ekterya.com

अगर आप नस्लवादी हैं तो यह कैसे पता चलेगा

क्या आप एक जातिवादी हो सकते हैं? नस्लवाद तब होता है जब आप नस्लीय रूढ़िवादी के आधार पर दूसरों के बारे में निष्कर्ष निकालते हैं और आप मानते हैं कि कुछ दौड़ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं कुछ नस्लवादी लोग नफरत से भरा अपमान का प्रयोग करते हैं या उनसे दौड़ के सदस्यों के साथ हिंसक व्यवहार करते हैं, लेकिन नस्लवाद हमेशा इतनी आसानी से नहीं समझा जा सकता है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप किसी दूसरे जाति के किसी को कभी दुख नहीं करेंगे, तो गहरी जड़ें नस्लवादी विश्वासों पर आप दूसरों के साथ कैसे व्यवहार कर सकते हैं पर अवचेतन प्रभाव पा सकते हैं। नस्लवाद को प्रकाश में लाया जाना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना इसे समाप्त करना।

चरणों

भाग 1

अपनी मानसिक प्रक्रिया की जांच करें
कोप विथ स्टिग्मा चरण 38 नामक छवि
1

Video: How I Learned to Love Myself | Kaiflow Life Transformation

देखो अगर आपको लगता है कि कुछ दौड़ दूसरों की तुलना में बेहतर या बदतर हैं विश्वास है कि कुछ दौड़ श्रेष्ठ हैं, जबकि दूसरों में नीचा है नस्लवाद का आधार। यदि आप नीचे गहराई से सोचते हैं कि जिस वंश की आप (या जो आप से संबंधित नहीं हैं) में गुण हैं जो अन्य दौड़ से बेहतर बनाते हैं, यह एक नस्लवादी विचार है अपने बारे में क्या विश्वास करते हैं, उसके बारे में खुद से ईमानदार रहें
  • जातिवादी टिप्पणियों का उपयोग करना बंद करो शीर्षक छवि 8 चरण
    2
    देखो, अगर आपको लगता है कि एक रेस के सभी सदस्य कुछ खास गुण हैं क्या आप अपनी दौड़ के आधार पर लोगों का रूढ़िवादी हो? उदाहरण के लिए, यह विश्वास करने के लिए जातिवाद है कि एक निश्चित जाति के सभी सदस्यों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। यह विश्वास करने के लिए समान रूप से जातिवाद है कि एक निश्चित जाति के सभी सदस्य बुद्धिमान हैं एक दौड़ के सभी सदस्यों के लिए किसी भी स्टीरियोटाइप को लागू करना एक नस्लवादी विचार है।
  • इस प्रकार के नस्लवाद का अभ्यास करने वाले कई लोग मानते हैं कि यह हानिरहित है। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि किसी विशिष्ट जाति के एक व्यक्ति ने औसत से अधिक चालाक माना है हालांकि, चूंकि यह धारणा एक जातीय छद्म पर आधारित है, यह बधाई नहीं है: यह जातिवाद है
  • सबसे बुरी स्थिति में, लोगों पर आधारित छवियों का निर्धारण बेहद खतरनाक हो सकता है। उदाहरण के लिए, निर्दोष लोगों को अक्सर अपनी त्वचा के कारण अपराधियों का आरोप लगाया जाता है, भले ही उन्होंने कोई अपराध न किया हो।
  • जातिवादी टिप्पणियों का उपयोग करना बंद करो शीर्षक छवि 7 कदम
    3
    जब आप किसी से मिलते हैं तो तत्काल निर्णय लेने पर ध्यान दें मान लीजिए कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को पेश कर रहे हैं जिसे आप किसी कार्य गतिविधि में नहीं मिले हैं। सबसे पहले इंप्रेशन हमेशा कुछ तत्काल फैसले के साथ आते हैं, लेकिन क्या आप आमतौर पर नस्लवादी स्वर में हैं? क्या आप त्वचा के रंग पर आधारित व्यक्ति के बारे में बातें मानते हैं? यह एक जातिवाद प्रवृत्ति है
  • नस्लवाद त्वचा के रंग के आधार पर निर्णय लेने तक सीमित नहीं है। यदि आप पोशाक, लहजे, केश, गहने या अपनी दौड़ से संबंधित किसी की उपस्थिति के अन्य पहलुओं के आधार पर न्यायाधीश हैं, तो ये निर्णय भी नस्लवाद की श्रेणी में आते हैं।
  • आपके द्वारा किए गए निर्णय सकारात्मक या नकारात्मक हो सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में वे जातिवाद हैं क्या आप मानते हैं कि व्यक्ति अजीब है, यौन, भयावह या किसी अन्य गुणवत्ता, आप अभी भी एक स्टीरियोटाइप पर आधारित फैसले बना रहे हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक, जो कि आप वाकई हैं, अंदर और बाहर चरण 3
    4
    सोचें कि क्या आप नस्लवाद के बारे में चिंताओं को खारिज करते हैं जब आप किसी और को जातिवाद के रूप में कुछ बताते हैं, तो क्या आप उनकी बात समझ पा रहे हैं? या क्या आपको लगता है कि वह वास्तव में जातिवाद नहीं है? नस्लवाद दुनिया में हर देश में व्यावहारिक रूप से एक गंभीर समस्या है। अगर आपने कभी ध्यान नहीं दिया है, ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि नस्लवाद वहां नहीं है- ऐसा इसलिए है क्योंकि आप इसे स्पष्ट रूप से नहीं देख रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोई सहकर्मी है जो मानते हैं कि वह अपनी दौड़ के कारण पदोन्नति के लिए तैयार नहीं है और वे एक कंपनी के लिए वरिष्ठ प्रबंधन के लिए एक विशिष्ट दौड़ के लोगों को बढ़ावा देने के इतिहास के साथ काम करते हैं, तो संभावना है कि आपका सहकारी सही है
  • नस्लवाद का पता लगाना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आप अपनी बारीकियों में नए हों लेकिन जब कोई उन्हें समझने की कोशिश किए बिना नस्लवाद के बारे में चिंताओं को खारिज करता है, तो इसका आम तौर पर अर्थ होता है कि व्यक्ति में जातिवाद की प्रवृत्तियां हैं
  • सहायता शीर्षक को अस्वीकार करने वाली छवि चरण 1
    5
    सोचें कि क्या आप आमतौर पर नस्लीय अन्याय को नोटिस करते हैं एक आदर्श दुनिया में, सभी जातियों के समान अवसर होंगे और एक ही विलासिता का आनंद लेंगे, लेकिन यह निश्चित रूप से मामला नहीं है। इसके बजाय, कुछ दौड़ ऐतिहासिक रूप से उनके लिए और अधिक ले ली हैं और कम छोड़कर दूसरों को छोड़ दिया है। जब आप जातीय अन्याय नहीं पहचानते हैं, तो आप समस्या की अनदेखी करके जातिवाद को बनाए रखने में सहायता करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मानते हैं कि सभी जातियों के पास शिक्षा की समान पहुंच है और विश्वविद्यालयों में प्रस्तुत रेस सफल होने के लिए पर्याप्त संघर्ष नहीं कर रहे हैं, तो समस्या की जड़ में अधिक गहराई से देखें। कारण कुछ लोग महाविद्यालय और स्नातक के लिए डिग्री के साथ भुगतान करने में सक्षम हैं, क्योंकि अक्सर ऐतिहासिक रूप से उनके पास दूसरों की तुलना में अधिक विशेषाधिकार हैं।
  • भाग 2

    दूसरों के इलाज के अपने तरीके की जांच

    Video: Recreational Rodeo with Leslie Jones | Kevin Hart: What The Fit Episode 5 | Laugh Out Loud Network

    एक नौकरी फास्ट चरण 4 प्राप्त करें
    1
    देखें कि किसी व्यक्ति की दौड़ में आप के साथ जिस तरह से बात करते हैं, उसमें परिवर्तन होता है। क्या आप सभी लोगों को उसी तरह से व्यवहार करते हैं या जब आप किसी दूसरे रेस के किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं तो अपने व्यवहार के बारे में कुछ बदलाव करते हैं? यदि आप विभिन्न जातियों के तनावपूर्ण या क्रूर व्यवहार करते हैं, तो यह जातिवाद है।
    • सूचना अगर आप अन्य दौड़ के लोगों से बात करने में कम सहज महसूस करते हैं
    • यदि आप आसानी से विभिन्न जातियों के लोगों के साथ दोस्त बनाते हैं तो देखें यदि आप जिन लोगों के साथ जाते हैं, वे एक ही जाति के होते हैं, तो यह एक समस्या का संकेत हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 8

    Video: The Long Way Home / Heaven Is in the Sky / I Have Three Heads / Epitaph's Spoon River Anthology

    2
    यदि आप अन्य दौड़ के लोगों के बारे में अलग-अलग बात करते हैं तो देखें कि वे मौजूद नहीं हैं। शायद आप लोगों के चेहरे पर दयालु हैं, लेकिन क्या आप उनकी पीठ के पीछे उनके बारे में बात करते हैं? यदि आप अपनी ही दौड़ के लोगों के बीच अपमान का प्रयोग कर रहे हैं या फिर रूढ़िवादी का उपयोग कर रहे हैं, भले ही आप उस व्यक्ति के सामने ऐसा कभी नहीं करेंगे, जो आप के बारे में बात कर रहे हैं, यह अभी भी जातिवाद है
  • और वास्तव में, यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति के सामने ये बातें करते हैं जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं और व्यक्ति कहता है कि इसके साथ ठीक है, यह स्वीकार्य नहीं है शायद वह व्यक्ति वास्तव में परवाह नहीं करता है, लेकिन आप अभी भी जातिवाद का प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से एक नौकरी प्राप्त करें चरण 16
    3



    देखें कि किसी व्यक्ति की दौड़ आपके बारे में किए गए निर्णयों को प्रभावित करती है। यह निर्धारित करने के लिए वापस आ जाता है कि क्या आप अलग-अलग जातियों के लोगों को अलग तरह से व्यवहार करते हैं या यदि आप हर किसी के साथ एक ही व्यवहार करते हैं यदि आप किसी को किराए पर न लेने का निर्णय लेते हैं, न कि किसी का साथी हो, किसी पर मुस्कुराहट न करें आदि। एक व्यक्ति की दौड़ पर आधारित, यह एक जातिवाद का व्यवहार है।
  • एक और क्लासिक उदाहरण सड़क पार कर रहा है जब आप किसी एक अलग दौड़ से आते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपकी प्रतिक्रिया अधिक चुटकुले को बताती है या सामान्य से अधिक बहिर्मुखी हो जाती है, यदि आप ऐसा कर रहे हैं क्योंकि आप दौड़ के आधार पर किसी व्यक्ति का मान लेते हैं, तो आप इसे अलग तरीके से इलाज कर रहे हैं।
  • सहकर्मियों के लिए अलविदा कहो छवि 17 चरण
    4
    उस समय की पहचान करें जब आपने किसी के साथ नस्लवादी कार्य किया हो। यदि आप नस्लवाद की बारीकियों को समझने के लिए नए हैं, तो आप यह भी महसूस नहीं कर सकते हैं कि आपने कुछ नस्लों को कहा है या किया है, यहां तक ​​कि उन लोगों के करीब भी जिन्हें आप अपने दोस्तों पर विचार करते हैं। याद रखें कि हर बार जब आप अपनी दौड़ के बारे में किसी भी तरह की छवियों के आधार पर क्षमताओं, वरीयताओं या किसी अन्य गुणवत्ता के बारे में निर्णय लेते हैं, तो यह एक जातिवाद का विचार है। इन फैसलों को ज़ोर से बोलने से किसी के प्रति बहुत दुखी हो सकता है और हर तरह की रूढ़िताओं को प्रभावित कर सकता है। यहां से बचने के लिए कुछ प्रकार की टिप्पणियां और प्रश्न दिए गए हैं:
  • दौड़ के आधार पर भोजन, संगीत, या अन्य प्राथमिकताओं के लिए किसी व्यक्ति की वरीयताओं के बारे में अनुमान बनाना।
  • अपनी दौड़ के बारे में कोई प्रश्न पूछें, जैसे कि वे सभी के लिए एक प्रवक्ता थे
  • किसी को अपनी दौड़ के सदस्य के साथ बाहर जाने के तरीके के बारे में सलाह लेना
  • किसी व्यक्ति की दौड़ के बारे में अवांछित प्रश्न पूछें या यह कहां से आता है।
  • किसी भी प्रकार की टिप्पणी या इशारा करें जिससे व्यक्ति उन्हें अपनी दौड़ (उनके बालों को छूने आदि) के कारण अलग-अलग महसूस कर सकता है या उन्हें शर्मिंदा कर सकता है।
  • भाग 3

    अपनी राय बदलना
    सहायता शीर्षक को छलनी नस्लवाद चरण 6
    1
    जब आप उन में चलते हैं तो स्टिरियोटाइप को समझें एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या जानना चाहते हैं, तो आप उन लोगों द्वारा उत्पन्न नस्लीय रूढ़िताओं से अभिभूत होंगे जिन्हें आप जानते हैं, समाचार, राजनेता, फिल्में, किताबें और जहां कहीं भी आप देखते हैं। नस्लीय रूढ़िवादी हमारी संस्कृति में अंतर्निहित हैं और उन्हें प्रकाश में लाने के तरीके से आप अपनी राय बदल सकते हैं और नस्लवाद को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • यदि आप नस्लीय रूढ़िवादी समझने के लिए नए हैं, तो अपने आप को शिक्षित करने का एक अच्छा तरीका है कि पुरानी फिल्मों को देखना है। उदाहरण के लिए, क्लासिक जीन्स फिल्में देखें। मूल जातियों के खिलाफ सफेद लोगों द्वारा निभाई गई भूमिकाओं में क्या नस्लवादी रूढ़िवादी हैं? स्टैरियोटाइप आज हमेशा इतना स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से वहां मौजूद हैं।
  • छवि का शीर्षक ओहम फेज चरण 1
    2
    अपने तुरंत निर्णय प्रश्न यदि आपको यह पता चलता है कि आपने दौड़ के आधार पर किसी के बारे में निर्णय किया है, तो समझने के लिए कि एक क्षण क्या हुआ स्टैरियोटाइप के परे देखने के लिए एक सचेत प्रयास करें कि आपने अपने सामने खड़ी असली व्यक्ति का भरोसा किया है।
  • किसी व्यक्ति की व्यक्तित्व, इतिहास, इच्छाएं या क्षमता सीमित है जो आप उस व्यक्ति की दौड़ के बारे में जानते हैं। किसी व्यक्ति के बारे में सोचने के अपने तरीके से नस्लवाद भ्रष्ट न करें।
  • बेहतर श्रेणी के लिए प्रेरणा किशोरों का शीर्षक चित्र 7
    3
    नस्लीय अन्याय का एहसास करना शुरू करें एक बार जब आप जानते हैं कि यह मौजूद है, तो आप इसे अपने चारों ओर देखेंगे: स्कूल में, काम पर, अपने पड़ोस में और जिस तरह से संस्थान संचालित करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक निजी स्कूल जाते हैं और वहां उपस्थित होने वाले 90% लोग सफेद होते हैं, तो खुद से पूछिए कि रंग के अधिक लोग उस स्कूल में क्यों नहीं जाते? क्या असमानताओं आपके स्कूल में इस समस्या का कारण बना है?
  • या उन लोगों के बारे में सोचें जो आपकी स्थानीय सरकार में सेवा करने के लिए चुने गए हैं। क्या आपके क्षेत्र में प्रत्येक दौड़ अच्छी तरह से दर्शाती है? क्या कारकों के लिए एक निश्चित जाति के सदस्यों को कम अवसरों के लिए चुने जाने का कारण हो सकता है?
  • नस्लवादी टिप्पणियों का उपयोग करना बंद करो शीर्षक छवि
    4
    लोगों को गंभीरता से ले लो, जब वे कुछ नस्लवादी कहते हैं शायद यह नस्लवाद है, हो सकता है, लेकिन लोगों को खारिज करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता जब उन्हें लगता है कि वे जातिवाद के शिकार हैं या जब वे कुछ सोचते हैं जो जातिवाद है स्थिति की जांच करें और आप जो मदद कर सकते हैं उसे करें। यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत कुछ नस्लवादी नहीं देखते हैं, तो व्यक्ति को संदेह का लाभ दे।
  • Video: "O poder do esclarecimento, Holocausto" (Desenho animado)

    जातिवादी टिप्पणियों का उपयोग करना रोकें चित्र 6
    5
    अपने आप को शिक्षित रखें अपने जीवन से जातिवाद को दूर करने के तरीके सीखना प्रगति पर एक काम है हमारे समाज में हर किसी ने दौड़ के बारे में, अपने दम पर और तीसरे पक्षों से रूढ़िवादी बातें सीखीं हैं। नस्लवाद बस गायब नहीं होने जा रहा है, लेकिन जब हम अपने सिर को बदलने के बजाय इसे देखते हैं तो हम इसे रोकने के लिए हमारा भाग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों के व्यवहार और मान्यताओं के बारे में बात करने से डरो मत। इसी तरह, आपको सुनने में सक्षम, तैयार और सराहना होनी चाहिए, जब कोई आपको समान बातें बताए।
    • याद रखें कि एक व्यापक दृष्टिकोण होने पर, केवल एक वास्तविक दौड़ है: मानव जाति।
    • अन्य लोगों को प्रतीकों के रूप में न मानें ऐसा करने से शर्मिंदगी और अपमानजनक होता है
    • अन्य जातियों की संस्कृतियों के बारे में और अधिक विकसित और अन्य रूपों और शैलियों के लिए खोलने के बारे में जानने के लिए समय व्यतीत करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • दूसरों को अपेक्षाओं को लागू करने से बचने के लिए अपनी खुद की परवरिश, उत्पत्ति और सामाजिक स्थिति से अवगत रहें। सभी को उसी तरह व्यवहार किया जाना चाहिए, भले ही जाति या सामाजिक स्थिति पर ध्यान न दिया जाए!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com