ekterya.com

एक नेता कैसे बनें

असाधारण नेताओं, ज्ञान प्राप्त एक पाठ्यक्रम निर्धारित करते हैं, सही काम में सही लोगों को रखा और सुनिश्चित करें कि संसाधनों क्या एक प्राथमिकता है के लिए आवंटित कर रहे हैं करने के लिए सवाल पूछने जबकि बनाने लोगों को खुद की सर्वश्रेष्ठ देने, परे उनके परिणाम को अधिकतम करने के लिए स्वयं के आराम, और वे नैतिकता के साथ करते हैं! यह एक चुनौती की तरह लगता है, लेकिन आप पता लगा सकते हैं कि आप पहले से ही एक नेता हैं। यह आपकी ऊर्जा को चैनल के लिए समय है।

चरणों

भाग 1

उच्चतम के लिए चढ़ाई
छवि शीर्षक लीड चरण 1
1
सक्रिय रहें बहुत अच्छा है, आपके पास पहले से ही टीम है। आप ऐसे समूह का हिस्सा हैं, जिनके पते की आवश्यकता है। हालांकि, आपकी टीम की जरूरत के नेता होने के लिए, आपके पास दृष्टि होना चाहिए एक द्रष्टा बनो - यही है, एक दूरदर्शी एक पहचानने के लिए कि आपको क्या करना चाहिए आपकी टीम की रचनात्मकता को चलाए जाने वाले चिंगारी को क्या प्रज्वलित होगा? पहचानें कि लोग कैसे काम करते हैं
  • एक अच्छा नेता "अगली बड़ी बात" को देखता है जब कंप्यूटर का आविष्कार हुआ, तो स्टीव जॉब्स ने आईफोन देखा जब जस्टिन टिम्बरलेक और यूएसर यूट्यूब से जुड़ा हुआ है, तो उन्होंने जस्टिन बीबर को देखा एक बार जब आप अगले चरण को पहचान लें, तो आप यह भी देखेंगे कि यह कैसे हो सकता है। आपकी टीम, विशेष रूप से, अपनी क्षमता को अधिकतम कैसे कर सकती है? किसके लिए अच्छा है? क्या संभावित समस्याएं पैदा हो सकती हैं?
  • छवि शीर्षक लीड चरण 2

    Video: वडगाम सीट से जीते जिग्नेश मेवानी एक नेता कैसे बने

    2
    धीरज रखो आप रातोंरात एक नेता नहीं बनेंगे मिट्टी के बर्तन में पकाने के बाद आपको एक नेता बनना चाहिए। दूसरे शब्दों में, उन चीजों को समय लगता है आपको धैर्य रखना होगा। सीढ़ी चढ़ने के लिए आपको काम करना चाहिए बहुत कम जगहें होंगी जहां आप पा सकते हैं, "मैं यहाँ हूँ!" और, इस तरह, प्रभार ले लो। और अगर आप सफल होते हैं, तो आपको गंभीरता से क्यों सवाल करना चाहिए!
  • कोई अच्छा नेता नहीं है जिसने निर्देशित नहीं किया है। इससे पहले कि आप एक अच्छे नेता हो सकते हैं (या आप अपनी टीम को नहीं समझेंगे) आपको अनुयायी होना चाहिए। आप कभी भी ऐसे राष्ट्रपति का चयन नहीं करेंगे जो नागरिक नहीं था, है ना? उसी भावना का नेतृत्व स्तर तक फैली हुई है यदि आपको नहीं पता कि टीम का हिस्सा क्या है, तो आप वास्तव में इसका नेतृत्व नहीं कर सकते। इसलिए धैर्य रखें, अपने समय की प्रतीक्षा करें और यह आ सकता है।
  • छवि शीर्षक लीड चरण 3
    3
    ताकत दिखाता है यदि कोई ऐसा नेता जो दृष्टि के अलावा होना चाहिए, तो यह ताकत है कोई नेता चरित्र के बिना शीर्ष पर पहुंच गया है, एकता के बिना, सिर के बिना उच्च रखा और बिना "खुद में विश्वास करना". अपनी टीम को दिखाएं कि आप दुनिया का सामना कर सकते हैं और नेतृत्व निर्विवाद रूप से आएगा।

  • ताकत और अहंकार के बीच अंतर है एक नेता के बीच अंतर होता है जो जानता है कि वह नेतृत्व करने के लिए फिट है और एक नेता जो सोचता है कि वह "केवल" एक ही करना है। आपका चरित्र मजबूत हो गया है, तो आप सुनिश्चित करें कि आपके निर्णय हो सकता है और विश्वास है की जरूरत है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी टीम (और अपने खुद के "कौशल की कमी") के कौशल को नहीं पहचानते।
  • छवि शीर्षक लीड चरण 4
    4
    मान लें कि आपके पास शक्ति नहीं है यह अजीब लगता है, लेकिन यह बहुत सच है। उस नेता को जो शक्ति का आनंद लेते हैं, उसे पकड़ते हैं, उस समय कुछ भी हासिल नहीं करेंगे। यह मानता है कि आप, आप अपनी टीम के साथ और अधिक बातचीत करेंगे (कि होने की जरूरत) (यदि आप एक ही स्तर पर हो जाएगा) नहीं है और अधिक प्रेरक हो सकता है और शक्ति के साथ पागल नहीं होगा (उस के लिए कोई कारण नहीं है)। और यह याद रखें: आपके पास केवल शक्ति है क्योंकि आपकी टीम इसे अनुमति देती है। वे इसे किसी भी समय ले जा सकते हैं। तो वास्तव में कौन है?
  • एक अच्छे नेता होने के नाते प्राधिकरण के बारे में नहीं है यह नियंत्रण के बारे में नहीं है और निश्चित तौर पर थोड़ा मालिक होने के बारे में नहीं है यह आपकी टीम की उपलब्धियों के बारे में है यदि आपको एक कदम वापस लेना है, ताकि हर कोई खुश हो और अपनी क्षमता तक पहुंच जाए, तो ऐसा हो। एक अच्छा नेता तब होता है जब उसकी शक्ति "समझा जाता है" - वह है, स्वीकार किया गया यह शिखर पर चिल्लाती नहीं है या इसे समकालीन वर्साइल के रूप में दुनिया में दिखाता है। यह बस है
  • छवि शीर्षक लीड चरण 5
    5
    पूरी टीम के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें एक नेता बनने के लिए, आपके पास एक टीम होगी जो "कुछ की तरफ" काम करती है अगर एक टीम कुछ भी नहीं कर रही है, तो यह केवल एक ही स्थान पर लोगों का एक समूह है, उम्मीद है कि वे अपने आपसी कंपनी का आनंद ले रहे हैं। यह आवश्यक है कि स्पष्ट रूप से परिभाषित उद्देश्य हो, जिसमें से प्रत्येक एक हिस्सा है। निर्देशन करके, आप यह निर्धारित करने में सहायता करते हैं कि वह लक्ष्य क्या है।
  • सुनिश्चित करें कि हर कोई स्पष्ट रूप से जानता है कि वे किस दिशा में काम कर रहे हैं। अगर किसी को यह समझ में नहीं आता है, तो वह कुछ और करने वाला है! प्रत्येक व्यक्ति को ऐसे कार्य की आवश्यकता होती है जो उसके मूल्य को अधिकतम करती है और उसे मूल्यवान चीज़ों का एक अभिन्न अंग बना देती है।
  • छवि शीर्षक लीड चरण 6
    6
    दर्पण में देखो यहाँ एक मज़ेदार व्यायाम है जो आप कोशिश कर सकते हैं: आप जो भी पिछले वर्ष प्राप्त करना चाहते हैं उसकी एक सूची बनाएं। तब उस सूची के माध्यम से जाओ और चिह्नित करें कि आपने वास्तव में "निपुण" उस दोस्त को उस सूची को दें और उससे पूछें कि क्या वह आपको किराया देगा, अगर वह आपको उद्यमी समझता है, वह है, जो काम करने का प्रबंधन करता है। फैसले क्या है?
  • हम अक्सर देखने के लिए अनिच्छुक हैं कि हम वास्तव में कैसे हैं सूची पर एक नज़र डालें क्या यह सही ढंग से दर्शाता है कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं? क्या कमजोरियों को प्रकाश में लाया जाता है? क्या ताकत? उस वही दोस्त से पूछें जो आपके बारे में यह भूमिका दिखाती है
  • छवि शीर्षक लीड चरण 7
    7
    यदि आवश्यक हो, तो नेतृत्व निर्वात की पहचान करें। यदि आप एक टीम का हिस्सा हैं जो सुचारू रूप से चल रहा है और अचानक आप इसे ले जाने की कोशिश कर रहे हैं ... ठीक है, आप एक मुकदमा की तलाश करेंगे। नेतृत्व करने के लिए, वहाँ एक टीम है कि "एक नेता की जरूरत है" होना चाहिए अन्यथा, आप एक तानाशाह की आवश्यकता के बिना बिजली की तलाश में अधिक नहीं हैं तो आप जहां भी हों - यह एक वर्ग समूह में हो, बास्केटबॉल टीम पर या ऑफिस में - पहचानें कि स्थिति क्या है नादिया कदम आगे ले जा रहा है? स्थिति क्या है? आखिर में एक शून्य है?
  • कोई भी टीम कुशलता से काम नहीं करती है जब रसोई में बहुत अधिक रसोइयां होती हैं, बहुत से मालिक और कुछ नौकर होते हैं वे एक कारण के लिए हैं! सौभाग्य से, जब टीम सिर के बिना मुर्गियों की तरह चलता है, तो इसे अनदेखा करना बहुत मुश्किल है। आप नेतृत्व की कमी का पता लगाएंगे जब आप इसे देखेंगे। और फिर आप उस शून्य को भर सकते हैं!
  • भाग 2

    अपनी टीम को सफलता के लिए निर्देशित करें
    छवि शीर्षक लीड चरण 8
    1
    यह संयोजक रसायन विज्ञान का उपयोग करता है यदि हेलेन केलर (यादगार अंधे बधिर कार्यकर्ता) आपकी टीम में था, तो आप उसे फोन कॉल करने के लिए आवंटित नहीं करेंगे, समझें? आप कठोर, हिस्टरीयन किशोरों को देखने के लिए लेनी (उपन्यास ऑफ माइस एंड मेन) में मानसिक सीमाओं के साथ किसान को निर्दिष्ट नहीं करेंगे। आप हैरी पॉटर श्रृंखला के वल्डेमॉर्ट द एल्डर वांड के पास नहीं जायेंगे। लोग ("आपकी टीम" पढ़ें) में व्यक्तिगत शक्तियां (और कमजोरियों) हैं यह एक नेता के रूप में आपकी नौकरी है, जहां उन्हें होना चाहिए, जहां वे सबसे उपयोगी होते हैं। यह पहचानने के लिए आपका काम है कि प्रत्येक व्यक्ति का मान हो। यह आपका काम है कि लोगों और उनके प्रयासों के बीच रसायन विज्ञान को प्रज्वलित करना।
    • प्रमुख होने के नाते, आप भी (संभवतया) प्रतिनिधिमंडल होंगे। इसलिए, हेलेन को दूसरों को पढ़ना, लिखना और प्रेरित करना चाहिए। लनी को खरगोशों का ख्याल रखना और एल-क्यूई-नो-कैन-बी-नेमड में भर्ती में एक नौकरी है। सभी को अपनी क्षमता को अधिकतम करने दें - वे बहुत खुश होंगे और आप भी खुश होंगे।
  • छवि शीर्षक लीड चरण 9
    2
    अपेक्षाओं को प्रबंधित करें यदि आप गणराज्य के राष्ट्रपति बनने की दौड़ में हैं, तो आदर्श वाक्य है "2016 में सबकुछ सही होगा!" यह अभी होने वाला नहीं है आप उम्मीद के साथ अपनी टीम का नेतृत्व नहीं कर सकते कि सब कुछ महान होगा और यह हमेशा बिल्कुल प्रभावशाली होगा। नहीं, आपको यथार्थवादी होना चाहिए। आपको सकारात्मक होना चाहिए, लेकिन यथार्थवादी आपकी टीम को पता है कि रास्ते में आगे क्या है आप सभी के बाद दूरदर्शिता हैं
  • मैक्रो और सूक्ष्म स्तरों पर उम्मीदों को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। आपको टीम के स्तर पर "और" व्यक्तिगत स्तर पर एक रिकॉर्ड बनाने की आवश्यकता है क्या सभी जानते हैं कि उनके अपने दायित्व क्या हैं? वे बड़ी तस्वीर में कैसे फिट होते हैं?
  • छवि शीर्षक लीड चरण 10
    3
    देखभाल के साथ अपने विपक्ष को संभालना एक टीम के साथ केंद्रित और प्रेरित, लोगों के असहमति के लिए कई संभावनाएं हैं और जो लोग "आपके साथ" असहमत हैं वहाँ जो लोग सोचते हैं कि "वे" नेतृत्व चाहिए हो जाएगा, वहाँ जो बस अपनी शैली पसंद नहीं है और स्पष्ट रूप से वहाँ जो लोग सोचते हैं कि अपनी टीम को दूसरी दिशा में जाना चाहिए रहे हैं उन हो जाएगा। यह सामान्य है आपकी नौकरी बोर्ड पर उन्हें अपलोड करना है
  • ज्यादातर मामलों में, यह अल्पसंख्यक होगा (यदि आप बहुमत हैं, तो संभवतया आपको परास्त किया जाएगा)। अन्य दो समूह होंगे जो आपकी सहायता करेंगे और जो वास्तव में किसी भी दिशा में जाएंगे। आपको उन लोगों को लेने की जरूरत है जो आपसे समर्थन करते हैं और उन्हें चमक के साथ उजागर करते हैं जो दूसरों को फैलाना बंद नहीं करता है यदि आप इसे ठीक से करते हैं, बाकी लोग सोचेंगे कि मुसीबत में इतना समय क्यों खो रहा है।
  • छवि शीर्षक लीड चरण 11
    4



    आदर्श के बाहर सोचो। यह "सक्रिय" होने के साथ हाथ में थोड़ा हाथ आता है, लेकिन इसे लगातार होना चाहिए टीम के लिए आपकी दृष्टि को प्रगति के रूप में परिवर्तित किया जाना चाहिए (सही दिन लगता है कि अगले दिन अविश्वसनीय रूप से गलत लग सकता है) जैसा कि घड़ी की प्रगति होती है, जैसा कि आप अपने प्रयासों में आगे जाते हैं, आदर्श के बाहर सोचें। क्या किया जा सकता है कि आप नहीं कर रहे हैं और यह सब कुछ "बेहतर" बना सकता है?
  • लोग खुद को अपनी स्थिति में दिखा सकते हैं यह है, जो आपके नीचे हैं वे अच्छे विचारों से भरा हो सकते हैं, लेकिन वे कुछ नहीं कहते हैं या उतना ही नहीं बढ़ते हैं जितना वे कर सकते हैं क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह उनकी जगह है। सुनिश्चित करें कि आप "हर किसी" को सुनते हैं, उनकी स्थिति की परवाह किए बिना। आप यह सोच सकते हैं कि आपके सिर में चिंगारी को रोशनी है, जो जानता है!
  • छवि शीर्षक लीड स्टेप 12
    5
    एक नैतिक और निष्पक्ष रवैया बनाए रखें एक अच्छा नेता एक है जिसे आदर किया जाता है और नैतिक और निष्पक्ष होने के बिना उसका सम्मान नहीं किया जा सकता। ऐसा लग सकता है कि आपकी टीम आपको ध्यान नहीं देती है, लेकिन अगर आप अपने मनोबल में दे देते हैं, तो वे इसे ध्यान देंगे। यदि आपके पास पक्षपात है, तो वे ध्यान देंगे। यदि आप बजट में कटौती करते हैं, तो वे ध्यान देंगे (और आप की नकल करेंगे)। इसलिए यदि आप अपनी टीम को अच्छी तरह खेलना चाहते हैं, तो आपको अच्छी तरह से खेलना होगा।
  • छवि शीर्षक लीड चरण 13
    6
    अपनी टीम को उद्देश्य की भावना दें कार्यकर्ता संख्या 142 के लिए, इसके महत्व को कम करना आसान है आप ऐसे लोग हो सकते हैं जो महसूस करते हैं कि उनका कोई भी व्यवसाय नहीं है, चाहे वे कहते हैं या नहीं। जब ऐसा होता है, उत्पादकता (और सफलता) कम से कम हो जाती है "आप" उन्हें उद्देश्य प्रदान करने से बच सकते हैं उन्हें यह बताएं कि वे क्या कर रहे हैं, यह क्यों महत्वपूर्ण है और यह लोगों पर कैसे प्रभाव डालेगा। ऋण का ध्यान उन्हें पता है कि आप उन्हें ध्यान देते हैं यदि आप परवाह करते हैं, तो उनके बारे में अधिक संभावना है।
  • याद रखें: आप "नेता" हैं, न कि एक मालिक आप केवल अपने आसपास ही नहीं भेज रहे हैं एक बंदर ऐसा कर सकता है परिस्थितियों की परवाह किए बिना, आप उनमें से सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए वहां हैं तो उनके साथ प्रामाणिक होना यदि आप चाहते हैं कि आप कैसे हैं, तो आप अपना काम करना चाहेंगे यदि नहीं, तो वे पहले मौके पर छोड़ देंगे।
  • भाग 3

    एक प्रभावी नेता बनें
    छवि शीर्षक लीड चरण 14
    1
    एक आदर्श बनें एक प्रभावी और अच्छे नेता बनने के लिए, आप मंत्र के साथ नहीं रह सकते हैं, "जैसा मैं कहता हूं, जैसा मैं करता हूं, ऐसा नहीं"। आपकी टीम को शामिल होने के लिए आपको उदाहरण देना चाहिए अगर तुम नहीं करते, तो उन्हें सहयोग क्यों करना चाहिए? वे सफल क्यों होंगे? यदि आपकी टीम अलग-अलग दिशाओं में जा रही है, तो आपके पास बहुत अधिक नेता नहीं है इसलिए, मैं उन रोल मॉडल को जानता हूं जिन्हें उन्हें उन्हें दिखाने के लिए जरूरी है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आप एक आदर्श हैं, तो आप हैं। आप उस के लिए एक प्राकृतिक स्थिति में हैं कुछ नेताओं मित्र की तरह अधिक हैं, दूसरों को और अधिक मालिकों की तरह (और कुछ भी तानाशाहों की तरह दिखते हैं), लेकिन वे सभी आदर्श हैं आपकी टीम आपकी प्रशंसा करती है अच्छे के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करें!
  • छवि शीर्षक लीड स्टेप 15
    2
    द्रव और अनुकूलनीय रहें कोई भविष्य नहीं भविष्यवाणी कर सकता है कंप्यूटर प्रवृत्तियों की भविष्यवाणी में बहुत अच्छे हैं, लेकिन यहां तक ​​कि वे बहुत, बहुत गलत हो सकते हैं। इसलिए, यह ज़रूरी है कि आप बदलने के लिए अनुकूल हों। कल्पना करो अगर ऐप्पल अपने पहले कंप्यूटर के बाद बंद कर दिया था! यदि फोर्ड ने मॉडल टी के बाद बंद कर दिया था! यदि ब्रिटनी ने "बेबी वन मोर टाइम" के साथ रोका था! समाज लगातार बदल रहा है और आप (और आपकी टीम) को इसके साथ बदलना होगा।
  • यह शायद एक दीर्घकालिक नेता के लिए और अधिक समझ में आता है, जैसे कि किसी कंपनी के अध्यक्ष या फुटबॉल टीम के कप्तान। लेकिन यहां तक ​​कि स्कूल के नेताओं को बदलने के लिए ग्रहणशील होना चाहिए! यदि पेड्रो का यह अच्छा विचार है कि वह क्या कर रहा है, तो इसका उपयोग करना आवश्यक है। यदि जेन स्कूल में नहीं दिखता है, तो आपको उस आलस्य से निपटना होगा। यहां तक ​​कि छोटी बाधाएं यह दिखाने का अवसर दर्शाती हैं कि परिवर्तन सफलता के अपने पाठ्यक्रम से नहीं हटेंगे।
  • छवि शीर्षक लीड स्टेप 16
    3
    एक संरक्षक बनें सामान्य तौर पर, लोग नेतृत्व की लालसा करते हैं वे अपने स्वयं के फैसले नहीं करना पसंद करते हैं (इस तरह, वे खराब फैलते समय जवाबदेह नहीं रह सकते हैं) और रास्ते में प्रकाश डालने के लिए अन्य लोगों का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए, आप एक प्राकृतिक स्थिति में हैं, एक संरक्षक बनने के लिए अच्छे के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करें! जब कोई सलाह की तलाश करता है, तो उसे एक हाथ दे दो आखिरकार, एक अच्छे नेता अच्छे अच्छे नेता बनाते हैं!
  • छवि शीर्षक लीड चरण 17

    Video: सफल नेता कैसे बने-जानिए राजनीति में कैसा है आपका करियर

    4
    विपक्ष को मत देना माइक टायसन को यह कहते हुए श्रेय दिया जाता है, "जब तक वे मुंह में छिद्र नहीं मिलते, तब तक सभी को एक योजना होती है।" एक सत्य ने पहले कभी नहीं कहा, माइक आप "मुंह में एक पंच" प्राप्त करते हैं (यानी, जब किसी को हिला नाव अपने नेतृत्व, आदि के खिलाफ बढ़ जाता है), तो आप क्या करेंगे? पानी की आवाजाही पर जाएं? या फिर डूब?
  • सही जवाब पहला रास्ता है, जिस तरह से। सभी अच्छे नेताओं के विरोध का सामना सभी। क्या आपको लगता है नेल्सन मंडेला को यह आसान था? मदर टेरेसा? मॉर्गन फ्रीमैन? आपके पास कितना अच्छा है और आपकी स्थिति के साथ सब कुछ के साथ इसका कोई लेना देना नहीं है वहाँ हमेशा विरोधियों को होगा हमेशा। इसका मतलब यह है कि आप कुछ कर रहे हैं और आप बात करते हैं। यह नेतृत्व का हिस्सा है
  • छवि शीर्षक लीड स्टेप 18
    5
    अपनी टीम तैयार करें और अपने आप को तैयार करें एक साधारण उदाहरण होगा कि आप एक बड़े समूह के लिए एक बात तैयार कर रहे हैं। न केवल आपको अपने भाषण की ज़रूरत होगी, यह जान लें कि आपको किस उपकरण की ज़रूरत होगी, कौन होगा, लेकिन आपकी टीम (इस मामले में संभवत: आपके दर्शकों) को यह जानना होगा कि क्या करना है, भी। आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं? वे अपने समय में थोड़ा शोध कैसे कर सकते हैं? वे उपयोगी कैसे बन सकते हैं? जब सब तैयार हो जाते हैं, तो चीज़ें अधिक आसानी से होती हैं
  • बेशक, आप कुछ बाधाओं के लिए तैयार नहीं हो सकता है यह अनिवार्य है लेकिन आप एक ऊबड़ सड़क के लिए तैयार कर सकते हैं (और यह अपेक्षाओं की निगरानी करके किया जाता है) सब जानते हुए भी हो जाता है कि आसान नहीं होगा (लेकिन उम्मीद है कि इसके लायक हो जाएगा के साथ), आप झुंझलाहट का भाव, सिर के रोमांच का अच्छी तरह से, defeatists से बच सकते हैं और,!
  • छवि शीर्षक लीड चरण 1 9
    6
    स्थितिपरक संघर्ष से बाहर निकलें यह सामान्य ज्ञान है यदि जोनी और जुडी सबसे महत्वपूर्ण के लिए लड़ रहे हैं, तो उससे बाहर रहें। वे शायद कुछ और से लड़ रहे हैं और यह अब आपके डोमेन नहीं है आपको अपनी टीम के निजी जीवन का प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है। अगर कुछ काम के साथ कुछ नहीं करना है, यह बस एक तटस्थ हिस्सा बनी हुई है। यह सभी के हित के लिए सबसे अच्छा है
  • छवि का शीर्षक लीड चरण 20
    7
    यह मान्यता को दर्शाता है जब आपकी टीम एक तारकीय नौकरी करती है, तो उन्हें पता चले कि वे तारकीय नौकरी कर रहे हैं जब सभी गियर घूमते हैं, तो इसका आनंद लें। अपनी टीम को इसका आनंद लें। कड़ी मेहनत के बारे में बताएं जो आप अपने चारों ओर देखते हैं ... आप जानते हैं क्या? निश्चित रूप से आप अपने दम पर सब कुछ नहीं कर सके। एक अच्छे नेता के रूप में, आप यह मानेंगे कि यह एक टीम के प्रयास और हर किसी के लिए एक मुद्दा है। सभी को मान्यता के हकदार हैं
  • यह बेहतर है अगर यह वास्तविक मान्यता है एक झूठा नेता जो उसके चेहरे पर मुस्कुराहट काटता है, उसे लंबे समय तक नहीं सुना होगा। हर किसी के काम में कुछ खोजें, जिसे आप प्रशंसा कर सकते हैं और फिर इसकी प्रशंसा कर सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, या आपको अपनी आँखें खोलना है या उन्हें आपकी टीम का हिस्सा नहीं होना चाहिए!
  • Video: Lokpriya kese bane || लोकप्रिय कैसे बने || Lokpriya kaise bane || Hindi || MOTIVATIONAL speech ||

    युक्तियाँ

    • यह बेहतर है कि आप जो भी कर रहे हों, उसके विशेषज्ञ हैं। यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता है, तो ईमानदारी से पूछें और उस प्रश्नकर्ता को बताएं जिसे आप नहीं जानते हैं, और फिर पता लगाएँ!

    Video: safalलीडर कैसे बने।लीडर्स कैसे चुने।Nepolian hill ke leader banne ke sujhav

    चेतावनी

    • एक नेता को अपने सिर पर जाने न दें अगर ऐसा होता है, तो आप लंबे समय तक नहीं रहेंगे
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com