ekterya.com

गले से बाल निकालने का तरीका

अगर ऐसा लगता है कि आप अपने गले में एक बालों का सामना करने के असहज महसूस करने से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो कुछ युक्तियां आप कोशिश कर सकते हैं। आप कुछ बाल सुरक्षित रूप से निगल सकते हैं या उनमें से छुटकारा पाने के लिए नरम खाद्य पदार्थों के काटने खा सकते हैं। एक विकल्प के रूप में, आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को संबोधित कर सकते हैं जिससे आपको गले में कुछ फंसने की भावना हो सकती है। इन समस्याओं में धूम्रपान, एसिड भाटा और एलर्जी शामिल हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1

बाल से छुटकारा
अपने गला चरण 1 से बाल निकालें शीर्षक वाला चित्र
1
बाल को निगलने की कोशिश करो अगर आपको संदेह है कि आपके पास गले में एक या दो बाल फंस गए हैं, तो उन्हें निगलने का प्रयास करें बाल पाचन तंत्र के साथ-साथ भोजन के माध्यम से यात्रा करेंगे, और शरीर उन्हें उगलना होगा। शरीर बाल नहीं तोड़ पाएंगे क्योंकि वे केराटिन के बने होते हैं, एक घने प्रोटीन
  • यदि आपको लगता है कि बाल बहुत लंबे हैं, तो गले से निकालने के लिए अपनी साफ उंगलियों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
  • अपने गला चरण 2 से बाल निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नरम खाद्य पदार्थ खाएं आप अपने गले में एक बड़े कौरयुक्त भोजन को निगलने से बाल से छुटकारा पा सकते हैं। उन खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें जो नरम और नरम होते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ केला स्नैक्स या सॉफ्ट रोटी खा सकते हैं।
  • आपको सिर्फ एक मुंह को निगलना पड़ता है जो आपके मुंह में आराम से फिट बैठता है यदि आप थोड़ा बहुत बड़ा निगलने की कोशिश करते हैं, तो आप फंस सकते हैं।
  • बाल भोजन के साथ पाचन तंत्र के माध्यम से यात्रा करेंगे, यदि आप इसे निगलने में कामयाब रहे।
  • अपने गला चरण 3 से बाल निकालें शीर्षक वाला चित्र

    Video: गले में कुछ अटक जाये तो क्या करे ।gale me kuch atak jaye to kaise nikale

    3
    कान, नाक और गले में एक विशेषज्ञ के साथ संपर्क में रहें (ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट)। यदि आप अपने गले में बालों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं और सनसनी आपको परेशान करती है, कान, नाक और गले में एक विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। अगर आपको गले में खराश के अन्य लक्षणों का अनुभव होता है, जैसे कि दर्द जब टॉन्सिल में निगलने या पीस होता है, तो चिकित्सक को आपकी अच्छी तरह जांच करनी चाहिए।
  • विशेषज्ञ को परीक्षण या ऑर्डर एक्स-रे लेना पड़ सकता है सुनिश्चित करें कि आप एक पूर्ण चिकित्सा इतिहास प्रदान करते हैं और अपने सभी लक्षणों की व्याख्या करें
  • विधि 2

    अन्य समस्याओं का पता लगाएं
    अपने गला चरण 4 से बाल निकालें शीर्षक वाला चित्र



    1
    गर्म नमक पानी के साथ गरम करें आप अपने गले में बालों का सामना करने की सनसनी महसूस कर सकते हैं लेकिन वास्तव में वहां कुछ भी नहीं है। ऐसी अन्य समस्याएं हैं जो इस असहज महसूस कर सकती हैं गले में असुविधा को राहत देने के लिए, एक गिलास गर्म पानी से भरें और जब तक यह घुलित न हो तब तक नमक जोड़ें। नमक पानी के साथ गड़बड़ी करें ताकि गले आपको परेशान न करें।
    • अध्ययनों से यह भी पालन किया जाता है कि आमने-सामने के लक्षणों को रोकने या कम करने वाले ग्लेल्स का पालन किया जा सकता है।
  • अपने गला चरण 5 से बाल निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    धूम्रपान बंद करो विषाक्त पदार्थों और धूम्रपान कण गले की परत को परेशान कर सकते हैं। धूम्रपान करने वालों के गले और खांसी की जलन को कम करने के लिए प्रति दिन धूम्रपान करने वाले सिगरेट की संख्या को कम करने का प्रयास करें
  • Video: गले का दर्द,सूजन,छाले,खराश,खासी,कफ के लिये घरेलू उपाय। Swelling and pain in throat |Throat Infection

    अपने गला चरण 6 से बाल निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एसिड भाटा का इलाज करता है यदि आपके एसिड भाटा है, पेट में अम्ल गले में वापस आ जाएगी। यह एसिड इसे परेशान कर सकता है, खासकर अगर यह मुखर तारों तक पहुंचता है जब ऐसा होता है, एसिड आपको आपके गले में कुछ फंसने का अनुभव कर सकता है। एसिड भाटा के लिए सबसे अच्छा उपचार क्या है डॉक्टर से पूछो
  • यदि आप भी गड़बड़ी, खाँसी, या अक्सर एक बुरे मुंह का अनुभव है, तो आप एक प्रकार का भाटा जिसमें लेरिंजल फेरिंजल रिफ्लक्स हो सकता है।
  • अपने गला चरण 7 से बाल निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एलर्जी दवा ले लो यदि आपके पास कुछ खाने के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया है, तो आपको भोजन निगलने में परेशानी हो सकती है, ऐसा लगता है कि आपके गले में कुछ फंस गया है या आपकी जीभ बालों को महसूस करती है अपनी एलर्जी उपचार योजना का पालन करें या तुरंत एक डॉक्टर के संपर्क में रहें।
  • डॉक्टर सुझा सकते हैं कि आप एलर्जीन को रोकने के लिए एंटीहिस्टामाइन लें।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com