ekterya.com

एसिड भाटा को कैसे रोकें

एसिड भाटा तब होता है जब पेट में एसिड वापस एन्फ़ेगस और गले तक जाता है। यह एक बहुत ही सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जो कि बहुत से लोग दुनिया भर में पीड़ित हैं। यदि आप एसिड भाटा के विकास के बारे में चिंतित हैं, तो इस लेख को चरण 1 से पढ़ने के लिए सीखें कि इस स्वास्थ्य समस्या को कैसे रोकें।

चरणों

विधि 1

अपने आहार को संशोधित करें
प्रीवेट एसिड रिफ्लक्स चरण 1 नामक छवि
1
उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ बहुत से खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें फैटी खाद्य पदार्थ को पचाने में मुश्किल है, जिसका अर्थ है कि वे पेट में अब तक रहना चाहिए। जब खाद्य पदार्थ आपके पाचन तंत्र को धीरे-धीरे काम करने के लिए पैदा करते हैं, तो संभावना बढ़ जाती है कि वे आपके अन्नप्रग में भाटा के रूप में लौट आएंगे। इस अनुभूति से बचने के लिए, जैसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें:
  • पूरे डेयरी उत्पाद जैसे मक्खन, नियमित पनीर, खट्टा क्रीम और पूरे दूध।
  • पशु चरबी जैसे चरबी या बेकन वसा
  • फ्राइड फूड जैसे फ्रांसीसी फ्राइज़, प्याज के छल्ले और फ्राइड चिकन
  • उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ स्नैक्स, जिनमें अधिक पोषण का महत्व नहीं होता है जैसे कि कुरकुरा आलू, मिठाई या आइसक्रीम।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 2 नामक छवि
    2
    कम अम्लीय खाद्य पदार्थ खाएं जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, अम्लीय खाद्य पदार्थ एसिड भाटा पैदा कर सकता है। सामान्य तौर पर, फल अम्लता में उच्च खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें खाने से रोकते हैं लेकिन आप कितनी बार खा सकते हैं:
  • टमाटर, सॉस, टमाटर सॉस, नारंगी, अंगूर, अनानास, नींबू और नीबू।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने चॉकलेट का सेवन न्यूनतम रखें किसी को चॉकलेट खाने के लिए नहीं बताया जाना पसंद है, लेकिन अगर आप एसिड भाटा के विकास के बारे में चिंतित हैं तो आपको चॉकलेट की मात्रा को कम करना पड़ सकता है जो आप खाते हैं। चॉकलेट में एक घटक शामिल होता है जिसे मेथिलक्स्थनटाइन कहा जाता है जो आपके अन्नप्रणाली की मांसपेशियों को आराम देता है। जब आपके घुटकी का निचला भाग खुला रहता है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके पेट में भोजन वापस आना होगा जिससे भाटा पैदा हो।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 4 नामक छवि
    4
    ध्यान रखें कि लहसुन और प्याज भाटा को बढ़ा सकते हैं लहसुन पेट को परेशान कर सकता है और सूजन हो सकती है जिससे रिफ्लक्स भी हो सकता है। इसी तरह, एसिड भाटा के कई लोग रिपोर्ट करते हैं कि जब वे कच्चे प्याज खाते हैं तो उनका लक्षण बिगड़ जाता है यदि आप एसिड भाटा को रोकना चाहते हैं, तो लहसुन और प्याज खाने से रोकना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 5 नामक छवि
    5

    Video: Heart Attack हदय घात और हार्ट अटैक को जड़ से मिटाने की सिर्फ 1 अचूक घरेलु दवा | Must Watch & Share

    मसालेदार भोजन खाने से बचें हालांकि शोधकर्ताओं को अब भी यकीन नहीं है कि मसालेदार पदार्थ एसिड भाटा का कारण बन सकते हैं, तो ज्यादातर लोग मानते हैं कि मसालेदार भोजन एक परेशान पेट पैदा कर सकता है। यदि आप एसिड भाटा से पीड़ित हैं और अपने पेट को सर्वोत्तम संभव स्थिति में रहने के लिए प्रवण हैं, तो आपको मसालेदार भोजन से बचना चाहिए जिससे कि असुविधा हो।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 6 नामक छवि
    6
    कम कार्बोनेटेड पेय ले लो जैसा कि आप जानते हैं, ये पेय बुलबुले से भरे हैं हालांकि वे एक या बोतल में अच्छे लगते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उन बुलबुले आपके पेट में बुलबुले जारी रहेगा। कार्बोनेशन आपके पेट के अंदर दबाव बनाता है, जो अंत में पेट की सामग्री को आपके अन्नप्रणाली में वापस कर देता है और भाटा का कारण बनता है।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 7 नामक छवि
    7
    कम मात्रा में खाना खाएं जब आप खुद को छोटे हिस्से खाने के लिए सीमित करते हैं, तो आपका पेट खाना कम करने में कम समय व्यतीत करता है। एक पेट जिसमें पचाने के लिए बहुत अधिक दबाव नहीं होता है, भोजन को अणुओं में वापस धकेलने और रिफ्क्क्स का कारण होने की संभावना नहीं है।
  • यदि आप देखते हैं कि जब आप अपने हिस्से को कम करते हैं, तो भूखे होते हैं, तीन बड़े भोजन के बजाय एक दिन में छह छोटे भोजन खाने पर विचार करें। भोजन के प्रत्येक छोटे से सेवन में लगभग 300 से 400 कैलोरी होते हैं।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    इमेज का शीर्षक प्रीवेट एसिड रिफ्लक्स चरण 8
    1
    इस स्वास्थ्य समस्या को विकसित करने की संभावना कम करने के लिए वजन कम करें। एसिड रिफ्लक्स के विकास के लिए मोटापा मुख्य जोखिम कारकों में से एक है। यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे से पीड़ित हैं, तो आपको इस स्वास्थ्य समस्या को रोकने के लिए अपना वजन कम करना चाहिए। वजन कम करने के लिए स्वस्थ और कसरत खाने के दो प्रमुख बिंदु हैं।
    • एक स्वस्थ आहार रखें हर दिन पांच मुख्य खाद्य समूह (फलों, सब्जियां, दुबला प्रोटीन, पूरे गेहूं और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों) का उपभोग करें तला हुआ भोजन, व्यवहार और अन्य खाद्य पदार्थों में खाली कैलोरी युक्त हानिकारक वसा लेने से बचें।
    • नियमित रूप से व्यायाम करें डॉक्टरों का सुझाव है कि आप सप्ताह में 4 से 5 दिन के कम से कम 30 मिनट व्यायाम करते हैं। यदि आप उस शासन का पालन कर सकते हैं, तो आप थोड़े समय में आकार में होंगे। चलना, चलाने, बाइक की सवारी करने या लंबी पैदल यात्रा करने का प्रयास करें आप अपने स्थानीय जिम में भी जा सकते हैं और भौतिक ट्रेनर से बात कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 9 नामक छवि



    2
    भाटा होने की संभावना को कम करने के लिए धूम्रपान बंद करें धूम्रपान आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बुरा है, न कि आपके पेट, और निश्चित रूप से एसिड भाटा के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका कारण यह है कि सिगरेट का धुआं आपके शरीर के श्लेष्म झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है, आपके पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और मांसपेशियों को आराम मिलता है जो भोजन को घुटकी तक वापस जाने से रोकते हैं।
  • प्रीवेट एसिड रिफ्लक्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाने से बचें जब आप खा लेते हैं, भोजन अन्नप्रणाली में और आपके पेट में जाता है। गुरुत्वाकर्षण अपने पेट में खाना रखता है जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि वह गलत दिशा में वापस नहीं आ रहा है। जब आप झूठ बोलते हैं, तो आप उस गुरुत्वाकर्षण आवेग को हटा देते हैं और यह संभव है कि आपके पेट में भोजन विपरीत दिशा में जाता है और आपके गले तक पहुंच जाता है, जिसके कारण ईर्ष्या और भाटा होता है।
  • खाने के बाद आप जो कर सकते हैं वह सबसे अच्छी बात है। थोड़ी देर की पैदल दूरी से आपके पेट को पचाने में मदद मिलती है, जिससे आप आसानी से सो जाते रहेंगे।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 11 नामक छवि
    4
    अपने सिर और कंधों को ऊंचा रखें जब आप सोते हों यदि आप एसिड भाटा के विकास के बारे में चिंतित हैं, तो आपको बिस्तर पर जाने के बाद खाने के बाद अधिक इंतजार करना पड़ सकता है इसके अलावा, जब आप ऐसा करते हैं, तो अपने सिर और कंधों को समर्थन देना सुनिश्चित करें अपने पैरों की ऊंचाई के ऊपर ऊपरी शरीर को ऊपर उठाने के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि भोजन आपके पेट में तब तक रहता है जब तक कि इसे पचाने के बजाय, लौटने की बजाय
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 12 नामक छवि
    5
    ढीले कपड़ों पहनें क्या तुमने कभी एक हार्दिक भोजन खाने के बाद अपनी पैंट को खोलने की इच्छा महसूस की? क्या होता है कि आपका पेट दबाव से भर गया है और उस विशाल मात्रा में भोजन को पचाने की कोशिश करता है जब आप तंग कपड़े पहनते हैं, कपड़े, कमर या बेल्ट जो आप उपयोग कर रहे हैं, तो पचाने की कोशिश करते हुए इसे निचोड़कर आपके पेट को और अधिक दबाव बढ़ा देता है। जोड़ा पेट आपके पेट के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है और भोजन को घुटकी में वापस जाने का कारण बन सकता है।
  • विधि 3

    दवाओं का उपयोग करें
    प्रीवेट एसिड रिफ्लक्स चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    1
    ओवर-द-काउंटर एंटासिड्स लें ये दवाएं आपके पेट में neutralizers के रूप में कार्य करती हैं - यानी, वे अपने मूल गुणों (मूल एसिड के विपरीत) के साथ उत्पन्न अम्लता को कम करते हैं। आप इन ओवर-द-काउंटर एंटेसिड (बिना पर्ची के) जब भी उन्हें आवश्यकता होती है, ले जा सकते हैं।
    • आम एंटीसिड्स में हैं: मैलेंटा, ट्यूम्स, सिलट्रेट, मालोक्स और माइक एसिड।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 14 नामक छवि
    2
    प्रत्येक भोजन से पहले एच 2 ब्लॉकर्स लें एच 2 ब्लॉकर एसिड की मात्रा को कम कर देता है जो आपके पेट से भोजन को पचाने में सहायता करता है यद्यपि यह ऐसा करने के लिए एक बुरा विचार की तरह लग सकता है, क्योंकि आपके पाचन तंत्र को ठीक तरह से कार्य करने की आवश्यकता है और ब्लॉकर के आपके पेट पर नकारात्मक प्रभाव नहीं है, वे एसिड रिफ्लक्स को रोकने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सबसे आम एच 2 ब्लॉकर्स में हैं: पेसिड, ऐक्सिड, और ज़ांटेक।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 15 नामक छवि
    3
    प्रोटॉन पंप अवरोधक लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। यह दवा, जैसे एच 2 ब्लॉकर्स, आपके पेट को बहुत ज्यादा एसिड बनाने से रोकता है। जब आपके पेट में बहुत अधिक एसिड होता है, तो आपको एसिड रिफ्लक्स विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • डॉक्टरों द्वारा निर्धारित कुछ आम प्रोटॉन पंप ब्लॉकर्स हैं: प्रिलोसेक (ओपेराज़ोल), प्रीवासिड और प्रोटोनिक्स
  • Video: बेगन लगाने से पहले जरूर देखे - कैसे ज़्यादा पैदावार ले - What to Know Before planting Brinjal

    प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 16 नामक छवि
    4
    Prokinetic दवाओं के साथ अपने अन्नप्रणाली को मजबूत बनाना इन दवाओं के निचले एनोफेगस स्फेनेक्टर को मजबूत करने में मदद मिल सकती है (एनोफेगस के अंत में छोटे वाल्व और पेट में और घुटकी के बाहर भोजन रखता है)। प्रोकिनेटिक दवाएं आपके पेट को जल्दी से खाली करने में मदद करती हैं और आपको एसिड भाटा के लक्षणों का सामना करने की संभावना कम करती हैं।
  • प्रॉकीनेटिक दवाओं के दो सबसे आम रूप हैं: यूरोकॉलिन और रेगलन
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपके एसिड रिफ्लक्स हो सकते हैं, तो उस स्वास्थ्य समस्या को नियंत्रित करने के लिए तत्काल अपने डॉक्टर से बात करें।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com