ekterya.com

रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग कैसे करें

रिवर्स मनोविज्ञान के बारे में किसी और को कहने या कुछ करना है जो आप चाहते हैं के विपरीत कुछ सुझाव देकर करते हैं। यह विज्ञापन में बहुत प्रभावी हो सकता है और कुछ खास प्रकार के लोगों के साथ व्यवहार करते समय बहुत उपयोगी हो सकता है। हालांकि, आप जिस तरह से और उल्टा मनोविज्ञान का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहना चाहिए। यह हेरफेर के एक रूप के रूप में लिया जा सकता है जब नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो यह रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है गंभीर स्थितियों में अपने आप को कभी-कभार ही उपयोग करने के लिए सीमित करें

चरणों

भाग 1

रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग प्रभावी ढंग से करें
छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं कदम 19

Video: SQUISHY VS REAL FOOD SWITCH UP | IS IT DISGUSTING? | We Are The Davises

1
एक विकल्प प्रस्तुत करके प्रारंभ करें आरंभ करने के लिए, आपको वह विकल्प पेश करना होगा जो वास्तव में आप चाहते हैं इस विकल्प को अपने लक्ष्य के दिमाग में जड़ लें। ऐसा कुछ हो सकता है जो व्यक्ति आम तौर पर विरोध करता है और संभवतः शुरू में मजाक किया जाता है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि व्यक्ति प्रश्न में विकल्प के बारे में जानता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपको शुक्रवार की रात दो पार्टियों में भाग लेने के बीच फैसला करना होगा आपका मित्र सबसे अनैच्छिक दलों का आनंद लेता है और आपके घर के पास बहुत सारे शराब वाले एक पार्टी है जो पार्टियों का जश्न मनाने के लिए मशहूर है, जो कि आखिरी रात्रि। आप शांत बैठकों की पसंद करते हैं और कुछ दोस्त बोर्ड गेम की एक रात का आयोजन करते हैं।
  • चलो अपने दोस्त को आप चाहते विकल्प पता कुछ कहें "क्या आपने सुना है कि राहेल और मोनिका बोर्ड गेम्स की एक रात का आयोजन कर रहे हैं? यह उबाऊ लगता है, है ना? "
  • Video: TINY THINGS VS GIANT THINGS | SWITCH UP | We Are The Davises

    इमेज शीर्षक से एडवेंचरस पायर 5
    2
    विकल्प आकर्षक बनाने के लिए सूक्ष्म तरीके का उपयोग करें आप कई सूक्ष्म तरीकों से प्रलोभन वाले सवाल में विकल्प चुन सकते हैं। विकल्पों को वांछनीय बनाने के तरीकों को देखें सूक्ष्म सुराग छोड़ दें जो आपके लक्ष्य में इच्छा की भावना पैदा कर सकते हैं।
  • पिछले उदाहरण में, आप उन टेबल गेम का आकस्मिक रूप से उल्लेख कर सकते हैं जो ईवेंट में खेला जाएगा। आप घटना से कुछ दिन पहले अपने दोस्तों के साथ एक कार्ड गेम भी खेल सकते हैं, जो आपके मित्र को महसूस कर सकता है कि गेम कैसे मजेदार हो सकता है
  • आप उन मित्रों को भी बना सकते हैं जो पार्टी के आवाज़ को और अधिक रोचक बनाते हैं। राकेल और मोनिका के साथ प्रस्थान की यादों का उल्लेख करें वह अपने अच्छे गुणों के बारे में बात करता है उदाहरण के लिए, "मोनिका हमेशा अपने घर में सबसे अच्छा शराब चयन करता है" जैसे कुछ कहें।
  • बीजा स्पेशल चरण 9 नाम की छवि
    3
    यह गैर-मौखिक सुराग का भी उपयोग करता है। आप शायद किसी व्यक्ति को लुभाने के लिए सूक्ष्म और गैर-मौखिक सुराग का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति के सामने अपने फोन पर एक बोर्ड गेम का एक संस्करण खेल सकते हैं आप राकेल और मोनिका को पार्टी से पहले कॉफी बनाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं जिससे कि वह व्यक्ति कितना मज़बूत जानता है।
  • छवि का परिपक्व चरण 10 होना शीर्षक
    4
    विकल्प का विरोध करें या इसके विरुद्ध बोलें। एक बार जब व्यक्ति दिलचस्पी लेता है, तो उसके सामने प्रस्तुत विकल्प का विरोध किया जाता है या इसके खिलाफ बोलता है। इससे अतिरिक्त बढ़ावा मिलेगा जिससे आपको उस व्यक्ति को करना चाहिए जो आप चाहते हैं। वह व्यक्ति पहले से ही विकल्प द्वारा थोड़ा मोहक है। यदि आप इस बिंदु पर इस विकल्प का विरोध करते हैं, तो एक व्यक्ति जो स्वाभाविक रूप से प्रतिरोधी है, बातचीत करने की अधिक संभावना होगी।
  • पिछले उदाहरण पर वापस जाना, शुक्रवार की रात तक प्रतीक्षा करें। कुछ कहो "ठीक है, हम राहेल और मोनिका के घर या दूसरी पार्टी में जा सकते हैं। आप क्या सोचते हैं? मुझे लगता है कि राहेल और मोनिका थोड़ा उबाऊ हो जाएगा। "
  • इस बिंदु पर, आपका मित्र राकेल और मोनिका के घर में बैठक में जाने के लिए दबा सकते हैं। हालांकि, अगर वह व्यक्ति अभी भी नहीं जानता है कि क्या करना है, तो स्पष्ट होने की कोशिश करें कुछ कहो "हम किसी भी दूसरे दिन राहेल और मोनिका के घर जा सकते हैं।"
  • Video: TINY CANDY VS GIANT CANDY SWITCH UP | We Are The Davises

    छवि का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    5
    निर्णय लेने के लिए अपना लक्ष्य दबाएं बातचीत की प्रक्रिया को बंद करने के लिए, अब आप अपना निर्णय लेने के लिए अपने लक्ष्य पर दबाव डाल सकते हैं यह विचार व्यक्ति को लगता है कि वह अपना निर्णय ले रहा है उससे पूछो कि वह क्या करना चाहता है और एक जवाब के लिए इंतजार करना चाहता है। उम्मीद है, वह व्यक्ति आपके विकल्प का विरोध करेगा, जिसका आपने विरोध किया था।
  • पिछले उदाहरण में, आपको कुछ कहना चाहिए "फिर, हम राहेल और मोनिका के घर या दूसरे पार्टी में जा सकते हैं। आप क्या सोचते हैं? यह आप पर निर्भर करता है। "
  • अपने दोस्त को विश्वास करके कि यह उसका निर्णय है, वह सोचेंगे कि वह अपनी स्वायत्तता पर जोर दे रहा है आपने पहले से ही राहेल और मोनिका की आकर्षक आकर्षक पार्टी बनाई है। आपने इस विकल्प पर कुछ प्रतिरोध भी व्यक्त किया है, जिससे एक जिद्दी व्यक्ति को अन्यथा जोर देने का कारण होगा। भाग्य के साथ, आपका मित्र राहेल और मोनिका की पार्टी में जाने का चुनाव करेगा।
  • भाग 2

    स्थिति के आसपास के कारकों पर विचार करें
    छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 4
    1
    पता लगाएं कि मनोवैज्ञानिक रिवर्स करने के लिए कौन से व्यक्तित्वों का सबसे अच्छा जवाब है मनोवैज्ञानिक को रिवर्स करने के लिए सभी अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते जो लोग अधिक विनम्र होना चाहते हैं वे प्रत्यक्ष प्रस्तावों को बेहतर प्रतिसाद दे सकते हैं। यदि आप प्रकृति से विरोध करते हैं, तो किसी व्यक्ति को पता है कि रिवर्स मनोविज्ञान उस व्यक्ति में अच्छी तरह से काम कर सकता है।
    • प्रश्न में उस व्यक्ति के साथ हुई बातचीत के बारे में सोचें क्या वे परिस्थितियों से दूर ले जाते हैं या विरोध करते हैं? यदि आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो एक अधिक स्वतंत्र विचारक है और यथास्थिति के खिलाफ जाने को पसंद करता है, तो यह व्यक्ति उस व्यक्ति की तुलना में मनोविज्ञान को बदलने के लिए अधिक संवेदनापूर्ण हो सकता है जो आमतौर पर संतुष्ट होता है
    • यदि आप बच्चों में रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करने की योजना बनाते हैं तो आपको इसे भी ध्यान में रखना चाहिए। यदि आपके पास एक बच्चा है जो हठीला हो जाता है, तो उस बच्चे के मुकाबले रिवर्स मनोविज्ञान का जवाब देने की अधिक संभावना होगी जो प्रसन्न है।
  • छिपने वाली फिंगर्स स्टॉप 8 को छुटकारा पाने के लिए छवि शीर्षक



    2
    रिवर्स मनोविज्ञान को थोड़ा सा उपयोग करने का प्रयास करें, खासकर बच्चों के साथ। रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग किसी लापरवाह और अजीब तरीके से किया जाना चाहिए। यह विशेष रूप से सच है जब आप अपने छोटे बच्चों में तकनीक का उपयोग करते हैं। किसी व्यक्ति को यह मानने के लिए कि वह आपके मुकाबले अधिक चालाक है, इसका उपयोग करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को उचित समय पर अपना बिस्तर बनाने की कोशिश करना सोचें आप अपने दांतों को ब्रश करने से पहले उसे बिस्तर पर बैठने के लिए इंतजार करने के लिए कह सकते हैं, यह समझाते हुए कि वह जवान है और बहुत मदद की ज़रूरत है ऐसा लगता है कि आप कमरे में प्रवेश करते हैं और पाते हैं कि आपने खुद ही इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया है, क्योंकि आप अपनी स्वायत्तता का परीक्षण करना चाहते हैं।
  • एक बड़े व्यक्ति के साथ, उसी तरह रिवर्स मनोविज्ञान का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इससे व्यक्ति को यह विश्वास हो जाता है कि वे स्थिति में अपनी स्वायत्तता की पुष्टि कर रहे हैं। हो सकता है कि उन्हें दो फिल्मों के बीच चयन करना होगा: उपशीर्षक या एक हल्की कॉमेडी वाली विदेशी फिल्म आप वास्तव में विदेशी फिल्म देखना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे यकीन नहीं है कि मैं उपशीर्षक पर ध्यान दे सकता हूं।" आपका मित्र इस समय विदेशी फिल्म पर जोर दे सकता है ताकि वह अपना अधिक ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक द गुप्त चरण 3 का उपयोग करें
    3
    विचार करें कि दूसरे व्यक्ति क्या चाहता है रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करने से पहले, इस बारे में सोचें कि दूसरे व्यक्ति स्थिति में क्या चाहते हैं। शायद कुछ मामलों में रिवर्स मनोविज्ञान के एक और जटिल संस्करण की आवश्यकता होती है। यदि कोई ऐसा करना चाहता है जो विरोध करने की उनकी क्षमता से अधिक है, तो शास्त्रीय रिवर्स मनोविज्ञान प्रतिकारक हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपका मित्र शहर के बदसूरत भाग में केवल एक कॉन्सर्ट में भाग लेना चाहता है। शायद आपको लगता है कि यह एक बुरा विचार है, लेकिन एक साधारण रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करना अप्रभावी हो सकता है यदि आप अपने दोस्त को बताते हैं "आप सही हैं आपको जाना चाहिए आप केवल एक बार रहते हैं! ", यह संभव है कि आपका मित्र पूरी तरह सहमत हो, क्योंकि वह वास्तव में शो देखना चाहता है।
  • प्रश्न में विकल्प का समर्थन करने के बजाय इन मामलों में उनका विरोध करने का प्रयास करें। पिछली उदाहरण पर वापस जा रहे हैं, आप अपने मित्र को कुछ ऐसा बता सकते हैं जैसे "मैं आपको ऐसा कुछ नहीं कर सकता जिसे आप नहीं करना चाहते। मुझे यकीन है कि शहर का हिस्सा खतरनाक है, लेकिन केवल आप तय कर सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। "
  • तुम क्या करते हो उसे प्रोत्साहित करने के लिए खुद को सोचने के लिए। यदि आपका मित्र स्वाभाविक रूप से विरोध करता है, तो वह अपने दम पर सोचने के बजाय आपकी सलाह सुन सकता है। ऐसा होने की संभावना है कि आपका दोस्त संगीत कार्यक्रम में जाने का निर्णय नहीं करता।
  • लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने वाला पहला शीर्षक चित्र 1
    4
    अपने अंतिम लक्ष्य के बारे में सोचो सुनिश्चित करें कि आप अपने अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखते हैं। अपने आप को समय-समय पर याद दिलाएं कि आप क्या करना चाहते हैं। कभी-कभी, रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करते समय चीजें विवादित हो सकती हैं। तर्क के दौरान अपनी इच्छाओं का ट्रैक खोना आसान है कोर्स में रहने का प्रयास करें और आपको जो परिणाम चाहिए वह याद रखें।
  • भाग 3

    रिवर्स मनोविज्ञान के दुरुपयोग से बचें
    इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 11

    Video: DON'T SLIDE THROUGH THE WRONG MYSTERY BOX! | We Are The Davises

    1
    रिवर्स मनोविज्ञान का अधिक इस्तेमाल न करें कुछ स्थितियों में रिवर्स मनोविज्ञान बहुत अच्छी तरह से काम कर सकता है हालांकि, ध्यान रखें कि यह हेरफेर का एक सूक्ष्म रूप है। रिवर्स मनोविज्ञान का प्रयोग आम तौर पर रिश्तों को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है।
    • निम्न जोखिम स्थितियों में रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप इस रणनीति का उपयोग तब कर सकते हैं जब आप और आपके पति यह तय करने की कोशिश करें कि किस फिल्म को देखना है हालांकि, हर बार जब आप एक फिल्म देखते हैं, तो इसका उपयोग न करें, क्योंकि आपको कभी-कभी अपने पार्टनर को अपनी मनोरंजक गतिविधियां चुनने की अनुमति मिलनी चाहिए।
    • इस प्रकार की तुच्छ स्थितियां समय के साथ जमा कर सकती हैं, जिससे रिश्ते में असंतोष हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर उस चीज़ को प्राप्त करने में सक्षम नहीं होने से थक सकता है और आपको परेशान करना शुरू कर सकता है
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 15
    2
    रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करके शांत रहें रिवर्स मनोविज्ञान निराशाजनक हो सकता है, खासकर यदि आप इसे बच्चों में इस्तेमाल करते हैं जिद्दी बच्चों (और सामान्य रूप से लोग) थोड़ी देर के लिए सोचने के लिए आपकी सोच को लेकर आ सकते हैं। आपको शांत रहने और आराम करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अगर रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करते समय आपके बच्चे के भावुक विस्फोट होते हैं, तो शांत रहें। अपने बच्चे को जारी रखने की अनुमति दें धैर्य के साथ, आपका बच्चा शांत हो जाएगा
  • छवि का परिपक्व चरण 6 होना शीर्षक
    3
    गंभीर स्थितियों में रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करने से बचें कुछ ऐसी स्थितियां हैं जिनमें रिवर्स मनोविज्ञान का असर होने की संभावना है और इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करने से आपको हमेशा से बचना चाहिए, जब किसी के स्वास्थ्य और भलाई खतरे में हो।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके मित्र के डॉक्टरों का पुराना डर ​​है इसके अलावा, उनके पास सही कंधे पर एक संदिग्ध तिल का विकास होता है और वह जांच के लिए नहीं जाना चाहता।
  • उसे मत बताना "तुम सही हो डॉक्टर के पास मत जाओ। " आपके मित्र के डॉक्टरों का डर खतरनाक व्यवहार को प्रतिरोध करने और उन्हें मजबूत करने की आपकी ज़रूरत से ज़्यादा पछाड़ सकता है।
  • चेतावनी

    • कभी-कभी, विशेष रूप से बहुत बुद्धिमान या जिद्दी लोगों के साथ, एक बहुत स्पष्ट रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग पूरी तरह उल्टा हो सकता है, क्योंकि उन्हें पता है कि आप क्या कर रहे हैं। सावधान रहें कि आप इस तकनीक का उपयोग किसके साथ करते हैं - इससे चीजें बदतर हो सकती हैं
    • यह संवाद करने का सबसे तेज़ तरीका नहीं है, क्योंकि आप मूल रूप से उस व्यक्ति की गलत विद्रोह (और उत्तेजक) का लाभ उठा रहे हैं। बच्चों के मामले में, वे आम तौर पर इस विद्रोह को दूर करेंगे और अधिकांश वयस्क यह महसूस करेंगे कि वे कितनी मूर्ख हैं और उनके स्थान पर उनकी प्रतिक्रिया करेंगे अहिंसक संचार.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com