ekterya.com

यदि आप एक अन्य जाति के हैं तो सामान्य महसूस करने के लिए

यदि आपके चारों ओर के लोग एक ही जाति के और दूसरे के हैं, तो आप जगह से बाहर महसूस कर सकते हैं शायद आप विदेश में रह रहे हैं और आप पूरी तरह से अलग संस्कृति में डूब गए हैं, हो सकता है कि आपका परिवार किसी अन्य शहर या किसी नस्लीय परिवार में स्थानांतरित हो गया हो, जो आपने अपना लिया है। यह चिंताजनक हो सकता है कि कोई ऐसा न हो जो आपके जैसा दिखता हो, और शायद आप सोचें कि कोई आपको नहीं समझता है। आश्वस्त रहें कि आप अकेले नहीं हैं और बहुत सारे आपके समान अनुभव के माध्यम से जाते हैं कुछ चीजें हैं जो आप थोड़ा अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

नकारात्मक अनुभव सामने आना
छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
1
उत्तेजित सिंड्रोम चेहरे गबन सिंड्रोम तब होता है जब कोई व्यक्ति मानता है कि उनकी क्षमता उन लोगों के आसपास के लोगों से मेल नहीं खाती। शायद आपको लगता है कि आपने अपनी दौड़ के लिए छात्रवृत्ति या नौकरी की पेशकश जीती है, जो कि आप अपने चारों ओर से कम योग्य बना सकते हैं हो सकता है कि आप उत्कृष्टता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने की कोशिश करें क्योंकि आपको अपने अध्ययन या पेशे में "अच्छा पर्याप्त" नहीं लगता है या आपको बहुत असंतोष या दोष महसूस होता है। आपको डर है कि "सच्चाई" का दिन आ जाएगा और अन्य लोगों का मानना ​​है कि आप धोखाधड़ी हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके पास अपनी विशेषताओं और उपलब्धियों के लिए मूल्य है।
  • जब अभद्र अनुभूति प्रकट होती है तो देखते रहें। वास्तविकता और भावनाओं के बीच अंतर को समझें जब मैं आपको ये महसूस करता हूं, तो कहो: "भले ही मुझे अयोग्य लगता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह वास्तव में है।"
  • यदि आप एक अधीक्षक की तरह महसूस करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप अकेले नहीं हैं यहां तक ​​कि कुछ बहुत ही सफल लोगों को दोषपूर्ण सिंड्रोम से ग्रस्त हैं।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आप कड़ी मेहनत करते हैं और आप के पास क्या हक है
  • छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    2
    याद रखें कि जातिवाद की टिप्पणी आपके बारे में नहीं है याद रखें कि नस्लवादी टिप्पणी उस व्यक्ति के साथ एक समस्या को दर्शाती है जो उन्हें बनाता है, न कि आप। पूर्वाग्रह या भेदभाव से पीड़ित आपको कम मूल्यवान नहीं बनाता है या इसका अर्थ है कि आपके पास कुछ गलत है। किसी के द्वारा सशक्त महसूस करना महत्वपूर्ण है और दूसरों की अपेक्षा "कम" नहीं लग रहा है
  • यदि आप भेदभाव या पूर्वाग्रह से पीड़ित हैं, तो इसे गंभीरता से लें जो आपकी सहायता कर सकता है उसे सूचित करें उदाहरण के लिए, जो स्कूल में धमकाने वाले हैं, वे आपकी दौड़ के कारण आपको एक सामाजिक समूह से बाहर कर सकते हैं, या वे आपको दुखद कह सकते हैं। इन दो क्रियाओं को एक अभिभावक, शिक्षक, परामर्शदाता या अन्य प्राधिकारी आंकड़े को सूचित किया जाना चाहिए। आप इस उपचार के लायक नहीं हैं और आप इसे सहन नहीं कर सकते
  • छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    3
    एक सांस्कृतिक "प्रतिनिधि" होने के तनाव से छुटकारा पाएं यदि आप किसी अन्य जाति के लोगों के समूह में अल्पसंख्यक हैं, तो अपनी दौड़ का प्रतिनिधित्व करने के लिए दबाव महसूस न करें। आप महसूस कर सकते हैं कि आपके नस्लीय समूह के सदस्यों के प्रति दूसरों की नकारात्मक संस्थाएं हैं, और आप उन्हें दिखाना चाहते हैं कि वे गलत हैं। याद रखें कि आप लोगों की पूर्वाग्रहों को बदल नहीं सकते हैं, चाहे आप कितना मुश्किल कोशिश करें। एक दौड़ में बहुत भिन्नताएं हैं, और आप अकेले ही सभी का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते।
  • दूसरों को आपको एक प्रतिनिधि के रूप में देखने न दें। दूसरों को याद दिलाएं कि जब रूढ़िवादी मौजूद हैं, वे सभी अद्वितीय हैं और आपको सिर्फ एक ही व्यक्ति द्वारा एक समूह का न्याय नहीं करना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    4
    सूचित रहें भेदभावपूर्ण टिप्पणियों से पहले हमला करने की तैयारी करें। यदि आप का जवाब है और शक्ति के रूप में जानकारी का उपयोग करते हैं तो आप अधिक सशक्त महसूस कर सकते हैं। असंवेदनशील टिप्पणियों या नस्लवाद के चेहरे में, उन घटनाओं, तथ्यों या आंकड़ों के साथ तैयार रहें, जो उन लोगों की सहायता करते हैं जो उनकी टिप्पणियों के साथ लोगों को कैसे प्रभावित करते हैं।
  • जब लोग अन्य समूहों के बारे में स्पष्ट रूप से अज्ञानी होते हैं, तो आप उन्हें बेहतर समझने में सहायता कर सकते हैं। यहां तक ​​कि एक टिप्पणी की तरह "जब आप चीनी को अपमानित करते हैं, तो आप मानसिकता को प्रोत्साहित करते हैं कि वे आप से कम हैं" उपयोगी है
  • आप यह भी कह सकते हैं "जब आप कहते हैं कि खेल में काले लोग बेहतर हैं, तो आप वास्तव में लोगों के समूह को वर्गीकृत कर रहे हैं, जो उचित नहीं है।"
  • आप अपने पक्ष में तथ्य की शक्ति का भी उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति पर आपत्ति है कि समुदाय को कितना नुकसान पहुंचा है, तो आप जवाब दे सकते हैं कि आप्रवासियों के पास छोटे व्यवसाय हैं और अर्थव्यवस्था में योगदान है। दूसरी ओर, यदि कोई कहता है कि आप्रवासियों "अपराधियों" हैं, तो आप उन्हें बता सकते हैं कि आप्रवासियों ने अक्सर बहुत काम किया है मूल नागरिकों की तुलना में कम अपराध
  • छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    5
    हास्य का उपयोग करें जब आप दौड़ से संबंधित तनाव से पीड़ित हैं, तो अपने आप को सशक्त बनाने में न दें। हालाँकि कुछ आप पर हमला कर सकते हैं, आप स्थिति को थोड़ा हास्य जोड़कर एक हल्का स्थिति ले सकते हैं। खासकर यदि आप मित्रों के समूह में हैं और कोई आपत्तिजनक कहता है, तो कुछ प्रकाश और मजेदार कहें, लेकिन अपनी स्थिति स्पष्ट करें।
  • हास्य का प्रयोग असुविधाजनक विषय के बारे में बात करने के लिए एक पुल हो सकता है, लेकिन अधिक किफायती तरीके से
  • आप कह सकते हैं, "ठीक है, मेरी प्रेमिका भारत से है और मुझे नहीं पता है कि उसके साथ ... क्या मैं उसे फोन करके उसे पूछना चाहिए कि यह सच है?" या "यह एक अच्छा मजाक है, क्या मैं अपने नाइजीरियाई मित्र को बता सकता हूँ? क्या आपको लगता है कि उसे पसंद है? "
  • छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    6
    अपने आस-पास के लोगों के साथ समानताएं देखें यह दूसरों के साथ आपके मतभेदों को देखना आसान हो सकता है, लेकिन आप को उन समानताओं को देखने के लिए खुद को चुनौती दीजिए जो आप उन लोगों के साथ साझा करते हैं जो आप सोचते हैं कि आप अलग हैं। याद रखें कि सभी सांस्कृतिक और शारीरिक मतभेदों के तहत, हम मतभेदों की तुलना में अधिक समानताएं साझा करते हैं, क्योंकि हम सभी मानव हैं
  • मनुष्य के रूप में, हम सभी को डर, आनन्द, घबराहट, दर्द, भावना, विश्वासघात और प्यार महसूस करते हैं। भले ही आप अलग महसूस करते हैं, याद रखें कि सांस्कृतिक अंतर के बावजूद, हमारे पास अनुभवात्मक समानताएं हैं जो हमें मानव बनाती हैं।
  • उन गतिविधियों को खोजें जो आप आनंद लेते हैं और उन्हें एक समूह के साथ साझा करते हैं यह एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हो सकता है, एक सिलाई क्लास या अन्य गतिविधि जो कि आप दूसरों के साथ आनंद ले सकते हैं
  • विधि 2

    अलग होने के तथ्य का सामना करना
    छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    1



    एक अच्छा समर्थन नेटवर्क है आप केवल एक ही नहीं हैं जो "अलग" लगता है उन लोगों में आराम प्राप्त करें जो समान अनुभवों के माध्यम से जाते हैं। यह जानने के लिए कि दूसरों के समान अनुभव हैं, आपको अकेले नहीं और समर्थित महसूस करने में सहायता मिल सकती है।
    • रेस केवल एक चीज है जो लोगों को अलग-अलग बनाती है कभी-कभी लोग अलग-अलग महसूस करते हैं क्योंकि वे अलग-अलग दिखते हैं, शारीरिक या मानसिक अक्षम होते हैं, या उन्हें अनुभव है जो उन्हें विमुख महसूस करते हैं। इसके अलावा उन लोगों को अपने समर्थन नेटवर्क में शामिल करें, और उन लोगों को अपना समर्थन दें जो हाशिए पर हैं।
  • छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    2
    सकारात्मक सांस्कृतिक पहचान बनाए रखें अपने सांस्कृतिक इतिहास, सांस्कृतिक प्रथाओं और अपने सांस्कृतिक समूह के लोगों के साथ बातचीत के बारे में जानने के द्वारा अपनी विरासत का जश्न मनाएं। अपने सांस्कृतिक या नस्लीय समूह के साथ सकारात्मक संबंध रखने से आपके नस्लीय समूह का प्रतिनिधित्व करने में आपके गौरव को मजबूत हो सकता है।
  • जुड़ें या अपने स्कूल में एक सांस्कृतिक संगठन बनाएं
  • अपनी कुछ सांस्कृतिक परंपराओं का पता लगाएं और अपने परिवार के सदस्यों से उनसे अभ्यास शुरू करें।
  • अपनी संस्कृति या नस्ल के रोल मॉडल की खोज करें जो आपको प्रेरणा देते हैं
  • अपने मूल के बारे में दूसरों को सिखाने में सक्षम होने के विभिन्न और अलग होने पर गर्व होना। दूसरों के साथ कुछ नया साझा करने के लिए यह रोमांचक है!
  • Video: Aquarius 2017 कुंभ राशि को अनेक स्रोतों से धन प्राप्त हो सकता है नौकरी और व्यवसाय में सफलता मिलेगी

    छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    3

    Video: ScSt act Bharat band ka asar Safal rha

    अपने आत्मविश्वास में सुधार करें आत्मविश्वास के लिए सकारात्मक सांस्कृतिक और जातीय पहचान रखना महत्वपूर्ण है। अपने और अपने कौशल के बारे में अच्छा महसूस करना सीखें आपके पास अद्वितीय विशेषताएं क्या हैं जो आपको चमकती हैं? जब आपको यह पता चलता है कि आप अपने तरीके से प्रतिभाशाली और अद्वितीय हैं, तो आप देखेंगे कि आप कई पहचान प्राप्त कर सकते हैं, न कि केवल एक विशिष्ट दौड़ से जुड़े।
  • शौक और गतिविधियों का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं। तैरना, नृत्य या ड्रा सीखना
  • Video: अगर आता हैं बार बार चक्कर तो हो जाये सावधान, तुंरत अपनाये ये तरीके | Dizziness Treatment in Hindi

    छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    4
    यह आपके नकारात्मक विचारों के विपरीत है अपने नकारात्मक विचारों को और अधिक सकारात्मक लोगों के साथ बदलें अगर आपको लगता है: "मैं इस योग्य नहीं हूं" या "मैं इस समूह में फिट होने के लिए बहुत अलग हूं", इसे दूसरे कोण से देखने की कोशिश करें इसके बजाय, इन विचारों को प्रतिस्थापित करें: "मैंने कड़ी मेहनत की है और मैं खुश और पूर्ण होने के लायक हूं" और "हालांकि मैं अलग महसूस करता हूं, मैं उनसे सीख सकता हूं और वे मुझसे सीख सकते हैं"
  • अपने आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के लिए आत्म-पुष्टि का उपयोग करें। वह हर दिन कहने या लिखने का चयन करता है जैसे "मैं इसके लायक हूं", "मैं प्रतिभाशाली हूं" और "मैं दूसरों को प्यार करता हूं और मुझे प्यार करता हूं" जैसे महत्वपूर्ण प्रतिज्ञान। प्रतिज्ञाएं स्वयं के बारे में हमारे पास मौजूद विश्वासों को बदलने और उन्हें अपने आप को देखने के अधिक सकारात्मक तरीके से बदलने के लिए कार्य करती हैं।
  • छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    5
    एक विविध संगठन में शामिल हों किसी के लिए स्वीकृत महसूस करना महत्वपूर्ण है, इसलिए एक समूह या संगठन में शामिल होना जो विविधता का जश्न मनाता है, लेकिन जो व्यक्तिगत पहचान का सम्मान करता है, वह दूसरों के साथ अधिक एकजुट महसूस करने में मदद कर सकता है। जब आप अन्य लोगों से मिलते हैं जिनके दूसरे संदर्भों में समान अनुभव हो सकते हैं, तो आप अधिक लोगों के साथ गठबंधन और एकजुट महसूस करना शुरू कर सकते हैं, और एक समूह पहचान शुरू कर सकते हैं।
  • अपने स्कूल या विश्वविद्यालय में एक छात्र संगठन में शामिल हों यदि नहीं है, तो एक बनाने का विचार करें
  • छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    6
    सामाजिक कार्य प्रारंभ करें यदि आपने पूर्वाग्रह, नस्लवाद या भेदभाव का सामना किया है, तो इसे दस्तावेज करें और उसे कुछ प्राधिकारी (जैसे कि शिक्षक, शिक्षक या पुलिस) के पास ले जाएं। उन्हें इसे कम नहीं करना चाहिए और किसी से भी उस तरह का उपचार प्राप्त करने का अधिकार नहीं है
  • अपने स्कूल में एक छात्र संगठन शुरू करें जो उन लोगों की सहायता करता है जो अपनी दौड़ के कारण इसी तरह की परिस्थितियों में जाते हैं।
  • यदि आप चीजों को अपने समुदाय या अपने स्कूल में अलग रखना चाहते हैं, तो अन्य लोगों से जुड़ें जो कारण का समर्थन करते हैं और आपके मामले को नगरपालिका, सरकारी एजेंसियों और आपके स्कूल में पेश करते हैं। याद रखें कि आप बेहतर के लिए चीजें बदल सकते हैं!
  • Video: नौकरी के लिए आवेदन फार्म

    छवि का शीर्षक सामान्य यदि आप` class=
    7
    याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं यहां तक ​​कि अगर आप अपने समुदाय में एक विशिष्ट जाति के एकमात्र व्यक्ति हैं, तो ध्यान रखें कि दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो आपके जैसा दिखते हैं और आपको ऐसा महसूस करते हैं। आप केवल एक ही नहीं हैं जो अलग-अलग लगता है अन्य जातियों के कई लोग विभिन्न समुदायों में रहते हैं आप अपनी दौड़ के लोगों के समूह के साथ-साथ आम अनुभवों से एकजुट होते हैं, जो कई अन्य लोगों से अलग महसूस करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप कौन हैं और आपके मूल के बारे में गर्व है
    • याद रखें कि सभी समान और अद्वितीय हैं
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com