ekterya.com

जीवन और काम का आनंद कैसे लें

काम और जीवन की दिनचर्या का शिकार करना आसान है। जब ऐसा होता है, तो आप सोच सकते हैं कि सब कुछ एक बार की तुलना में कम सुखद है। यह संभव है कि इस समय आपके जीवन का आनंद लेने की अवधारणा और आपके काम आपके लिए अजीब लग रहा है, लेकिन यह केवल काम और अवकाश को संतुलित करने के लिए सीखकर ही प्राप्त किया जा सकता है, अपने काम को थोड़ा अधिक संतोषजनक बनाकर और अपने आप को सबसे पहले, एक सकारात्मक दृष्टिकोण है

चरणों

भाग 1
अपने काम और अपने जीवन के बीच संतुलन रखें

छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 1
1
अपनी प्राथमिकताओं का विश्लेषण करें: अपने जीवन के किन पहलुओं पर आप अधिक समय और ऊर्जा खर्च करते हैं पर विचार करें फिर, अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में इन पहलुओं का कदर करते हैं या यदि उनके पास एक बड़ी योजना में कोई अर्थ है
  • अपने जीवन को उचित रूप से व्यवस्थित करें आप जो कुछ करना चाहते हैं, जैसे कि काम करना, ख़रीदना और अधिक खरीदने की ज़रूरत को जारी रखें, भले ही वह आपको तत्काल लाभ न दें आपको जिस चीज़ की आवश्यकता नहीं है या क्या करना है उसे कम समय दें।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 2
    2
    अपने घंटों को नियंत्रित करें: ध्यान दें कि आप पूरे दिन अलग-अलग गतिविधियों में कितना समय व्यतीत करते हैं और आपका काम आप जो कुछ भी करते हैं उसे ध्यान में रखें: सोएं, खाएं, काम करें, घड़ी करें और इतने पर। प्रत्येक गतिविधि के दैनिक या साप्ताहिक औसत की गणना करें
  • एक बार जब आप समझते हैं कि प्रत्येक गतिविधि में आप कितना समय व्यतीत करते हैं, तो आप अपने समय की प्रभावी रूप से योजना बना लेंगे, ताकि आपके पास काम और अवकाश के लिए जगह हो।
  • छवि का शीर्षक आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी चरण 3
    3
    अपने आराम के समय का समय निर्धारित करें यदि आपका जीवन बहुत व्यस्त है, तो आपके आराम का समय स्थगित करना आसान होगा। आप थोड़ी देर तक इसे स्थगित करना जारी रखेंगे जब तक कि आप एक ब्रेकिंग प्वाइंट तक नहीं पहुंचेंगे। इस बिंदु तक पहुंचने से बचने के लिए, अपने आराम के कुछ घंटों का आनंद लें, इसे पहले से विस्तार में नियोजित करें।
  • अपने आराम के समय के लिए एक घटना की योजना बनाकर और भी अधिक फायदेमंद हो जाता है। अपने साथी के साथ एक नियुक्ति, अपने करीबी दोस्तों के साथ एक निशुल्क दिन या सप्ताहांत पर परिवार के साथ पार्क की यात्रा करें। एक विशिष्ट गतिविधि का निर्धारण करके, आप तलाश में रहेंगे और अंतिम क्षण में योजनाओं को बदलने की संभावना को कम कर सकते हैं।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 4
    4
    गैर-उत्पादक गतिविधियां छोड़ें हम सभी को समय-समय पर कुछ भी करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर हर समय आप आराम कर सकते हैं तो अपना समय बर्बाद कर दें, तब आप निराश महसूस करेंगे। आपको जितना संभव हो उतना अनुत्पादक गतिविधियों को कम करना चाहिए क्योंकि वे आपको कोई लाभ या आनंद नहीं देते हैं
  • सबसे आम कमियां सामाजिक नेटवर्क पर समय खर्च कर रही हैं और इंटरनेट पर सर्फिंग कर रही हैं। ये गतिविधियां केवल आपके समय का कुछ मिनट लेती हैं, लेकिन जब आप दिन के दौरान अक्सर करते हैं, तो आप कल्पना से कहीं अधिक समय व्यतीत करेंगे।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 5
    5
    अपने कामों को पुन: व्यवस्थित करें बहुमत अपरिहार्य है, लेकिन यदि आपके पास संसाधन हैं, तो उन कामों को आउटसोर्स करने के बारे में सोचें जो आप उन लोगों से नफरत करते हैं जो उन्हें सबसे अधिक आनंद लेने में आनंद ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने पड़ोस में लॉन घास काटने या अपने घर की फुटपाथ की सफाई के बजाय अपने आप को ऐसा करने के बदले एक बच्चा का भुगतान करने पर ध्यान दें
  • उसी तरह, आप काम और सेवाओं को बदल सकते हैं। यदि आप खाना पकाने का आनंद लेते हैं, तो आप खाना पकाने से नफरत करने वाले पड़ोसी के एक हफ्ते के लिए भोजन तैयार और फ्रीज कर सकते हैं, लेकिन बागवानी पसंद करते हैं। बदले में, वे सप्ताह के अंत के दौरान अपने बगीचे का ख्याल रख सकते थे
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 6
    6
    सक्रिय रहें आप सोच सकते हैं कि पहले से अनुसूचित शेड्यूल में व्यायाम जोड़ना असंभव है, लेकिन दैनिक या साप्ताहिक अभ्यास के कुछ मिनट बहुत उपयोगी हो सकते हैं। शारीरिक गतिविधि आपके शरीर में तनाव में वृद्धि को कम करती है, जिससे आपको अधिक संतुलित और सक्रिय महसूस होता है।
  • रोजाना 30 मिनट व्यायाम दो-तीन बार करो। आप पार्क में बस चलना या साइकिल चलाने सहित किसी भी प्रकार की कार्डियोवास्कुलर व्यायाम कर सकते हैं।
  • आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें जिसका शीर्षक शीर्षक चित्र 7 है
    7
    एक प्रोजेक्ट खोजें जो आप के बारे में भावुक है यदि आपका भुगतान काम पूरी तरह से पुरस्कृत नहीं है, तो स्वैच्छिक परियोजना या शौक में शामिल हों जो आपको अपने काम में अनुपस्थित संतुष्टि दे सकते हैं।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 8
    8
    छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें: उचित उम्मीदें हों, मुख्यतः जब आप काम और आपके जीवन के बीच संतुलन की योजना बनाते हैं। मज़ा गतिविधियों की एक लंबी सूची के बाद, वास्तव में एक अवांछित प्रभाव पैदा कर सकता है, क्योंकि आप उन्हें प्रदर्शन करने की कोशिश करने पर जोर देते हुए महसूस करेंगे। छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार जारी रखें।
  • यदि आप वास्तव में अपने कार्यक्रम में छूट के समय को शामिल करना बहुत मुश्किल पाते हैं, तो अपने आप को केवल 15 मिनट में यह करने के लिए प्रतिबद्ध करें। संभवत: उस समय कुछ भी दिलचस्प नहीं होता, लेकिन आप अपने आप को पुनर्जन्मित करने के लिए तेज़ और सुखद कुछ कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक पुरस्कृत काम जीवन है

    छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 9
    1
    अपने वर्तमान कार्य का विश्लेषण करें अगर यह आपको नाखुश बनाता है, तो अपने आप से पूछें यदि समस्या ही काम है, तो करियर को बदलने के बिना हल करना मुश्किल होगा, लेकिन अगर यह काम की परिस्थितियों के बारे में है, तो यह आमतौर पर हल करना आसान होता है।
  • आपका जीवन और आपकी नौकरी का चरण 10 का आनंद लें
    2
    अपने काम का प्रकार बदलें अपनी जिम्मेदारियों और कार्यों को बदलने के बारे में अपने मालिक से बात करें उससे पूछें कि क्या आप अपने हितों और क्षमताओं के अनुसार अपने काम को अनुकूलित कर सकते हैं और अपनी उत्पादकता में सुधार के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं।
  • यदि आप थका हुआ और अभिभूत महसूस करते हैं, तो आपका बॉस एक अधिक आरामदायक माहौल में बेहतर गुणवत्ता के काम का निर्माण करने के लिए अपनी ज़िम्मेदारियों को फिर से संगठित कर सकता है। इसी तरह, अगर आपको काम पर अकेले काम न करना पड़ता है, तो अधिकांश मालिक आपको भाग्यशाली महसूस करेंगे ताकि आप अधिक मांग वाले कार्यों को आवंटित कर सकें।
  • छवि का शीर्षक आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी चरण 11
    3
    कंपनी में आंतरिक हस्तांतरण करें यदि आप उस कार्य में कार्य करने के लिए अधिक समर्थन नहीं करते हैं जहां आप काम करते हैं, तो पता करें कि कंपनी का दूसरा क्षेत्र है जहां आप काम कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप अपनी नौकरी की सुरक्षा को खतरे में डालकर बिना पूरी तरह से अलग काम कर सकते हैं।
  • अपने बॉस को लगाने से पहले प्रस्ताव का अध्ययन करें। अगर वहाँ अन्य क्षेत्रों जहाँ आप अपने कौशल के अनुसार काम करते हैं और क्षेत्रों या समूहों है कि नए भागीदारों जहां कंपनी में आपकी मदद की पेशकश कर सकते हैं की आवश्यकता होती है पर अधिक ध्यान दें सकता है बाहर का पता लगाएं।
  • आपका जीवन और आपकी नौकरी चरण 12 का आनंद लें
    4
    विभिन्न लोगों के साथ कार्य करें कुछ कामकाजी समस्याएं जो एक चेहरे हैं, उनके साथियों से संबंधित हैं। ऐसे लोग हमेशा काम करने के लिए है, इसलिए जो लोग आप अच्छी तरह से लेने के साथ उन लोगों को और अधिक समय के साथ अपने मालिक और solicítale काम कम समय के साथ इस बारे में बात कौन हैं।
  • तो आप उन लोगों के साथ अच्छी तरह से हो सकते हैं जो समय पर काम करते हैं, नए सहयोगियों के साथ समय-समय पर काम करना एक अच्छा विचार हो सकता है। ऐसा करने से आप अपने काम को दूसरे परिप्रेक्ष्य से देख सकते हैं।
  • जब आप उन लोगों को ढूंढते हैं जिनके साथ आप काफी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, जितना संभव हो उतना उनके साथ सहयोग करें।
  • छवि का शीर्षक आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी चरण 13
    5



    अपने सहयोगियों में से एक पर भरोसा करें दोस्ती का काम खतरनाक हो सकता है, लेकिन बहुत फायदेमंद भी हो सकता है यह जानने के लिए सतर्क रहें कि आप किन समस्याओं के बिना साथ मिलकर बात कर सकते हैं। उस व्यक्ति के साथ दोस्ती शुरू करें और विश्वास रखें। कंपनी में आपके साथ काम करने वाला कोई व्यक्ति काम पर आपके सामने आने वाली समस्याओं और चुनौतियों को बेहतर ढंग से समझ सकता है।
  • कार्य दोस्ती सिर्फ किसी के साथ शिकायत करने के बारे में नहीं है। अपने काम के दोस्तों को अधिक व्यक्तिगत रुचि दें उसे अपने सप्ताहांत की योजनाओं के बारे में पूछें या कार्यालय के रास्ते में अपने सहयोगी के लिए कॉफी का एक और कप पूछें। एक सार्थक बातचीत करने से, दोनों पक्षों के लिए रिक्त एक होने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होते हैं।
  • छवि का शीर्षक आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी चरण 14
    6
    अपना शेड्यूल बदलें यदि आपको अपने साथ काम करने वाले लोगों के लिए अनुसूची की पसंद नहीं है या यदि आप किसी अन्य को पसंद करते हैं तो आपकी वर्तमान समय अंतराल अन्य गतिविधि करने के लिए स्वतंत्र है, अपने बॉस से पूछें कि बदलाव बदलाव संभव होगा।
  • यदि आप पूरी तरह से अपना मोड़ नहीं बदल सकते हैं, तो अपने बॉस से बात करें कि आप अपना शेड्यूल थोडा बदल दें और कुछ तनाव को दूर करें। उदाहरण के लिए, आप सुबह में कुछ मिनट का अतिरिक्त समय की जरूरत है स्कूल के लिए अपने बच्चों को लेने के लिए, अपने मालिक, विदेशी मुद्रा में 30 मिनट के बाद काम छोड़ने के लिए consúltale अगर आप 30 मिनट के बाद मिल सकती है।
  • छवि का शीर्षक आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी चरण 15
    7
    अपना कार्य क्षेत्र कस्टमाइज़ करें यदि आप एक डेस्क पर बैठते हैं और हर दिन कार्यालय की एक ही सफेद दीवार को देखते हैं, तो आपके पर्यावरण में फंसने में आसान लगता है। कुछ तस्वीरें या सार्थक क्षणों के साथ अपनी जगह को कस्टमाइज़ करके, आप काम करने के लिए एक सौंदर्यबोध से सुखी और अधिक आरामदायक वातावरण बना सकते हैं।
  • इसके अलावा, सोचें कि शारीरिक रूप से और अधिक आरामदायक महसूस करने के तरीके अपनी कुर्सी के लिए एक तकिया ले लो या हमेशा एक स्वेटर के हाथ में, अगर यह ठंड है
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 16
    8
    गड़बड़ को ठीक करें पुरानी ईमेल, दस्तावेज़ और आपके कंप्यूटर से फ़ाइलें और अपने डेस्कटॉप को हटाने के लिए अपने बाकी का समय का उपयोग करें। अव्यवस्था आपको क्लॉस्ट्रॉफ़ोबिक या अभिभूत महसूस कर सकती है। अपने काम के जीवन में अव्यवस्था को कम करने से आपको और अधिक शांत महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 17
    9
    कम बहुमुखी हो यहां तक ​​कि अगर आप एक ही बार में दो या तीन चीजें संभाल और प्रबंधित कर सकते हैं, तो ऐसा मत करो। अध्ययनों से पता चलता है कि जब मन संपूर्ण उद्देश्य एक ही उद्देश्य पर केंद्रित होता है, तो मन उसके इष्टतम प्रदर्शन पर है। एक बार में बहुत सी बातें करके आप पहना सकते हैं और असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 18
    10
    भविष्य के बारे में सोचो आपको अपने पूरे जीवन के लिए अपने वर्तमान नौकरी पर काम करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि यह आपके करियर को बदलने के लिए उपयुक्त है, तो ऐसा करते समय ऐसा न हो कि आपके पास अब जो नौकरी है
  • भाग 3
    अपने पूरे जीवन को पूरी तरह से आनंद लें

    छवि का शीर्षक आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी चरण 1 9
    1
    अलग तरीके से सोचें जब आप कोई गलती करते हैं, तो इसे याद रखना बंद न करें, आपको यह भी सोचना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए था। इसके साथ आप अपनी गलतियों को और अधिक सीखेंगे और आप महसूस करेंगे कि आप जीवन में थोड़ी कम प्रगति कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, "अगर मैंने रात के खाने को खराब नहीं किया था" कहने के बजाय, "अगर मैं उस समय के लिए अधिक ध्यान दे रहा था तो मुझे इंटरनेट पर भंग करने के बजाए ओवन में भुना हुआ था।"
  • छवि का शीर्षक आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी चरण 20
    2
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो आप खुद हैं और आपके पास अपने अनुभव हैं इसलिए, आपको अपनी उपलब्धियों की तुलना दूसरों के साथ करना नहीं है। दूसरों से नीच मत महसूस करो, लेकिन अपनी सफलताओं के लिए उन्हें कमज़ोर न करें
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 21
    3
    अपने नकारात्मक आंतरिक संवाद को दोहराएं कहने के बजाय "मैं नहीं" कह सकता हूँ "मैं ऐसा नहीं करूंगा" अंतर सूक्ष्म हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है अपने आपको बता कर कि आप कुछ नहीं कर सकते हैं, आप चुनने की संभावना को खत्म करते हैं और यह आपको असमर्थ महसूस करता है यह कह कर आप कुछ नहीं करेंगे, यह आपको सचेत निर्णय से इसे बदलने की शक्ति देता है।
  • उदाहरण के लिए, "मैं शुक्रवार को फिल्मों में नहीं जा सकता" कहना नहीं है इसके बजाय, "मैं नहीं जाऊंगा क्योंकि मेरे पास अन्य प्राथमिकताएं हैं" या "मैं नहीं जाना चाहता क्योंकि इस समय मेरे जीवन में कुछ और महत्वपूर्ण है"।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 22
    4
    सकारात्मक रिश्तों को फ़ीड करें उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपसे समर्थन करते हैं और उन लोगों के साथ कम समय देते हैं जो आपको निरंतर निराश करते हैं इस तरह, वे और आप दोनों अच्छे वाइब्स से लाभान्वित होंगे।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का चरण 23 का आनंद लें
    5
    अपने आप को समय दें आपके प्रियजन आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको अपने समय के हर मिनट खर्च करना चाहिए। अपने खाली समय की योजना बनाते समय, अपने विचारों के साथ अकेले एक क्षण को अलग करना सुनिश्चित करें, जो आप चाहते हैं
  • Video: इडियट बनकर जीवन का आनंद लें ◆Top Trainer Dr Ujjwal Patni ★★India's Top Video 1★जरूर देखें Worth It★

    छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 24
    6
    नई चीजों की कोशिश करो आप जो भी भावुक हैं उसे खोजना सबसे अच्छा तरीका हर जगह दिख रहा है इसके अलावा, जैसा कि कहा जाता है, "विविधता जीवन का सार है"। नई चीजों की कोशिश करना आपके जीवन को अधिक रोमांचक लग सकता है
  • कुछ नया अध्ययन करें, दूर के स्थान पर जाएं या एक नया शौक चुनें। एक बार थोड़ी देर में आपकी थोड़ी-बहुत दिन और आपकी सुविधा क्षेत्र को छोड़ दें। आपको किसी अलग जीवन के पाठ्यक्रम पर जाने की ज़रूरत नहीं है, आपको नई इच्छाओं और रुचियों की संभावना के लिए खोलना होगा, जो आपके जीवन को चारों ओर मोड़ सकते हैं।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 25
    7

    Video: कठिन परिस्थिति में सही निर्णय कैसे लें, How to take right decision in the tough situation

    संपत्ति से अधिक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें जो कुछ आप चाहते हैं वह खरीदने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन चीजें आपको संतुष्टि नहीं देंगे। अपने जीवन को परिचित या नए अनुभवों के साथ समृद्ध करें और उन यादों को ट्रिंकेट के बजाय सहेजें।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 26
    8
    अपने आप को स्वीकार करें हर किसी की तरह, आपके पास ताकत और कमजोरियां भी हैं केवल खुद से प्यार करने और खुद को स्वीकार करने से सीखकर आप जीवन का आनंद उठा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com