ekterya.com

कार के लिए खरीद अनुबंध कैसे लिख सकता है

कभी-कभी किसी प्रयुक्त कार को एक व्यापारी के मुकाबले किसी निजी खरीदार को बेचने के लिए सस्ता होता है। हालांकि, मुनाफे में वृद्धि के लिए अपनी खुद की बिक्री अनुबंध बनाने की जिम्मेदारी पर जोर देता है। सौभाग्य से, ऑटो विक्रय अनुबंध, जिसे "बिक्री के काम" के रूप में भी जाना जाता है, लिखना अपेक्षाकृत आसान है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कई राज्य एक टेम्पलेट का उपयोग करते हुए बिक्री के काम को प्रिंट करने का विकल्प प्रदान करते हैं जो आप अपने राज्य के मोटर वाहन विभाग (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए डीएमवी) की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने अनुबंध लिखें
छवि लिखने के लिए एक अनुबंध बेचना एक कार चरण 1 लिखें
1
खरीदार और विक्रेता की पहचान करें, और अनुबंध का उद्देश्य। पहले वाक्य में खरीदार और विक्रेता दोनों के पूर्ण कानूनी नामों का संकेत दिया जाना चाहिए और संकेत मिलता है कि अनुबंध की बिक्री कार की बिक्री के लिए हुई है। उदाहरण के लिए: "इस अनुबंध के द्वारा अनुबंध का विवरण दें जो कि एक पार्टी श्री जोसेफ स्मिथ द्वारा आयोजित किया जाता है, इसके बाद विक्रेता, और अन्य पार्टी श्री डैनियल जोन्स, खरीदार के बाद, वर्ष की होंडा सिविक कार की बिक्री के लिए 1995, विक्रेता द्वारा स्वामित्व। "
  • यह खरीदार और विक्रेता के पते को भी इंगित करता है
  • पहचान और सत्यापन के उद्देश्यों के लिए आप खरीदार और विक्रेता दोनों के चालक लाइसेंस संख्या भी बता सकते हैं।
  • छवि लिखने के लिए एक अनुबंध बेचना एक कार चरण 2 लिखें
    2
    वाहन का वर्णन करें संभव है कि सभी पहचानने वाली विशेषताओं का उपयोग करें विशिष्ट रहें - यदि अनुबंध केवल मॉडल और वाहन के निर्माण का वर्ष (जैसे टोयोटा केमरी 1990 के वर्ष) को इंगित करता है और मालिक के पास एक ही मॉडल की दो कार हैं, तो यह स्पष्ट नहीं होगा कि अनुबंध किस कार को संदर्भ देता है। निम्न सूची से, आप जितना कर सकते हैं उतने विवरण शामिल करें:
  • रंग
  • साल
  • ब्रांड और मॉडल
  • चेसिस का प्रकार (ट्रक, एसयूवी, 4-दरवाजा सेडान)
  • आंतरिक रंग
  • कार की कोई अन्य अनूठी विशेषता (कॉस्मेटिक या यांत्रिक समस्याओं सहित)
  • हवाई जहाज़ के पहिये की संख्या (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए वीआईएन)
  • ओडोमीटर पढ़ना
  • उदाहरण के लिए: "वाहन एक होंडा सिविक एलएक्स, चांदी का रंग, 1 99 5 है, जिसमें काला चमड़े की सीटें और सनरूफ हैं। चेसिस संख्या 123456789 है और ओडोमीटर 268 760.45 किलोमीटर (167 000 मीटर) है 14 मार्च 2011 का "
  • छवि लिखने के लिए एक अनुबंध बेचना एक कार चरण 3 लिखें
    3
    सुनिश्चित करें कि जानकारी सटीक है कार के विवरण या बिक्री की शर्तों के बारे में धोखाधड़ी के दावों के कारण अनुबंध रद्द किया जा सकता है। सत्यापित करें कि दोनों पक्ष एक-दूसरे को समझते हैं और कोई भी वाहन के विवरण या उस पैसे की उत्पत्ति को बदल नहीं सकता जिसके साथ इसे भुगतान किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि अनुबंध है कि कार 268 किलोमीटर की दूरी पर 760.45 (167 000 मी) यात्रा की है, लेकिन वह जानता है कि, वास्तव में, वाहन 321 868,80 किलोमीटर (200,000 मीटर) यात्रा की है में कार मालिक अंक और इसके अलावा, इसमें एक दोषपूर्ण ओडोमीटर है, पूरे अनुबंध को रद्द किया जा सकता है।
  • यदि आपने ओडोमीटर को बदल दिया है या मरम्मत किया है, तो यह अनुबंध में बताएं। आप निम्नलिखित मानक खंड का इस्तेमाल कर सकते हैं: "मैं प्रमाणित करता हूं कि, जब मैं वाहन का मालिक था, मरम्मत या प्रतिस्थापन के प्रयोजनों के लिए, ओडोमीटर संशोधित किया गया था, मरम्मत या ओडोमीटर में दर्ज माइलेज सेवा से पहले चिह्नित एक समान है"।
  • छवि लिखने के लिए लिखें एक अनुबंध के लिए एक कार कदम चरण 4
    4
    बिक्री की तारीख और खरीद मूल्य को दर्शाता है भुगतान के प्रकार (नकद, व्यक्तिगत चेक, कैशियर चेक, मनी ऑर्डर, आदि) का विवरण दें। उदाहरण के लिए: "बिक्री की तिथि 14 मार्च 2011 है। क्रेता विक्रेता को $ 500 का नकद भुगतान करने के लिए सहमत है।"
  • यद्यपि यह अनुशंसित नहीं है, आप भुगतान योजना का भी संकेत दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, खरीदार सोलह महीने के लिए प्रति माह $ 250 का भुगतान कर सकता है। केवल भुगतान योजना स्वीकार करें यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं जिसे आप कार बेचेंगे घोटाले का एक सामान्य रूप, पहली किस्त का भुगतान करना, वाहन ले जाना और गायब होना है।
  • यदि आप भुगतान स्कीम स्वीकार करते हैं, तो सभी भुगतान किए जाने तक कार के स्वामित्व कार्ड को रखना सुनिश्चित करें। एक बार खरीद पूर्ण होने पर, आप प्रॉपर्टी कार्ड को प्रमाणित मेल द्वारा नए मालिक को भेज सकते हैं।
  • यह दर्शाता है कि क्या खरीद मूल्य में बिक्री कर शामिल है कुछ राज्यों में आपको बिक्री कर शामिल करना होगा आप अनुबंध में इंगित कर सकते हैं कि खरीद मूल्य पहले से ही बिक्री कर ("बिक्री पर सभी करों सहित") शामिल है। आप खरीद मूल्य के अलावा बिक्री कर भी चुन सकते हैं ("बिक्री कर शामिल नहीं है")
  • छवि लिखने के लिए एक अनुबंध बेचना एक कार कदम 5 कदम
    5
    वितरण पद्धति को दर्शाता है अगर कार की बिक्री स्थानीय नहीं थी, तो आपको डिलीवरी फॉर्म और इसके अनुबंध में जिम्मेदारी शामिल करनी होगी। विकल्पों में शामिल हैं: वाहन भेजना, विक्रेता को यह उद्धृत करना, खरीदार इसे उठा लेना या तीसरे पक्ष द्वारा वितरित होने के बाद आप व्यय में होने के लिए थे, तो (वाहन या वापसी की उड़ान भेजकर या मालिक के हस्तांतरण के लिए एक कार किराए) प्रसव के दौरान, अनुबंध में यह जो डाक भुगतान के लिए जिम्मेदार हो जाएगा चाहिए।
  • सबकुछ स्पष्ट करें उदाहरण के लिए, यदि खरीदार और आप अलग-अलग शहरों में रहते हैं और बेची गई गाड़ी को शहर में खरीदते हैं, जहां खरीदार रहता है, और फिर हवाई जहाज से घर वापस आ जाता है, तो बताएं कि जब आप ड्राइव करेंगे तो कार का उपयोग करने वाले ईंधन के लिए कौन जिम्मेदार होगा। अपने घर के लिए और जो अपने घर वापस उड़ान भरने के लिए भुगतान करेंगे: "विक्रेता खरीदार के घर में वाहन चलाएगा और इसके अलावा, सभी ईंधन और रखरखाव लागत का भुगतान करने के लिए प्रसव के लिए सहमत हैं। $ 175 के मूल्य के लिए, विक्रेता की वापसी वाला हवाई टिकट की लागत को मानने के लिए "
  • एक कार लिखने के लिए अनुबंध लिखें चित्र देखें
    6
    वाहन की स्थिति का वर्णन करें आम तौर पर, एक वाहन को "जैसा है" बेच दिया जाता है ताकि विक्रेता की ज़िम्मेदारी को उसकी स्थिति में किसी भी समस्या के संबंध में सीमित कर सके। आपके लिए घोषित करने के लिए यह पर्याप्त होगा कि कार "जैसा है" बेची गई है और स्वामी "उसकी स्थिति के बारे में कोई गारंटी नहीं देता"
  • यह वाहन की स्थिति के बारे में एक मॉडल मानक खंड है: "वाहन (वाहन) को बेच दिया गया है और विक्रेता को एक्सप्रेस या निहित वारंटी के हर एक से छूट दी गई है।" विक्रेता शर्त के लिए ज़िम्मेदार नहीं है न तो वाहन के संचालन के लिए, विक्रेता वाहन की बिक्री के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है। "
  • एक शीर्षक के लिए एक अनुबंध के लिए अनुबंध लिखें चित्र 7
    7

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    निर्दिष्ट करता है कि खरीदार को किस दस्तावेज़ को वितरित करना चाहिए यह बताता है कि विक्रेता को वाहन स्वामित्व कार्ड और किसी अन्य आवश्यक दस्तावेज, जैसे कि उत्सर्जन परीक्षण की एक हालिया रिपोर्ट या तकनीकी सेवाओं के पंजीकरण, को देना होगा। अपने राज्य के मोटर वाहनों के विभाग के संपर्क में रहें ताकि वे आपको सूचित कर सकें कि खरीदार को कौन सा अन्य दस्तावेज देने चाहिए।
  • एक कार के लिए एक अनुबंध के लिए लिखें अनुबंध शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8



    संपत्ति शीर्षक की स्थिति दर्शाता है अगर संपत्ति के दायरे में कोई शुल्क नहीं होता है तो मालिक केवल वाहन को ही बेच सकता है - इसका मतलब है कि वाहन ऋण या मालिक के खिलाफ अन्य कानूनी कार्रवाइयों के लिए, शीर्षक विलेख पर कोई आधिकार नहीं होना चाहिए। कभी-कभी, मालिक कार को बेच सकता है जब बैंक अभी भी शीर्षक रखता है (जब विक्रेता अभी भी कार के लिए पैसे देता है)।
  • यह मानक खंड का एक उदाहरण है, जब आप वाहन के मालिक होने पर शीर्षक की स्थिति का संकेत दे सकते हैं: "विक्रेता गारंटी देता है कि: (1) वह वाहन का कानूनी मालिक है- (2) वाहन शुल्क से मुक्त है और उत्तरदायित्व- (3) विक्रेता को पूर्ण अधिकार और वाहन बेचने और हस्तांतरण करने का अधिकार है- और (4) विक्रेता विक्रेता के द्वारा शुरू किए जा सकने वाले दावों और मांगों के प्रत्येक और हर एक के विरुद्ध वाहन के शीर्षक विलेख की गारंटी और बचाव करेगा। तीसरा। "
  • यदि आप अभी भी कार के लिए भुगतान कर रहे हैं, तो वित्तीय संस्थान से आपको एक निपटान पत्र देने के लिए कहें। इस पत्र में आपको यह संकेत देना होगा कि वाहन की खरीद के लिए अभी भी आपके पास कितना धन है कार खरीदने में सक्षम होने के लिए, खरीदार को उस राशि का भुगतान करना होगा
  • जब बैंक अभी भी वाहन का मालिक है, तो खरीदार आमतौर पर इस राशि के पक्ष में चेक लेता है और निपटारे और बिक्री मूल्य के बीच के अंतर के लिए विक्रेता के नाम में दूसरा चेक दर्ज करता है। इस मामले में, एक बार निपटान की सही मात्रा प्राप्त हो जाने के बाद, बैंक आमतौर पर मेल द्वारा खरीदार को शीर्षक भेजता है।
  • इमेज शीर्षक से एक कार बेचने के लिए अनुबंध लिखें 9
    9
    अनुबंध पर हस्ताक्षर और तारीख। प्रत्येक पार्टी को अनुबंध पर हस्ताक्षर और तारीख चाहिए। हर किसी पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद, अनुबंध की एक प्रति बनाएं। एक पार्टी को मूल दस्तावेज और दूसरी पार्टी को प्रतिलिपि रखना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि कौन मूल हो और प्रति के साथ कौन।
  • एक बार दोनों पार्टियों ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, तो आप एक साक्षी को भी हस्ताक्षर कर सकते हैं। हालांकि ज्यादातर राज्यों में आपको कानूनी तौर पर गवाह की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आपकी भागीदारी कानूनी विवादों को कम कर सकती है जो अनुबंध की सटीकता के बारे में उत्पन्न हो सकती हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप एक नोटरी की उपस्थिति में अनुबंध पर हस्ताक्षर भी कर सकते हैं। यह सुरक्षा की एक और परत जोड़ देगा, क्योंकि नोटरी ठोस सबूत प्रदान करेगा कि दोनों पार्टियों का दावा किया गया था और वे अनुबंध की शर्तों के लिए सहमति व्यक्त करते हैं।
  • विधि 2

    बिक्री लेखन टेम्पलेट का उपयोग करें
    छवि लिखने के लिए लिखें एक अनुबंध के लिए बिक्री कार एक कदम 10
    1
    बिक्री विक कई राज्यों में तैयार विक्रय विकृत प्रारूप हैं वे लेनदेन के लिए अपेक्षाकृत सरल दस्तावेज हैं जिनके लिए समझौतों या विशेष परिस्थितियों की आवश्यकता नहीं होती है इन स्वरूपों को खोजने के लिए, अपने राज्य के मोटर वाहनों के विभाग या परिवहन मंत्रालय के पृष्ठ पर जाएं। इसके बाद, खरीद-बिक्री लेखन प्रारूप देखें और इसे प्रिंट करें।
    • उदाहरण के लिए, इस लिंक पर आप कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ मोटर वाहन से बिक्री के काम को पा सकते हैं परिवहन के एरिजोना विभाग की बिक्री के काम पाया जा सकता है यहां
  • छवि लिखने के लिए लिखें एक अनुबंध बेचना एक कार कदम 11
    2

    Video: Eicher Tractor 380 Super Plus की कीमत और पूरी जानकारी हिंदी में

    बिक्री के काम को पूरा करें यह संभव है कि बिक्री का काम दो वर्गों में विभाजित किया गया है: खरीदार के लिए एक और विक्रेता के लिए दूसरा आपको दोनों दलों में पार्टियों और वाहन की जानकारी पूरी करनी होगी, ताकि प्रत्येक पार्टियां अपने खुद के रिकॉर्ड के लिए प्रतिलिपि बनाए रख सकें।
  • संभवत: आपको वाहन के चेसिस नंबर, मेक और मॉडल जैसी जानकारी को पूरा करना होगा, इसमें शामिल सभी पार्टियों का नाम और पता और लेन-देन की राशि। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने और तिथि करने के लिए प्रत्येक पक्ष के लिए भी जगह होना चाहिए।
  • छवि लिखने के लिए लिखें एक अनुबंध बेचना एक कार कदम 12
    3
    इंगित करता है कि वाहन एक उपहार है बिक्री लेखन रूपों में आपके लिए यह संकेत देने के लिए आमतौर पर रिक्त स्थान हैं कि क्या वाहन उपहार या दान है सुनिश्चित करें कि आप कर उद्देश्यों के लिए इस हिस्से को पूरा करते हैं
  • कुछ राज्यों में यह संपत्ति किसी रिश्तेदार या रिश्तेदार को नि: शुल्क या कम दर पर स्थानांतरित करना संभव है। अगर आप कार को देना चाहते हैं, तो आपको एक अतिरिक्त प्रारूप की आवश्यकता है जैसे कि एक नि: शुल्क वाहन स्थानांतरण हलफनामा, टेक्सास में इस्तेमाल की तरह
  • इससे पहले कि आप $ 1 के लिए एक कार "बेचना" कर सकें, जिसके कारण खरीदार को करों के लिए एक महत्वपूर्ण राशि का भुगतान करना बंद कर दिया गया। अधिकांश राज्यों ने इस से बचने के तरीकों का पता लगाया है। उदाहरण के लिए, टेक्सास में, जब एक कार बेच दी जाती है, तो खरीदार को वाहन की खरीद मूल्य पर 6.25% कर या मानक अनुमानित मान पर, जो भी अधिक हो, भुगतान करना होगा। इस मामले में, राज्य मानक अनुमानित मूल्य निर्धारित करता है।
  • छवि लिखने के लिए लिखें एक अनुबंध के लिए एक कार कदम 13 कदम
    4
    बिक्री के काम के लिए एक परिशिष्ट जोड़ें शायद पार्टियां अतिरिक्त जानकारी शामिल करना चाहती हैं जो पूर्व-मौजूदा बिक्री में शामिल नहीं हैं। परिशिष्ट में निम्न जानकारी शामिल हो सकती है: वाहन की बिक्री की शर्त "जैसा है" - विक्रेता को संपत्ति या रखरखाव कार्ड देने की आवश्यकताएं - ज्ञात दोष - पर्यावरण प्रदूषण प्रमाण पत्र या पहचान के लिए अतिरिक्त जानकारी वाहन का, जैसे कि माइलेज या आंतरिक रंग इसमें ऐसी जानकारी भी शामिल हो सकती है जो परिशिष्ट को बिक्री के काम से जोड़ती है:
  • इसके अनुसार खरीद अनुबंध के परिशिष्ट से विक्रेता ___________________ और खरीदार, _________________ दिनांकित ______________ के बीच निष्कर्ष निकाला गया है, जो चेसिस संख्या ______________________ के साथ पहचानी गई वाहन के बारे में है।
  • एक साक्षी मौजूद है और सुनिश्चित करें कि दोनों पक्ष अपने नाम और हस्ताक्षर रखने के बाद परिशिष्ट की तारीख तय करते हैं।
  • एक शीर्षक के लिए चित्र लिखें

    Video: Sonalika DI 745 III HDM Sikander 50 hp Tractor Full Review | Price & Specification

    5
    परिशिष्ट में संपत्ति कार्ड की स्थिति निर्दिष्ट करें। अगर संपत्ति के दायरे में कोई शुल्क नहीं होता है तो मालिक केवल वाहन को ही बेच सकता है - इसका मतलब है कि वाहन ऋण या मालिक के खिलाफ अन्य कानूनी कार्रवाइयों के लिए, शीर्षक विलेख पर कोई आधिकार नहीं होना चाहिए। कभी-कभी, मालिक कार को बेच सकता है जब बैंक अभी भी शीर्षक रखता है (जब विक्रेता अभी भी कार के लिए पैसे देता है)।
  • यह मानक खंड का एक उदाहरण है, जब आप वाहन के मालिक होने पर शीर्षक की स्थिति का संकेत दे सकते हैं: "विक्रेता गारंटी देता है कि: (1) वह वाहन का कानूनी मालिक है- (2) वाहन शुल्क से मुक्त है और उत्तरदायित्व- (3) विक्रेता को पूर्ण अधिकार और वाहन बेचने और हस्तांतरण करने का अधिकार है- और (4) विक्रेता विक्रेता के द्वारा शुरू किए जा सकने वाले दावों और मांगों के प्रत्येक और हर एक के विरुद्ध वाहन के शीर्षक विलेख की गारंटी और बचाव करेगा। तीसरा। "
  • यदि आप अभी भी कार के लिए भुगतान कर रहे हैं, तो वित्तीय संस्थान से आपको एक निपटान पत्र देने के लिए कहें। इस पत्र में आपको यह संकेत देना होगा कि वाहन की खरीद के लिए अभी भी आपके पास कितना धन है कार खरीदने में सक्षम होने के लिए, खरीदार को उस राशि का भुगतान करना होगा
  • जब बैंक अभी भी वाहन का मालिक है, खरीदार आम तौर पर बकाया राशि के लिए एक चेक लिखता है और निपटान और बिक्री मूल्य के बीच के अंतर के लिए विक्रेता के नाम में एक और जांच करता है। इस मामले में, निपटान की सही मात्रा प्राप्त होने के बाद, बैंक आमतौर पर खरीदार को शीर्षक भेजता है, मेल द्वारा।
  • छवि लिखने के लिए एक अनुबंध बेचना एक कार चरण 15
    6

    Video: देशी मुर्गी पालन कर कमाएं दस गुना लाभ आइए जाने कैसे !

    अपनी फ़ाइलों के लिए एक कॉपी सहेजें एक बार दो पार्टियों ने बिक्री और काम पूरा कर लिया है, तो सुनिश्चित करें कि दोनों के पास अपने स्वयं के रिकॉर्ड की एक प्रति है। बिक्री के काम में वाहन स्वामित्व कार्ड के स्थानांतरण की सुविधा भी होगी।
  • युक्तियाँ

    • अनुबंध हाथ से लिखा या लिखा जा सकता है इंटरनेट पर अनुबंध मॉडल डाउनलोड करना संभव है लेकिन उनका उपयोग करने से पहले उनकी समीक्षा करें - हो सकता है कि फ़ॉर्मेट में शामिल सभी जानकारियां शामिल न हों।
    • एक निजी व्यक्ति से प्रयुक्त कार खरीदने या खरीदने के लिए आपको कौन से अन्य कदमों का पालन करना चाहिए, यह जानने के लिए अपने राज्य के मोटर वाहन विभाग से संपर्क करें। मोटर वाहन विभाग आपको स्थानांतरण शुल्क का भुगतान करने के लिए या एक वाहन हस्तांतरण फॉर्म या उचित रूप से अनुमोदित वाहन के स्वामित्व कार्ड का अनुरोध कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि कार खरीदार को वाहन के स्वामित्व को संभालने के द्वारा पर्याप्त वाहन बीमा मिलता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com