ekterya.com

पीठ दर्द के लिए एक्यूप्रेशर का उपयोग कैसे करें

पीठ दर्द के कई कारण होते हैं और अधिकांश प्रकृति में यांत्रिक होते हैं अक्सर, यह दर्द अचानक आघात (काम पर या जब खेल कर रहा है) के कारण होता है या फिर दोबारा प्रयास करने के दौरान ऐसे अन्य कम सामान्य लेकिन अधिक गंभीर कारण हैं, जैसे कि भड़काऊ गठिया, एक संक्रमण या कैंसर यांत्रिक पीठ दर्द को राहत देने के लिए, आपके उपचार विकल्पों में एक्यूप्रेशर, चीयरोप्रेक्टिक देखभाल, फिजियोथेरेपी, मालिश चिकित्सा, और एक्यूपंक्चर शामिल हैं। एक्यूपंक्चर के विपरीत (जिसमें त्वचा में सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है), एक्यूप्रेशर में उन पर विशिष्ट बिंदुओं को उत्तेजित करने के लिए उंगलियों (या कोहनी) का उपयोग करने वाली मांसपेशियों को दबाने शामिल है

चरणों

भाग 1

पेशेवरों से परामर्श करें
पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: कमर,पीठ,घुटना ,तलवे दर्द का राम बाण इलाज acupressure points

अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अगर आपको कुछ दर्द होने का अनुभव होता है जो कुछ दिनों बाद नहीं जाता है, तो आपको अपने जीपी के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए। आपका डॉक्टर आपकी पीठ (रीढ़ की हड्डी) की जांच करेगा और आपको अपने परिवार के मेडिकल इतिहास, आपके आहार और जीवनशैली के बारे में सवाल पूछेगा। आप शायद कुछ एक्स-रे लेते हैं या रक्त परीक्षण (रुमेटीय संधिशोथ या रीढ़ की हड्डी के संक्रमण को रद्द करने के लिए) है हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका जीपी मस्तिष्ककोशिका तंत्र या स्पाइन को समर्पित विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए आप एक अन्य डॉक्टर का उल्लेख कर सकते हैं जिसकी अधिक विशेष प्रशिक्षण है।
  • अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों जो मैकेनिकल पीठ दर्द के निदान और उपचार में मदद कर सकते हैं, ओस्टियोपैथ, चाइरोप्रैक्टर्स, फिजियोथेरेपिस्ट और मसाज चिकित्सक शामिल हैं।
  • कोई एक्यूप्रेशर उपचार करने से पहले, आपका डॉक्टर दर्द से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (जैसे इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन, या एस्पिरिन) लिख सकता है।
  • पिछला दर्द चरण 2 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी पीठ के बारे में एक विशेषज्ञ से सलाह लें यांत्रिक पीठ दर्द गंभीर बीमारी नहीं माना जाता है, हालांकि यह बहुत दर्दनाक और दुर्बल हो सकता है। इस दर्द के विशिष्ट कारणों में आप शामिल हैं: रीढ़ की मोच जोड़ों, रीढ़ की हड्डी में तंत्रिका जलन, मांसपेशियों चोटों और कशेरुका डिस्क के अध: पतन। हालांकि, आप शायद उदाहरण के लिए, संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर, हर्निया के लिए, पीठ दर्द के और अधिक गंभीर कारण बाहर शासन करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों (जैसे कि एक ओर्थपेडीस्ट, एक न्यूरोलॉजिस्ट या rheumatologist के रूप में) के लिए जाने की आवश्यकता होगी डिस्क की, गुर्दे की विफलता या रुमेटीयड गठिया
  • रूपरेखाओं में जो विशेषज्ञ पीठ से पीड़ित दर्द का निदान करते हैं उनमें एक्स-रे, हड्डी स्कैन, एमआरआई, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड शामिल हैं।
  • पिछला दर्द के लिए इस्तेमाल एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उपलब्ध विभिन्न उपचारों के बारे में पता करें। सुनिश्चित करें कि डॉक्टर स्पष्ट रूप से निदान को बताता है, खासकर कारण (यदि संभव हो) और आपको विभिन्न उपचार विकल्पों के साथ प्रदान करता है एक्यूप्रेशर केवल तब सिफारिश की जाती है जब पीठ दर्द के यांत्रिक कारण होते हैं और गंभीर नहीं होते हैं (जैसे कि कैंसर जैसे किमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी या सर्जरी की आवश्यकता होती है)।
  • यांत्रिक कारणों से पीठ दर्द गंभीर हो सकता है, लेकिन उच्च बुखार, तेजी से वजन घटाने, मूत्राशय (या आंत्र) या पैर समारोह की हानि के साथ नहीं होना चाहिए, क्योंकि ये सभी लक्षण हैं एक अधिक गंभीर बीमारी का
  • पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पारंपरिक चीनी दवा (टीसीएम) के पेशेवर के पास जाओ यदि आप सभी तकनीकों और एक्यूप्रेशर अंक सीखने के अभिभूत आपके पास या परेशान आप अपने आप को इलाज के लिए (या मदद करने के लिए एक दोस्त पूछना) करने के लिए है, तो आप पेशेवर इंटरनेट टीसीएम के माध्यम से खोज सकते हैं (हम आपको याद दिलाना है कि सभी नहीं वे एशियाई हैं) या स्वास्थ्य पेशेवरों के पास उचित प्रशिक्षण है। यह दृष्टिकोण अधिक महंगा होगा लेकिन आपके पास एक पेशेवर के हाथों से उपचार प्राप्त करने की सुरक्षा होगी।
  • कई एक्यूपंक्चर चिकित्सकों एक्यूप्रेशर (और इसके विपरीत) का उपयोग करते हैं
  • पीठ दर्द (या अन्य स्थितियों) का इलाज करने के लिए आवश्यक एक्यूप्रेशर उपचार की संख्या प्रभावी ढंग से अभी तक स्थापित नहीं की गई है हालांकि, प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए 2 सप्ताह के लिए सप्ताह में 3 बार (वैकल्पिक दिन) उपचार शुरू करना सबसे उचित है।
  • भाग 2

    पीठ पर एक्यूप्रेशर बिंदु का उपयोग करें

    Video: मिनटों में आराम पहुचाये एक्यूप्रेशर: स्वामी रामदेव | 19 Jan 2015

    पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर नाम वाली छवि चरण 5
    1
    निचले हिस्से के दबाव के बिंदु को सक्रिय करें। जहां पर आप पीठ दर्द अनुभव, सदियों तक कि रीढ़ की हड्डी के साथ निश्चित दबाव अंक की उत्तेजना (और पूरे शरीर में) दर्द को दूर कर सकते हैं से अधिक पाया गया है की परवाह किए बिना (विशेष रूप से अगर यह यांत्रिक कारण है)। दबाव अंक वापस paravertebral मांसपेशियों में तीसरे कटिय मेरुदंड (सिर्फ कूल्हे की हड्डी के स्तर से ऊपर) के पार्श्व कुछ ही सेंटीमीटर करने के लिए स्थित हैं और B23 और B47 अंक के रूप में जाना जाता है। B23 और B47 रीढ़ के दोनों किनारों पर अंक की उत्तेजना मदद कर सकते हैं पीठ के निचले हिस्से, संकुचित नसों और कटिस्नायुशूल (पैर में दर्द चोट पहुंचा रहा सहित) में दर्द को दूर।
    • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी पीठ के निचले हिस्से पर पहुंचना चाहिए, इन बिंदुओं पर नीचे अंगूठे के साथ दो मिनट तक फर्म रखने के लिए दबाएं। फिर, आपको दबाव धीरे-धीरे जारी करना चाहिए।
    • अगर आपको लचीलापन या शक्ति की कमी है, तो आप सहायता के लिए किसी मित्र से पूछ सकते हैं। आपको अपने सेल फोन या अन्य पोर्टेबल डिवाइस पर दबाव बिंदुओं का चित्र दिखाया जाना चाहिए
    • वैकल्पिक रूप से, आप अपनी पीठ पर लेट सकते हैं और कुछ मिनट के लिए दबाव लागू करने के लिए संबंधित क्षेत्र पर एक टेनिस बॉल डाल सकते हैं।
    • पीठ में ये दबाव बिंदु एमटीसी में "सागर ऑफ वाइटलिटी" के रूप में जाना जाता है।
  • पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर नाम वाली छवि चरण 6
    2
    अपने कूल्हों के दबाव बिंदुओं को सक्रिय करें पीठ के नीचे एक छोटा सा आगे हिप क्षेत्र के दबाव बिंदु हैं जो बी 48 अंक के रूप में जाना जाता है। ये बिंदु सेरम (कॉस्क्क्सीक्स) से कुछ सेंटीमीटर और सरोलीयलैक संयुक्त की सतह पर स्थित होते हैं (जो कि नितंबों की मांसपेशियों के ऊपर स्थित डिम्पल्स द्वारा चिह्नित होता है)। सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए, आपको अपने अंगूठे (श्रोणि के केंद्र में) के साथ थोड़ी कम नीचे और अंत में दबाना चाहिए, जो कुछ मिनटों तक फर्म को रखे। फिर, आपको दबाव धीरे-धीरे जारी करना चाहिए।
  • आपको गलियारे से राहत देने में मदद करने के लिए, पीठ, श्रोणि, और कूल्हे में दर्द के लिए स्राव के दोनों किनारों पर बी 48 अंक को प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • एक बार फिर, हम आपको याद दिलाते हैं कि अगर आपको लचीलापन या शक्ति की कमी है, तो आप सहायता के लिए किसी मित्र से पूछ सकते हैं या एक टेनिस बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    नितंबों पर दबाव अंक सक्रिय करें। थोड़ा नीचे B48 अंक, वहाँ एक्यूप्रेशर अंक जी 30 हैं। ये बिंदु नितंबों के मांसल भाग में स्थित हैं, विशेष रूप से piriformis पेशी में, जो gluteus maximus पेशी के नीचे स्थित है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको अपने अंगूठे (नितंबों के केंद्र की ओर) के साथ थोड़ी कम नीचे और अंत में दबाना चाहिए, यह कुछ मिनटों तक फर्म को बनाए रखना चाहिए। फिर, आपको दबाव धीरे-धीरे जारी करना चाहिए।
  • विज्ञानिक तंत्रिका शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा है और ग्लुटल क्षेत्र के माध्यम से प्रत्येक चरण में फैली हुई है। मांसपेशियों पर दबाव डालने पर आपको सियासतिक नसों को परेशान नहीं करना चाहिए।
  • पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    थोड़ा बर्फ का उपयोग करें प्रत्येक एक्यूप्रेशर उपचार के तुरंत बाद, आपको चोट या अनावश्यक संवेदनशीलता को रोकने में मदद करने के लिए लगभग 15 मिनट की पीठ या कूल्हों की सबसे अधिक मांसपेशियों पर बर्फ (पतली कपड़ा में लिपटे) रखना चाहिए।
  • यदि आप बर्फ को सीधे अपनी त्वचा पर रख देते हैं, तो आप ठंड और डिस्कोंग के जोखिम को चलाते हैं।
  • भाग 3

    हथियारों के एक्यूप्रेशर बिंदु का उपयोग करें


    पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अंगूठे और तर्जनी के बीच का बिंदु दबाएं जिन तरीकों से एक्यूप्रेशर (और एक्यूपंक्चर) काम करता है endorphin (प्राकृतिक एनाल्जेसिक शरीर) और सेरोटोनिन (न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को नियंत्रित करता है) के रूप में कुछ यौगिकों खड़ी कर रहा है में से एक खून में जारी कर रहे हैं। इसलिए, यह प्रभावी ढंग से पूरे शरीर में दर्द का इलाज कर सकते हैं (और न केवल पीठ में) कुछ बिंदुओं पर कठिन और सुरक्षित रूप से दबाने से दर्द की अनुभूति पैदा करने के लिए, मांसल बिंदु के बीच झूठ बोल के रूप में अंगूठे और तर्जनी (जो कि LI4 के रूप में जाना जाता है)
    • यह चोट लगने के कारण दर्द का इलाज करने के लिए अस्थायी दर्द पैदा करने के लिए अजीब लग सकता है, लेकिन यह एक ऐसा तरीका है जिसमें एक्यूप्रेशर (और एक्यूपंक्चर) काम करता है।
    • एक सोफे या एक बिस्तर पर लेटें कम से कम 10 सेकंड के लिए इस बिंदु पर दबाएं। फिर, एक और 5 सेकंड के लिए दबाव जारी करें। इस प्रक्रिया को कम से कम 3 बार दोहराएं और यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि यह आपके पीठ दर्द को कैसे प्रभावित करता है।
  • पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    कोहनी के आसपास के बिंदुओं पर दबाएं यह एक्यूप्रेशर प्वाइंट निचली बांह के पूर्वकाल भाग में स्थित है, लगभग 5 या 7 सेंटीमीटर (2 या 3 इंच) नीचे (दूर) उस बिंदु से जिस पर कोहनी संयुक्त फ्लेक्स। यह बिंदु ब्रांचियरेडियाियल मांसपेशी के भीतर है और इसे अक्सर LU6 बिंदु के रूप में जाना जाता है। एक आरामदायक स्थिति में बैठो और इस बिंदु को खोजने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं (जो आम तौर पर आपकी कोहनी से 4 उंगलियां रखे जाते हैं) शरीर के उस हिस्से से शुरू करें जो सबसे ज्यादा दर्द होता है और इस बिंदु को लगभग 30 सेकेंड के लिए दबाएं, 5 से 10 मिनट के दौरान 3 से 4 बार सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करें।
  • एक्यूप्रेशर अंक संवेदनशील हो सकते हैं जब आप उन पर दबाते हैं, लेकिन यदि आप अधिक बार दबाते हैं तो सनसनी कम हो सकती है
  • पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर नाम वाली छवि चरण 11
    3
    सुनिश्चित करें कि दोनों हाथ और कोहनी को दबाएं हमेशा अपने शरीर के दोनों ओर एक्यूप्रेशर अंक को दबाए और सक्रिय करने की कोशिश करें, खासकर यदि वे आसानी से पहुंचें (उदाहरण के लिए, हाथों और कोहों के)। आप संभवत: यह निर्धारित नहीं कर सकते कि आपकी पीठ की कौन-सी ओर घायल हो गई है, इसलिए आपको हमेशा द्विपक्षीय रूप से एक्यूप्रेशर अंक को प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • जैसा कि आप अपने हाथों और कोहनी पर दृढ़ दबाव डालते हैं, आप अपनी मांसपेशियों में थोड़ी सी पीड़ा महसूस कर सकते हैं या जलन भी हो सकती है अक्सर, यह इंगित करता है कि आप सही जगह पर दबाव डाल रहे हैं और दर्द उस समय गायब हो जाएगा जब आप उस बिंदु पर दबाव डालना जारी रखेंगे।
  • पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक चित्र 12
    4
    थोड़ा बर्फ का उपयोग करें प्रत्येक एक्यूप्रेशर उपचार के तुरंत बाद, आपको बर्फ की पतली मांसपेशियों पर लगभग 10 मिनट के लिए बर्फ (एक पतली कपड़े में लिपटा) रखना चाहिए जिससे आपको चोट या अनावश्यक संवेदनशीलता को रोकने में मदद मिल सके।
  • बर्फ के अलावा, आप जमे हुए जेल बैग का उपयोग सूजन और दर्द को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं।
  • भाग 4

    पैरों पर एक्यूप्रेशर बिंदु का उपयोग करें
    पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक चित्र 13

    Video: कमर दर्द का अचूक इलाज// Kamar Dard Ka Upchaar-Quick relief in Severe Back pain by Naturopathy-Sachin

    1
    झूठ बोलते हुए पैर के शीर्ष पर दबाएं आप अपनी पीठ (टीसीएम चिकित्सकों के बीच "नींद" की स्थिति के रूप में जाना जाता है) के दौरान बड़ी पैर की अंगुली और अपने पैर की दूसरी टो के बीच एक्यूप्रेशर बिंदु उत्तेजना को बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको पहले दो उंगलियों के बीच झिल्ली पर पैर की चोटी पर नीचे दबाएं और कम से कम 30 सेकंड के लिए दृढ़ता से पकड़ लें। फिर, आपको दबाव धीरे-धीरे जारी करना चाहिए। एक और दूसरे के बीच एक छोटी ब्रेक के बाद आपको इस प्रक्रिया को दोनों चरणों पर करना चाहिए
    • दर्द या चोट से बचने के लिए आप अपने पैरों को बाद में बर्फ के नहाने के उपचार का उपयोग कर लेना चाहिए।
  • पिछला दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    जब आप बैठे हों तो अपने पैरों के एकमात्र पर दबाएं आपके पैरों के नीचे एक और फायदेमंद एक्यूप्रेशर बिंदु है, जो आपकी ऊँची की तुलना में आपकी अंगुलियों के करीब है। शुरू करने के लिए, आपको अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए और स्थिर कुर्सी पर बैठना चाहिए। फिर, दबाव बिंदु को ढूंढने से पहले आपको कुछ ही मिनटों के लिए निचले हिस्से को मालिश करना चाहिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको अपने अंगूठे के साथ कम से कम 30 सेकंड के लिए स्थिर रखना चाहिए। फिर, आपको दबाव धीरे-धीरे जारी करना चाहिए। एक और दूसरे के बीच एक छोटी ब्रेक के बाद आपको इस प्रक्रिया को दोनों चरणों पर करना चाहिए
  • यदि आप अपने पैरों को गुदगुदी कर रहे हैं, तो आपको थोड़ा सा पेपरमिंट लोशन का उपयोग करने के लिए मालिश करना चाहिए जिससे कि झुनझुनी सनसनी पैदा हो सके और उन्हें छूने के लिए कम संवेदनशील बनाया जा सके।
  • यदि आप गर्भवती महिला का इलाज कर रहे हैं, तो आपको मालिश या उसके पैर या निचले हाथों पर दबाव नहीं डालना चाहिए, क्योंकि यह प्रक्रिया गर्भाशय के संकुचन का कारण हो सकती है।
  • पीठ दर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर नाम वाली छवि चरण 15
    3
    घुटनों के पीछे एक्यूप्रेशर बिंदु पर दबाएं घुटनों के पीछे संबंधित दबाव अंक सीधे केंद्र (दबाव बिंदु बी 54) के नीचे स्थित होते हैं और बाद में गैस्ट्रोकएनेमियस या बछड़ा मांसपेशी (दबाव बिंदु बी 53) के पार्श्व सिर में घुटने के जोड़ से कुछ सेंटीमीटर स्थित होते हैं । सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको अपने अंगूठे के साथ कम से कम 30 सेकंड के लिए स्थिर रखना चाहिए। फिर, आपको दबाव धीरे-धीरे जारी करना चाहिए। उन बिंदुओं पर इस प्रक्रिया को निष्पादित करें जो लगातार घुटनों के पीछे स्थित हैं
  • दोनों घुटनों के पीछे स्थित बी 54 और बी 53 अंकों की उत्तेजना पीठ में कठोरता से राहत के साथ-साथ कूल्हे, पैर (कटिस्नायुशूल) और घुटनों में दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है।
  • एमटीसी के पेशेवरों के बीच घुटने के पीछे स्थित बिंदु "पूर्वी के कमांडर" के रूप में जाना जाता है।
  • युक्तियाँ

    • पीठ दर्द को रोकने में मदद करने के लिए, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहिए, सक्रिय रहने के लिए, लंबे समय तक बिस्तर पर आराम से बचने, व्यायाम करने से पहले खिंचाव, सही आसन बनाए रखना, आराम से कम एड़ी के जूते पहनना, फर्म गद्दे पर सो जाओ और भार उठाने पर घुटनों को मोड़ें
    • एक्यूप्रेशर अंक को उत्तेजित करते हुए, याद रखें कि आपको गहरा श्वास लेना चाहिए और धीरे धीरे श्वास देना चाहिए ताकि आपके ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त हो।

    चेतावनी

    • एक्यूप्रेशर का मतलब चिकित्सा देखभाल की जगह नहीं है जो सभी प्रकार के पीठ दर्द के लिए आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com