ekterya.com

पुरानी यादों को दूर कैसे करें

नोस्टलागिया घर से दूर जाने का एक अनिवार्य हिस्सा है, खासकर पहली बार। फिर भी, उदासीनता से संबंधित भावनात्मक समस्याओं को गंभीरता से लिया जाना चाहिए यदि आप उदासीन महसूस करते हैं, तो आपको क्या लगता है और क्यों इस तथ्य को स्वीकार करें कि नए वातावरण में अनुकूल होना एक चुनौती है और नए दोस्त बनाने में समय लगता है जैसे-जैसे आपका नया जीवन विकसित होता है, अपने आप को दोस्ती से दूर करने के लिए कुछ सक्रिय कदम उठाइए।

चरणों

विधि 1

पुरानी यादों के साथ डील करें
होम रिसेड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्वतंत्रता का आनंद लें यह भयानक सलाह की तरह लग सकता है, लेकिन एक अच्छा समय होने का समय पुरानी यादों के बारे में भूल जाने का सबसे अच्छा तरीका है। एक नए स्थान पर जाने से आपको चुनने का मौका मिलता है कि आप अपना खाली समय कैसे बिताना चाहते हैं। अपने आप पर ध्यान दें - यह समय-समय पर करना ज़रूरी है, और एक नए स्थान पर होने से आपको सही मौका मिलता है अकेले जीवन का आनंद लेने के लिए यहां कुछ तरकीबें हैं:
  • व्यायाम करें। हर दिन अपने दिल की गति को तेज करें, चाहे आप इसे कैसे करना पसंद करें। अपने नए पड़ोस को व्यक्तिगत दृष्टिकोण से जॉगिंग का एक अच्छा तरीका है यह आपको अपने नए वातावरण के बारे में सिखाएगा और यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करेगा।
  • आपको व्यस्त रखने के लिए कुछ ले लो यदि आपके पास एक डायरी है, तो हमेशा इसे अपने साथ ले जाओ एक विकल्प के रूप में, एक किताब या एक पत्रिका ले आओ। पढ़ना और लिखना आपके मन पर कब्जा करने और अपने विचार व्यक्त करने के लिए शानदार तरीके हैं।
  • क्या करना है जो आप हमेशा करना चाहते थे स्काइडाइविंग करें या, यदि आपकी शैली अधिक है, तो एक कला संग्रहालय पर जाएं पिछली बार जब आपने सोचा था कि "मैं यह कोशिश करना चाहता हूं।" जो भी हो, यह तुम्हारा मौका है!
  • होम रेड ऑफ होमिस्कीनेस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2

    Video: पुरानी से पुरानी कब्ज का रामबाण घरेलु इलाज Constipation Home Remedy in Hindi

    सकारात्मक मानसिकता पर जोर देते हैं स्वचालित एकांत के साथ एक नई जगह में अकेले रहना भ्रमित न करें कोई नियम नहीं है कि अकेले कहा जा रहा है कि आपको अकेलापन महसूस करना है। यह याद रखें, यदि आवश्यक हो तो ज़ोर से कहें ये अन्य उपयोगी चीजें हैं जो आप स्वयं बता सकते हैं:
  • मेरा समय केवल अस्थायी है
  • आज मैं कहीं और बनना चाहूंगा, लेकिन चीजें यहाँ सुधारेंगी।
  • हर कोई अकेले एक बार अकेले महसूस करता है।
  • मैं अकेले इस समय प्रबंधन के लिए मजबूत और रचनात्मक हूं
  • दुनिया में लोग हैं जो मेरे बारे में परवाह करते हैं, चाहे कितनी दूर हो।
  • अब मैं खुद के साथ समय व्यतीत कर रहा हूं, और संभवतः मुझे समय-समय पर कुछ करना चाहिए
  • होम रिसेड ऑफ होमिस्कीनेस स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने गृहनगर के आराम के लिए विकल्प खोजें यदि आप घर पर अपनी पसंदीदा कॉफी की दुकान के बारे में याद आती हैं, या आप उस मैकेनिक को ढूँढ़ने के बारे में चिंतित हैं जिसे आप भरोसा कर सकते हैं, तो उन जगहों के बारे में आपको क्या पसंद आया, इसके बारे में सोचें। बाहर जाएं और शहर में तुलनीय संस्करण खोजें जहां आप अब रहते हैं। एक नई पसंदीदा कॉफी शॉप की तरह कुछ ढूंढना आपको और अधिक दिखाई देगा कि आप किस प्रकार का आनंद ले रहे हैं
  • उदाहरण के लिए आप महसूस कर सकते हैं कि प्राकृतिक प्रकाश वास्तव में है जिस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है, और आपके द्वारा चले गए कॉफी की दुकानों में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले गहन रंग का उपयोग किया गया था। यदि आपको लगता है कि जिस जगह के समान एक वातावरण के साथ एक धूप और अच्छी तरह से रोशनी जगह मिलती है, तो आप एक नए पसंदीदा के साथ समाप्त कर सकते हैं इसके अलावा, खोज में आप नए बारस्टास (जो स्थानीय ज्ञान के महान स्रोत हो सकते हैं) को पूरा करेंगे और आप कुछ नए पड़ोस देखेंगे!
  • पहचानें कि एक नए शहर में आराम करने के लिए जगह के बारे में बहुत ज्ञान की आवश्यकता है अन्वेषण करें और पता लगाएं कि आपका नया शहर क्या ऑफर करता है, अनगिनत अभ्यास के अवसरों, रेस्तरां, नाइटलाइफ़ विकल्प, और सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों सहित। आप इन पहलुओं की तुलना उन लोगों से करेंगे जिन पर आप पहले ही आदी हो चुके हैं। यह आपके नए शहर में आपके आराम के स्तर में वृद्धि होगी और आप उन जगहों के बराबर के बराबर होंगे जो आप अपने गृहनगर में सबसे ज्यादा आनंद ले चुके हैं।
  • होम रिसेड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: पुरानी टिहरी के लोगों का दर्द : Me Hu Uttarakhand

    4
    घर पर कॉल करने के लिए विशिष्ट दिन सेट करें एक दिन की योजना बनाएं, सप्ताह में एक बार, घर पर कॉल करें। हालांकि ऐसा लग सकता है कि यह पर्याप्त नहीं है, यह आपको अपने नए वातावरण में नए सामाजिक कनेक्शन विकसित करने के लिए समय और स्थान देगा।
  • होम रिसेड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: Deepika Padukone ने रणबीर कपूर के साथ याद की पुरानी यादें ,लोगों ने किया जमकर ट्रोल

    5
    कुछ चीजें हैं जो आपको आराम देते हैं पर भरोसा यहां तक ​​कि अगर यह केवल अवचेतन रूप से है, तो स्थानों और उन लोगों के अनुस्मारक जिन्हें आप याद करते हैं, आपको अधिक मन की शांति देंगे। यहां तक ​​कि अगर घर की अनुस्मारक थोड़ी पुरानी यादों के साथ आते हैं, तो ज्ञात वस्तुओं के साथ आपको आराम मिलेगा आपको अब और अधिक आरामदायक महसूस होगा। उन जगहों पर अपने परिवार में रहने वाले मित्रों और मित्रों या फ़ोटो की जगह रखें जहां आप उन्हें अक्सर देखते हैं।
  • होम रिसेड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पुराने को एक पत्र लिखें! एक मित्र को लिखें, जिसके साथ आपने कुछ समय तक बात नहीं की है। इसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण होगा, और आप यह देखकर हैरान होंगे कि हाथ से एक पत्र लिखने की प्रक्रिया का आप कितना आनंद उठाते हैं। यदि आपका मित्र तैयार है, तो नियमित रूप से लिखना एक महीने में एक पत्र आपको संपर्क में रखेगा, अपने विचारों को कागज पर रखने के लिए एक नया तरीका स्थापित करें और आपको कुछ ऐसी आशाएं प्रदान करें जो आपको महान उत्सुकता से प्राप्त करने की आशा रखती हैं।
  • होम रिसेड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    कुछ खोजें जो आप के लिए तत्पर हैं उत्सुकता से कुछ के लिए प्रतीक्षा करने से आपको एक सकारात्मक मानसिकता में मदद मिलेगी। यदि आप एक निश्चित शक्ति के साथ अपने घर याद आती है और एक यात्रा कर सकते हैं, तो पहले से यात्रा की योजना बनाएं इस दौरान आपको शांत हो जाएगा, यह आपको कुछ उम्मीद कर देगा और आपको अपने घर की खुराक देगा।
  • विधि 2

    एक नया सामाजिक आधार बनाएं
    होम रिसेड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह पहचानता है कि जगहों की तुलना में लोगों को बदलने के लिए कठिन हैं जल्दी या बाद में आपको एक नया स्टाइलिस्ट मिलेगा। नए दोस्त ढूँढना वास्तव में अधिक कठिन है। अपने आप को उन लोगों को याद करने का मौका दो, जिन्होंने आगे बढ़ने से पहले अपने जीवन को इतने आराम से बनाया था, और समझते हैं कि आपको दुनिया में कहीं भी उन लोगों के लिए सही समकक्ष नहीं मिलेगा। यह अपने नए घर में अपने जीवन की गुणवत्ता कम न होने दें।
    • यह स्वीकार करें कि एक नया शहर न केवल नई दोस्ती प्रदान करता है, बल्कि पूरी तरह से नए नेटवर्क और समुदायों में आप खुद को विसर्जित कर सकते हैं ऐसा करने में संकोच न करें यदि आप विशेष रूप से एक या दो लोगों को याद करते हैं, तो उन्हें अपने दिन की कहानियों को साझा करने के लिए दोपहर में बुलाओ। आपको पता चल जाएगा कि आपके पास नए और रोमांचक अनुभव होने के बारे में बात करने के लिए और अधिक चीजें हैं (और दोनों के लिए और अधिक सकारात्मक और सुखद बातचीत)!
  • होम रेड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन लोगों के साथ एक संबंध स्थापित करें जहां आप हैं हालांकि ऐसा लगता नहीं हो सकता है, उस स्थान पर लोगों के समूह हैं जहां आप चले गए हैं जो आपको मिलने में खुशी होगी। चाहे इतिहास या साझा रुचियों के आधार पर, ऐसे लोगों की तलाश करें, जो आपके द्वारा साझा किए गए मानदंडों के अनुसार मिलते हैं। उदाहरण के लिए:
  • यदि आप एक बड़े विश्वविद्यालय में अध्ययन किया और एक बड़े शहर में चले गए, तो संभवतः पूर्व छात्र बैठकें हैं। यदि आपको त्वरित खोज करके कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो अपने पूर्व छात्र केंद्र से संपर्क करें और उन्हें पता चल जाएगा कि क्या आपके नए शहर में पूर्व छात्रों का संगठित समूह है।
  • अगर आप किसी दूसरे देश में चले गए हैं, तो उन लोगों की तलाश करें जो आपके देश के मूल स्थान से वहां गए हैं।
  • छोड़ने के लिए आवेगी रहें ऐसी अच्छी वेबसाइटें हैं, जो समान हितों के आधार पर बैठकों को व्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं या सिर्फ आकस्मिक सामाजिक संपर्क के लिए हैं। मीटिंग और रेडिट की जांच करें, जो दुनिया भर के शहरों में लोगों से मिलने के लिए प्लेटफार्म हैं।



  • होम रिसीड ऑफ होमिसाइनेस स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    निमंत्रण स्वीकार करें अगर कोई आपको छोड़ने के लिए आमंत्रित करता है, तो यह करो! मित्रों को तुरंत मिलने के बारे में चिंता मत करो आप शायद ऐसे कई लोगों से मिलेंगे जिनके साथ आप रिश्ते को विकसित नहीं करेंगे फिर भी, आप इंटरैक्शन का आनंद ले सकते हैं, और जितने लोग आप से मिलेंगे, उतना ही सहज आपको खुद को उजागर करना होगा।
  • होम रिसेड ऑफ होमिसाइक्सेना चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    भोजन का आयोजन करें और अपने देश से एक डिश तैयार करें यह एक बेहतरीन तरीका है जिसमें आप परिचित अरोमा और घर के स्वादों का आनंद ले सकते हैं और अपने नए जीवन के लोगों के साथ वास्तविक संबंधों का विकास कर सकते हैं। साझाकरण पर आधारित मैत्री लंबे समय से पहले आती है। उन लोगों को आमंत्रित करें जिन्हें आप खाने के लिए बेहतर जानना चाहते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको कुछ मतलब है। उन्हें अपने पिछले घर और घर के बारे में बताएं जो आप अब विकसित कर रहे हैं।
  • होम रिसीड ऑफ होमिस्कीनेस स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्वयं सेवा करें। स्वयंसेवा एक नए समुदाय में विसर्जित होगा, जिससे नए सामाजिक संबंधों को जन्म दिया जायेगा और आपको एक नए शहर में जगह की भावना देनी होगी। अपनी हितों के बावजूद, आप एक स्वयंसेवक अवसर प्राप्त कर सकते हैं कि आप इस तरह से दुनिया में योगदान करने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों का आनंद लेते हैं।
  • होम रिसीड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    अन्य लोगों के साथ रहना चाहता है अन्य लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा आकस्मिक और सरल तरीके से अपने सामाजिक संबंधों को बढ़ाने के कई तरीके हैं। यदि आप एक विश्वविद्यालय के छात्र हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि यह आपके जीवन का चरण है जिसमें नए लोगों से मिलने और नए समुदायों में शामिल होने के लिए आपके पास असीमित अवसर होंगे। आप अपने विकल्पों पर विचार करने के लिए निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • छात्र संगठनों की एक सूची खोजें विश्वविद्यालय इन सूचियों को अपनी वेबसाइटों पर आसानी से उपलब्ध कराते हैं।
  • एक परिसर कैलेंडर खोजें ऐसा होने की संभावना है कि आप जल्द ही उन घटनाओं में भाग लेंगे जिन्हें आप कभी नहीं जानते थे। संगीत से लेकर कॉमेडी तक, सभी प्रकार की रचनात्मक अभिव्यक्ति का अनुभव करने के लिए विश्वविद्यालय अविश्वसनीय स्थान हैं। लगभग हमेशा तुम कुछ ऐसा करोगे जो आपके हितों का है
  • मनोरंजन लीग में शामिल हों यह तुरंत एक नए समुदाय में आपको विसर्जित करेगा और संभवतया नए दोस्तीों को जन्म देगा।
  • जब आप खा रहे हैं, विशेष रूप से ऐसे स्थान में जहां दूसरे एक ऐसी स्थिति में हैं (जैसे कि कैंटीन या भोजन कक्ष), एक व्यस्त मेज पर बैठने के लिए कहें, जहां एक कुर्सी उपलब्ध है और उन लोगों को बधाई जो पहले से मौजूद हैं।
  • विधि 3

    पुरानी यादों को स्वीकार करें
    होम रेड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको पता होना चाहिए कि पुरानी यादों से कहां से आता है। यदि आप घर से दूर रहते हैं, विशेष रूप से पहली बार (शायद कॉलेज की वजह से या यदि आप सेना में काम करते हैं) तो आप जल्द ही अपने पिछले जीवन के पहलुओं को याद करना शुरू कर देंगे। एहसास है कि लोगों और स्थानों के अभाव के कारण जो आपको प्यार और सुरक्षित महसूस करते हैं, आपकी मानसिकता पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है अपने घर की सफ़लता यह है कि आप जो कुछ करने के लिए उपयोग किया जाता है, उसे आराम और सुरक्षा के लिए दीवानी की अभिव्यक्ति है, इसमें नियमित और सामाजिक संबंधों की भावना शामिल है।
  • होम रिसीड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि पुरानी याद आती है और जाती है। सभी भावनाओं की तरह, पुरानी यादों से संबंधित आपकी भावनाओं का वजन भिन्न होगा दुख की अनपेक्षित क्षणों और अपने घर के लिए एक लालसा से हैरान मत हो। ये पूरी तरह सामान्य भावनाएं हैं आपका दिमाग (और आपका शरीर) केवल पर्यावरण में एक महत्वपूर्ण बदलाव पर प्रतिक्रिया कर रहा है।
  • होम रेड ऑफ होमिसाइनेस चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी भावनाओं की ताकत से आश्चर्यचकित न हो नोस्टलजीआ आपके मन और आपके शरीर पर गंभीर नतीजे हो सकता है यदि आपको अस्थिर या गहरा दुख होता है तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें विशेष रूप से, आपको निम्न में वृद्धि के लिए देखना चाहिए:
  • चिंता,
  • उदासी और घबराहट;
  • अपने घर के बारे में विचारों के साथ जुनूनी चिंता
  • होम रिसीड ऑफ होमिसाइनेस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है भले ही आप कॉलेज शुरू कर चुके हैं या नहीं, एक नई नौकरी के लिए देश के दूसरे भाग में चले गए हैं, या एक सैन्य पाठ्यक्रम के लिए भेजा गया है, कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके साथ आप संक्रमण के बारे में बात कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर किसी को भी मन में नहीं आता है, तो किसी से बात करें जिसे आप जानते हैं कि अकेले ही अकेले कैसे जीता है। आपको लगता है कि आपके द्वारा महसूस किए जाने के कारण, अधिक लम्बी और गंभीर उत्तरार्द्ध में वृद्धि हो सकती है।
  • होम रिसेड ऑफ होमिस्कीनेस स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: पुरानी से पुरानी खांसी(cough) तुरंत गायब । Fast relief from old cough.

    बताती हैं। अपने आप से पूछो "यह क्या है कि मैं वास्तव में याद कर रहा हूँ?" इस संभावना पर विचार करें कि आप आसानी से याद रख सकते हैं कि आप कौन थे, और आप उस व्यक्ति के इस नए संस्करण के लिए उपयोग नहीं किए गए हैं जिसे आप बन रहे हैं नई परिस्थितियों में अक्सर एक गहरे आत्म-प्रतिबिंब को ध्यान में लाया जाता है, और इसके साथ-साथ, कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां जो आपके विकास और परिपक्वता के लिए काफी योगदान देगी।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com