ekterya.com

वसूली के लिए अपनी क्षमता का विकास कैसे करें

वसूली कुछ स्थितियों में सुधार करने और असहायता का शिकार बनने से बचने की क्षमता है। ठीक होने में सक्षम होने से आपको तनाव का प्रबंधन करने और अवसाद से पीड़ित होने की संभावना कम करने में मदद मिल सकती है और यह भी साबित हो चुका है कि इससे लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं। यह संभव है कि आपको लगता है कि आपके पास बहुत बुरी किस्मत थी और यह अंत में उभरने के लिए असंभव है, लेकिन इस बिंदु तक यह है कि आपका नियंत्रण की कमी कहाँ से है जब आप नियंत्रण के माध्यम से अपने जीवन पर नियंत्रण रखना सीखते हैं और अप्रत्याशित के लिए तैयार होते हैं, तो आप एक ऐसे व्यक्ति के रूप में रहेंगे जो एक खुशहाल और अधिक उद्देश्यपूर्ण जीवन जी सकता है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें

चरणों

भाग 1

अपने विचारों को बदलें
छवि शीर्षक 1214664 01
1
अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें बेशक, यह है जब आप एक कार दुर्घटना है कि तुम्हारी गलती नहीं हुआ या जब पांच लड़कियों जिनके साथ आप एक रिश्ता था आप को अस्वीकार कर दिया गया में उसके हाथ टूट गया है एक सकारात्मक रवैया करने के लिए आसान नहीं है। यह आसान नहीं है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि यह असंभव है आशावादी होने की आपकी क्षमता और अपनी समस्याओं को अपनी भविष्य की सफलता के संकेतकों के बजाय, अलग घटनाओं के रूप में देखें, ठीक है कि भविष्य में आपको क्या सफल बनाया जाएगा। अपने सिर में दोहराएं कि केवल आपके सकारात्मक दृष्टिकोण से आपको अधिक अवसर प्राप्त करने की क्षमता होती है, अपने जीवन को सुधारने और फुलर महसूस करने के कुछ तरीके के बारे में रचनात्मक रहें।
  • अपने नकारात्मक विचारों को कटौती करने का एक तरीका खोजें हर बार जब आप नोटिस करते हैं कि आपको लगता है कि कुछ नकारात्मक लगता है, तो उन्हें विरोध करने के लिए तीन सकारात्मक विचारों की कोशिश करें।
छवि शीर्षक 1214664 01b01
  • क्या आपको पता है कि अधिक सकारात्मक व्यक्ति बनने में कितना योगदान होगा? सकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत करें नकारात्मक दृष्टिकोण जैसे सकारात्मक दृष्टिकोण, संक्रामक होते हैं। इस कारण से, वह उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करता है जो प्रत्येक स्थिति में एक अवसर देखते हैं, उन लोगों के बजाय जो शिकायत करते हैं और जो रोते हैं जल्द ही आप में बदलाव देखेंगे।

    Video: हरदोई जिले के ग्राम पंचायत अधिकारी ने किया लाखो की हेराफेरी

    छवि शीर्षक 1214664 01b02
  • तबाही होने से रोकें यद्यपि एक बहुत बदसूरत घटना आप के साथ हुआ है, यह बहुत संभावना है कि यह दुनिया का अंत नहीं है। आपकी समस्याएं उतनी ही बड़ी होगी जितनी कि आप उन्हें करें।
    छवि शीर्षक 1214664 01b03
  • छवि शीर्षक 1214664 02 ए
    2
    परिवर्तन को स्वीकार करना सीखें एक व्यक्ति बनने का मुख्य पहलू जो अधिक से अधिक प्राप्त कर सकता है परिवर्तन से निपटने और उसे स्वीकार करना सीखना है। अध्ययन बताते हैं कि यदि आप अपने जीवन में परिवर्तन को चुनौतियों के रूप में देखते हैं, खतरे की बजाय, आप उनसे निपटने के लिए अधिक तैयार रहेंगे। नई स्थितियों के लिए अनुकूल करने के लिए जानें अस्तित्व में मदद मिलेगी कि आप नई समस्याओं और चेहरे विपरीत परिस्थितियों के लिए कुछ और अधिक रचनात्मक समाधान खोजने शांति से और आसानी से है, चाहे आप एक नए स्थान पर ले जा रहे हैं के लिए एक कौशल है या आप एक नया पिता बन । यदि आप अपने पुराने व्यवहार में रहते हैं और अपने किसी भी अन्य तरीके से अभिनय की कल्पना नहीं कर सकते, तो आप जल्दी या बाद में समस्याओं में भाग लेने के लिए किस्मत में हैं।
  • का ख्याल रखना ग्रहणशील दृष्टिकोण के साथ एक व्यक्ति हो. लोग कैसे दिखते हैं, वे क्या करते हैं या वे जो विश्वास करते हैं उसे पहचानने से रोकें। इससे न केवल आपको एक नया विषय सीखने में मदद मिलेगी, लेकिन कई दृष्टिकोणों से अवगत होने से आपको दुनिया को एक नए तरीके से देखने में मदद मिल सकती है अगर आपको किसी अपरिचित स्थिति में मजबूर होना पड़ता है।
    छवि शीर्षक 1214664 02b01
  • परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए अपने आप को सुधारने का एक और तरीका है, नई गतिविधियों की कोशिश करना, दोस्त बनाना, पेंटिंग क्लास में भाग लेना या एक नई शैली की पुस्तक पढ़ना। नई गतिविधियां करने से आपको बदलने के लिए कम प्रतिरोधक हो सकता है।
    छवि शीर्षक 1214664 02b02
  • छवि शीर्षक 1214664 03
    3
    समस्याओं को हल करने के लिए अपने तरीके सुधारें कारणों में से लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे परिस्थितियों में प्रतिरोध का सामना कर रहे हैं क्योंकि उन्हें नहीं पता कि उनकी समस्याओं से कैसे निपटना है। आप उन्हें हल करने में और अधिक सक्षम महसूस कर सकते हैं और अगर आप परिवर्तनों से निपटने के लिए एक व्यवहार्य तरीका विकसित करते हैं, तो निराश नहीं महसूस करें। हम आपको एक समस्या से निपटने के लिए एक उपयोगी परिप्रेक्ष्य देंगे:
  • पहले समस्या को समझें यह संभव है कि आप अपने काम से नाखुश महसूस करते हैं क्योंकि आप पर्याप्त भुगतान नहीं करते हैं, लेकिन अगर आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आप देख सकते हैं कि यह वास्तव में है क्योंकि आपको लगता है कि आप अपने जुनून का पालन नहीं कर रहे हैं यह आपको शुरूआत में समस्याओं का एक नया सेट प्रस्तुत करता है
    छवि शीर्षक 1214664 03b01
  • एक से अधिक समाधान ढूंढें एक रचनात्मक व्यक्ति बनें अपना काम छोड़ दें और यदि आपको लगता है कि इस समस्या का केवल एक ही उपाय है तो एक बैंड में पूर्ण समय खेलना शुरू करें। तो आप समस्याओं में भाग लेंगे क्योंकि यह प्रपत्र व्यावहारिक, व्यावहारिक नहीं हो सकता है या भविष्य में आपको खुश करने में सक्षम होगा। सभी समाधानों की एक सूची बनाएं और दो या तीन पसंदीदा उम्मीदवार चुनें।
    छवि शीर्षक 1214664 03b02
  • यह काम करता है। अपने समाधान का मूल्यांकन करें और देखें कि आप सफल होने में कितना मदद कर सकते हैं। कुछ टिप्पणी पाने के लिए डरो मत। अगर यह काम नहीं करता है तो इसे विफलता के रूप में नहीं देखें, लेकिन सीखने के अनुभव के रूप में
    छवि शीर्षक 1214664 03b03
  • छवि शीर्षक 1214664 04
    4
    अपनी गलतियों से जानें कुछ स्थितियों में विरोध करने वाले लोगों की एक अन्य गुणवत्ता उनकी गलतियों से सीखने की उनकी क्षमता है। जो लोग लचीला नहीं हैं, वही गलती फिर से दोहराते हैं क्योंकि वे इस कारण के बारे में ईमानदार नहीं रहना चाहते हैं कि वे शुरुआत में विफल क्यों नहीं हुए। जो लोग लचीला होते हैं, उन्हें यह सोचने में समय लगता है कि इससे पहले क्या काम नहीं आया, इसलिए वे भविष्य में एक ही समस्या का सामना करने से बच सकें। किसी भी अस्वीकृति या विफलता के बाद निराश महसूस न करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इससे कितना दर्द होता है और इस बारे में सोचें कि यह आपकी सहायता कैसे कर सकता है।
  • एक ऐसा कहावत है जिसमें कहा गया है "बुद्धिमान व्यक्ति अपनी गलतियों से सीखता है, लेकिन एक बुद्धिमान व्यक्ति जानता है कि उसे कैसे टालना है"। भले ही आप अपनी पहली गलतियों से न बच सकें, आप ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं जो आपको भविष्य में इनका काम न करने में मदद करेगा।
  • व्यवहार पैटर्न को देखो अपने पिछले तीन रिश्तों दुर्भाग्य से विफल रहा है नहीं हो सकता है, लेकिन समय या इन में निवेश किया है क्योंकि क्योंकि आप व्यक्ति के एक ही प्रकार है, जो अंततः आप साथ संगत नहीं था के साथ एक रिश्ता है करने की कोशिश कर रखा है।
  • छवि शीर्षक 1214664 05
    5
    सीखा असहायता का शिकार मत बनो। एक व्यक्ति जो लचीला नहीं है, उसे एक समस्या का सामना करना पड़ता है और यह सोचने का प्रयास करता है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि किसी तरह यह इसके लायक नहीं है, क्योंकि दुनिया अनुचित है या क्योंकि परिस्थितियां हमेशा समान रहेंगी। अगर यह तुम्हारा रवैया है, तो ऐसा ही होगा। यदि आप शिकार नहीं बनना चाहते हैं, तो आपको अपनी समस्याओं को देखना होगा और लगता है कि ये एक दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति के कारण हुआ है, और इसलिए नहीं कि यह पूरी तरह से आपकी गलती थी, क्योंकि यह दुर्भाग्य था या क्योंकि दुनिया एक भयानक जगह है। इसके विपरीत, आपको इसे देखना चाहिए यह इस तरह से कभी नहीं निकल जाएगा हम आपको एक उदाहरण देंगे:
  • मान लीजिए कि मार्सिया एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री है, जिसे उनके पिछले तीस ऑडिशन के बाद बुलाया नहीं गया है। यदि नहीं एक लचीला व्यक्ति, मुझे लगता है कि चाहते हैं, "वे मुझे फोन नहीं किया क्योंकि मैं प्रतिभाशाली नहीं और बहुत अच्छा कर रहा हूँ। इसके अलावा, यह अगर आप सही कनेक्शन नहीं है अभिनय उद्योग में प्रवेश करने के लिए असंभव है। मैं भी हार सकता है, क्योंकि यह कभी नहीं बदलेगा।"
  • हालांकि, अगर मैं लचीला होता तो मैं इस स्थिति को दूसरी तरफ देखता। वे "निश्चित रूप से मुझे मेरे पिछले तीस ऑडिशन के बाद कहेंगे नहीं किया, लेकिन प्रतियोगिता कठिन था और मुझे लगता है मैं इन में से कुछ में बेहतर कर सकते हैं पता है। हालांकि एक सफल अभिनेत्री बनने के लिए मुश्किल है, यह कनेक्शन के बिना प्राप्त करने के लिए असंभव नहीं है। यदि मैं कोशिश कर रहा हूं तो मुझे एक मौका मिलेगा। "
  • छवि शीर्षक 1214664 06
    6
    ज्ञान के लिए खोजें जिज्ञासा वाले लोग जीवन से आगे बढ़ते हैं और अधिक जानना चाहते हैं। वे अज्ञात को स्वीकार करते हैं और दुनिया के बारे में अधिक जानकार महसूस करना चाहते हैं। वे विदेशी भाषा सीखते हैं, किताबें और निबंध पढ़ते हैं और रोमांचक फिल्में देखते हैं। वे अन्य संस्कृतियों के बारे में उत्साहित होते हैं और इनके बारे में सीखना चाहते हैं। इसके अलावा, वे अपने दृष्टिकोण के बारे में अच्छी तरह से सूचित और आत्मविश्वास रखते हैं, जब वे एक विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो वे कबूल कर सकते हैं। यह ज्ञान की प्यास है जो आपको जीवन के लिए उत्साहित रखेगी और आप दुर्भाग्य के बावजूद जीवित रहना चाहेगी।
  • जितना अधिक आप जानते हैं उतना अधिक तैयार होगा कि आप बड़ी समस्याओं या चुनौतियों से निपटने के लिए महसूस करेंगे।
    छवि शीर्षक 1214664 06b01
  • एक नई स्थिति का सामना करते समय लचीले लोग हमेशा सवाल पूछते हैं। सवाल पूछें जब तक आपको लगता है कि आपके पास स्थिर स्थिति महसूस करने के बजाय एक स्थिति का फर्म ज्ञान है और इसके साथ निपटने में असमर्थ है।
  • छवि शीर्षक 1214664 07
    7
    ध्यान. ध्यान आपको अपने मन को स्पष्ट करने, तनाव कम करने और दिन का सामना करने के लिए और आपको चुनने वाली चुनौतियों का सामना करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि केवल दस मिनट के ध्यान से आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक घंटे के लिए सो रहे हैं, साथ ही साथ अधिक आराम से महसूस कर रहे हैं और आपकी समस्याओं से निपटने में सक्षम हैं। आप दुनिया से निपटने में सक्षम नहीं महसूस करने के कारणों में से एक यह है क्योंकि आपको अभिभूत और थका हुआ महसूस होता है। ध्यान आपको शांत हो सकता है और स्थिति के नियंत्रण में महसूस कर सकता है।
  • एक आरामदायक सीट खोजें और अपनी आँखें बंद करें, आपकी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और आपके शरीर को छोड़ देता है। एक समय में अपने शरीर के प्रत्येक भाग को आराम करने के लिए ध्यान रखें। शोर और विकर्षण को हटा दें
  • छवि शीर्षक 1214664 08
    8
    यदि आप किसी स्थिति से निपटने में असमर्थ महसूस करते हैं तो एक डॉक्टर को देखें. यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात करें, जो आपको चिकित्सीय विकल्पों के उपयोग से चिकित्सा लेने, और जरूरतों के समर्थन के अन्य स्रोतों के बारे में निर्णय लेने में निश्चित निर्णय लेने में आपकी सहायता करने की स्थिति में हैं। हालांकि यह सच है कि आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है कि आप सर्वोत्तम संभव तरीके से कार्य करें।
  • एक डॉक्टर को देखें यह कमजोरी का संकेत नहीं है स्वीकार करना है कि आपको कुछ मदद की आवश्यकता हो सकती है वास्तव में बहुत ताकत की आवश्यकता है
  • भाग 2

    अपने कार्यों को बदलें
    छवि शीर्षक 1214664 09
    1
    जीवन का उद्देश्य ढूंढें. एक लक्ष्य और सपनों को लचीलापन बढ़ाना बस ठोकरें और जीवन देने के लिए आपको हर जगह ले जाया जा सकता है लचीलापन कम कर देता है और आपको छोड़ देता है हेरफेर, बुरा विकल्प और एक doormat होने के लिए इससे आपके जीवन पर नियंत्रण की भावना कम हो जाती है, जो आसानी से अवसाद और चिंता का कारण बनती है।
    • गौर करें कि आपके पास क्या लक्ष्य हैं, बड़े या छोटे ये लक्ष्य आपको अपने जीवन में एक उद्देश्य देते हैं और आपको ध्यान केंद्रित करते हैं।
    छवि शीर्षक 1214664 9b01
  • जानना सीखो कि आपको जीवन में क्या अर्थ मिलता है और आप इससे किस प्रकार दूर जाते हैं। अपने मूल्यों और प्रतिबद्धताओं के अनुसार अपने जीवन जीना।
    छवि शीर्षक 1214664 9b02
  • छवि शीर्षक 1214664 10
    2
    एक सुसंगत सोशल नेटवर्क बनाए रखें हालांकि यह सच है कि यह छुटकारा पाने के लिए आसान है संबंधों हमारे उन्मत्त जीवन में महत्वपूर्ण, उन्हें एक जगह देने के लिए महत्वपूर्ण है अच्छे रिश्तों को लचीलेपन के लिए एक स्तंभ होता है और मुश्किल परिस्थितियों में जब सहायता मिलती है अपने परिवार और दोस्तों के साथ संबंध बनाए रखें और आप हमेशा विश्वसनीय, तत्काल और हैं भरोसेमंद.
  • तीन हजार स्तन कैंसर नर्सों के एक अध्ययन से पता चला है कि दस या अधिक करीबी दोस्तों के साथ उन लोगों की तुलना में जीवित रहने की चार गुना अधिक संभावना होती थी, जिन्होंने नहीं किया।
  • छवि शीर्षक 1214664 11

    Video: MITOS ARMAS DE ESTADOS UNIDOS: Aviones Invisibles, HAARP, Barras de Dios, Area 51)




    3
    एक संरक्षक खोजें अपने लचीलेपन को विकसित करने का एक और तरीका है एक गुरु खोजना जो आपको जीवन की कठिनाइयों से निपटने में मदद कर सकता है। यह एक व्यक्ति जो अपने क्षेत्र, एक दादा, एक पुराने दोस्त या किसी को जो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और बुद्धिमानी से प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना मदद कर सकते हैं में सफल हुआ हो सकता है। आप महसूस कर सकते हैं कि आपके जीवन की कोई उम्मीद नहीं है और यह आपके आस-पास गिरती है, और यह कि अधिक से अधिक बुद्धिमान व्यक्ति आपको यह महसूस करने में मदद कर सकता है कि आप अकेले नहीं हैं और आप जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं।
  • छवि शीर्षक 1214664 12
    4
    अपना ख्याल रखना आप एक गंभीर गोलमाल, नौकरी हानि या अपने जीवन में किसी अन्य महत्वपूर्ण घटना से निपटने में बहुत व्यस्त हो सकते हैं कि रात में कुछ घंटों से अधिक स्नान या नींद लेने के लिए आपके पास समय नहीं है। हालांकि, आपको शारीरिक रूप से सक्षम होना चाहिए यदि आप मानसिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं यदि आपका शरीर तंत्रिकाओं की स्थिति में है या आप लापरवाह महसूस करते हैं, तो आप एक चुनौती से निपटने के लिए तैयार नहीं होंगे। आप कितने भी बुरा महसूस करते हैं, आपको स्नान करने, अपने दांतों को ब्रश करने, एक सामान्य दिनचर्या के लिए प्रयास करना है ताकि आप सामान्य रूप में महसूस कर सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आप मानसिक तनाव को लेने के लिए समय लेते हैं जब आप खुद का ख्याल रखते हैं अध्ययनों से पता चलता है कि इन प्रकार के ब्रेक लेने से रसायनों को तनाव से दूर रखने और आपको अभिभूत होने से बचा सकते हैं, चाहे आप अभी जागते हैं या अपनी आंखों को बंद कर सकते हैं और एक ऐसे गीत को सुनें जिसे आप पसंद करते हैं।
    छवि शीर्षक 1214664 12b01
  • छवि शीर्षक 1214664 13
    5
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करें यदि आप अधिक लचीला व्यक्ति बनना चाहते हैं, न केवल आपको अपने लक्ष्यों को स्थापित करना है, लेकिन आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए एक प्रयास करना होगा। यदि आप बैठते हैं लचीलेपन का आपका स्तर कम है और जीवन होने के लिए प्रतीक्षा करें या यदि आप दर्द से निपटने और पीड़ित आप किसी अन्य व्यक्ति की वजह से होगा। अपने लक्ष्यों को हासिल करने की योजना आपको निर्देशित, केंद्रित और निर्धारित महसूस करने में मदद करेगी, चाहे आप एक उन्नत डिग्री प्राप्त करें, फिट हो जाएं या प्रेम को तोड़ने से बचें
  • आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए साप्ताहिक या मासिक योजना बनाएं यद्यपि जीवन अप्रत्याशित है और आप सभी चीजों की योजना नहीं बना सकते हैं, एक योजना स्थापित करने से आपको स्थिति के नियंत्रण में और अधिक सफल होने की अधिक संभावना महसूस करने में मदद मिल सकती है।
    छवि शीर्षक 1214664 13b01
  • अन्य लोगों को उन लक्ष्यों के बारे में बताएं जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। अपने लक्ष्यों के बारे में बात करने और आप क्या करेंगे, इस बारे में चर्चा करने का सरल तथ्य आपको उन तक पहुंचने के लिए और अधिक बाध्य महसूस करेगा।
    चित्र शीर्षक 1214664 13 बी 022
  • छवि शीर्षक 1214664 14
    6
    एक व्यक्ति बनें जो काम करता है वह व्यक्ति न हो जो शिकायत करने के लिए बैठता है कि कैसे जीवन अनुचित है या स्थिति को अलग करना चाहते हैं। बेशक, यह भयानक है कि आपने दस साल तक एक उपन्यास पर काम किया है और कोई इसे प्रकाशित नहीं करना चाहता है। ऐसा कुछ करने के लिए निष्पादित होना अनुचित है जो आपकी गलती नहीं थी, जबकि आपके कार्यालय में सभी को क्रिसमस पर बोनस मिलेगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बैठकर रोएंगे और चाहते हैं कि सब कुछ अलग हो? जाहिर है आप इसके बारे में कुछ नहीं करेंगे।
  • अगर कोई भी आपका उपन्यास प्रकाशित नहीं करना चाहता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि लोगों को आपके काम के बारे में क्या लगता है, इसके बारे में आपको अपने मूल्य का आधार होना चाहिए। आपकी नौकरी पर गर्व महसूस हो रहा है और एक और उपन्यास लिखो
  • यदि आपको निकाल दिया जाता है, तो ठीक हो जाइए और दूसरी नौकरी तलाशें। इसके अलावा, आप एक नौकरी खोजने पर विचार कर सकते हैं जो आपको अधिक मूल्य प्रदान करती है और आपको खुश कर देती है, भले ही आपका करियर नया मार्ग लेता है हालांकि ऐसा लगता नहीं हो सकता है, जो निकाल दिया जा रहा है वह सबसे अच्छी चीज है जो आपके साथ हो सकती है, भले ही आप अभी इस तरह महसूस न करें।
  • भाग 3

    सुसंगत रहें
    छवि शीर्षक 1214664 15
    1
    अभ्यास योग. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एक अध्ययन से पता चला कि जो लोग अन्य भौतिक प्रथाओं की तुलना में योग का अभ्यास करते हैं, वे असुविधा के विस्फोट होने की संभावना कम थे और कठिनाइयों से निपटने में अधिक सक्षम थे। जब आप योग करते हैं, तो आप कठिन बनाते हैं और उन लोगों को बनाए रखने के लिए ताकत और सहनशक्ति तैयार करना सीखते हैं, भले ही आपका शरीर आपको रोकना चाहता है इससे आपको कठिन परिस्थितियों में रहना और आपको शांत और दृढ़ संकल्प रखने के लिए स्रोत ढूंढने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक 1214664 16
    2
    शारीरिक रूप से आकार में रहें हालांकि आपको एक प्रमुख संकट से निपटने के लिए एबीएस चिह्नित करने की ज़रूरत नहीं है, शारीरिक रूप से मजबूत होने से आपको सहायता मिलती है अगर आपका शरीर मजबूत होता है, तो आपके पास मजबूत मज़बूत करने के लिए ताकत और धीरज है, जो संकट के समय आपकी सहायता करेगा। शारीरिक रूप से फिट होने से आपके आत्मसम्मान, आपके सकारात्मक विचार और सक्षम महसूस करने की आपकी क्षमता में सुधार होगा, जो आपको अधिक लचीला बनाने में मदद करेगा। यह भी साबित हो गया है कि सूर्य की रोशनी में एक दिन में तीस मिनट तक चलने वाली एक गतिविधि के रूप में सरलता से लोगों को अधिक ग्रहणशील दृष्टिकोण प्राप्त करने और चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होने में मदद मिलती है।
  • छवि शीर्षक 1214664 17
    3
    स्वीकार करें कि आपके साथ क्या होता है. यह आशा करना असंभव है कि जीवन हमारे लिए क्या रखता है अपेक्षा जीवन हमेशा सुंदर या भयानक होने के लिए अपने सिरों पर जीवन को देखने का एक तरीका है और अवास्तविक उम्मीदों होगा। आप हमेशा भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि आप दर्दनाक और अनियंत्रित घटनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया देंगे, लेकिन आप सुरक्षा को बनाए रखने के एक साधन के रूप में लचीलेपन का उपयोग कर सकते हैं जो पूरी तरह से अलग होने के बावजूद आपको सबसे खराब तरीके से दूर करने में मदद करेगा। अपनी लचीलेपन को पोषण करके, आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार होगा।
  • छवि शीर्षक 1214664 18
    4
    अपना आत्मसम्मान रखें यह अन्य मुद्दों के अतिरिक्त निर्भर करता है, जिस तरह से आप खुद को महत्व देते हैं लचीलेपन सुनिश्चित करने के लिए सामान्य रूप से अपने और जीवन के बारे में एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना महत्वपूर्ण है। दक्षता और जिम्मेदारियों को प्राप्त करने से, आप अपने आत्मसम्मान को विकसित करते हैं, इसलिए ज़िंदगी में शामिल होना महत्वपूर्ण है और दमन न करें और धमकी महसूस न करें। यदि आपको लगता है कि आप बेकार हैं, तो आप चुनौतियों का सामना करने में असमर्थ महसूस करेंगे।
  • अपने मूल्य के माध्यम से अपने खोजें प्रतिभा और अपने कौशल की अधिकतम अभिव्यक्ति, चाहे वह किसी व्यावसायिक क्षमता, स्वयं सेवा, व्यवसाय, घर या किसी अन्य में हो।
  • जितनी जल्दी हो सके नए कौशल और क्षमताओं को जानें यह आपके आत्मसम्मान को मजबूत करेगा और आपके भय को दूर करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको डर है कि आपके बच्चे किसी दिन घायल हो जाएंगे, तो एक कोर्स लें प्राथमिक चिकित्सा अपने भय को कम करने के लिए और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए उन स्थितियों में कार्य करने में सक्षम हो।
  • कार्यशालाएं, सेमिनार, पाठ्यक्रम, आदि वे आपके ज्ञान को बेहतर बनाने और परिचितों के अपने नेटवर्क को विस्तारित करने के अच्छे तरीके हैं, जहां आप आवश्यकतानुसार सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
    छवि शीर्षक 1214664 18b03
  • छवि शीर्षक 1214664 19
    5
    अपनी रचनात्मकता फ़ीड करें रचनात्मकता यह स्वयं की अभिव्यक्ति है और आप जिस तरह से जीते हैं। यह आपको उन शब्दों या वार्तालाप को छोड़ने की अनुमति देता है जो व्यक्त या समझ नहीं सकते हैं। पढ़ना रचनात्मकता कैसे विस्तारित करें अपने रचनात्मक पक्ष को खिलाने के तरीके के बारे में कुछ सुझाव अपनी रचनात्मकता को दूध पिलाने से आपको समस्याओं के अधिक समाधान खोजने में और अधिक रचनात्मक बनने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह आपको दिखाएगा कि आप दुनिया को एक से अधिक तरीकों से देख सकते हैं।
  • एक फोटोग्राफी वर्ग ले लो, एक कविता लिखना, पानी के रंग रंग जानने के लिए, एक मूल रास्ते में अपने कमरे redecorate या अपने परिधान सिलाई पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक 1214664 20
    6
    हास्य की अपनी भावना को स्टाइल करें मुश्किल समय के लिए आपको हल्का तरफ देखने की आवश्यकता होती है हास्य आपको कठिन समय के दौरान परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद करता है, साथ ही साथ डोपामाइन के बढ़े हुए स्तरों के माध्यम से आपके सुख की भावना में सुधार लाने में मदद करता है। एक कॉमेडी देखें, एक मजेदार पुस्तक पढ़ें और उन लोगों के साथ समय बिताने जो वास्तव में मजेदार हैं। जब आप कठिनाइयों से गुजरते हैं, तो अपनी फिल्में, किताबों और दुखी विचारों को संतुलित करने के लिए सुनिश्चित करें कि मज़ेदार और अजीब बातों से आपको निराशा की गहराई में गिरने से बचाने में मदद मिलेगी।
  • खुद पर हंसना सीखो अपने आप को इतनी गंभीरता से नहीं लेने की क्षमता आपके चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ चुनौतियों का सामना करना आसान हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक 1214664 21
    7
    अपने तनाव को नियंत्रित करें. हालांकि यह सच है कि कठिनाई और चिंता के दौरान शांत रहना मुश्किल हो सकता है, तनाव तनावपूर्ण रहने की आपकी क्षमता को रोकता है तनाव को नियंत्रित करने से आपको बहुत अधिक चिंता करने और छुपाने की कोशिश करने की बजाय, अधिक से अधिक शांति और केंद्रित सोच के साथ कठिनाइयों का सामना करने की अनुमति मिल जाएगी तनाव प्रबंधन को प्राथमिकता दें, चाहे आप कितना व्यस्त हो। देखें कि क्या कोई दायित्व है जिससे आप छुटकारा पा सकते हैं यदि आप संतृप्त हो गए हैं और यदि आपने थोड़ा सोया है
  • दैनिक जीवन से जोर दिया और अभिभूत महसूस करने से आपको नए तनाव या नई चुनौतियों को स्वीकार करने में सक्षम नहीं होने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी क्योंकि आपको लगता है कि आपके पास इनके लिए अपने जीवन में पर्याप्त स्थान नहीं है।
  • अपने आप को गतिविधियों के लिए समर्पित है जो आपको पूरी तरह से आराम करने की अनुमति देता है। अपने आप को नियमित रूप से आराम करने के लिए जगह और शांति दें, जो आपके लचीलेपन को बढ़ाने का अवसर देगा।
    छवि शीर्षक 1214664 21 बी 022
  • छवि शीर्षक 1214664 22
    8
    अपने अतीत के साथ शांति बनाओ. जीवन से निपटने के लिए मौजूदा तरीकों से संबंधित पिछले प्रेरणाओं को हल करना महत्वपूर्ण है। अतीत की दिक्कतें आपके वर्तमान प्रतिक्रियाओं को तब तक जारी रखती रहती हैं जब तक आप उनके साथ शांति नहीं करते हैं। यह लचीलेपन का कुल नुकसान है एक चिकित्सक, एक परामर्शदाता, एक चिकित्सक को देखें, अगर आप अपनी पिछली समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते हैं या अपने दोस्तों या परिवार के साथ मिल सकते हैं। यह भावनाओं और दायित्वों को छोड़ने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके साथ वर्तमान में हैं और जिसने आपको नुकसान पहुंचाया है। यह रातोंरात होने की उम्मीद मत करो, लेकिन इसे लागू करें। अंतिम परिणाम एक और अधिक लचीला व्यक्ति होगा
  • पिछले असफलताओं के बारे में सोचो जिससे आपको लगता है कि आपका जीवन खत्म हो गया था। जिस तरह से आप उन्हें हल करने और एक मजबूत व्यक्ति के रूप में उभरने में सक्षम थे देखो।
  • यदि आपको लगता है कि आप अपने अतीत से एक घटना के लिए बंद होने की गुम नहीं हैं, तो इसे दूर करने के लिए आपको क्या करना है ताकि भविष्य की चुनौतियों से निपटने के दौरान आप मजबूत महसूस कर सकें
  • चेतावनी

    • हमेशा एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें यदि आप नकारात्मक और हानिकारक भावनाओं से निपट नहीं सकते हैं बीमारियों और मानसिक विकार विकलांग हैं, जो अपने आप को सुधारने के लिए निविदा और प्यार की देखभाल की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com