ekterya.com

अपनी नींद की स्थिति में सुधार कैसे करें

नींद के लिए एक आरामदायक स्थिति ढूँढना एक चुनौती हो सकती है, और आपको कई पदों का सामना करना पड़ सकता है जो आपके लिए सही है। एक बार आपको आदर्श स्थिति मिल जाने के बाद, आप खुद से पूछ सकते हैं कि आप रात में बेहतर सोने के लिए इसे कैसे सुधार सकते हैं। आप अपने शरीर को नींद में मदद करने के लिए अपनी तरफ सोने या चेहरे पर समायोजन कर सकते हैं। आप उल्टा स्थिति सुधारने का भी प्रयास कर सकते हैं ताकि आप विश्राम और ताज़ा हो जाएं

चरणों

विधि 1
अपने पक्ष में सोने के समायोजन करें

छवि का शीर्षक इम्प्रूव यूज स्लीविंग पोझिशन चरण 1
1
अपने पैरों के बीच एक तकिया रखो। शरीर के एक तरफ स्लीपिंग सबसे आरामदायक स्थिति में से एक है और सबसे आम में से एक है स्थिति को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए, अपने तुला पैरों के बीच एक तकिया रखने की कोशिश करें। अपने घुटनों के बीच तकिया को स्लाइड करें और इसे अपने स्थान पर रख दें, जबकि आप अपने पक्ष में झूठ बोलते हैं। इससे निचले हिस्से की रक्षा करने में मदद मिल सकती है और जब आप सोते हैं तो गर्दन के तनाव को राहत देते हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपके पक्ष में सोना आदर्श स्थिति है। बाईं तरफ सोते हुए बच्चे को पहुंचने वाले रक्त और पोषक तत्वों को बढ़ाने में मदद मिलेगी। अपने पैरों के बीच एक तकिया डालकर गर्भवती होने पर आपके पक्ष पर नींद आ सकती है। पेट के नीचे एक तकिया भी समर्थन वापस प्रदान करने में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रोवस योर स्लीविंग पोझिशन चरण 2
    2
    एक अकेली तकिया पर अपना सिर आराम करो जब भी आप अपनी गर्दन के नीचे कई तकिए ढेर करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, आपकी गर्दन के नीचे एक तकिया पर सो रही है, यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जब आप सोते हैं तो आप अपनी गर्दन में दर्द महसूस नहीं करते हैं। जब आप अपने पक्ष में सोते हैं तो अपने सिर के नीचे एक अर्ध-पुष्ट तकिया के साथ सोते रहें। बहुत नरम या शराबी तकिया होने से गर्दन का कोई समर्थन नहीं हो सकता है और सुबह में आपको दर्द हो सकता है।
  • यदि आप अपने सिर के नीचे दो तकिए के साथ सोते हैं, तो दो तकिए का उपयोग करें जो पतले होते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि जब आप सोते हैं तो गर्दन बहुत अधिक नहीं है
  • ऊपरी शरीर को ऊपर उठाने के लिए आप एक पच्चर के आकार का तकिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपको ईर्ष्या से पीड़ित है।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रोवस योर स्लीविंग पोझिशन चरण 3

    Video: 138)अमृतवेले उठजाने के बाद नींद बहुत आती है तो कैसे निंद्रा जीत बने और अमृतवेला शक्तिशाली बनाएं

    3
    जब आप सोते हैं तो अपनी छाती के बीच तकिया को गले लगाने से बचें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके निचले हिस्से को आगे बढ़ सकते हैं और यह भविष्य में रीढ़ की हड्डी की समस्या की ओर ले जाता है। पीठ और रीढ़ की हड्डी में बेहतर समर्थन पाने के लिए घुटनों के बीच तकिया के साथ सोने की कोशिश करें।
  • यदि आप गर्भवती हैं, जब आप सोते हैं तो अपनी छाती के खिलाफ एक तकिया पकड़कर आप अपने पक्ष में सोते समय अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं। आप एक पूर्ण-शरीर तकिया में निवेश कर सकते हैं जो पैरों के बीच फिट हो सकते हैं और आप आराम के लिए छाती के बीच गले लगा सकते हैं।
  • विधि 2
    अपनी पीठ पर सोने की स्थिति में सुधार करें

    Video: Relax My Dog with Music! Songs Help Your Dog Sleep, Reduce Anxiety, Stress, Hyperactivity!

    छवि का शीर्षक इम्प्रोवस योर स्लीविंग पोझिशन चरण 4
    1
    घुटनों के नीचे एक तकिया स्लाइड करें यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो अपने निचले हिस्से में तनाव या दर्द को दूर करने के लिए अपने घुटनों के नीचे एक तकिया स्लाइड करें। आप उस क्षेत्र पर कम दबाव डालेंगे एक पतली तकिया का उपयोग करें और अपने घुटनों के नीचे स्लाइड करें, जब आप आराम के लिए अपनी पीठ पर झूठ लेते हैं
    • यदि आपके पास एक अतिरिक्त तकिया नहीं है तो आप घुटनों के नीचे एक लुढ़का कंबल या तौलिया भी पर्ची कर सकते हैं।
  • इम्प्रूव यू आर द स्पीपिंग आपकी स्लीपिंग पोजिशन चरण 5
    2
    निचले हिस्से के नीचे एक लुढ़का तौलिया रखें। कभी-कभी, आपकी पीठ पर सोते समय पीठ दर्द या पीड़ा कम हो सकती है। जब आप सोने के निचले हिस्से का समर्थन करते हैं, तो सोने से पहले अपनी निचली पीठ के नीचे एक लुढ़का तौलिया रखें। जब आप बिस्तर पर अपनी पीठ पर झूठ बोलते हैं तो आपको निचले हिस्से में थोड़ी सी झुकाव के नीचे रोल किया तौलिया को स्लाइड करना होगा।
  • आप निचले हिस्से के नीचे एक पतली, सपाट तकिया को स्लाइड करने का भी प्रयास कर सकते हैं, हालांकि यह आमतौर पर बिस्तर से निचले हिस्से की ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाता है। यह विचार है कि रीढ़ की हड्डी को गठबंधन रखना और थोड़ा ऊपर उठाया जाना है, लेकिन सिर या छाती के ऊपर नहीं उठाया गया है।
  • इम्प्रूव यूरस स्लोविंग पोझिशन स्टेप 6



    3
    इस स्थिति से बचें अगर आप घबरा लेते हैं अपनी पीठ पर सो रही आप घबरा कर सकते हैं या अपने खर्राटों को बदतर बना सकते हैं, क्योंकि आप सोते समय सांस लेने में कठिनाई कर सकते हैं। यदि आप खर्राटे लेते हैं, तो यह बेहतर है कि आप अपने पक्ष में सोने की कोशिश करें। आपकी तरफ सो रही है, खर्राटों को कम करने या उन्हें कम गंभीर बनाने में मदद कर सकता है
  • अगर आपको अपनी तरफ सोते रहना मुश्किल लगता है क्योंकि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो अपनी पीठ पर रोलिंग से बचने के लिए टेनिस गेंदों का उपयोग करने का प्रयास करें। टेनिस की गेंदों को शर्ट पर रोल करें और उन्हें अपनी पीठ पर रख दें जब आप अपने पक्ष में सोएं इस तरह, यदि आप घूमना शुरू करते हैं, तो टेनिस की गेंद आपको याद दिलाएगी कि आप अपने पक्ष में रहें।
  • इंप्रुर आपकी स्लीपिंग स्थिति चरण 7
    4
    यदि आप गर्भवती हैं तो अपनी पीठ पर सो नहींें गर्भवती होने पर अपनी पीठ पर सो जाओ, अपने बच्चे को रक्त प्रवाह कम कर सकते हैं, अपने रक्तचाप को कम कर सकते हैं, दर्द का कारण बन सकते हैं, बवासीर को बढ़ावा दें और साँस लेने में बाधा भी आ सकती है। यदि आप गर्भवती हैं, तो अपने पक्ष पर सो जाओ (अधिमानतः बाईं ओर)
  • विधि 3
    अपने पेट पर सोने की स्थिति को समायोजित करें

    इंप्रेशन आपकी स्लीपिंग स्थिति चरण 8
    1
    श्रोणि और निचले पेट के नीचे एक तकिया रखें अपने पेट पर सो रही आपके जोड़ों और पीठ के निचले हिस्से पर दबाव डाला जा सकता है। हालांकि, कुछ लोग मानते हैं कि नींद का चेहरा उनके लिए सबसे आरामदायक स्थिति है। यदि यह मामला है, तो श्रोणि और निचले पेट के नीचे एक तकिया रखने की कोशिश करें यह निचले हिस्से में तनाव को कम करने में मदद कर सकता है और इस स्थिति को और भी अधिक आरामदायक बना सकता है।
    • यदि आपके पास एक अतिरिक्त तकिया तक पहुंच नहीं है, तो आप तौलिया या रोल किए गए कंबल का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रोव्स योर स्लीविंग पोझिशन चरण 9
    2
    सिर के नीचे एक तकिया रखें अपने पेट पर अधिक सोते रहने के लिए, अपने सिर के नीचे एक तकिया के साथ सोते रहें। यह गर्दन में तनाव को रोका जा सकता है और जब आप सोते हैं तो यह स्थिति आपके लिए अधिक आराम कर सकती है
  • यदि आप अपने सिर के नीचे एक तकिया के साथ सोने के लिए असहज महसूस करते हैं, तो आप बिना सोते रहने की कोशिश कर सकते हैं कुछ लोग अपने सिर पर एक तकिया के बिना अपने पेट पर सोते हैं, और श्रोणि और पेट के नीचे केवल एक ही पसंद करते हैं।
  • इम्प्रोव्स दैट स्लीविंग पोझिशन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    जब आप सोते हों तो सीने में एक पैर झुकें जब आप अपने पेट पर सोते हैं, तो यह विकल्प आपकी पीठ को सीधे रखने का एक अच्छा तरीका है कोहनी और घुटने मोड़ो, छाती को पैर ले जा रहा है। फिर, बगल और कूल्हे के नीचे एक तकिया रखें। जब आप अपने पेट पर सोते हैं तो यह आपकी रीढ़ की रक्षा में मदद कर सकता है।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि छाती को पैर झुकने से कूल्हे पर दबाव पड़ सकता है। यदि यह मामला है, तो आप एक रात अपने पैर की झुकाव के साथ सोने की कोशिश कर सकते हैं, और एक दूसरे को अपने पैरों के साथ सीधे और आराम से।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रोवस आपका स्लीपिंग स्थिति चरण 11
    4
    अगर आपको बुरी स्थिति है तो इस स्थिति से बचें अपने पेट पर सो रही अपनी पीठ, गर्दन, जोड़ों और मांसपेशियों पर दबाव लागू कर सकते हैं। यदि आप बैठे या खड़े होने पर बुरी स्थिति होती है, तो अपने पेट पर सोते हुए आपकी मुद्रा खराब हो सकती है। ऐसी स्थिति में अपनी नींद की स्थिति को समायोजित करने का प्रयास करें ताकि आप अपने आसन को सही करने में मदद कर सकें
  • यदि आपको अपने पेट पर सोते हुए उपयोग किया जाता है, तो यह आपकी पीठ या पक्ष पर सोने के लिए अजीब लग सकता है। समय के साथ, आप अनुकूलन कर सकते हैं और आपके पक्ष में या अपनी पीठ पर सोने के लिए इस्तेमाल हो सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com