ekterya.com

कैसे एक कंपनी के बारे में पता लगाने के लिए

संभावित नियोक्ता की जांच करना महत्वपूर्ण है, चाहे आप आवेदन में हों या साक्षात्कार चरण में हों चयन प्रक्रिया दोनों दिशाओं में होनी चाहिए! संभावित नियोक्ताओं के शोध और मूल्यांकन के द्वारा आप निर्धारित कर सकते हैं कि क्या अच्छा रसायन है और यदि आप वास्तव में अपनी उम्मीदवारी के साथ जारी रखने के लिए सहज महसूस करते हैं। क्या आप किसी विशेष कंपनी के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
कंपनी की वेबसाइट का अध्ययन करें

चेक आउट कंपनी के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1

Video: एक कंपनी IPO कैसे फाइल करती है? How does a Company file an IPO? Part 2

कंपनी के मुख पृष्ठ के साथ शुरू करें यदि आपके संभावित नियोक्ता की आधिकारिक वेबसाइट है, तो आपकी जांच यहां शुरू होती है। होम पेज पर जाएं अपने आप से पूछें कि क्या यह सामान्य रूप से अच्छी प्रभाव डालती है। क्या प्रासंगिक जानकारी अच्छी तरह से संगठित है? क्या पृष्ठ साफ, पेशेवर और आधुनिक दिखता है? क्या संपर्क जानकारी (टेलीफोन, फैक्स, ईमेल, भौतिक पता) एक सरल तरीके से उपलब्ध है? यदि हां, तो आप संभवत: यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि कंपनी काफी पेशेवर है और इसके सार्वजनिक छवि को देखते हुए
  • चेक आउट कंपनी की स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पूरे पृष्ठ को पढ़ें "हमें"। ज्यादातर कंपनियों का एक पृष्ठ है "हमें" इसे आपको इसके इतिहास, दृष्टि, मिशन और दर्शन के बारे में जानकारी देना चाहिए। का एक अच्छा पृष्ठ "हमें" यह पैसा कमाने की कोशिश कर रहा है और कंपनी कितनी अच्छी है यह घोषणा करेगी। वास्तव में, यह एक समस्या को हल करने, एक उपयोगी सेवा प्रदान करने या अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए कंपनी के इरादों को व्यक्त करना आवश्यक है।
  • उदाहरण के लिए, एक खराब लिखित मिशन सारांश केवल कह सकता है, "सभी की सर्वश्रेष्ठ कंपनी बनें"। इस तरह के एक बयान कंपनी के बारे में बहुत कम कहते हैं और बहुत ध्यान व्यक्त नहीं करता है। दूसरी ओर, एक मिशन सारांश जो कहते हैं, "अमेरिका में कॉल सेंटर की संचार और दक्षता बढ़ाने के लिए अभिनव प्रौद्योगिकियों का पसंदीदा प्रदाता हो" यह बहुत बेहतर है, क्योंकि यह सावधानीपूर्वक प्रतिबिंब, विशिष्ट उद्देश्यों और ग्राहक को समर्पण का पता चलता है।
  • चेक आउट कंपनी के चरण 3
    3

    Video: How to serve jio at any company number किसी भी कंपनी के नंबर पर jio की सर्विस कैसे लें

    नौकरी के अवसर पृष्ठ की जांच करें। अगर कंपनी का एक पृष्ठ है "नौकरी के अवसर", "रोज़गार" या "यहां काम करें", यह ध्यान से पढ़ें यह बहुत संभावना है कि यह पृष्ठ केवल कंपनी के अच्छे संदर्भ प्रदान करता है, क्योंकि आखिरकार इसका उद्देश्य गुणवत्ता उम्मीदवारों को नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए प्रेरित करना है। हालांकि, सभी जानकारी पढ़ने से आपको कंपनी को समझने और उसका मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु मिल जाएगा। साथ ही, आपको वेतन के बारे में जानकारी, लाभ की पेशकश और श्रमिकों के लिए उपलब्ध अवसर मिल सकते हैं।
  • विशेष रूप से, नौकरी के अवसरों के पृष्ठ पर सूचीबद्ध नौकरियों की संख्या का ध्यान रखें और वे उस सूची में कितने समय तक रहे हैं। अगर कई खुले स्थान हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि कंपनी का विस्तार हो रहा है या इसमें उच्च कारोबार की दर है, यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन सा सही है। यदि लंबे समय तक खुले स्थान हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि कंपनी को योग्य उम्मीदवारों को ढूँढने और उन्हें भर्ती करने की समस्या है। इसे एक अलार्म सिग्नल के रूप में देखें
  • भाग 2
    ऑनलाइन अतिरिक्त शोध करें

    चेक आउट कंपनी के चरण 4 का शीर्षक
    1
    सोशल नेटवर्क पर कंपनी की प्रोफाइल देखें आधिकारिक वेबसाइटों के अतिरिक्त, अब कई कंपनियां सामाजिक नेटवर्क में सक्रिय प्रोफाइल हैं ये पेज आपको एक विशेष कंपनी के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने की अनुमति देते हैं और देखें कि उनका अनुसरण कौन करता है। देखने के लिए कुछ विवरण शामिल हैं:
    • सूचना में संगतता सोशल नेटवर्क पर अपनी प्रोफाइल में किसी कंपनी के बारे में जानकारी आधिकारिक वेबसाइट से मिलनी चाहिए। विसंगतियां यह इंगित करती हैं कि एक कंपनी बेईमानी, अव्यावहारिक या उनकी साइटों को अपडेट करने के साथ लापरवाह है।
    • व्यावसायिक उपस्थिति सामाजिक नेटवर्क के पेजों को कुछ त्रुटियों के साथ अच्छी तरह से लिखा जाना चाहिए, और उन्हें निर्दोष और पेशेवर होना चाहिए।
    • समर्थक। कौन कंपनी का पालन करता है? यह सामान्य है कि नई या छोटी कंपनियों के कुछ अनुयायी हैं, लेकिन बड़े और अधिक स्थापित कंपनियों में अनुयायियों की अनुपस्थिति एक चेतावनी संकेत है।
  • चेक आउट कंपनी के चरण 5 का शीर्षक
    2
    सामाजिक नेटवर्क में श्रमिकों की प्रोफाइल का एक्सप्लोर करें यदि संभव हो तो, श्रमिकों की प्रोफाइल देखें और देखें कि आप किस प्रकार के लोग काम पर रखने वाले लोगों के प्रकार से सीख सकते हैं। आम विशेषताओं, शिक्षा और अनुभव का मूल्यांकन करने के लिए प्रोफाइल की तुलना करें। यदि आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कर्मचारी कितनी देर तक कंपनी में थे यदि आप अक्सर उन लोगों को देखते हैं जो एक वर्ष या उससे कम समय तक रहे, तो यह एक अलार्म सिग्नल हो सकता है साथ ही, पर शोध:
  • एक नई नौकरी की तलाश में श्रमिकों के बयानों या निहितार्थ यदि कंपनी में कई कर्मचारी किसी बदलाव को हासिल करना चाहते हैं, तो शायद आपको कंपनी में प्रवेश करने पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • पुराने श्रमिकों की एक बड़ी संख्या जो अब काम नहीं करते। यह भारी, लगातार छंटनी या उसके कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए कंपनी की अक्षमता का संकेत दे सकता है।
  • Video: किसी कंपनी की बैलेंस शीट से बुक वैल्यू कैसे जानें। How to find out book value from balance sheet

    चेक आउट कंपनी के चरण 6
    3
    कंपनी के बारे में इंटरनेट पर एक सामान्य जांच करें किसी खोज इंजन में कीवर्ड के रूप में कंपनी के नाम का उपयोग करके, आप कंपनी के बारे में कई पेज देख सकते हैं (इसके आधिकारिक पृष्ठ और सामाजिक नेटवर्क पर प्रोफाइल के अलावा)। उदाहरण के लिए, आपको कंपनी के बारे में लेख, किताबें, दस्तावेज और अन्य प्रकाशन मिल सकते हैं।
  • चेक आउट कंपनी का चरण शीर्षक 7 चित्र
    4
    उन साइटों पर जाएं जिनके पास कंपनी का मूल्यांकन या योग्यता है। कंपनी के नाम और शर्तों का उपयोग करें "मूल्यांकन" या "योग्यता" कीवर्ड के रूप में और एक नया इंटरनेट खोज आयोजित करता है आपको उन वेब पेजों की एक सूची मिलनी चाहिए जो उस विशिष्ट कंपनी के मूल्यांकन या रेटिंग प्रदान करते हैं। बेशक, अधिक सकारात्मक मूल्यांकन हैं, आप उस कंपनी के लिए और अधिक आरामदायक काम करेंगे।
  • एक या दो बुरे ग्रेड के बारे में ज्यादा चिंता करने की कोशिश न करें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी कंपनियों में एक पूर्व असंतुष्ट कार्यकर्ता हो सकता है सामान्य राय पर विचार करें
  • भाग 3
    इंटरनेट के बाहर एक जांच का आयोजन करें

    चेक आउट कंपनी का चरण शीर्षक 8 छवि
    1
    साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान प्रश्न पूछें जब आप एक भर्ती, एजेंट या अन्य कंपनी के प्रतिनिधि को किराए पर लेते हैं, तो कंपनी, स्थिति, काम के माहौल और काम संस्कृति के बारे में बहुत सारे प्रश्न पूछें। देखें कि क्या लोग इन प्रश्नों को स्पष्ट रूप से या नहीं बताते हैं यदि व्यक्ति अनिर्णीत दिखता है, तो आपको और अधिक जानने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ सवाल जिन्हें आप पर विचार करना चाहिए:
    • प्रबंधन शैली कैसे है?
    • कंपनी की संस्कृति क्या है?
    • क्या कंपनी पेशेवर विकास की पेशकश करती है?
    • क्या कंपनी विभागीय या कॉर्पोरेट घटनाओं का आयोजन करती है?
    • आखिरकार इस पद पर सेवानिवृत्त होने वाले व्यक्ति को क्यों चुना गया?
  • चेक आउट कंपनी के नाम से छवि चरण 9
    2
    मौजूदा श्रमिकों से बात करें यहां तक ​​कि अगर आपको घबराहट या असहज महसूस हो, तो वर्तमान कर्मचारियों से पूछें कि वे जो कंपनी के बारे में सोचते हैं, आपको वह ज्ञान दे सकता है जो आपको चाहिए। अगर कर्मचारी आपके साथ बात करने और अपने प्रश्नों को सकारात्मक तरीके से जवाब देने के लिए उत्साहित हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है हालांकि, अगर कर्मचारी लंबे समय से ब्रेक लेते हैं और क्या कहना है, तो वे कंपनी के बारे में नकारात्मक राय को छिपाने की कोशिश कर सकते हैं।



  • चेक आउट कंपनी का चरण शीर्षक 10
    3
    ग्राहक के रूप में कंपनी के करीब आओ। अगर कंपनी एक ग्राहक-उन्मुख व्यवसाय है, तो उसे ग्राहक के रूप में देखें। आपका अनुभव कैसा था? श्रमिक मददगार और सम्मानपूर्ण थे? क्या वे खुश थे? यदि अनुभव सामान्य रूप में सकारात्मक था, तो यह एक अच्छा संकेत है कि वर्तमान कार्यकर्ता संतुष्ट हैं और कंपनी सकारात्मक कार्य अनुभव बनाने का प्रयास करती है।
  • भाग 4
    अलार्म संकेतों का पता लगाएं

    चेक आउट कंपनी का चरण शीर्षक चित्र 11
    1
    नकारात्मक रेटिंग खोजें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी कंपनियों को कभी-कभी खराब रेटिंग प्राप्त होगी हालांकि, यदि बहुत से खराब ग्रेड हैं जो उसी समस्या का पुनरावृत्त रूप से उल्लेख करते हैं, उदाहरण के लिए, "काम अधिभार और बुरे वेतन", आपको उसे अलार्म संकेत के रूप में लेना चाहिए
  • Video: Tubel बोरिंग लगाने के लिए भूमि में पानी देखने की 3 सफल विधियाँ ।जमीन के अंदर पानी देखने का तरीका

    चेक आउट कंपनी की स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    संगतता से संबंधित समस्याओं के लिए देखो जैसा कि साक्षात्कार प्रक्रिया की प्रगति होती है और आप अपने शोध जारी रखते हैं, इस बारे में सोचें कि कंपनी आपके लिए कितनी उपयुक्त होगी। अगर आपको लगता है कि आप फिट नहीं होंगे या आप असंतुष्ट महसूस करेंगे, तो उस भावना को गंभीरता से लेना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप एक आराम से काम के माहौल को पसंद करते हैं, लेकिन आप देखते हैं कि कंपनी की संस्कृति बहुत तेज है और मांग की जा रही है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि कहीं बेहतर होगा।
  • चेक आउट कंपनी की स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    भ्रामक जानकारी की समीक्षा करें। यदि आप भ्रमित या असंगत जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, तो जांच करना सबसे अच्छा है! विसंगतियां यह इंगित कर सकती हैं कि वे आपको सच नहीं बताते हैं, कि आपके संपर्कों में पर्याप्त जानकारी नहीं है या कंपनी में बहुत अनिश्चितता है उदाहरण के लिए, अगर आपकी पहली साक्षात्कार में उन्होंने आपको बताया कि आप कुछ सप्ताहांत काम करेंगे और दूसरे साक्षात्कार में उन्होंने आपको बताया कि आप किसी सप्ताह के अंत में काम नहीं करेंगे, आपको यह पता लगाना होगा कि सच्चाई क्या है और विसंगतियां कहां से आती हैं।
  • चेक आउट कंपनी के नाम से छवि चरण 14
    4
    अव्यवसायिक इंटरैक्शन का मूल्यांकन करें यदि आपके शुरुआती सम्पर्क आपको किसी अव्यवसायिक तरीके से व्यवहार करते हैं, तो आप किसी विशेष कंपनी के लिए काम करने में सहज महसूस नहीं कर सकते। अव्यवसायिक व्यवहार के उदाहरणों में शामिल हैं:
  • गलत ईमेल
  • अनादर
  • उत्पीड़न
  • टिप्पणियाँ या क्रियाएं जो आपको असुविधाजनक महसूस करती हैं (जैसे कि सेक्सिस्ट या जातिवादी टिप्पणी)
  • चेक आउट कंपनी के चरण 15
    5
    कार्य परिवेश का मूल्यांकन करें जब आप कार्यस्थल पर जाते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए परिवेश का मूल्यांकन करें कि क्या आप वहां आराम महसूस करेंगे। विचार करने के लिए प्रश्न शामिल हैं:
  • क्या श्रमिक असंतुष्ट दिखते हैं? अगर आप कंपनी में काम करते हैं, तो आप असंतुष्ट हो सकते हैं।
  • कार्यस्थल गन्दा और भीड़ है? एक उच्छृंखल वातावरण यह संकेत हो सकता है कि श्रमिकों के कार्य स्थान का सम्मान नहीं किया जाता है।
  • क्या असुरक्षित कार्य क्षेत्र हैं? अनावश्यक रूप से खतरनाक कार्य क्षेत्र प्रमुख समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अपने आप को खतरे में मत डालें
  • भाग 5
    निर्णय लें

    चेक आउट कंपनी की स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सभी शोध का मूल्यांकन करें आपके द्वारा एकत्र की गई सभी जानकारी और आपके द्वारा किए गए सभी इंटरैक्शन के बारे में सोचें। क्या आप कंपनी की स्थिति के साथ सहज महसूस करते हैं, क्या आप अधिक खुश महसूस करेंगे? क्या आप कम से कम एक साल तक रह पाएंगे?
  • चेक आउट कंपनी के चरण 17
    2
    फायदे और नुकसान की तुलना करें सभी नौकरियों और व्यवसायों के फायदे और नुकसान हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप एक सूची बनाएं और इन विशेषताओं और विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर इन फायदे और नुकसान की तुलना करें। ध्यान रखें कि एक कंपनी एक व्यक्ति के लिए सही नहीं है और दूसरा नहीं है। केवल आप सबसे अच्छा निर्णय कर सकते हैं।
  • चेक आउट कंपनी की स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि स्थिति आपके लिए है या नहीं अगर कंपनी के फायदे इसके नुकसान से ज्यादा हैं, तो स्थिति आपके लिए सही हो सकती है। अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें और तय करें कि क्या आप अपनी उम्मीदवारी के साथ आगे बढ़ेंगे या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि अगर नौकरी लगती है "सच्चा होना भी अच्छा है"यह शायद है पंजीकरण करने से पहले जांच करें
    • अपने व्यक्तिगत संपर्कों का उपयोग करें अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने किसी विशेष कंपनी के लिए काम किया है, तो शर्मीली न हो और जानकारी मांगें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com