ekterya.com

एक कवर पत्र कैसे खत्म करें

एक कवर पत्र के लिए एक अनिच्छुक और कमजोर समापन नियोक्ता को यह सोच कर छोड़ सकता है कि क्या आप वास्तव में नौकरी के लिए उपयुक्त हैं। दूसरी ओर, एक सकारात्मक और अच्छी तरह से लिखा अंतिम नोट आपको सीधे एक साक्षात्कार में ले जा सकता है। अंतिम पैराग्राफ में आपको धन्यवाद देना चाहिए, एक मजबूत समापन प्रार्थना और अगले चरणों के बारे में जानकारी। एक कवर पत्र को खत्म करने के तरीके जानने के लिए पढ़िए।

चरणों

भाग 1

एक अच्छा अंतिम पैराग्राफ लिखें
अंत में एक आवरण पत्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1

Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

पिछला पैराग्राफ से एक या दो हाइलाइट्स को शामिल करने पर विचार करें। कवर पत्र में कौन सी जानकारी आपको नौकरी के लिए अधिक उपयुक्त बनाती है? अंतिम पैराग्राफ यह व्यक्त करने का आखिरी मौका है कि कंपनी के लिए आपके कौशल कितनी अच्छी तरह फिट हैं, जिस पर आप आवेदन करते हैं। हालांकि, एक ही जानकारी दोहराना नहीं है अनुभव या योग्यता के बारे में थोड़ा अधिक विशिष्ट रहें, जो आपको स्थिति के लिए उपयुक्त बनाती हैं।
  • इमेज का शीर्षक अंत ए कवर लेटर चरण 1
    2
    थोड़ा और व्यक्तिगत होने का प्रयास करें इस काम के बारे में गहराई से सोचें आप इस बारे में क्या सच बयान कर सकते हैं कि यह आपके लिए सही जगह क्यों है और आपको कंपनी को क्यों किराए पर लेना चाहिए? प्रामाणिकता अनिवार्य है जब यह आपके कवर पत्र को दूसरों से बाहर खड़ा करने की बात आती है। बहुत व्यक्तिगत या भावनात्मक होने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन इस बारे में एक सौहार्दपूर्ण रेखा है कि आप काम के लिए उपयुक्त क्यों हैं, यह बहुत उपयुक्त हो सकता है। जैसे कुछ कह रही है "इस कार्यालय में शामिल होने की संभावना एक महान अवसर है" आपके मौके को कम नहीं करेगा
  • आप कंपनी के मिशन को संदर्भित कर सकते हैं यह एक अच्छी रणनीति है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप समझते हैं कि कंपनी क्या करती है और आप संगठन का हिस्सा बनना चाहते हैं। कंपनी की उत्कृष्ट प्रतिष्ठा के संदर्भ में अपनी संभावनाओं को कम नहीं करता है
  • कुछ लोग भी जोखिम लेते हैं और अपने कवर पत्र को बंद करने के लिए कुछ योग्यता जोड़ते हैं। अगर आप एक मजाक बनाने या फूलों की भाषा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप संभावित नियोक्ता को हतोत्साहित कर सकते हैं लेकिन, दूसरी तरफ, आपको मजाक दिखा रहा है प्रवेश द्वार हो सकता है।
  • इसके बावजूद, सुनिश्चित करें कि आपके कवर पत्र को बंद करने से आपके संपूर्ण स्वर से मेल खाता हो
  • इमेज का शीर्षक अंत ए कवर लेटर चरण 3
    3
    अपना उत्साह और आत्मविश्वास दिखाएं निष्कर्ष आपको नौकरी के बारे में महसूस करने वाली भावना को दोहराते हुए और अच्छी तरह से करने की आपकी क्षमता का पुनरुत्थान करने का अवसर है।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मैं आपकी कंपनी में तत्काल और बहुमूल्य योगदान करने के अवसर के बारे में बहुत उत्साहित हूं।"
  • अंत में एक आवरण पत्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    दोहराएं कि आप कंपनी में कैसे योगदान करेंगे नियोक्ता को याद दिलाएं कि उन्हें कैसे कंपनी में स्थानांतरित किया जाएगा और उनके कौशल का उपयोग करना होगा। आप कंपनी में क्या योगदान देंगे? इस पर ध्यान लगाएं कि कंपनी आपको कैसे भर्ती करेगी, इसके बजाय आपको भर्ती से बेहतर होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मेरे पेशेवर विपणन कौशल और उनके उत्पादों के लिए मेरा जुनून मुझे व्यापार खंड के विकास में मदद करने में सक्षम बनाता है।"
  • इमेज का शीर्षक अंत ए कवर लेटर चरण 5
    5
    संलग्न किसी भी दस्तावेज़ का उल्लेख करें। आपके आवेदन की आवश्यकता हो सकती है कि आप अपने कवर पत्र के साथ एक फिर से शुरू, कुछ लेखन नमूने या अन्य सामग्री भेजते हैं। उल्लेख करें कि उन्हें लिफाफे में संलग्न करें या उन्हें ईमेल भेज दें, जो आप भेजते हैं। "मेरा फिर से शुरू किया हुआ" या "मेरा फिर से शुरू हुआ जुड़ा हुआ है" यह कहने के लिए अच्छे तरीके हैं
  • यदि आप सिफारिशों के पत्रों को शामिल करते हैं कि आपके संदर्भ अलग-अलग भेजे जाएंगे, तो आप लिख सकते हैं: "डॉ। पेट्रीसिया सुआरेज़ और डॉ। जोस जिमेंज़ से सिफारिश के पत्र अलग से आएंगे।"
  • अंत में एक आवरण पत्र चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक साक्षात्कार के लिए पूछें अधिकांश आवेदकों को स्पष्ट रूप से नहीं कहा जाएगा कि वे एक नौकरी के लिए एक साक्षात्कार चाहते हैं हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यदि आप इसके लिए पूछें तो साक्षात्कार लेने की अधिक संभावनाएं हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मुझे जल्द से जल्द एक साक्षात्कार शेड्यूल करने के लिए कॉल करें (आपका फोन नंबर)।"
  • अंत में एक आवरण पत्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अगले चरण की योजना बनाएं आपके पास कंपनी में मौजूद संपर्क जानकारी के आधार पर, लिखें कि आप अपने अनुरोध की प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए एक फोन कॉल या एक ईमेल के साथ अगले सप्ताह का पालन करेंगे। इसके अलावा नियोक्ता को बताएं कि आप उस समय किसी भी प्रारंभिक प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। इस प्रकार की कार्रवाई को शामिल करें जिसमें आप पहल का प्रदर्शन कर सकते हैं। यह आपके आवेदन के साथ आगे बढ़ने में भी आपकी सहायता करेगा।
  • उदाहरण के लिए, लिखिए: "मैं अगले सप्ताह फोन कॉल के माध्यम से अपने आवेदन का अनुसरण करूँगा।"
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने कवर पत्र में किए गए वादे को पूरा करें। यदि आप कहते हैं कि आप अपने अनुरोध पर अनुवर्ती कार्रवाई करेंगे, तो यह करें।
  • यह भी विचार करना महत्वपूर्ण है कि क्या कंपनी पूछताछ के लिए कॉल का समर्थन नहीं करती है। यदि यह मामला है, तो एक ईमेल लिखें



  • इमेज का शीर्षक अंत ए कवर लेटर चरण 8

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    8
    नियोक्ता को धन्यवाद हमेशा अपने समय और विचार के लिए पाठक का धन्यवाद करें। यह दर्शाता है कि आप अपने समय के विनम्र और सम्मानजनक हैं, व्यस्त काम के माहौल में बहुत अच्छे हैं
  • भाग 2

    पत्र समाप्त करें
    अंत में एक आवरण पत्र चरण 9 का चित्र
    1
    एक शब्द या एक समापन शब्द चुनें जब आप एक कार्य पत्र लिखते हैं, तो आपके पास शब्द या समापन शर्तों के सीमित विकल्प होते हैं, लेकिन आपको सावधानीपूर्वक चुनना पड़ता है सुनिश्चित करें कि क्लोजर आपके पत्र के स्वर को बनाए रखता है और आपके लिए आवेदन करने वाले किसी भी प्रकार के कंपनी के लिए उपयुक्त है।
    • "ईमानदारी से" और "ईमानदारी से" पुराने नियम हैं जिनका उपयोग आप किसी भी नियोक्ता के साथ कर सकते हैं।
    • "सौहार्दपूर्ण अभिवादन" या "मेरी शुभकामनाएं" आमतौर पर काम की परिस्थितियों में इन दिनों इस्तेमाल की गई अभिव्यक्तियां होती हैं और दोनों सुरक्षित विकल्प हैं
    • "आपका" या "आभार के साथ" कम आम है, लेकिन अगर आप अपने पत्र को पढ़ने वाले व्यक्ति को जानते हैं, तो आप इन विकल्पों में से एक चुन सकते हैं। अगर आप कभी नहीं मिले किसी को लिखते हैं तो उनका उपयोग न करें
    • वाक्य का केवल पहला अक्षर कैपिटल बनाना और एक अल्पविराम से सजा समाप्त करें
  • अंत में एक आवरण पत्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना नाम और अपना हस्ताक्षर लिखें चार पंक्तियों को रिक्त छोड़ दें और फिर अपना नाम लिखें। यदि उचित हो, तो अपना शीर्षक भी शामिल करें। अपने लिखित नाम पर अपने हस्ताक्षर शामिल करें। अच्छी गुणवत्ता की नीली या काली स्याही पेन के साथ साइन इन करें।
  • यदि आप एक इलेक्ट्रॉनिक कवर पत्र लिखते हैं, तो यह अभी भी आपके लिखित हस्ताक्षर को शामिल करने का एक अच्छा विचार है। आप कागज के एक टुकड़े पर हस्ताक्षर करके इसे कंप्यूटर पर स्कैन करके और एक डिजिटल छवि फ़ाइल बनाकर एक डिजिटल हस्ताक्षर बना सकते हैं। इस चित्र को अपने पत्र के हस्ताक्षर क्षेत्र में पेस्ट करें
  • इमेज का शीर्षक अंत ए कवर लेटर चरण 11
    3
    अपना नाम नीचे अपना फ़ोन नंबर और अपना ईमेल पता जोड़ें यहां तक ​​कि अगर आपने कवर पत्र के शीर्ष लेख में अपनी संपर्क जानकारी शामिल की है, तो आपको इस जानकारी को दोहराना होगा ताकि नियोक्ता इसे आसानी से खोज सके।
  • यदि आपने एक से अधिक पेज लिखे हैं तो संपर्क नंबर या ईमेल पता शामिल करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है फिर, आपका नंबर आपके नाम के आगे होगा और यह ढूंढना आसान होगा।
  • इमेज का शीर्षक अंत ए कवर लेटर चरण 12
    4
    हस्ताक्षर ब्लॉक के नीचे संलग्न दस्तावेज़ नोट लिखें एक औपचारिक रोजगार पत्र के लिए, आपको पाठक को बताना चाहिए कि आप अटैचमेंट्स को शामिल करते हैं। आपको उन्हें पत्र के शरीर में जिक्र करना चाहिए, लेकिन आपको एक नोट भी लिखना चाहिए जो हस्ताक्षर ब्लॉक के नीचे "अनुलग्नक" कहता है।
  • मानक रोजगार पत्र प्रत्येक संलग्न दस्तावेज का वर्णन करते हैं: "संलग्न दस्तावेज़ (2): फिर से शुरू करें, नमूना लेखन"।
  • भाग 3

    अपना कवर पत्र समाप्त करें
    इमेज का शीर्षक अंत ए कवर लेटर चरण 13
    1
    अपने पत्र की जांच करें यह जरूरी है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके कवर पत्र में त्रुटियां नहीं हैं यदि आप अपने कवर पत्र में वर्तनी या व्याकरण संबंधी त्रुटियां नहीं देते हैं तो आप संचारित नहीं करेंगे कि आप विस्तार और व्यावसायिकता पर ध्यान दें। अगर आपके पत्र में त्रुटियां हैं तो ध्यान से देखें
    • किसी को अपने पत्र को भी पढ़ने के लिए कहें यह व्यक्ति उस त्रुटि की खोज कर सकता है जिसे आपने नहीं देखा है।
  • इमेज का शीर्षक अंत ए कवर लेटर चरण 14
    2
    अपनी फ़ाइल को पीडीएफ में कनवर्ट करें. कई जॉब एप्लिकेशन आपको ईमेल द्वारा या नौकरी आवेदन वेब पेज के माध्यम से पत्र भेजने की आवश्यकता होती है। एक पाठ दस्तावेज़ को पीडीएफ़ में परिवर्तित करना एक अच्छा विचार है। इस तरह, आप सभी प्रारूप को सम्मिलित कर सकते हैं और आपका दस्तावेज़ खोले जाने पर ग़लत तरीके से देखा जाने के जोखिम को नहीं चलाएगा।
  • Video: This video is blocked in your country.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com