ekterya.com

कैसे एक साधु के रूप में रहने के लिए

चूंकि आप इस पृष्ठ पर हैं, आप या तो पूरी तरह से प्रार्थना करने और आध्यात्मिक होने के लिए समर्पित जीवन जीने की तलाश में हैं, या आप फेसबुक पर खाने की तस्वीरें देखने के लिए बीमार हैं और सरकारों को स्वयं को नष्ट करने को देख रहे हैं। किसी भी मामले में, एक साधु होने के ठीक बिंदु समान होते हैं। क्या आप स्थिरता और सरलता के आधार पर एकांत में जीवन के लिए तैयार हैं? क्या आप जानना चाहते हैं?

चरणों

भाग 1

खोजें आपके लिए क्या सही है
एक हर्मिट स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
विचार करें कि आप एक साधु बनना क्यों चाहते हैं क्या आप से बचने या स्थापित करने की कोशिश करते हैं? यदि आपके पास एक स्पष्ट लक्ष्य नहीं है, तो एक साधु बनना आपके लिए एक मंच होगा। क्या यह अस्थायी विद्रोह का एक प्रकार है? क्या आप ऐसा करते हैं कि सामान्य तौर पर किसी व्यक्ति या कुछ खास लोगों से बचें? क्या यह आपके लिए समय का एक प्रकार है? क्या आप वारेटिस्मवाद की ओर एक आध्यात्मिक कॉल महसूस करते हैं? आपके व्यक्तिगत कारण क्या हैं?
  • क्या यह लोगों के साथ नहीं होने का आकर्षण है या क्या वह जीवन शैली की सादगी है जो आपको ले जाती है? क्या यह कुछ अस्थायी है या क्या यह कुछ साल के लिए आपके मन में है? क्या यह एक बड़ी समस्या का लक्षण है? या यह एकमात्र संभव समाधान है?
  • एक हर्मिट चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आप क्या चाहते हैं एक साधु होने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने घर में बंद हैं। कई गृहिणी बाहरी दुनिया के साथ संचार करते हैं या किसी अन्य व्यक्ति के साथ भी रहते हैं आधे से अधिक शहरी क्षेत्रों में रहते हैं। आप जानते हैं कि गोपनीयता की कई प्रकार की शैलियों हैं, जिसमें आप प्रवेश करते हैं?
  • आज की दुनिया में, पूरी तरह से आत्मनिर्भर होना मुश्किल है क्या आप अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं, अपना खाना बनाते हैं, और अपना खुद का प्रॉपर्टी सिस्टम बनाते हैं? या क्या आप अपने घर और चीनी भोजन में रखना पसंद करेंगे? दोनों एक साधु के जीवन के वैध संस्करण हैं
  • एक हर्मिट स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    तय करें कि आपका घर कैसा होगा गोपनीयता की भावना के बाद, छिपे या एकांत स्थान, छोटे और मामूली जगह चुनने के लिए शायद सबसे अच्छा है। बेहतर अभी भी अगर यह पर्यावरण के साथ एक दोस्ताना जगह है जितना अधिक बोकोलिक और दुनिया को एकांत, बेहतर होगा। लेकिन अगर ऐसा होता है कि आपके पास मैनहट्टन के बीच में कोई स्थान या घर होता है, तो यह भी काम करेगा (केवल साउंडप्रूफ खिड़कियां मिलेंगी)।
  • इंटीरियर के लिए, आम तौर पर हीमिसियों को सरल जीवन चाहिए। कुछ केबल, कंप्यूटर और जुड़े हुए हैं, जबकि अन्य लोग बाहर प्रार्थना करते हैं, बागवानी करते हैं, और बाहर की दुनिया से पूरी तरह दूर रहते हैं। अगर आप समाज की बुराइयों और समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एक संन्यास बनने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने सामान से छुटकारा पा सकते हैं, जिससे आप अपने आसपास की दुनिया की गंदगी को नष्ट कर सकते हैं।
  • एक हर्मिट चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    आप नक्शे से कैसे गायब होंगे, इसके बारे में सोचें। क्या आप वापसी सिंड्रोम रहना चाहते हैं? या सिर्फ एक दिन आप जाग गए, आप दरवाजे पर नजर डाले, और तुम्हें पता था कि आप फिर कभी गलीचा के साथ अपने कमरे के आराम को नहीं छोड़ेंगे? या फिर आप धीरे धीरे अपने आप को सीमित कर देंगे, दिन के रूप में अपने लिए और अधिक समय की मांग कर रहे हैं? या बेहतर अभी तक, आप दूसरों को कैसे सावधान करेंगे?
  • आप अपने परिवार को परेशान किए बिना कैसे एक साधु बन सकते हैं? ठीक है, जल्द ही खत्म करने के लिए, आप नहीं कर सकते सच्चाई यह है कि वे आप के बारे में पागल नहीं होंगे, जो सामान्य लोगों की तरह जीने से इंकार कर रहे हैं। यदि यह आपको चिंता करता है, तो अपनी स्थिति को स्पष्ट करके और ऐसा करने के लिए आपका औचित्य बताकर अपने दुःखों से राहत शुरू करें। भाग्य के साथ, वे समझेंगे और, यदि आप चाहें, तो उन्हें बताएं कि आप संपर्क में रहेंगे। सिर्फ इसलिए कि आप एक साधु हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपका परिवार फिर से आपको कभी नहीं देखेगा।
  • एक हर्मिट चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने मानसिक स्वास्थ्य पर विचार करें यदि आप मनुष्यों को अब और नहीं देखना चाहते हैं (जो कि सबसे अधिक जड़ी-बूटियों की तलाश में है तो), तो आपके पास कुछ प्रकार के व्यक्तित्व विकार हो सकता है, से बचाव, दर्दनाक तनाव विकार, या कुछ अन्य मानसिक स्थिति undiagnosed। इस तरह की बीमारियों से आप लोगों को हर कीमत पर लोगों से बचने की तीव्र इच्छा महसूस कर सकते हैं (सामाजिक दिमाग के विकार के साथ, वैसे ही कम डिग्री तक) क्या यह संभव है कि आप ऐसा कुछ के माध्यम से जा रहे हो?
  • एक चिकित्सक पर जाएँ अगर आप पूरी तरह से संचार के सभी प्रकार काटने का विचार कर रहे हैं यह आपके मित्र को कुछ राहत महसूस कर देगा, और यह सुनिश्चित करने के लिए आपको कुछ करना होगा कि आप एक मानसिक बीमारी की अनुमति नहीं दे सकते जिसके लिए आपको उपचार की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    तैयार हो जाओ
    एक हर्मिट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी बचत तैयार है जब तक आप घर से काम नहीं करते और किसी भी तरह से काम न करने के लिए प्रबंधित करें, जो समस्याएं पैदा किए बिना आपकी नई जीवन शैली के साथ पूरी असंगतता हो जाती है, तो संभवत: आपके पास महत्वपूर्ण और निरंतर आय न हो। और, हर किसी की तरह, आपको अभी भी पैसा बचाना होगा! निश्चित रूप से, एक साधु के रूप में आपको जीवित रहने के लिए कम धन की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको इसकी अभी भी आवश्यकता है वह धन कहां से आएगा?
    • आप अभी भी मौजूद हैं आपको अभी भी करों का भुगतान करना होगा और आपकी ट्यूशन ऐसी ही गायब नहीं होगी। आपको भोजन, बिजली (शायद?), पानी (निश्चित रूप से), और कुछ भी जीवित रहने की ज़रूरत है आप अपने हाथों और बारिश के आशीर्वाद से बगीचे शुरू करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह एक चुनौती होगी!
  • एक हर्मिट चरण 7 नाम वाली छवि
    2
    इकट्ठा और सभी चीजें आप की जरूरत है स्टोर। चूंकि आप मज़बूत करने की योजना बनाते हैं, कहते हैं, हमेशा के लिए, आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे स्टोर करें। फिर, आदर्श रूप से, आप एक महीने में एक बार अंडे और रोटी खरीद सकते हैं या दूध पाउडर, मसालों और इतने पर खरीदने के लिए स्थानीय स्टोर के साथ एक वार्षिक गठबंधन स्थापित कर सकते हैं। वर्तमान में ऐसे सुपरमार्केट हैं जो घर पर आपकी खरीद को वितरित करते हैं, लेकिन यह एक ऐसी नौकरी हो सकती है जिसे आप बचाना पसंद करते हैं
  • अगर आप एक महीने के लिए एक तीसरी दुनिया के देश में छुट्टी पर थे तो आप के साथ क्या लेना होगा, इसके बारे में सोचें ¿रेक? ¿शैम्पू? ¿Desodorante? ¿टूथपेस्ट? पुस्तकें? ¿बैटरियों? Granola सलाखों? यह विचार यह है कि आप इतनी अच्छी तरह से पैक करते हैं ताकि आप अपने नम्र घर में अपनी सभी जरूरतों को कवर कर सकें।
  • एक हर्मिट चरण 8 नाम वाली छवि
    3
    डिस्कनेक्ट। ठीक है, यह वह क्षण है जिसके लिए आप इंतजार कर रहे थे। अपने फेसबुक अकाउंट को निष्क्रिय करें, ट्विटर के माध्यम से 140 अक्षरों में अलविदा कहें, चैट में 5 मिनटों का खर्च करें, अपना सेलफोन बंद करें, लॉन मॉवर के साथ अपने लैपटॉप पर जाएं, और आनंद लें। हो गया। अब आप इंटरनेट की उम्र में स्मृति से ज्यादा कुछ नहीं कर रहे हैं बधाई हो।
  • ठीक है, आपके पास एक फोन हो सकता है फिर भी, आपको पिज्जा का ऑर्डर करने की आवश्यकता होगी और अगर आप चाहते हैं कि आपके पास केबल और इंटरनेट हो, लेकिन यदि आप जुड़े रहें तो आप वास्तव में एक साधु होने के आध्यात्मिक लाभों का आनंद नहीं लेंगे। अतः, नहीं, गृहिणी का समुदाय आपसे नहीं बचेगा या वे आपको वापस ले जाएगा (हो सकता है), लेकिन आप एकता के लिए अपनी पूरी क्षमता तक नहीं रहेंगे।
  • एक हर्मिट चरण 9 नाम वाली छवि
    4

    Video: साधु, संत एवं सिद्ध पुरुष में क्या भिन्नता है ? | अर्था | आध्यात्मिक विचार

    अपने पर्यावरण को स्थायी बनाओ चूंकि आप अपने आप पर बहुत अधिक निर्भर हैं और आप बस, सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको तैयार है। जाओ और एक बगीचे लगाओ! एक घर बनाएँ! एक साइकिल में निवेश करें! तेल के लैंप प्राप्त करें! अगर वे अंतिम, वे अच्छे हैं
  • फिर, यह हिस्सा आप पर निर्भर करता है। लेकिन अधिक टिकाऊ अपने वातावरण, जितना अधिक आप अपने गोपनीयता का आनंद ले सकते हैं साल गुज़रेंगे, और आप ध्यान नहीं देंगे आपको जो जीवन जीना चाहते हैं उसे बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए?
  • एक हर्मिट चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    5
    अपने कौशल का विकास क्या आप हर समय अपने हाथ में जीवन और अपने अस्तित्व को ध्यान में रखकर जानते हैं? आपको इसके साथ कुछ करने की आवश्यकता होगी! तो ब्रश और ब्रश लें और पेंटिंग शुरू करें किसी अन्य भाषा में बुनियादी संवादात्मक वाक्यांशों को जानें एक डायरी रखें अपने पिछवाड़े में पौधों का अध्ययन करें जानें कि उद्यान कैसे है, कैसे बुनाई, और इतने पर। सूची व्यावहारिक रूप से अनंत है
  • 6
    अगर कुछ और नहीं है, तो कौशल प्राप्त करें जो आपके साधु जीवन को आसान बना देगा। इसका मतलब है सिलाई, खाना पकाने, बागवानी, मकड़ियों की हत्या करना, घर में मामूली मरम्मत करना, और इतने पर। स्वतंत्र होने पर एक साधु होने के नाते बहुत आसान है समस्या एक समस्या नहीं है। मेरा मतलब है, आप अपने कपड़े धो सकते हैं, है ना?
  • एक हर्मिट चरण 11 नामक छवि का शीर्षक
    7
    अपने आप का आनंद लें तुम्हें पता है क्यों? क्योंकि आप वाकई एकमात्र व्यक्ति हैं जिनके साथ आप दिन में 23.9 घंटे, सप्ताह के 7 दिन खर्च करेंगे। यदि आप खुद का आनंद नहीं लेते हैं, तो आप भयानक कंपनी में होंगे। भयानक कंपनी जो आपको अकेले नहीं छोड़ेगी आप पागल हो सकते हैं, जो कि एक अतिवादी स्थिति है जिसे आप बचाना चाहते हैं यदि आप खुद का आनंद नहीं लेते हैं, तो ऐसा हो सकता है
  • एक साधु होने के नाते, अधिकांश के लिए, ऐसा अनुभव नहीं है जो तीन महीने तक रहता है। यह एक जीवन पसंद है जो आपको बहुत खुशियाँ प्रदान करता है। आप आमतौर पर इसे अपने जीवन के दूसरे छमाही में करते हैं, लेकिन यह किसी के साथ किसी भी समय हो सकता है। तो इससे पहले कि आप खुद को छोड़कर अपने आप को छोड़ दें और अपने आप को अलग करें, सुनिश्चित करें कि आप अपने पक्ष में हैं
  • एक हर्मिट चरण 12 नाम वाली छवि
    8
    एक साधु की सहायता प्राप्त करें यह एक निजी सहायक की तरह है, लेकिन अधिक वैकल्पिक। कभी-कभी आपको दरवाजे पर अपनी खरीदारी छोड़ने, या टूटे शौचालय में मदद करने, ल्यूक जहर को तत्काल लाना, या जब आप गिर जाते हैं और अपना पैर तोड़ते हैं तो आपकी सहायता कर सकते हैं। एक अच्छी तरह से, ज़ाहिर है। सुनिश्चित करें कि आपके पास बाहरी दुनिया के लिए एक कनेक्शन है, आप इसे बेहद ज़रूरत से समाप्त कर सकते हैं
  • यदि आप नहीं चाहते हैं तो उन्हें देखने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आपको उनसे संपर्क करने में सक्षम होना है। आम तौर पर, फोन सबसे आसान तरीका होगा यदि यह आपके सिद्धांतों के खिलाफ जाता है, तो यह समझ में आता है - किसी भी मामले में, टेलीफोन का उपयोग करने के समान नहीं है। आपातकाल के मामले में उपयोग करने के लिए आपके पास एक फोन है और, हाँ, यह आवासीय लाइन हो सकती है वे अब भी मौजूद हैं
  • भाग 3

    लाभ लीजिए और बलिदान करें
    एक हर्मिट चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने समय का अच्छा उपयोग करें अब जब आप काम नहीं करते हैं, तो आप अन्य लोगों के दायित्वों का जवाब नहीं देते हैं, और आप परवाह नहीं करते कि आपकी केश शैली क्या है, आप अपने समय के साथ क्या करेंगे? यदि आप सबसे अधिक संतानों की तरह हैं, तो आप जीवन के सुखों का ध्यान, प्रार्थना और आनंद लेने में बहुत समय व्यतीत करेंगे।
    • आपके पास कल्पना की तुलना में शायद अधिक समय है जब भी आप चाहें तब आप जागते रहेंगे, जब भी आप चाहें तब आप सोएंगे, और आप उत्पादकता के प्राकृतिक चक्र में गिरेंगे आपके लिए सबसे अच्छा समय खोजें, सोने के लिए, खाने और व्यायाम करें अब जब आपका एजेंडा सब तुम्हारा है, तो आपकी उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए कोई कारण नहीं है
    • उन सभी कौशल को विकसित करने के लिए अपना समय प्रयोग करें जिनके लिए आप अपने पिछले और आरामदायक जीवन शैली में अधिक समय चाहते थे। करतब दिखाने बनाओ! पौधे गुलाब! खरोंच से घर का बना रोटी बनाओ! विकीवा में बहुत सारे लेख हैं जो बहुत उपयोगी हो सकते हैं!
  • एक हर्मिट चरण 14 नाम की छवि
    2
    सरल कपड़े पहनो अगर आप हर रोज जूते की एक जोड़ी के साथ अपने घर के माध्यम से चलते हैं, तो आप एक संन्यासी के लिए बहुत दुखी बहाना है तकनीकी तौर पर आप एक संन्यासी हैं, लेकिन एक साधु जीवन शैली का विचार न्यूनतम के साथ रहना है, इच्छाओं और विलासिताओं को छोड़ देना है। यदि आप नहीं चाहते हैं, तो आपको अपना खुद का कपड़े बनाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप अपने अलमारी को मूलभूत चीज़ों तक सीमित करते हैं
  • सूट के रूपक के साथ फिर से: किसी भी स्थिति में उपयोग करने के लिए एक या दो टुकड़े चुनें, जो आपको मिल सकता है यह सब तुम्हारी ज़रूरत है! जब वे किया जाता है, तो आप निश्चित रूप से बुनना और सीना सीखना होगा। यह अगले कदम के लिए एक सुंदर संक्रमण है!
  • एक हर्मिट चरण 15 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अकेलेपन से सावधान रहना पिछली बार जब आप किसी दूसरे इंसान को देखे बिना दिन के लिए छोड़ दिया था? हां, दुनिया बेकार है, और लोग भयानक हैं, और मानवता ने उनके रहने का लंबा समय बढ़ाया है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि अकेलापन कुछ हताश नहीं हो रहा है। जब ऐसा होता है, तो आप इसे कैसे संभाल लेंगे?
  • कई गृहिणी के लोगों का एक छोटा सा नेटवर्क है जिनके साथ वे संपर्क करने में सहज महसूस करते हैं। आप एक या दो लोगों के लिए अपने दुख के क्षणों से निपटने में मदद कर सकते हैं। दुनिया छोड़ने से पहले, शुरुआत से इसे स्थापित करें! एक बार जब आप अपने आप को एक संन्यासी के रूप में स्थापित करते हैं, तो दोस्त बनाने के लिए बहुत कठिन होता है
  • यहाँ एक और मुद्दा: संयम आप जल्द ही अपनी आत्मा को ठीक नहीं करेंगे क्या आप जीत सकते हैं?
  • एक हर्मिट चरण 16 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अन्य संतानों के साथ जुड़ें पागल, है ना? लेकिन यह सच है। उनके पास एक व्यापक समाचार पत्र भी है सभी को ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो अपने फैसले और उनके परीक्षण को समझते हैं। यह आप व्यक्तिगत रूप से या नियमित आधार पर कुछ नहीं कर रहा है, लेकिन एक पुस्तिका पढ़ना निश्चित रूप से एक कठिन चुनौतीपूर्ण सौर अस्तित्व के बारे में प्रकाश की किरण है
  • आपके पक्ष में कुछ लोगों के होने से एक साधु होने का श्रेय नहीं जाता है अगर जे डी। सलींगर को शहर जाने के लिए पुल को पार करना पड़ा और अपना मेल लेना था, तो आप भी कर सकते हैं। अन्य लोगों के साथ रहना जरूरी है जैसे आहार में, यदि आप खाने से मना करते हैं तो आप असफल हो जायेंगे। अपने आप को समय-समय पर लोगों के साथ होने की खुशी दें।
  • Video: नागा साधु बनने की प्रक्रिया और नियम | Rules And Process Of Being Naga Sadhu

    एक हर्मिट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    तुम्हें पता होना चाहिए कि दुनिया आपको निश्चित प्रतिष्ठा देगा। जब बच्चे अपने घर की तरफ देखने लगते हैं, पेड़ों की शाखाओं में उपहार छोड़ते हैं, बाकी आश्वासन देता है कि लोगों ने आपके बारे में बात करना शुरू कर दिया है। लोग कहेंगे कि कॉलोनी में एक साधु है, और क्या आपको यह पसंद है या नहीं, यह आप है। यदि आप इसे अनुमति नहीं देते हैं, तो यह आपको प्रभावित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर आप कभी भी दुनिया की फिर से जांच करने का निर्णय लेते हैं, तो यह एक चुनौती होगी। क्या आप इसके लिए तैयार हैं?
  • यदि आप नौकरी पाने या मित्र बनाना चाहते हैं, तो एक महत्वपूर्ण अस्वीकृति आपको इंतजार कर रहा है। हर्मिट्स को स्वीकार नहीं किया जाता क्योंकि वे आज पूरी दुनिया में हैं किसी को क्यों आधुनिक जीवन के आराम का त्याग करना चाहिए? "एक बार जब आप अपना घर छोड़ते हैं, तो आप वापस नहीं जा सकते हैं," ध्यान में रखना एक वाक्यांश है। क्या इसके लायक है? हो सकता है कि।
  • युक्तियाँ

    • फिर से दुनिया में बाहर जाने का कोई कारण नहीं है। आप एक संतान होने की कोशिश कर रहे हैं, लाश नहीं! अतीत में सच्ची भक्तों ने अपने घरों के बाहर बहुत समय बिताया और कभी-कभी दौरा किया। समय-समय पर सूरज को देखना अच्छा है, और कुछ जीनेट भी
    • लोगों को यह बताने के लिए तैयार करें कि आप एक साधु बन गए हैं। अधिक शांत और उचित आप इसके बारे में हैं, लोग आपको अकेला छोड़ना सीखेंगे।

    चेतावनी

    • लोग थोड़ा चिंता कर सकते हैं दृढ़ रहें लेकिन उचित।
    • कभी भी, सब से ऊपर, मान लें कि आप एक साधु हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com