ekterya.com

घर पर कैसे काम करें

घर पर काम करने से आपको बहुत अधिक लचीलेपन मिल सकता है जब आप अपने बच्चों की तरह महसूस करते हैं, तब आप काम कर सकते हैं, आप अपनी गतिविधियों के अनुसार अपना काम अनुसूची निर्धारित कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, घर पर काम करना भी एक बड़ी चुनौती हो सकती है अगर आपको नहीं पता कि आपका समय कैसे व्यवस्थित करें और विचलित हो जाएं। यदि आप अपने घर से सफलतापूर्वक काम करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक दिन काम के लिए कैसे तैयार किया जाए और पेशेवर, केंद्रित और संगठित रहें। यदि आप जानना चाहते हैं कि घर से कैसे काम किया जाए, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

काम करने के लिए तैयार हो जाओ
वर्क फ्रॉम होम स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
काम के लिए तैयार हो जाओ जैसे कि आप घर छोड़ने जा रहे थे। ऐसा करके, आप होम मोड से कार्य मोड में जाते हैं। इसके अलावा, यदि आप काम के लिए तैयार हैं, तो आप खुद को और अधिक गंभीरता से ले लेंगे और कार्यस्थल के दृष्टिकोण को बनाए रखेंगे। यदि आप पजामा और चप्पल में काम करते हैं, तो आप केवल बिस्तर पर वापस जाने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे
  • न केवल आपको कपड़े पहना चाहिए, बल्कि अपने आप को स्नान करने और खुद को दूंगा। यदि आप एक पेशेवर वातावरण में हैं, तो मेकअप का उपयोग करते हैं
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 2 नामक छवि
    2
    काम से पहले खाओ रसोईघर में नाश्ते और कॉफी और चाय पीयें, जैसे कि आप घर को काम करने के लिए छोड़ना चाहते थे। कंप्यूटर पर देर न लें या खाएं, क्योंकि आप अपने काम की नियमितता के साथ अपनी "तैयारी" नियमित बनाना चाहते हैं।
  • एक स्वस्थ नाश्ता खाने आप ऊर्जा का एक बढ़ावा, दलिया की तरह स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, दुबला टर्की जैसे अच्छे प्रोटीन और कुछ फल और सब्जियों सहित देने के लिए।
  • डेस्क पर मत खाओ एक साथ कई कार्य करने का यह तरीका वास्तव में आपको विचलित कर देगा और आपको समय खो देगा।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 3
    3
    निर्दिष्ट स्थान में काम करने के लिए तैयार करें। चाहे आप पर्याप्त भाग्यशाली हो कि आपको घर कार्यालय या सिर्फ एक डेस्क हो, आपको उस क्षेत्र को साफ़ करना होगा जो कि है सिर्फ काम करने के लिए आपको डेस्क पर केवल उन चीजों पर ही होना चाहिए जो आप किसी कार्यालय डेस्क पर रखेंगे और आपको एक रिक्त स्थान पर काम करना चाहिए, जैसा कि आप किसी कार्यालय में करेंगे।
  • कार्य क्षेत्र में चीजें कार्य क्षेत्र को नहीं छोड़नी चाहिए। आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों या आपके कार्यालय की आपूर्ति खोजने के लिए बेडरूम में नहीं चलना चाहिए और आसपास घूमना नहीं चाहिए।
  • आदर्श रूप से, कार्य क्षेत्र में एक दरवाजा है जिसे बंद किया जा सकता है।
  • विधि 2

    व्यवस्थित रहें

    Video: घर में सुख शांति के लिए जरूर करें 5 काम Must do 5 work for peace in the houseDR.Y Rakhi

    वर्क फ्रॉम होम स्टेप 4 नामक छवि
    1
    दिन, सप्ताह और महीने के लिए अपना शेड्यूल लिखें यदि आपकी स्थिति पूर्णकालिक है और आपको सप्ताह में 40 घंटे काम करने की आवश्यकता होती है, तो नियमित रूप से काम के घंटे का लक्ष्य 9 से 5 या उससे कुछ करना है। आप अपनी जरूरतों के मुताबिक पहले कुछ शुरू कर सकते हैं या समाप्त कर सकते हैं, लेकिन अपने सहयोगियों के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए आपको काम के घंटे के दौरान उपलब्ध होना चाहिए।
    • मेज पर एक एजेंडे रखें, जहां आप हर दिन काम करेंगे ऐसे घंटे को चिह्नित कर सकते हैं, साथ में भोजन, बैठकों और यहां तक ​​कि अनुसूचित विखंडन भी।
    • हर सुबह, काम शुरू करने से पहले, सप्ताह और महीना किस तरह दिखाई देगा, इसका बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए अपना समय निर्धारित करें। अगर सप्ताह के अंत में आपके कई बैठकों की योजना है, तो आपको शेष राशि के लिए सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी अधिक काम करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 5
    2
    कार्यों की एक सूची रखें यदि आपके पास कार्यों की एक सूची है, तो आपको अधिक संगठित महसूस होगा और कम लुभावना या किसी तरह कई चीजें एक ही बार में देखेंगी। आपके पास तीन अलग-अलग सूचियों वाले कार्यों की एक सूची होनी चाहिए: जो दिन आपको करना है, अगले दिन आपको करना होगा और सप्ताह के दौरान आपको क्या करना होगा। इस तरह, अगर आप दिन के कार्यों को पूरा करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप अगले दिन के कार्य के साथ या केवल उन लोगों को जारी रख सकते हैं जिन्हें आप उस सप्ताह करना चाहते हैं
  • आप कुछ दिनों के लिए निश्चित कार्य निर्दिष्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: आप सोमवार को फ़ाइल से संबंधित सब कुछ कर सकते हैं, मंगलवार को अधिक खर्च करते हैं, अपने ग्राहकों से संपर्क करते हैं, बुधवार को नई परियोजनाएं शुरू करते हैं और इसी तरह।
  • जब भी आप अपनी सूची में किसी कार्य को हड़ताल करते हैं, तब आप खुद को इनाम कर सकते हैं। यदि प्रत्येक कार्य को पूरा करने में अधिक से कम एक घंटे लगते हैं, तो सोचें कि आप कुछ खा सकते हैं, जल्दी से अपना ईमेल जांचें या इसे पूरा करने के 10 मिनट बाद चलें।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 6
    3
    अपनी टीम पर हावी घर से सफलतापूर्वक काम करने में सक्षम होने के लिए, आपको कंप्यूटर, टेलीफ़ोन और फ़ैक्स प्रणाली का मालिक होना चाहिए। यह आजीविका के आपके स्रोत होंगे और यदि आप घर में एक पेशेवर वातावरण में सफल होना चाहते हैं, तो आप किसी से मदद के लिए नहीं पूछ सकते इसलिए, शुरू करने से पहले, आपको अपने घर के काम के क्षेत्र में इसका मतलब पता होना चाहिए।
  • आपको Google डॉक्स या एक्सेल जैसे किसी भी प्रोग्राम को काम पर निर्भर करते हुए समझना चाहिए। अपने खाली समय के दौरान कार्यक्रमों का अन्वेषण करें और सुनिश्चित करें कि आपको पता है कि कार्य घंटों के दौरान क्या करना है ताकि आप फंस न सकें।
  • अपने कंप्यूटर से प्यार करना सीखो आपको पता होना चाहिए कि आपके कंप्यूटर को यथासंभव कुशलतापूर्वक कैसे काम करना है। यदि आप वास्तव में कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो आप दूसरे मॉनिटर में निवेश कर सकते हैं, जो उत्पादकता बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।
  • अपने फोन पर हावी सेल फ़ोन सिग्नल के साथ किसी भी संभावित समस्याओं से बचने के लिए आपके पास एक वायरलेस लैंडलाइन होना चाहिए। कॉन्फ़्रेंस कॉल के लिए अपने फोन का उपयोग करने और म्यूट बटन का उपयोग करने का तरीका जानें, जो इतना महत्वपूर्ण है।
  • प्रिंटर के साथ एक महान दोस्ती करें। जानें कि प्रिंट कैसे करें, फ़ैक्स भेजें और सभी दस्तावेज़ों को त्वरित रूप से स्कैन करें और हर समय कागज़ात के भंडार को रखें।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 7 नामक छवि
    4
    डेस्क को हमेशा संगठित रखें आपकी डेस्क को साफ और संगठित किया जाना चाहिए क्योंकि यह आपके कार्यालय में काम कर रहा था। आपके डेस्क पर एकमात्र निजी चीजें एक ही तस्वीर या यादें होनी चाहिए जो आप अपने डेस्क पर किसी कार्यालय में रखेंगे। आपके डेस्क को पर्याप्त रूप से अपने कंप्यूटर को आराम से रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए और दस्तावेजों और कार्यालय की आपूर्ति के लिए जगह छोड़ दें।
  • अपने डेस्क पर कलम और पेंसिल के साथ एक कप रखें हर महीने उन्हें जांचें और उन सभी को फेंक दें जो अब काम नहीं करते हैं।
  • आपके पास एक असाधारण फाइल सिस्टम होना चाहिए चाहे आप अपने डेस्क दराज में अपनी फ़ाइलें रखने या अपने डेस्क के लिए फाइलिंग कैबिनेट अगले, आप भिन्न फ़ोल्डर में अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संगठित करने और उन्हें स्पष्ट रूप से लेबल यह जानना चाहेंगे कि जहां अपने दस्तावेज हैं चाहिए।
  • आप जहाँ आप महत्वपूर्ण दस्तावेजों आप दर्ज करने की आवश्यकता जगह कर सकते हैं अपने डेस्कटॉप पर एक कुकी फ़ाइल रख सकते हैं, लेकिन उन्हें दिन या सप्ताह के अंत में दर्ज करने के लिए सुनिश्चित हो, तो आप को ओवरलोड नहीं है।
  • कार्यालय की आपूर्ति आसान रखें स्टैपलर्स, फ्लोरोसेंट मार्कर और चिपचिपा नोट्स मेज पर या शीर्ष दराज में होने चाहिए, इसलिए आप उन्हें ढूंढने में एक घंटे खर्च नहीं करते।
  • एर्गोनोमिक होने के लिए मत भूलना यदि आप डेस्क पर अपना समय बिताते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक कुर्सी है जो आपकी पीठ और एक कुंजीपटल और माउस रखता है जो आपकी कलाई को चोट नहीं पहुंचाते। यदि आप पूरे दिन टाइप करने जा रहे हैं, तो एर्गोनोमिक पक्षों या विभाजन कुंजीपटल के साथ माउस में निवेश करने पर विचार करें।
  • विधि 3

    पेशेवर रहें
    वर्क फ्रॉम होम स्टेप 8
    1
    काम के घंटों के दौरान निजी चीज़ों को मत करो यद्यपि आप अन्य कार्य या कार्य करते समय परीक्षा ले सकते हैं या एक निजी प्रतिबद्धता स्थापित कर सकते हैं, काम के साथ असाइनमेंट को मिश्रण करने के लिए पेशेवर नहीं है। आप महसूस कर सकते हैं कि आप समय की बचत करेंगे, लेकिन वास्तविकता में आप एक बार में सब कुछ खत्म करने का प्रयास करने के लिए समय बर्बाद कर देंगे।
    • यदि आपके पास आदेश करने का आदेश है, तो उन्हें काम करने के लिए आधे रास्ते तक अपने काम के दिन मत आना। आप जल्दी से एक आदेश बनाने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे डाकघर से चलने के दौरान, अपने दोपहर के भोजन के दौरान, यदि आप किसी कार्यालय में काम कर रहे थे तो आप चाहते थे।
    • घर को साफ करने के लिए प्रलोभन से बचें। यद्यपि आप कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान फर्श को साफ कर सकते हैं और बर्तनों को स्टोर कर सकते हैं, आप केवल अपने सहपाठियों के साथ संचार से विचलित होंगे और आप ये नहीं सुनेंगे कि वे क्या कह रहे हैं।
    • फोन पर अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करने में एक घंटे खर्च न करें या दिन के दौरान अपने दोस्तों के साथ बाहर निकल जाएं। आप एक त्वरित दोपहर के भोजन के दौरान एक दोस्त के साथ चैट कर सकते हैं, लेकिन दिन के दौरान बहुत ज्यादा सामाजिकता नहीं कर सकते क्योंकि आप अपने लक्ष्य से भटकने जा रहे हैं। आप फोन पर एक दोस्त से बात करने में एक घंटे खर्च नहीं करेंगे अगर आप कार्यालय में गए, है ना?
    • काम के दौरान अपने मित्रों को मूर्ख संदेश भेजने से बचें, क्योंकि यह बहुत समय बर्बाद कर देगा
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 9



    2
    टेलिफोन और स्काइप के माध्यम से पेशेवर संचार बनाए रखें जब आप घर पर काम करते हैं तो एक पेशेवर बनने के लिए, आपके पास उत्कृष्ट संचार कौशल होना चाहिए। आप एक सम्मेलन बुलाने है, तो आप भी कार्यालय में काम कर अपने सहयोगियों की तुलना में अधिक के लिए तैयार होना चाहिए, क्या आप को सुनने के लिए जोर से बात करने के लिए होगा और आप वाकई लोगों को पता है कि अगर आप घर से काम आप कर रहे हैं, जो करना है।
  • जब आप फोन पर अपने सहकर्मियों से बात करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई विचलन नहीं है एक शांत जगह पर जाएं और सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे या परिवार आपको बाधित नहीं करते हैं।
  • Skype पर बात करने के लिए एक अनुकूल वातावरण स्थापित करें सबसे अधिक संभावना है, आप अपने सम्मेलनों के लिए बहुत सारे स्काइप का उपयोग करेंगे, इसलिए कंप्यूटर को बहुत अधिक प्रकाश और एक सरल और सुखद पृष्ठभूमि के साथ अंतरिक्ष में रखना सुनिश्चित करें।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अपने मित्रों और परिवार को अपने काम के कार्यक्रम में हस्तक्षेप न करें। वे समझ नहीं सकते हैं कि "घर से काम" का मतलब है "वास्तविक के लिए काम करना" वे सिर्फ व्यापार घंटे के दौरान चैट या एहसान वे समझ में नहीं आता है कि वास्तव में अपने डेस्कटॉप पर हो सकता है और अपने काम को गंभीरता से लेने की जरूरत के लिए पूछ एक लंबे दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करते हैं या यहां तक ​​कि करने के लिए कह सकते हैं।
  • सबसे पहले, अपने मित्रों और परिवार को पता करें कि आपका शेड्यूल कितना महत्वपूर्ण है उन्हें केवल आपको कॉल करने के लिए कहें अगर यह महत्वपूर्ण है, जैसे वे कार्यालय में होते हैं।
  • अगर आपके पास बच्चे हैं, तो एक शेड्यूल बनाएं, जो अपने शेड्यूल को ठीक करता है, इसलिए आपने काम करने के लिए घंटों को नियुक्त किया है, जब आपको उन्हें चुनना नहीं पड़ता है, तो दोपहर का भोजन तैयार करना या एक झपकी के लिए उन्हें टक करना है एक ही समय में अपने परिवार की देखभाल करने का प्रयास न करें।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 11
    4

    Video: किचन के काम को कैसे आसान बनाए/tips and tricks on how to make kitchen work simpler and faster

    जुड़े रहें हालांकि आप घर से काम करते हैं, आपको अपने सहयोगियों को पता होना चाहिए और उनके साथ व्यावसायिक संबंधों को विकसित करना होगा। यह आपके लिए उनके साथ काम करना आसान बना देगा और आप काम करने के बारे में अधिक उत्साहित महसूस करेंगे। यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप घर से काम करते समय जुड़े रहने के लिए कर सकते हैं:
  • सुनिश्चित करें कि वे आसानी से हर समय आपको ढूंढ सकते हैं। अपने ईमेल और नौकरी चैट कार्यक्रम की जांच करें (अगर आपके पास एक है) जितनी बार संभव हो और फोन पर स्काइप को रखें यदि आपको घर छोड़ना है और इस कार्यक्रम का नियमित उपयोग करना है आपके सहपाठियों को यह महसूस करना चाहिए कि आप के बगल में बैठे व्यक्ति के रूप में आप उतने सुलभ हैं।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो समय समय पर कार्यालय में जाकर लोगों को यह बताने के लिए कि आप कौन हैं जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं उनसे मिलने के लिए समय निकालें और उन्हें बताएं कि आप उनकी सराहना करते हैं। अगर आप नियमित रूप से बैठकों के लिए दफ्तर जाते हैं, तो अपने आप को महत्वपूर्ण चीजें कह कर और सवाल पूछने से खुद को बताएं।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 12
    5
    अपने पेशेवर जीवन और अपने परिवार के जीवन के बीच अंतर। घर से काम करने में से एक नुकसान यह है कि आप जिस काम पर काम करना चाहते हैं वह सब आपके लिए उपलब्ध होगा इसका मतलब यह है कि यदि आप चाहें तो आप दिन के सभी घंटे काम कर सकते हैं हालांकि, यदि आप अच्छे स्वास्थ्य में रहना चाहते हैं, तो आपको काम करने के लिए घंटों को नामित करना होगा और निर्धारित किया जाना चाहिए कि रात में या शुरुआती घंटों में थोड़े अतिरिक्त काम न करें जब आप अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहें।
  • यदि आपका कार्य दिवस खत्म हो जाने के बाद आपको कुछ याद रखना है जिस पर आपको काम करना है, तो इसे लिखित में लिखकर इसे अगले दिन करें।
  • इस भेद को बनाने में आपकी सहायता के लिए, आप अपने काम के कपड़ों को हर रोज कपड़े या कपड़ों के लिए काम के बाद आराम करने के लिए बदल सकते हैं, इसलिए आप काम करने के लिए अधिक समय बिताने के लिए कम प्रत्याशित हैं।
  • विधि 4

    ध्यान केंद्रित रहें
    वर्क फ्रॉम होम स्टेप 13
    1
    विचलित होने से बचने के लिए अपना वातावरण बदलें अगर आपके पास एक तरह का काम है जो आप बिल्कुल कहीं से भी कर सकते हैं, जब तक आपके पास कंप्यूटर नहीं है, तब तक एक कैफेटेरिया में एक सप्ताह में एक दिन काम करने की कोशिश करें ताकि आप कैसा महसूस कर सकें। यदि आप इस तरह के काम के माहौल में अधिक केंद्रित और संगठित महसूस करते हैं और घर के काम करने या अपने मित्रों को पाठ संदेश भेजने के लिए कम प्रलोभन महसूस करते हैं, तो शायद यह आपके घर के मुकाबले आपके लिए एक बेहतर काम का माहौल है।
    • कैफेटेरिया में काम करना, एक लाइब्रेरी या किसी अन्य स्थान पर जहां अधिक लोग काम कर रहे हैं, आपकी मानसिक स्थिति के लिए अच्छा हो सकता है। आप श्रमिक समुदाय के कम पृथक और अधिक भाग को महसूस करेंगे।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 14
    2
    इंटरनेट पर सर्फिंग करने में बहुत समय खर्च न करें हालांकि आप पूरे दिन ऑनलाइन काम कर सकते हैं, अपने फेसबुक ईमेल, अपने पसंदीदा समाचार स्रोतों या किसी अन्य पसंदीदा वेबसाइट को चेक करके अक्सर विचलित मत बनें। यद्यपि आप नहीं सोचते हैं कि हर पांच मिनट में आपकी पांच पसंदीदा वेबसाइटों पर क्लिक करने से आपका समय बर्बाद हो रहा है, उस समय न केवल जमा होता है, लेकिन यह आपको अपने कार्यों पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने नहीं देता है।
  • प्रमेयेट आपको हर घंटे इंटरनेट पर सर्फ करते हैं, जब आपको ब्रेक की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपको काम पर संपर्क में रखने के लिए वास्तव में आपके ईमेल की ज़रूरत है, तो उसे छोड़ दें, लेकिन अगर आपको तत्काल संदेश प्राप्त नहीं होते हैं, तो उसे हर आधे घंटे या एक घंटे या उससे अधिक की जांच करने का प्रयास करें।
  • जब आप काम कर रहे हैं, तो अपने दोस्तों के साथ चैट न करें क्योंकि यह आपको अधिक से अधिक धीमा कर देगा
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 15
    3
    एक ही बार में कई कार्य करने से बचें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि यह आपको अधिक काम करने और अपने कार्य दिवस को तेज करने में मदद करेगा, आप वास्तव में अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे यदि आप एक समय में केवल एक प्रकार का काम करते हैं एक बार में अपनी सूची के कार्य करो और आप आश्चर्यचकित होंगे क्योंकि आप चीजों को बहुत तेजी से पूरा करेंगे, अगर आप एक ही समय में चार चीजों को करने की कोशिश करेंगे।
  • यदि आप एक ही बार में कई कार्य करते हैं, तो आप पूरी तरह से किसी कार्य पर ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे और गलतियों को गड़बड़ने और गलतियां करने की अधिक संभावना होगी।
  • वर्क फ्रॉम होम सेक्शन 16 शीर्षक
    4
    सामयिक विराम ले लो समय-समय पर एक विराम वास्तव में आपको केंद्रित रहने में मदद करेगा। चलो यह चेहरा, कोई भी एक कार्यालय में एक पंक्ति में आठ घंटे खर्च करता है और आप इसे या तो नहीं करना चाहिए। आप को हर घंटे उचित ब्रेक लेने के लिए कुछ करना चाहिए, चाहे एक सेब का आनंद लेना है, थोड़ी देर चलाना या बस बगीचे में पढ़ना और कुछ ताज़ा हवा में सांस लेना। यदि आप ब्रेक लेते हैं, तो काम पर वापस जाने पर आप वास्तव में अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाने या जितनी बार आप कर सकते हैं उतने दोपहर का भोजन करने की कोशिश करें। यद्यपि आप दोपहर के भोजन के लिए कुछ पैसे खर्च करेंगे, यह दिनचर्या आपको जीवंत रखने में मदद करेगी और आपके कार्य दिवस को विभाजित करेगा।
  • अपने घर को एक दिन में कम से कम एक बार घर छोड़ने का लक्ष्य ले आओ, क्योंकि अगर आप घर से बाहर नहीं निकलते हैं, तो आप केबिन बुखार शुरू कर देंगे।
  • अपनी आंखें आराम करो अगर आप पूरे दिन मॉनिटर देख रहे हैं, तो अपनी आंखों को आराम करने के लिए उन्हें कम से कम पांच मिनट का ब्रेक लेना और उन्हें सिर दर्द के साथ खत्म करना है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि घर पर काम हर किसी के लिए नहीं है यदि काम कर रहे हैं, अगर घर का काम या आपका परिवार आपको आसानी से विचलित कर लेता है, तो आपके लिए कार्यालय में काम करना बेहतर हो सकता है।
    • यदि आप घर से काम करते हैं, तो आपको एर्गोनोमिक कार्यालय उपकरण में निवेश करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com