ekterya.com

सामाजिक कार्य में व्यावसायिक सीमाओं को बनाए रखने के लिए

अपने ग्राहकों की मदद करने और अपने पेशे के मानकों की सुरक्षा के लिए सामाजिक कार्य में व्यावसायिक सीमाएं बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सामाजिक कार्य पारस्परिक संपर्क पर आधारित व्यवसाय है। यह मानता है कि कामकाजी समाज के लिए, गरीबी, आघात, उत्पीड़न, मानसिक बीमारी या अन्य नुकसान की समस्याओं वाले लोगों की मदद करना आवश्यक है। सामाजिक कार्य में आमतौर पर प्रत्येक ग्राहक के साथ निरंतर संपर्क होता है - इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने ग्राहकों के साथ व्यावसायिक सीमाएं स्थापित करें।

चरणों

भाग 1
संचार के लिए नियम स्थापित करें

सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने ग्राहकों को बताएं कि यदि वे संकट की स्थिति में हैं तो क्या नंबर कॉल करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी ग्राहकों को आपातकाल में कॉल करने के लिए फोन नंबर की सूची प्रदान करें। अन्यथा, आपके ग्राहक अकेले आपसे संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं आपको अपने ग्राहकों को अपने कार्यालय के लिए टेलीफोन नंबर, समय-समय पर सेवा, 24 घंटे के टेलीफोन एक्सचेंज, आपातकालीन सेवाएं और स्थानीय संगठन में सामुदायिक संगठन प्रदान करना चाहिए।
  • सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपनी व्यक्तिगत संपर्क जानकारी प्रदान न करें यदि आप अपने ग्राहकों को किसी भी समय कॉल करने के लिए कहें और उन्हें अपना निजी फोन नंबर और ईमेल, या अपने घर का पता दे, तो आप एक अव्यवसायिक गतिशील जनरेट कर सकते हैं। साथ ही, यह आपके ग्राहक आपको भरोसा करना बंद कर सकता है अगर आप किसी कारण से फोन का जवाब नहीं देते या आप उनकी मदद नहीं कर सकते हैं।
  • हमेशा एक पेशेवर फोन नंबर और काम के लिए ईमेल, और अपने कार्यालय का पता प्रदान करें - ताकि आपके ग्राहक इस जानकारी का उपयोग आपके साथ संवाद करने के लिए कर सकें।
  • सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सामाजिक नेटवर्क में आपकी गोपनीयता को सुरक्षित रखें आपका ग्राहक आपको फेसबुक या किसी अन्य प्रकार के सामाजिक नेटवर्क पर मित्र अनुरोध भेजने के लिए परीक्षा दे सकता है। हालांकि, यदि आप इस संदर्भ में अपने ग्राहक से बात करते हैं, तो यह पेशेवर सीमाओं को तोड़ सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका फेसबुक और अन्य ऑनलाइन प्रोफाइल निजी या उन लोगों तक सीमित हैं, जिनके लिए आपने अनुसरण करने की अनुमति दी है। यदि आपका ग्राहक इंटरनेट पर आपकी जानकारी सार्वजनिक रूप से उपयोग कर सकता है, तो यह ब्याज की एक संघर्ष उत्पन्न कर सकता है।
  • इसी प्रकार, अपने ग्राहक के बारे में जानकारी तलाशने वाले इंटरनेट पर सर्फ न करें जो उस व्यक्ति के साथ आपके काम के लिए निजी या अप्रासंगिक है
  • सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं को बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    गोपनीयता रखें यह महत्वपूर्ण है कि आप व्यावसायिक संदर्भ से बाहर अपने ग्राहक की कठिनाइयों के बारे में विवरण का खुलासा न करें। अपने दोस्तों या परिवार के साथ सामाजिक समारोहों में अपने ग्राहक के बारे में बात न करें।
  • यदि आप अपने ग्राहक के बारे में गोपनीय जानकारी का खुलासा करने जा रहे हैं, तो इस व्यक्ति ने एक मान्य सहमति दस्तावेज पर हस्ताक्षर किया होगा जिसके द्वारा वे आपको ऐसा करने के लिए अधिकृत करते हैं।
  • यदि आप अपने सहकर्मियों या पर्यवेक्षक के साथ गोपनीय जानकारी के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो आपको इसे निजी में करना चाहिए इसके बारे में गलियारे, सीढ़ियों या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बात न करें जहां वे आपको सुन सकें।
  • भाग 2
    पेशेवर पारस्परिक व्यवहार का प्रदर्शन करें

    सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1

    Video: #सूक्ष्म शिक्षण विधि //micro teaching//

    स्पष्ट शारीरिक सीमा स्थापित करें स्पष्ट व्यावसायिक सीमाएं स्थापित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि आपका व्यवहार आपके क्लाइंट के साथ बैठकों में उदाहरण सेट करता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने ग्राहक को किसी अनुचित तरीके से स्पर्श न करें।
    • अनुपयुक्त भौतिक संपर्क के प्रकार में हग्स, दुलहन या अपने ग्राहक के हाथ पकड़े जा सकते हैं आप यह मान सकते हैं कि ये इशारों करुणा या चिंता दिखाती हैं - हालांकि, वे आपके ग्राहक को असुविधाजनक बना सकते हैं और उन्हें महसूस कर सकते हैं जैसे वह एक शोषक गतिशील में है।
    • प्रतिबिंबित करें यदि कोई थोड़ी सी संभावना है कि आपका ग्राहक मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित हो सकता है यदि आप उसे स्पर्श करते हैं यदि हां, तो उसके साथ शारीरिक संपर्क से बचें
    • कुछ मामलों में, यह ग्राहक को गले लगाने के लिए उपयुक्त हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई क्लाइंट अपने अंतिम सत्र के दौरान एक गले लगाने के लिए पूछता है, तो यह उचित होगा। यदि आप बच्चों या बुजुर्ग लोगों के साथ काम करते हैं, तो उन्हें समय-समय पर अपना हाथ पकड़कर रख सकते हैं।
  • सोशल वर्क में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    उचित पोशाक आपके कपड़े की शैली आपके पेशेवर सीमा तक आपके ग्राहक को भी संवाद कर सकती है। ड्रेस पैंट, ब्लेज़र्स, ब्लाउज, स्कर्ट, और घुटने की लंबाई वाले कपड़े आमतौर पर उचित वस्त्र हैं।
  • किसी भी प्रकार के कम कट या खुलासा परिधान का उपयोग न करें। यह ग्राहक को बहुत असुविधाजनक महसूस कर सकता है, और आपके और आपके ग्राहक के बीच एक शोषक गतिशील स्थापित कर सकता है।
  • सोशल वर्क में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    उचित भाषा का उपयोग करें बुरे शब्दों का प्रयोग न करें, भले ही आपका ग्राहक आमतौर पर उस तरह से बात करता हो। इसके अलावा, आपको अपमानजनक भाषा (जैसे अपमान या शिकायतें) का उपयोग नहीं करना चाहिए, भले ही आपका क्लाइंट इस प्रकार की भाषा का उपयोग करता है। आपकी भाषा हमेशा उपयुक्त होनी चाहिए, इसलिए आपका ग्राहक जान जाएगा कि आप विश्वसनीय और पेशेवर हैं।
  • सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 8



    4
    अपने निजी जीवन के बारे में बात न करें आप अपने ग्राहकों के साथ बंधन के लिए अपनी समस्याओं या कठिनाइयों के बारे में बात करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। हालांकि, आपके व्यक्तिगत जीवन के अनुभवों की बजाए, वे आपके व्यावसायिक विशेषज्ञता से अधिक लाभान्वित होंगे।
  • यदि आप अपने ग्राहकों के साथ अपने जीवन के व्यक्तिगत और अंतरंग विवरणों के बारे में बात करते हैं, तो उनके संबंधों के चरित्र के साथ वे भ्रमित हो सकते हैं, जो उन्हें परेशान कर सकते हैं।
  • Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    भाग 3
    डबल रिश्तों से बचें

    सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    ब्याज के संघर्ष के साथ सावधान रहें दोहरे रिश्ते वे होते हैं, जिसमें आप पेशेवर क्लाइंट की तुलना में अपने क्लाइंट के साथ एक अलग वातावरण में बातचीत करते हैं।
    • यदि आप एक छोटे से समुदाय में एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, तो आप अपने ग्राहक को अन्य संदर्भों जैसे कि चर्च, स्कूल या अन्य सामाजिक वातावरण में मिल सकते हैं। इन स्थितियों में अपने ग्राहक से संपर्क सीमित करने का प्रयास करें जितनी बार आप पेशेवर ग्राहक के बाहर अपने ग्राहक के साथ बिताते हैं, पेशेवर सीमाओं को तोड़ने का अवसर जितना अधिक होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ही चर्च में अपने ग्राहक के रूप में जाते हैं, तो उसी स्वयंसेवी समिति में शामिल न हों या वह उसी बाइबल अध्ययन कक्षा में शामिल हों जो वह अंदर हैं।
    • यदि आप जिम में रहते हैं या किराने की दुकान में रहते हैं, तो मुठभेड़ को कम करने का प्रयास करें दयालु और पेशेवर बनें, लेकिन उसके साथ सामाजिककरण न करें। आपको अपने ग्राहक की अनदेखी नहीं करनी चाहिए, लेकिन एक सामाजिक संपर्क आरंभ न करें, जब तक कि आपके ग्राहक आपकी ओर न जाए उससे संपर्क मत करो
    • उसी तरह, किसी पेशेवर वातावरण के बाहर अपने ग्राहकों को एहसान करने के लिए स्वीकार न करें। किसी स्थान पर कार द्वारा उन्हें लेने या अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए स्वीकार न करें इससे पेशेवर सीमाओं को आसानी से नुकसान हो सकता है
  • सोशल वर्क में व्यावसायिक सीमाओं को बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    अपने ग्राहकों या ग्राहकों के साथ यौन संबंधों को रोकना अपने मौजूदा ग्राहकों के साथ यौन या अंतरंग संबंध अनैतिक और अनुचित हैं। आप एक मौजूदा या पूर्व-ग्राहक के साथ यौन संबंध नहीं बना सकते हैं, और आप उस ग्राहक को स्वीकार नहीं कर सकते हैं जिसके साथ आप अंतरंग रिश्ते रखते हैं। यदि आप करते हैं, तो आप अपनी नौकरी खो सकते हैं या मुकदमा चला सकते हैं। इसके अलावा, पूर्व-क्लाइंट को अपने मामले के अपने विशेषाधिकारित ज्ञान के कारण यौन संबंधों से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • इसके अलावा, कभी भी अपने रिश्तेदारों या अपने ग्राहकों के करीबी दोस्त के साथ यौन संबंध नहीं है। ये रिश्ते अपने ग्राहकों और उनके इलाज का दुरुपयोग भी कर सकते हैं।
  • यदि आप ध्यान दें कि आप अपने ग्राहक के लिए रोमांटिक भावनाओं को विकसित करते हैं, तो मामले को छोड़ दें और व्यक्ति को किसी अन्य सामाजिक कार्यकर्ता को बताएं।
  • सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अपने ग्राहकों के साथ एक वित्तीय संबंध बनाने से इनकार करते हैं आपको कभी अपने ग्राहक को पैसे नहीं देना चाहिए या वह धन या उपहार देना चाहिए जिसे आप देना चाहते हैं। जिन रिश्तों में आपका ग्राहक आपको उन चीजों के लिए अतिरिक्त पैसा या उपहार देता है जो सामाजिक कार्य से संबंधित नहीं हैं
  • अपने वर्तमान या विशेष ग्राहकों से पैसे उधार लेना न करें, न उन्हें उनको उधार दें ये कार्य आसानी से आपके ग्राहक को भ्रमित कर सकते हैं और उन्हें आप के संबंध में दुरुपयोग की स्थिति में डाल सकते हैं।
  • भाग 4
    अपने गैर-व्यावसायिक जीवन का विकास करें

    Video: Prof R. Vaidyanathan & Rajiv Malhotra on the Global and Local Economic Mess

    सामाजिक कार्य में पेशेवर सीमाओं को बनाए रखने वाला शीर्षक चित्र 12
    1
    काम से बाहर दोस्ती की खेती करें पेशेवर सीमाओं को बनाए रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक आपके पेशेवर और सामाजिक जीवन के बीच एक स्पष्ट विभाजन होना है।
    • हाई स्कूल, कॉलेज या अपने फील्डवर्क सत्रों के अपने पुराने दोस्तों के संपर्क में रहें यदि आप शहर के लिए नए हैं, तो बास्केटबॉल या बेसबॉल अभ्यास करने के लिए स्वयंसेवक समूहों, चर्च समूहों या घर के खेल टीमों में शामिल हों, चलाना आदि।
  • सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 13

    Video: शिक्षण सहायक सामग्री प्रयोग कौशल

    2
    आपकी पसंद की गतिविधियों में भाग लें यदि आप पढ़ना, फिल्में देखना पसंद करते हैं, चित्र लेते हैं, सामुदायिक नाटकों में प्रदर्शन करते हैं या एक स्थानीय गाना बजाने में गाते हैं, तो इन गतिविधियों को अपने सामाजिक जीवन का एक ठोस हिस्सा बनाते हैं।
  • एक शौक की तलाश करें जो आपको निरंतर साप्ताहिक गतिविधियां प्रदान करता है अगर आपके पास अक्सर काम के बाहर कुछ निर्धारित किया जाता है, तो यह पेशेवर सीमाओं को बनाए रखने के लिए उपयोगी होगा और साथ ही आपके दैनिक जीवन में तनाव को कम करना होगा।
  • सामाजिक कार्य में प्रोफेशनल सीमाओं का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    कार्यालय में काम छोड़ो कार्यालय से स्पष्ट सीमाएं दूर करें ईमेल की जांच न करें या वॉयस मेल काम करें, या जब आप घर पर हों या छुट्टी पर काम कॉल स्वीकार करें।
  • आप अपने ग्राहकों को एक दिन में 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन, बिना उपलब्ध होने के लिए एक उत्कृष्ट सामाजिक कार्यकर्ता बने रह सकते हैं।
  • सोशल वर्क में व्यावसायिक सीमाएँ बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    आप एक चिकित्सक पा सकते हैं सामाजिक कार्य आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित कर सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए किसी को ढूंढें। यदि आप किसी चिकित्सक से बात करते हैं, तो यह आपको अधिक संतुलित महसूस करने में मदद कर सकता है और आप अपने ग्राहकों के साथ होने पर भी अपनी समस्याओं से विचलित होने से भी रोका जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com