ekterya.com

विरोधी चिंता दवाओं का उपयोग करते हुए शराब पीने से कैसे रोकें

हालांकि आपके शराब की खपत को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए कोई जादू औषधि या विशेष सूत्र नहीं है, लेकिन आपको दवाइयां दी जाती हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, 18 मिलियन से अधिक लोगों को शराब की खपत से संबंधित समस्याएं हैं, और अत्यधिक पीने से प्रति वर्ष लगभग 88,000 लोग मर जाते हैं। अध्ययन और वैज्ञानिक साक्ष्य मौजूद हैं जो कि उपलब्ध दवाओं को पीने से रोकने की कोशिश करते समय सबसे कठिन समय के दौरान लोगों की मदद करते हैं।

चरणों

भाग 1
उपचार शुरू करें

एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 9
1
इलाज शुरू करने के लिए चुनें केवल, और सबसे प्रभावी, उपलब्ध दवाओं के उपयोग के अलावा प्रक्रिया का एक हिस्सा उपचार शुरू करने का आपका निर्णय है। आपके मित्र और परिवार आपको मदद पाने के लिए दबा सकते हैं, लेकिन अंत में निर्णय तुम्हारा है
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब से बाहर शराब पीने का शीर्षक चरण 10
    2
    ध्यान रखें कि आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए। शराब की लत के उपचार में कई दृष्टिकोण शामिल हैं संभावना है कि आप एक डॉक्टर (संभवतः एक मनोचिकित्सक), एक चिकित्सक (शायद एक नर्स), समर्थन प्रणाली (जैसे, परिवार चिकित्सा) और आपसी सहायता समूहों के साथ काम करना चाहिए रहे हैं (जैसे शराबी बेनामी) । वह इलाज चुनें, जो आपकी स्थिति को सबसे अच्छी तरह से उपयुक्त बनाती है। सफलता बहुत मुमकिन है, खासकर यदि आप उपचार के विभिन्न प्रकार को अपनाने।
  • कभी-कभी, शराब या नशीले पदार्थों का दुरुपयोग उसी समय होता है जब अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे कि अवसाद। इसलिए, अगर आपको या आपके बारे में पता चलने वाला कोई व्यक्ति सोचता है कि आपको शराब की खपत के साथ कोई समस्या हो, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के पास एक संपूर्ण मूल्यांकन करने के लिए जाना महत्वपूर्ण है। आपको संभवतः इस विकार के लिए इलाज की आवश्यकता है, साथ ही पेय के दुरुपयोग के लिए भी।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 11
    3
    योजना परीक्षा, प्रयोगशाला परीक्षण और विश्लेषण मूल्यांकन इस प्रक्रिया के शुरुआती चरणों में, आपको अपने खपत की आदतों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे, और आपको ईमानदारी से जवाब देना चाहिए। ज्यादातर डॉक्टर और चिकित्सक अपनी पीने की आदतों का आकलन करने और आपके लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करने के लिए नियमित विश्लेषण उपकरण का उपयोग करते हैं।
  • वे आम तौर पर 4 बुनियादी सवालों प्रदर्शन: "क्या आप कभी अपने खपत की आदतों को कम करने की आवश्यकता महसूस की है", "क्या तुमने कभी महसूस किया है?" लोगों को आप अपने पीने की आलोचना से परेशान न करें " अपने पीने के बारे में दोषी? "" क्या तुमने कभी? सिर्फ पीने के लिए शांत रहने की और एक हैंगओवर से छुटकारा पाने उठना जरूरत महसूस हुई है। "
  • शारीरिक परीक्षा और प्रयोगशाला परीक्षण महत्वपूर्ण कदम हैं जो आपको सबसे अच्छा उपचार देंगे। उदाहरण के लिए, यदि प्रयोगशाला परीक्षण से आपके यकृत के कार्य करने में कोई समस्या सामने आती है तो आपको नट्र्रेक्सोन नहीं लेना चाहिए।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब से बाहर शराब पीने के नाम पर छवि चरण 12
    4
    एक डॉक्टर ढूंढें जो आपकी मदद कर सकता है आपके जीपी शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह होगी, क्योंकि आप अपने लिए एक उपयुक्त उपचार योजना तैयार कर सकते हैं या आपको एक मनोचिकित्सक, मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक या उपचार केंद्र में भेजा जाएगा।
  • एक समूह या आउट पेशेंट क्लिनिक है कि आप शराब की लत के इलाज आप एक ही स्थान में सभी आवश्यक सहायता प्राप्त करने का कार्य प्रदान कर सकते हैं में प्रशिक्षित बहु-विषयक पेशेवरों के लिए आसान पहुँच देता है के साथ सहयोग करें।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने शराब पीने का शीर्षक 13
    5
    अपने लक्ष्यों को स्वयं को प्रतिबद्ध करें , अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक के मार्गदर्शन के साथ अपने इलाज के लक्ष्यों का विकास दवा ले कि आप अपनी समस्या के साथ मदद कर सकता है शुरू करते हैं, मदद से आप अपने व्यवहार को बदलने और एक समर्थन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक चिकित्सक के पास जाना।
  • अपनी स्वस्थ योजना के साथ जारी रखने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें कई लोगों के लिए, संयम बनाए रखने के लिए, विशेष रूप से शुरुआत में एक मुश्किल कदम उठाना है यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों की एक टीम के साथ सहयोग करें
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाली छवि चरण 14
    6
    अपने आप को अस्पताल देखभाल प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध जो लोग आमतौर पर बड़ी मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, उनकी समस्या को सुरक्षित रूप से नियंत्रित करने के लिए अस्पताल देखभाल की आवश्यकता होती है विलोपन संबंधी लक्षण जैसे अल्कोहल निकासी या डेलीरियम थ्रमेंस (डीटी) का भ्रम गंभीर और संभवतः घातक हो सकता है
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 15
    7
    अस्पताल देखभाल प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय निर्धारित करें यदि आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आपकी स्थिति में एक बेहतर रोगी की स्थापना में नियंत्रित किया जा सकता है, तो आप का मूल्यांकन किया जाएगा, और उपचार के साथ शुरू हो जाएगा जो आपको इस कठिन अवधि में विषाक्तता के सेवन करने में मदद करेंगे। उपचार आपको डिज़ाइन करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है ताकि आप जितना संभव हो सके आराम कर सकें और कई बार शराब के अत्यधिक खपत के कारण होने वाली क्षति से बचें।
  • देखभाल का सबसे अधिक संभावना हिस्सा दवा की थोड़ी सी अवधि है, जिससे आपका शरीर आराम से महसूस कर सकता है, जबकि आपका शरीर शराब निकालने के चरण में जाता है। आमतौर पर, बेंज़ोडायज़िपिन का उपयोग किया जाता है, लेकिन स्वास्थ्य केंद्र के आधार पर उपचार प्रोटोकॉल अलग-अलग होते हैं।
  • रहने की अवधि आमतौर पर कुछ दिनों में होती है। उस समय के दौरान, आपके लिए आवश्यक देखभाल के स्तर पर जानकारी देने के लिए एक शारीरिक परीक्षा और प्रयोगशाला परीक्षण किया जाएगा। इसके अलावा, इन भौतिक और प्रयोगशाला परीक्षणों के बाद आपके आउट पेशेंट डॉक्टर के लिए उपयोगी हो सकते हैं। आपके ठहरने के दौरान, आप अन्य विषयों से पेशेवरों से मिलेंगे जो आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे कि नर्सों और चिकित्सक
  • आउट पेशेंट टीम आपको आपकी प्रारंभिक नियुक्तियों को व्यवस्थित करने, सहायता समूहों के साथ संपर्क में लाने और अपने उपचार लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकती है।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए छोड़ो शराब पीने के नाम पर छवि चरण 16
    8
    निर्धारित दवाओं का अनुपालन करें दवाओं है कि आप के दौरान स्वास्थ्य केंद्र में ठहरने के प्रदान करने के लिए इसके अलावा वे छुट्टी के बाद नुस्खे, जो आप शारीरिक वापसी और चिंता की भावनाओं के साथ लगातार समस्याओं से बचने में मदद कर सकते दे सकता है। तुम भी एक विरोधी चिंता दवा कि अपनी आवश्यकताओं सूट के लिए एक नुस्खा मिल सकता है।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाला इमेज
    9
    अपने उपचार लक्ष्यों के साथ जारी रखें आपके चिकित्सक और चिकित्सक सहित आपकी उपचार टीम आपको अपने उपचार के माध्यम से मार्गदर्शन करेगी। आपको उन गतिविधियों में भाग लेने के लिए कहा जा सकता है जो आपके आराम क्षेत्र से बाहर हैं, जैसे कि एए जैसी आपसी सहायता समूहों में भाग लेना। अपने उपचार योजना के साथ जारी रखें, और अपने चिकित्सक और चिकित्सक से बात करें, अगर आप कुछ पहलुओं के साथ सहज महसूस न करें। लक्ष्यों को हासिल करने के कई तरीके हैं
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शतरंज मदिरा शराब का शीर्षक चरण 18
    10
    अपने पर्यावरण पर नियंत्रण रखना अपने घर से सभी शराब निकालें अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन की तलाश करें, खासकर जो लोग आपके घर में रहते हैं अपने उपचार के पहले चरण के दौरान, सामाजिक स्थितियों से बचें, जो आपके पीने की इच्छा को ट्रिगर कर सकती हैं।



  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाला इमेज
    11
    अपनी जीवन शैली बदलें अपने पुराने दोस्तों से दूर हो जाओ, जिनके साथ आप पिया है, जब तक कि वे अपने से बचने के प्रयास में शामिल नहीं होना चाहते। शाम की कक्षाओं में नामांकित करें, स्वयंसेवकों के समूह में शामिल हों, एक नया शौक शुरू करें, व्यायाम करें या उन बाहरी गतिविधियों का आनंद उठाएं जिनमें शराब की खपत शामिल नहीं है
  • भाग 2
    अपने निपटान में दवाओं के बारे में खुद को सूचित करें

    एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 1
    1
    डिस्लीफार्म लेने पर विचार करें डिस्लोफिरम ब्रांड नाम एटाबास के तहत सबसे अधिक जाना जाता है I कुछ लोग जिस तरह से डिल्फीराम सबसे हालिया दवाओं के संचालन के साथ पीने से रोकने में मदद करने के लिए काम करता है भ्रमित कर सकते हैं प्रत्येक मामले में उपलब्ध एजेंटों के तंत्र अलग हैं।
    • लोगों को शराब पीने से रोकने में 60 साल से अधिक समय तक डिस्लिफ़िरम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया गया है। यह दवा उन एंजाइमों में से एक को रोकती है जो शरीर से शराबी पदार्थों के अपघटन और उन्मूलन में भाग लेती हैं। इन पदार्थों का संचय तब होता है जब आप दवा लेने के बाद शराब पीते हैं, जो एक भयानक हैंगओवर से संबंधित बहुत अप्रिय महसूस करता है। आप लक्षणों जैसे कि मितली और उल्टी, गर्म फ्लश, पसीना और दिल की धड़कन का अनुभव कर सकते हैं।
    • अक्सर, डिसुलफिरम लेने के लिए, एक करीबी दोस्त या रिश्तेदार जो दवा की दैनिक खुराक की निगरानी की मदद होना आवश्यक है के रूप में यह शरीर से निकाल दिया जाता है और अंतिम खुराक के बाद अगले दो से तीन दिनों में के रूप में प्रभावी हो। यह उपचार के साथ पालन करने के लिए शरीर में दवा की स्थायित्व सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। किसी दवा की खपत पर नजर रखने के व्यक्ति अपने दम पर खुराक छोड़ और फिर पीने की आदत को फिर से शुरू नहीं कर पाएगा लो। डिसुलफिरम लेने के लिए आपको संयम के लिए प्रतिबद्ध करने की जरूरत है।
    • डिस्लोफिरम से सुरक्षा के मुद्दों को ध्यान में रखें डिस्लिफिरम से जुड़ी गंभीर समस्याओं में खतरनाक प्रतिक्रिया हो सकती है यदि आप इस दवा को लेते समय शराब पी सकते हैं। शराब वाले सामयिक उत्पाद भी ऐसी अवांछित प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। शराब के साथ चेतावनी, अन्य पदार्थों में फैली हुई है जिसमें इस पदार्थ होते हैं, जैसे कुछ खांसी के सिरप और टॉनिक जो लोग मेट्रोनिडाजोल या पैराल्डहाइड लेते हैं उन्हें डिल्लिफार्म नहीं लेना चाहिए।
    • जो लोग गंभीर हृदय रोग, मनोवैज्ञानिक विकार, कुछ एलर्जी से कीटनाशक सामग्री से ग्रस्त हैं और जो काम पर शराब आधारित रसायनों के संपर्क में हैं उन्हें इस दवा नहीं लेनी चाहिए।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 2

    Video: शराब पीने के बाद 24 घंटे में हमरी बॉडी में क्या होता है। 24 Hours After Drinking Alcohol

    2
    Naltrexone लेने पर विचार करें Naltrexone मौखिक खुराक में आता है जो एक दिन में एक बार लिया जाता है, साथ ही साथ एक महीने में एक बार एक बार लागू किया जाने वाला इंजेक्शन लगाया जाता है। यदि आप इस दवा के उपचार के दौरान शराब पीते हैं तो कोई शारीरिक प्रतिक्रिया या बीमारी नहीं होगी।
  • जो लोग इस दवा से अधिक लाभ प्राप्त करते हैं, वे संयम प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। हर कोई तैयार नहीं है, खासकर शुरुआत में, उस प्रतिबद्धता को बनाने के लिए यह सामान्य है
  • नलट्र्रेक्सोन मस्तिष्क में रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करने के लिए जिम्मेदार है जो पीने के दौरान होने वाली संतुष्टिदायक और सकारात्मक भावनाओं से संबंधित होता है। क्योंकि यह इन भावनाओं के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के केंद्र में काम करता है, यह दवा भी पीने की इच्छा को कम कर सकती है
  • नल्ट्रेक्सोन की मौखिक खुराक से संबंधित जांच से पता चला है कि 36% रोगियों को चिकित्सा के पहले 3 महीनों के दौरान पतन के जोखिम में एक सामान्य कमी का अनुभव है। इसके अतिरिक्त, इंजेक्शन के रूप में इसे लागू करने वाले लगभग 25% लोगों ने अतिरिक्त में पिया होने के दिनों में कमी का अनुभव किया था।
  • Naltrexone सुरक्षित रूप से लें यकृत अन्य तरीकों से नाल्ट्रेक्सोन को मेटाबोलाइज़ करने और रक्त में इसके सुरक्षित स्तर को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। अगर आपको दवा लेते समय यकृत की समस्याएं या इन लक्षणों (सूजी हुई पैर, सूजन पेट या गंभीर मतली) है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • जब आप इस दवा को ले रहे हैं, तो ओपिओइड्स से बचें, क्योंकि इसका फ़ैक्शन उसी रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करना है, जो ओपिओइड को बाइंड करते हैं। यदि आपके शरीर में ओपिटेट्स या डेरिवेटिव की उपस्थिति होती है, तो आप नल्ट्रेक्सोन लेते हैं, तो एक गंभीर जटिलता हो सकती है। अगर न्यट्र्रेक्सोन थेरेपी की शुरुआत के दौरान आपके शरीर में ओपिओयॉइड रहता है, तो प्रतिक्रिया गंभीर हो सकती है।
  • सबसे अधिक संभावना है, आपका डॉक्टर सुरक्षित रूप से आगे बढ़ने के लिए रक्त परीक्षण करेगा नाल्ट्रेक्सोन लेते समय आपके शरीर में ओपीट्स अचानक, और कभी-कभी गंभीर हो जाते हैं, ओपिटेट्स से निकल सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त करना आवश्यक होगा। नाल्ट्रेक्सोन के साथ चिकित्सा के दौरान पूरी तरह से उपभोग करने वाले ऑपिट्स से बचें
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ो शराब छोड़ने वाली छवि चरण 3
    3
    Acamprosate खपत के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें एम्पैम्पोसेट, वर्तमान में कैंप्रेल® के रूप में जाना जाता है, एक अलग तरीके से काम करता है। हम दोहराना: यदि आप इस दवा लेते समय पीते हैं तो कोई भी शारीरिक प्रतिक्रिया नहीं होगी।
  • एक दिन में मौखिक रूप से 3 बार एकमात्र खपत होती है। मस्तिष्क में दवाएं रिसेप्टर्स को दबाने से काम करती हैं जो पीने से रोकने की कोशिश करते समय परेशानी के लक्षण पैदा करती हैं।
  • कुछ लक्षण जो अम्पासोसेट कम से कम कर सकते हैं अनिद्रा, चिंता और घबराहट, आंदोलन और जीवन के साथ दुख की सामान्य भावना है।
  • अध्ययन बताते हैं कि इस दवा विशेष रूप से उन लोगों में उपयोगी हो सकती है, जो लंबे समय से शराब पी रहे हैं। इसके अलावा, जो इस दवा से अधिक लाभ प्राप्त करते थे, वे संयम के लक्ष्य को हासिल करना चाहते थे। Acamprosate लेने वाले 36% लोगों ने कम से कम 6 महीने के लिए अपनी संयम बरकरार रखे।
  • Acamprosate के सुरक्षित उपयोग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें यदि आपको गुर्दा की गंभीर समस्याएं हैं तो इसे लेने से बचें एम्पैम्पोसेट शरीर को नियमित खपत के साथ छोड़ने के लिए गुर्दे के कामकाज पर निर्भर करता है। यदि आप गंभीर गुर्दा की बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसे न लें।
  • यदि आप किसी भी एलर्जी से पीड़ित हैं, तो इस दवा को मत लेना जिन लोगों को सोडियम सल्फाइट या सल्फाइट वाले उत्पादों से एलर्जी होती है, उन्हें एम्पैम्पोसेट नहीं लेना चाहिए। जिन लोगों को आमतौर पर यह एलर्जी होती है वे अस्थमा से पीड़ित होते हैं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि सल्फाइट विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं।
  • कुछ उदाहरण तैयार किए गए खाद्य पदार्थ हैं, जैसे सूखे फल, डिब्बाबंद फल या सब्जियां, कुछ समुद्री भोजन और आलू से बने भोजन (जैसे, तत्काल मैश्ड आलू)। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपके पास खाद्य पदार्थों के लिए कोई एलर्जी है जिसमें सल्फाइट शामिल हो सकते हैं
  • अवसाद या आत्मघाती विचारों की भावनाओं पर ध्यान दें अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि आपको दवा लेने के बाद अवसाद या आत्मघाती विचारों की भावना हो। जो लोग अकेमोसेट लेते हैं उन्होंने कहा है कि इन भावनाएं हैं और, यदि वे विकसित होते हैं, तो चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त करना आवश्यक होगा।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब से बाहर शराब पीने का शीर्षक चरण 4
    4
    जानें कि कैसे टोपरामाट मदद कर सकता है नैदानिक ​​अध्ययनों से पता चला है कि टापरमाइट के बहुत अच्छे परिणाम हैं, लेकिन शराबी विकारों के इलाज में उसका उपयोग अभी तक स्वीकृत नहीं हुआ है। इसका मतलब है कि आपका चिकित्सक इसे अनधिकृत उपयोग के रूप में लिख सकता है
  • टोपीरामाट को मौखिक रूप से लिया जाता है, वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए खुराक धीरे-धीरे बढ़ जाती है। यह दवा मस्तिष्क के इनाम केंद्र में भाग लेने वाले रसायनों का उपयोग करती है। इससे शराब की खपत और संबंधित चिंता को कम करने में मदद मिलती है।
  • नैदानिक ​​जांच में उन लोगों को शामिल किया गया, जो दवा लेने शुरू करने के समय भी शराब पी रहे थे। 14 सप्ताह के अध्ययन के अंत में प्रतिभागियों को सुधार दिखाना जारी रहा।
  • सामान्य तौर पर, टिकाइरेमेट ने दिन की संख्या में वृद्धि की जिसमें कुछ लोग संयम में रह सकते थे और अत्यधिक खपत के दिनों की संख्या में कमी आई थी। तुलनात्मक परिणामों को प्राप्त करना संभव नहीं है, लेकिन अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि टिटिरमेट नल्ट्रेक्सोन या एम्पैम्पोसेट से ज्यादा प्रभावी हो सकता है।
  • टॉपरमेट सुरक्षित रूप से लें टापरमाट की खपत के कारण होने वाली सबसे गंभीर जटिलताओं में से एक आंखों को प्रभावित करता है। यदि पहुंच से बाहर छोड़ दिया जाए, तो आपकी दृष्टि में परिवर्तन संभावित स्थायी क्षति हो सकता है। यदि आपको दृष्टि में कोई भी परिवर्तन हुआ है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें
  • ध्यान रखें कि संज्ञानात्मक परिवर्तन हो सकते हैं। भ्रम और सतर्कता से जुड़ी समस्याओं का दावा करने वाले कुछ लोगों का दावा करने वाले कुछ लोग कई मामलों में, इन लक्षणों को खुराक संशोधित करके इलाज किया जा सकता है।
  • अवसाद या आत्मघाती विचारों की भावनाओं पर ध्यान दें इस दवाई के उपयोग के कारण ये भावनाएं विकसित हो सकती हैं यदि आप इन विचारों या भावनाओं को विकसित करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अचानक टापरमाट को रोकना बंद न करें गंभीर रूप से दुष्प्रभावों से बचने के लिए, जैसे कि बरामदगी से बचने के लिए, आपके रक्त में टोपरामाट की मात्रा को धीरे-धीरे कम करना आवश्यक है। अपने प्रयोग को बंद करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि अवांछित प्रभावों को रोकने के लिए यह धीरे-धीरे खुराक कम करने में आपकी सहायता कर सके।
  • भाग 3
    निर्धारित करें कि आपके लिए दवाएं सही हैं या नहीं

    एंटी तरस औषधि का उपयोग कर शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 5
    1

    Video: क्यों देते है शराब पीने से पहले जमीन पर छीटे I शराब का वैदिक रहस्य II sharab peene ke fayde hindi

    प्रत्येक दवा के पेशेवरों और विपदाओं का वजन दवाओं के बारे में जानकारी काफी व्यापक हो सकती है ध्यान रखें कि सभी दवाओं के दुष्प्रभाव, चेतावनियां, मतभेद, दवा बातचीत और संभावित जटिलताओं हैं उनके बारे में प्रकाशित जानकारी भारी हो सकती है, इसलिए प्रत्येक के मुख्य बिंदुओं पर ध्यान दें और अपने डॉक्टर के लिए सवालों की एक सूची तैयार करें।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाली छवि चरण 6
    2
    टूल्स के रूप में दवाओं के बारे में सोचो ताकि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें। अपने इलाज के भाग के रूप में दवाओं को शामिल करने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित दवा का उपयोग करने के सुरक्षित तरीके को समझते हैं। संभावित उपचार विकल्पों पर विचार करते समय, कुछ भी नहीं करने में शामिल सुरक्षा जोखिमों को अनदेखा न करें
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाला इमेज
    3
    उन दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो आप पहले से ले रहे हैं। दवा की बातचीत बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है यदि आप एक दवा लेते हैं जो समस्याएं पैदा कर सकती है जब आप अपने आहार में जोड़ सकते हैं जो आपको पीने से रोकने में मदद करेगा।
  • अपने चिकित्सक से सभी चिकित्सा स्थितियों और वर्तमान में आपके द्वारा दी जा रही सभी दवाओं के बारे में बात करना सुनिश्चित करें, जिसमें अति-काउंटर उत्पाद शामिल हैं
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए छोड़ो शराब पीने के नाम पर छवि चरण 8
    4
    जानकारी प्राप्त करें। अपनी शराब की लत का इलाज करने के लिए एक विशिष्ट दवा लेना आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है दवाओं के संचालन के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाएं, उन्हें सुरक्षित तरीके से कैसे लें और यदि वे आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो उनका उपयोग निलंबित करने के तरीकों का विस्तार करें।
  • ऑनलाइन और भौतिक जानकारी आसानी से सुलभ है, और यदि आप दवाओं के इस्तेमाल पर विचार करते हैं तो आपका डॉक्टर आपको अतिरिक्त जानकारी दे सकता है इस अनुच्छेद में प्रस्तुत दुष्प्रभाव और नशीली दवाओं के इंटरैक्शन का विस्तृत विवरण बहुत विस्तृत है। उपलब्ध एजेंटों की अच्छी समझ रखने से आपको अपने डॉक्टर के लिए प्रश्नों की एक सूची विकसित करने में मदद मिल सकती है। दवाओं का चयन करना जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है, आपको शराब के लिए अपनी लत को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: शराब के साथ भूलकर भी न खाएं यह चीज़ें - फूड्स शराब के साथ नहीं खा करने के लिए हिंदी में

    • एक ठोस समर्थन प्रणाली विकसित करें यह एक ए.ए. कार्यक्रम, करीबी दोस्त, एक पति या पादरी हो सकता है आपकी सहायता करने के लिए किसी पर गिनती करें और आप हमेशा उस पर भरोसा कर सकते हैं जब मुश्किल क्षण आपकी प्रगति में बाधा डालते हैं
    • पीने की इच्छा कहीं नहीं, कभी-कभी महीनों या वर्षों बाद दिखाई देती है। उन्हें नियंत्रित करने के लिए तैयार
    • हार न दें अगर आपको एक पुनरुत्थान भुगतना पड़ता है वसूली की राह में आम तौर पर बाधाएं हैं
    • एक स्वस्थ आहार लें संभवतः प्रोबायोटिक्स सहित पोषक तत्वों का समुचित संतुलन, शराब की खपत से पैदा होने वाले विटामिन असंतुलन की भरपाई करने में आपकी मदद कर सकता है।
    • शराब के उपचार में वैकल्पिक उपचार तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं। परीक्षण एक्यूपंक्चर, भावनात्मक रिलीज तकनीक, सम्मोहन, पूर्ण जागरूकता और चिकित्सीय मालिश पर विचार करें।
    • अपनी उपलब्धियों के लिए खुद को पुरस्कृत करें हर बार जब आप अपने आप को संयम से संबंधित लक्ष्य (1 दिन, 1 सप्ताह, 30 दिन, 3 महीने, 1 वर्ष, आदि) तक पहुंचते हैं, तो आश्चर्य करो।
    • अगर आपको लगता है कि आपके रिश्तेदार या करीबी दोस्त आपकी प्रगति को तोड़ते हैं, तो अपने डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें जैसा कि आप मजबूत और स्वस्थ होते हैं, आपके मौजूदा संबंधों में से कुछ जोखिम में डाल सकते हैं।
    • आध्यात्मिकता अक्सर संयम के मार्ग का एक महत्वपूर्ण घटक है। भले ही आप एक पारंपरिक धर्म चुनते हैं या अन्य विकल्पों का पता लगा सकते हैं, प्रतिबिंब, आत्म-जागरूकता और समर्थन बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com