ekterya.com

कैसे घर के लिए लालसा से निपटने के लिए

आप दूर स्कूल, खेद कहीं और ले जाया गया या सिर्फ वैसे भी trip- में किया जा रहा हो सकता है, आप अनुभव कर सकते हैं क्या "homesickness" के रूप में जाना जाता है। इस समस्या के लक्षण प्रत्येक व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर आप उदास, पृथक या अकेले महसूस कर सकते हैं। आप अपने घर के लिए होमस्किक भी महसूस कर सकते हैं, यहां तक ​​कि आपकी पुरानी तकिया या आपके घर की गंध जैसी सरल चीजों के लिए भी। homesickness लगभग किसी भी स्थिति में किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकते हैं, तो आप शर्म आती है, तो आप घर के लिए पुरानी यादों महसूस नहीं होना चाहिए। इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं और अपने नए पर्यावरण से प्यार करना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
समस्या से निपटने के लिए रणनीतियों का विकास करना

छवि शीर्षक 80733 1
1
पता है कि होमस्किसी के कारण क्या हो रहा है यह समस्या संपर्क, प्रेम और सुरक्षा के लिए मानव की आवश्यकता से उत्पन्न होती है। आपके नाम के बावजूद, "घर के लिए लालसा" की आपकी भावनाएं आपके वर्तमान घर से संबंधित नहीं हो सकतीं सब कुछ जो परिचित, स्थिर, सहज और सकारात्मक लगता है, जब आप उससे दूर होते हैं तो आप घर के लिए लंबे समय तक कर सकते हैं। अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि इस समस्या को नुकसान के लिए एक प्रकार का दर्द है जो दर्द या मृत्यु के लिए हम महसूस करते हैं।
  • यह भी संभावना है कि आप अनुमानित घर के लिए एक इच्छा रखते हैं, जिसमें आप घर के लिए चिंता, नुकसान या जुनून की भावना पैदा करेंगे इससे पहले कि आप छोड़ दें, क्योंकि आप अलग होने की आशंका करेंगे।
  • बच्चों और preteens अक्सर वृद्ध वयस्कों की तुलना में अधिक बार होमिकनेस महसूस करते हैं, लेकिन किसी भी उम्र के किसी भी इसे अनुभव कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले डील विद होमिसाइन्स_टेमपी_हेक्लेक्ट 04
    2
    घर के लिए लालसा के लक्षण पहचानें यह समस्या सिर्फ आपके "घर" को याद रखने के अलावा बहुत अधिक है इससे विभिन्न भावनाओं और दुष्प्रभाव उत्पन्न हो सकते हैं जो आपके दैनिक प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों की पहचान करना सीखते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं और सुधार करने के लिए कदम उठा सकते हैं। हमारे पास निम्न लक्षण हैं:
  • संस्मरण। नोस्टलागिया में अक्सर अपने घर या चीजों और लोगों को आप जानते हैं, आमतौर पर एक आदर्श दृष्टि के माध्यम से सोचते हैं। आप अपने घर के विचारों के बारे में चिंतित महसूस कर सकते हैं, या ध्यान दें कि हर पल में आप अपने पुराने प्रतिकूल परिस्थितियों की तुलना पुराने के साथ कर सकते हैं।
  • अवसाद। मरीजों की पीड़ा से पीड़ित लोग अक्सर अवसाद से पीड़ित होते हैं क्योंकि उन्हें घर पर मौजूद सामाजिक समर्थन की कमी होती है। इसके अलावा, आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास अपने जीवन का कम नियंत्रण है, जिससे अवसाद बढ़ सकता है। अवसाद के आम संकेत homesickness द्वारा लाया में उदासी या के रूप में यदि "कि पर्यावरण से संबंधित नहीं है" गुमराह महसूस की भावनाओं है - सामाजिक गतिविधियों से बचने, शैक्षणिक या कठिनाइयों काम लग रहा है पर असमर्थ या छोड़ दिया- कम आत्मसम्मान- और अपनी नींद के पैटर्न में पीड़ित होने के कारण। अवसाद का एक लगातार संकेत करने की इच्छा नहीं है या जिन गतिविधियों को आप करते थे उनमें आनंद नहीं लेना है
  • चिंता। चिंता भी homesickness की एक विशेषता तत्व है। घर के लिए लालसा की वजह से चिंता जुनूनी विचार उत्पन्न कर सकती है, विशेष रूप से आपके घर या जिन लोगों को आप याद करते हैं आपको भी ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है या बहुत तनावपूर्ण महसूस हो रहा है और कारण की पहचान करने में असमर्थ हो सकता है। आप अपनी नई स्थिति में लोगों को आसानी से जलन या मौखिक रूप से हमला कर सकते हैं गंभीर मामलों में, चिंता इस तरह भीड़ से डर लगना (खुली जगह का भय) और क्लौस्ट्रफ़ोबिया (सीमित स्थान का भय) के रूप में अन्य प्रतिक्रियाओं, हो सकता है।
  • असामान्य व्यवहार घर के लिए लंबे समय से अपने सामान्य दिनचर्या से विचलित हो सकते हैं और जिस तरह से आप चीजों पर प्रतिक्रिया देते हैं, उसे संशोधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप आम तौर पर एक नाराज व्यक्ति हो जाएगा नहीं है, लेकिन है कि आप नोट परेशान या पहले से अधिक रोना, यह एक संकेत है कि घर के बाहर रहने से खिन्न महसूस हो सकता है। यह भी कम या ज्यादा से आप खाने के लिए इस्तेमाल किया खा सकते हैं। अन्य लक्षण सामान्य सिरदर्द या सामान्य से अधिक दर्द या चक्कर आना महसूस करते हैं।
  • 3
    युवा लोगों में घर के लिए जुटना आम है लोग किसी भी उम्र में घर के लिए लालसा महसूस कर सकते हैं, लेकिन युवा महिलाओं को अधिक बार इसका अनुभव करना पड़ता है। इसके कुछ कारण हैं, जो निम्न हैं:
  • सामान्य तौर पर, बच्चों और किशोरों के पास ज्यादा भावनात्मक स्वतंत्रता नहीं होती है एक 7-वर्षीय लड़का आमतौर पर एक 17 वर्षीय किशोरी के रूप में पेश करने के लिए तैयार नहीं है।
  • सामान्य तौर पर, युवा लोगों को नई परिस्थितियों के साथ ज्यादा अनुभव नहीं मिला है यदि आप पहले कभी नहीं चले गए हैं, तो आप एक शिविर में नहीं गए हैं या आप अकेले नहीं गए हैं, यह पहली बार दूसरे या तीसरे से ज्यादा कठिन होगा। वयस्कता के विपरीत, युवाओं में एक नया अनुभव होने की संभावना अधिक है।
  • छवि शीर्षक 80733 3
    4
    ऐसी चीज़ों को रखें जो आपको निकट से परिचित लगते हैं यदि आपके पास "घर" के रूप में जाना जाने वाला चीजें हैं, तो यह आपको सहायता देकर घर के लिए लालसा की भावनाओं को शांत करने के लिए उपयोगी हो सकता है। उच्च भावुक या सांस्कृतिक मूल्य (जैसे पारिवारिक फ़ोटो या आपकी सांस्कृतिक पहचान से संबंधित वस्तु) के साथ ऑब्जेक्ट आपको अपने घर से जुड़े महसूस करने में मदद कर सकते हैं, भले ही आप दूर हैं।
  • नए के साथ पुराने को शेष करें अपनी नई स्थिति के अनुकूल होने के लिए, आपके द्वारा किए जा रहे परिवर्तनों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण होगा। आपको निश्चित रूप से घर से कुछ आरामदायक चीजों की ज़रूरत होनी चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि पुरानी ज्ञात वस्तुओं के साथ आप अपने आसपास नहीं रह सकते हैं और नहीं।
  • ध्यान रखें कि सब कुछ भौतिक वस्तु नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, इंटरनेट की उम्र में, आप अपने स्थानीय रेडियो स्टेशन को ऑनलाइन सुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 80733 4
    5
    कुछ गतिविधियां जो आपको घर पर करना पसंद थी अनुसंधान से पता चलता है कि ऐसी गतिविधियां जो आपको उदासीन महसूस करती हैं, आपको बेहतर महसूस करने में सहायता कर सकती हैं। परंपरा और अनुष्ठान आपके घर से कनेक्शन की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, भले ही आप उससे दूर हैं।
  • अपने घर में अपने पसंदीदा भोजन खाएं एक कारण है कि "आराम के भोजन" शब्द का अस्तित्व मौजूद है आप अपने बचपन या संस्कृति से परिचित भोजन, तो यह आपके नए माहौल खुश और सुरक्षित में बना सकते हैं। उन्हें अपने पसंदीदा अपने नए दोस्तों को दिखाने के आराम और भोजन की भावनात्मक नए स्रोतों समर्थन के ज्ञात स्रोतों के बीच संबंध मजबूत करने के लिए।
  • अपनी धार्मिक परंपराओं में भाग लें, यदि आपके पास है। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि अगर धार्मिक या विश्वास से संबंधित परंपराओं वाले लोग एक नई जगह पर इन परंपराओं में भाग लेते हैं तो उन्हें कम लालसा महसूस होता है। यदि आपको अपने नए वातावरण में पूजा या ध्यान की जगह मिलती है, या यहां तक ​​कि अगर आपको समान परंपराओं वाले मित्रों के समूह मिल जाए, तो यह अनुकूलन करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • ऐसी कुछ ऐसी गतिविधियां खोजें जो आप कर सकते हैं यदि आप एक गेंदबाजी लीग या रीडिंग क्लब में थे, जहां आप रहते थे, तो शर्मीली मत बनो। पता लगाएँ कि क्या आपके नए वातावरण में कुछ समान है आप प्रक्रिया में नए लोगों से प्यार करते हैं और उन्हें पूरा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 80733 5
    6
    अपनी भावनाओं के बारे में किसी से बात करें एक आम मिथक है जो इंगित करता है कि घर के लिए लालसा के बारे में बात करने से इस स्थिति के लक्षण पैदा हो सकते हैं या बढ़ सकते हैं। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि यह गलत है। क्या अधिक है, यदि आप क्या महसूस करते हैं और अनुभव करते हैं, तो यह आपकी समस्या को सुधारने में मदद कर सकता है। अगर आप अपनी भावनाओं को नहीं पहचानते हैं, इससे उन्हें बढ़ सकता है
  • बात करने के लिए एक विश्वसनीय व्यक्ति खोजें विश्वविद्यालय के एक निवासी प्रबंधक, एक शैक्षणिक सलाहकार, माता-पिता या करीबी दोस्त, या एक पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य कैसे अपनी भावनाओं से निपटने के लिए के बारे में सलाह दे सकते हैं अक्सर सहानुभूति के साथ सुनने के लिए, और होगा।
  • ध्यान रखें कि यदि आप किसी और की मदद की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपको "कमजोर" या "पागल" नहीं बनाती। यदि आपके पास यह स्वीकार करने की ताकत है कि आपको मदद की ज़रूरत है, तो यह साहस और अच्छी व्यक्तिगत देखभाल का लक्षण होगा, इससे शर्मिंदा न होना होगा।
  • छवि शीर्षक 80733 6
    7
    एक डायरी लिखें यदि आप एक डायरी लिखते हैं, तो यह आपको अपने विचारों से सम्पर्क करने और अपने नए वातावरण में जो कुछ भी हो रहा है उसे शामिल करने में सहायता करेगा। आप एक ग्रीष्मकालीन शिविर में कॉलेज में विदेश में अध्ययन किया जा सकता है, या सिर्फ खेद दूसरे में ले जाया शहर में किसी भी मामले में, कई नए और अपरिचित भावनाओं अनुभव होने की संभावना है। इसलिए, यदि आप एक डायरी लिखते हैं, तो इससे आपको अपने विचारों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। अनुसंधान ने दिखाया है कि यदि आप एक डायरी लिखते हैं जिसमें अपने अनुभवों और आपके द्वारा किए गए अनुभवों के बारे में सोचने से, यह आपके घर के लिए लालसा की भावनाओं को शांत करने में मदद कर सकता है।
  • सकारात्मक दृष्टिकोण रखें घर के लिए अकेलापन और लालसा महसूस करना सामान्य है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने नए अनुभवों के सकारात्मक पक्ष को देखें। आपके द्वारा किए जाने वाले मजेदार चीजों पर गौर करें, या कुछ नया जो आपके घर में एक अद्भुत चीज़ की याद दिलाता है यदि आप केवल अपनी डायरी में लिखते हैं कि आप कितने दुखी महसूस करते हैं, तो आप घर के लिए आपकी इच्छा को बदतर बनाने की संभावना रखते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी जर्नल नकारात्मक भावनाओं और घटनाओं की सूची से अधिक है यदि आप एक नकारात्मक अनुभव शामिल करते हैं, तो उस तरीके को प्रतिबिंबित करने और लिखने के लिए समय लें, जिस कारण आपने ऐसा महसूस किया है। इसे "कथा प्रतिबिंब" कहा जाता है, और एक चिकित्सीय उद्देश्य है।
  • छवि शीर्षक 80733 7
    8
    बहुत सी व्यायाम करें अनुसंधान ने दिखाया है कि व्यायाम एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है - अर्थात, शरीर की प्राकृतिक रसायनों जो अच्छी उत्तेजना पैदा करती हैं एंडोर्फिन चिंता और अवसाद से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो घर के लिए लालसा के सामान्य साइड इफेक्ट हैं। यदि संभव हो तो, अन्य लोगों के साथ व्यायाम करें इससे आपको अन्य लोगों के सामूहीकरण और मिलना होगा।
  • व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सुधार सकता है घर के लिए ज़ोरदार बीमारी की एक बड़ी भावना के रूप में व्यक्त किया जा सकता है (जैसे, अक्सर सिरदर्द या सर्दी)
  • छवि शीर्षक 80733 8
    9
    घर पर दोस्तों और परिवार के साथ बात करें यदि आप अपने प्रियजनों से घर पर बात करते हैं, तो यह आपको समर्थित और जुड़े महसूस करने में सहायता कर सकता है, जो एक नई जगह के अनुकूल होने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • घर के लिए पुरानी यादों से निपटने के लिए आपको व्यक्तिगत सुरक्षा और आत्मनिर्भरता की भावना को प्रभावी ढंग से विकसित करना होगा। किसी दूसरे स्थान पर अपने प्रियजनों पर ध्यान न दें, ताकि उन्हें अपने आप से सामना न करें।
  • मित्रों और परिवार के साथ बात करने से बहुत छोटे बच्चों या जो लोग बहुत कम समय के लिए घर से दूर हो जाते हैं, उनके मामले में होमस्किनेस बढ़ सकते हैं।
  • आप अपने दोस्तों के साथ जुड़ने के लिए सोशल नेटवर्क पर थोड़ा समय बिता सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। ऐसा महसूस करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है कि वे बहुत दूर हैं। हालांकि, अपने पुराने दोस्तों पर ध्यान केंद्रित करने से बचें, न कि नए दोस्त बनाने के लिए समय।
  • छवि शीर्षक 80733 9
    10
    अपने पुराने घर के बारे में घबराओ मत घर पर लोगों के साथ जुड़ना समस्या से निपटने के लिए एक महान रणनीति हो सकती है, लेकिन यह आपको प्रगति से भी रोका जा सकता है। अपने घर को याद रखने की कोशिश मत करो अपने जीवन का नियंत्रण यदि आप देखते हैं कि आप एक नए दोस्त के साथ कॉफी बनाने के बजाय अपनी मां के साथ तीसरी बार चैट करने के लिए घर पर रहते हैं, तो आप नए लोगों के साथ जुड़ने का समय अनुकूलित कर सकते हैं। आपके गृहनगर में लोगों के संपर्क में रखने और उस स्थान पर ध्यान केंद्रित नहीं करने के बीच एक पतली रेखा है जहां आप वर्तमान में हैं।
  • अपने घर में अपने फोन कॉल शेड्यूल करें घर पर अपने मित्रों और परिवार के साथ अपनी बातचीत की आवृत्ति और अवधि के लिए सीमा निर्धारित करें आप पारंपरिक मेल अक्षरों को भी लिख सकते थे ये अतीत के लिए पुरानी यादों को बिना घर पर लोगों के साथ जुड़ा रहने के लिए महान तरीके हैं, आपको वर्तमान का सामना करने से रोकते हैं।
  • विधि 2
    दूसरों पर जाएं

    छवि शीर्षक 80733 10
    1



    आप अपने घर के बारे में क्या याद आती है इसकी सूची बनाएं जब आप उनसे दूर हैं तो अपने प्रियजनों को याद करने के लिए यह बहुत आम है उन लोगों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपने याद किया और उन्होंने आपके जीवन को क्या दिया है। क्या यादें आप मूल्य? उन्होंने एक साथ क्या किया? आपके व्यक्तित्व के क्या पहलुओं को आप प्यार करते थे? यदि आपको नए दोस्त मिलते हैं जो आपके घर में होते हैं, तो इससे आप भावनात्मक समर्थन महसूस कर सकते हैं। यह आपको एक नई जगह या स्थिति के लिए अनुकूलन करने में भी मदद कर सकता है।
    • जिस तरीके से आपका नया वातावरण आपको याद आ रहा है जैसा दिखता है घर के लिए लालसा पर शोध से पता चला है कि यदि आप अपनी नई परिस्थिति में पहचाने जाने वाले पहलुओं को पा सकते हैं, तो आप घर के लिए लालसा महसूस करते रहेंगे, क्योंकि आप कुछ सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • Video: खाना खाने के तुरंत बाद ना करें ये काम, हो सकती है गंभीर समस्याएं || Pooja Luthra ||

    छवि शीर्षक 80733 11
    2

    Video: Deepak Varshney: : गरीब के बच्‍चे खिलौने की जिद नहीं करते, शानदार

    शामिल हो जाओ यह कहना आसान है कि आपको नये मित्र बनाने की ज़रूरत है, लेकिन इसे एक नए स्थान पर करना मुश्किल हो सकता है। एक मजबूत सामाजिक सहायता नेटवर्क विकसित करने का सबसे प्रभावी तरीका उन स्थितियों में स्वयं को ढूंढना है जहां आप नए लोगों से मिलेंगे, खासकर यदि उनके समान हित हैं यदि आप नई गतिविधियों में भाग लेते हैं, तो यह भी आपको विचलित करने और घर के लिए पुरानी यादों की अपनी भावनाओं के बारे में सोचना बंद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल या कॉलेज में बहुत दूर हैं, तो ऐसे कई क्लब, खेल, गतिविधियां और सरकारी एजेंसियां ​​हैं जो आप में भाग ले सकते हैं। ये आपको अन्य लोगों के साथ जुड़ने में मदद कर सकते हैं, जिनमें से कई भी होमस्किस से पीड़ित हो सकते हैं!
  • यदि आप खुद को एक नई नौकरी में या नए शहर में पाते हैं, तो नए दोस्त बनाने में मुश्किल हो सकती है अनुसंधान ने दिखाया है कि महाविद्यालय छोड़ने के बाद आपके मित्र बनने में कठिन समय हो सकता है। स्थिरता कुंजी है यदि आप अक्सर ऐसे समूह में शामिल होते हैं (जैसे कि एक पुस्तक क्लब या कार्यशाला), तो यह संभावना है कि इससे आप मित्रों से मिल सकें, क्योंकि आप वही लोगों को बार-बार देखेंगे।
  • छवि शीर्षक 80733 12
    3
    अपने घर के बारे में आपको क्या पसंद है इसके बारे में दूसरों से बात करें घर के लिए लालसा से लड़ने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक नया दोस्त बनाना है यदि आपके पास एक मजबूत समर्थन नेटवर्क है, तो आपको घर के लिए लालसा से निपटने में समस्याएं होने की संभावना कम होगी, भले ही आपके पास यह हो। यदि आप अपने घर से संबंधित आपकी सकारात्मक यादों के बारे में बात करते हैं, तो यह आपके मनोदशा में सुधार लाएगा और आपको अपने घर के बारे में अधिक आरामदायक बात करनी पड़ेगी।
  • एक पार्टी को व्यवस्थित करें जिसमें आप अपनी रसोई और अपने नए मित्रों और अपने परिचितों के साथ रीति-रिवाज साझा करते हैं। आप विदेशों में पढ़ाई कर सकते हैं या सिर्फ एक विश्वविद्यालय में जा सकते हैं जो आपके घर से कुछ घंटों में है - किसी भी मामले में, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं यदि आप अपने घर से अपने पसंदीदा भोजन को दूसरों के साथ साझा करते हैं आप एक पार्टी को व्यवस्थित कर सकते हैं जहां आप अपने घर के भोजन को तैयार करने के लिए कुछ दोस्तों को सिखाते हैं, जिसे आप सबसे अधिक प्यार करते हैं, या अपने इलाके में अपने पसंदीदा सैंडविच का आनंद लेने के लिए बस कुछ लोगों को अपने घर में आमंत्रित कर सकते हैं।
  • दूसरों के साथ अपने पसंदीदा संगीत को साझा करें यदि आप ऐसे स्थान से आते हैं जहां आप देश के संगीत से प्यार करते हैं, तो एक छोटे से संगठित आयोजन करें जहां लोग बोर्ड गेम खेल सकते हैं, एक-दूसरे को जान सकते हैं, और अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं। यदि आप घर पर जाज को सुनना पसंद करते हैं, तो कुछ जाज खेलते हैं। संगीत को जरूरी नहीं है कि आप सीधे अपने घर से संबंधित हों, जब तक कि यह आपको घर पर रहने का समय याद दिलाता है।
  • घर पर रहने के बारे में मजेदार कहानियां बताएं आप हँसने के लिए बहुत उदास महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको कुछ अजीब उपाख्यानों को बताएं कि आप अपने घर में सबसे ज्यादा किससे प्यार करते हैं। यदि आप अपनी अच्छी यादों के बारे में बात करते हैं, तो यह आपके घर और अपने नए दोस्तों के साथ अपने कनेक्शन को मजबूत कर सकता है।
  • यदि आप किसी मूल भाषा से अलग जगह में रहते हैं, तो आप कुछ लोगों को अपनी भाषा के कुछ प्रमुख वाक्यांशों को सिखा सकते हैं। यह आपके दोस्तों के लिए मजेदार होगा, यह उन्हें विचलित कर देगा और उन्हें सूचित करेगी।
  • छवि शीर्षक 80733 13
    4
    बहादुर हो जाओ शील, असुविधा या भेद्यता की भावनाएं घर के लिए लालसा का एक सामान्य दुष्प्रभाव हैं। यदि आप किसी भी जोखिम को नहीं चलाते हैं, तो आप उन अनुभवों को याद करेंगे जो आपकी नई स्थिति के अनुकूल बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। निमंत्रण स्वीकार करें, भले ही आप कई लोगों को नहीं जानते हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं आपको पार्टी की आत्मा होने की ज़रूरत नहीं है! बस उपस्थित होने और दूसरों को सुनने का पालन करना एक अच्छा कदम है।
  • यदि आप शर्मीली हैं, तो अपने आप को एक प्रबंधनीय लक्ष्य निर्धारित करें, जैसे बैठक और केवल एक नए व्यक्ति के साथ बात करना समय के साथ-साथ आप अधिक आरामदायक सामाजिकता महसूस करना शुरू कर सकते हैं। अन्य लोगों को सुनने पर ध्यान केंद्रित करें, जो कनेक्शन स्थापित करने का सबसे आसान तरीका है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप किसी विशेष पार्टी या घटना में दोस्त नहीं बनाते हैं, तो आप यह दिखाएंगे कि आप नई और अज्ञात चीजों से निपट सकते हैं, और आप अपनी निजी सुरक्षा में सुधार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 80733 14
    5
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें यदि आप एक ही परिचित चीजें करते हैं, तो यह सहज महसूस कर सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने आराम क्षेत्र को बढ़ने और बदलने के लिए मजबूर कर लें। अनुसंधान ने दिखाया है कि चिंता का एक सामान्य स्तर (जैसे कि एक नया कौशल सीखते समय अनुभवी) बौद्धिक और पारस्परिक कार्यों में आपके प्रदर्शन को सुधार सकता है। बहुत सहज महसूस करने से आपको अपने नए वातावरण के अनुकूल होने से रोका जा सकता है।
  • छोटे कदम उठाकर शुरू करो अगर आप एक बार में अपने सबसे बड़े डर का सामना करने की कोशिश करते हैं, तो यह उल्टा हो सकता है। यदि आप पूरी तरह से अज्ञात में अपने आप को विसर्जित करने की कोशिश करते हैं, तो इससे आपको डर लगता है। छोटे, प्रबंधनीय लक्ष्यों को सेट करें जो आपको हर बार चुनौती देते हैं।
  • अपने नए शहर में एक नया रेस्तरां आज़माएं कैफेटेरिया में एक अजनबी के साथ बैठो अपने वर्ग में किसी को अपने साथ एक अध्ययन समूह शुरू करने के लिए कहें। कार्य के बाद एक सहकर्मी को एक पेय के लिए आमंत्रित करें।
  • विधि 3
    अपनी नई स्थिति से जुड़ें

    छवि शीर्षक 80733 15
    1
    अपने नए वातावरण के अद्वितीय पहलुओं का आनंद लें। एक नए वातावरण में अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के तरीकों को ढूँढना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन घर के लिए लालसा से निपटने के लिए भी उपयोगी है। अगर आप अपनी नई स्थिति के बारे में नई और रोमांचक चीज़ों से जुड़ते हैं, तो इससे आप इससे अधिक संलग्न महसूस कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अध्ययन करते हैं या आप विदेश में रहते हैं, सभी संग्रहालयों, महलों, स्थानीय रेस्तरां और सांस्कृतिक परंपराओं की जांच करें, जो देश को अनूठा बनाते हैं। अपना पर्यटक गाइड लें और सप्ताह में कम से कम एक बार सांस्कृतिक कुछ करने का लक्ष्य देखें।
    • अपने आप को संस्कृति में विसर्जित करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने घर के देश में एक अलग स्थान पर चले गए, तो आप यह देख सकते हैं कि स्थानीय संस्कृति उस चीज़ से बहुत अलग है जो आपने इस्तेमाल की थी। स्थानीय भाव जानने के लिए, एक नई रसोई की कोशिश करें और शहर के बार और पब पर जाएं। एक खाना पकाने वर्ग में भाग लें जो स्थानीय सामग्री पर केंद्रित है स्थानीय डांस क्लब में शामिल हों यदि आप अपने सांस्कृतिक संचार कौशल को बढ़ाते हैं, तो इससे आपको एक नए स्थान पर घर पर और अधिक महसूस करने में मदद मिल सकती है।
    • स्थानीय निवासियों से उनकी पसंदीदा गतिविधियों के बारे में पूछें हो सकता है कि वे आपको अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ ब्रीट्रो खोजने के लिए एक उत्कृष्ट सिफारिश देते हैं, या वे आपको एक खूबसूरत झील के लिए निर्देश दे सकते हैं जो कि खोजने के लिए कठिन है।
  • छवि शीर्षक 80733 16
    2
    भाषा सीखिए यदि आप किसी दूसरे देश में चले गए हैं, तो अपनी भाषा बोलने में असमर्थता एक महान बाधा हो सकती है जिससे आप महसूस कर सकें कि आप उस जगह से नहीं हैं जितनी जल्दी हो सके भाषा सीखो - कक्षाओं में भाग लें, स्थानीय निवासियों से बात करें और अपने नए कौशल का अभ्यास करें। जब आप अपने नए वातावरण में लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं तो आप अधिक सुरक्षित और स्थिति के नियंत्रण में महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक 80733 17
    3
    घर से निकल जाओ घर छोड़ने के लिए घर की लालसा को खत्म करने के लिए आधी लड़ाई है। जाहिर है, आप घर के लिए लालसा महसूस करेंगे यदि आप एक दिन में 8 घंटे खर्च करते हैं तो लगभग एक अंधेरे वातावरण में एक टेलीविजन कार्यक्रम की पुनरावृत्ति देख रहे हैं। इसके बजाय, घर से दूर अपने समय के ज्यादा खर्च, या तो सिर्फ एक ही किताब आप एक धूप पार्क में घर पर पढ़ रहे थे पढ़ रहा है या एक अच्छा दोस्त के साथ एक लंबी सैर करने के बजाय के लक्ष्य को नोटिस अपने कमरे में क्रंच करें।
  • घर के बाहर काम या अध्ययन करें कैफेटेरिया या पार्क में जाएं, और उसी काम को करें जो आप घर पर करने जा रहे थे। लोगों के आस-पास होने का साधारण तथ्य आपको कम अकेला महसूस कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 80733 18
    4
    एक नया ब्याज अपनाने यदि आप अपने लिए कुछ नया करना चाहते हैं, तो यह आपकी सहायता कर सकता है अपने जुनून को ढूंढें यह आपको अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक उत्पादक और सकारात्मक गतिविधि दे सकता है, और यह आपको विचलित कर सकता है ताकि आप दुखी या अकेले नहीं महसूस कर सकें। यदि आप एक नया कौशल सीखते हैं, तो यह आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने में भी आपकी मदद कर सकता है।
  • अपने नए पर्यावरण से संबंधित एक शौक खोजें पता करें कि आपके इलाके में कोई साइकिल या लंबी पैदल यात्रा के क्लब हैं या नहीं। एक स्थानीय कला वर्ग में शामिल हों एक लेखन कार्यशाला खोजें यदि आप नए कौशल विकसित करते समय सामंजस्य कर सकते हैं, तो यह आपकी नई जगह से अधिक जुड़ने में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक 80733 19
    5
    उसे समय दें अपने आप में निराश मत बनो, अगर आप अपने नए परिवेश को तुरंत नहीं पसंद करते हैं आपके आस-पास के कई लोग अपने नए वातावरण को अधिक तेज़ी से स्वीकार कर सकते हैं, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आपके साथ कुछ गलत है। इसके अलावा, कई लोग जो बहुत मज़ा आने की छाप देते हैं वास्तव में उनके घर के लिए लालसा महसूस कर सकते हैं। धीरज रखो और ध्यान रखें कि थोड़ी धीरज के साथ, आप चीजें काम कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • सांस लेते हैं। कभी-कभी लोग व्यायाम करते हैं और सांस लेना भूल जाते हैं। जब तक आप आराम नहीं करते, तब तक अपने नाक के माध्यम से गहन साँस लें और अपने मुंह से श्वास छोड़ें।
    • किसी भी उम्र के सभी घर के लिए लालसा अनुभव कर सकते हैं बुरा मत मानो यदि आप एक वयस्क हैं जो आपके घर को याद करते हैं क्योंकि आप एक नई नौकरी के लिए दूसरे शहर में गए हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है।
    • जब भी संभव हो, अपने नए वातावरण के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए, आप नए रसोईघर के बारे में सोच सकते हैं जो आप अपने नए वातावरण में कोशिश कर सकते हैं और आप घर पर कोशिश नहीं कर सकते
    • मन को आराम करने के लिए रंग और कुछ और पर ध्यान केंद्रित करें इस उद्देश्य के लिए वयस्कों के लिए रंगीन किताबें हमेशा एक अच्छा विकल्प हैं।
    • शांत महसूस करने की बात करें उन लोगों के बीच की दूरी पर ध्यान केंद्रित करने से बचें, जिन्हें आप जानते हैं और आप
    • अपने घर के बारे में घबराओ मत, उस समय आपके द्वारा किए जा रहे महान कामों के बारे में सोचने की कोशिश करें
    • घर छोड़ दो जो कुछ मिनटों तक समस्या का कारण बनता है और फिर वापस आ जाता है, और थोड़ा आराम करने का प्रयास करें
    • दूसरों के साथ संवाद! आप महसूस कर सकते हैं कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं, जो आपके घर की तरफ इंतजार करता है, खासकर यदि आप एक स्कूल में नए हों हालांकि, यदि आप अपने सहपाठियों के साथ बातचीत करते हैं, तो आपको यह पता चलने की संभावना है कि दूसरों को ऐसा ही लगता है जैसे आप करते हैं। यदि आप क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में बात करते हैं, तो यह हर किसी के अनुकूल हो सकता है।
    • समस्याओं को हल करने का प्रयास करें यदि आप उदास महसूस करते हैं और कारण की खोज नहीं कर सकते हैं, तो आपको कुछ महसूस होने पर पल के बारे में गंभीरता से सोचें। क्या आपको लगता है कि जब आप एक दोस्त के बारे में सोचते हैं जो आप घर पर छोड़ते हैं तो क्या बुरा लगता है? क्या आप दुखी हैं जब आप अपने पुराने पसंदीदा फिल्म देखते हैं? पहचानें जो घर की तरफ बढ़ने की अपनी भावनाओं का कारण बनता है
    • यदि आप किसी दूसरे देश में चले गए हैं, तो जितनी जल्दी हो सके भाषा सीखो। यदि आप अपने नए वातावरण में लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं, तो स्थिति के नियंत्रण में महसूस करना और दूसरों के साथ जुड़ना उपयोगी होगा।

    चेतावनी

    • गंभीर अवसाद और चिंता कमजोर पड़ने वाली दुष्प्रभाव हो सकती है। यदि आप सामान्य रूप से नहीं कर सकते हैं (जैसे, आप सुबह घर नहीं छोड़ सकते हैं या आप जो एक बार पूजा के लिए इच्छुक नहीं हैं), आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेनी चाहिए।
    • घर के लिए जबरदस्त मौतों में भावनाओं या आत्मघाती विचारों को बढ़ा सकता है। यदि आपके पास आत्मघाती विचार या भावनाएं हैं, तो तत्काल मदद के लिए पूछें आप 9 11 (या अपने स्थानीय आपातकालीन सेवा प्रदाता) या अमेरिका में राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण लाइफलाइन (1-800-273-टीएएलके) जैसे हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com