ekterya.com

नौकरी साक्षात्कार के बाद कैसे अनुवर्ती करें

नौकरी की साक्षात्कार के बाद का अनुसरण करना नौकरी खोज प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण लेकिन अक्सर अनदेखा हिस्सा है। आपको अपने समय के लिए साक्षात्कारकर्ता का धन्यवाद करने की सुविधा देता है, नौकरी में आपकी रूचि को दोहराते हुए और कंपनी को सकारात्मक रूप से योगदान करने की क्षमता के अलावा। हालांकि, ट्रैकिंग एक नाजुक प्रक्रिया हो सकती है और इसे गलत कर रही आपकी संभावनाओं को मुश्किल कर सकती है। इस लेख में अन्य उम्मीदवारों के बीच उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए नौकरी की साक्षात्कार के बाद सबसे अच्छा तरीके से चर्चा की जाएगी।

चरणों

विधि 1
साक्षात्कार के अंत में

एक नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 1 के बाद अनुवर्ती छवि
1
एक अनुसूची का अनुरोध करें यदि साक्षात्कारकर्ता आपको निर्णय प्रक्रिया के लिए एक कार्यक्रम प्रदान नहीं करता है, तो आप पूरी तरह से एक के लिए अनुरोध कर सकते हैं उम्मीदवारों को उम्मीद है कि वे इस फैसले के बारे में क्या बताएंगे, जो कंपनी में उम्मीदवारों (साक्षात्कारकर्ता, मानव संसाधन प्रबंधक) से संपर्क करेंगे और जिसके माध्यम से इसका मतलब होगा (ईमेल, फोन कॉल या पत्र)।
  • यह बेहद उपयोगी है, क्योंकि यह आपको संकेत देता है कि आपको किसी निर्णय के लिए इंतजार करना चाहिए और जब सही व्यक्ति के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करना उचित होगा।
  • एक नौकरी का साक्षात्कार चरण 2 के बाद का पालन करें
    2
    अपने साक्षात्कारकर्ता को एक व्यवसाय कार्ड के लिए पूछें यह व्यक्ति का सही संपर्क जानकारी देगा, जिसमें नाम, शीर्षक, ईमेल पता और ईमेल शामिल होगा, जो आपको समय बचाएगा जब आपको धन्यवाद नोट भेजना चाहिए।
  • विधि 2
    सही साक्षात्कार के बाद

    एक नौकरी का साक्षात्कार चरण 3 के बाद का पालन करें
    1

    Video: How Money Controls Politics: Thomas Ferguson Interview

    ईमेल द्वारा एक धन्यवाद नोट भेजें साक्षात्कार के बाद, जितनी जल्दी हो सके, आपके स्मार्टफोन से भवन के बाहर निकलने के रास्ते पर या घर आने पर या कम से कम साक्षात्कार की उसी रात को ऐसा करना चाहिए। यह साक्षात्कारकर्ता को दिखाएगा कि आप उत्साही और संगठित हैं और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे उम्मीदवार के रूप में नहीं भूल जाएंगे।
    • नोट में अपना पूरा नाम, अपना फोन नंबर, अपना डाक पता और अपना ईमेल पता शामिल करें। यह भी सुनिश्चित करें कि यह ईमेल फ़ोल्डर में नहीं जाएगा "स्पैम" लिखते समय "नौकरी के साक्षात्कार की ट्रैकिंग (आपका नाम)" विषय के स्थान में
    • यदि आप धन्यवाद नोट लिखने से पहले बहुत अधिक समय देते हैं, तो आप अपने आप को इस काम में उदासीन होने का जोखिम उठाते हैं और साथ ही किसी अन्य उम्मीदवार को आपके सामने आने से पहले यह मौका दें।
    • यदि कोई विशेष व्यक्ति था जो आपको नौकरी की साक्षात्कार की व्यवस्था करने में मदद करता था, तो आपको इसे याद रखना चाहिए और नोट भी भेजना चाहिए।
    • कुछ लोग हाथ से नोट धन्यवाद लिख रहे हैं। यद्यपि कुछ साक्षात्कारकर्ता इसकी सराहना करेंगे, यह थोड़ा पुराना है और अन्य साक्षात्कारकर्ता इसे अव्यवसायिक के रूप में देखेंगे। इसलिए, इस परिदृश्य में एक ईमेल या एक टाइप नोट सबसे सुरक्षित विकल्प है
  • एक नौकरी का साक्षात्कार चरण 4 के बाद का पालन करें

    Video: Parexel - Glassdoor Review - Ep. 3

    2

    Video: Arrow Season 3 Trailer 3 and Ra's Al Ghul Breakdown

    साक्षात्कार के बारे में नोट्स बनाएं, जबकि आपके मन में अब भी ताज़ा है। ये नोट्स आपकी याद रखने में सहायता के लिए दूसरे साक्षात्कार के दौरान उपयोगी साबित होंगे बातचीत के विषय और कुछ गुण या व्यक्तित्व लक्षण जो कि साक्षात्कारकर्ता ने स्थिति के लिए महत्वपूर्ण के रूप में जोर दिया।
  • यह आपके उत्तरों को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करेगा, यदि वे आपको दूसरे साक्षात्कार के लिए कॉल करते हैं या आपको कुछ नहीं बताते हैं कि वे क्या कहते हैं, तो क्या गलत हो गया।
  • नोट्स आपके धन्यवाद के पत्र में अधिक विशिष्ट बिंदुओं को संदर्भित करने में भी मदद करेंगे और एक संकेत दें कि वास्तव में आपने साक्षात्कारकर्ता को जो कुछ बताया वह सब कुछ ले लिया है।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के चरण 5 के बाद का पालन करें
    3
    लिंक्डइन कनेक्ट करने के लिए पूछें लिंक्डइन से कनेक्ट होने के लिए अपने साक्षात्कारकर्ता का अनुरोध करना एक पूरी तरह से उपयुक्त कदम है, अगर सही ढंग से निष्पादित किया गया हो आप यह नहीं कहना चाहते हैं कि आपका मकसद पूरी तरह से स्वार्थी है या आप नौकरी पाने में अधिक आत्मविश्वास है। इसके बजाय, एक सरल संदेश भेजें जिसमें आप वही कहते हैं कि आप कौन हैं और जो उस विषय या बिंदु को संदर्भित करता है जो इंटरव्यू के दौरान छू गया था, यह पूछने से पहले कि क्या आप उन्हें कनेक्ट होना चाहते हैं।
  • यदि आप फैशन उद्योग में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, और साक्षात्कार के दौरान पेरिस फ़ैशन वीक का विषय आया, एक विशेष डिजाइनर या एक फैशन प्रवृत्ति के बारे में एक दिलचस्प लेख का उल्लेख करें जो आपने पाया इंटरनेट पर और पूछें कि क्या आप उनके साथ साझा कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आपने इंटरव्यू के साथ साक्षात्कारकर्ता से पहले या उसके बाद एक आकस्मिक वार्तालाप किया था और कुछ खास रेस्तरां या संगीत कार्यक्रम के बारे में आया, तो अतिरिक्त विवरण प्रदान करने के लिए एक हाइपरलिंक साझा करने के लिए कहें।
  • निचले रेखा यह है कि आपको उनके लिए एक दिलचस्प और सार्थक तरीके से लिंक्डइन के माध्यम से जुड़ने का अनुरोध करना चाहिए। यह एक विशुद्ध रूप से व्यक्तिगत हित आंदोलन के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।
  • Video: Empowered Entrepreneurs: Shazz Bhunnoo (Spaces) and Adnan Ebrahim (Car Throttle) Talk Mindset

    विधि 3
    साक्षात्कार के कई दिन बाद

    एक नौकरी साक्षात्कार चरण 6 के बाद का पालन करें
    1
    आपको अधिक औपचारिक धन्यवाद पत्र भेजें। कंपनी के प्रकार के आधार पर यह ईमेल द्वारा या किसी मशीन को एक पत्र के माध्यम से भी किया जा सकता है, जिसमें आप आवेदन कर रहे हैं। सोशल मीडिया या टेक्नोलॉजी से संबंधित कंपनी ईमेल की आसानी और दक्षता की सराहना कर सकती है, जबकि एक पुरानी या पारंपरिक रूप से लिखित कंपनी एक पत्र की सराहना करेगी। जो भी फॉर्म आप उपयोग करते हैं, इस पत्र का उद्देश्य साक्षात्कारकर्ता को याद दिलाना है कि आप कितने अच्छे उम्मीदवार हैं और आप इस काम के लिए विशिष्ट योग्य क्यों हैं। यदि आपने कई लोगों का साक्षात्कार लिया है, तो आपको उनमें से प्रत्येक को एक अलग धन्यवाद पत्र भेजना चाहिए।
    • साक्षात्कारकर्ता के प्रथम नाम का इस्तेमाल केवल साक्षात्कार के दौरान ही किया जाए। यदि नहीं, तो औपचारिक रूप से इंटरव्यू का इलाज करें।
    • साक्षात्कारकर्ता को कंपनी का साक्षात्कार करने के अवसर के लिए फिर से धन्यवाद करने के बाद, स्थिति में अपनी रुचि की पुष्टि करें और दोहराएं कि आप कंपनी के लिए संपत्ति कैसे बना सकते हैं।
    • ऐसी जानकारी जोड़ें जो साक्षात्कारकर्ता या उपयोगी जानकारी के लिए दिलचस्प हो सकती है जिसे कंपनी लाभप्रद रूप से उपयोग कर सकती है। यह साक्षात्कारकर्ता को आपको याद दिलाने में मदद करेगा, क्योंकि अधिकांश लोगों को केवल स्वयं के बारे में जानकारी के साथ नौकरी के लिए इंटरव्यू के बाद का पालन करना पड़ता है
    • विदाई के साथ पत्र बंद करें "ध्यान से" और पूरी तरह से व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्न को संशोधित करता है। एक बुरी तरह से लिखे गए या गलत वर्तनी पत्र के लिए धन्यवाद जो उम्मीदवार के रूप में आपको अयोग्य घोषित करने के लिए आवश्यक है।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के चरण 7 के बाद का पालन करें



    2
    संकेतित समय बीत जाने के बाद, एक साधारण ईमेल या फोन कॉल के साथ अनुसरण करें। यदि वे निर्दिष्ट करते हैं कि यह पहले से ही हुआ फैसले पर पहुंचने के लिए उन्हें ले जाएगा (चाहे यह दो दिन या दो हफ्ते हो), यह आपके लिए एक ईमेल या फोन कॉल के जरिये निर्णय लेने के लिए उपयुक्त है। संक्षिप्त और लापरवाह रहो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:
  • "मुझे उम्मीद है कि नौकरी की प्रक्रिया विपणन सहायक की स्थिति के लिए ठीक से चलाती है। मुझे लगता है कि उन्होंने उल्लेख किया कि सोमवार को अंतिम फैसला किया जाएगा और मुझे यह जानना बहुत चिंता है कि क्या उनके पास मेरे आवेदन की स्थिति के बारे में कोई जानकारी है। कृपया मुझे बताएं कि क्या मैं अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर सकता हूं जो निर्णय लेने की प्रक्रिया में सहायता कर सकती है"।
  • अगर आप कॉल करने का निर्णय लेते हैं, तो साक्षात्कार के कुछ दिन बाद शांत स्थान से कॉल करें। दिन का एक अच्छा समय चुनें, दोपहर के भोजन के बाद ठीक नहीं, सुबह सुबह या कार्य दिवस के अंत में। यह साक्षात्कारकर्ता के साथ बोलने के आपके विकल्पों को अधिकतम करेगा
  • फ़ोन पर यथासंभव विनम्र और संक्षिप्त रहें। याद रखें कि आप एक तनावग्रस्त भर्ती प्रबंधक से बात कर रहे हैं, जो आपके आवेदन की स्थिति से परे उसके मन में 101 चीजें हैं। विशेष रूप से अनुरोध किए जाने तक दूसरी बार कॉल न करें।
  • एक नौकरी का साक्षात्कार चरण 8 के बाद का पालन करें
    3
    यदि आप दूसरे साक्षात्कार या नौकरी की पेशकश के लिए संपर्क कर रहे हैं, तो तुरंत जवाब दें। उन्हें जवाब देने के लिए इंतजार करना अव्यावहारिक है और आपको यह देखना है कि आप नौकरी के बारे में उत्साहित नहीं हैं अधिकतर इच्छुक होने के बारे में चिंता न करें वे उम्मीदवार चाहते हैं जो अपनी कंपनी के लिए काम करने की संभावना के बारे में उत्साहित हैं।
  • उसी पद्धति का उपयोग करने का जवाब दें, जो वे आपसे संपर्क करते थे। अगर उन्होंने आपको बुलाया है, तो उन्हें जितनी जल्दी हो सके वापस बुलाओ। अगर उन्होंने आपको एक ईमेल भेजा है, तो एक ईमेल प्रतिक्रिया पर्याप्त होनी चाहिए।
  • नौकरी का साक्षात्कार चरण 9 के बाद का पालन करें
    4
    यहां तक ​​कि अगर आपको नौकरी नहीं मिली, तो साक्षात्कारकर्ता को अपने समय के लिए धन्यवाद। पागल हो या बहुत ज्यादा निराश मत हो तथ्य यह स्वीकार करें कि अन्य योग्य उम्मीदवार थे और इसे सीखने के अनुभव के रूप में देखें चाहे आप फोन या ईमेल के जरिए सूचित हों, आपको अपने साक्षात्कारकर्ता को एक अनुवर्ती संदेश भेजना चाहिए, अपने समय के लिए धन्यवाद देना और आपको साक्षात्कार करने का अवसर देने के लिए।
  • यदि आप हिम्मत करते हैं, तो साक्षात्कारकर्ता से पूछें कि वह आपको साक्षात्कार के दौरान क्या गलत हुआ और आप भविष्य में कैसे सुधार कर सकते हैं, इसके बारे में राय देने को तैयार हैं। वे लगभग हमेशा मना कर देंगे, लेकिन अगर वे इससे सहमत हैं कि आप मूल्यवान विचार प्राप्त कर सकते हैं, जो वास्तव में कंपनी की तलाश कर रही थी और आप की कमी थी। इस के साथ निराश मत हो, साक्षात्कारकर्ता के सुझावों को रचनात्मक आलोचना मानें।
  • यह कदम हमेशा ई-मेल या पत्र के माध्यम से, कॉल के साथ कभी भी निष्पादित नहीं होना चाहिए। पूछने के लिए अपने साक्षात्कारकर्ता को कॉल करने के लिए कि आपको नौकरी नहीं मिली क्यों आपको एक अजीब स्थिति में डाल दिया जाएगा और कंपनी के भीतर किसी भी अन्य खुले स्थान के लिए आपको त्याग दिया जाएगा।
  • विधि 4
    क्या टाला जाना चाहिए

    नौकरी का साक्षात्कार चरण 10 के बाद का पालन करें
    1
    कंपनी को परेशान मत करो ईमेल के साथ जुनूनी और बौछार होने और अनुवर्ती कॉल एक अच्छा विचार नहीं है और नौकरी पाने की संभावनाओं को भी चोट पहुंचा सकती है। तीनों के नियम का पालन करें "हमले"। एक धन्यवाद-ध्यान दें, यदि आपने कोई निर्णय लिया है तो पता करने के लिए आपको एक पत्र और एक ईमेल या अनुवर्ती कॉल के लिए धन्यवाद देना होगा। अगर आपको इन तीन में से कोई भी जवाब नहीं मिलता है, तो इसे छोड़ देना और नौकरी खोज के साथ आगे बढ़ना बेहतर है।
    • जो भी आप करते हैं, अपने साक्षात्कारकर्ता के इनबॉक्स को दैनिक ईमेल के साथ भरें या अपने ध्वनिमेल में लंबे संदेश न दें, क्योंकि यह निश्चित रूप से आपको कोई एहसान नहीं देगा।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के बाद का अनुसरण करें
    2
    जब तक आपको आमंत्रित नहीं किया जाता है, तब तक कंपनी में व्यक्ति में मत जाओ। निमंत्रण के बिना कंपनी में दिखना एक निश्चित संख्या है। यह आपके साथ बात करने के लिए भर्ती प्रबंधक या साक्षात्कारकर्ता पर दबाव डालता है, भले ही उनके लिए समय सुविधाजनक न हो। यह उन्हें एक अजीब स्थिति में डालता है अगर नहीं आपको नौकरी मिली है और आपसे व्यक्तिगत रूप से बताना चाहते हैं। किसी भी तरह से, वह आपके बारे में बुरी बात करता है और आप इसे हर कीमत पर से बचना चाहिए यह सलाह आपको व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद करने के लिए भी लागू करती है। ऐसा मत करो
  • नौकरी का साक्षात्कार चरण 12 के बाद का पालन करें
    3
    पत्र या फॉलो-अप कॉल से बचें मत कुछ लोग गलती से सोचते हैं कि उन्हें केवल निर्णय का इंतजार करना चाहिए और साक्षात्कारकर्ता को परेशान नहीं करना चाहिए। यह सही रणनीति नहीं है कई कंपनियों ने जानबूझ कर इंतजार करने से पहले इंतजार किया है कि कौन सा व्यावसायिक तरीके से साक्षात्कार के बाद का पालन करता है और कौन वास्तव में स्थिति की प्रतीक्षा कर रहा है। जब आप तीनों के शासन में रहते हैं "हमले"ट्रैकिंग एक सकारात्मक और रणनीतिक चाल है जो कि कंपनी में स्थिति हासिल करने की कुंजी हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • साक्षात्कार के बाद धन्यवाद पत्र के साथ पालन करें, भले ही आपको लगता है कि आपको नौकरी नहीं मिलेगी। नियोक्ता आपको दूसरे स्थान के लिए भर्ती करने पर विचार कर सकता है।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि साक्षात्कार प्रक्रिया अच्छी तरह से चल रही है, तो नौकरी खोज के साथ जारी रखें। कंपनी किसी और व्यक्ति को काम पर रखने का फैसला कर सकती है, जैसे कि एक साथी या यहां तक ​​कि स्थिति को खत्म करने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com