ekterya.com

व्यवसाय सशक्तिकरण कैसे लागू करें

सशक्तिकरण एक प्रबंधन रणनीति है जो एक कंपनी के प्रमुख को एक निर्दोष व्यक्ति के रूप में एक नेता के रूप में और अधिक देखने की अनुमति देता है। यदि आप एक कंपनी के प्रबंधक, निदेशक या मालिक हैं और आप एक टीम चाहते हैं जो दक्षता और गति के साथ उद्देश्यों को प्राप्त कर ले, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा। इस अनुच्छेद में, आप अपने संगठन के भीतर सफल व्यवसाय सशक्तिकरण को लागू करने के लिए एक गाइड प्राप्त करेंगे, चाहे इसके आकार या बाज़ार में यह शामिल हो।

चरणों

भाग 1
तैयारी करें

एम्पावर कर्मचारी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप को मानते हैं कंपनी में सशक्तिकरण को लागू करने वालों की चिंता और डर है, जो इसे निर्देशित करते हैं, क्योंकि वे सम्मान, शक्ति और नियंत्रण खोने का डर है लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है - कर्मचारियों को सशक्त बनाने से समस्याएं बढ़ जाती हैं। इस जाल में गिरने से बचने के लिए, आप उपलब्धियों आप मिल जाएगा अगर आप सशक्तिकरण लागू के बारे में सोच सकते हैं, जबकि आप चीजों को आप हासिल नहीं किया है या प्राप्त होगा यदि आप एक ही रवैया और विधियों कि इस समय लागू रखने के बारे में सोचते हैं।
  • ध्यान रखें कि सशक्तिकरण कार्य वातावरण में स्थितियां, जैसे विविधता, स्वायत्तता, कार्यभार, संगठनात्मक समर्थन और कंपनी के भीतर स्थितियों पर केंद्रित है।
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 7 के शीर्षक वाली छवि

    Video: Jack Ma's Life Advice Will Change Your Life (MUST WATCH)

    2
    अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें सशक्तीकरण का अर्थ है प्रभावी ढंग से प्राप्त किए जाने वाले उद्देश्य की तलाश में कुछ ज़िम्मेदारियां छोड़ना। स्पष्ट उद्देश्यों के बिना, कोई सार्थक तरीके नहीं हैं परिभाषित उद्देश्य हैं और आप यह जान पाएंगे कि आप क्या ढूंढ रहे हैं, इसे कैसे ढूंढ सकते हैं और यह जिम्मेदारी कैसे निर्दिष्ट करें।
  • सशक्तिकरण का मुख्य लक्ष्य आदेश सभी सदस्यों को मजबूत करने में संगठन में शक्ति, अधिकार, स्वायत्तता और जवाबदेही के उचित स्तर आवंटित करने के लिए, उनके प्रयास और समर्पण में वृद्धि, और अपने ज्ञान, कौशल और क्षमताओं का पूरा लाभ उठा रहा है।
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने संसाधनों की पुष्टि करें आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, आपकी टीम को सही तरीकों की आवश्यकता होगी। विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक उपकरणों के बारे में सोचने और देखभाल करने के लिए ध्यान रखना। क्या आपकी टीम में काम करने के लिए पर्याप्त जगह है? यदि आपके पास इसकी आवश्यकता है तो क्या आपको अधिक जानकारी प्राप्त करने का मतलब है? क्या आपके पास कार्यस्थल के बाहर किसी संसाधन को रोकने और देखने की आवश्यकता के बिना आपके पास काम करने की ज़रूरत है?
  • अगर आपके द्वारा प्रबंधित या प्रबंधित कंपनी का काम अच्छा माहौल है, साथ ही साथ उपयुक्त काम करने के लिए आवश्यक संसाधन हैं, तो आप निस्संदेह व्यापार सशक्तिकरण को प्रभावी ढंग से लागू कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपनी टीम के प्रदर्शन को विकसित करना

    एम्पायर कर्मचारी चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
    1
    क्षमता की पहचान करें आपको यह जानने की ज़रूरत है कि आपकी टीम में कौन से प्रत्येक व्यक्ति योगदान दे सकता है। प्रत्येक व्यक्ति की समान क्षमता नहीं होती है और यह अच्छा है जानने के साथ कि कोई कर्मचारी किस प्रकार माहिर होता है और इसके साथ काम करना कितना आसान है, आपको समय पर प्रत्येक पेपर को आवंटित करने की अनुमति होगी। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप उनमें से प्रत्येक पर भरोसा कैसे कर सकते हैं यह आपके द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देने में सक्षम लोगों को अधिक ज़िम्मेदारी की भूमिका निभानी होगी।
    • इस तरह, आप अपने विशेष कौशल के आधार पर उनमें से प्रत्येक के लिए विशिष्ट कार्यों को सौंप कर अपने कौशल का बेहतर लाभ ले सकेंगे। इस प्रकार, उन्हें पता चल जाएगा कि आप क्या हासिल करने की आशा रखते हैं और उनके आत्मविश्वास में सुधार करेंगे।
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कनेक्शन बनाएं अपने कर्मचारियों को पता करें कि वे संगठन के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं आपकी टीम के साथ एक छोटी सी बैठक का आयोजन उपयोगी हो सकता है। उनसे बात करें कि उन्होंने उन्हें क्यों चुना, वे हर एक के बारे में क्या महत्व देते हैं और उनसे क्या उम्मीद करते हैं साथ ही, उन्हें यह देखना चाहिए कि कंपनी के लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करने से उन्हें निजी स्तर पर लाभ मिलता है। अगर वे जानते हैं कि उनके लिए और दूसरों के लिए जो भी वे करते हैं, वे महत्वपूर्ण हैं, वे मौलिक कुछ का हिस्सा महसूस करेंगे। इस प्रकार, आपकी पहचान आपकी कंपनी से अत्यधिक जुड़ी होगी और बदले में, उन्हें अपने विकास के लाभ के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • उन्हें बता कर कि कंपनी के लिए वे कितने महत्वपूर्ण हैं और उन्हें अधिक जिम्मेदारियां देकर, वे अपने काम में आगे बढ़ने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।
  • Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (8) GET RICH - ISRAEL

    एम्पावर कर्मचारी चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    3
    उद्देश्य स्पष्ट छोड़ दें। यदि आपकी टीम जानती नहीं कि उद्देश्य क्या हैं या उन्हें समझ नहीं आते हैं, तो वे हवा को मारकर काम करेंगे यह स्पष्ट रूप से समझाने की जिम्मेदारी है कि आप उन्हें क्या प्राप्त करना चाहते हैं और आप उन्हें कितनी देर तक करना चाहते हैं। अच्छी तरह से योजना बनाएं कि आप क्या कहने जा रहे हैं और आप इसे कैसे कहेंगे। आपको उन्हें डरा देने से बचना चाहिए उन्हें यह बताने के लिए प्रलोभन को पकड़ो कि उन्हें इसे कैसे करना चाहिए, बहुत कम इस्तेमाल करने वाले वाक्यांश जैसे "यहां हम इसे इस तरह करते हैं" या "हमने इसे हमेशा इस तरह से किया है"। याद रखें कि आप उन्हें सशक्त बना रहे हैं: आप लक्ष्यों और समयसीमा निर्धारित करते हैं, और वे बाकी की योजना बनाते हैं।
  • अपने कर्मचारियों के अपने उम्मीदवारों को अपने कार्य के बारे में स्पष्ट रूप से संकेत करना सुनिश्चित करें ताकि भविष्य में कोई गलतफहमी न हो।



  • एम्पावर कर्मचारी चरण 16 को शीर्षक वाली छवि

    Video: India's 3-D Development / Dr. Rajiv Kumar

    4
    यह जोखिम के एक निश्चित डिग्री स्वीकार करता है। यदि आप कुछ जोखिम लेने की अनुमति देते हैं, तो आप दूसरों को असफल रहने में विफल रहने से बचेंगे यदि आप केवल जिम्मेदारियों को सौंपते हैं, लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीति को सीमित कर सकते हैं, तो आप अपने कर्मचारियों और उनके परियोजना को निराश करेंगे। उन्हें आजादी के एक मार्जिन की अनुमति देने से डरो मत। यह उन्हें नए विचारों का फायदा उठाने और बेहतर तरीके प्राप्त करने की अनुमति देगा। यहां तक ​​कि अगर वे विफल रहे, तो परियोजना जीत जाएगी। त्रुटियां यह भी जानती हैं कि कौन सा पथ नहीं लेते हैं और कौन सा सार्थक है। इसके अलावा, यह उनके आत्मविश्वास को अंक जोड़ देगा, जिससे उनकी सभी प्रतिभाओं का उपयोग करने के लिए उन्हें आराम मिलेगा।
  • कभी-कभी, कर्मचारी फलदायी परिणाम प्राप्त करने के बिना एक महान प्रयास करेंगे। यदि ऐसा होता है, तो काम के लिए अपने प्रयास और समर्पण को स्वीकार करें।
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 11 के शीर्षक वाली छवि

    Video: आई.सी.डी.एस विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम के अवसर पर मुख्यमंत्री

    5
    साझा करें और जानकारी साझा करने के लिए आमंत्रित करें। सूचना शक्ति है और हां, अपनी जानकारी को सशक्तिकरण का हिस्सा है। आपको धीरे-धीरे आपके लिए डेटा सहेजने के पुराने कस्टम को बदलना होगा। अधिक वे उत्पाद, लक्षित दर्शकों और अन्य विभागों द्वारा किया प्रक्रियाओं पता है, उतना ही आसान होगा एक वैश्विक व्यापार विचार है, जो काम आप उन्हें सौंपा सुविधा होगी हो जाएगा। इतना ही नहीं, लेकिन एक उदाहरण स्थापित भी आप आप और अन्य उपकरणों के साथ आपकी जानकारी है, जो निश्चित रूप से पूरे काम के माहौल में सुधार लाने और अंतिम परिणाम को बेहतर बनाने के साझा करने के लिए आप प्रेरित करेगा द्वारा।
  • उन्हें अधिक कर्मियों की भर्ती, एक नई शाखा का निर्माण, एक नई परियोजना की शुरुआत या कुछ महत्वपूर्ण बदलावों की प्राप्ति से संबंधित विषयों के बारे में जितना संभव हो, उन्हें सूचित करें।
  • उन्हें यह महसूस करने से बचें कि वे कंपनी में कम से कम महत्वपूर्ण हैं।
  • भाग 3
    प्रेरणा रखें

    एम्पायर कर्मचारी चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    उन्हें इनाम इस चरण में, पुराने-स्कूल के तरीकों को लागू करना आवश्यक है, जैसे कि मौद्रिक पुरस्कारों का निर्माण। हालांकि, याद रखें कि सभी पुरस्कार आर्थिक क्षेत्र से नहीं हैं "मनी मक्खियों, आप जो कहते हैं वह छोड़ दिया है" कहने को मत भूलना। मानो या न मानो, उन्हें आम तौर पर बधाई देना, क्योंकि टीम पर उनके बहुत प्रभाव पड़ता है।
    • आप निजी प्रदर्शन को बधाई कर सकते हैं, निजी या तो उन बैठकों में जिन्हें आप उनके साथ मनाते हैं। यदि आप इन विधियों का एक साथ उपयोग करते हैं, तो प्रभाव को प्रेरित किया जाएगा और यह दीर्घकालिक होगा।
  • एम्पायर कर्मचारी चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रशिक्षण जारी है दुनिया पहले की तुलना में तेज़ी से घूमती है। आपकी टीम अकादमी में या विश्वविद्यालय में क्या सीखा है, वह हमेशा मान्य नहीं होगा। लेकिन आपके ग्राहक स्वयं को अपडेट करते हैं, और हर दिन नई ज़रूरतें बाजार में बाढ़ आई हैं। यही कारण है कि आपको अपनी टीम के सतत प्रशिक्षण को गंभीरता से लेना चाहिए। यह आपको विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र (कंपनियों के लिए विशेष मूल्य) के साथ क्या करना है उन पाठ्यक्रमों को भरने में आपकी सहायता करेगा
  • विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने या यहां तक ​​कि कर्मचारियों को कुछ खाली समय प्रदान करने के लिए यह भी उपयोगी हो सकता है ताकि वे खुद को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम ले सकें। यह सब आपकी टीम को बदलाव के लिए चौकस रहने और उन्हें सामना करने की क्षमता रखता है।
  • एम्पावर कर्मचारी चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    3
    नई चुनौतियां बनाएं समय के साथ, आप देखेंगे कि चीजों में सुधार करना शुरू हो रहा है और आपकी टीम को संबोधित करते समय और उद्देश्यों को पूरा करते समय अधिक अनुभव प्राप्त होता है। इस बिंदु पर, सबसे आम गलती आपके ख्याति पर आराम करने और आपको लगता है कि आपका काम खत्म हो गया है, लेकिन ऐसा नहीं है। प्रेरणा को बनाए रखने और आपकी टीम को बनाए रखने का एक हिस्सा उनको लगातार प्रगति में रखना है।
  • नई चुनौतियां बनाएं, उन्हें अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकालने के लिए, उन्हें अलग तरह से सोचने के लिए प्रेरित करें और उन्हें आत्मविश्वास से डूबने से रोकें।
  • ये चुनौतियां एड्रेनालाईन के इंजेक्शन होंगे जो उन्हें अपनी प्रतिभा को एक नए स्तर तक ले सकेंगी और उन्हें महसूस कर दे कि वे अभी भी उपयोगी हैं और मूल्यवान हैं।
  • युक्तियाँ

    • निर्णय लेने के लिए अधिक प्रभावी बनाने के लिए कई लोगों को ज़िम्मेदारियों को निरुपित करें
    • ध्यान रखें कि उद्देश्यों को प्राप्त करने में प्रभावशीलता धीरे-धीरे बढ़ती है।
    • कर्मचारियों के सशक्तिकरण के लिए धन्यवाद, ग्राहक की जरूरतें तेजी से और बेहतर हैं, जो कंपनी के संसाधनों को बढ़ाती हैं।
    • सशक्तीकरण उन संगठनों की संतुष्टि और आत्मविश्वास को बढ़ाता है जो संगठन को बनाते हैं।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि गलती करने का डर कंपनी के विकास को कम करता है
    • ऐसी कार्यवाही से बचें, जो कॉर्पोरेट सशक्तिकरण को सीमित करती हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
    • कार्य सौंपना नहीं चाहते हैं
    • टीम में अविश्वास है
    • अधिकार या नियंत्रण खोने का डर
    • गलतियों को बनाने का डर
    • जानकारी साझा करते समय स्वार्थ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com