ekterya.com

कैसे एसिड भाटा के साथ सो जाओ

एसिड भाटा (भी बुलाया एसिडिटी, सीने में जलन और gastroesophageal भाटा रोग या गर्ड) घुटकी में पेट में एसिड के उत्पाद रिलीज है। हालांकि यह आम तौर पर एक गंभीर हालत नहीं है, यह बेचैनी का कारण बनता है और इस तरह के अल्सर या Barrett घुटकी के रूप में और अधिक गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है। जब आप एसिड भाटा से ग्रस्त हैं, तो आप मुसीबत सो हो सकता है, क्योंकि आप जल सीने में दर्द, मतली और दर्द है कि झुकना करने के लिए तेज लग रहा है या लेट कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दवाएं लें

एसिड रिफ्लक्स चरण 1 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
1
ओवर-द-काउंटर एंटासिड ले लो ये ओवर-द-काउंटर दवाएं पेट में एसिड को बेअसर कर देती हैं और एसिड रिफ्लक्स कम करती हैं। प्रभावी होने के लिए आपको दो सप्ताह तक इंतजार करना होगा। यदि इस अवधि के अंत में लक्षणों में सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा है
  • लंबे समय में एंटीसिड्स न लें, क्योंकि उनके खनिजों और गुर्दे के संतुलन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। वे दस्त भी पैदा कर सकते हैं।
  • Video: 7 Natural Ways to Treat Insomnia & Fall Asleep Without Drugs

    एसिड रिफ्लक्स चरण 2 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    2
    एच 2 रिसेप्टर विरोधी को ले लो एच 2 प्रतिपक्ष दवाओं हैं जो गैस्ट्रिक एसिड के स्राव को कम करने में मदद करते हैं। आप उन्हें फार्मेसियों में पा सकते हैं ज़ांटेक, पेपिड और टैगैमेट जैसे ब्रांडों के लिए देखो हमेशा लेबल पर दिए निर्देशों का पालन करें। यदि ओवर-द-काउंटर एच 2 प्रतिपक्षी आपके लिए काम नहीं करते हैं, तो डॉक्टर एक उच्च खुराक लिखेंगे।
  • ऐसे कब्ज, दस्त, चक्कर आना, सिर दर्द, पित्ती, मतली और उल्टी के रूप में एच 2 विरोधी, के साइड इफेक्ट पर ध्यान दें। आप अनुभव कठिनाई पेशाब भी संभव है। दुष्प्रभाव गंभीर हैं, तो उन्हें लेना बंद और डॉक्टर के पास जाना।
  • यदि आप चेहरे, होंठ, गले या जीभ की सांस या सूजन की कमी जैसे अधिक गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, तो आपको तत्काल ध्यान से चिकित्सा की तलाश करनी चाहिए यह संभावना है कि आपके पास एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया है। अपने देश की आपातकालीन स्थिति को कॉल करें या आपातकालीन कमरे में जाएं
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 3 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रोटॉन पंप अवरोधक (पीपीआई) का परीक्षण करें PPIs गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन ब्लॉक और इस तरह मदद एसिड भाटा के लक्षणों से छुटकारा। उन्हें अंक esomeprazole (Nexium), lansoprazole (Prevacid) और omeprazole (Prilosec), Pantoprazole (प्रोटोनिक्स), rabeprazole (Aciphex) Dexlansoprazole (Dexilant) और omeprazole सोडियम (Zegerid) बाइकार्बोनेट के साथ फार्मेसियों में देखो। लेबल के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • PPIs के साइड इफेक्ट, सिर दर्द, कब्ज, दस्त, पेट दर्द, मतली और चकत्ते सहित पर ध्यान दें।
  • उन्हें लंबे समय तक न लें क्योंकि वे हिप, कलाई या ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित रीढ़ की हड्डी के जोखिम को बढ़ाते हैं।
  • Video: पीलीभीत में शेर को पकड़ने के लिए लाया गया पिंजरा

    एसिड रिफ्लक्स चरण 4 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    4
    एक सुरक्षात्मक फोम बाधा बनाने वाली गोलियां ले लो ये दवाएं एक एंटीसिड और फोमिंग एजेंट के संयोजन के उत्पाद हैं। गोली पेट में घुल जाती है और एक फोम बनाता है जो अम्लीय में एसिड के प्रवेश को रोकता है।
  • वर्तमान में, गाविस्कॉन इस प्रकार की एकमात्र दवा बाजार पर है।
  • विधि 2
    अपने भोजन और नींद की आदतों को समायोजित करें

    एसिड रिफ्लक्स चरण 5 के साथ स्लीप का शीर्षक चित्र
    1
    खाना ट्रिगर की पहचान करें और उनसे बचें। आप क्रोनिक एसिड भाटा से ग्रस्त हैं, तो आप तो आप किसी भी भोजन या पेय है कि एसिड भाटा ट्रिगर कर सकते हैं नहीं है, अपने आहार समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। एक खाद्य डायरी शुरू (या तो एक नोटबुक में या अपने फोन पर), एसिड भाटा के लक्षणों की शुरुआत से पहले सब कुछ आप 1 या 2 घंटे के भीतर खाने लिखने। फिर, अपने आहार से इन खाद्य पदार्थों को बाहर इतना है कि शरीर उनके द्वारा प्रभावित नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप रात के खाने में टमाटर सॉस के साथ रोटी चिकन, ब्रोकोली और पास्ता खाते हैं एक घंटे के बाद, आप एसिड भाटा का अनुभव करते हैं। ट्रिगर चिकन, ब्रेड चिकन, ब्रोकोली, पास्ता या टमाटर सॉस हो सकता है। पहले अगले भोजन से सॉस निकाल दें यदि आप इसे खाने के बाद एसिड भाटा का विकास नहीं करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि टमाटर सॉस ट्रिगर है। लेकिन अगर आपके पास अभी भी एसिड भाटा होता है, तो समस्या आपको खाए गए अन्य खाद्य पदार्थ हो सकती है। जब तक आप एसिड भाटा से पीड़ित नहीं हो जाते तब तक प्रत्येक को हटा दें
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 6 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    2
    छोटे भोजन खाएं और धीरे-धीरे चबाएं तथ्य यह है छोटे खाना खाने पेट, पाचन तंत्र ठीक से काम और पेट में अम्ल की वजह से असुविधा को कम करने की अनुमति देता है जिस पर कम दबाव बनाता है।
  • आपको इसे निगलने से पहले धीरे-धीरे खाना चघाने चाहिए। इस तरह, पाचन आसान और तेज़ हो जाएगा, क्योंकि पेट में कम खाना और पाचन तंत्र में कम दबाव होगा।
  • सोने से पहले 2 से 3 घंटे खाने की कोशिश करें। यदि आप रात में पहले खाती हैं, तो यह बिस्तर पर जाने से पहले पेट को ठीक से पचाने की अनुमति देगा।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 7 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    सोने से पहले दो घंटे धूम्रपान न करें या नहीं धूम्रपान छोड़ना. सिगरेट की खपत पेट में एसिड और एसिड भाटा से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप धूम्रपान छोड़ नहीं सकते हैं, तो बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे धूम्रपान न करें।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 8 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    4
    भारी भोजन खाने के बाद, विशेष रूप से रात में गम चूमो। यदि आप बिना चीनी के गम चबाना चाहते हैं, तो आप लार ग्रंथियों को उत्तेजित करेंगे। नतीजतन, यह अक्रिया में एसिड को बेअसर करने के लिए लार में बिकारबोनिट को छोड़ देगा।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 9 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    5
    बिस्तर के सिर लिफ्ट इस तरह, गुरुत्व पेट में एसिड को बनाए रखेगी और इसे अन्नसागर में बढ़ने से रोक देगा। आपको बिस्तर या बिस्तर के शीर्ष को ऊपर उठाना होगा। आपके सिर को ढक्कन के ढेर पर रखकर कोई अच्छा नहीं होगा, क्योंकि यह आपकी गर्दन और शरीर को उसी तरह से मोड़ लेगा जिससे दबाव बढ़ेगा। नतीजतन, एसिड भाटा बदतर हो जाएगा।



  • एसिड रिफ्लक्स चरण 10 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    6
    बिस्तर पर जाने से पहले 15 से 30 मिनट के लिए एड़ी लिफ्ट करें यह अंतराल हर्निया का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह एसिड रिफ्लेक्स को राहत देने के लिए भी काम करता है। इस विधि में पेट और डायाफ्राम को पुनः प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  • पहले गर्म पानी के 180 से 240 मिलीलीटर (6 से 8 औंस) लें। फिर, खड़े हो जाओ और अपने हाथों को अपने पक्ष में बढ़ाएं उन्हें कोहनी पर मोड़ो और सीने में दोनों हाथ लाना।
  • अपने पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाओ, तो अपनी ऊँची एड़ी के जूते उठाओ फिर, उन्हें भूमि पर कम करें 10 बार व्यायाम दोहराएं दसवें समय के बाद, अपने हाथों को उठाए रखें और 15 सेकंड के लिए कम, त्वरित श्वास दें।
  • विधि 3
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    एसिड रिफ्लक्स चरण 11 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    1
    1/2 कप कार्बनिक मुसब्बर वेरा का रस 1 या 2 घंटे पहले सो जाओ। मुसब्बर वेरा कम सूजन में मदद करता है और पेट में एसिड को बेअसर करता है।
    • आप इसे पूरे दिन बहुत कम समय तक ले सकते हैं। प्रति दिन या 2 कप तक की सीमा, क्योंकि मुसब्बर में रेचक प्रभाव हो सकता है।
  • एसिड रिफ्लैक्स स्टेप विद स्लीप के साथ स्लॉट छवि

    Video: डॉक्टर घसीटा कॉमेडी / मस्त हिन्दी चुटकुले / गोविन्द सिंह गुल

    2
    जैतून सेब साइडर सिरका को बिस्तर पर जाने से पहले 1 से 2 घंटे पानी में मिला लें। यह विधि आपके शरीर में एसिड सेंसर का इस्तेमाल करती है जो आपको बताती है कि यह गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को रोकने का समय है। 180 मिलीलीटर (6 औंस) पानी में सेब साइडर सिरका के 1 बड़ा चमचा डालना
  • आप नींबू पानी या लिमादा (चूने के रस से बना पेय) तैयार कर सकते हैं और बिस्तर पर जाने से पहले इसे पी सकते हैं। शुद्ध नींबू या चूने का रस के कुछ चम्मच मिक्स करें और स्वाद के लिए पानी जोड़ें। आप शहद को भी जोड़ सकते हैं भोजन के दौरान और बाद में नींबू पानी या लिमाडा लें नींबू या चूने से एसिड शरीर को बताएगा कि यह "प्रतिक्रिया अवरोध" नामक प्रक्रिया के माध्यम से एसिड के उत्पादन को रोकने का समय है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 13 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    सोने से पहले 1 घंटे सेब खाएं पेक्टिन जिसमें सेब का छिलका होता है वह एक प्राकृतिक एंटीसिड होता है जो गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को कम करने में मदद करता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 14 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    4
    अदरक की चाय, सौंफ़ चाय या कैमोमाइल चाय पीने से 1 से 2 घंटे बिस्तर पर जाने से पहले। अदरक की चाय एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ है जो पेट को शांत करने और मितली को दूर करने में मदद करती है। अदरक की थैली का प्रयोग करें या 1 चम्मच ताज़ा अदरक काट लें। यदि आप ताजा पसंद करते हैं, तो उसे उबलते पानी में डाल दें और 5 मिनट के लिए जलसेक में छोड़ दें।
  • सौंफ चाय भी पेट को शांत कर सकती है और पेट में एसिड का स्तर कम कर सकती है। सौंफ का 1 चम्मच क्रश करें और इसे 1 कप उबलते पानी में जोड़ें।
  • कैमोमाइल चाय पेट विरोधी को इसके विरोधी भड़काऊ कार्रवाई के लिए भी शांत कर सकती है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 15 के साथ स्लीप का शीर्षक चित्र
    5
    सरसों को पानी में भगाओ या अकेले ही खपत करें सरसों एक उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ और एसिड neutralizer हो सकता है। बिस्तर पर ले जाने या 1 चम्मच का सेवन करने से पहले 1 घंटे पानी में इसे लें।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 16 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: This Is Why You Should Sleep on Your Left Side

    फिसलन एल्म खाओ इसे चाय (90 से 120 मिलीग्राम या 3 से 4 औंस) या गोलियों में (दो) बिस्तर पर जाने से पहले एक घंटे के रूप में ले लो। फिसलन एल्म परेशान ऊतक से राहत में मदद करता है
  • यह संयंत्र गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 17 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    7
    नद्यपान रूट की कोशिश करो आप chewable गोलियों में deglycyrrised licorice (डीजीएल) की जड़ खपत कर सकते हैं। हालांकि इसे अपने स्वाद के लिए उपयोग करने में समय लग सकता है, यह पेट को ठीक कर सकता है और गैस्ट्रिक एसिड को नियंत्रित कर सकता है। सोने से पहले 2 या 3 गोलियां ले लो
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 18 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    8
    बिस्तर पर जाने से 1 घंटा पहले पानी में बिके कार्बोनेट ले लो। बायकार्बोनेट पेट में एसिड का एक प्रभावी तटस्थता है और एसिड भाटा के लक्षणों को राहत देता है। सुनिश्चित करें कि आप बेकिंग सोडा का उपयोग करें, बेकिंग पाउडर नहीं, जैसा कि बाद कम प्रभावी है। 1 चम्मच बेकिंग सोडा की 180 मिलीलीटर (6 औंस) में भंग करें और सोने से पहले 1 घंटा ले लो।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने आहार और नींद की आदतें, साथ ही कोशिश प्राकृतिक उपचार को बदल दिया है, लेकिन एसिड भाटा 2 से 3 हफ्तों में दूर जाना नहीं है, तो अपने चिकित्सक से देखते हैं। आपको शायद मजबूत दवाओं की आवश्यकता है
    • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करते हैं, तो सुझाए गए तरीकों में से किसी की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें।
    • यदि आप सप्ताह में दो बार से अधिक एसिड भाटा के लक्षण प्रकट करते हैं या आपके द्वारा ओवर-द-काउंटर उपचार का प्रयास करने के बाद लक्षण बने रहते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से बात करें
    • यदि आप सोचते हैं कि एसिड भाटा आपके द्वारा लेने वाली दवाओं के कारण होता है, तो चिकित्सक से नुस्खे समायोजित करने के लिए कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com