ekterya.com

कम काम कैसे करें

एक कार्यनीति के बाद अपने काम के सप्ताह को सीमित करना संभव है जो आपके उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करता है, जो आपके घंटों को बढ़ाए बिना। चाबी एक सीमा स्थापित करना है, लेकिन आप उस सीमा तक कैसे पहुंच सकते हैं यह मुश्किल है अपने काम के सप्ताह को सीमित करने के लिए नीचे सुझाव दिए गए हैं

चरणों

विधि 1

स्वतंत्र श्रमिकों के लिए या लचीले घंटे के साथ
1
अपनी सीमा निर्धारित करें एक सप्ताह में अधिकतम समय निर्धारित करने के लिए तैयार हों। सप्ताह के चार दिनों के बारे में सेट करने का सुझाव दिया गया है शायद आप अधिक महत्वाकांक्षी हैं और तीन दिन या उससे भी कम समय की स्थापना करें। या सप्ताह के बारे में पांच दिन, आठ की बजाय हर दिन छह घंटे। जो भी आपके लिए आदर्श है, आगे बढ़ो!
  • Video: कम समय मे ज्यादा और बेहतर काम कैसे करें ? BK Suraj Bhai | Brahma Kumaris | BK Class

    2
    अनिवार्य पहचानें यदि आपके पास अपना काम करने के लिए कम समय है, तो आप यह कैसे करते हैं? आपके पास दो विकल्प हैं: 1) काम तेजी से या 2) कम काम करें दूसरा विकल्प लेने की सलाह दी जाती है आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आप वास्तव में निर्धारित सीमाओं के भीतर क्या हासिल करना चाहते हैं। आप अपना काम सप्ताह घटाकर 20% कर देते हैं, उदाहरण के लिए, आपको अपने 20% काम को कम करना होगा। इसका मतलब है कि आपको यह पता होना चाहिए कि क्या किया जाना चाहिए और क्या स्थगित किया जा सकता है। आलसी होने के बिना आपको पहले क्या करना चाहिए
  • 3
    बाकी निकालें यदि आपके पास आपके आवश्यक कार्यों की एक छोटी सूची है, तो जरूरी नहीं है की समीक्षा करें। क्या इसे खत्म करने का कोई तरीका है? इसका आनंद लें? इसे बेनकाब करें? क्या आपके पास यह है? इस बारे में सोचें कि ऐसा करने के लिए कितना मुश्किल है, क्योंकि अगर आपने अपनी सूची में से 20% को समाप्त कर दिया है, तो आप अपनी सीमाओं को जानने में बड़ी प्रगति की है।
  • 4
    संसाधित। यदि आप ऐसा कुछ करते हैं, तो एक ही दिन में सब कुछ संसाधित करने पर विचार करें उदाहरण के लिए, आप अपने हर चालान को हर रोज करने के बजाय एक बार में लिख सकते हैं कोई समय बर्बाद नहीं है आप लगभग हर चीज के साथ ऐसा कर सकते हैं, जिसमें आप पूरे दिन जैसे ईमेल या फोन कॉल करते हैं कार्य एक दिन में एक सत्र में कार्य करने पर विचार करें।
  • 5
    चरणों में करो यदि आप अपने काम के घंटे को एक मुख्य लक्ष्य के रूप में छोटा करना चाहते हैं, तो आप इसे एक बार में प्राप्त नहीं कर सकते। इसे धीरे-धीरे करो सबसे पहले, कम सीमा निर्धारित करें (शायद प्रति दिन एक घंटे कम, उदाहरण के लिए, या शुक्रवार को आधे दिन) उस पहले चरण पर ध्यान केंद्रित करें और जब यह निकलता है, तो अधिक कटौती करें जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते तब तक जारी रखें।
  • 6

    Video: गुस्सा आए तो क्या करें - गुस्सा कैसे कम करें - गुस्से पर कंट्रोल करें - Monica Gupta

    तय समय के साथ क्या करना है। यदि आप नहीं जानते कि आप अपने अतिरिक्त समय के साथ क्या करना चाहते हैं, तो आपको अपने काम में अपनी सीमाएं नहीं मिलेंगी। क्या आप प्रत्येक दिन कम से कम एक घंटे काम करने का निर्णय लेते हैं? आप उस घंटों के साथ क्या करेंगे? यह कुछ भी हो सकता है: मज़ेदार परियोजनाएं, एक व्यवसाय बनाना, अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करना, पढ़ना, व्यायाम करना, समुद्र तट पर जाना या जो भी हो लेकिन उस समय कुछ पर सेट करना सुनिश्चित करें
  • 7



    संचार कार्यों के लिए बने रहें चाहे ईमेल, फोन, आईएम, स्काइप, ट्विटर या किसी भी द्वारा, आप इन कार्यों के साथ अपना कार्यदिवस पूरा कर सकते हैं। संचार की प्रत्येक महत्वपूर्ण पद्धति के लिए थोड़ी सी समय (आईएम के लिए 30 मिनट, फोन के लिए 30 मिनट, ईमेल के लिए 1 घंटे, आदि) वितरित करें और उस सीमा से बाहर न जाएं
  • विधि 2

    अनुबंध कर्मचारियों के लिए
    1

    हालांकि उपर्युक्त कदम सभी प्रकार के कर्मचारियों पर लागू होते हैं, हालांकि अधिक प्रतिबंध और अपेक्षाएं हैं, जिसमें वे "काम पर रखा" हैं।
    अधिकांश लोग अपने दिन या काम के हफ्तों को नियंत्रित नहीं करते हैं इसका उद्देश्य जागरूकता और एक कार्य संस्कृति को विकसित करना है जिसमें लचीलापन महत्वपूर्ण है और काम पूरा हो जाने पर कर्मचारियों को चारों ओर जाने की संभावना कम होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि ज्यादातर कंपनियां क्या सोचती हैं! उस स्थिति में आप अपने काम के सप्ताह में "हाइकू उत्पादकता" कैसे लागू करते हैं? यह संभव है, लेकिन अधिक सीमित निम्नलिखित कदम उन काम के लिए अतिरिक्त स्थान प्रदान करते हैं जो कार्य सप्ताह में कुछ सीमाएं मांगते हैं।
  • 2
    अपनी अपेक्षाओं को प्रबंधित करें अपने काम की आपकी अपेक्षाओं के बारे में आपको अपने मालिक से बातचीत शुरू करना होगा। वह अधिक उत्पादक बनने की इच्छा के बारे में बात करता है, जिसका मतलब यह नहीं कि अधिक उत्पादन करना है, लेकिन इसका मतलब अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों का उत्पादन करना है। और इसे कर दो। यदि आप लोगों की अपेक्षाओं को बदल सकते हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं। कुछ सवाल:
  • वे आपको क्या हासिल करना चाहते हैं?
  • क्या यह ज़रूरी है कि आपको यह कब हासिल करना है या कितना समय?
  • अगर आप इसे घर पर या कम घंटों में कर सकते हैं, तो क्या यह बात होगी?
  • Video: Image की Size को कम कैसे करें ? How to Compress an Image Size in hindi ?

    3
    अन्य परियोजनाओं के लिए खाली समय का लाभ उठाएं आप अपने काम को 6 घंटे (उदाहरण के लिए) तक सीमित कर सकते हैं। लेकिन शायद आप 6 घंटे के बाद काम छोड़ नहीं सकते इसके बजाय, नई परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त समय का उपयोग करें (संबंधित या अन्य, आपके पास लचीलेपन के आधार पर) जो आप काम करना चाहते थे लेकिन नहीं कर सके
  • Video: How to Spend Less Money - खर्च कम कैसे करें - How to Spend Less Money and Save More - Monica Gupta

    4
    घर से काम करें आपको अपने बॉस को एक या दो दिन के सबूत के साथ साबित करना होगा, जिसमें आप यह दिखाते हैं कि आप अपने घर से अधिक उत्पादन करते हैं। पता लगाएँ कि आपके मालिक क्या चाहता है कि आप उस दिन और भी अधिक के लिए पूरा करें एक बार जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो आप अपने काम के घंटे सेट कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप नौकरी खत्म कर लें, लेकिन आप यह कैसे करते हैं यह आप पर निर्भर करता है।
  • अपने बॉस को घर पर काम करने के लिए समझने का तरीका देखें।
  • आपका बॉस अपने कार्यकर्ता को वर्चुअलाइज करने के तरीके को पढ़ सकता है
  • 5
    अपने लक्ष्य के लक्ष्यों को निर्धारित करें, न कि समय के लक्ष्य। आपकी अपेक्षाओं को प्रबंधित करने के समान, लेकिन आप अपने बॉस को अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए चाहते हैं, न कि इसके साथ काम करने के लिए कितना। अगर आप सफल होते हैं, तो आपने अपने काम के घंटे सीमित करने में एक बड़ा कदम उठाया है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आप दिन के कुछ समय में कम उत्पादक हैं, तो आराम योजना बनाएं आपका खाली समय आपको काम से अपना सिर रखने और यहां तक ​​कि बाहर चलने की अनुमति देगा। शायद स्पिन के बिना आराम से सिरदर्द के साथ वापस आने की तुलना में खुश रहने के लिए आधे घंटे का काम करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com