ekterya.com

कैसे घर के लिए पुरानी यादों को दूर करने के लिए

घर के लिए नोस्टलागिया एक लग रहा है कि हम शायद कुछ समय या किसी अन्य पर अनुभवी हैं। वास्तव में, अनुसंधान से पता चलता है कि लगभग 70% लोगों ने अपने जीवन में घर के लिए पुरानी यादों का अनुभव किया है। जब आप अपने घर से कॉलेज जाना चाहते हैं या जब आप थोड़े समय के लिए जाते हैं, जैसे ग्रीष्मकालीन शिविर के लिए होमसिनीशन हो सकता है यह विस्तारित अवस्था के दौरान भी हो सकता है, जैसे विदेशों में अध्ययन करने के लिए कार्यक्रमों में। कई रणनीतियों आप घर के लिए उदासीनता से बचने के लिए और आपको आराम देने के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि आप दूर हैं, तो आप इसे अनुभव करते हैं।

चरणों

विधि 1

छोड़ने के लिए तैयार
बीट होममेस्कीनेस चरण 1.jpeg शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान रखें कि घर के लिए पुरानी यादों को पूरी तरह से सामान्य है इसके बारे में अधिक जानने से अंतर्दृष्टि प्रदान की जा सकती है कि लोगों के लिए उनके घर के लिए उदासीन भावनाएं कितनी हैं यह जानते हुए कि यह एक पूरी तरह से सामान्य अनुभव है, आपको अपने घर को याद करने के बारे में कम तनाव या लज्जित होने में मदद मिलेगी।
  • Video: वास्तु टिप्स अपनाएं, बेरोजगारी दूर भगाएं||how to get job||how to get employment||vastu tips for home

    बीट होमसिनेस स्टेप 2.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को उस जगह से परिचित करें जहां आप जाएंगे एक अध्ययन में यह उल्लेख किया गया है कि ग्रीष्मकालीन शिविर में आने वाले बच्चों को अगर वे अनुभव के लिए तैयार किया गया था और उन वातावरण से परिचित हैं, जिसमें वे होंगे तो वे सफलतापूर्वक नासमझ की भावनाओं को कम कर सकते हैं। घर के लिए उदासीनता से बचने के लिए, जगह से जुड़े नक्शे, फोटो या अन्य सामग्री की जांच करना एक अच्छा विचार है। यह आपके आस-पास से परिचित होने में आपकी सहायता करेगा, जब आप वहां होंगे। आप ऐसे किसी व्यक्ति से भी पूछ सकते हैं, जिस जगह के बारे में सूचित किया गया है, जहां आप रोज़ाना और दैनिक गतिविधियों का वर्णन करेंगे जिनकी आपको उम्मीद करनी चाहिए।
  • यदि यह व्यावहारिक है, तो आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ एक प्रारंभिक यात्रा की योजना बना सकते हैं जहां आप जाना चाहते हैं।
  • बीट होममेस्कीनेस चरण 3. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने नए स्थान पर पहुंचने के लिए योजना बनाएं जब आप जानते हैं कि आपके नए रूझानों और गतिविधियों का क्या होगा, जब आप नए स्थान पर जाएंगे, तो आपको और अधिक आरामदायक महसूस होगा। यह अनुभव थोड़ा अधिक परिचित होगा, जो घर के लिए पुरानी यादों को कम होने की संभावना देगा। एक अध्ययन में पाया गया कि ज़ोरदार अभ्यास और दृढ़ सामाजिक संपर्क, बाहर की मदद करते समय थोड़े समय तक भावनाओं को दूर करते हैं।
  • एक बार जब आप अपने नए गंतव्य तक पहुंच गए हैं, तो नियमित व्यायाम करें और दूसरों के साथ सामाजिक रूप से जुड़ने के अवसरों की तलाश करें। उस योजना को छोड़ने से पहले एक योजना बनाएं, जहां आप व्यायाम करेंगे और सामाजिक गतिविधियां करेंगे।
  • बीट होमेस्कीनेस चरण 4.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    घर से कुछ ले लो कभी-कभी घर के लिए पुरानी याददाश्त मुश्किल हो सकती है क्योंकि आपको यह कभी नहीं पता है कि यह कब पैदा हो सकता है, या जब आप कुछ देख सकते हैं, सुनकर या गंध कर सकते हैं जो आपको अपने घर की याद दिलाता है उन समय आपको आराम करने में सहायता के लिए, आपके साथ अपने घर का थोड़ा सा लेना उपयोगी हो सकता है
  • किसी पसंदीदा किताब को ले जाने, चप्पल की एक जोड़ी या एक तस्वीर आपको आराम देने में मदद कर सकती है जब आपको घर के लिए उदासीन लगता है। ये आइटम आपके घर को करीब से करीब महसूस करने में मदद कर सकते हैं
  • विधि 2

    अपने नए स्थान के लिए अनुकूलित करें
    बीट होमेस्कीनेस स्टेप 5. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    1
    नए कनेक्शन स्थापित करना शुरू करें अपने घर के संपर्क में रखने और एक नया समुदाय स्थापित करने के लिए काम करने के बीच संतुलन स्थापित करना महत्वपूर्ण है, जहां कहीं भी हो। दिलचस्प लोगों के साथ बातचीत शुरू करें यह आपकी छात्रावास में किसी व्यक्ति या आपकी कक्षाओं में से किसी में हो सकता है
    • कॉलेज के पहले दिन या सप्ताह, ग्रीष्मकालीन शिविर या विदेशों में अध्ययन करना मित्रों को बनाने का एक बड़ा अवसर हो सकता है। परिस्थितियों का लाभ उठाएं जहां आप केवल नए व्यक्ति नहीं हैं
    • यदि आप किसी दूसरे देश में अध्ययन कर रहे हैं या काम कर रहे हैं, तो स्थानीय वाणिज्य दूतावास, एक प्रवासी समाज या एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय समाज का प्रयास करें, जो आपके घर से दूर रहने का अनुभव साझा कर रहे हैं। अपने अनुभवों को साझा करने वाले लोगों के साथ दुःख की भावनाओं के बारे में बात करना उपयोगी हो सकता है।
    • एक शौक को अपनाने या क्लब में शामिल होने के बारे में सोचें। वैकल्पिक रूप से, आप एक स्थानीय गैर-लाभकारी संगठन में स्वयंसेवा कर सकते हैं। ये समान हितों वाले लोगों को ढूंढने के लिए बहुत अच्छे तरीके हैं
    • अपने पिछले घर से जुड़ी रहना आपको अपने नए घर में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने या नए कनेक्शन और दोस्ती की स्थापना से रोक सकता है।
  • बीट होमेस्कीनेस चरण 6.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी पुरानी आदतों और दिनचर्या को अपनाना कभी-कभी, जब हम घर से दूर होते हैं, हमारे दैनिक दिनचर्या और यहां तक ​​कि हमारी आदतों में भी बदलाव हो सकता है। इस प्रकार का परिवर्तन नए वातावरण को अजनबी दिखता है। इस तरह से बड़े बदलावों से बचने में मदद करने के लिए, अपनी नई आदतों के साथ अपने नए घर में भी जारी रखने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मंगलवार को अपने परिवार के साथ कॉलेज में जाने के लिए और मंगलवार को टेको रातों में जाने के लिए घर से बाहर निकल गए हैं, तो अपने रूममेट्स या अपने नए दोस्तों के दोस्तों के साथ मंगलवार को एक नया टैको रात लागू करने की कोशिश करें। या यदि आप ग्रीष्मकालीन शिविर में हैं और हर रात बिस्तर पर जाने के लिए तैयार करने के लिए कुछ चीजें करते हैं, तो इस रूटीन को जारी रखने का प्रयास करें इस तरह के दिनचर्या अक्सर संरचना और परिचित प्रदान करते हैं, इसलिए उनमें से कुछ को अपने नए वातावरण में जोड़ने का प्रयास करें।
  • बीट होमेस्कीनेस चरण 7.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने नए स्थान का अन्वेषण करें अपने कैमरे या स्मार्टफोन से बाहर निकलें नई आँखों के साथ आपका नया स्थान देखने के लिए एक कैमरा एक शानदार तरीका हो सकता है अपने मन को सक्रिय रखने और अपने नए परिवेश पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपना ध्यान दूर की यादों से दूर कर सकते हैं। जब आप घर से दूर हैं, तो अपने अनुभवों को दस्तावेज करने का यह एक शानदार तरीका है
  • बीट होमेस्कीनेस चरण 8.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को स्थानीय संस्कृति में विसर्जित करें अपने अधिकांश अनुभव को बनाने के लिए, खासकर यदि आप विदेश में रह रहे हैं, तो अपना आराम क्षेत्र छोड़ दें और नई चीजों का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करें खाद्य अक्सर एक संस्कृति का सबसे विशिष्ट तत्व हो सकता है स्थानीय भोजन का आनंद लेना और कुछ खोजने के लिए कि मूल निवासी खाने से आप भी आनंद ले सकते हैं ताकि आप नए घर में आराम महसूस कर सकें।
  • सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लें भले ही आप किसी दूसरे राज्य या प्रांत में कॉलेज में हों, फिर भी आप उन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कोशिश कर सकते हैं जो आपके गृहनगर में न हों।
  • बीट होमेस्कीनेस चरण 9.jpeg शीर्षक वाली छवि



    5
    सांस्कृतिक झटका के नकारात्मक प्रभाव से बचें सांस्कृतिक झटका एक नए स्थान में होने के कारण भ्रम, संदेह या घबराहट की भावनाओं को शामिल करता है। यह एक नए देश में रहने वाले लोगों के लिए विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह भी हो सकता है कि कोई एक ग्रामीण क्षेत्र से किसी शहर में विश्वविद्यालय जाने के लिए जाता है। यह चाल आपको इसे बहुत ज्यादा प्रभावित करने नहीं देती है विशेष रूप से यदि आप विदेश में रह रहे हैं, तो इन रणनीतियों की कोशिश करें ताकि आप सांस्कृतिक झटका को दूर कर सकें।
  • अपने मेजबान देश में रहने के नियमों को जानें यह समझने की कोशिश करें कि स्थानीय लोग कैसे काम करते हैं और क्यों करते हैं। उनका व्यवहार और रीति-रिवाज आपके से भिन्न हो सकते हैं, लेकिन वे शायद इस क्षेत्र की विशिष्ट हैं।
  • भाषा सीखने के लिए समय निकालें लोगों के बारे में जितना संभव हो उतना अधिक समझना हमेशा उपयोगी होता है वे अपनी भाषा में उनके साथ संवाद करने के अपने प्रयास की सराहना करेंगे, भले ही यह कुछ सरल वाक्यांश हो, और यह आपके दैनिक जीवन को बहुत आसान बना देगा।
  • यह एक सकारात्मक दृष्टिकोण और एक खुले दिमाग के साथ अनुभव का दृष्टिकोण है। एक साहसिक के रूप में अपने अनुभव को संभालने में आपकी मदद करने का अनुभव अच्छा अनुभव है।
  • विधि 3

    घर के लिए उदासीनता की भावनाओं को कम करें
    बीट होमेस्कीनेस चरण 10.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: .दो पत्तियों से याददास्त इतनी बढ़ जायेंगी की 20 साल पुरानी बात भी याद आ जायेगी

    जुड़े रहें कभी-कभी यह महसूस करने में आपकी सहायता के लिए कि आपका घर बहुत दूर है, किसी परिचित आवाज़ या चेहरे को सुनने या देखने में सहायक होता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दोस्तों और परिवार को फ़ोन या स्काइप द्वारा कॉल करने के लिए समय की योजना बनाते हैं। मित्रों और परिवार के साथ बात करने से आपको घर पर क्या हो रहा है, इसके बारे में जानकारी रखने में मदद मिल सकती है ताकि आप यह महसूस नहीं कर सकें कि आपके बिना ऐसा जीवन वहां चला गया है।
    • इसके अतिरिक्त, जुड़ा रहने से अलगाव की भावनाओं को कम किया जा सकता है, जो कि होमस्क्रीन महसूस करते समय बहुत आम हो सकता है
  • बीट होमेस्कीनेस चरण 11.जेपीजी शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सकारात्मक कार्रवाई डायरी लिखें यह डायरी एक ऐसी जगह है जहां आप अपने नए स्थान पर मौजूद सभी सकारात्मक अनुभवों को दस्तावेज़ कर सकते हैं। कम आत्माओं के लिए यह एक महान इलाज हो सकता है उन चीजों के रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए जो आपको मुस्कुराया करते थे, आपके नए घर के सकारात्मक पहलुओं का एक बड़ा याद दिलाएगा।
  • नकारात्मक भावनाओं पर सकारात्मक स्पिन डालने के लिए आप निजी तौर पर काम करने के लिए एक पत्रिका का उपयोग भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह सुझाव दे सकते हैं: "मैं महसूस करता हूं कि मैं फिट होने के नए तरीके ढूंढने जा रहा हूं।"
  • बीट होमेस्कीनेस चरण 12. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    3
    सकारात्मक प्रतिबिंब पर कार्य करें नकारात्मक भावनाओं को नष्ट करने में सहायता के लिए अपने सिर में सकारात्मक और रचनात्मक वाक्यांशों को दोहराएं। याद रखें: जो हम सोचते हैं या खुद से कह सकते हैं नाटकीय रूप से हम कैसे प्रभावित करते हैं। वाक्यांशों की कोशिश करें जैसे "दूसरों को परवाह है" या "हर कोई समय-समय पर अकेला महसूस करता है"
  • Video: पुरानी से पुरानी कब्ज का रामबाण घरेलु इलाज Constipation Home Remedy in Hindi

    बीट होमेस्कीनेस चरण 13.जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    4
    समझे कि इस समायोजन में समय लग सकता है आप यथार्थवादी होना चाहिए कि आप घर से दूर रहने के लिए संक्रमण कितनी जल्दी कर सकते हैं। यदि आप कॉलेज जाने के लिए अपने घर से बाहर निकल गए हैं, तो आप नए कनेक्शन बनाने के लिए पहले सेमेस्टर ले सकते हैं जिससे आप अपने नए घर में घर पर और अधिक महसूस कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप खुद को समायोजन के लिए पर्याप्त समय दें
  • एक निश्चित अवधि के दौरान अनुकूलित करने के लिए अपने लक्ष्यों को रिकॉर्ड करने या आकर्षित करने के लिए कैलेंडर का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है। इससे आपको पूरी तरह से अवगत होने में मदद मिलेगी कि आपको कितना समय मिल सकता है, ताकि आपके पास कोई अवास्तविक अपेक्षाएं या निराशाएं न हो।
  • विधि 4

    तनाव से छुटकारा
    बीट होममेस्कीनेस चरण 14 नामक छवि
    1
    ले जाएँ। व्यायाम तनाव को दूर करने का एक ज्ञात तरीका है क्योंकि यह आपके मस्तिष्क में शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर को जारी करने के लिए शरीर को बताता है कि आपके आत्माओं को उठाने और घर के लिए पुरानी यादों के कारण तनाव का प्रबंधन करने के लिए खुशी का कारण है। घर के लिए नोस्टलागिया अक्सर उदासी या अकेलेपन की भावनाओं के साथ किया जा सकता है सामान्य रूप से आपके मनोदशा को सुधारने के लिए, नियमित व्यायाम उपयोगी हो सकता है
    • इसके अतिरिक्त, एक नियमित व्यायाम पद्धति विकसित करना आपके नए घर में अपना समय निर्धारित करने में मदद कर सकता है और अगर आप स्थानीय या आउटडोर जिम में व्यायाम कर रहे हैं, तो यह अन्य लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • बीट होमिस्कीनेस चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन चीज़ों के लिए समय बनाएं जिन्हें आप पसंद करते हैं। सुनिश्चित कर लें कि आपके पास समय है और विशेष रूप से आपके लिए जो चीजें हैं, उसके लिए तनाव को दूर करने का एक तरीका है।
  • अपने पसंदीदा संगीत को सुनें या मूवी देखें आप अपनी पसंदीदा पुस्तकों में से एक को पढ़ने के लिए कुछ समय भी ले सकते हैं। जब आप एक नए घर के तनाव और पुरानी यादों की भावनाओं से निपटते हैं, तो अपने आप को आराम करने का समय देना महत्वपूर्ण है। आराम का आनंद लेने के अन्य आसान तरीके एक बुलबुला स्नान हैं, अपने आप को एक पेडीक्योर के साथ लाड़ प्यार या कुछ खेल का आनंद लें जो आप का आनंद लेते हैं।
  • Video: राजस्थानी पुरानी कथा - एक बार जरूर - जरूर देखे | Sant Shri Asang Dev Ji Maharaj || Pravachan ||

    बीट होमेस्कीनेस चरण 16.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने शरीर की देखभाल करें आपके शरीर की देखभाल करने के लिए समय लेना तनाव को दूर करने में मदद करने का एक अनुकरणीय तरीका है। पर्याप्त पोषण और नींद नहीं होने पर आपके शरीर के लिए तनावपूर्ण घटनाएं हो सकती हैं। अपर्याप्त नींद और पोषण आपको तब मदद नहीं करेगा जब आप पहले से एक नए घर में जाने से जुड़े तनाव का अनुभव कर रहे हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद का समय मिलता है, जो प्रति रात लगभग 8 है।
  • सुनिश्चित करें कि आप फल, सब्जियां, प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट के माध्यम से पर्याप्त पोषण प्राप्त करें। जब आप तनावग्रस्त हो जाते हैं, जैसे कि फास्ट फूड, मिठाई या शीतल पेय में खाने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन इस प्रकार की कवायद से बचने की कोशिश करें क्योंकि यह केवल आपको दीर्घकालिक में चोट पहुंचाईएगी।
  • बीट होमेस्कीनेस चरण 17.जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की यात्रा करें घर के लिए गंभीर उदासीनता अविश्वसनीय रूप से तनावपूर्ण हो सकती है, तब तक जब तक यह दुःखी नहीं होता है। आप मूड के झूलों, लगातार रो रही, डर, आतंक हमलों और असहायता की भावनाओं का अनुभव भी कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि घर के लिए आपकी उदासीन भावनाएं अधिक गंभीर हो गई हैं, या अवधि, आवृत्ति या गंभीरता बिगड़ गई है, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता लेनी चाहिए।
  • चिकित्सक अन्य हानियों या दुःख से उपचार के समान एक तरह से पुरानी यादों की प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते हैं। और, क्योंकि घर छोड़ने से आपको बिना किसी ज़रूरत की ज़रूरतों के साथ छोड़ना पड़ सकता है, जैसे निर्णय लेने में आपकी मदद करना या व्यवस्थित करना या अपना दिन बनाना, एक चिकित्सक आपको इन जरूरतों को पूरा करने और कौशल सीखने में मदद कर सकता है। इस तरह, आप अपनी कुछ जरूरतों को स्वयं को संतुष्ट करते हैं
  • अपनी भावनाओं को एक या दो सप्ताह में मॉनिटर करें यदि आपको लगता है कि आप अक्सर रोते हैं या आतंक के हमले करते हैं, उदाहरण के लिए, आपको पेशेवर मदद लेनी चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com