ekterya.com

हर्बल सप्लीमेंट्स को सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें

हेराक्लीज़ सप्लीमेंट्स एक प्रकार की आहार पूरक हैं जिसमें जड़ी बूटियां शामिल हैं पौधे या पौधे का हिस्सा अपने स्वाद, खुशबू या संभावित चिकित्सकीय गुणों के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें फूल, पत्ते, छाल, फल, बीज, उपजी और जड़ें शामिल हैं, या तो व्यक्तिगत रूप से या मिश्रण में। एक जड़ी बूटी (जिसे वनस्पति विज्ञान भी कहा जाता है) एक पौधे या एक पौधा का हिस्सा है जिसका उपयोग इसके सुगंध, स्वाद और / या चिकित्सीय गुणों के लिए किया जाता है। कई जड़ी-बूटियों का उपयोग करने का एक लंबा इतिहास है और स्वास्थ्य लाभ ज्ञात हैं। हालांकि, कुछ जड़ी-बूटियों ने कुछ उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य समस्याओं का कारण दिया है। इस अनुच्छेद में आपको अपनी सुरक्षा के लिए जिन बिंदुओं का उपयोग करना चाहिए या वे स्वस्थ उद्देश्यों के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग करने के बारे में सोच रहे हैं, उन बिंदुओं पर विचार करना चाहिए। यह विवाद नहीं करता कि जड़ी-बूटियों में कुछ विशिष्ट बीमारियों और शर्तों के लिए काम किया जाता है।

चरणों

छवि शीर्षक से हर्बल सप्लीमेंट्स सुरक्षित रूप से चरण 1 का उपयोग करें
1
यह समझता है कि "प्राकृतिक" का मतलब यह नहीं है कि यह सुरक्षित है यह जानना महत्वपूर्ण है कि सिर्फ इसलिए कि हर्बल पूरक को "प्राकृतिक" लेबल किया गया है इसका मतलब यह नहीं है कि यह सुरक्षित है या इसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है उदाहरण के लिए, कावा घास और कॉम्प्रेरी को गंभीर जिगर की क्षति से जोड़ा गया है।
  • छवि शीर्षक हर्बल सप्लीमेंट्स सुरक्षित रूप से चरण 2 का उपयोग करें
    2
    ध्यान रखें कि हर्बल सप्लीमेंट्स ड्रग्स हैं इसका मतलब यह है कि वे चिकित्सा समस्याओं का कारण बन सकते हैं यदि वे सही तरीके से उपयोग नहीं किए गए हैं या यदि उन्हें बड़ी मात्रा में लिया गया है कुछ मामलों में, पूरक लेबल पर दिए गए निर्देशों के बावजूद लोगों को नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक हर्बल सप्लीमेंट्स सुरक्षित रूप से चरण 3
    3
    यदि आप गर्भवती हैं या नर्सिंग हैं तो बहुत सावधानी बरतें गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं को हर्बल सप्लीमेंट्स का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि ये उत्पाद दवाओं के रूप में कार्य करते हैं। यह चेतावनी हर्बल पूरक आहार वाले बच्चों के उपचार में भी लागू होती है।
  • छवि शीर्षक से हर्बल सप्लीमेंट्स सुरक्षित रूप से चरण 4 का उपयोग करें
    4
    उचित सलाह प्राप्त करें यह महत्वपूर्ण है कि आप एक हर्बल पूरक का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर यदि आप कोई दवा ले रहे हों (या तो निर्धारित या ओवर-द-काउंटर) कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स स्वास्थ्य समस्याओं के कारण दवाओं के साथ बातचीत करने के लिए जाने जाते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके प्रदाता को किसी विशेष पूरक के बारे में नहीं पता है, तो आप इसके इस्तेमाल, जोखिम और बातचीत के बारे में नवीनतम चिकित्सा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक हर्बल सप्लीमेंट्स सुरक्षित रूप से चरण 5
    5
    डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें यदि आप हर्बल सप्लीमेंट्स का उपयोग करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है कि आप इसे एक पेशेवर डॉक्टर की देखरेख में करते हैं जिसे हर्बल चिकित्सा में अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया है। यह विशेष रूप से जड़ी-बूटियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो एक चिकित्सा प्रणाली का हिस्सा हैं, जैसे पारंपरिक चीनी दवा या आयुर्वेदिक दवा।



  • हर्बल सप्लीमेंट्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि सुरक्षित रूप से चरण 6
    6

    Video: Making CO2/ZNO GANS Water With Calendula Herb, Health Rings, Bracelets, Patches, Plasma Energy Flow

    विभिन्न नियमों को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, अमेरिका में हर्बल सप्लीमेंट्स और अन्य आहार पूरकों को राष्ट्रीय खाद्य प्रशासन (एफडीए) द्वारा "भोजन" के रूप में नियंत्रित किया जाता है। इसका मतलब यह है कि उन्हें ड्रग्स और ओवर-द-काउंटर दवाइयों के समान मानकों को उनकी सुरक्षा, प्रभावशीलता और क्या राष्ट्रीय खाद्य प्रशासन को अच्छी विनिर्माण प्रथाओं को साबित करने के लिए मिलना नहीं पड़ता है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स सुरक्षित रूप से चरण 7 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    अध्ययन के बारे में जानकारी रहें कई जड़ी-बूटियों और हर्बल सप्लीमेंट्स की सक्रिय सामग्रियां ज्ञात नहीं हैं एक हर्बल पूरक में, उन यौगिकों के दर्जनों, सैकड़ों भी हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने इन अवयवों की पहचान करने और परिष्कृत तकनीक का उपयोग करके उत्पादों का विश्लेषण करने के लिए काम किया है। जड़ी-बूटियों में सक्रिय तत्वों की पहचान और शरीर पर जड़ी-बूटियों के प्रभाव की समझ, सरकारी संस्थानों में महत्वपूर्ण अनुसंधान क्षेत्र हैं जैसे अमेरिका के पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा के लिए राष्ट्रीय केंद्र। (NCCAM)।
  • छवि शीर्षक से हर्बल सप्लीमेंट्स सुरक्षित रूप से चरण 8 का उपयोग करें
    8
    सामग्री के साथ सावधान रहें हर्बल सप्लीमेंट्स पर प्रकाशित कुछ प्रकाशित विश्लेषणों में लेबल और क्या कंटेनर के अंदर सूचीबद्ध होने के बीच अंतर पाया गया है। इसका मतलब यह है कि आप जितना लेबल ले सकते हैं, उतना पूरक - या उससे कम - हो सकता है साथ ही, उत्पाद लेबल पर "मानकीकृत" शब्द को बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद की कोई गारंटी नहीं है - उदाहरण के लिए, यूएस में, "मानकीकृत" (या "प्रमाणित" या "सत्यापित") के लिए कोई कानूनी परिभाषा नहीं है खुराक यह पाया गया है कि कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स धातु, नुस्खा सामग्री, सूक्ष्मजीवों और अन्य पदार्थों से दूषित होती हैं।
  • छवि शीर्षक से हर्बल सप्लीमेंट्स सुरक्षित रूप से चरण 9 का उपयोग करें
    9
    वेबसाइटों पर चमत्कारी छापों के साथ सावधान रहें इंटरनेट के माध्यम से हर्बल सप्लीमेंट्स को बेचने और बढ़ावा देने वाली वेबसाइटों की संख्या में वृद्धि हुई है। अमेरिकी संघीय सरकार ने कई ऐसी कंपनियों की वेबसाइटों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है, जिन्होंने गलत दावों को खारिज कर दिया है और जो उपभोक्ताओं को धोखा दिया है - यह ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य न्यायालयों में भी हुआ है। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि खुराक के बारे में किए गए दावों का मूल्यांकन कैसे करें।
  • युक्तियाँ

    • आहार की खुराक के बारे में 1 99 4 में कांग्रेस द्वारा पारित कानून में आहार की खुराक को परिभाषित किया गया था। एक पोषण पूरक के लिए निम्नलिखित सभी शर्तों को पूरा करना आवश्यक है:

    • यह एक उत्पाद (तंबाकू के अलावा) है जो आहार को पूरक करने का इरादा है, जिसमें निम्न में से एक या दो अन्य शामिल हैं: विटामिन, खनिज, जड़ी बूटी या अन्य वनस्पति, एमिनो एसिड या उल्लेख सामग्रियों के किसी भी संयोजन।
    • इसका उद्देश्य गोली, कैप्सूल, पाउडर, नरम जेल, जेल कैप्सूल या तरल रूप में लिया जाना है।
    • इसे परंपरागत भोजन या भोजन या आहार के एक तत्व के रूप में उपयोग के लिए प्रतिनिधित्व नहीं किया गया है
    • इसे पोषण पूरक के रूप में लेबल किया गया है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जानकारी के अच्छे स्रोत
    • व्यावसायिक स्वास्थ्य सलाह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com