ekterya.com

टूटे हुए पैर की एक छोटी उंगली पट्टी कैसे करें

टूटी पैर की उंगलियों एक आम चोट है, खासकर जब यह "छोटी" (पांचवां सबसे छोटी उंगली) की बात आती है जो हिट या कुचल जाने के लिए अधिक असुरक्षित है। अंगूठे भंग अक्सर एक डाली या पट्टी की जरूरत है हालांकि ठीक से चंगा एक टूटी हुई पिंकी से निपटने के लिए अक्सर ड्रेसिंग तकनीक "पट्टी जोड़ी" कहा जाता है जो घर पर किया जा सकता है शामिल है। हालांकि, अगर टूटा हुआ पिंकी वास्तव में मुड़ जाता है, कुचल या हड्डी त्वचा के माध्यम से तोड़ दिया, तो तत्काल चिकित्सा सहायता की जरूरत है।

चरणों

भाग 1

एक टूटी हुई उंगलियां बेच दें
टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या बैंडिंग उपयुक्त है छोटी उंगली सहित ज्यादातर उंगली भंग,, तनाव भंग या दरारें जो हड्डी की सतह पर छोटे दरारें हैं। तनाव भंग अक्सर बहुत दर्दनाक रहे हैं और अगली टांग में कुछ सूजन और चोट शामिल है, लेकिन कारण नहीं है, मुड़ देखने के लिए हड्डियों को कुचल दिया, फटे या त्वचा के माध्यम से फैला हुआ। इसलिए, दरारें या भंग, उपयुक्त सरल वोल्टेज पट्टी बांधने रहे हैं, हालांकि अधिक जटिल फ्रैक्चर ऐसी सर्जरी, पलस्तर या गोलियों के रूप में विभिन्न चिकित्सा प्रक्रियाओं की आवश्यकता है।
  • अगर दर्द कुछ दिनों में काफी सुधार नहीं करता है, तो पैर के एक्स-रे ले जाने के लिए डॉक्टर को जाएं। यदि सूजन बहुत अधिक हो तो तनाव में अस्थिभंग एक्स-रे पर देखना मुश्किल हो सकता है।
  • यदि बहुत सूजन है, तो चिकित्सक तनाव की फ्रैक्चर की पहचान करने के लिए एक हड्डी स्कैन सुझा सकता है।
  • तनाव भंग पिंकी ज़ोरदार अभ्यास (ज्यादा जॉगिंग या एरोबिक्स, उदाहरण के लिए), प्रशिक्षण तकनीकों जिम में अनुचित द्वारा उत्पादित किया जा सकता है, उंगली या छोड़ने कुछ शीर्ष और मोच पर भारी पर एक झटका की वजह से आघात गंभीर टखने।
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 2
    2
    अपने पैरों और उंगलियों को साफ करें जब भी आपको शरीर की चोट का सामना करना पड़ता है और कुछ प्रकार के टेप का इस्तेमाल होता है, तब क्षेत्र को साफ करना सबसे अच्छा होगा। यह बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों है कि संभावित (जैसे कवक के रूप में) संक्रमण पैदा कर सकता है, साथ ही किसी भी गंदगी और मलबे टेप अपनी उंगलियों को अच्छी तरह से पालन करता है रोक सकता है कि को दूर करता है। सामान्य साबुन और गर्म पानी आमतौर पर आपके पैर और पैर की उंगलियों को साफ करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • यदि आप वास्तव में अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों की सूजन और प्राकृतिक तेलों को हटाने के लिए चाहते हैं, तो लोशन या शराब आधारित निस्संक्रामक जेल का उपयोग करें।
  • धुंध या टेप का उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपनी उंगलियों और मध्यस्थ रिक्त स्थान को सूखा।
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 3
    3
    कुछ धुंध रखो या अपनी उंगलियों के बीच लगा। एक बार जब आप पाया है कि आपकी छोटी उंगली टूट गया है, लेकिन बहुत गंभीरता से नहीं, तो पहला कदम पट्टी साथी जगह कुछ जाली है, महसूस किया या (अपने छोटी उंगली और अगले के बीच कपास का एक टुकड़ा बुलाया चौथी उंगली) यह त्वचा की जलन और किसी भी संभावित ब्लिस्टर को रोक देगा, जबकि आपकी दो तरफ उंगलियों को एक साथ बांधा जाएगा। इन जटिलताओं से बचने से संक्रमण के विकास का खतरा घट जाता है।
  • अपनी चौथी और पांचवें उंगली के बीच कपास की पर्याप्त गेंदों का उपयोग करें, महसूस किया या बाँझ धुंध का उपयोग करें ताकि टेप से सुरक्षित होने से पहले यह आसानी से गिर न जाए।
  • यदि आपकी त्वचा संवेदनशील टेप है (शायद चिढ़ और आप क्योंकि चिपकने वाला पैदा करना), तो पहले उपयोग जाली चौथे और पांचवें उंगलियों के आसपास पूरी तरह से लपेटा जाता है और जितना संभव हो उतना त्वचा को शामिल किया गया।
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 4
    4

    Video: मोच, चोट और सूजन आयुर्वेदिक घरेलू उपचार Moch, cho

    छोटी उंगली और चौथी उंगली को एक साथ बेचो। के बाद आप एक छोटे से कपास रखा है, महसूस किया या अपनी उंगलियों के बीच बाँझ जाली, शिथिल कुछ टेप या सर्जिकल टेप शरीर में इस्तेमाल के लिए डिजाइन के साथ एक साथ चौथे और पांचवें उंगली पट्टी। यह युगल की पट्टी पद्धति है, क्योंकि आप मूल रूप से आपकी चौथी उंगली का उपयोग स्प्लिंट के रूप में करते हैं ताकि आप अपनी छोटी छोटी उंगली का समर्थन, स्थिर और सुरक्षित कर सकें। उंगलियों के आधार से छत के ऊपर से लगभग 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) पट्टी टेप को दो अलग-अलग स्ट्रिप्स के साथ दो बार लपेटें ताकि यह बहुत तंग न हो।
  • टेप को कसकर लपेटकर संचलन को काट लेंगे और अपनी उंगलियों के छोर को एक बैंगनी नीले रंग में डाल देगा। यदि आप टेप को कसकर लपेटते हैं तो आपकी उंगलियां भी सुस्त या तंग महसूस करती हैं
  • आपके पैरों को कम करने के लिए भी उपचार की प्रक्रिया धीमा हो जाएगी, इसलिए अपनी उंगलियों को मजबूती से पट्टी करना सुनिश्चित करें, लेकिन ऐसे तरीके से, जो रक्त के लिए सामान्य रूप से प्रवाह के लिए सहज है
  • यदि आपके पास कोई टेप या शल्य टेप नहीं है (वे उन्हें सामान्य फार्मेसी में बेचते हैं), तो आप एक पैकिंग टेप, एक इलेक्ट्रीशियन के टेप या छोटे (संकीर्ण) वेल्क्रो स्ट्रिप्स का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • उंगलियों के सबसे साधारण फ्रैक्चर (तनाव के द्वारा) ठीक से ठीक करने के लिए लगभग 4 सप्ताह या उससे कम समय लेते हैं, इसलिए उस समय के अधिकांश के लिए जोड़े की पट्टी का उपयोग करने पर विचार करें।
  • टेप ए टूटे हुए पिंकी पैर की उंगलियों का शीर्षक चित्र
    5



    टेप और धुंध दैनिक बदलें जोड़ी उंगलियों पट्टी बांधने का समर्थन और चिकित्सा को बढ़ावा देने के एक सतत प्रक्रिया है, न कि एक बार की प्रक्रिया है। आप नहा या हर दिन स्नान है, तो आप अपनी उंगलियों को दैनिक फिर से आबद्ध करना होगा के रूप में महसूस किया या गीला जाली फफोले को रोकने के लिए कम प्रभावी है, और पानी के चिपकने वाला टेप भंग करने के लिए शुरू कर सकते हैं। नतीजतन, टेप हटा दिया और स्नान के बाद वर्ष जाली, और एक कपास या सूखी जाली और एक नया टेप अपने पैरों को साफ और सूखी हैं के बाद उपयोग करता है।
  • यदि आप हर दूसरे दिन स्नान करते हैं, तो आप एक और दिन इंतजार कर सकते हैं जब तक कि आपके पैर किसी अन्य कारण से भरे न हों, जैसे तूफान या बाढ़ में पकड़े रहें।
  • सर्जिकल टेप या जलरोधक टेप का प्रयोग बार-बार फिर से पट्टी बांधने के लिए की जरूरत कम हो सकती है, लेकिन हर बार जाली या अपनी उंगलियों के बीच कपास हैं गीला (या गीला) आप इसे फिर से करना चाहिए।
  • बहुत ज्यादा टेप का उपयोग न करें (भले ही इसे ढीले ढंग से लागू किया गया हो), क्योंकि यह संभव है कि आप जूते के अंदर अपने पैर ठीक से फिट नहीं कर सकते। बहुत अधिक टेप भी गरम करने और पसीना का कारण बनता है।
  • भाग 2

    टूटी उंगलियों के लिए अन्य गृह देखभाल तकनीकों का उपयोग करें

    Video: हाथ जलने पर लगाये सोया सॉस- hand burn home remedies

    टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 6
    1
    बर्फ या ठंडा चिकित्सा लागू करें यहां तक ​​कि एक डॉक्टर के पास जाने छोटी उंगली के तनाव फ्रैक्चर की पुष्टि करने से पहले, आप सूजन को कम करने और सुन्न दर्द में किसी भी musculoskeletal चोट के बर्फ या ठंडे चिकित्सा के कुछ फार्म लागू करना चाहिए। अपने पैर के अग्र भाग पर या जमे हुए जेल पैक (इतनी के रूप में ठंड पैदा करने के लिए नहीं) कुचल एक पतली तौलिया में लिपटे बर्फ का प्रयोग करें। जमे हुए सब्जियों के छोटे बैग भी अच्छी तरह से काम करते हैं।
    • अपने पैरों के पार्श्व (बाहरी) हिस्से के लिए हर बार अधिकतम 20 मिनट के लिए बर्फ या ठंडे चिकित्सा लागू करें चोट के बाद पहले कुछ दिनों के लिए दिन में 3 से 5 बार ठंडा उपचार का प्रयोग करें।
    • बेहतर परिणाम के लिए एक लोचदार पट्टी के साथ अपने पैरों के सामने बर्फ पैक या जेल पैक लपेटें, क्योंकि संपीड़न में कमी के कारण सूजन कम हो जाती है।
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 7
    2
    सूजन कम करने के लिए अपने पैर को बढ़ाएं यहां तक ​​कि अगर आप सूजन से मुकाबला करने के लिए पैर के आगे और तरफ बर्फ लागू करते हैं, तो भी अपने पैर को ऊपर उठाने के लिए एक अच्छा विचार है। ऐसा करने से रक्त प्रवाह कम हो जाएगा, जो चोटों के दौरान सूजन को कम करने में मदद करेगा। जब भी संभव हो (अपने पहले चरण के दौरान और ठंडा करने के बाद) अपने पैरों को बढ़ाएं ताकि बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आपके दिल के स्तर से अधिक हो।
  • यदि आप सोफे पर हैं, तो अपने पैर या पैर को अपने दिल से ऊपर उठाने के लिए एक चौकी या कुछ तकिए का उपयोग करें।
  • जबकि बिस्तर पर झूठ बोलना, एक तकिया, एक मुड़ा हुआ कंबल या फोम रोलर का उपयोग करें, अपने पैर कुछ और इंच बढ़ाने के लिए
  • हमेशा एक ही समय में दोनों पैरों को बढ़ाने की कोशिश करें ताकि आप पीठ, कूल्हे या श्रोणि में जलन या दर्द पैदा न करें।
  • टेप ए टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 8
    3
    चलने, चलने और अन्य अभ्यास जैसे गतिविधियों को प्रतिबंधित करता है। टूटी हुई उंगलियों के लिए होम केयर का एक अन्य महत्वपूर्ण तत्व बाकी का एक आराम और विश्राम है। वास्तव में, अपने पैरों के वजन को हटाने के लिए उपचार और पैर की सभी तनाव भंग के लिए प्राथमिक सिफारिश है। इसलिए, उस गतिविधि से बचें जिससे चोट और अन्य सभी भारोत्तोलन अभ्यास (लंबी पैदल यात्रा, लंबी पैदल यात्रा, जॉगिंग) ने 3 से 4 सप्ताह की अवधि के लिए पैर के पार्श्व हिस्से पर वजन डाल दिया।
  • यदि आप पेडल को एड़ी के करीब और अपनी उंगलियों से दूर रखने में सक्षम हैं, तो साइकिल चालन अभी भी अच्छी शारीरिक स्थिति को बनाए रखने और बनाए रखने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • तैराकी एक व्यायाम है जिसमें वजन का समर्थन शामिल नहीं है, इसलिए सूजन और दर्द कम हो जाने पर एक टूटी अंगूठी के लिए उपयुक्त है। बाद में अपनी उंगलियों को पट्टी में मत भूलें
  • टेप एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 9
    4

    Video: पैर में मुडक या मोच की सूजन एवं मोच के दर्द से रहत पाने के आसन घरेलु उपचार !!

    अल्पकालिक ओवर-द-काउंटर दवाएं लें एक उंगली को तोड़ना, भले ही यह तनाव या विदर के कारण फ्रैक्चर हो, दर्दनाक और प्रबंध दर्द उपचार प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए, इस तरह के दर्द को दूर ऐसे एसिटामिनोफेन nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) या दर्दनाशक दवाओं (टाइलेनोल) के रूप में काउंटर दवा ले विचार करने के लिए ठंड चिकित्सा लागू करने के अलावा। प्रतिकूल साइड इफेक्ट्स की संभावना को कम करने के लिए, जैसे पेट में जलन, ये दवाएं दो हफ्तों से कम समय तक लेती हैं। ज्यादातर फ्रैक्चर के लिए, दवा के 3 से 5 दिनों के बीच पर्याप्त होना चाहिए।
  • नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) में इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन), नेप्रोक्सीन (एलेव, नेपोसिन) और एस्पिरिन शामिल हैं वे हड्डी के फ्रैक्चर के लिए बेहतर होते हैं क्योंकि वे सूजन को रोकते हैं, जबकि वे दर्दनाशक नहीं करते हैं।
  • बच्चों को एस्पिरिन नहीं दी जानी चाहिए, जबकि ibuprofen को शिशुओं को नहीं देना चाहिए (यदि आपके बच्चे को दर्द से छुटकारा दिलाने की जरूरत है तो एसिटामिनोफेन रखना)।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप अपनी छोटी उंगली में तनाव के फ्रैक्चर की पुष्टि करने के लिए एक्स-रे लेने के लिए चिकित्सक के पास जाते हैं, तो शायद यह आपको यह बताएगा कि कार्यालय छोड़ने से पहले अपनी उंगलियों को कैसे बांटना चाहिए।
    • यदि आपके पास उन्नत मधुमेह या परिधीय धमनीपन है तो आपको जोड़े में एक टूटी हुई उंगली पट्टी नहीं करनी चाहिए क्योंकि पट्टी से रक्त के प्रवाह में कमी से ऊतक परिगलन या मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है।
    • जब आप पट्टी और अपनी टूटी हुई छोटी उंगली से उबरने वाले होते हैं, तो अधिक जगह और सुरक्षा के लिए हेक्सागोनल, कठोर और विस्तृत युक्तियों के साथ जूते पहनें। कम से कम 4 सप्ताह के लिए सैंडल और चप्पल से बचें
    • जैसा कि एक हफ्ते या उससे कम समय के बाद लक्षण कम हो जाते हैं, आपके चिकित्सक को यह देखने के लिए कि कैसे हड्डियों को भर देता है, एक और एक्स-रे लेना पड़ सकता है।
    • व्यक्ति की आयु और स्वास्थ्य के आधार पर साधारण अस्थि भंग को ठीक करने के लिए 4 से 6 सप्ताह का समय लगता है।
    • जब दर्द और सूजन कम हो जाती है (1 से 2 सप्ताह के बीच), धीरे-धीरे आप जितना भार उठाते हैं, उतनी मात्रा में बढ़ोतरी करते हैं जब आप एक दूसरे से थोड़ा अधिक चलते हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com