ekterya.com

एक साक्षात्कार में संघर्ष के बारे में सवालों के जवाब कैसे दिए जाएंगे

इंटरव्यू से विरोध प्रश्न दूसरों के साथ मिलकर उम्मीदवार की क्षमता निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कार्यस्थल में विरोध व्यक्तियों के संघर्ष, नीतियों के आसपास प्रबंधन के साथ असहमति, सह कार्यकर्ताओं के बीच खराब संचार या किसी अन्य समस्या की मेजबानी कर सकता है जो काम के माहौल की सद्भाव बदल सकती हैं। एक संघर्ष में निपटने और हल करने में निपुणता एक कर्मचारी में एक बहुत ही वांछित गुणवत्ता है।

चरणों

भाग 1

उदाहरण चुनें
एक साक्षात्कार चरण 14 का शीर्षक चित्र
1
उन उदाहरणों की एक सूची बनाएं जिनके साथ आप संघर्षों से निपटा चुके हैं। आम तौर पर, जब साक्षात्कारकर्ता संघर्षों के बारे में पूछते हैं, तो वे एक उदाहरण के लिए देखते हैं एक साक्षात्कारकर्ता इस तरह एक सामान्य प्रश्न पूछ सकते हैं: "क्या आप मुझे एक बार बता सकते हैं जब आप कार्यालय में एक संघर्ष के साथ पेश किया है?"। जैसे-जैसे आप नौकरी खोज के लिए तैयार होते हैं, उन वर्षों की तुलना में आप जिनके साथ पेशेवर व्यवहार करते हैं, उनकी एक सूची बनाते हैं।
  • कार्यस्थल में विरोध गलतफहमी से महत्वपूर्ण चर्चाओं तक हो सकता है। आपको कुछ वाक्यों का चयन करना चाहिए जो कुछ वाक्यों में स्पष्टीकरण करना आसान है और व्यावसायिक संघर्षों को उजागर करने वाले उदाहरणों पर चिपकाएं। एक प्रस्तुति पर काम करते समय आप और आपके सहकर्मी के रचनात्मक मतभेदों के बारे में बात करना, दो कर्मचारियों की तुलना में बेहतर उदाहरण है जो रिश्ते को छोड़ते हैं और फिर समाप्त करते हैं।
  • केवल उन विवादों को चुनें जिन्हें हल किया गया था। साक्षात्कारकर्ता वर्णित उदाहरणों के लिए बेहतर, शुरुआत, मध्य और अंत के साथ जवाब देते हैं आपको उस संघर्ष का चयन नहीं करना चाहिए जिसे हल नहीं किया गया है, क्योंकि किसी संभावित नियोक्ता के लिए एक खुले अंत के साथ समापन संतोषजनक नहीं है।
  • उदाहरणों में अपने स्वयं के कार्यों को उजागर करना चाहिए। किसी विवाद को चुनने के लिए आपने किसी विवाद को चुनने के बजाय इसे बाहर निकालने के लिए कदम उठाए हैं जो किसी बाहरी पार्टी द्वारा हल किया गया है। वह एक ऐसी चुनौती भी चुनता है जो कुछ हद तक महत्वपूर्ण था। यद्यपि यह विपत्तिपूर्ण होने की आवश्यकता नहीं है, यह एक ऐसी समस्या होनी चाहिए जो एक या दो दिन से अधिक तक चली गई है।
  • एक अच्छा श्रम विवाद का एक उदाहरण कुछ इस तरह होगा: "मैं एक आगामी चैरिटी नीलामी कि हमारी कंपनी का आयोजन किया मैं रमोना, कंपनी के एक डिजाइनर के साथ काम किया के लिए एक ब्रोशर पर काम कर रहा था, और वह एक परिणाम के रूप में कुछ महत्वपूर्ण समय सीमा भूल गया, .. मुझे चिंता है कि हमने नीलामी के लिए पर्याप्त प्रचार करने के लिए समय पर पुस्तिका पूरी नहीं की। " यह एक संघर्ष है जिसमें कुछ दांव पर है, एक ब्रोशर, और प्रस्ताव आवश्यक नहीं है।
  • एक नौकरी चरण 5 के लिए साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    2
    उस संघर्ष के बारे में सोचो जो आपने उन संघर्षों से निपटने के लिए किया था साक्षात्कारकर्ता यह जानना चाहता है कि आपने इस संघर्ष को कैसे निपटाया। इसे ध्यान से देखें कुछ छोटे पैराग्राफों का ध्यान रखना उपयोगी हो सकता है, जो यह समझाने के लिए कि आप श्रम विवादों के मुकाबले कैसे काम करते हैं।
  • इस बात पर ध्यान दें कि आपने पेशेवर और उत्पादक दोनों तरह से असहमति को हल करने के तरीके को कैसे सुलझाया। आपके कार्यस्थल के लिए फायदेमंद हो चुके समाधान पर काम करने के लिए निराशा की किसी भी भावना को दूर करने पर जोर दें।
  • सिर्फ अपने कार्यों के बारे में बात मत करो यह आपकी मानसिकता के बारे में बात करता है क्योंकि आप संघर्ष का सामना करते हैं। आप किस बारे में सोच रहे थे और क्यों?
  • पिछला उदाहरण लें एक अच्छा समापन के बाद हो सकता है: .. "जब मैं रमोना के साथ मेरी चिंताओं पर चर्चा करने की कोशिश की, वह मेरे साथ उसके आपा खो और मैं हैरान मैं शांत रहने और अपनी भावनाओं वह स्पष्ट किया कि वह ब्रोशर के लिए एक बहुत ही विशेष योजना थी पर विचार करने की कोशिश की थी और उन्होंने महसूस किया। यह है कि कंपनी परियोजना समय समाप्त करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है मैंने पूछा कि क्या कोई रास्ता नहीं मैं मदद कर सकता है था और मुझसे कहा था कि यदि वह मुझे प्रशिक्षित हैं कुछ सरल डिजाइन कार्यों बनाने के लिए इतनी के रूप में इतने सारे जिम्मेदारी है के लिए नहीं। मैं सहमत हूं और साथ में काम करने के लिए सहमत हूं, और हमने समय पर पुस्तिका समाप्त कर दी। " इससे पता चलता है कि आपने किसी विवाद के खिलाफ कार्रवाई की और एक सहकर्मी की स्थिति के साथ अपनी पहचान करने की क्षमता पर प्रकाश डाला।
  • नौकरी के साक्षात्कार पर संभाल लेना उम्र के मुद्दों का शीर्षक चित्र 7
    3
    इस संक्षिप्त रूप को स्पष्ट करने के लिए एक तरीका खोजें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप स्थिति को संक्षेप में बताएं एक भावी नियोक्ता पूरे दिन कई साक्षात्कार का आयोजन करेगा और यदि आप बहुत अधिक शामिल हैं तो वे विवरण याद नहीं रख सकते हैं।
  • बुलेट अंक में स्थिति की मूल बातें लिखने की कोशिश करें और फिर साक्षात्कार से कुछ समय पहले कहानी कहने का अभ्यास करें।
  • भाग 2

    संकल्प का वर्णन करें

    Video: 2019 चुनाव : मायावती ने कहा कि गठबंधन तो हो चुका है, सीट बंटवारे के बाद ऐलान

    इमेज शीर्षक से एक साक्षात्कार चरण 20
    1
    यह विचार करें कि इन संघर्षों को दीर्घकालिक में कैसे सुलझाया गया था। एक अच्छी कहानी को एक संतोषजनक अंत की आवश्यकता है यह संकेत देने के अलावा कि आपने स्थिति कैसे संभाली, दीर्घ अवधि पर ध्यान केंद्रित करें। आपके कार्यकर्ताओं ने आपके सहकर्मियों के साथ परस्पर क्रियाओं को कैसे प्रभावित किया? आपने स्थिति से क्या सीखा?
    • सकारात्मक परिणामों पर ध्यान दें सबसे पहले, स्थिति के विशिष्ट परिणामों के बारे में बात करें हमारे उदाहरण में, आप निम्न की तरह कुछ कहने की कोशिश कर सकते हैं: "समुदाय ने ब्रोशर को अच्छी तरह से प्राप्त किया और नीलामी को बहुत ही उच्च समृद्धि में प्रबंधित किया गया":
    • आप क्या सीखा के बारे में कुछ शब्द कहो साक्षात्कारकर्ता यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप परिस्थितियों से निपटने में सक्रिय हैं और आप उन्हें बढ़ने का मौका लेते हैं। हमारे उदाहरण के बारे में, आप निम्न की तरह कुछ कह सकते हैं: "मेरे अनुभव ने मुझे सिखाया है कि मतभेदों को धैर्य और समझ से सुलझाया जा सकता है, और किसी अन्य व्यक्ति की आंखों में स्थितियों को देखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।"
  • इमेज शीर्षक से एक साक्षात्कार चरण 16



    2

    Video: The power of vulnerability | Brené Brown

    संवाद करना कि नियोक्ता क्या सुनना चाहते हैं आपको उन्हें बेहतर जवाब देने के लिए संघर्ष प्रश्नों के इरादे को समझना चाहिए। साक्षात्कारकर्ता एक संभावित कर्मचारी के रूप में अपनी योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए इन सवालों का उपयोग करते हैं
  • आपको ये बता देना चाहिए कि आप अन्य लोगों की अनिच्छा से अवगत हैं किसी भी कार्यस्थल में सहानुभूति और समझ महत्वपूर्ण होती है, इसलिए आप हमेशा कल्पना करते हैं कि संघर्ष के बारे में किसी भी प्रश्न में दूसरी पार्टी को क्या महसूस हुआ।
  • साक्षात्कारकर्ता यह भी सुनिश्चित करना चाहता है कि आप किसी कंपनी द्वारा स्थापित नियमों का पालन करें। इस बात पर ज़ोर देना सुनिश्चित करें कि आपने कंपनी के संदर्भ में उचित रूप से कार्य किया और आपने प्रक्रिया का सही ढंग से पालन किया।
  • साक्षात्कारकर्ता जानना चाहता है कि आप तीव्रता से कैसे बचा? कोई संभावित नियोक्ता किसी को किराए पर लेना चाहता है जो नौकरी पर नाटक का कारण होगा। उन परिस्थितियों पर ध्यान केंद्रित करें जिनमें आप शांत और एक समस्या का सामना करना पड़ा ताकि आप सभी पार्टियों की जरूरतों को पूरा करें।
  • Be Articulate चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    संकल्प या संघर्ष की कहानी बताते हुए अभ्यास करें एक साक्षात्कार में जाने से पहले, आपको अपनी कहानी को संघर्ष के इतिहास का अभ्यास करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपको सभी महत्वपूर्ण विवरण याद हैं और एक त्वरित और संक्षिप्त तरीके से कहानी बताएं।
  • आपको बुलेट में कहानी लिखनी चाहिए और इसे कई बार ज़ोर से कहकर अभ्यास करना चाहिए आप एक मित्र या रिश्तेदार भी कह सकते हैं कि आप कहानी बताएं और आपको कुछ दिशा-निर्देश दें। उन्हें ईमानदार होने के लिए कहें कि वे कहानी के विवरण को समझते हैं या नहीं।
  • कभी-कभी, संघर्ष संवेदनशील समस्या हो सकते हैं, भले ही उनका समाधान हो। श्रमिक विवाद के बारे में बात करने में थोड़ा असहज हो सकता है, यही कारण है कि कहानी उचित तरीके से उस तरह से संवाद करने के लिए अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3

    एक सामान्य तरीके से संघर्ष पर चर्चा करें
    हर्ट स्टेप 20 नामक छवि
    1
    विशिष्ट रहें शायद एक साक्षात्कारकर्ता हमेशा एक विशिष्ट उदाहरण के लिए नहीं पूछता। मैं निम्नलिखित की तरह कुछ कह सकता हूं: "मुझे बताएं कि आपने किसी कार्यस्थल में एक संघर्ष कैसे किया।" इसे गलत होने का निमंत्रण नहीं लेना चाहिए। संघर्ष के बारे में बात करते समय हमेशा विशिष्ट विवरण का उपयोग करें
    • उन रणनीतियों के बारे में बात करें जो आप उपयोग करते हैं और वे क्यों काम करते हैं। आपको कंक्रीट के उदाहरणों का उपयोग करना चाहिए, भले ही आप पूरी कहानी न दें कुछ इस तरह का प्रयास करें: "मैं दूसरों उदाहरण के लिए के नजरिए से चीजों को देखने के, यदि आप एक और अधिक रचनात्मक प्रशिक्षण के साथ किसी के साथ काम करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप समय और संसाधनों को एक परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक है करने के लिए प्रयास करने की कोशिश की।" ।
    • संघर्ष को हल करने के लिए आपके द्वारा संचार में उपयोग की जाने वाली रणनीति के बारे में बात करें क्या आप सक्रिय रूप से सुनते हैं? क्या आप अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं? यदि हां, तो किस तरह? अधिक विवरण दर्ज करें साक्षात्कारकर्ता कई उम्मीदवारों को देखेंगे और आपको याद रखना चाहिए कि वे यादगार हों।
  • बीट एटिकुलेट स्टेप 3 नामक छवि

    Video: देखिये कल्लू और रीतू सिंह की मस्ती इंटरव्यू के दौरान | Exclusive | Arvind Akela Kallu

    2
    किसी कंपनी या सह-कार्यकर्ता के बारे में बात करते समय नकारात्मक भाषा का उपयोग करने से बचें। यहां तक ​​कि अगर कोई स्थिति आपको निराश करती है, तो इसे किसी सहकर्मी या नियोक्ता के बारे में नकारात्मक बोलने के लिए खराब स्वाद में माना जाता है। हमेशा एक निष्पक्ष तरीके से संघर्ष पेश करने की कोशिश करें, भले ही आप अभी भी सोचें कि आप सही थे, और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल न करें। नियोक्ता मूल्य वफादारी और, अगर एक साक्षात्कारकर्ता देखता है कि आप जल्दी से अपने पिछले कार्यस्थल के बीमार बोलते हैं, वे आप को किराया नहीं करना चाहेंगे
  • आइए हमारे उदाहरण पर वापस जाएं। आपको निम्नलिखित की तरह कुछ कहने का मोहक हो सकता है: "रामोना ने इसे मुश्किल बना दिया क्योंकि वह समयसीमा के बारे में आलसी थी।" इसे अधिक सकारात्मक रूप से व्यक्त करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, "रमोना की रचनात्मकता उनकी प्राथमिकता थी, जो हमारे डिज़ाइन डिपार्टमेंट के लिए उपयोगी थी, लेकिन इसके परिणामस्वरूप, वह समय-समय पर भूल गए।"
  • एक नौकरी चरण 7 के लिए साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: सपना चौधरी ने बीमार लड़की को दी 1 लाख की सहायता | वीडियो देखें

    कई उदाहरण तैयार हैं एक नियोक्ता संघर्ष के बारे में कई सवाल पूछ सकता है, इसलिए आपको अपने हाथों से संघर्ष को दूर करने का सिर्फ एक उदाहरण नहीं होना चाहिए। एक साक्षात्कार में जाने से पहले, कई अवसरों के बारे में सोचें, जिसमें आपने काम पर संघर्ष को संभाला है। हमेशा की तरह, उन स्थितियों पर नज़र रखें जहां हर कोई जीत जाता है जहां संघर्ष का समाधान हो गया था और आपने इस प्रक्रिया में कुछ सीखा है।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com