ekterya.com

कैसे एक सम्मान छात्र बनने के लिए

एक सम्मानित छात्र बनना एक अकादमिक कैरियर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। सम्मान से संबंधित उन्हें रोल दूसरों है कि आप केवल योग्यता के रूप में एक महान छात्र नहीं हैं, लेकिन यह भी परिपक्वता प्रदर्शित करने के लिए कहता है और आप अपनी पढ़ाई को गंभीरता से लेते। हालांकि यह आसान सम्मान की एक शर्त प्राप्त करने के लिए वास्तविक लाभ हो सकता है नहीं है: यह आप एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश कर सकते हैं, तो आप समितियों छात्रवृत्ति या वित्तीय सहायता को प्रभावित कर सकते हैं, ट्यूशन पर आप एक डिस्काउंट दे सकते हैं या मदद कर सकते हैं हमेशा काम आपको मिल आप चाहते थे हालांकि, प्रतिबद्धता तीव्र हो सकती है। आपको इस उद्देश्य से गंभीरता से काम करना होगा।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

इनाम का शीर्षक एक ऑनर ऑनर छात्र चरण 1
1
अपनी प्रेरणा खोजें आप एक सम्मान छात्र क्यों बनना चाहते हैं? एक अच्छी तरह से भुगतान करने की नौकरी पाने के लिए? अपने माता-पिता को खुश करने के लिए? अकादमी के शुद्ध प्रेम के लिए? प्रेरणा अंदर या बाहर से आ सकती है अपने लक्ष्य के प्रति काम करना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप वास्तव में क्या प्रेरित करते हैं
  • अध्ययनों से पता है कि आंतरिक प्रेरणा सुझाव देते हैं, या कुछ और है कि कुछ के साथ संरेखित करने के लिए प्रेरित लग रहा है या आपको लगता है कि आप को महत्व देते हैं, बाह्य या बाह्य प्रेरणा से अधिक शक्तिशाली है। आंतरिक प्रेरणा तीन बुनियादी जरूरतों से प्रेरित है: प्रतियोगिता (कुछ सफलतापूर्वक करते हैं), रिश्ते (अन्य लोगों से संपर्क) और स्वायत्तता (अपने जीवन के आरोप में लग रहा है)।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप क्योंकि आप अपनी पढ़ाई में अच्छी तरह से desempeñarte पसंद है या क्योंकि यह बनाता है आपको लगता है आप अपनी शिक्षा के आरोप में कर रहे हैं एक सम्मान छात्र बनने के लिए प्रेरित होते हैं, यह एक आंतरिक प्रेरणा है।
  • यदि आप एक सम्मान की स्थिति प्राप्त करने के लिए प्रेरित महसूस करते हैं क्योंकि आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता को आप पर गर्व होना चाहिए या अपने पुनरीक्षण को बढ़ाने के लिए, यह एक बाहरी प्रेरणा है। बाहरी प्रेरणा एक बुरी चीज नहीं है, लेकिन यह आंतरिक प्रेरणा के रूप में मजबूत नहीं है।
  • इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 2
    2
    संगठित हो जाओ स्कूल आपको बहुत सी बातें फेंक सकता है। एक व्यवस्थित दृष्टिकोण प्राप्त करें अपनी सभी पुस्तकों और कार्य के लिए रोजाना तैयार रहें, और क्या हो रहा है, इसके बारे में जानें। संगठन सम्मान छात्रों की एक प्रमुख विशेषता है
  • क्या आप अपने कार्यों को भूल जाते हैं? याद रखने का एक तरीका के रूप में दैनिक कार्यसूची का उपयोग करने की कोशिश करें आप अपने सेल फोन पर या Google कैलेंडर या एप्पल के iCloud कैलेंडर जैसे ऑनलाइन कैलेंडर पर अनुस्मारक भी रख सकते हैं
  • प्रत्येक विषय या पाठ्यक्रम के लिए अलग फाइल कैबिनेट रखें। सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी कार्य, नोट्स, रूब्रिक इत्यादि को रखें। इस दाखिल मंत्रिमंडल में सामग्री के लिए जब एक परीक्षा के लिए अध्ययन या एक निबंध लिखने का समय है, तो आपको अपनी सारी सामग्रियां एक ही स्थान पर मिलेंगी।
  • समय सीमा की जांच करें ऐसा होने की संभावना है कि आपके शिक्षकों को परियोजनाओं के लिए समय सीमाएं हैं, लेकिन इन लोगों से पहले ही स्वयं को ढूंढने में आपकी मदद मिलेगी छोटे उपकार्यों में बड़ी परियोजनाओं को विभाजित करें और प्रत्येक के लिए एक छोटी सी समय सीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, इसके बजाय "4 दिसंबर के लिए अंतिम निबंध", पता करें कि आपको उस परीक्षण के प्रत्येक चरण के लिए कितना समय की आवश्यकता होगी। आपको योजना तैयार करने, जांच करने, एक मसौदे लिखने, समीक्षा करने और उसे जमा करने के लिए समय की आवश्यकता होगी (बेहतर समय सीमा से पहले)। इन चरणों में से प्रत्येक के लिए समय सीमा निर्धारित करता है
  • इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 3
    3
    एक नियमित रूप से स्थापित करें सफल छात्र अक्सर बहुत नियमित कार्यक्रम होते हैं उदाहरण के लिए, जर्मन दार्शनिक इम्मानुएल कांत, इतने दिनचर्या थे कि उनके पड़ोसियों ने उनके आधार पर उनकी घड़ियों को क्रमादेशित किया था। एक ही समय में नियमित रूप से एक ही काम करना और एक ही स्थान पर हर दिन संगठित होने का एक हिस्सा होता है और आपको एक उपयुक्त मानसिक स्थान में रखा जाएगा।
  • एक दिनचर्या आपको काम करने के लिए तैयार करता है हर दिन या प्रत्येक सप्ताह एक विषय को बिना किसी विकर्षण के काम करने के लिए अलग करें या अपने आप को एक कोटा दें जो आपको हर दिन मिलना चाहिए: जैसा कि कई पेज पढ़ने या लिखने के लिए शब्द हैं
  • अध्ययन के समय के लिए खुद के साथ नियुक्तियां करें उन्हें अपने कैलेंडर पर रखें जैसा कि आप अपनी कक्षाएं या फुटबॉल प्रशिक्षण के साथ करेंगे। इन नियुक्तियों को ईमानदारी से पूरा करें
  • एक निश्चित राशि के लिए अध्ययन की आदत को अपनाना, जैसे कि 45 मिनट के बाद 15 मिनट का ब्रेक। लंबी अवधि के लिए अध्ययन करने की कोशिश करने से यह तरीका अधिक प्रभावी है।
  • इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 4
    4
    अध्ययन का एक अच्छा लय बनाएं एक अच्छा कार्यस्थान होने महत्वपूर्ण है। आपको ऐसे स्थान की आवश्यकता है जो बिना किसी विकर्षण या रुकावट के आपके अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करेगी। पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और एक अध्ययन वातावरण बनाएं जो उन आवश्यकताओं के साथ फिट बैठता है।
  • कुछ लोग चुप्पी में बेहतर काम करते हैं अन्य संगीत या पृष्ठभूमि शोर के साथ काम करना पसंद करते हैं।
  • बिस्तर में पढ़ाई से बचें, क्योंकि यह आपको गूंगा खेलने के लिए उत्तेजित कर सकता है या फिर एक झपकी ले सकता है।
  • समय-समय पर अध्ययन के अपने स्थान को बदलें। घर पर एक डेस्क, लाइब्रेरी में एक कक्ष या शांत कैफेटेरिया में एक टेबल अच्छा विकल्प है।
  • भाग 2
    पुस्तकों में खुद को विसर्जित करें

    इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 5
    1
    कक्षा में जाएं स्कूल, आपके मित्र से खेल और पार्टियों के विकर्षण से भरा हुआ है, और जब आप कॉलेज जाते हैं, तो कोई भी आपके माता-पिता को फोन नहीं करेगा, अगर आप कक्षा में नहीं जाते हैं। हालांकि, अकादमियों को अपनी प्राथमिकता बनाने का प्रयास करें। यदि आप समय-समय पर अनुपस्थित रहते हैं तो आप एक सम्मानित छात्र नहीं होंगे। यदि आप सामग्री जानने और सामग्री पर चर्चा करने के लिए नहीं हैं, तो आप उत्कृष्ट नहीं हो सकते
    • कई सम्मान विषयों में अतिरिक्त आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है, जैसे वर्ग में भागीदारी या चर्चा। यदि आप एक वर्ग खो देते हैं, तो आप अपने ग्रेड का यह हिस्सा खो देते हैं।
    • दोस्तों या अध्ययन भागीदारों का एक अच्छा चक्र आपको जिम्मेदार बना सकता है। हर किसी को कक्षा में जाने के लिए अपने साथी छात्रों के साथ सौदा करने पर विचार करें।
  • इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 6

    Video: अपना पहला भाषण कैसे दे || Apna Pehla Bhashan Kaise De || Learn How To Speak - Manch Sanchalan

    2
    दूसरों से सहायता प्राप्त करें स्कूलों में आमतौर पर आपके उच्चतम क्षमता तक पहुंचने में सहायता के लिए संसाधन उपलब्ध हैं - आपको बस पूछना है उदाहरण के लिए, आपको एक अध्ययन समूह ढूंढने में सक्षम होना चाहिए, और कुछ स्कूलों में गणित जैसे विषयों के निजी वर्ग के लिए विशेष केंद्र भी होते हैं। क्या आप के लिए उपलब्ध है के बारे में पता हो
  • अगर आपको समस्याएं हैं या यदि आप एक विषय को अधिक स्पष्ट रूप से समझना चाहते हैं तो अपने शिक्षक से बात करें जब तक यह परीक्षा से एक घंटे पहले नहीं है, तब तक अधिकांश शिक्षक आपके सवालों के जवाब देने में प्रसन्न होंगे।
  • यदि आप अधिक गहन व्यक्तिगत मदद की आवश्यकता है तो एक पीअर ट्यूशन प्रोग्राम में शामिल हों इन ट्यूटर्स को बहुत कुछ पता है क्योंकि आपको किसी विषय में अच्छी तरह से करना होगा ताकि वह एक बन सके। वे आपको महत्वपूर्ण कार्यों और अवधारणाओं के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं, अपने ज्ञान का आधार बना सकते हैं या एक आसन्न परीक्षा के लिए तैयार करने में सहायता कर सकते हैं।
  • निराशा न करें यदि आपका स्कूल इन संसाधनों का प्रस्ताव नहीं देता है। अध्ययन के अपने स्वयं के चक्र को बनाने के लिए हमेशा संभव है। हालांकि, सावधान रहें यदि आपका अध्ययन सर्कल में केवल आपके करीबी दोस्त होते हैं विक्षेपों को कम करें और अपने आप को पुस्तकों में विसर्जित करना याद रखें।
  • इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 7
    3
    कक्षा में अच्छे नोट्स ले लो आप 47% जानकारी को भूल जाते हैं जिसके साथ आप एक दिन में 20 मिनट और 68% के स्थान पर हैं। बाद में समीक्षा करने के लिए रीडिंग्स और कक्षाओं में आपने क्या कवर किया है यह याद करने के लिए प्रत्येक विषय के लिए अच्छे नोट्स लें।
  • नोट लेना एक कला है यह सुनना और प्रभावी ढंग से पढ़ें और सबसे महत्वपूर्ण क्या है यह जानने के लिए आपको कुछ समय लगेगा। अक्सर, स्कूल लेखन केंद्र इसके लिए छात्रों को सलाह देते हैं।
  • जिस तरह से आप नोट लेते हैं (चाहे कंप्यूटर पर या हाथ से) आप पर निर्भर करते हैं हालांकि, अध्ययनों से पता चलता है कि हाथ से नोट लेना समझ और स्मृति के लिए बेहतर है। कुछ शिक्षकों (लेकिन सभी नहीं) को ध्यान नहीं दीजिए कि उनके छात्र उन्हें कक्षा में रिकॉर्ड करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप अग्रिम में अनुमति पूछें
  • कई सम्मानित छात्रों को कॉर्नेल पद्धति का उपयोग करना पसंद है, जिसमें कक्षा के दौरान नोट लेने और बाद में उन्हें समीक्षा करने और उन्हें घूमने के लिए बाद में वापस करना शामिल है। यह पद्धति उन विषयों के लिए बहुत अच्छी है, जो गणित, विज्ञान और इतिहास जैसे स्पष्ट रूप से परिभाषित विषयों को कवर करते हैं। यह अधिक सार विषयों के लिए कम उपयोगी है, जो ध्यान को कम करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जैसे कि एक साहित्य पाठ्यक्रम जिसमें कई चर्चाएं शामिल हैं।
  • इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 8
    4



    अपना होमवर्क करो चाहे वे निबंध, प्रयोगशाला की रिपोर्ट या समस्या सेट हों, तो आमतौर पर एक कोर्स में आपके कुल ग्रेड का एक बड़ा हिस्सा होगा। सिर्फ एक हारने से आपके अंतिम कक्षा में कमी आ सकती है। इससे अधिक मतलब हो सकता है इसका मतलब स्वीकार्य अंतिम श्रेणी और एक उत्कृष्ट श्रेणी के बीच का अंतर हो सकता है।
  • ग्रेड के लिए बस के अलावा होमवर्क करने के कारण भी हैं। अध्ययनों से पता चला है कि काम को पूरा करने से अधिक उपलब्धियों और कौशल का विकास जैसे कि समय प्रबंधन, जिम्मेदारी और अच्छी अध्ययन की आदतों से जुड़ा हुआ है।
  • अपना कार्य सबमिट करें पहले जहां संभव हो आप आधी रात को ऑनलाइन अपने निबंध देना चाहिए, तो यह लगभग एक गारंटी नहीं है कि वहाँ एक दर्जन 11:59 पर अपने निबंध को बढ़ाने के लिए है, जो प्रणाली के क्रैश होने का कारण बन सकता है की कोशिश कर छात्रों होगा। जितनी जल्दी हो सके अपने होमवर्क करो और इससे पहले कि आप कर सकें
  • समय पर अपने कार्य को बदलने का एक ठोस रिकॉर्ड होने के कारण शिक्षकों को वास्तविक आपातकालीन स्थिति में लचीला होने की भी अधिक संभावना होती है हालांकि, यदि आपने शुरुआत में अपना होमवर्क केवल एक तिहाई दिया है, तो आप अपने शिक्षक को इस बार होमवर्क करने के लिए उत्कृष्ट बहाना के साथ छापने की संभावना नहीं है।
  • इनाम शीर्षक से एक सम्मान छात्र चरण 9
    5
    अपने काम के बारे में ईमानदार रहें हालांकि सहपाठियों के साथ अध्ययन करना आम तौर पर अच्छा है, लेकिन सहकारी और धोखाधड़ी के बीच एक पतली रेखा हो सकती है। अपने शिक्षकों के लिए आप अपने खुद के काम देने के लिए इंतजार करेंगे यदि आप स्वीकार्य है, इस बारे में स्पष्ट नहीं हैं, तो पहले से अपने शिक्षक से बात करें
  • विशेष रूप से सावधान रहें जब होमवर्क की बात आती है जब तक यह एक समूह प्रोजेक्ट नहीं है, यह अन्य लोगों के साथ कार्य करने के लिए अनुचित हो सकता है
  • कभी भी पीड़ा नहीं। किसी अन्य व्यक्ति के उत्तरों या किसी किताब या वेबसाइट से एक निबंध में शब्दों का प्रयोग करना साहित्यिक चोरी के रूप हैं और अकादमिक रूप से बेईमान है। साहित्यिक चोरी आपको किसी कार्य या विषय को अस्वीकार कर सकते हैं या निष्कासित भी कर सकते हैं।
  • इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 10
    6
    अक्सर और पहले से अध्ययन करें एक सम्मानित छात्र होने के नाते शायद अपने साथियों से ज्यादा पुस्तकों के लिए खुद को समर्पित करना अर्थ है। कक्षा में या कक्षा से पहले अपने नोट्स की जांच करें अपने दोस्तों या अकेले से जांचें बस या टीवी देखने के दौरान जांचें आप रीडिंग को जितना संभव हो उतना आगे बढ़ने का प्रयास कर सकते हैं क्योंकि इससे आपको उचित प्रश्न पूछने में मदद मिलेगी और आपको नए विषयों को और अधिक आसानी से समझने में मदद मिलेगी।
  • बस या सार्वजनिक परिवहन पर आपके साथ चिप्स या कार्ड ले जाने की कोशिश करें जब आप स्कूल में हों या यहां तक ​​कि जब आप स्टोर पर लाइन में होते हैं, आप उन्हें देख सकते हैं।
  • अक्सर छोटे टुकड़ों में सामग्री की समीक्षा करके, आप इसे लंबे समय तक याद रख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 11
    7
    कई चीजें एक बार में करने की कोशिश करना भूल जाओ कई छात्रों को लगता है कि वे इसे बहुत अच्छे हैं। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चलता है कि एक ही बार में कई चीजें कर रही हैं या एक ही समय में कई कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करना बस काम नहीं करता है। आप केवल एक पर फ़ोकस करने के बजाय कई क्षेत्रों के माध्यम से अपना ध्यान सरल रूप से बांटते हैं। तो अपने सेल फोन को बचाने, सामाजिक नेटवर्क पर अपने खाते से लॉग आउट करें और अध्ययन करते समय टीवी बंद करें।
  • यह अन्य तरह से आसपास काम करता है यहां तक ​​कि सबसे समर्पित सम्मान छात्र को आराम करने या समाप्त होने के लिए समय की आवश्यकता होती है। कार्यक्रम थोड़े समय के लिए "तुम्हारे लिए" और उसे ईमानदारी से पालन करें यदि आप आधे घंटे के ब्रेक पर हैं, तो कार्य के बारे में सोचने की कोशिश न करें।
  • Video: How to Become A Good Person in Hindi । Acha Insan Kaise Bane Achche Insan Ke Gun Aur Pehchan

    भाग 3
    कक्षाओं के बाहर इन आदतों को जारी रखें

    इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 12
    1
    ध्यान केंद्रित रहें एक संपूर्ण शैक्षणिक वर्ष के लिए अच्छे ग्रेड प्राप्त करना एक चुनौती है जिसे मानसिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। कभी-कभी यह मुश्किल काम हो जाएगा अपनी मूल प्रेरणा याद रखें और इसे ध्यान में रखें
    • कभी-कभी, प्रेरणाएं बदलती हैं हो सकता है कि अगस्त में आपका सही रिज्यूम वास्तव में प्रेरित हो गया, लेकिन नवंबर में बहुत ज्यादा नहीं। अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में सोचने की कोशिश करें और एक सम्मान छात्र उनके साथ कैसे फिट बैठता है
    • जब आप कर सकते हैं तब आंतरिक प्रेरणा के संसाधन ढूंढने का प्रयास करें अगर आप किसी और को खुश करने के लिए कुछ करते हैं, तो यह ध्यान केंद्रित और समर्पित रहने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • इनाम का शीर्षक एक सम्मान छात्र चरण 13
    2
    अपने शिक्षकों के साथ बोलो शिक्षकों की मदद के लिए वहां मौजूद हैं यह उनका काम है और आमतौर पर वे इसे पसंद करते हैं जब उनके छात्र रुचि दिखाते हैं। यदि आप दिखाते हैं, तो वे आपको केवल याद दिलाने ही नहीं देंगे, बल्कि आपके सवालों की सराहना भी करेंगे।
  • यह स्वीकार करने के लिए तैयार होने पर कि आपको सहायता और सवाल पूछने की ज़रूरत है, वास्तव में आप एक सम्मान छात्र के रूप में अच्छे दिखते हैं इससे पता चलता है कि आप सहयोग और विकास की आवश्यकता को समझते हैं।
  • शिक्षक अक्सर छात्र प्रश्नों का उत्तर देने के लिए कक्षा से पहले का समय बनाते हैं। सामान्यतया, उस समय उनसे संपर्क करने का एक अच्छा विचार है हालांकि, अगर कक्षा के पहले या बाद में आपके लिए अच्छा समय नहीं है, तो किसी दूसरे समय बैठक के बारे में अपने शिक्षक से बात करें। अक्सर, शिक्षकों को आप को समायोजित करने में खुशी होगी अगर आपके पास वास्तविक प्रश्न और जिज्ञासा है
  • कॉलेज में, शिक्षक आमतौर पर साप्ताहिक कार्यक्रम करते हैं जिसमें वे अपने कार्यालय में हैं सेमेस्टर के दौरान कहां और कहां मिलते हैं और उन्हें कई बार मिलते हैं, लेकिन जाने के लिए स्पष्ट कारण है। वे आपकी यात्रा की सराहना करेंगे, जब तक कि आप अपना समय बर्बाद नहीं करते।
  • छवि का शीर्षक बनें एक सम्मान छात्र चरण 14
    3
    निराश मत हो एक शैक्षिक कैरियर एक या दो गलतफहमी (उदाहरण के लिए एक खराब ग्रेड) या एक निबंध के बिना पूरा नहीं होता है जिसका खराब रिसेप्शन था। भविष्य के लिए इन सबक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है और हार न दें।
  • ध्यान रखें कि हर कोई गलती करता है एक गलती करना, या किसी ग्रेड को अस्वीकार करना भी उतना ही नहीं है जितना भी "विफलता"। जो छात्र आत्मनिर्भरता के तर्कहीन मानकों की अपेक्षा करते हैं, वे अक्सर अवसाद और चिंता के स्तर में वृद्धि करते हैं और साथ ही उन लोगों के साथ भी नहीं जो उचित मानकों के साथ होते हैं।
  • पूर्णतावाद उत्कृष्टता के स्वस्थ पीछा के समान नहीं है जो सम्मान छात्र होने का प्रतिनिधित्व करता है। जब आपके पास एक पूर्णतावादी दृष्टिकोण होता है, तो आप सभी-या-कुछ नहीं सोचा: एक भी बुरा रेटिंग एक कुल विफलता का प्रतिनिधित्व करता है, जो अस्वीकार्य है। आप त्रुटियों को भी अंतर्निहित करते हैं, जैसे कि किसी परीक्षा में खराब प्रदर्शन होने पर किसी व्यक्ति के रूप में आपके बारे में कुछ नकारात्मक कहते हैं। इसके बजाय, उन मानकों को निर्धारित करें जो उच्च हैं लेकिन कुल पूर्णता की मांग नहीं करते हैं। याद रखें कि सीखना एक है प्रक्रिया और एक नहीं उत्पाद।
  • उत्पादक ऊर्जा में कोई हताशा चैनल करें आलोचना स्वीकार करने और भविष्य में सुधार करने के लिए उनका उपयोग करने का प्रयास करें। विफलताओं के रूप में गलतियों पर विचार करें, लेकिन बढ़ने और सीखने के अवसरों के रूप में आप अगली बार अलग-अलग प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • इनाम शीर्षक से एक ऑनर छात्र चरण 15
    4
    स्कूल और जीवन के बीच एक स्वस्थ बैलेंस बनाए रखें ज्यादा कुछ पाने के लिए सावधान रहें कक्षाएं महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे पहले से ही स्कूल में हैं, लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा ध्यान केंद्रित करने से तनाव, चिंता और अवसाद पैदा हो सकता है। एक सामाजिक जीवन का आनंद लेने के लिए अपने आप को समय दें, एक सम्मानित छात्र बनने के तनाव से आपको आनंद लेना और आराम करो।
  • स्वस्थ और अच्छी आत्माओं में रहने के लिए काम करें एक extracurricular गतिविधि में शामिल होने पर विचार करें। न केवल आप मजा करेंगे, लेकिन इसके अतिरिक्त, अतिरिक्त गतिविधियों अक्सर एक फिर से शुरू या कॉलेज आवेदन पर बहुत अच्छा लग रहे हैं।
  • एक समर्थन नेटवर्क है। जब आप एक विशेष दिन पर अनुपस्थित रहते हैं, तब मित्र आपको पकड़ने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आपके समग्र कल्याण के लिए वे भी अमूल्य हैं एक सक्रिय सामाजिक जीवन एक महान एस्केप वाल्व हो सकता है और आप को बाकी अध्ययन के बाकी हिस्सों को दे सकते हैं। परिवार भी महत्वपूर्ण है संभवतः ऐसे समय होते हैं जब आपको नैतिक समर्थन देने के लिए उन पर निर्भर होना पड़ता है।
  • Video: खुशखबरी: 12वीं बोर्ड में 70 प्रतिशत अंक पर मिलेगा यह 'ख़ास तोहफा'/speed news

    छवि का शीर्षक बनें एक सम्मान छात्र चरण 16
    5
    अच्छा खाओ और व्यायाम करें यह अजीब लग सकता है लेकिन अब हम जानते हैं कि बच्चों और वयस्कों में आहार, व्यायाम और उच्च संज्ञानात्मक प्रदर्शन के बीच संबंध हैं। सही भोजन और नियमित अभ्यास आपको सीखने के लिए तैयार करेंगे।
  • हर दिन नाश्ता खाएं, अधिमानतः एक नाश्ते में अंडे, दही और साबुत अनाज जैसे गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोत शामिल होते हैं।
  • अपने आहार में पर्याप्त ताजे फल और सब्जियां और गहरे रंग का रंग शामिल करें ये खाद्य पदार्थ विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट में अधिक हैं और सचमुच में हैं "मस्तिष्क के लिए भोजन"।
  • पर्याप्त ग्लूकोज प्राप्त करें अध्ययनों से पता चला है कि मस्तिष्क के कार्यों के लिए ग्लूकोज महत्वपूर्ण है। बेशक, यदि आप मधुमेह हैं, तो आपको अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना होगा। हालांकि, आम तौर पर, आलू और सब्ज़ की रोटी जैसी ब्लीज़ोज स्रोत, और यहां तक ​​कि कभी-कभी एक गिलास नींबू पानी या चॉकलेट, आपकी स्मृति और ध्यान को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा
  • पर्याप्त दैनिक व्यायाम प्राप्त करें चलने, नृत्य या किक मुक्केबाजी जैसे मध्यम एरोबिक अभ्यासों का 30 मिनट भी आपको तनाव को कम करने और आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com