ekterya.com

वॉलीबॉल में हमले कैसे करें

वॉलीबॉल में, हमला करने में प्रतिद्वंद्वी की तरफ से गेंद को मुश्किल से मारना शामिल होता है बिंदु गार्ड के पास नेट के पास गेंद रखने के लिए रुको, और फिर, यह दृष्टिकोण, कूद और एक निष्पादित "दोस्त"। यदि गेंद दूसरी टीम को इसे वापस लेने से पहले जमीन को मार देती है, तो आपकी टीम को एक बिंदु मिल जाता है हमले की मूल बातें सीखने के बाद, वैकल्पिक तरीकों का अभ्यास करें और अपने साथियों की शक्ति बढ़ाने पर काम करें।

चरणों

भाग 1
हमले की मूल बातें

स्पाइक ए वॉलीबॉल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्थिति में जाओ वॉलीबॉल नियम है कि नेट पर गेंद को हिट करने के लिए निर्दिष्ट, आप एक सीमावर्ती खिलाड़ी होना चाहिए। एक तीव्र अवरोही कोण पर दाएं या बायां ओर से गेंद को मारना अधिक प्रभावी है चाहे आप बाईं या दाईं ओर एक आगे की स्थिति से गेंद को हिट, 3 मीटर (10 फुट) की लाइन है, जो नेटवर्क से करीब चार कदम दूर है हमले के एक पंक्ति के रूप में जाना जाता है और पीछे खड़े।
  • यदि आपके पास लंबे पैरों हैं या लंबे समय तक कदम उठाते हैं, तो थोड़ा और आगे खड़े रहें
  • यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो संभव है कि आपका हमला अदालत के बाईं ओर से पहुंचने पर अधिक शक्तिशाली हो, और इसके बावजूद यदि आप बाएं हाथ वाले हैं यदि आप लंबा हैं या ऊंचे छलांग लगा सकते हैं, तो मध्य के पास शुरू करने की कोशिश करें।
  • स्पाइक ए वॉलीबॉल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    मालिक को देखें केंद्र की स्थिति में खेलने वाला व्यक्ति आपके दिशा में गेंद को एक चाप बनाने के लिए रखता है, ताकि यह उस स्थिति में जाल के करीब हो जो दूसरी ओर हमले की सुविधा देता है। गेंद के बाद सशस्त्र होने के बाद आप से संपर्क करना शुरू करना चाहिए।
  • अपने हमलों का अभ्यास करते समय, एक कुशल जहाज के मालिक के साथ काम करना सुनिश्चित करें आपको नेट के पास एक चाप में ऊपर और नीचे जाना चाहिए, गेंद को सही स्थिति में डालकर आप हमला कर सकते हैं।
  • आपकी टीम के साथ अभ्यास करते समय, आपको अपने साथियों को बताना होगा जब आप हमला करने जा रहे हैं। कई टीम प्रत्येक पक्ष के लिए कोड का उपयोग करते हैं यदि आपकी टीम के अपने कोड हैं, तो उनका उपयोग करें
  • स्पाइक ए वॉलीबॉल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही मुद्रा ग्रहण करें गेंद का सामना करें, अपने घुटनों को मोड़ लें और आगे बढ़ने के लिए तैयार हो जाएं यदि आप सही हाथ हैं, तो आपका बाएं पैर दाएं से अलग होना चाहिए यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो आपके दाहिने पैर को बाएं से अलग किया जाना चाहिए।
  • 4
    गेंद के पास जाने के लिए पहला कदम उठाइए। बाएं पैर के साथ करो और गेंद की तरफ जाओ यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो विपरीत करें।
  • 5
    महान बल के साथ एक दूसरा कदम उठाओ गति बढ़ाने के लिए दाहिने पैर से इसे करें (यदि आप बाएं हाथ हैं, तो आप इसे बाएं पैर से करना चाहिए)। उसी समय, हमले के लिए तैयारी करने के पीछे अपने हथियार को आगे बढ़ाएं इस दूसरे चरण की दूरी गेंद की स्थिति के अनुसार भिन्न होती है। यदि गेंद आपके पास है, तो आपको एक छोटा कदम उठाना चाहिए। यदि आप दूर हैं, तो आपको एक कदम आगे जाना चाहिए।
  • 6
    अपने पैरों को चौरस करने के लिए अंतिम कदम उठाएं अपने बाएं पैर (या दाएं, यदि आप बाएं हाथ वाले हैं) के साथ एक और कदम उठाएं और अपने पैरों के साथ अलग हो जाएं और घुटनों के मुंह से निकल जाएं। आपकी बाहों को आपके पीछे खड़ा होना चाहिए
  • अपनी छलांग की ऊंचाई देने के लिए अपने हथियारों का झांकना आवश्यक है यदि स्विंग समय पर है, तो आपको गति देने में मदद मिलेगी। जब तक आप सही सिंक्रनाइज़ेशन प्राप्त नहीं करते तब तक अभ्यास करें
  • सुनिश्चित करें कि आपके पैर अलग हो गए हैं ताकि आप अपना संतुलन खो न जाएं
  • अपने दिमाग को सिर की तरफ देखने के लिए अपना सिर पकड़ो
  • 7
    गेंद को स्थिति में गिरते हुए कूदो जैसे-जैसे आप लैंड करते हैं, आपके शरीर को अपने हमले के कंधे से 30 डिग्री दूर जाना चाहिए। विस्फोटक कूदो और अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं। जितना अधिक आप कूदते हैं, उतना अधिक शक्तिशाली आपके हमले होंगे।
  • स्पाइक ए वॉलीबॉल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    हमले के लिए अपना हाथ वापस रखो जैसा कि आप अपनी छलांग के साथ ऊंचाई हासिल करते हैं, आपके हथियारों को अपने सिर पर स्विंग करना चाहिए। दाएं कोहनी को पीछे की ओर ले जाएं (या बाएं एक, यदि आप हाथ छोड़ दिए गए हैं) और उसे नब्बे डिग्री के कोण पर मोड़ दें आपका हाथ अब आपके सिर के स्तर पर होना चाहिए।
  • 9
    अपने हाथ के केंद्र के साथ गेंद को मारो अपने हाथों को अपनी उंगलियों के साथ एक साथ खुली रखें। अपने हाथ की बारी और अपनी बांह की कटाई करने के लिए गेंद को जल्दी से अपने हाथ ले जाने के लिए और संपर्क करें। प्रतिद्वंद्वी के पक्ष में इसे नीचे निर्देशित करने के लिए अपनी कलाई के साथ गेंद को मारो
  • अपने हमले की शक्ति को अधिकतम करने के लिए कूदते वक्त गेंद को मारने का प्रयास करें
  • अपने हाथ नीचे ले आओ "के माध्यम से" गेंद और आपके शरीर के बगल में यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने हमले की गति को नहीं गंवाते।
  • वॉलीबॉल में, नेट को छूने के लिए मना किया जाता है। एक दंड से बचने के लिए हमले के बाद अपने हाथ अपने पीछे रखें।
  • नहीं करने के लिए सावधान रहना "हथियाना" गेंद दूसरे के लिए भी नहीं है, क्योंकि यह नियमों के खिलाफ है।
  • 10
    जैसे ही आपके पैर जमीन को छूते हैं, जैसे ही घुटनों को मोड़ लें। यह आपको संतुलन हासिल करने में मदद करेगा और आपको अपने एंकल को घायल करने से रोक देगा। सुनिश्चित करें कि आप भूमि पर नेट पर गिरते नहीं हैं।
  • स्पाइक ए वॉलीबॉल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपनी स्थिति पर वापस जाएं यदि विरोधी टीम गेंद को लौटती है, तो आपको कार्रवाई के लिए तैयार रहना होगा। नेटवर्क से दूर हो जाओ और अपनी प्रारंभिक स्थिति पर लौटें अपनी आँखें हर समय गेंद पर रखें
  • भाग 2
    अपनी ताकत बढ़ाएं

    स्पाइक ए वॉलीबॉल चरण 12 शीर्षक वाली छवि



    1
    गेंद के बिना अभ्यास करें जब आप हमले करना सीख रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पैरों में चपलता विकसित करें। आपके द्वारा सोए जाने तक सीखने की समीक्षा करने के लिए पर्याप्त अभ्यास करें। हमले की रेखा के पीछे शुरू करना और एक काल्पनिक गेंद की ओर बढ़ना याद रखें। एक त्वरित और शक्तिशाली दृष्टिकोण की माहिर पर ध्यान केंद्रित करें
  • 2
    जितना आप जितना कर सकते हैं, उतना ही प्रैक्टिव करना। एक गेंद ले लो और इसे एक दीवार के ऊपर, फिर से और फिर से मारकर अभ्यास करें इसे हवा में मारो या खुद के लिए हमले करें। फिर, गति लेने और हमला करने पर अभ्यास करें। अपने कोहनी झुकने और गेंद की तरफ मुड़कर अपनी दबाना कोड़ा को याद रखें तेजी से आप ऐसा करते हैं, आपके हमले अधिक शक्तिशाली होंगे।
  • यह अच्छा है कि आप अपने दम पर अभ्यास करते हैं, लेकिन आप एक साथी की मदद से भी अभ्यास कर सकते हैं जो हमले को इकट्ठा करेगा ताकि आप पूरे दृष्टिकोण पर काम कर सकें: कूद और संतुलन
  • गेंद के साथ ठोस संपर्क बनाने, कलाई को फेंकने और गेंद को आगे फेंकने पर ध्यान केंद्रित करें
  • 3
    अपने कूद की ऊंचाई बढ़ाएं आपके कूद की ऊंचाई पूरे फोकस पर निर्भर करती है, न कि केवल अंतिम चरण। सुनिश्चित करें कि आप गति को बढ़ाना शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत की ओर बढ़ते हैं। अपने घुटनों को झुकाव करते समय जल्दी से अपने हाथों को झुकना। कूदते समय, आपके पूरे शरीर को आरोही तरीके से आगे बढ़ना चाहिए ताकि आप अपने आप को हमले के लिए सबसे अच्छी स्थिति में रख सकें।
  • आप जितना ऊंचा कूद सकते हैं, उतना कूदो और गेंद को हिट कर सकते हैं।
  • अपने हमले तकनीक का अभ्यास करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करने की कोशिश करें। इस गेंद को एक उच्च स्थिति में रखना चाहिए, जिससे आप इसे तक पहुंचने के लिए पर्याप्त ऊंचे कूद कर सकते हैं, उसे मारकर डिवाइस से बाहर खींच सकते हैं।
  • 4
    सिंक्रनाइज़ करना सीखें बिल्कुल पता है कि गेंद को मारने पर आपके हमले की शक्ति पर असर पड़ सकता है। आपको अपने दृष्टिकोण को सिंक्रनाइज़ करना होगा ताकि आप गेंद पर संपर्क कर सकें, जब तक आप अपने तक पहुंच न दें "आदर्श बिंदु" (वह जगह जहां हाथ हवा में अभी भी बंद हो सकता है)। सिंक्रनाइज़ेशन गुरु के लिए सबसे कठिन कौशल में से एक है। केवल बहुत अभ्यास के साथ ही आप अपने हमले को अधिकतम करने में सक्षम होंगे।
  • अपने सिंक्रनाइज़ेशन पर काम करने के लिए, यह एक अच्छा मालिक के साथ अभ्यास करने के लिए उपयोगी हो सकता है किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करें जो गेंद को बहुत ऊंचा और सही स्थिति में स्थापित कर सके ताकि आप इसे अपने कूद के शीर्ष पर दबा सकें।
  • गेंद पर अपनी आँखें रखें जैसा कि आप हमले से संपर्क करते हैं। यदि आप केवल अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ या अपने हाथ के निचले हिस्से के साथ गेंद को हिट करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपके समय पर्याप्त नहीं है
  • स्पाइक ए वॉलीबॉल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    हमेशा केंद्र में गेंद को मारा। एक शक्तिशाली हमले हासिल करने के लिए यह आवश्यक है, क्योंकि यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको गेंद को पूरी गति से मारने का मौका मिलने से पहले अपने हाथ की आवेग को रोकना होगा। चाबी नेटवर्क को छूने के बिना जारी करना है। आंदोलन के दौरान अपनी कोहनी मोड़ो ताकि आप नेट पर पहुंचने के बजाय अपने हाथ को अपने शरीर के करीब रख सकें।
  • स्पाइक ए वॉलीबॉल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी ताकत बढ़ाने के लिए व्यायाम करें व्यावसायिक वॉलीबॉल खिलाड़ियों विशेष व्यायाम करते बछड़ों, पेट, रोटेटर कफ की अन्य मांसपेशियों है कि उन्हें वायु सेना में कूद करने की अनुमति के बीच मांसपेशियों, काम करने के लिए। एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करने के लिए अपने ट्रेनर से बात करें जो आपको उच्च कूदने में मदद करेगा। यहाँ कुछ अभ्यास आप कोशिश कर सकते हैं:
  • पुश-अप बनाएं. आप या तो अपने हाथों से जमीन पर या व्यायाम गेंद पर शुरू कर सकते हैं, जो आपके कंधों को स्थिर करने में भी मदद करता है। हर पंद्रह धक्का-अप के तीन सेट करें, दोहराव बढ़ाने के साथ-साथ आपको अधिक ताकत मिलती है।
  • गेंद को दोनों हाथों से सिर के ऊपर से फेंक दो। एक दवा गेंद (एक भारी गेंद) का उपयोग करें पैरों को अपने कंधे की चौड़ाई में अलग करके खड़े रहें गेंद को अपने सिर के ऊपर रखने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें फिर, इसे नीचे जमीन पर फेंक दो। इसके साथ, आप अपने कंधों और अपनी बाहों की मांसपेशियों को व्यायाम करेंगे।
  • भाग 3
    साथी को चलाएं

    1
    अपने हमले के कोण पर काम करें जब गेंद को तीव्र अवरोही कोण पर मारा जाता है तो एक हमले अधिक शक्तिशाली और प्रभावी होता है आपको जितनी जल्दी हो सके मंजिल को मारा जाना चाहिए, ताकि आपके प्रतिद्वंद्वी को इसे वापस करने का समय न हो। एक बार जब आप सही हमले के रूप में महारत हासिल करते हैं, तो एक तेज कोण पर गेंद को मारने का अभ्यास करें।
    • अदालत के बिंदुओं को ढूंढें कि आपके विरोधियों को परेशान करने में परेशानी हो रही है। अपने विरोधियों को सीधे गेंद को निर्देशित करने के बजाय इन बिंदुओं के प्रति उद्देश्य।
    • नेटवर्क के साथ विभिन्न स्थानों से मारकर, आप अपने प्रतिद्वंद्वी के कमजोर बिंदुओं का लाभ उठा सकते हैं।
    • एक बॉक्स से फेंकने के द्वारा अपने उद्देश्य का अभ्यास करें। उस स्थिति में एक लंबा, मजबूत बॉक्स में खड़े होकर आप हमले के दौरान अपनी छलांग के साथ पहुंच जाएंगे। किसी को अपने लिए बॉल बांटना और नेट के दूसरी तरफ अंक तक पहुंचने के लिए बॉक्स से हमला करने का अभ्यास करें।
  • स्पाइक ए वॉलीबॉल चरण 1 नामक छवि
    2
    ब्लॉकर्स देखने के लिए जानें ये विरोधी टीम के खिलाड़ी हैं, जिनका काम आपके हमले को अवरुद्ध करना है ताकि यह नेट से गुजर सके। कोई फर्क नहीं पड़ता कैसे शक्तिशाली अपने हमले है, यदि आप एक अवरोधक में सीधे डाली, यह अपनी टीम के लिए बिंदु याद आती है की संभावना है। यह गेंद पर अपनी आँखें रखने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आप यह भी है ताकि आप उन्हें नेटवर्क में से बच सकते हैं बग़ल में ब्लॉकर्स निरीक्षण करने के लिए सीखना चाहिए।
  • ब्लॉकर्स का पालन करना सीखने का सबसे अच्छा तरीका आपके टीम के साथ अभ्यास करना है जब आप अपने आक्रमण का अभ्यास करते हैं, तो अपने साथियों को आप को ब्लॉक करने का प्रयास करें।
  • आप अपने हमलों को पहुंच से बाहर करने के लिए सही तरीके से ब्लॉकर्स से बच सकते हैं
  • याद रखें कि हमले के दौरान अपनी कलाई को सचेत करना चाहिए ताकि गेंद वांछित प्रभाव को प्राप्त कर सके। इससे ब्लॉकर्स का काम अधिक मुश्किल होगा।
  • 3
    विस्फोटक चलकर अपने विरोधियों को भ्रमित करें यदि आप धीरे से गेंद की ओर बढ़ते हैं, तो आप अपने विरोधियों को स्थिति में आने के लिए पर्याप्त समय दे देंगे और अपने हमले को अवरुद्ध कर दें। जल्दी से और विस्फोटक होकर उन्हें आश्चर्य कीजिए, और आपको सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक अपने हमले को हासिल करने का बेहतर मौका मिलेगा
  • यदि आप अपने पैरों से बहुत तेज नहीं हो, तो अभ्यास पूरी गति से चल रहा है।
  • यह जरूरी है कि जब तक गेंद की स्थिति में न हो, तब तक आप शुरू करना शुरू न करें- अन्यथा, आपके पास शक्तिशाली हमले हासिल करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होगी।
  • Video: Aar Paar | भारत चीन मिले पाकिस्तान का दिल जले | News18 India

    4
    अपने सहपाठियों के साथ रणनीतियाँ व्यवस्थित करें कई वॉलीबॉल टीम अपने विरोधियों को मूर्ख बनाने के लिए कोड शब्द, विशेष पदों और अन्य रणनीतियों का उपयोग करते हैं। हमला करने से पहले विरोधियों को विचलित या भ्रमित करने के लिए प्रयास करना दूसरी तरफ एक स्थान खाली करने और बिंदु प्राप्त करने के लिए एक महान रणनीति है। लेख की जांच करें "वॉलीबॉल कैसे खेलें" इस गेम की रणनीतियों के बारे में अधिक जानने के लिए, और विरोध टीम को हरा करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • गेंद नीचे जाने के लिए आपको एक प्रभाव प्राप्त करना होगा, और इसे हासिल करने के लिए, गेंद को मारते समय आपको अपनी कलाई बारी करना होगा। एक दीवार के खिलाफ गेंद को मारने और आगे अपनी कलाई फेंकने का अभ्यास करें।
    • Grita "मेरा" गेंद तक पहुंचने से पहले इससे आपके टीम के सदस्यों को पता होगा कि आपके पास यह है और टकरावों को रोकने में मदद करता है।
    • सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है: बाएं, दाएं, बाएं, कूद, हमले। याद रखें कि आपको अपने चरणों के लिए एक ताल काम करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको विधि से परिचित होने में मदद मिलती है।
    • यदि आपको गेंद को मारने में परेशानी होती है, तो व्यायाम करें ताकि आप नेट पर पहुंचने के लिए पर्याप्त ऊंचा कूद सकें।
    • कई अलग-अलग तरीके हैं और जो आपके कोच आपको सिखाता है वह आपको ऊपर बताए गए दृष्टिकोण से अलग हो सकता है।
    • जब आप हमला करने के लिए कूदते हैं, तो नेट पर जाएं और न लें। इससे आपके हमले की शक्ति बढ़ जाएगी आपको कूद और उचित तुल्यकालन प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए।
    • आपको हमेशा एक हमले के शॉट में गेंद को नाखून करना नहीं है आप एक प्रकाश विरोधी खिलाड़ी के ब्लॉक में गेंद को हिट और भूमि पर यह प्रत्यक्ष, या अदालत के साथ कवर नहीं एक हिस्से को शूट करने के लिए एक साथ रखा करने के लिए एक नरम, अच्छी तरह से रखा शॉट बनाने के लिए कोशिश कर सकते हैं, या। इन विधियों के साथ, आप अपने विरोधियों को आश्चर्यचकित करके और बिंदु चुरा सकते हैं।
    • यदि आप एक मध्य स्थिति में हैं और आप नेटवर्क के करीब एक मध्य सशस्त्र प्रदर्शन कर रहे हैं (जो कि के रूप में जाना जाता है "बी" या "2" कुछ टीमों में), गेंद को रखा जाने से पहले आपको अपना फ़ोकस शुरू करना होगा।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि वॉलीबॉल में प्रतिस्पर्धी और संगठित स्तर पर, ऐसे कई नियम हैं जो निर्धारित करते हैं कि कौन हमला कर सकता है और कैसे। अपने संगठन के नियमों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छी तरह से समझें।
    • अपने हाथ या हाथ को किसी हमले के दौरान नेटवर्क को पार न करें। यह एक गलती माना जाता है
    • कोई भी शारीरिक व्यायाम करने से पहले हमेशा फैल जाएं जिससे बहुत अधिक ताकत की आवश्यकता हो। इस तरह, आप गंभीर चोटों से बचेंगे
    • अपने पैरों को नेटवर्क की रेखा पर न आने दें। वे इस के लिए आप का दावा करेंगे और आपके प्रतिद्वंद्वी को अंक मिलेगा।

    Video: पूर्व नक्सली डिविजनल कमांडर ने की डीडी न्यूज़ से खास बातचीत

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक वॉलीबॉल
    • वॉलीबॉल नेट
    • कम से कम एक भागीदार की सहायता
    • kneepads
    • खेल के जूते (या चलने वाले जूते)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com