ekterya.com

आत्मविश्वास कैसे विकसित करें

आत्मविश्वास या आत्मविश्वास मनुष्य का एक अनिवार्य अंग है - आत्मसम्मान और आत्म-प्रभावकारिता का संयोजन आत्म-प्रभावकारिता यह धारणा है कि एक व्यक्ति को जीवन में अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को पूरा करने में सक्षम होने की होती है। आत्मसम्मान आत्म प्रभावकारिता तरह है, लेकिन धारणा एक व्यक्ति खुद को और उसके क्षमताओं के बारे में है कि से अधिक संबंधित है, सहज इच्छा के अलावा खुश होने के लिए। एक व्यक्ति जो अपने आप में भरोसा करता है अक्सर खुद को राय सकारात्मक है, जोखिम लेने को अपने लक्ष्यों को (दोनों व्यक्तिगत और व्यावसायिक) को प्राप्त करने के लिए तैयार है और उसके भविष्य के बारे में आशावादी है। दूसरी ओर, एक व्यक्ति जो खुद पर भरोसा नहीं करता है उसके लक्ष्यों को प्राप्त करने में अधिक से अधिक समस्याएं होती हैं और आमतौर पर उनके बारे में नकारात्मक राय होती है और वह जीवन से प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं। अच्छी खबर यह है कि यदि आप नहीं हैं, तो आप अपने आप में आत्मविश्वास विकसित कर सकते हैं!

चरणों

भाग 1
एक अच्छा रवैया पैदा करना

छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 1
1
अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें नकारात्मक विचारों के कुछ उदाहरण हैं: "मैं ऐसा नहीं कर सकता", "मैं असफल हो जा रहा हूं", "कोई मुझे सुनना नहीं चाहता" ये विचार आपको बिल्कुल मदद नहीं करेंगे - वास्तव में, वे आपको अपने आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को सुधारने से रोकेंगे।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 2
    2
    अपने नकारात्मक विचार सकारात्मक में बदल दें जब आप अपने नकारात्मक विचारों की पहचान करते हैं, तो उन्हें सकारात्मक विचारों में बदलने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप इस तरह के "मैं कोशिश करता हूँ", "अगर मैं अथक प्रयास करते हैं मैं सफलता होगा" या "लोग मेरी बात सुनो होगा" के रूप में सकारात्मक अभिपुष्टियों बना सकते हैं। इनमें से कुछ प्रतिज्ञान हर दिन करें
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 3
    3
    उन नकारात्मक विचारों को अस्वीकार कर दें ताकि वे आपके सकारात्मक विचारों पर हावी हों। लंबे समय से, नकारात्मक विचारों की तुलना में सकारात्मक विचारों को आपके मस्तिष्क में "अधिक स्थान" पर रखा जाएगा। जितना अधिक आप आशावाद के साथ निराशावाद का सामना करेंगे, उतना आसान आपको सकारात्मक सोचना होगा और आप इसे अधिक स्वाभाविक रूप से करेंगे।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 4
    4
    एक अच्छा समर्थन नेटवर्क बनाए रखें एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए, अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों के संपर्क में रहें, वे दोस्त या परिवार हों। इसके अलावा, उन लोगों या चीजों से दूर रहें जो आपको चोट पहुँचाते हैं
  • एक व्यक्ति जिसे आप अपने मित्र मानते हैं, आपको चोट पहुंचा सकते हैं, खासकर अगर वह आपको आलोचना करता है या हर समय नकारात्मक टिप्पणियां करता है।
  • यहां तक ​​कि आपके रिश्तेदार आपको चोट पहुंचा सकते हैं और अपने अच्छे इरादों के बावजूद अपने आप में अपने विश्वास को नष्ट कर सकते हैं, अगर वे आपकी राय को आपकी तरफ बल देते हैं उदाहरण के लिए, कह रही है कि "आपको" ऐसी बातें करना चाहिए जो आपकी राय को ध्यान में नहीं लेते हैं
  • जब आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाते हैं, तो आपको और अधिक आसानी से पता चल जाएगा कि उन नकारात्मक व्यक्ति कौन हैं। यदि आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास का विकास करना चाहते हैं तो जितनी संभव हो उतनी ही उनके साथ संपर्क को सीमित करें।
  • अपने जीवन में उन लोगों के बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें जो आपको खुश कर दें। आपको उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना होगा जो आपकी सहायता करते हैं और आपको बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 5
    5
    किसी भी चीज से छुटकारा पाएं जो आपको नकारात्मक लगता है। ऑब्जेक्ट या स्थानों के पास समय बिताने से बचें, जिससे आपको बुरा लगता है या नकारात्मक लगता है। उदाहरण के लिए, आपके अतीत की यादें, आपके पास अब तक के कपड़े या उन स्थानों पर जो आपको असुविधाजनक महसूस करते हैं। यद्यपि यह बहुत संभावना है कि आप अपने जीवन में नकारात्मकता के सभी निशान को समाप्त नहीं कर सकते हैं, आप इसके प्रभाव को काफी कम कर सकते हैं यह आपके लिए आत्मविश्वास को विकसित करने में बहुत मदद करेगा
  • एक पल के लिए बैठो और उन सभी चीजों के बारे में सोचिए जो आपने चोट लगी है। उदाहरण के लिए, बुरे दोस्त, असहनीय रहने की स्थिति या कैरियर आप घृणा करते हैं।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 6
    6
    अपनी प्रतिभा को पहचानें सभी लोग कुछ के लिए अच्छे हैं, इसलिए आपको अपनी खोज करना चाहिए प्रतिभा और उन्हें खेती करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। अपनी उपलब्धियों पर गर्व करने के लिए खुद को अनुमति दें यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप व्यक्त, या तो कला के माध्यम से, संगीत, लेखन या नृत्य कुछ ऐसी चीज़ ढूंढें जो आप अपने हितों के अनुसार प्रतिभा का आनंद लें और खेती करें
  • विभिन्न हितों और शौक होने से आपको आत्मविश्वास विकसित करने में मदद मिलेगी, साथ ही आप कई लोगों के समान मिलेंगे।
  • कुछ करना जो आप के बारे में भावुक हो उसे एक चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है, प्लस यह आपको पूरा महसूस करेगा आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए यह सब बहुत उपयोगी है।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 7
    7
    अपने आप पर गर्व महसूस करें न केवल आपको अपनी प्रतिभाओं और उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए, लेकिन आपको उन सभी चीजों के बारे में भी सोचना चाहिए जो आपके व्यक्तित्व को आकर्षक बनाते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी हास्य की भावना, आपकी करुणा, सुनने की आपकी क्षमता या सब कुछ के बावजूद आपकी सफलता की क्षमता यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका व्यक्तित्व एक बड़ा सौदा नहीं है, यदि आप वास्तव में अपने अंदर देखना चाहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके पास कई प्रशंसनीय गुण हैं एक डायरी या नोटबुक में उन सभी अच्छी चीजों को लिखें ताकि आप उन्हें भूल न सकें।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 8
    8
    कूटनीति के साथ प्रशंसा स्वीकार करना सीखें. कम आत्मसम्मान वाले कई लोग प्रशंसा स्वीकार करने में परेशानी करते हैं - वे आम तौर पर यह मानते हैं कि दूसरे व्यक्ति गलत है या झूठ है यदि आप देखते हैं कि आप अपने आप को अनदेखा कर या टिप्पणियों जैसे "हां, निश्चित रूप से," से बधाई का जवाब दे रहे हैं तो आपको प्रशंसा पर प्रतिक्रिया देने के तरीके को बदलना चाहिए।
  • तारीफ को गंभीरता से लें और प्रतिक्रिया दें सकारात्मक. "धन्यवाद" कहें और मुस्कान यह बहुत अच्छी तरह से काम करेगा। व्यक्ति को यह बताने दो कि आप वास्तव में उनकी प्रशंसा की सराहना करते हैं और उस बिंदु पर पहुंचने का प्रयास करते हैं जहां आप दिल की प्रशंसा स्वीकार करते हैं।
  • आप अपने सकारात्मक गुणों में से एक के रूप में बधाई पर विचार कर सकते हैं और इस तरह आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: विषय- आत्मविश्वास कैसे बढायै 10-6-2013

    छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 9
    9
    दर्पण में देखो और मुस्कान. "चेहरे की प्रतिक्रिया" के सिद्धांत का पता लगाने वाले कई अध्ययनों से पता चलता है कि किसी व्यक्ति के चेहरे पर अभिव्यक्ति उनके मस्तिष्क को कुछ भावनाओं को दर्ज करने या तेज करने का कारण बन सकती है। तो अगर आप हर दिन दर्पण और मुस्कुराहट देखते हैं, तो आप अपने साथ खुश महसूस करेंगे और इसलिए आपको अधिक सुरक्षा मिलेगी। इसके अलावा, आप अपनी उपस्थिति से अधिक खुश महसूस करेंगे और अपने शरीर को प्यार करना सीखेंगे।
  • सामान्य तौर पर, जब आप उन पर मुस्कुराते हैं, तो अन्य लोग मुस्कुराते हैं, इसलिए जब आप मुस्कुराते हैं, तो न केवल आपको खुशी महसूस होगी, लेकिन आप अन्य लोगों के सकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए जानें

    छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 10
    1
    भय के साथ सहज महसूस करना सीखें शायद आपको लगता है कि आत्मविश्वास वाले लोग कभी डरते नहीं हैं। यह सच नहीं है भय का अर्थ है कि आप एक व्यक्ति के रूप में बढ़ने की कगार पर हैं शायद आप जब आप लोगों के एक समूह से बात डर लगता है, जब आप किसी को आप नहीं जानते या जब आप अपने बॉस को वृद्धि के लिए पूछने के लिए जाने के लिए बात करते हैं।
    • जब आप अपने डर का सामना करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप अपने आत्मविश्वास में तत्काल सुधार की जानकारी देंगे और आप बेहतर महसूस करेंगे!
    • एक बच्चा सोचो जो चलना सीखना चाहता है जब आप ऐसा कर सकते हैं तो कई संभावनाएं आपको इंतजार कर रही हैं हालांकि, वह उन पहले कदम उठाने से डरता है। जब आप अंततः अपने डर को जीतने और चलने शुरू कर सकते हैं, तो अपने चेहरे पर बड़ी मुस्कान की कल्पना करो! वह बच्चा है, अपने भय का सामना करना और आगे बढ़ना
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 11
    2
    अपने आप के साथ धैर्य रखें कभी-कभी आपको उठने से पहले ही गिरना चाहिए। आत्मविश्वास का विकास रातोंरात नहीं होता है उदाहरण के लिए, आप कुछ कोशिश कर सकते हैं और इसे प्राप्त नहीं कर सकते यदि संभव हो, तो उस अनुभव से सीखें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने बारे में कुछ जानने का एक बड़ा अवसर है। आत्मविश्वास की खेती की जानी चाहिए, थोड़ा सा
  • उदाहरण के लिए, आपने अपने बॉस को बढ़ने के लिए कहा और उसने कहा नहीं। आप इस अनुभव से क्या सीख सकते हैं? उस पल में आप जिस रवैया पर थे, उस पर गौर करें क्या आपने कुछ काम किया है या कुछ अलग किया है?
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 12
    3
    संतुलन खोजें जीवन में सब कुछ की तरह, आत्मविश्वास के विकास के लिए शेष राशि की आवश्यकता होती है यदि आप खुद पर बहुत कम आश्वस्त हैं, तो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने आप से खुश महसूस करने में समस्याएं पड़ेगी। दूसरी ओर, आपको यथार्थवादी होना चाहिए - यह अच्छा नहीं है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय और प्रयास को कम न समझें।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 13
    4



    अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करना बंद करें यदि आप आत्मविश्वास का विकास करना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और अपने सबसे अच्छे दोस्त, आपके भाइयों या टेलीविजन पर दिखाई देने वाले प्रसिद्ध लोगों की नकल न करें। आपको स्वीकार करना चाहिए कि आपके प्रति हमेशा एक अधिक आकर्षक, बुद्धिमान या अमीर व्यक्ति होगा, जैसे अन्य लोग भी हैं जो कम आकर्षक हैं और आपके पास कम पैसा है। ये मतभेद अप्रासंगिक हैं - महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करें और इस तरह अपने सपनों को पूरा करें।
  • शायद आप असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि हर कोई आपके पास बेहतर जीवन है। हालांकि, दिन के अंत में, केवल एक चीज यह है कि आप अपने मानदंडों के अनुसार खुश हैं। यदि आपको नहीं पता कि उन मापदंड क्या हैं, तो आगे बढ़ने से पहले विवेक की परीक्षा लें।
  • इसके अलावा, कई अध्ययनों से पता चला है कि सोशल नेटवर्क पर बहुत अधिक समय खर्च करने से लोगों को सामान्य से दूसरे लोगों के साथ बहुत ज्यादा तुलना करने की ज़रूरत होती है। क्योंकि लोग अक्सर अपनी जीत को पोस्ट करते हैं और न कि उनके दैनिक जीवन में क्या होता है, यह बहुत संभव है कि आपको लगता है कि उनके पास तुम्हारी तुलना में अधिक सुंदर जीवन है। यह सच नहीं है! हर कोई अपने जीवन में उतार चढ़ाव करता है
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 14
    5
    अपनी असुरक्षाएं पहचानें छोटी सी आवाज़ आपके सिर में क्या कहती है? क्या आपको असुविधाजनक बनाता है या आपको अपने आप से शर्म महसूस करता है? कई चीजें हैं जो आपको असुरक्षित बना सकती हैं, से मुँहासे, पछतावा, अपने दोस्तों के कार्यों या पिछले अनुभव जो कि दर्दनाक रहा है उन चीजों की पहचान करें जो आपको बेकार, शर्मिंदा या दूसरों के लिए नीचा दिखाते हैं, उन्हें नाम दें और उन्हें नीचे लिखें। फिर बूट या उस पेपर को जला दें जहां आपने उन्हें बेहतर महसूस करने के लिए लिखा था।
  • इस अभ्यास का उद्देश्य आपको बुरा नहीं लगाना है, बल्कि आपको अपनी समस्याओं को पहचानने और आपको आगे बढ़ने की ताकत देने में मदद करने के लिए है।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 15
    6
    अपनी गलतियों से जानें और आगे बढ़ें। याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। यहां तक ​​कि सबसे भरोसेमंद लोगों में असुरक्षाएं भी हैं। सभी लोग अपने जीवन के कुछ बिंदु पर महसूस करेंगे कि कुछ गायब है। यह वास्तविकता है आपको यह जानना चाहिए कि जीवन के रास्ते में कई बाधाएं हैं असुरक्षाएं आती हैं और जाती हैं, यह निर्भर करता है कि आप कहां हैं, आपके पास कंपनी और आपको कैसा महसूस होता है। दूसरे शब्दों में, असुरक्षाएं स्थिर नहीं हैं यदि आपने कोई गलती की है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप क्या कर रहे हैं यह स्वीकार करना है, दूसरे व्यक्ति से माफी मांगो और आपके द्वारा किए गए क्षति के लिए क्षतिपूर्ति करने की योजना बनाएं।
  • किसी त्रुटि को आपको यह नहीं समझे कि आपको अपने सपनों को पूरा करने के लिए क्या करना पड़ता है। शायद आप एक अच्छा प्रेमी नहीं थे और यही कारण है कि आपका आखिरी रिश्ता खत्म हो गया। इसका मतलब यह नहीं है कि आप भविष्य में नए प्यार को बदलने और ढूंढने में असमर्थ हैं।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 16
    7
    एक पूर्णतावादी होने से बचें. पूर्णतावाद आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने से रोक देगा, क्योंकि यदि सब कुछ परिपूर्ण होना है, तो आप जो भी करते हैं उसके परिणाम से आप कभी भी खुश नहीं होंगे। आपको अपने काम पर गर्व होना सीखना चाहिए ताकि सब कुछ एकदम सही हो। यदि आप बहुत पूर्णतावादी हैं, तो आप केवल एक सुरक्षित व्यक्ति बनने के लिए अधिक बाधा डाल देंगे।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भर बनाएँ चरण 17
    8
    आभारी रहें. कई बार, असुरक्षाएं न होने की भावना से उत्पन्न होती हैं पर्याप्त। उदाहरण के लिए, भावनात्मक सत्यापन, भौतिक वस्तुओं, धन या भाग्य की कमी। यदि आप पहचानते हैं और क्या सराहना करते हैं आप वास्तव में हैं, आप अपने जीवन के साथ संतोष की कमी का सामना कर सकते हैं सही मायने में आभारी होने के नाते, आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए आपको आवश्यक आंतरिक शांति मिल जाएगी। अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने चारों ओर के अद्भुत लोगों से, आपके पास जो अच्छी चीजें हैं, उन पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालें।
  • बैठ जाओ और उन सभी चीजों की एक सूची लिखें जो आप के लिए आभारी महसूस करते हैं। इसे कई बार पढ़ें और सप्ताह में कम से कम एक बार सूची में नई चीजें जोड़ें, ताकि एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण और मानसिकता हो।
  • भाग 3
    ध्यान रखना

    Video: अपने आत्मविश्वास शक्ति को 100 गुना ज्यादा बढ़ाएं|How to Increase Self Confidence in Hindi-Sachin

    छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 18
    1
    ध्यान रखना इस कार्रवाई के लिए कई चरणों की आवश्यकता है अपने लिए देखभाल नियमित रूप से व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करने का मतलब है उदाहरण के लिए, अपने दांत अक्सर स्नान और ब्रश करते हुए यह भी स्वस्थ खाने और ठीक से आराम का मतलब है, भले ही आप बहुत व्यस्त हैं और कई गतिविधियां कर रहे हैं।
    • अपनी बुनियादी जरूरतों को समर्पित समय महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप कह रहे हैं कि आप उस समय और प्रयास के योग्य हैं।
    • जब आप अपने आप में विश्वास करना शुरू करते हैं, तो आप अपने आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के लिए अपने रास्ते पर हैं।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 1 9
    2
    अपने स्वरूप का ख्याल रखना अपने आप में अपने आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के लिए खुद को ब्रैड पिट के रूप में देखने की जरूरत नहीं है। यदि आप अपनी उपस्थिति से खुश महसूस करना चाहते हैं, हर दिन स्नान करके अपने दांतों को ब्रश करके और आपको अच्छी तरह फिट होने वाले कपड़े पहने हुए उसकी देखभाल करें। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए सतही होना चाहिए, लेकिन यह कि आप अपने उपस्थिति की देखभाल में जो भी प्रयास करते हैं, आपको यह ध्यान देने की आवश्यकता होगी कि आप एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं।
  • छवि शीर्षक से स्वयं आत्मविश्वास चरण 20 बनाएं
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें. व्यक्तिगत देखभाल का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा नियमित रूप से व्यायाम करना है उचित व्यायाम की मात्रा व्यक्ति द्वारा भिन्न होती है आप के लिए, बाहर एक लंबी पैदल दूरी पर्याप्त हो सकती है, जबकि दूसरों के लिए यह केवल 80 किमी (50 मील) के लिए एक साइकिल की सवारी करने के लिए पर्याप्त है। आपके लिए सबसे आरामदायक बिंदु से प्रारंभ करें कसरत करने के लिए जटिल होना जरूरी नहीं है।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम को सकारात्मक मानसिकता के लिए आवश्यक है, जो आत्मविश्वास के विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 21
    4
    नींद अच्छी तरह से हर रात 7 से 9 घंटों की नींद लेना आपको और आपको बेहतर महसूस करने में बहुत मदद करेगी। आपके पास एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण होगा और आपके पास अधिक ऊर्जा होगी आवश्यक घंटों तक सोने से आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने और तनाव से लड़ने में बहुत मदद मिलेगी।
  • भाग 4
    लक्ष्य निर्धारित करें और जोखिम लेने की हिम्मत करें

    छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 22
    1
    प्राप्त करने के लिए छोटे लेकिन आसान लक्ष्य सेट करें सामान्य तौर पर, लोग अक्सर अप्राप्य या अवास्तविक लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं और इसलिए उन लक्ष्यों को लेकर व्यस्त होते हैं जो उन लक्ष्यों को लाते हैं। कई बार, वे भी शुरू नहीं कर सकते आत्मविश्वास के विकास के लिए यह एक बहुत बड़ी बाधा है।
    • थोड़ा सा करके, कभी बड़ा लक्ष्य लागू करें
    • कल्पना कीजिए कि आप मैराथन में भागना चाहते हैं, लेकिन आप इसे प्राप्त नहीं करने के बारे में चिंतित हैं। अपने पहले दिन 41 किमी (26 मील) चलाने का प्रयास न करें। यह थोड़ा कम शुरू होता है यदि आप कभी भी नहीं चले, तो 1.6 किमी (1 मील) का लक्ष्य निर्धारित करें। यदि आप 8 किमी (5 मील) आसानी से चला सकते हैं, तो 9.7 किमी (6 मील) के साथ शुरू करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका डेस्क एक गड़बड़ है, तो आप सोच सकते हैं कि यह सफाई पूरी तरह से असंभव है आप छोटी शुरू कर सकते हैं, पहले अपनी पुस्तकों का पुनर्गठन कर सकते हैं और उन्हें शेल्फ पर डाल सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने अपने कागज़ात को बाद में संगठित करने के लिए एक साथ रखा तो अपने डेस्क को साफ करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • Video: आत्मविश्वास कैसे वृद्धि करें? संदीप माहेश्वरी तक

    छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 23
    2
    खुली बाहों के साथ अज्ञात प्राप्त करें। असुरक्षित लोगों को लगता है कि वे एक अपरिचित स्थिति में कभी सफल नहीं होंगे। ठीक है, समय आपकी क्षमताओं पर संदेह रोकने और पूरी तरह से नया और अलग करने के लिए आ गया है। चाहे अपने दोस्तों के साथ एक दूर के स्थान पर यात्रा कर रहे हों या अपने चचेरे भाई को आपको एक नियुक्ति प्राप्त करें, खुशी से अज्ञात प्राप्त करने से आपको अपने भाग्य के नियंत्रण में महसूस करने में बहुत मदद मिलेगी (या कम से कम ऐसी परिस्थिति में और अधिक आरामदायक लगती है जहां आपका कोई नियंत्रण नहीं है )। अगर आप किसी अप्रत्याशित स्थिति में भी सफल होते हैं, तो आपकी सुरक्षा में काफी सुधार होगा
  • साहसी और सहज लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें आप पूरी तरह अप्रत्याशित रूप से कुछ खत्म कर लेंगे और आप खुद के साथ बेहतर महसूस करेंगे
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 24
    3
    उन चीजों का ध्यान रखें जिन्हें आपको सुधारने की आवश्यकता है। यद्यपि कई चीजें हैं जो आपको अपने बारे में पसंद नहीं हैं और आप बदल नहीं सकते हैं, जैसे कि आपकी ऊंचाई और अपने बालों की बनावट, वहाँ कई अन्य चीजें हैं जो आप कुछ समय और समर्पण के साथ सुधार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक मिलनसार होना चाहते हैं या स्कूल में बेहतर ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक योजना बनाएं और उसे निकाल लें। यहां तक ​​कि अगर आप स्कूल में सबसे लोकप्रिय बच्चा या क्लास में सबसे अच्छे छात्र नहीं होने पर भी, ठोस योजना के साथ आप अपना आत्मविश्वास विकसित करने के लिए पर्याप्त सुधार करेंगे और इस तरह से खुश रहेंगे।
  • अपने आप पर मुश्किल मत बनो यह आवश्यक नहीं है कि आप अपने बारे में पूरी तरह से बदलते हैं। आप केवल एक या दो चीजों के साथ शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप अपने व्यक्तित्व के बारे में नहीं पसंद करते हैं और वहां से जारी रखते हैं।
  • जिस पत्रिका में आप अपनी प्रगति को रिकॉर्ड करते हैं, उसे एक बड़ा अंतर बना देगा। आप देखेंगे कि आपकी योजना कितनी अच्छी तरह से काम कर रही है और आप इस बात पर गर्व महसूस करेंगे कि आपने कितना हासिल किया है।
  • छवि शीर्षक आत्मनिर्भर बनाएँ चरण 25
    4
    अन्य लोगों की सहायता करें. जब आप अपने चारों ओर के लोगों के प्रति दयालु होते हैं और अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव करते हैं (यहां तक ​​कि जो व्यक्ति अपनी कॉफी को सुबह अच्छी तरह से सेवा देता है, उसका भी बड़ा फर्क पड़ता है), आपको पता चल जाएगा कि आप में परिवर्तन का एक स्रोत है दुनिया, जो अपने आप में अपने विश्वास को सुधारने में बहुत मदद करेगी। अन्य लोगों को आपकी रोज़ दिनचर्या का हिस्सा बनने में मदद करना चाहिए, या तो अपनी छोटी बहन को स्वयंसेवक के रूप में सार्वजनिक पुस्तकालय में पढ़ना या काम करना सीखना चाहिए। न केवल आप अन्य लोगों की सहायता करेंगे, लेकिन आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे क्योंकि आपके पास दूसरों की पेशकश करने के लिए कुछ है
  • उदार होने के लाभों को महसूस करने के लिए अजनबियों को पूरा करने में आपकी सहायता करना हमेशा आवश्यक नहीं होता है कभी-कभी आपके पास एक व्यक्ति की सहायता करने के लिए पर्याप्त है, जैसे आपके माता-पिता या आपके सबसे अच्छे दोस्त
  • युक्तियाँ

    • जरूरत से ज्यादा कठिन प्रयास करने के लिए डरो मत दबाव आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि आपके लक्ष्य कितने आसान हैं और इसलिए आप अपने कौशल को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं। अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें.
    • आप अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं सर्वश्रेष्ठ मुझे सम्मोहन तकनीक का उपयोग कर अपने तनाव को कम करने और अपने लक्ष्यों के परिणाम पहले से महसूस करना
    • अपनी गलतियों और नकारात्मक विचारों पर ध्यान न दें वे केवल आपके गुणों और एक बिंदु के विपरीत हैं, जिन्हें आपको सुधारने के लिए ध्यान में रखना चाहिए। इससे पहले कि आप कुछ असफल हुए थे, उसके बाद से बेहतर नहीं लग रहा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com