ekterya.com

किशोरों में अवसाद से निपटने के लिए

एक किशोर होने के नाते, और विशेष रूप से एक किशोर लड़की, बहुत मांग कर सकते हैं हालांकि, किशोर वर्षों की चुनौतियों और वास्तविक अवसाद के बीच अंतर को पहचानना महत्वपूर्ण है। अगर आपको लगता है कि आपकी बेटी या आप को पता है कि एक किशोरी उदास हो सकता है, तो निश्चित लक्षणों पर ध्यान देना, उसके बारे में क्या हो रहा है, उससे बात करना और उसे बताएं कि आपके पास अपना प्यार और समर्थन है। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी बेटी उदास है कि संकेतों का पता लगाएं

क्यूरीज गर्ल्स चरण 1 में डैल विद डील के साथ छवि
1
यह चिड़चिड़ापन के संकेतों का पता लगाता है जो पिछले दो सप्ताह से अधिक है। किशोरावस्था में चिड़चिड़ापन अवसाद के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक है यह एक सामान्य मूड हो सकता है "बुरे मूड", जो मनोदशा के झूलों के साथ भी आ सकता है जो उदास हो जाती है वह आपको सामान्य से अधिक बार गलत जवाब दे सकती है और दुर्भावनापूर्ण दिखती है। इससे गहरा उदास हो सकता है, या अक्सर क्रोध और उदासी से रोना पड़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी सामान्य रूप से खुश और अच्छा है, लेकिन अचानक एक बुरे मूड में पड़ जाती है या बिना किसी कारण से परेशान या दुखी हो जाता है, वह उदास हो सकती है
  • इमेज का शीर्षक डील विद डिप्रेशन इन किशोरेज चरण चरण 2
    2
    उसे उन गतिविधियों के बारे में पूछें, जो वह सामान्य रूप से आनंद लेते हैं। अवसाद का एक अन्य संकेत है गतिविधियों और उन चीजों में रुचि की अचानक कमी, जिन्हें आप पसंद करते थे हालांकि इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अब उस गतिविधि को नहीं करेंगे, कई गतिविधियों में रुचि की हानि जिसे आप एक बार महसूस करते हैं, को एक चेतावनी संकेत माना जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी को कई वर्षों से फुटबॉल के लिए जुनून लगा है, लेकिन अचानक कोई ऊर्जा या प्रशिक्षण के लिए जाने की इच्छा नहीं है, यह अवसाद का संकेत हो सकता है
  • कड़ी समलैंगिक लड़कियों चरण 3 में डील के साथ शीर्षक छवि
    3
    अपनी बेटी की खाने की आदतों की निगरानी करें यदि आप अपने खाने की आदतों में अचानक और कठोर बदलाव देख चुके हैं, तो आपको किसी अन्य परिवर्तन को नियंत्रित करना चाहिए। मेज पर रहते हुए आपकी बेटी की मात्रा की निगरानी करें अपने आप से पूछें कि क्या: br>
  • सामान्य से अधिक खाएं
  • सामान्य से कम खाओ या आपको उन्हें खाने के लिए मजबूर करना पड़ता है
  • भोजन के लिए उदासीनता (नापसंदगी की बजाय) दिखाता है
  • इमेज नामक डील विद डिपलेशन इन थ्रीज़ गर्ल्स चरण 4
    4
    अपनी बेटी की नींद की आदतों की निगरानी करें अवसाद थकावट की भावनाओं को जन्म दे सकता है, लेकिन इससे भी बेचैनी हो सकती है। अगर अचानक आपकी बेटी बहुत बेचैन है या रात में सो नहीं सकती है, लेकिन जाहिरा तौर पर वह हमेशा थका हुआ है, तो आपको चिंता का कारण हो सकता है। नींद में हुए बदलावों में ये शामिल हो सकते हैं:
  • सुबह उठने के लिए गंभीर समस्याएं
  • पूरे दिन में थकावट
  • सामान्य से अधिक सो रही है, जैसे कि लगभग किसी भी समय सो रही हो जब आपको जागने की आवश्यकता नहीं होती है अत्यधिक नींद को दिन में 9 घंटे से ज्यादा के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • कड़ी समलैंगिक लड़कियों चरण 5 में डील के साथ छवि शीर्षक
    5
    शारीरिक आंदोलन के लक्षणों के लिए देखो शारीरिक आंदोलन तब होता है जब किसी व्यक्ति को अब तक रहने में कठिनाई होती है। अगर आपकी बेटी लगातार एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलता है, उसे हथियार या पैरों को हिलाता है, या बस अभी भी नहीं बैठ सकता, वह शारीरिक आंदोलन के लक्षण दिखा रही है
  • निराशा वाले कुछ लोग शारीरिक आंदोलन के सटीक विपरीत दिखाएंगे - वे सामान्य से ज्यादा धीमी गति से आगे बढ़ेंगे और ऐसा कुछ भी करने की कोई जल्दी नहीं होगी या कहीं न कहीं।
  • छेड़छाड़ में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन क्यूरीज गर्ल्स चरण 6
    6
    आत्म-घृणा के किसी भी मुखर पर ध्यान दें। अगर आपकी बेटी उदास है, तो वह अपने बारे में नकारात्मक टिप्पणी करना शुरू कर सकती है इसी समय, यह अस्वीकृति के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हो सकता है, जो अपने बारे में अधिक नकारात्मक बातें कहने के लिए प्रेरित कर सकता है। कुछ उदाहरण हो सकते हैं:
  • "मैं काफी अच्छा नहीं हूँ।"
  • "मैं इस तरह और ऐसी चीज़ के लायक नहीं हूं।"
  • "मैं वसा, बदसूरत और बेवकूफ हूँ।"
  • डील विथ डिप विद डिप्रेशन इन किशोरेज लेवर्स 7
    7
    अपनी बेटी के स्कूल में ग्रेड और प्रदर्शन की निगरानी करें अवसाद अक्सर स्कूल या ग्रेड के बारे में ध्यान नहीं दे सकता है अगर आपका छात्र जो आमतौर पर कक्षा में सबसे अच्छा होता है तो अचानक गरीब ग्रेड होते हैं, स्कूल छोड़ते हैं, या वह जो अध्ययन कर रहे हैं उसमें बहुत अधिक उदासीनता दिखाती है, वह उदास होने की संभावना है।
  • अपने बच्चे के शिक्षक के साथ अपने ग्रेड या स्कूल के प्रदर्शन के बारे में संवाद करें। शिक्षक अक्सर व्यवहार के बारे में जानकारी का मूल्यवान स्रोत हो सकते हैं उनको किसी भी चिंताजनक व्यवहार के बारे में पूछें, जो उन्होंने अपनी बेटी में कक्षा में देखा होगा।
  • कड़ी समलैंगिक लड़कियों चरण 8 में डील के साथ शीर्षक छवि
    8
    ध्यान दें अगर आपकी बेटी अक्सर शारीरिक दर्द की शिकायत करते हैं अवसाद से शारीरिक दर्द हो सकता है, जैसे सिरदर्द और पेट के दर्द इसे चिकित्सक के पास ले लीजिए ताकि इसे चेक किया जाए यदि आपको अपने शरीर में कुछ भी बुरा नहीं लगता है, तो आप समस्या के कारणों में से एक के रूप में अवसाद पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • क्यूचर गर्ल्स में कदम 9 के साथ डील शीर्षक छवि
    9
    आपकी बेटी आत्मघाती व्यवहार के लक्षण दिखाती है, तो तत्काल व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें यदि आपकी बेटी उस तरह से काम कर रही है, तो आपको तुरंत पुलिस या अस्पताल (9 -1-1) को फोन करना चाहिए, क्योंकि वह आत्महत्या पर विचार कर रही हो सकती है। आत्मघाती व्यवहार के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:
  • एक इच्छा के लेखन सहित मौत के बारे में लिखें
  • संपत्ति उद्धार
  • इस बारे में बात करें कि आप, आपके परिवार और दुनिया के बिना बेहतर कैसे होगा
  • खतरनाक या आत्म-विनाशकारी व्यवहार जैसे ड्रग्स या अल्कोहल का दुरुपयोग, या बेरहम ड्राइविंग
  • आत्महत्या का खतरा संभावित आत्मघाती आबादी के 50% और 75% के बीच एक परिवार के सदस्य या मित्र को चेतावनी दी जाती है जो आत्महत्या का प्रयास करेगा। हालांकि कुछ लोग इसे बाहर नहीं लेते हैं, सभी आत्मघाती खतरों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए।
  • भाग 2
    अवसाद के बारे में अपने किशोर से बात करें

    कड़ी समलैंगिक लड़कियों चरण में 10 के साथ डील शीर्षक छवि
    1
    समझें कि आपकी बेटी को विश्वास करने पर आप एक चुनौती बन सकते हैं। जब कोई व्यक्ति उदास हो जाता है, तो वह परिवार और दोस्तों से दूर जाना शुरू कर सकता है इस वजह से, आपकी बेटी के साथ खुली और प्रत्यक्ष संचार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अवसाद के बारे में उससे बात करें और उन युक्तियों का पालन करें जो इस शेष हिस्से में दिखाई देते हैं।
    • दृढ़ रहें - अपनी बेटी को यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आप उसके लिए हैं और आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में बात करना चाहते हैं। यदि वह आपको अस्वीकार कर देता है, तो फिर से प्रयास करें।
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 11 में डैल विद डील के साथ छवि

    Video: AUGUST 2016 MONTHLY HOROSCOPES FOR SAGITTARIUS BY MARIE MOORE

    2
    प्रस्ताव समर्थन अपनी बेटी को बताओ कि आप उसके लिए पूरी तरह से और बिना शर्त हैं। कई सवाल पूछने की कोशिश न करें, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि आप सभी आवश्यक समर्थन प्रदान करने के लिए तैयार हैं और तैयार हैं। उसे पता चले कि आप क्या कर रहे हैं उसके बारे में उससे बात करना चाहते हैं और आप उसकी मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 12 में डैल विद डील शीर्षक वाली छवि
    3
    दयालु हो, लेकिन लगातार रहें आपकी बेटी आपको पहली बार अस्वीकार कर सकती है, जो उदास किशोरों के व्यवहार में अपेक्षाकृत सामान्य है या नहीं किसी भी व्यक्ति के लिए अवसाद की भावनाओं के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है, और एक किशोर के लिए बहुत अधिक है जो उदासीनता पर सामान्य किशोर नाटक के माध्यम से जाता है। अपनी बेटी के आराम के स्तर का सम्मान करते हुए उसे दिखाते हुए कि आप चिंतित हैं और सुनने के इच्छुक हैं
  • अपनी बेटी के साथ धैर्य रखें आपको जो महसूस हो रहा है उसे सुलझाने में थोड़ी देर लग सकती है, या इसके बारे में आपसे बात करने की हिम्मत पा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि यह खराब हो रहा है, या आत्मघाती व्यवहार दिखा रहा है और फिर भी इसके बारे में आपसे बात नहीं करते हैं, तो तत्काल व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
  • कड़ी समलैंगिक लड़कियों चरण 13 में डील के साथ शीर्षक छवि
    4

    Video: डिप्रेशन से बचने के 10 तरीक़े,डिप्रेशन का उपचार,कारगर उपायydp

    अपनी बेटी को सुनो और उसे भाषण देने से बचें आप पर भरोसा करना शुरू करने के बाद आलोचना या न्यायाधीश की प्रलोभन का विरोध करें अनचाहे सलाह देने या अल्टीमेटम देने से बचें, क्योंकि आप इसे एक खतरे के रूप में देख सकते हैं और फिर से बंद कर सकते हैं।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अवसाद कुछ नहीं है जो आपकी बेटी को नियंत्रित कर सकता है। निराशा की अपनी भावनाओं से निराश मत होना, क्योंकि आप यह नहीं देख सकते कि आप कैसा महसूस करते हैं। आपकी भूमिका इस कठिन अवधि के दौरान उसकी सुनना और उसे समर्थन देना है
  • किशोरी लड़कियां चरण 14 में डील के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी बेटी की भावनाओं को पहचानो अपनी बेटी को समझाने की कोशिश मत करो कि वह अवसाद नहीं करती, भले ही उसकी भावनाएं बेवकूफ या तर्कहीन लगती हों। वह सिर्फ दर्द और उदासी को महसूस करता है जो वह महसूस करता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप शायद महसूस करते हैं कि आप अपनी भावनाओं को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, और भविष्य में आपकी मदद नहीं करेंगे।



  • किशोरी लड़कियां चरण 15 में डैल विद डील शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी बेटी को एक चिकित्सक से ले लो यदि आप लक्षणों को देख चुके हैं और उससे बात कर रहे हैं और ऐसा लगता है कि वह वास्तव में उदास है, तो आपको पेशेवर मदद लेनी चाहिए उसे एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक के पास ले जाइए, जो वह अनुभव कर रहे हैं, उसका पर्याप्त निदान कर सकता है। यदि आपको अवसाद का निदान किया गया है, तो एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें ताकि आप की ज़रूरत की मदद प्राप्त कर सकें।
  • Video: Depression in India , भारत में हर चौथा किशोर है डिप्रेशन का शिकार ;Statastics Of Depression india

    भाग 3
    चिकित्सा के दौरान अपनी बेटी का समर्थन करें

    क्यूरीज गर्ल्स चरण 16 में डैल के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    समर्थन के महत्व को समझें यदि आप लक्षणों को पहचानते हैं, अपनी बेटी के साथ अवसाद के बारे में बात करते हैं, और उसे एक चिकित्सक के पास ले गए हैं जो अवसाद का निदान किया है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उसे दिखाएं कि आपके पास सभी का समर्थन है यह उसके लिए और आपके लिए मुश्किल समय होगा। एक-दूसरे को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के लिए मिलकर काम करें
    • उदाहरण के लिए, अपनी बेटी को एक चिकित्सक के साथ अपने सत्र में ले जाएं और बाद में उसे उठाएं उसे अपने सत्र के बारे में पूछिए और उसे दिखाएं कि अगर वह चाहती है तो वह इसके बारे में बात कर सकती है उसे महसूस कर लो और उसके लिए वहां रहने के द्वारा समर्थित हो।
  • किशोरी लड़कियां चरण 17 में डील के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    हमेशा एक संचार खुले रखें स्वस्थ संबंधों के लिए संचार सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। यह सुनिश्चित करने के अपनी बेटी का मानना ​​है कि वह क्या हो रहा है के बारे में बात कर सकते हैं, यह आप और परिवार के बाकी के बीच संभव के रूप में खुले संचार बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी बेटी से पूछो कि वह क्या हो रहा है और उसके उपचार के बारे में वह क्या सोचती है आपको एक अवस्था के रूप में अवसाद के बारे में एक खुला और तर्कसंगत तरीके से भी बात करनी चाहिए।
  • याद रखें कि आपको अपने विकार के बारे में अपने संचार में खुलासा और संवेदनशील होना चाहिए, लेकिन खुले और ईमानदार होना चाहिए। प्यार और दयालु रहें, बल्कि उन कदमों के बारे में भी यथार्थवादी रहें जिन्हें आप पूरी तरह ठीक कर सकते हैं।
  • क्यूचर गर्ल में कदम 18 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    अपनी बेटी की नियुक्तियों और दवाओं का ट्रैक रखें, अगर वह कोई ले रही है क्योंकि आपकी बेटी अवसाद से अभिभूत हो सकती है, आप उसे अलग-अलग सत्रों में जहां उसे होना चाहिए, उसका नज़र रखकर उसकी सहायता कर सकते हैं। इसे ले लो और इसे उठाओ, और उस समय के बारे में उससे बात करने के लिए उपयोग करें कि वह कैसा महसूस करती है, या अपने पसंदीदा गाने गाकर उसे अपना समर्थन दिखाएं।
  • यद्यपि दवाओं को लेने से पहले चिकित्सा को उपचार के रूप में माना जाना चाहिए, यदि आपकी अवसाद काफी गंभीर है, तो आपकी बेटी को दवा निर्धारित की जा सकती है यदि यह मामला है, तो आपको उसे उसकी दवाओं का ट्रैक रखने में मदद करनी चाहिए और उन्हें फिर से भरना चाहिए।
  • क्यूरीज गर्ल्स में दीप के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    अपनी बेटी को एक सहायता समूह में ले जाएं कभी-कभी उन चीजों से बात करते हैं जो एक ही चीज़ों के माध्यम से जाते हैं, स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं। अपनी बेटी से पूछें कि क्या वह एक सहायता समूह में जाना चाहती है। एक समर्थन समूह में आप निम्न कर सकते हैं:
  • अपने अनुभवों के बारे में अन्य लोगों से बात करें और उन लोगों के साथ स्वयं साझा करें जो वास्तव में समझते हैं।
  • उन लोगों के बारे में प्रेरणादायक कहानियां सुनें जिन्होंने अपनी शर्तों पर विजय प्राप्त की।
  • देखें कि आप निराशा के खिलाफ अपनी लड़ाई में अकेले नहीं हैं
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 20 में डिलीमेंट के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी बेटी के साथ परिवार अभिविन्यास में भाग लें पारिवारिक परामर्श आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपकी बेटी क्या कर रही है और अपने परिवार को विकार से सामना करने में मदद करती है। उन्मुखीकरण के दौरान, आप आप क्या अनुभव कर रहे हैं, तुम कैसे संभव के रूप में अपने परिवार की गतिशीलता के रूप में समझा जा सकता कर सकते हैं, और आप कैसे बेहतर परिवार के रिश्तों को बढ़ावा देने में परिवर्तन कर सकते के बारे में बात कर सकते हैं।
  • भाग 4
    अवसाद की पुनरावृत्ति के खिलाफ लड़ो

    कड़ी समलैंगिक लड़कियों चरण में डीप के साथ डील शीर्षक छवि 21
    1
    अपनी बेटी को यथार्थवादी लक्ष्यों को बनाने में सहायता करें उन चीजों में से एक है जो अवसाद की भावनाओं को बढ़ा सकता है यह सोचा है कि आप जो कुछ भी चाहते हैं वह हासिल नहीं कर सकते। यदि आपकी बेटी इन भावनाओं से जूझ रही है, तो उन्हें यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करें
    • उदाहरण के लिए, यदि बीजगणित में अपनी बेटी की रेटिंग 6 को गिरा दिया गया है, उन्हें एक लक्ष्य है कि आप इस तरह के तिमाही के अंत करने के लिए 10 या 8 के लिए अपनी रेटिंग को ऊपर उठाने के रूप में, प्राप्त कर सकते हैं स्थापित करने के लिए मदद (आप कितना समय के आधार पर) । उसे अधिक सहायता दें, उसके साथ होमवर्क की समीक्षा करें, या ट्यूटर प्राप्त करें ताकि वह आपकी शेष कक्षा के साथ मिल सके।
  • कड़ी मेहनत के चरण 22 में डील के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अंकित नकारात्मक विचार डिप्रेशन सबकुछ सब कुछ बदल जाता है, जिसमें आपकी बेटी खुद को देखता है इन विचारों को बदलने के लिए, यह आवश्यक है कि आप पहली बार अपनी बेटी को इन विचारों को पहचान लें। क्या वह एक डायरी में विभिन्न नकारात्मक विचार लिखते हैं? फिर, आपकी अनुमति के साथ, इनमें से कुछ विचारों की समीक्षा करें
  • इन विचारों को अपनी बेटी को प्रोत्साहित करके खुद को इतनी मेहनत न करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • उस समय के उदाहरण दें जब उसने अविश्वसनीय तरीके से अभिनय किया।
  • क्या उसने उन चीजों की सूची तैयार की है जो उसने पूरी की है, और उसे लिखने में मदद करता है अगर उन्हें उदाहरणों को याद करने में परेशानी होती है
  • कड़ी समलैंगिक लड़कियों चरण 23 में डील के साथ शीर्षक छवि
    3
    अपनी बेटी को स्वस्थ जीवन शैली बनाने के लिए प्रोत्साहित करें अपनी बेटी को हर रात 8 से 9 घंटों तक सोते रहो ताकि वह ताजा महसूस कर सकें और दिन शुरू करने के लिए तैयार हो। सुनिश्चित करें कि आप हर रोज कुछ सूर्य की रोशनी प्राप्त करते हैं, और आपको कुछ विश्राम तकनीकों को पढ़कर अपने तनाव को नियंत्रित करते रहें।
  • विश्राम तकनीक में योग, ध्यान, या कुछ गहरी साँस लेने के व्यायाम की कोशिश कर रहे हैं।
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 24 में डिलीमेंट के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पालतू खरीदने पर विचार करें अध्ययनों से पता चला है कि पालतू जानवर अवसाद को दूर कर सकते हैं। यदि आप परिवार के लिए एक पालतू जानवर प्राप्त करने के विचार के लिए खुले हैं, तो आपको अपनी बेटी की सहायता के लिए उसे खरीदने पर विचार करना चाहिए। अवसाद से निपटने वाले किसी और व्यक्ति के लिए देखभाल, बदले में बिना शर्त प्यार प्राप्त करना, अविश्वसनीय लाभकारी हो सकता है
  • इमेज नामक डील विद डिप्रेशन इन किशोरेज लड़कियों चरण 25
    5
    सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी नियमित व्यायाम करे जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है जो खुशी की भावना पैदा करता है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि अवसाद से लड़ने की बात आती है, जब व्यायाम दवा के रूप में प्रभावी हो सकता है अपनी बेटी को कम से कम 30 मिनट व्यायाम, सप्ताह में पांच दिन करने के लिए प्रोत्साहित करें। इसका अर्थ हो सकता है:
  • कुत्ते को हर दिन चलो
  • एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों
  • एक साइकिल पर एक साथ चलना
  • इमेज नामक डील विद डिप्रेशन इन किशोरेज गर्ल्स चरण 26
    6
    अपनी बेटी के लिए एक स्वस्थ आहार प्रदान करें अपनी बेटी को भोजन छोड़ने और उच्च विटामिन सामग्री के साथ स्वस्थ नाश्ते की पेशकश न करें। वसायुक्त भोजन और जंक फूड देने से बचें, क्योंकि इससे आपको सुस्त लग रहा होगा। इसके बजाय, ताजा फल और सब्जियों, दुबला प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और जटिल कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान केंद्रित करें।
  • (जैसे कुकीज़, कैंडी और फल केंद्रित है के रूप में) मिठाई परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट को कम करता है और (गेहूं, सेम, मसूर और चावल की तरह) जटिल कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान केंद्रित।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • एक पेशेवर चिकित्सक से अन्य तरीकों के बारे में बात करें, जिससे आप अपनी बेटी की मदद कर सकते हैं, या परिवार के उपचार में उपस्थित हो सकते हैं कि उसे दिखाने के लिए आप उसके लिए हैं
    • अपनी बेटी से पूछें कि वह अपने कमरे को बदलना चाहेगी। उसे किसी भी अव्यवस्था से छुटकारा पाने में सहायता करें और दीवारों को एक अच्छा, चमकदार रंग रंगाने के लिए उसे महसूस करने में मदद करें कि उसका कमरा शांत स्थान है जहां वह आराम कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप जानते हैं कि एक किशोर आत्मघाती प्रवृत्ति पता चलता है, तो आप तुरंत पेशेवर मदद के लिए पूछना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com