ekterya.com

काम पर कैसे प्रेरित किया जाए

हर दिन एक ही काम करने से हर सुबह प्रेरित महसूस करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन समय-समय पर यह होने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है। प्रेरणा कुछ ऐसा है जो बहुत से लोग अपने कैरियर में कुछ बिंदु पर संघर्ष करते हैं। हालांकि, अंतरात्मा की परीक्षा और थोड़ा पहल के साथ, आपको थोड़ी देर में फिर से काम का आनंद लेने में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपना काम सार्थक बनाएं

छवि शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य चरण 1
1
अपनी भूमिका और काम की पूर्ति के लिए आशा की भूमिका का मूल्यांकन करें। आप वास्तविकता में क्या करते हैं? कभी-कभी, काम की एक नई भावना रखने से आपको दैनिक उत्पीड़न को भूलने में मदद मिल सकती है जो आपकी प्रेरणा को कमजोर करने और नौकरी करने पर ध्यान देने में आपकी सहायता करती है। क्या ऐसी नौकरी है जो आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से कर सकते हैं? क्या आप उन परियोजनाओं को संबोधित करना चाहेंगे? इस बारे में सोचें कि आप काम क्यों कर रहे हैं और आप नौकरी के लिए सही क्यों हैं
  • आप अपने आप को 1 या 2 वर्षों में कहां देख रहे हैं? आपकी वर्तमान नौकरी आपको उस लक्ष्य को कैसे प्राप्त करने में मदद करती है?
  • छवि शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य चरण 2
    2
    उन कार्यों को खोजें या बनाएं जहां आप अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका काम आपके जुनून या अपने कौशल सेट में फिट नहीं है, तो इसे फिट बनाने का तरीका देखें उदाहरण के लिए, अगर आप लिखना पसंद करते हैं, तो आप कंपनी के न्यूज़लेटर को लिखने या अपने मालिक को अपनी वेबसाइट पर प्रतिलिपि सुधारने के तरीकों पर सुझाव देने की पेशकश कर सकते हैं। अपने काम में थोड़ा सा अपने व्यक्तित्व दें और आप महसूस करेंगे कि प्रेरणा स्वयं का ख्याल रखती है।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य चरण 3
    3
    कार्यों और कार्यों पर का पालन करें और उन्हें समाप्त होने पर चिह्नित करें। काम से प्रेरित रहने का एक त्वरित तरीका यह है कि आपने पहले से ही क्या समाप्त कर लिया है टु-हो सूची को चिह्नित करना यह दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि आपने एक दिन में कितना किया है। यह समग्र लक्ष्यों पर नज़र रखने का एक शानदार तरीका है और यह दर्शाता है कि एक बड़ी परियोजना को पूरा करने के लिए छोटे और प्रतीत होता है कि महत्वहीन कार्य एक साथ आते हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य चरण 4
    4
    लक्ष्य निर्धारित करें और प्रत्येक चरण की उपलब्धियों का जश्न मनाएं। कार्य करना हमेशा मज़ेदार नहीं होता है लेकिन कठिन काम करने के दौरान प्रेरित रहने का सबसे अच्छा तरीका अंतिम लक्ष्य को याद रखना है। सबसे अच्छे लक्ष्य निजी हैं जो आपके लिए बहुत अधिक हैं, जो आपको प्रेरित करने के लिए बहुत आसान बनाता है
  • एक चरण पूरा करने के बाद, जैसे पांडुलिपि का पहला अध्याय पूरा करना या समय पर व्यय रिपोर्ट को पूरा करना, अपने आप को इनाम दें अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं और वे बहुत अधिक महत्वपूर्ण होंगे
  • आपके लक्ष्यों को आपके वर्तमान नौकरी से संबंधित होना जरूरी नहीं है आप स्कूल में वापस जाने या कंपनी को आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर सकते हैं और बेहतर नौकरी भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य चरण 5

    Video: 5 Hours of Deep Sleep Music : Insomnia, Delta Waves, Sleep Music, Dream Music

    5
    काम करने के कारणों पर ध्यान केंद्रित करें, न कि ऐसा करने के कारण। नकारात्मक विचारों को सड़ने, बढ़ने और जितना अधिक आप सोचते हैं और उनके बारे में बात करते हैं, उससे भी बदतर हो सकते हैं। हमेशा एक भयानक मालिक, कठिन कार्य और परेशान सहकर्मियों के बारे में बात करने के बजाय, उन चीजों के बारे में सोचें जो आप आनंद लेते हैं। अपने काम के सकारात्मक पहलुओं की एक सूची बनाएं और हर बार जब आप अपने आप को शिकायत या नकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचते हुए सुनाते हैं तो उनके बारे में सोचने का प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक से काम पर प्रेरित होकर चरण 6
    6
    अपने काम को व्यवस्थित और व्यवस्थित करें हर सुबह काम करने के लिए खुद को फिर से प्रेरित न करें। इसके बजाय, अपने काम को एक आदत में बदल दें, जो कुछ आप करते हैं और एक निश्चित समय में समाप्त होते हैं अपने काम की अनुसूची और उस अनुसूची में छड़ी को चालू करने के लिए शरीर और मन को सिखाता है "कार्य मोड" जब आपको काम करने की आवश्यकता है, तो अपनी डेस्क पर जाएं और कार्य को बहुत तेज़ी से पूरा करें
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित करना और अपने कार्यक्षेत्र को साफ करना, काम को अधिक प्रबंधनीय बनाने का एक शानदार तरीका है एक संगठित कार्यक्षेत्र एक संगठित मन रखने की कुंजी है।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित कार्य चरण 7
    7
    घड़ी से दूर हो जाओ समय केवल धीमी गति से चलने लगता है अगर आप हर 5 मिनट की घड़ी जांचते हैं। आपके द्वारा दिन के शेष समय की गिनती के बजाय, चेकलिस्ट का उपयोग देखने के लिए कि आपने कितने कार्य किए हैं और आप कितने बाहर पार कर सकते हैं अधिक प्रेरणा प्राप्त करने के लिए लक्ष्यों के लिए उन्मुख व्यक्ति बनें, न कि समय।
  • कार्य शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य चरण 8



    8

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    एक ऐसी नौकरी खोजें, जिसे आप प्रेरित करते हैं। अगर कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपको अपनी पुरानी नौकरी रखने के लिए मजबूर करता है और आप जो भी करते हैं उसके लिए आपको कोई प्रेरणा नहीं मिलती है, यह समय कहीं और तलाश शुरू करने का है। जो काम आप आनंद लेते हैं या महत्वपूर्ण पाते हैं वह आपको प्रेरित करेगा अगर आपको पूरे हफ्ते काम जारी रखने की इच्छा नहीं मिल पाती है और आपके पास दीर्घकालिक उम्मीदें नहीं हैं जो चीजों को बेहतर बना सकती हैं, तो आपको एक नई स्थिति में स्थानांतरित करने पर विचार करना चाहिए।
  • Video: Rasulabad graveyard Allahabad Uttar Pradesh | रसूलाबाद श्मशान घाट इलाहाबाद

    विधि 2
    काम का आनंद लें

    छवि शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य 9 में कदम
    1
    अधिक आसानी से प्रेरणा प्राप्त करने के लिए खुश और सकारात्मक महसूस करें यदि आप अपना काम सुखद बना सकते हैं, प्रेरणा स्वयं ही आ जाएगी। यह एक नौकरी और कुछ कार्यों की तलाश के साथ शुरू होता है जो आप आनंद लेते हैं, लेकिन यह वहां खत्म नहीं होता है। कुछ समय अकेले बिताते हैं और आप काम करते समय कभी-कभी ब्रेक लेते हैं यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप कुछ भी खुश और प्रेरित हैं।
  • काम शीर्षक से प्रेरित कार्य चरण 10
    2
    थोड़ी देर में अपनी रूटीन जीवन में एक बार ले आओ। बाहर जाओ और अपने आप को एक महंगी दोपहर का भोजन खरीदें। किसी व्यक्ति को आपको एक प्लेलिस्ट बनाने के लिए कहें या काम करने के दौरान सुनने के लिए एक नया बैंड सुझाएं। एक नई शर्ट या टाई की कोशिश करो, कुछ चमकदार और थोड़ा अजीब। अपने काम के जीवन पर नियंत्रण रखना और थोड़ा सहजता शामिल करना व्यक्तित्व का यह विस्फोट आपको अपने काम में और अधिक व्यक्तिगत रूप से शामिल होने में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य चरण 11
    3
    प्रत्येक 1 से 3 घंटे में एक ब्रेक लें। यह 5 या 10 मिनट से अधिक नहीं होना पड़ता है, लेकिन ये ब्रेक आपको अपना मस्तिष्क रिचार्ज करने का समय दे देंगे, थोड़ा आगे बढ़ेंगे और दिन को अधिक प्रबंधनीय भागों में विभाजित करेंगे। आप कर सकते हैं:
  • बाकी के कमरे में जाएं और सहकर्मी-
  • कॉफी के लिए थोड़ी देर की सैर करें या बस अपने डेस्क पर थोड़ा व्यायाम करें-
  • आपके द्वारा आनंदित कुछ के बारे में 1 या 2 लेख पढ़ें
  • छवि शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य चरण 12
    4
    अपने शरीर की देखभाल करें प्रेरक समस्याओं में से कई नहीं हैं क्योंकि आप अपनी नौकरी या अपने सहकर्मियों से नफरत करते हैं, लेकिन सिर्फ इसलिए कि आपका शरीर प्रभावी रूप से कार्य नहीं कर रहा है, जैसा कि हो सकता है। थका हुआ, बिना ऊर्जा और निराश महसूस करना एक अनमोटित को समाप्त करने का एक निश्चित तरीका है, लेकिन यह आसानी से बचा जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप हर रात 6 से 8 सोते हैं
  • दिन भर आपके साथ पानी की एक बोतल और हाइड्रेट लाओ।
  • कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम करें, सप्ताह में 4 से 6 दिन।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित होकर कार्य 13 में कदम
    5
    अपने कार्यस्थान को अनुकूलित करें यह करने के कई तरीके हैं, ज़ाहिर है, परन्तु वे आपके कार्य को आपके विस्तार का काम करने के बारे में सब कुछ कर रहे हैं और ऐसा कुछ नहीं जो आपको करने को मजबूर है तस्वीरें, खिलौने और सजावट लें जो आपके डेस्क को सुखद स्थान बनाते हैं। अपने डेस्क को सॉर्ट करने के लिए कुछ समय लें और जिस तरह से आपको पसन्द करते हैं, इसलिए आप हर सुबह अपने डेस्क पर अनिच्छा से बैठे नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित होकर काम पर कदम 14
    6
    अपने सहकर्मियों से मिलें कार्यस्थल में एक समर्थन प्रणाली होने से प्रत्येक को प्रेरित रखने की सुविधा होगी। अपने सहकर्मियों से बात करने और सौहार्द और टीम वर्क की भावना पैदा करने में कुछ समय व्यतीत करें। अगर आप किसी को एक शानदार काम कर रहे हैं, तो उन्हें बताएं अगर किसी को उदास लगता है, तो उससे पूछें कि उसके साथ क्या होता है आप अपनी तरफ से इसी तरह की टिप्पणियां सुनना शुरू करेंगे और समुदाय की यह भावना सभी को समान लक्ष्य पर एक साथ काम करने के लिए एक शानदार तरीका है।
  • चेतावनी

    • अपने आप को मनोरंजन करने के लिए मूर्खतापूर्ण कुछ करने के लिए प्रलोभन में मत आना चुटकुले और मज़ाक आपके काम की सुरक्षा और आपके सहयोगियों और मालिकों की सराहना को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com