने एक्यूपंक्चर का अभ्यास किया, जिनमें कुछ डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल थे।
  • टेट अ बैकाउच चरण 15
    3
    कोशिश करो योग और ध्यान योग और ध्यान पारंपरिक चीनी दवा के अन्य पहलू हैं। योग अपने शरीर के आंदोलन से लोगों को और अधिक जागरूक बनाकर पीठ दर्द को दूर करने के लिए एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। यह मांसपेशियों को खींचने के लिए भी उपयोगी है, लचीलेपन में सुधार और अक्सर लोगों पर शांत या आराम प्रभाव पड़ता है ध्यान अक्सर योग के साथ हाथ में जाता है और शारीरिक और भावनात्मक तनाव को कम करने के लिए कार्य करता है, जो पुराने पीठ दर्द में योगदान देता है।
  • यह दिखाया गया है कि दर्द निवारण में मस्तिष्क का ध्यान प्रभावी होता है। एक जांच से पता चला कि हर 3 दिनों में 20 मिनट के 3 सत्र में दर्द काफी कम हो सकता है। इसके अलावा, ध्यान अभ्यास के बाद दर्द कम हो गया, अर्थात, परिणाम खत्म करने के बाद यह बहुत अधिक समय तक चला।
  • उदास या गंभीर आघात से पीड़ित लोगों को अधिक पुराने दर्द का अनुभव होने की संभावना है।
  • युक्तियाँ

    Video: पीठ दर्द दूर करने के 3 घरेलू उपाय | Home Remedy for Back Pain In Hindi

    • इससे पहले, यह सोचा गया था कि कुल बिस्तर आराम से पीठ दर्द से उबरने में मदद मिलेगी, लेकिन अब यह माना जाता है कि जो लोग अपेक्षाकृत सक्रिय रहते हैं वे तेजी से ठीक होने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • कमर झुका करके वस्तुओं को मत उठाओ इसके बजाय, अपने कूल्हों और घुटनों को मोड़ लें और फिर ऑब्जेक्ट को लेने के लिए नीचे झुकाएं, अपनी पीठ को सीधा रखें और ऑब्जेक्ट को आपके शरीर के करीब रखें।
    • पीठ के लिए, सोने की सबसे अच्छी स्थिति आपके घुटनों के मुड़े के साथ अपनी तरफ झूठ बोलना है और समर्थन के लिए घुटनों के बीच एक तकिया है। अपने पेट पर सो जाओ से बचें
    • धूम्रपान रोकना क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता है, जिसके परिणामस्वरूप रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों और अन्य ऊतकों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com