ekterya.com

व्यायाम करने के लिए कैसे आदी हो

कुछ मजाक में कहते हैं कि वे व्यायाम करने के लिए "आदी" होते हैं जब उनका व्यायाम अच्छा समय होता है। जबकि एक व्यक्तिगत व्यायाम दिनचर्या स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली का हिस्सा है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वास्तव में एक है आप व्यायाम करने के लिए "आदी" बन सकते हैं, साथ ही साथ शराब या अन्य दवाओं, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है नियमित शारीरिक गतिविधि के दौरान लत से बचाव करने की कुंजी प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों को निर्धारित करके और व्यायाम को जुनून बनने से नहीं प्राप्त किया जाता है व्यायाम स्वस्थ जीवन शैली का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन बहुत अधिक गंभीर नकारात्मक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

चरणों

भाग 1

अपने आप को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें
व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति जोड़ें चरण 1
1
व्यायाम का आनंद लें जो शारीरिक गतिविधियों का आनंद लेते हैं, वह सिर्फ एक कैलोरी जलने सत्र के बजाय व्यायाम को एक शौक में बदल देगा। प्रत्येक व्यक्ति के पास रूटीन की तीव्रता के बारे में अलग-अलग हित है। आपके लिए उपयुक्त और मनोरंजक कुछ ढूंढना आपको व्यायाम जारी रखने और व्यायाम के साथ एक स्वस्थ संबंध स्थापित करने में सहायता करेगा।
  • यदि आप अपने समुदाय के साथ सामाजिककरण और वजन उठाने का आनंद लेते हैं, तो जिम आपके लिए बिल्कुल सही हो सकता है
  • यदि आप अधिक अकेला, एरोबिक व्यायाम पसंद करते हैं, तो पैदल या जॉगिंग की कोशिश करें यह शौक किसी और के साथ पूरक होना आसान है, जैसे कि पक्षी देख रहा है
  • कसरत के लिए नृत्य उत्कृष्ट है अगर आप नृत्य करना पसंद करते हैं, तो एरोबिक नृत्य कक्षा के लिए साइन अप करें जो नियमित रूप से मिलता है
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 2 में व्यायाम करें
    2
    मनोरंजन रहें कई किशोरावस्था और वयस्कों दैनिक तनाव से स्वस्थ बचने के रूप में व्यायाम का उपयोग करते हैं। यद्यपि आप अभी भी अपने मन और शरीर को व्यायाम करने की प्रक्रिया में हैं, कैलोरी जलाने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें। ट्रेडमिल पर या सड़क पर एक पोर्टेबल संगीत उपकरण चलाएं, या घर पर व्यायाम करते समय टीवी देखें
  • कुछ एप्लिकेशन, जैसे कि लाम्बी रन, चलाने या चलने के लिए डिज़ाइन किए गए ऑडियो विसर्जन फ़्रेम प्रदान करते हैं और एक ही समय में मनोरंजन करते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 3
    3

    Video: कसरत:: सूक्ष्म व्यायाम-२ मोटापाobesity ,स्थूलता, के लिए विशेष

    अपनी गति से व्यायाम करें अपनी गति से अभ्यास का चयन करने से आप सहकर्मियों या कोचों के अतिरिक्त दबाव के बिना अपने रूटीन के साथ अधिक आरामदायक हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी अधिकांश दिनचर्या को बनाने की मांग करते हैं। अपने दिल की दर में वृद्धि केवल एक गैर-मांग वाले स्तर पर कसरत करने के बजाय अधिक स्वास्थ्य लाभ है, लेकिन सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप अधिक मात्रा में नहीं हैं
  • भाग 2

    एक व्यायाम दिनचर्या की स्थापना
    व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 4
    1
    अपने आप लक्ष्यों को ले आओ व्यायाम सुखद होना चाहिए अपनी दिनचर्या का नियंत्रण प्राप्त करें और इसके बारे में सोचें कि आप इसे बाहर कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। तय करें कि आप अल्पावधि में क्या हासिल करना चाहते हैं और बड़े चित्र को ध्यान में रखते हैं। लक्ष्य आपको एक स्वस्थ जीवनशैली परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।
    • तकनीक के साथ अपने लक्ष्य प्राप्त करें S.M.A.R.T: एकल विशिष्ट (एस), औसत दर्जे का (एम), प्राप्त (ए), प्रासंगिक (आर) और एक सीमित समय के (टी) के साथ। उदाहरण के लिए: "मैं 2 महीने चलने, जॉगिंग या एक हफ्ते में 3 बार चलने में एक 5K चलाने वाला हूं।"
    • एक अल्पकालिक लक्ष्य यह निर्धारित करने के लिए हो सकता है कि आप 2 किमी (1 मील) चलने की तरह सरल कुछ कर सकते हैं। यदि नहीं, तो यह एक अच्छा लक्ष्य प्राप्त करने योग्य है।
    • कुछ महीनों के समर्पण के बाद दीर्घकालिक लक्ष्य आपको कुछ करना चाहिए। 2 किमी की पैदल दूरी के पिछले उदाहरण के बाद, आप स्टोर पर जाने के लिए दो बार अपलोड करने और रिटर्न पर विचार कर सकते हैं। अगर आपके शरीर उन 2 किमी तक पहुंचने में सक्षम हो, तो आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 5
    2
    आपके दिन से अलग समय इस सरल कदम के कई लाभ हैं सबसे पहले, इस तरह से आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास पर्याप्त व्यायाम करने की योजना है। दूसरा, अपने व्यायाम सत्र को सीमित करें, जो आपको जीवन के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर वापस लौटने में मदद करता है। व्यायाम और अन्य दायित्वों के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करना स्वस्थ और संतुलित जीवन का हिस्सा है।
  • व्यायाम करने के लिए अपने साथ एक "तिथि" शेड्यूल करें दंत चिकित्सक की नियुक्तियों के साथ, इसे अपने कैलेंडर पर रखें याद रखें: यह निवारक स्वास्थ्य है!
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 6
    3



    एक दोस्त के साथ व्यायाम करो यह एक अन्य व्यक्ति के साथ सोशल डेट की तरह अधिक प्रतीत होगा, जिसे पूरा करना होगा। नवनिर्मित गुजरता के बाद वे नियमित रूप से जारी रखने के लिए एक दूसरे को प्रोत्साहित करेंगे। इससे व्यायाम की लत के लक्षणों के लिए उन्हें एक दूसरे पर नियंत्रण में मदद मिलेगी।
  • अपने साथी बेईमान या अपने व्यायाम दिनचर्या के बारे में गोपनीय हो जाता है, तो आप गुस्से में यदि आप बाहर काम या कोई मनोरंजन के स्तर के लिए उनकी दिनचर्या लेने के लिए नहीं जा सकते ejecicio की लत विकसित किया जा सकता हो। आप में इन जैसे किसी भी परिवर्तन के लिए ध्यान देना चाहिए।
  • भाग 3

    एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखें
    व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 7
    1
    अपने भेद्यता को पहचानें सभी उन्नत एथलीटों से कार्यालय के कर्मचारियों के लिए व्यायाम करने के लिए आदी होने की संभावना है। यदि आपके जीवन में कोई बदलाव आपको व्यायाम करने के लिए अधिक समय देता है, तो सुनिश्चित करें कि आप कितने समय और ऊर्जा खर्च करते हैं एक नई व्यायाम योजना बनाने से आप खुद को अपने दूसरे हितों के लिए समर्पित कर सकते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 8
    2
    अपने व्यायाम दिनचर्या की तीव्रता को सीमित करें गरमी व्यय या सत्र की अवधि के बारे में अनावश्यक रूप से उच्च अपेक्षाएं एक अभ्यास की लत के संकेत हैं। दिनचर्या की तीव्रता में वृद्धि करना स्वाभाविक है, लेकिन शरीर का समर्थन करने वाली एक अधिकतम सीमा होती है। अपने दैनिक सत्र को आसानी से और बिना निष्कर्षपूर्वक पूरा करने के बाद अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति जोड़ें 9
    3
    व्यायाम के साथ किसी अन्य लत की जगह न रखें व्यायाम मस्तिष्क में डोपामाइन को रिलीज करता है, वही रासायनिक होता है जो शरीर एक रिलीज के दौरान मुक्ति देता है। किसी सिगारेट की लालसा से बचने के लिए दौड़ के लिए अच्छा है, लेकिन आप एक निर्भरता को दूसरे के साथ बदल सकते हैं। आपको पर्याप्त व्यायाम करना चाहिए, लेकिन एक नया व्यायाम आहार शुरू करने या शुरू करने से पहले अपनी पिछली लत छोड़ने के लिए मदद लेनी चाहिए
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति प्राप्त करें चरण 10
    4

    Video: थाइराइड / Thyroid के लिए व्यायाम

    अपने व्यायाम शासन के साथ ईमानदार रहें यदि आपको पता चला है कि आप अपने करीबी लोगों के बारे में बताते हैं कि आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम के बारे में, आप एक लत ले सकते हैं। यदि आपके पास एक जुनूनी व्यक्तित्व है, तो अपने मित्र को थोड़ी देर में अपने व्यायाम के बारे में बताएं। इस प्रकार, आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम की मात्रा के साथ आपको आरामदायक होने की गारंटी दी जाएगी।
  • व्यायाम शीर्षक के लिए आकृति जोड़ें 11
    5
    व्यायाम पर ज्यादा जोर न दें एक व्यायाम की योजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपको आकार में रखता है। हालांकि, आपके पास हितों का स्वस्थ संतुलन होना चाहिए जो आपके जीवन के सभी पहलुओं को शामिल करते हैं। अगर आप अपने व्यायाम की दिनचर्या के साथ दिन में कई घंटे बिताते हैं, तो आपके पास एक लत हो सकता है। अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करें या एक शौक शुरू करें जो आपने कर दिया है
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम खराब आहार को प्रतिस्थापित नहीं करता है सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ भोजन करें: हम जो भोजन करते हैं उसका 80% हमारे शरीर को प्रभावित करता है और 20% व्यायाम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com